IhsAdke.com

रेडियो कार्यक्रम कैसे बनाएं

रेडियो एक बड़े दर्शकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है, चाहे आपके क्षेत्र में या पूरे देश में। रेडियो कार्यक्रमों में गाने, साक्षात्कार, पत्रकारिता, कहानियां या अन्य ऑडियो सामग्री हो सकती है जो डीजे या प्रस्तोता द्वारा बनाई गई या चुनी जाती है। इस विविध और रोमांचक क्षेत्र में शामिल होने और अपने स्वयं के गुणवत्ता कार्यक्रम का निर्माण करने के बारे में जानें।

चरणों

भाग 1
एक रेडियो कार्यक्रम प्राप्त करना

चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 1
1
अपने स्थानीय रेडियो स्टेशनों से संपर्क करें अपने क्षेत्र में स्टेशनों से बात करें कि कैसे हवा पर समय बिताने के लिए या उनके पास खुला प्रस्तोता रिक्तियों की रिपोर्ट करने के लिए सीखें। आप किस प्रकार के कार्यक्रम पेश करना चाहते हैं और नए प्रस्तुतकर्ताओं की भर्ती के लिए प्रक्रिया के बारे में पूछें
  • अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए और आप अपने कार्यक्रम को कुछ दिन और समय पर सुनने की उम्मीद में लोगों को तैयार करते हैं, एक निश्चित समय-सारिणी की तलाश करें
  • यदि आप एक डीजे बनना चाहते हैं, तो एक वैकल्पिक, देश संगीत, रॉक, आदि के रूप में आप जिस संगीत का खेल खेलना चाहते हैं, संगीत से संपर्क करें यह भी बोलनेवाले कार्यक्रमों के लिए जाता है: समाचारों या वृत्तचित्रों के साथ स्टेशनों की तलाश करें जो आपके समान पंक्ति का अनुसरण करते हैं।
  • यदि आप हाई स्कूल या कॉलेज में हैं, तो स्कूल के रेडियो स्टेशन से बात करें कि क्या आप अपना खुद का कार्यक्रम बना सकते हैं और आपको इसे करने की क्या ज़रूरत है।
  • चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 2
    2
    एक स्वतंत्र रेडियो कार्यक्रम को ऑनलाइन प्रसारित करें आपके पास उपलब्ध उपकरण का उपयोग करके रिकॉर्ड करें और इंटरनेट पर इसे दुनिया भर के श्रोताओं के पास प्रसारित करें। आप इसे लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं या इसे पॉडकास्ट सेवा में उपलब्ध कर सकते हैं।
    • पॉडकास्ट्स लाइव रेडियो के एक बहुत ही लोकप्रिय वंश हैं और जो किसी रेडियो शो का निर्माण करना चाहते हैं, लेकिन इसे प्रसारित करने के लिए कोई स्थान नहीं मिल सकता है, उसके लिए एक बढ़िया विकल्प है। इस तरह, आप प्रोग्राम को पूर्व-रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे इंटरनेट पर जारी करने से पहले इसे संपादित कर सकते हैं।
    • स्प्रेकर, रेडोनोमी या ब्लॉगटॉक रेडियो जैसे निःशुल्क सॉफ़्टवेयर आज़माएं, जो आपको अपने कार्यक्रम को रिकॉर्ड करने, संपादित करने और प्रसारित करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 3
    3
    एक कार्यक्रम बनाओ और उसे एक प्रतियोगिता में प्रवेश करें अपने स्वयं के स्वतंत्र रेडियो प्रोग्राम को अपने द्वारा उपयोग किए गए उपकरण, संपादित करें और प्रतियोगिताएं सबमिट करें। शायद वह किसी ज्ञात स्टेशन पर दिखाई नहीं देता है और आप अपना नियमित शो भी देख सकते हैं?
    • प्रोग्राम को एक स्थानीय रेडियो में भेजें जो एक्सपोजर बढ़ाने के लिए एक प्रतियोगिता का प्रचार कर रहा है या बड़े नेटवर्क पर है
    • Radiotopia जैसे कार्यक्रमों के साथ पॉडकास्ट की एक श्रृंखला के लिए समर्थन और संभावित खोजें
  • भाग 2
    रेडियो कार्यक्रम की योजना बनाएं

