IhsAdke.com

अपनी खुद की रेडियो कार्यक्रम कैसे करें

आपने अपने दिन-प्रतिदिन दिनचर्या के दौरान अपने पसंदीदा रेडियो प्रसारणकर्ता को सुना और सोचा, "यह आसान लगता है - मैं यह कर सकता हूं!" जबकि प्रसारण सुनंदा श्रमिकों के हजारों (या लाखों) लोगों के जान-पहचान और प्रभावित होने का एक पुरस्कृत तरीका हो सकता है, यह हमेशा आसान नहीं होता है। अपना रेडियो शो रखने से पहले ही रेडियो पर एक निचले स्तर के कर्मचारी के रूप में वर्षों से आपकी देय राशि का भुगतान करने का मतलब हो चुका है। आज, हालांकि, इंटरनेट ने प्रतिभाशाली शौकीनों को ज्ञात होने का मौका दिया है।

चरणों

विधि 1
एक कार्यक्रम प्राप्त करना

  1. 1
    स्थानीय स्टेशन से जुड़ें यदि आप शून्य अनुभव से शुरू कर रहे हैं, तो किसी भी रेडियो प्रोग्राम को शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एक मौजूदा कार्यक्रम की रचनात्मक प्रक्रिया में भाग लेना शुरू करना है। रेडियो स्टेशन पर कार्य करना (भुगतान या स्वयंसेवा) आपको एक परिचय प्रदान करेगा कि काम पर कैसे प्रवाह होता है और एक नियमित रेडियो कार्यक्रम तैयार करने के लिए नियमित कार्य करता है इसके अलावा, जब आप प्रोग्राम को स्वयं साइन अप करने के लिए साइन अप करते हैं तो यह पाठ्यक्रम में डाल देने का अनुभव देगा सबसे महत्वपूर्ण बात, यह आपको स्टेशन के भीतर संपर्क बनाने का मौका देता है। जब आप अपने खुद के कार्यक्रम शुरू करना चाहते हैं, तो उद्योग में किसी से मिलना दुनिया के सभी फर्कों को बना सकता है - रेडियो स्टेशन उन लोगों को भर्ती करना पसंद करते हैं जो वे पहले से ही जानते हैं और अजनबियों से अपना स्वयं का कार्यक्रम बनाने के लिए भरोसा करते हैं।
    • अनुभव बनाने का एक अच्छा विचार एक स्थानीय समुदाय रेडियो स्टेशन (उदाहरण के लिए, एक कॉलेज रेडियो) पर स्वयंसेवा करने का प्रयास करना है। ये स्टेशन आम तौर पर लाभहीन हैं और वायु पर बने रहने के लिए स्वयंसेवा पर निर्भर करते हैं, जिसका अर्थ है कि यह एक मुनाफा स्टेशन पर से जगह ढूंढना आसान हो सकता है।
  2. 2
    इंटर्नशिप प्राप्त करें कुछ स्टेशन इंटर्नशिप और रुचि के लिए सीखने के कार्यक्रम प्रदान करते हैं, खासकर युवा छात्र इनमें से कुछ इंटर्नशिप स्थानीय स्कूल या कॉलेज के संचार विभाग में एकीकृत हैं, जिसका मतलब है कि वे आमतौर पर उस विभाग के छात्रों को भर्ती करते हैं, जबकि अन्य इंटर्नशिप आम जनता को स्वीकार कर सकते हैं
    • कार्यभार के आधार पर, एक स्टेशन कभी-कभी एक स्टेशन के निचले भाग से शुरू करने के लिए प्रोग्राम प्राप्त करने के लिए अधिक उपयोगी हो सकता है। अच्छा इंटर्नशिप कैरियर केंद्रित हैं और पूरा होने के बाद नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं। किसी भी तरह से, यहां तक ​​कि एक इंटर्नशिप के साथ, एक प्रोग्राम प्राप्त करने से पहले कई सालों तक रेडियो पर काम करना आवश्यक हो सकता है
  3. 3
