IhsAdke.com

रेडियो सुनकर एक भाषा सीखें कैसे

क्या आप किसी अन्य भाषा में भाषण को बेहतर समझना चाहेंगे? अपने सुनने के कौशल को बेहतर बनाने और अन्य भाषाओं में मूल वक्ताओं के प्राकृतिक प्रवचन को समझने का एक तरीका उन भाषा में एक रेडियो स्टेशन को सुनने के लिए है जिसमें आप पढ़ रहे हैं। बोलने पर ध्यान देने से आपके उच्चारण और प्रवाह को सुधारने में भी मदद मिल सकती है इस अनुभव को अधिक से अधिक बनाने के तरीके के बारे में और निर्देशों के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

चरणों

चीटिकम्प, नोवा स्कोटिया (अगस्त 2001) में फ्रांसीसी भाषा रेडियो स्टेशन शीर्षक वाली छवि
1
जिस भाषा में आप पढ़ रहे हैं उसमें एक ब्रॉडकास्ट रेडियो स्टेशन खोजें।
  • यदि आप उस क्षेत्र के पास रहते हैं जहां भाषा बोली जाती है, तो आप सटीक ट्यूनिंग की खोज करके केवल एक स्टेशन पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्पैनिश सीखना चाहते हैं और ब्राजील के कुछ क्षेत्र में रहते हैं जो एक स्पैनिश-भाषी देश की सीमाओं पर है, तो इस क्षेत्र में कुछ रेडियो स्टेशन हो सकता है जो स्पैनिश को प्रसारित करता है एक ही किसी अन्य देश पर लागू होता है, उदाहरण के लिए, यदि आप क्यूबेक क्षेत्र, कनाडा के पास रहते हैं, और फ्रेंच सीखना चाहते हैं, शायद फ्रेंच में किए गए प्रसारण के साथ रेडियो स्टेशनों को खोजने के लिए संभव नहीं होगा।
  • यदि आपके क्षेत्र के बगल में कोई रेडियो स्टेशन नहीं है जिसकी आप भाषा पढ़ रहे हैं, तो इंटरनेट पर खोज करें और ऑनलाइन रेडियो स्टेशनों की तलाश करें। आज लाइव प्रसारण के लिए कई संभावनाएं उपलब्ध हैं - मैं लेख को कैसे पढ़ सकता हूं, अपने विवरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने कंप्यूटर पर रेडियो का प्रसार कैसे करें। या यह पुराने ढंग का तरीका है और शॉर्टवेव रेडियो के उपयोग से कुछ स्टेशन को सुनने का प्रयास करें। हालांकि, इंटरनेट आमतौर पर इस अभ्यास के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • प्रोग्रामिंग के साथ एक रेडियो स्टेशन को ढूंढने की कोशिश करें, जो उस समय की खोज के बजाय टॉक शो या समाचार प्रसारण पर ध्यान केंद्रित करता है जो संगीत को अधिकतर समय बताने पर केंद्रित होता है। यदि आप चाहें तो आप संगीत सुन सकते हैं, लेकिन भाषण सुनकर भाषा सीखने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • आपको संभवत: यह पता लगाना होगा कि जिस भाषा के लिए आप खोज रहे हैं, उसके लिए प्रोग्रामिंग के साथ कुछ स्टेशन के लिए इंटरनेट की खोज कैसे करें। यदि आप एक देशी वक्ता जानते हैं जो मदद कर सकता है, तो एक स्टेशन ढूंढने में सहायता के लिए पूछें जो आपकी सीखने की जरूरतों को पूरा करता है अन्यथा, "रेडियो" शब्द और स्थानीय भाषा के देश या क्षेत्र का नाम खोजने के लिए एक ऑनलाइन शब्दकोश या अनुवादक का उपयोग करें। उन साइटों को तलाशने से डरो मत, जिन्हें आप पाते हैं और जो सुविधाओं को देखते हैं उन्हें जांचें।
  • आप शायद ऑनलाइन रेडियो के लिए कुछ विकल्प ढूंढना आसान पाएंगे जो कि अंग्रेजी भाषा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जैसे कि रेडियो लोकेटर, जिसे लिंक के माध्यम से पहुंचा जा सकता है: https://radio-locator.com/.