    एक रेडियो शो चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    उसी शैली के अन्य शो सुनें एक ही प्रकार के अन्य कार्यक्रमों को सुनो जो आप में रुचि रखते हैं, वे शो, वृत्तचित्र या संगीत कार्यक्रमों से बात करते हैं। मार्गदर्शन के लिए उनके द्वारा प्रस्तुत तत्वों पर ध्यान दें
    • देखो कि अन्य कार्यक्रम क्या करते हैं जो आप को शामिल करते हैं और ध्यान दे रहे हैं। क्या प्रस्तोता संगीत के बारे में जिज्ञासा प्रदान करेगा जो खेलेंगे या बस खेलेंगे? क्या साक्षात्कार दिलचस्प और अनुसरण करना आसान है? अपने कार्यक्रम में इन तत्वों की नकल करने का प्रयास करें।
    • इसके अलावा इस बात पर ध्यान दें कि प्रोग्राम को उबाऊ या मज़ेदार बनाता है क्या कई विराम हैं? प्रस्तोता की आवाज भी नीरस या बहुत तेज है? अपने स्वयं के कार्यक्रम में इन समस्याओं से बचने के बारे में सोचें
  • चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 5
    2
    तय करें कि आपके प्रोग्राम के मूल घटक क्या हैं। रेडियो प्रोग्राम जो आप बनाना चाहते हैं, उसके बारे में सभी बुनियादी जानकारी लिखें। निम्नलिखित प्रमुख तत्वों के बारे में सोचें:
    • नाम: प्रोग्राम का नाम सावधानी से चुनें, क्योंकि यह एकमात्र ऐसी चीज़ है जो हमेशा प्रसारण में रहेगी।
    • लक्ष्य: आप अपने कार्यक्रम के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं? क्या यह सूचित करना, मनोरंजन करना, सार्वजनिक सेवा प्रदान करना या क्या करना था?
    • थ्रेड: आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं? उस सामग्री के प्रकार के विषय या श्रेणी के बारे में सोचें, जिसे आप बनाना चाहते हैं।
    • नियमित: प्रत्येक प्रोग्राम के आकार पर निर्णय लें, कितनी बार वे हवा देंगे, और कितने सप्ताह या महीनों यदि आप उन्हें एक रेडियो स्टेशन के माध्यम से प्रसारित करते हैं, तो उन बिंदुओं पर निर्णय लेने के लिए आप पर निर्भर है
    • दर्शक: कौन सुनेगा? जिन लोगों को आप प्राथमिक श्रोताओं के रूप में करना चाहते हैं, उनकी उम्र समूह, स्थान और अन्य जनसांख्यिकीय श्रेणियों के बारे में सोचें
    • कार्यक्रम तत्व: आपके प्रोग्राम के तत्व क्या हैं? क्या वह साक्षात्कार, संगीत, लोग रहते या विशेष अतिथि प्रदर्शन करेंगे?
    • विज्ञापन: यदि आपको विज्ञापन की ज़रूरत है या आप अपने कार्यक्रम का आर्थिक रूप से समर्थन करने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको प्रायोजकों को देखने, विज्ञापन रिकॉर्ड करने और कार्यक्रम में कैसे और कब रखा जाएगा यह तय करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 6
    3
    संगीत कार्यक्रम से गीत चुनें एक संगीत चयन कार्यक्रम के दौरान चलाए जाने वाले गीतों का चयन करें। प्लेलिस्ट बनाएं या एक लाइव प्रोग्राम के दौरान खेलने के लिए तैयार होने के लिए या कार्यक्रम रिकॉर्ड किए जाने पर, बोलने वाली रिकॉर्डिंग के साथ गठबंधन करने के लिए गाने को अपलोड करें।
    • , गीत आप रिकॉर्डिंग जब तक आप को निर्दिष्ट कर रहे हैं कि एक अलग संस्करण खेल सकते हैं या रहते हैं उच्चतम गुणवत्ता स्टूडियो चुनना चाहते हैं। मुद्दों "राजनीतिक रूप से सही" गीत, जो शब्दों को छोड़ देते हैं (कम से कम यदि आप पारंपरिक लाइव रेडियो खेल रहे हैं और ऐसी कार्रवाई स्टेशन के लिए आवश्यक है) को खोजने के लिए याद रखें।
    • यदि आप किसी प्रोग्राम को रिकॉर्ड कर रहे हैं जिसे आप इंटरनेट पर संपादित करना चाहते हैं, तो आपको उन बोलने वाले क्षेत्रों को भी रिकॉर्ड और तैयार करना चाहिए जो कि खेला जाने वाले गाने प्रदर्शित या फिर से शुरू करें। आपको संगीत फ़ाइलों को थोड़ा संपादित करने की ज़रूरत है, जिससे गाने धीरे-धीरे जोड़ते हैं और कुछ सेकंड्स चुप्पी छोड़ देते हैं, इसलिए आप उन क्षेत्रों को बेहतर ढंग से फिट कर सकते हैं।
  • एक रेडियो शो बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    समाचार या दस्तावेजी कार्यक्रम के लिए एक साक्षात्कार और कार्यक्रम तैयार करना एक सूचनात्मक, शैक्षणिक या मनोरंजन कार्यक्रम की योजना बनाएं, जो मुख्य रूप से बोली जाने वाली ऑडियो का उपयोग करता है। एक पूरी रिपोर्ट या विषय को विस्तृत करने के लिए साक्षात्कार, कथन, अनुसंधान और जांच, और किसी भी अन्य तत्वों को रिकॉर्ड करें।
    • गुणवत्ता साक्षात्कार करने के लिए, बातचीत की एक आकस्मिक शैली रखें, और अधिक जानकारी पाने के लिए साक्षात्कारकर्ता से और अधिक प्रश्न पूछें या यादगार या यादगार तत्वों को खोजने के लिए।
    • ध्यान दें कि अगर आप लाइव स्टूडियो में एक व्यक्ति के साथ लाइव चैट कर रहे हैं या फोन पर आपसे बात कर रहे हैं, तो आपको एक पूर्वावलोकन करना चाहिए। यह आपको वास्तविक साक्षात्कार में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों को प्रस्तुत करने की अनुमति देता है, जिससे कि साक्षात्कारकर्ता उनके लिए तैयार हो और आप जानते हैं कि वह कैसे जवाब देंगे।
    • उस कहानी की एक रूपरेखा लिखें जिसे आप साक्षात्कार प्राप्त करना, आवश्यक जानकारी इकट्ठा करना और आप चाहते हैं "दृश्यों" को शिल्प बनाने के लिए करना चाहते हैं।



  • चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 8
    5
    एक रोड मैप या मसौदा बनाएं कार्यक्रम के दौरान आप क्या कहेंगे, नीचे लिखो, चाहे वह कहानी कहने के लिए कह रही है, आप उन सवालों के बारे में पूछें जो एक प्रतिवादी या उन हिस्सों से पूछते हैं जो आप खेलते हैं। शब्द के लिए एक बुनियादी ड्राफ़्ट या अधिक विस्तृत स्क्रिप्ट लिखें, शब्द।
    • यहां तक ​​कि अगर अपने कार्यक्रम की बातचीत सहज या कामचलाऊ होना चाहिए, यह अभी भी क्या कहना है के कुछ सामान्य दिशा निर्देशों पर ध्यान देना आवश्यक है, यदि आप भूल जाते हैं और प्रत्येक खंड की औसत लंबाई ताकि आप नहीं बहुत ज्यादा बात करते हैं और अपने समय से अधिक चर्चा की ओर इशारा करता ।
    • अगर आपको सहज संवाद चाहिए या समय भरें तो सह-प्रस्तुतकर्ता होने या लाइव कॉल स्वीकार करने के बारे में सोचें। सह-प्रस्तोता आप इनपुट प्रदान करने के लिए बात कर सकते हैं और चुटकुले बना सकते हैं ताकि दबाव आपके बारे में सब कुछ न हो, जबकि लाइव प्रतिभागियों ने अप्रत्याशित सामग्री का एक तत्व प्रदान किया है।
  • भाग 3
    एक रेडियो कार्यक्रम प्रसारित करना

    चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 9
    1
    स्टेशन उपकरण से परिचित हो जाओ एक संपूर्ण यात्रा और उपकरण का एक ट्यूटोरियल बनाओ जिसका इस्तेमाल आप स्थानीय रेडियो पर प्रसारित करने के लिए करेंगे। ऐसे माइक्रोफोन, स्पीकर, टर्नटेबल्स और दूसरों के रूप में प्रौद्योगिकी के सभी कार्यों को लाइव प्रसारण के दौरान प्रयोग की जाने वाली, जानें, ताकि आप हवा में इन सभी उपकरणों को संचालित करने के सहज महसूस करते हैं।
    • पूछें कि क्या प्रस्तुति किसी अन्य कार्यक्रम से साथ में बेहतर ढंग से समझ सकता है कि उपकरण, सिग्नल और प्रक्रियाएं एक वास्तविक संचरण के दौरान कैसे काम करती हैं, ये प्रत्येक चरण के रूप में सीखते हैं।
    • या कार्यक्रम को प्रस्तुत करने से पहले विभिन्न अभ्यास और प्रदर्शन करने के लिए पूछें। स्टेशन पहले से ही पहले से ही इन निबंधों का ऑर्डर करते हैं
    • यह समझने की कोशिश करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण की समस्याओं को कैसे हल करें। हालांकि प्रसारण के दौरान अगर चीजें गलत हो जाती हैं, तो आपकी सहायता करने के लिए आस-पास एक तकनीशियन भी हो सकते हैं, समय पर इसे हल करने के लिए, समस्या की देखभाल करने के लिए, यह जानना हमेशा बेहतर होता है।
  • एक रेडियो शो बनाओ शीर्षक से चित्र 10
    2
    लाइव प्रसारण के दौरान अपना भाषण देखें धीरे-धीरे और सावधानी से रेडियो पर बोलें ताकि श्रोताओं को आपके अनुमान के मुताबिक अनुमान न करें या मात्रा समायोजित करें। कार्यक्रम के उपयुक्त भाषा दिशानिर्देशों का पालन करना याद रखें और अपने लक्ष्य दर्शकों के लिए क्या सामग्री उपयुक्त है, इसके बारे में सोचें।
    • संकेतक वर्गीकरण और अपने स्वयं के स्टेशन के नियमों को जानने के लिए पता करें कि किन शब्दों को प्रतिबंधित किया गया है आपको यह भी पता चल जाएगा कि किस गीत को संपादित करना है या नहीं खेलने के लिए
    • ध्यान दें कि हालांकि अपने सुबह के शो के लक्षित दर्शकों के वयस्कों काम करने जा रहे हैं, जो हो सकता है, हो सकता है बच्चों को भी कार्यक्रम के लिए उस समय सुन रहे हैं, और इस मामले में, वयस्क विषयों उनके लिए उचित नहीं होगा। समय पर, कुछ सामग्री रेडियो कार्यक्रमों पर प्रसारित नहीं की जा सकती।
    • अपने नियंत्रण से बाहर कुछ भी, एक जीवित भागीदार के मामले में भाषा या अनुचित विषय का उपयोग करने के, तो पता व्यक्ति या कार्यक्रम की हवा हो जाते हैं और संगीत या कुछ और खेलना प्रारंभ करने के क्या करना है।
  • चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 11
    3
    अपने स्टेशन की आवृत्ति और कॉल साइन की घोषणा करना याद रखें आपके द्वारा प्रसारित किए गए रेडियो स्टेशन के बारे में मूल जानकारी दोहराएं, साथ ही साथ आपका नाम या कार्यक्रम का नाम। याद रखें कि श्रोताओं को किसी भी समय ट्यून कर सकते हैं और वे जानना चाहेंगे कि वे क्या सुन रहे हैं।
    • कॉल साइन एक ऐसा कोड है जिसमें अक्षरों और संख्याएं शामिल होती हैं, जो कि विशेष रूप से उस रेडियो स्टेशन पर दर्शाती हैं आवृत्ति का मतलब संचरण प्राप्त करने के लिए रेडियो पर श्रोताओं द्वारा ट्यून किए जाने वाले नंबर को दर्शाता है। ये दो तत्व स्टेशन का विज्ञापन करने के लिए उपयोग किया जाता है रेडियो के नाम को विज्ञापित करने के लिए स्टिकर का उपयोग करना आम बात है
    • अपने स्टेशन के कर्मचारियों से संपर्क करने के लिए यह पता लगाने के लिए कि आपको इस जानकारी को मजबूत करने के लिए कितने समय चाहिए, जैसा कि स्टेशन या प्रोग्राम द्वारा बार-बार भिन्न हो सकता है सामान्य तौर पर, आपको गीतों के बीच या अंतराल के बाद प्रत्येक खंड की शुरुआत में स्टेशन और प्रोग्राम का नाम प्रदर्शित करना चाहिए।
    • भले ही आपका प्रोग्राम या पॉडकास्ट रिकॉर्ड हो, तो आप विज्ञापनों के बाद इसका नाम दोहरा सकते हैं। यद्यपि आप प्रोग्राम या स्टेशन के रूप में "बिक्री" नहीं कर रहे हैं, आप अभी भी प्रोग्राम नाम का प्रचार करने में मदद कर सकते हैं ताकि अधिक लोग सोशल मीडिया, ब्लॉग आदि पर इसके बारे में बात करें।
  • भाग 4
    एक ऑनलाइन रेडियो शो का प्रसारण

    चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 12
    1
    संलग्न या बाहरी उपकरण के साथ रिकॉर्ड करें अपने स्टैंडअलोन प्रोग्राम से ऑडियो रिकॉर्ड करें, जिसमें कथन, सेगमेंट, ऑडियो क्लिप और साक्षात्कार शामिल हैं, जिन्हें आप इसमें शामिल करना चाहते हैं। अपने फोन या कंप्यूटर में आपके पास उपलब्ध उपकरण या केवल अंतर्निहित माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें।
    • यदि आप बाहरी उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो देखें कि आप अपने कंप्यूटर या अन्य उपकरण के साथ रिकॉर्ड किए गए सामग्री को आसानी से सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं जिसे आप संपादन के लिए उपयोग करेंगे।
    • यदि कार्यक्रम संगीत है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस पर उपलब्ध सभी ट्रैक हैं।
    • आप सीधे एक मोबाइल एप्लिकेशन या कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से रिकॉर्ड कर सकते हैं जो आपको ऑडियो संपादित करने की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए, स्प्रेकर या ऑडेसिटी जैसे लोकप्रिय विकल्प देखें
  • चित्र बनाओ एक रेडियो शो चरण 13
    2
    यह एक साथ सभी को जोड़ने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करना। सभी ऑडियो फ़ाइलों को एक संपादन प्रोग्राम में आयात करें जो आपको अपने ऑडियो पर कट, चाल, संशोधित और प्रभाव जोड़ने देता है, जिससे यह एक रेडियो शो का एक पूरा एपिसोड बना। आप दुर्घटना के द्वारा कुछ खो देते हैं, तो प्रतियां बनाएं और अपना काम बचाएं
    • ऑडैसिटी, अकॉस्टिका, या वेवपैड जैसे आसान उपयोग, फ्री-ऑफ-चार्ज संपादन सॉफ़्टवेयर का पता लगाएं
    • यदि आपके पास ऑडियो संपादन की गहरी समझ है और पूरी तरह से नियंत्रणों की ज़रूरत है, तो प्रीमियम संपादन सॉफ़्टवेयर जैसे कि FL Studio, Adobe Audition, या Sound Forge की कोशिश करें।
    • हालांकि इस मुद्दे को सामग्री और शैली पर निर्भर करता है, कुछ अच्छी प्रथाओं अनावश्यक क्लिप में कटौती कर रहे हैं या बहुत लंबे समय, एक में चुप्पी के कुछ सेकंड से अधिक "fades" या संगीत तत्वों और नहीं का उपयोग कर जाने गीत और वर्गों के बीच एक जगह डाल रिकॉर्डिंग।
  • एक रेडियो शो चरण 14 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    साइटों और सोशल मीडिया पर साझा करें प्रोग्राम के तैयार एपिसोड को एक मंच पर भेजें जो ऑडियो फ़ाइलें या रेडियो कार्यक्रमों को होस्ट करता है फिर सोशल मीडिया साइटों, एक ब्लॉग, अपनी वेबसाइट, और इतने पर का उपयोग करके इसे वितरित करें।
    • YouTube, iTunes या SoundCloud जैसे ज्ञात सेवा के लिए अपने प्रोग्राम को अपलोड करके सभी प्रकार के ऑडियो के लिए एक मंच चुनें उनके पास व्यापक ऑडियंस हैं और उनकी सुनने की क्षमता में वृद्धि
    • आप ऑडियो प्रोग्रामों जैसे कि Archive.org, Podomatic, और BlogTalkRadio के लिए एक विशिष्ट मंच के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं, जिसमें एपिसोड शेड्यूल करने के लिए अतिरिक्त उपयोगी उपकरण हो सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com