    यदि संभव हो तो, प्रसारण में प्रशिक्षण प्राप्त करें एक रेडियो प्रसारणकर्ता बनने के लिए सही शैक्षिक पथ के बाद से केवल अपना स्वयं का कार्यक्रम प्राप्त करने की संभावना में वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त, जैसा कि ऊपर बताया गया है, शैक्षणिक कार्यक्रम आम तौर पर अच्छे इंटर्नशिप और सीखने के कार्यक्रमों के लिए दरवाजा खोलते हैं। यदि आर्थिक रूप से व्यावहारिक है, तो अपने पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने और मूल्यवान ज्ञान और अनुभव प्राप्त करने के लिए संचार या प्रसारण में डिग्री हासिल करने पर विचार करें।
    • यह ध्यान रखना अच्छा है कि सफल कैरियर के लिए संचार या प्रसारण में ज्ञान बिल्कुल जरूरी नहीं है। रेडियो पर सबसे अधिक मान्यता प्राप्त नामों में से कई डिग्री हैं, लेकिन दूसरों को नहीं।
  4. 4
    लाभ-लाभ वाले रेडियो पर कार्यक्रम के समय के लिए भुगतान करने के लिए तैयार रहें। यद्यपि प्रत्येक रेडियो के कार्यक्रमों के बारे में अपने नियम हैं, आमतौर पर स्थानीय रेडियो कार्यक्रम के समय के लिए प्रस्तुतकर्ताओं को चार्ज करते हैं। कई बार जब श्रोताओं की संख्या अधिक होती है (जैसे सुबह सुबह, दोपहर के भोजन के समय और दिन के अंत में), वे अधिक महंगे होते हैं, जबकि कम लोकप्रिय समय सस्ता होता है। प्रस्तुतकर्ता कार्यक्रम के लिए अपने स्वयं के पैसे का भुगतान कर सकते हैं, श्रोताओं से दान मांग सकते हैं या विज्ञापनों के लिए समय बेच सकते हैं। यदि विज्ञापन को हवा में रखने के लिए लागत की तुलना में विज्ञापनों से अधिक पैसा मिलता है, तो वे आम तौर पर लाभ के रूप में एक अंतर बनाते हैं। सफल रेडियो प्रस्तुतकर्ता इस तरह से स्वयं का समर्थन कर सकते हैं। समझना कि आपके कार्यक्रम के लिए आपको कितना समय जरूरी है - आपको यह जानने के लिए बहुत अधिक समय नहीं खरीदना है कि आपको इतना अधिक आवश्यकता नहीं थी
    • एक रेडियो कार्यक्रम को बनाए रखने की लागत के कारण, एक और काम करने का यह एक अच्छा विचार है (कम से कम जब तक आप जीवित बनाने के लिए पर्याप्त विज्ञापन मुनाफा नहीं करते) अपने कैरियर में अपना पूरा समय समर्पित करना आपके कार्यक्रम के लिए अच्छा है, लेकिन अगर आप पैसे से बाहर नहीं चलते हैं और कुछ महीनों तक हवा बंद कर देते हैं।
  5. 5
    इंटरनेट रेडियो से शुरू करने पर विचार करें उन लोगों के लिए जो प्रसारण के साथ शुरू हो रहे हैं, इंटरनेट आपकी आवाज को कम (यदि कोई हो) लागत और कोई अनुभव की आवश्यकता नहीं है, के लिए एक रास्ता प्रदान करता है। यदि आप जानते हैं कि, आप अपने प्रोग्राम को प्रसारित करने के लिए एक समर्पित ऑडियो स्ट्रीमिंग सिस्टम सेट अप कर सकते हैं। आप एक सस्ता या नि: शुल्क ऑनलाइन प्रसारण सेवा भी कोशिश कर सकते हैं, जैसे जस्टिन.tv (फ्री - आपको वीडियो स्ट्रीम करने देता है), लाइव 365 डॉट कॉम (सस्ता- इसे मुफ्त में आज़मा सकते हैं) या रैडोनोमी.कॉम (नि: शुल्क 9 महीने की शर्तों के साथ) ।
    • एक इंटरनेट रेडियो कार्यक्रम होने का नतीजा यह है कि यह मूल रूप से आप पर निर्भर करता है अपने खुद के कार्यक्रम को बढ़ावा देने, और अपने दर्शकों को बढ़ाना - आपकी सहायता करने के लिए आपके पास एक रेडियो स्टेशन के संसाधन नहीं होंगे