  • छवि का शीर्षक रेडियो साक्षात्कार
    2
    कुछ अलग स्टेशनों तक प्रयास करें जब तक कि आपको सबसे अच्छा सूट करने वाला कोई नहीं लगता बकबक बोलने से बचें जो संभवत: यहां तक ​​की मूल वक्ताओं को भी समझ नहीं सकते हैं। एक भाषा सीखने के लिए, सबसे अच्छा विकल्प यह है कि वह एक स्टेशन को समाचार भेजने, मौसम के पूर्वानुमान और बात शो या सुन सेवाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करे।
    • एक प्रोग्राम ढूंढो जो आपकी रूचि का पिक्स करता है यदि आप राजनीति में अधिक रुचि रखते हैं, तो एक राजनीतिक साक्षात्कार कार्यक्रम या एक समाचार पत्र देखें जो राजनीतिक घटनाओं को कवर करने और चर्चा करने में माहिर है। यदि आप एक फुटबॉल प्रशंसक हैं, तो उन स्टेशनों का पता लगाएं जो दूसरे देशों के चैंपियनशिप खेलों को प्रसारित करते हैं। जब आपको समझने में रूचि है कि केवल व्यक्तिगत स्वाद से अधिक कारणों के कारण क्या कहा जा रहा है, तो सीखना आसान हो जाता है
    • कभी-कभी बच्चों को लक्षित ऑनलाइन कार्यक्रम भी मिल सकते हैं जो कथित कहानियों या साधारण संवाद को समझ सकते हैं जो समझने में आसान है।
  • ट्रेन पर संगीत सुनकर शीर्षक पर चित्र
    3
    दैनिक अभ्यास करने के लिए कुछ समय ले लो यहां तक ​​कि अगर आप केवल प्रति दिन पांच या दस मिनट की प्रोग्रामिंग सुनते हैं, तो आप भाषा के साथ सीधे संपर्क में रहेंगे, जो वास्तव में आप करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 4
    चिंता मत करो अगर आपको पहले कुछ भी समझ नहीं आ रहा है। यदि आप केवल एक ढीले शब्द समझते हैं, तो आप पहले से ही कुछ सीख रहे होंगे। यहां तक ​​कि अगर आप शब्द का अर्थ समझ में नहीं आते हैं, तो आप भाषा का स्वर, ताल, ध्वनि और प्रवाह को सुनेंगे। जैसे-जैसे आप प्रगति करते हैं, आप कुछ पृथक शब्दों को चुनना और उनके अर्थों को समझने में बेहतर होंगे क्योंकि वे भाषण की गति में फिट होते हैं। याद रखें कि लय और लय भी आप के विकसित होने वाले उच्चारण के घटक हैं।
  • टोक्यो 7 दिन का मौसम पूर्वानुमान वाला चित्र
    5
    आप जो भी सुन रहे हैं उसे समझना शुरू करने के लिए उपलब्ध किसी प्रासंगिक संदर्भ का उपयोग करें। एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु उन शब्दों को सुनना है जो अक्सर दोहराए जाते हैं।
    • वाणिज्यिक कॉल और विज्ञापन हर बार ठीक उसी टेक्स्ट को दोहराते हैं, जो आमतौर पर एक गीत के साथ आता है जो आपको एक विज्ञापन को दूसरे से अलग करने में मदद करेगा। चिह्नों और शुरुआती अंक के रूप में इन सुविधाओं का उपयोग करें
    • जैसे मौसम पूर्वानुमान और यातायात रिपोर्टों के रूप में कार्यक्रम हमेशा एक ही पाठ पुन: पेश नहीं है, लेकिन अक्सर दोहराए में है कि वह हमेशा सड़कों पर धूप, बारिश और ट्रैफिक जाम से संबंधित मुद्दों का समाधान होगा।
    • पहले से ही पारंपरिक प्रोग्राम कम से कम दोहराव कर रहे हैं, लेकिन आप अभी भी संदर्भ छोटे विवरण की खोज, उदाहरण के लिए, अगर एक मनोवैज्ञानिक एक प्रोग्राम है जो सुबह 8 बजे हर दिन प्रसारित किया जाता है, तो आप अनुमान है कि वह के लिए लक्षित मुद्दों का समाधान होगा सक्षम हो जाएगा समझ सकते हैं मनोविज्ञान और इतने पर।
  • छवि का शीर्षक एल` src=



    6
    ऑनलाइन रेडियो साइट्स से प्रासंगिक टिप्स का उपयोग करें
