IhsAdke.com

इंटरनेट रेडियो कैसे रिकॉर्ड करें

लगभग सभी रेडियो स्टेशन अब इंटरनेट पर और साथ ही ध्वनि तरंगों पर अपने संकेतों को प्रसारित करते हैं। बैंडविड्थ की कम कीमत और आज की उच्च गति के कारण, आप अपने पसंदीदा रेडियो को बिना देरी के ऑनलाइन सुन सकते हैं - कई स्टेशन हैं जो विशेष रूप से ऑनलाइन प्रसारित करते हैं इंटरनेट रेडियो का एक अन्य लाभ यह है कि जब आप चाहें तब सुनने के लिए आप प्रसारण रिकॉर्ड कर सकते हैं इंटरनेट पर रेडियो रिकॉर्ड करने के लिए सीखना सही सॉफ्टवेयर खोजने और इसे कैसे उपयोग करना सीखने की बात है।

चरणों

रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
सुनिश्चित करें कि जिन रेडियो स्टेशनों में आप रुचि रखते हैं उनमें ऑनलाइन प्रसारण हैं। लगभग सभी प्रमुख स्टेशन अपनी साइट से लाइव प्रसारण करते हैं। कई छोटे स्टेशन (जैसे महाविद्यालय रेडियो) भी अपनी साइटों के माध्यम से प्रसारित
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी रुचि वाली सामग्री पॉडकास्ट के माध्यम से उपलब्ध है एक पॉडकास्ट एपिसोड प्रारूप में कार्यक्रमों को वितरित करता है - हालांकि, पॉडकास्ट लाइव नहीं प्रसारित किए जाते हैं पॉडकास्ट फ़ाइल जारी होने के बाद, आप इसे उपयुक्त सॉफ्टवेयर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं (एप्पल के आईट्यून्स पॉडकास्ट डाउनलोड समर्थन)।
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्ट्रीमिंग ऑडियो, प्रक्रिया को "तेजस्वी" के रूप में भी जाना जाता है रिकॉर्डिंग करने में सक्षम एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें इस सुविधा के साथ डाउनलोड करने के लिए कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं। अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त कौन सा निर्धारित करने के लिए उन सुविधाओं और लागतों की तुलना करें।
    • विचार करने में कुछ महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या कार्यक्रम ऑटो विभाजन का समर्थन करता है - इसका अर्थ है कि यह प्रत्येक गीत के लिए स्वत: रिकॉर्डिंग को अलग-अलग फ़ाइलों में विभाजित करेगा यदि यह सुविधा शामिल नहीं है, तो अंतिम फ़ाइल एक संपूर्ण फ़ाइल होगी जिसमें संपूर्ण रिकॉर्डिंग शामिल होगी।
    • उपलब्ध कुछ लोकप्रिय सॉफ्टवेयर रीपकास्ट, फ्रीकॉर्डर, रिले ए / वी और स्टेशन रिप्पर हैं। कुछ सीमित कार्यक्षमता के साथ प्रयोगात्मक संस्करण प्रदान करेंगे



  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सॉफ्टवेयर खोलें और ऑडियो सिग्नल कैप्चर करें। इस प्रक्रिया का उपयोग सॉफ्टवेयर के अनुसार भिन्न होगा। कुछ एप्लिकेशन में एक ऐसा ब्राउज़र होता है जो आपको बाद में रिकॉर्डिंग के लिए अपने पसंदीदा शो को ढूंढने और बुकमार्क करने देता है, जैसे वे DVR या टेलीविज़न करते हैं अन्य कार्यक्रमों में केवल एक "रिकॉर्ड" बटन होगा, ताकि संचरण को मैन्युअल रूप से ट्यूनिंग के बाद दबाया जा सके।
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    दर्ज की गई फ़ाइल को सहेजें प्रोग्राम मेनू का उपयोग करना, रिकॉर्डिंग को आपकी हार्ड डिस्क पर सहेजना ऑडियो फ़ाइल को सहेजने के लिए प्रारूप का चयन करें (एमपी 3 सबसे आम और समर्थित प्रारूप है)।
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 6 छवि
    6
    इच्छाओं पर आपके रिकॉर्डिंग को सुनें फाइल को सहेज लेने के बाद, आप फ़ाइल को डबल-क्लिक करके किसी भी मीडिया प्लेबैक एप्लिकेशन के माध्यम से खेल सकते हैं। आप उपयुक्त सॉफ्टवेयर का उपयोग करके भी उन्हें सीडी में जला सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • ऑडियो स्ट्रीमिंग की रिकॉर्डिंग कई देशों में वैधता के संबंध में "ग्रे ज़ोन" का प्रतिनिधित्व करती है। वेब रेडियो रिकॉर्ड करने से पहले आप अपने स्थानीय नियमों की जांच सुनिश्चित करें कि आप बौद्धिक संपदा कानूनों का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं

    आवश्यक सामग्री

    • ऑडियो स्ट्रीमिंग कैप्चर करने के लिए सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com