    • एक अच्छा विकल्प पॉडकास्ट को नियमित रूप से रिकॉर्ड करना है। पॉडकास्ट अनिवार्य रूप से रिकॉर्ड किए गए प्रोग्राम हैं जो श्रोताओं को डाउनलोड और सुन सकते हैं जब भी वे चाहते हैं

विधि 2
आपका कार्यक्रम प्रसारित करना

  1. 1
    अपने प्रोग्राम के लिए थीम या प्रारूप चुनें। आपके प्रसारण शुरू करने से पहले, आपको अपने कार्यक्रम के उद्देश्य को तय करना होगा। जबकि कई कार्यक्रम संरचना और विषयों के संदर्भ में बहुत लचीले होते हैं, सामान्य तौर पर, सबसे सफल कार्यक्रमों में एक पूर्वनिर्धारित लक्ष्य और विषय होता है यह व्यापक हो सकता है, इसलिए किसी बेहद विशिष्ट विषय पर अपने कार्यक्रम को सीमित करने की आवश्यकता महसूस न करें। बस अपने आप से पूछें, "मेरा कार्यक्रम क्या है?" आपके बारे में सोचने के लिए यहां कुछ विषय हैं:
    • समाचार
    • पुलिस की टिप्पणी
    • संगीत की दुनिया के बारे में संगीत / चर्चाओं के बारे में समाचार
    • हास्य / पैरोडी
    • शैक्षिक विषय (इतिहास, विज्ञान, आदि)
    • सलाह (संबंध, परियोजनाएं आदि)
    • आला विषयों (अपसामान्य, साजिश सिद्धांत आदि)
  2. 2
    अपने प्रोग्राम का समय अग्रिम में नियोजित करें स्टूडियो में "यह रोल न करें" न करें, जब तक आप एक अनुभवी प्रस्तोता नहीं हो अपने कार्यक्रम के लिए उपलब्ध समय की योजना अनिवार्य है, खासकर यदि यह आपका पहला कार्यक्रम है एक निश्चित योजना होने से आपको कार्यक्रम के साथ तालमेल रखने की सुविधा मिलती है और आप से दूर रहने के लिए इसे मुश्किल बना देता है। पहले शो में से कुछ के दौरान, आप अनिवार्य रूप से यह पाते होंगे कि आपकी योजना वास्तविकता के साथ पूरी तरह से फिट नहीं है - कुछ हिस्सों को आपके विचार से अधिक समय की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को कम की आवश्यकता होती है इन मतभेदों को लिखें और आवश्यकतानुसार योजना को समायोजित करें।
    • मान लीजिए कि हमारे पास पुलिस की टिप्पणियों पर हमारे पहले कार्यक्रम के लिए 90 मिनट हैं। यहां एक योजना का उदाहरण दिया गया है जो हमें पहले कार्यक्रम के लिए होना चाहिए।
      • (5 मिनट) संगीत और परिचय / प्रस्तुतियों खोलना
        (20 मिनट) अतिथि के साथ साक्षात्कार
        (15 मिनट) पहले विषय की चर्चा
        (5 मिनट) व्यावसायिक
        (10 मिनट) मेरा खाता
        (15 मिनट) दूसरे विषय की चर्चा
        (5 मिनट) व्यावसायिक
        (10 मिनट) मेरा खाता
        (5 मिनट) अतिथि को होने वाली घटनाओं के बारे में बात करने की अनुमति दें विदाई और समापन संगीत के साथ पालन करें
  3. 3
    एक सुसंगत और पहचानने योग्य संरचना रखें जब यह रेडियो कार्यक्रमों की बात आती है, तो सामंजस्य गुप्त है श्रोताओं पर भरोसा करना है कि वे हर बार जब वे अपने कार्यक्रम में ट्यून एक ही सामग्री और चर्चा की शैली सुनना चाहते हैं। कुछ बदलाव अपरिहार्य हो सकते हैं: उदाहरण के लिए, यदि आपके शो का कोई खास पहलू काम नहीं कर रहा है, तो इसे शो के एक अलोकप्रिय भाग बनने की बजाए इसके बारे में भूल जाएं। हालांकि, जब भी संभव हो, अपनी योजना की मूल बातें एक प्रोग्राम से दूसरे में रखें, जबकि नए अनुवर्ती रूप में ताजा सामग्री को इजाजत दे, और इसी तरह।