    • यदि आप एक ऑनलाइन रेडियो सुन रहे हैं, प्रोग्राम या पॉडकास्ट देखें जो आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड किए जा सकते हैं ताकि एक निश्चित खंड को कई बार सुन सकें सुनने की गतिविधियों में पुनरावृत्ति का अध्ययन किया जाने वाला भाषा सीखने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • इसके अलावा कार्यक्रमों के प्रतिलिपि या कम संक्षिप्त सार भी देखें जो प्रत्येक प्रकार के कार्यक्रम के बारे में बताते हैं। यहां तक ​​कि खिताब एक सीधा विश्लेषण के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण डेटा प्रकट कर सकते हैं।
    • आप खबर को सुन रहे हैं, तो संबंधित साइट पर भी आइटम है कि संबोधित किया जा रहा है से संबंधित लेख की पेशकश कर सकते हैं और आप जबकि कार्यक्रम को सुन या बाद में अकेले अध्ययन के लिए एक संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि लेखों की सुर्खियां आपको संबोधित किए जा रहे मुद्दों की भावना देने के लिए पर्याप्त हो सकती हैं।
  • उनाब्रिज्ड स्पैनिश डिक्शनरी शीर्षक वाली छवि
    7
    उन शब्दों को छोड़ने के बारे में चिंता न करें जिन्हें आप नहीं जानते, खासकर शुरुआत में प्रत्येक पृथक शब्द के अर्थ के लिए खोज करना (भले ही आप इसे जानने के लिए जानते हों) एक यादगार और अप्रभावी आदत बन जाए, जब शब्दों को याद रखना चाहिए। इस स्तर पर आप अपने सामान्य उपयोग में भाषा को सुन रहे हैं और जरूरी नहीं क्योंकि आपको प्रत्येक श्रोताओं के प्रश्नों के विवरण की पहचान करने की जरूरत है, उदाहरण के लिए।
    • पूरे के संदर्भ में आनंद लें आप अपने आप को एक वाक्य में एक शब्द का अर्थ पाते हैं, आप उनकी मूल भाषा में उस शब्द के समतुल्य अनुवाद में सोचने के बजाय इसके समुचित उपयोग में यह समझ जाएगा, और शायद उस शब्द से सबसे अच्छा है और याद है कि कैसे उपयोग करने के लिए होगा - सही ढंग से।
    • एक शब्द का अर्थ देखें जिसे आपने कई बार सुना है, लेकिन फिर भी आप इसका अर्थ समझ नहीं पा रहे हैं।
    • इसके अलावा एक शब्द या एक सेट की तलाश करें जो आपको संचरित किया जा रहा है के अधिक से अधिक अर्थ को समझने से रोका जा रहा है।
    • यदि आप सभी शब्दों को समझ नहीं पाते हैं, तो सबसे आम लोगों का चयन करें और जिन्हें आपने पहले जानने के लिए अपनी रुचि पैदा की है। इस रणनीति का प्रयोग उनके आदेश के अनुसार शब्द सीखने के लिए किया जाता है
  • I Love My Radio नामक चित्र का शीर्षक
    8
    हर बार जब आप सुनते हैं तो थोड़ी अधिक समझने की कोशिश करें एक दिन आप यह जान सकेंगे कि आप मौसम के पूर्वानुमान को सुन रहे हैं, उदाहरण के लिए। निम्नलिखित दिनों में, "सूर्य," "बारिश," या "डिग्री," और इसी तरह के शब्दों की पहचान करने के लिए स्वयं को चुनौती दें। समय के साथ, बेहतर तरीके से समझने के लिए खुद को समर्पित करें कि रेडियो स्टेशन किस स्थान पर स्थित है, इस जगह के लिए मौसम का पूर्वानुमान कैसे बनाया जाता है।
  • चीनी वर्ण और पिनयिन कैसे लिखने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    9
    धीरज और लगातार रहें भाषाएं छोटी या सरल नहीं हैं और एक नई भाषा सीखना एक आजीवन प्रयास है। आज कुछ शब्द जानें, चाहे आप किस विधि का चुनाव करें, और अगले दिन कुछ और सीखें। अंततः वे अर्थ में बढ़ेंगे और उन भाषा के प्रवाह के स्तर के अनुसार समझने में आसान हो जाएंगे जिसमें वे पढ़ रहे हैं।
    • अपनी गति सेट करें यह आपके लिए पूरी तरह से तय है कि आप रेडियो स्टेशनों को सुनने के लिए कितना समय व्यतीत करेंगे, भाषा सीखने में कितना समय लगाया जाएगा, और आपकी मूल भाषा का अध्ययन करने में कितना समय व्यतीत किया जाएगा। एकदम सही मैच आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।