  4. 4
    नए मेहमानों और पुराने मेहमानों को पसंद किया गया। अपने कार्यक्रम को ताज़ा और रोचक रखने का एक तरीका, लगातार प्रारूप के साथ जारी रखते हुए, दिलचस्प और रोमांचक अतिथियों को लगातार आमंत्रित करना है मेहमान अपने स्वयं के ज्ञान और कार्यक्रम के लिए चैट की शैली लाने के लिए, स्पष्ट (या कम से कम मनोरंजन) चर्चाओं में मदद करने के लिए लाते हैं। आम तौर पर, कार्यक्रम में जाने के बदले अतिथि को अपने निजी परियोजनाओं के बारे में बात करने की अनुमति है।
    • अतिथि प्रकार प्रोग्राम प्रारूप के आधार पर भिन्न होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक गंभीर कला समीक्षक कार्यक्रम है, तो आपको ऐसे अतिथि मिलना चाहिए जो अद्वितीय अंतर्दृष्टि और नए परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं, जैसे शिक्षक और कलाकार दूसरी ओर, अगर यह कॉमेडी शो है, तो आप साथी कॉमेडियन या यहां तक ​​कि विचित्र स्थानीय व्यक्तित्वों को आमंत्रित कर सकते हैं।
  5. 5
    श्रोताओं से उत्तर का उत्तर दें यह आपके और श्रोताओं के बीच एक मैत्रीपूर्ण और खुले माहौल को प्रोत्साहित करने के लिए अक्सर एक अच्छा विचार है। यदि आपके पास एक सक्रिय ऑडियंस है, तो प्रोग्राम में वार्ता के साथ रहना आसान है। कॉल के लिए लाइन खोलने से आपको चर्चा में क्या डाल दिया जाए, इसके बारे में सोचने से एक ब्रेक लेने की अनुमति मिलती है। आप श्रोताओं को आपसे वार्तालाप को निर्देशित करने की अनुमति दे सकते हैं - आपको जो कुछ करना है वह जवाब है
    • यदि सीजन के अपमान के खिलाफ नियम हैं, तो सचाई के लिए देखें जानें कि कनेक्शन को कैसे जल्दी से डिस्कनेक्ट करें। यदि आपका स्टेशन देर से चल रहा है, तो किसी को कुछ अनुचित कहने के लिए बुलाए जाने की स्थिति में हवा में पिछले कुछ सेकंडों को मिटाने का तरीका जानें। अधिकांश स्टेशनों में मुख्य ध्वनि डेस्क के पास एक आसान-पहुंच देरी बटन है।
    • यदि आप ऑनलाइन प्रसारित हैं, तो आप स्काइपे जैसे आवाज चैट सॉफ़्टवेयर के माध्यम से श्रोताओं से बात करने की कोशिश कर सकते हैं। अन्यथा, आप अपने श्रोताओं के साथ पाठ के माध्यम से चैट चैनल प्राप्त कर सकते हैं, जहां आप प्रासंगिक चर्चाओं के लिए कभी-कभी मॉनिटर कर सकते हैं
  6. 6
    चुप्पी की अवधि से बचें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यह एक छोटे से दर्शकों के लिए एक सामुदायिक रेडियो शो है, या सुबह में एक राष्ट्रीय शो, प्रसारण का मुख्य नियम का पालन करें: चुप्पी के बड़े क्षणों से बचें वार्तालाप में आम टूटना एक बात है - आपको कार्यक्रम के हर दूसरे बोलने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, आपको चुप्पी के क्षणों से बचने की आवश्यकता है जो कुछ सेकेंड से अधिक लंबा है। यह सुनने के लिए अजीब है, यह पेशेवर विरोधी लगता है, और यह श्रोताओं की संख्या कम कर सकता है यदि ऐसा लगता है कि आप तकनीकी गलती कर रहे हैं
    • यदि आपको कुछ आश्चर्य की बात है और कुछ मिनटों की आवश्यकता होती है तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि खेलने के लिए गाना तैयार हो।
  7. 7



    प्रायोजकों के लिए देखो जैसा ऊपर बताया गया है, यह एक वास्तविक संभावना है कि आपको हवा में अपने समय का भुगतान करना होगा। भुगतान करने में सहायता करने के लिए, प्रायोजकों को खोजें, जो हवा पर विज्ञापन देने के लिए भुगतान करना चाहते हैं। वे आपके कार्यक्रम की लागतों का शुल्क या कवर का भुगतान कर सकते हैं, और बदले में आप विज्ञापनों के लिए अपने समय का एक हिस्सा बिताते हैं। कुछ प्रस्तुतकर्ता विज्ञापन पढ़ते हैं, अन्य स्टिकर खेलने के लिए चुनते हैं। आम तौर पर, विज्ञापन के आकार, कार्यक्रम और कार्यक्रम श्रोताओं की संख्या के अनुसार रेडियो विज्ञापन दर में वृद्धि होती है।
  8. 8
    अपने कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए मत भूलना कभी न भूलें कि, एक रेडियो होस्ट के रूप में, आप श्रोताओं के लिए जीवित और मर जाते हैं। आपके पास जितने अधिक श्रोताओं, उतना बेहतर होगा अधिक श्रोता के साथ, आप और अधिक प्रायोजकों चार्ज कर सकते हैं, मौसम के साथ अधिक बातचीत और अपने आप को और अपने मेहमानों के एक बड़ी दर्शकों को बढ़ावा देने के लिए, तो हमेशा अपने कार्यक्रम को बढ़ावा देकर अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए प्रयास करें।
    • ऐसा करने का एक अच्छा तरीका अन्य कार्यक्रमों (विशेषकर उन वांछनीय समय पर) में विज्ञापन डालना है जो आपके स्टेशन पर प्रसारित होते हैं। कई स्टेशन विज्ञापन स्टेशन कार्यक्रमों के लिए कम दर प्रदान करते हैं

विधि 3
अच्छी सामग्री का निर्माण

  1. 1
    एक सहकर्मी होने पर विचार करें। रेडियो शो के लिए, स्टूडियो में एक दूसरे (या तीसरे या चौथे) व्यक्ति के साथ आप हर कल्पनीय तरीके से काम करना आसान बनाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सहकर्मियों ने आपकी हर चर्चा के लिए अपनी अद्वितीय व्यक्तित्व और विचार प्रस्तुत किया है, यह सुनिश्चित करना कि आपकी खुद की आवाज और दृष्टिकोण दृष्टिकोण अप्रचलित नहीं है। यह एक अनुकूल बहस रखने में भी मदद करता है - सहकर्मियों के पीछे और आगे जो सौहार्द से लड़ सकते हैं आमतौर पर एक कार्यक्रम का सबसे मजेदार भाग है। अगर आप किसी सहकर्मी को काम पर रखने की सोच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी के साथ रहकर और काम प्रतिबद्धताओं को समझ सकते हैं।
    • सहकारी अधिक लाभ लाते हैं उदाहरण के लिए, कुछ लोग आपके साथ हवा में शो होने की लागत को साझा करना चाहते हैं, या मेहमानों को खोजने में मदद कर सकते हैं।
  2. 2
    योजना के प्रचार नियमित रूप से करें श्रोता के लिए, अपने पसंदीदा शो को सुनने के मजे का हिस्सा, आपके आवर्ती पदोन्नतियों में आशंका, सुनना और यहां तक ​​कि भाग लेना भी है। जब तक आप मौसम के नियमों का पालन करते हैं (और, ज़ाहिर है, स्थानीय कानून), कोई सीमा नहीं है जो आप तक पहुंच सकते हैं, इसलिए रचनात्मक बनें! आपको शुरू करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • पुरस्कार के साथ प्रश्न खेल