    • जिसे आप समझ नहीं पाते उससे निराश मत हो। इसके बजाय, इन स्थितियों पर विचार करें ताकि चुनौतियों पर काबू पाएं। आप अंततः पता लगा सकते हैं कि विज्ञापनदाता स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बोलते हैं, लेकिन कुछ श्रोताओं के पास कनेक्शन की समस्याओं के कारण समझने में अधिक मुश्किल भाषण है। आप प्रसारित होने वाले समाचार को भी समझ सकेंगे, लेकिन एक स्पोर्ट्स अनाउन्टर के बाद एक तेज गति वाले गेम का वर्णन करने में आपको कुछ कठिनाई हो सकती है। आप क्या समझते हैं और आप क्या सीख रहे हैं, इस बारे में गर्व करें और उन हिस्सों के बारे में ज्यादा चिंता न करें जो आपको अभी भी समझ में नहीं आते हैं।
  • नया हेडफ़ोन शीर्षक वाला चित्र
    10
    सबसे ऊपर, मज़ा है यदि आप इस शिक्षुता को एक कठिन कार्य बनाते हैं, तो एक अध्ययन की नियमितता बनाए रखना मुश्किल होगा। यदि यह खेल, पहेली, कुछ तुम क्या करने इसलिए समय के साथ आप और अधिक जटिल प्रसारण को सुनने के लिए सक्षम हो जाएगा के लिए उत्सुक हैं के साथ एक मजेदार गतिविधि दिन तक कि वह सब कुछ सभी कार्यक्रमों के दौरान कहा गया था कि समझ सकता है !
  • युक्तियाँ

    • यह आसान है किसी अन्य भाषा में टीवी को समझना रेडियो के मुकाबले, आप क्या देख सकते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं
    • सुनवाई किसी भाषा को सीखने की प्रक्रिया का ही हिस्सा है, तो न केवल रेडियो का उपयोग करें, इसके बजाय, अन्य गतिविधियों है कि आप किसी अन्य भाषा सीखने के लिए विकसित कर रहे हैं के लिए एक पूरक के रूप में रेडियो का उपयोग, पाठ के लिए अध्ययन (व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन है ), रीडिंग करना, वार्तालाप या पत्राचार के सहयोगी के साथ काम करना, अपने लेखन का अभ्यास करना आदि। भाषा सीखने पर सामान्य युक्तियों के लिए किसी भी भाषा का आलेख कैसे जानें
    • पहचानो रहे हैं कि आप "" सीखने और नहीं (यहां तक ​​कि केवल एक छोटे से पहली बार में तो) पक्ष जो अभी तक नहीं समझ सकता से हतोत्साहित किया। सुनें और अभ्यास करें कि आप अंततः अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे।
    • रेडियो धैर्य है और आपको भी चाहिए अगले दिन और अगले महीने दूसरे प्रोग्राम भी होंगे, चाहे आप आज जो कुछ भी कह चुके हैं या नहीं, ये सब समझते हैं।
    • यदि आप किसी अलग भाषा में रेडियो स्टेशन नहीं ढूंढ सकते हैं, तो इंटरनेट पर अपने पसंदीदा संगीत को सुनें। उदाहरण के लिए, यदि आप ग्रंज को शैली पसंद करते हैं और अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो आपको संभवतः निर्वाण बैंड को जानना चाहिए और आनंद लेना चाहिए।
    • आपको शायद पता चल जाएगा कि छोटे सेगमेंट से संदर्भ की पहचान करने में अधिक लंबा सेगमेंट आसान है।
    • यदि आपको हंसी पसंद है तो कॉमेडी एक भाषा सीखने के लिए एक अच्छा स्रोत हो सकता है। एकल भाषाओं और प्रस्तुतियों सहित अन्य भाषा स्टेशनों पर कॉमेडी प्रोग्राम देखें यदि आप कॉमेडी को किसी दूसरी संस्कृति की ओर देखते हुए समझ सकते हैं, तो आप उस विशेष देश की यात्रा के लिए तैयार हैं!
    • रेडियो को सुनने से विभिन्न स्रोतों से एक भाषा की मूलभूत जानकारी जानने के लिए सबसे प्रभावी तरीके भी होंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • रेडियो या इंटरनेट रेडियो तक पहुंच
    • स्टेशनों के पहले ज्ञान (वैकल्पिक)
    • ब्याज की किसी भी सामग्री को रिकॉर्ड करने के लिए नोटबुक
    • शब्दकोश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com