    • सड़क पर लोगों के साथ साक्षात्कार करें या लाइव करें
    • "जीतने के लिए सौवां व्यक्ति" प्रकार के प्रचार
    • कुछ कहानियों के लिए श्रोताओं से पूछना
    • कॉमेडी के व्यायाम और हवा में आशुरचना
  3. 3
    कुछ कार्यक्रम जो आपके सेगमेंट से भाग जाएं सिर्फ इसलिए कि श्रोताओं ने सुसंगत सेगमेंट पसंद करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक बार या किसी विशेष कार्यक्रमों और पदोन्नतिओं को कभी नहीं पकड़ना चाहिए। स्वरूप और अपने कार्यक्रम के बुनियादी ढांचे को बरकरार रखते हुए नए विचारों के साथ प्रयोग करने से आप लगातार दर्शकों को नए सिरे से बदल सकते हैं और विस्मित कर सकते हैं। यह दिखाने के लिए नए दिशा-निर्देश ढूंढने का भी एक अच्छा तरीका है - जो कुछ भी एक विशेष अच्छी प्रतिक्रिया देता है, वह अंततः प्रोग्राम सेगमेंट का हिस्सा बन सकता है।
  4. 4
    अक्सर योगदानकर्ताओं के साथ संबंध बनाना। यदि आप देखते हैं कि कुछ लोग आमतौर पर नियमित रूप से कॉल करते हैं या कुछ मेहमान विशेष रूप से श्रोताओं के साथ लोकप्रिय होते हैं, तो इन लोगों को बर्बाद मत करो! उनके साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध बनाने की कोशिश करें हवा से उनसे बात करें और पूछें कि क्या वे कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे एक समर्पित कलाकार सदस्य के रूप में कार्यक्रम का हिस्सा होने में रूचि नहीं रखते हैं, तो वे एक आधिकारिक योगदानकर्ता के रूप में एक "प्रोग्राम मित्र" या मान्यता बनना पसंद कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि लोगों में से एक है कि लीग एक अपमानजनक और उद्दाम व्यक्तित्व और पागल राजनीतिक मान्यताओं है, तो आपको एक अर्द्ध नियमित अनुवर्ती वह जहां कॉल करता है और दिन भर की घटनाओं पर टिप्पणी बना सकते हैं।
  5. 5
    हवा में एक "व्यक्ति" बनाएं कुछ रेडियो कार्यक्रम, विशेषकर उन जो गंभीर विषयों की जांच या आलोचना करते हैं, अधिक गंभीर होते हैं। हालांकि, कई कार्यक्रम अतिरंजित, मोटे अक्षरों के लिए जाना जाता है, या प्रस्तुतकर्ता द्वारा ग्रहण किए गए अजनबियों के लिए जाना जाता है। यदि आपका कार्यक्रम मनोरंजन पर केंद्रित है, तो एक चरित्र बनाने पर विचार करें एक पागल प्रस्तोता और एक "सामान्य" सह कार्यकर्ता या एक अनसुनी श्रोता को जोड़ने के बीच बातचीत बहुत मज़ेदार हो सकती है
  6. 6
    जब संदेह में, महानों से सीखें कोई भी प्रोग्राम सही नहीं है। यह हमें अनुभव से ले जा सकता है ताकि आप अपने ब्रॉडकास्टिंग कौशलों को इस बिंदु पर विकसित कर सकें कि आप हर रोज अविश्वसनीय कार्यक्रम कैसे बना सकते हैं। इस समय के दौरान, दुनिया में कुछ सर्वश्रेष्ठ रेडियो कार्यक्रमों और पॉडकास्ट से प्रेरित होने का एक अच्छा विचार है उन लोगों से विचार प्राप्त करने में कोई शर्म नहीं है जो पहले से ही सफल हैं - इससे पहले कि वे प्रसिद्ध हो गए, उनके पास प्रसारण की दुनिया में मॉडल भी थे

विधि 4
एक पॉडकास्ट बनाना

  1. 1
    अपना कार्यक्रम रिकॉर्ड करें श्रोता के लिए, एक रेडियो कार्यक्रम और पॉडकास्ट के बीच का अंतर न्यूनतम है - दोनों में एक प्रस्तोता और / या सहकर्मियों को परिवार के मामलों के बारे में बात करना शामिल है, अतिथि के साथ या अतिथि के बिना। हालांकि, आपके लिए, पॉडकास्ट रिकॉर्ड करना एक लाइव शो करने से थोड़ा अलग है आप आम तौर पर इस कार्यक्रम को पेश करेंगे, लेकिन स्ट्रीमिंग लाइव के बजाए, आप रिकॉर्ड करेंगे और इंटरनेट पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए, आपको उपकरण की आवश्यकता होगी जो आपको उचित ऑडियो गुणवत्ता और पर्याप्त भंडारण स्थान में रिकॉर्ड करने की अनुमति देगा।
    • एक पॉडकास्ट के सबसे बुनियादी जरूरतों के लिए, आप एक कंप्यूटर और उचित गुणवत्ता है, जो एक आर ऑडियो उपकरण स्टोर में $ 250 के आसपास लागत के साथ एक माइक्रोफोन के साथ क्या कर सकते हैं।
  2. 2
    अपनी ऑडियो फ़ाइल संपादित करें प्रोग्राम रिकॉर्ड करने के बाद, आप फ़ाइल को सुन सकते हैं, और यदि आवश्यक हो, तो किसी भी टुकड़े को काट लें, जिसे आप अंतिम पॉडकास्ट में नहीं देखना चाहते हैं। इसके लिए, आपको एक ऑडियो एडिटर (कुछ मुफ्त प्रोग्राम, जैसे ऑडेसिटी, ऑनलाइन उपलब्ध हैं) की आवश्यकता होगी। फिर विज्ञापनों में प्रवेश करें, संगीत खोलना और बंद करना, या जो कुछ भी आप जोड़ना चाहते हैं
    • समाप्त होने पर, फ़ाइल को एक ऑडियो प्रारूप में सहेजें, जो दर्शक के उपयोग के लिए आसान होगा, जैसे। एमपी 3
  3. 3
    उस साइट पर कार्यक्रम अपलोड करें जो इसे होस्ट करेगा। फिर ऑनलाइन श्रोताओं को पॉडकास्ट उपलब्ध कराएं। विभिन्न प्रकार की साइटें, जैसे कि youtube.com, soundcloud.com, और कई अन्य आपको निःशुल्क खाते से ऑडियो फ़ाइलें अपलोड करने की अनुमति देते हैं। ध्यान दें कि इन साइटों के साथ, फ़ाइल आकार की सीमाओं के लिए आपको अपने पॉडकास्ट को कई भागों में विभाजित करने की आवश्यकता हो सकती है। आप अपने पॉडकास्ट को ऑनलाइन ऑडियो स्टोर जैसे आईट्यून्स, Google Play, आदि में भी डाल सकते हैं।
    • आम तौर पर, श्रोताओं को मुफ्त में कई पॉडकास्ट दिए जाते हैं और ये दान या प्रायोजक द्वारा बनाए जाते हैं। जैसा कि आप सचमुच अच्छा मुक्त पॉडकास्ट के सैकड़ों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे पॉडकास्ट के लिए प्रभार अपने संभावित श्रोताओं कम कर सकते हैं, तो आम तौर पर यह नहीं एक अच्छा विचार है।
  4. 4
    वैकल्पिक रूप से, अपने पॉडकास्ट के लिए एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाएं। आम तौर पर, सबसे पेशेवर पॉडकास्ट अपने स्वयं के वेबसाइट है, जो पॉडकास्ट, एक दुकान बिक्री, आदि के बारे में एपिसोड के लिए लिंक, साथ ही समाचार शामिल किया है। यह एक अच्छा विचार है अपने खुद के डोमेन खरोंच से एक वेबसाइट खरीदने और बनाने के लिए हो सकता है, लेकिन कई के लिए, इस तरह के Wordpress.com के रूप में एक मुफ्त ब्लॉग सेवा, अच्छी तरह से पूरी तरह से काम करेंगे।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com