IhsAdke.com

आंखों में लोगों को कैसे देखें

अच्छी आँख संपर्क स्थापित करना संचार का एक कठिन लेकिन आवश्यक पहलू है। लोगों को आंखों में देखने की क्षमता बढ़ाने के लिए और सही धारणा प्राप्त करने के लिए, आप अपनी खुद की और बातचीत में आंखों के संपर्क का अभ्यास कर सकते हैं। तो आप एक बेहतर श्रोता की तरह दिखेंगे, एक अधिक कुशल स्पीकर हो, और अधिक आकर्षक उपस्थिति प्राप्त करें

चरणों

भाग 1
बातचीत में व्यवहार करना

आंखों में लोगों को देखो चरण 1
1
संभव के रूप में आराम के रूप में जाओ किसी भी गतिविधि के साथ, जितना अधिक आप इसके बारे में सोचते हैं, उतनी अधिक चिंता और शर्मिंदगी। ऐसी घबराहट को गलती से बेईमानी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जिससे आप अपनी प्रगति को खो सकते हैं।
  • आम तौर पर, आँख से संपर्क बनाए रखना उसी हद तक मुश्किल होता है जो कि वार्ताकार आधिकारिक या धमकाने वाला है दुर्भाग्य से, इन परिस्थितियों में अक्सर ऐसा ही होता है जहां आपको दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आत्मविश्वास प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है, जिससे आप आराम करने के लिए इससे कहीं ज्यादा जरूरी हो जाते हैं।
  • यदि आप किसी महत्वपूर्ण सम्मेलन या साक्षात्कार में जाते हैं, तो अपने हृदय की दर को कम करने शुरू करने से पहले कुछ श्वास व्यायाम करें और ऑक्सीजन के प्रभाव से आपको आराम दें।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट चरण 2
    2
    एक आँख पर फोकस वास्तव में, आपकी आंखों को दूसरे व्यक्ति की दो आँखों पर तय करना मुश्किल है। सबसे आम है उनमें से सिर्फ एक या चेहरे पर एक निश्चित बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना, दोनों के बजाय एक बार।
    • अगर यह मदद करता है, तो एक को फिक्सिंग करने के बजाय एक आँख और एक दूसरे के बीच का विकल्प चुनने की कोशिश करें दस सेकंड खर्च करें, या कुछ और, एक को देखते हुए, एक दूसरे को देखो
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन दी आई नेत्र चरण 3
    3
    देखो ठीक करने के लिए निकटतम स्थान ढूंढें। नाक के पीछे की ओर देखते हुए, एक भौं या आंखों के नीचे के क्षेत्र ने आँखों के संपर्क का भ्रम पैदा किए बिना चिंता पैदा कर ली है, जो कि सही आँख से संपर्क लाता है। अन्य व्यक्ति अंतर को नोटिस करने में असमर्थ होगा, और आप वार्ताकार के मुताबिक क्या कह सकते हैं और एक अच्छे वाद-विवाद के लिए आवश्यक कौशल पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इमेज इन द इन द इन नेचर चरण 4
    4
    जब आप सुनते हैं, तो अपने सिर को हिलाकर या अन्य इशारों से संपर्क करें। आपको समय-समय पर आँख संपर्क को रोकने की आवश्यकता होगी, और कुछ प्रकार के इशारे करने से आपको परेशानी पैदा किए बिना इसे छिपाने में मदद मिलेगी। हँसी, मंजूरी और मुस्कुराहट दूर देखने के अच्छे अवसर हैं इस प्रकार, आप प्राकृतिक और सहज दिखाई देंगे, साथ ही साथ आपको आंखों के संपर्क से बहुत आवश्यक ब्रेक बनाने का अवसर मिलेगा।
  • इमेज इन द इन द इन नेचर चरण 5
    5
    अपनी आँखें बोलने और सुनने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें वार्ताकार पर घूरना एक बात है, लेकिन जब आप जवाब देने के बारे में सोचते हैं तो संपर्क बनाए रखना अधिक कठिन होता है। कभी-कभी संपर्क में बाधा डालने से मत डरो, हालांकि आप बोलते समय चेहरे और आँखों को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • जब बात कर रही हो, तो आप झूठ बोल सकते हैं, नीचे देखे जाने पर भ्रम की स्थिति के रूप में व्याख्या की जा सकती है। तो यह बेहतर है कि आप इसके लिए उत्सुक हों, भले ही आपको असहज महसूस हो और लंबे समय तक आँख से संपर्क न रख सकें। दूसरे व्यक्ति के कान या ठोड़ी को देखो - कम से कम, नीचे या ऊपर के किसी भी जगह पर।
  • भाग 2
    घर पर अभ्यास करना

    इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट 6
    1
    नेत्र संपर्क बनाने के लिए स्वयं को याद दिलाने के लिए कसरत का उपयोग करें बड़ी हद तक, आँख संपर्क बनाए रखने की क्षमता यह जानने में ही है कि इसकी आवश्यकता है। यदि आपके पास अपने जूते देखने की एक स्वाभाविक प्रवृत्ति है, तो मानव चेहरे को देखकर दूसरे की नजर को अपनी सामान्य प्रतिक्रिया को फिर से संगठित करें। यह टीवी के साथ, दर्पण में और अन्य तरीकों से किया जा सकता है
  • इमेज इन दी पीपल इन द आई आई 7
    2
    टेलीविजन के साथ अभ्यास करें नेत्र संपर्कों का अभ्यास करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक टीवी का उपयोग करना है। स्क्रीन पर वर्णों के चेहरे पर सीधे दिखते हुए, वास्तविक-विश्व सामाजिक संबंधों के लिए आवश्यक कौशल का अभ्यास करने की कोशिश करें
    • जाहिर है, टीवी पर चेहरे के साथ आंखों का संपर्क करना वास्तविक लोगों की तुलना में काफी अलग है इस अभ्यास का उद्देश्य इस क्षमता को प्रशिक्षित करना है, वास्तविक बातचीत से प्रदान की गई भावना को फिर से नहीं बनाना।
  • नेत्र में लोगों को देखो चरण 8
    3
    वीडियोलॉजिस्ट देखने का प्रयास करें जिनके पास टेलीविजन नहीं है, वे यूट्यूब वीडियो और अन्य वीडियो खोज सकते हैं जहां फिल्माए गए व्यक्ति सीधे कैमरे पर दिखते हैं। इस प्रकार, आँख से संपर्क अधिक वास्तविक दिखाई देगा। ये वीडियो निशुल्क और बहुत आसान हैं, और यहां तक ​​कि एक वास्तविक बातचीत में आँख से संपर्क की तरह अधिक सनसनी प्रदान करें।
  • इमेज टाइम्स इन दी पीपल इन द आई दैट चरण 9
    4
    वीडियो चैट करने का प्रयास करें अगर कोई करीबी दोस्त है जिसके साथ आप बात करना पसंद करते हैं, तो आंखों के संपर्क का अभ्यास करने के लिए स्काइप या किसी अन्य वीडियो चैट कार्यक्रम का उपयोग करें। आप दोनों के बीच कंप्यूटर स्क्रीन के साथ अभ्यास करना व्यक्ति की तुलना में अधिक आसान होगा।
  • नेत्र में लोगों को देखो चरण 10
    5



    दर्पण में अपनी आँखों को देखकर अभ्यास करें यह विधि किसी और से बात करने की भावना को फिर से नहीं करता है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल प्रतिबिंबित छवि पर अपनी आंखों को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। स्नान करने से पहले या बाद में ऐसा करने के लिए कुछ मिनट लगाना, अगर आप इसे से बचने की प्रवृत्ति रखते हैं तो आंखों के संपर्क में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई आई चरण 11
    6
    यदि आपके पास एक ऐसी स्थिति या अक्षमता है जो नेत्र से संपर्क करने में मुश्किल हो, तो इसे बनाने के लिए सीखें। ऑटिस्टिक लोगों के लिए, चिंता संबंधी विकार और समान परिस्थितियों वाले लोग, आँख से संपर्क करना मुश्किल या भयावह हो सकता है लेकिन आपको सुखद बातचीत बनाए रखने की आपकी क्षमता का त्याग करने की ज़रूरत नहीं है
    • आंखों के आगे वाले क्षेत्र को देखो, जैसे नाक, मुंह या ठोड़ी
    • अगर आप जिस व्यक्ति को देखते हैं वह आँख से संपर्क नहीं कर रहा है (जो संभावना नहीं है), ऐसा कुछ कहें: "विजुअल संपर्क मेरे लिए बहुत मुश्किल है। मुझे लगता है कि मैं इसे बेहतर सुन सकता हूँ अगर मुझे इसे सीधे आँख में नहीं देखना पड़े "।
  • नेत्र में लोगों को देखो चरण 12
    7
    इसे आसान ले लो आपको किसी व्यक्ति से अचानक शर्मीली और अस्थिर नज़र से संपर्क करने के लिए किसी व्यक्ति को घूरना और मर्मज्ञ करने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, यह बहुत मुश्किल होगा आपने शायद कुछ प्रगति की है और, अपने संचार कौशल में सुधार लाने के लिए, इसे आसान बनाओ।
    • यदि आप प्रति दिन कम से कम एक चर्चा साझेदारी करने की कोशिश करते हैं, तो इसे एक सफलता मानते हैं। आपको लगता है कि आप प्रगति कर रहे हैं महसूस करने के लिए निर्बाध नेत्र संपर्क के साथ लंबी बातचीत से गुजरना नहीं होगा।
  • भाग 3
    सही धारणा बनाना

    इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई आई 13
    1
    अन्य अच्छे सुनने के कौशल का अभ्यास करें अगर आप पूरी तरह से बातचीत पर कॉलर के बारे में बताते हैं, तो आप आँख से संपर्क के बारे में कम चिंतित हो सकते हैं। अपने सिर को आगे बढ़ाना, महत्वपूर्ण जानकारी को दोहराते हुए, और शरीर की भाषा में ग्रहणशीलता व्यक्त करना, नज़र ज्यादा नज़र रखने के लिए महत्वपूर्ण है। एक अच्छा श्रोता बनने के लिए, यह महत्वपूर्ण है:
    • कुर्सी की सीट पर थोड़ा आगे बैठो-
    • विषय प्रगति के रूप में अपने सिर लहराते हुए,
    • ध्यान से सुनो और महत्वपूर्ण जानकारी दोहराएं -
    • ध्यान रखें कि क्या कहा जा रहा है-
    • बोलने के लिए अपनी बारी का इंतजार न करें।
    • क्या कहा गया था के अनुसार जवाब दें।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन दी आई नेत्र चरण 14
    2
    मध्य जमीन खोजें जब आप एक श्रोता होते हैं, तो आपको 80% समय के लिए आँख से संपर्क बनाए रखना चाहिए और शेष को छोटे से विराम और बुद्धिमान वाइवरों को समर्पित करने के लिए समर्पित करना चाहिए जो आप सुन रहे हैं। शांत रहें और स्वाभाविक रूप से व्यवहार करने के लिए आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में ज्यादा मत सोचो।
    • कॉलर का सामना करने से बचें नेत्र संपर्क अच्छा है, और आपके समकक्ष की आंखों में एक मरे हुए चेहरे थोड़ा भयावह है। शांत रहें और इसका सामना न करें। उत्सुक या चिंतित होना आपके लक्ष्य के खिलाफ है, जो कि उस व्यक्ति के साथ सुखद बातचीत करना है
  • इमेज इन द इन द इन द आई चरण 15
    3
    अपने आप को वार्ताकार के नजरिए से आकर्षित करें किसी दूसरे व्यक्ति को आपकी आंखों में कैद करने के लिए तुरंत दूसरी तरफ देखने की कोशिश न करें ऐसा करने से मतलब होगा कि आपको थकाऊ वार्तालाप से मुक्त कराया गया है। इसके बजाय, इस तीसरे व्यक्ति को सर्विस करने से पहले कुछ ही क्षणों में संकोच करें।
    • कॉलर पर जल्दी से और फोन पर वापस देखकर भी एक अच्छा विचार है। हालांकि, याद रखें कि महत्वपूर्ण मुद्दों और खतरनाक परिस्थितियों के कारण ये रुकावट आपकी तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन दी आई द फॉरे 16
    4
    उसने अपनी आँखों से मुस्करा दिया अपने आइब्रो को आराम - अन्यथा, आपकी आंखों के संपर्क को संदेह या धमकाया जाएगा, भले ही आप इसे अच्छी तरह से कर सकें। अपनी आँखें खुली रहें, उन्हें पिटाई से बचें - जो इस धारणा को दोगे कि आप उस व्यक्ति के बारे में क्या नहीं मानते हैं - और भ्रूभंग - जो क्रोध को व्यक्त करता है
    • दर्पण के सामने, जब आप मुस्कुराएं, भ्रूभंग या घबराहट करते हैं तो आप उस नज़र को देखते हैं। क्या आप प्रत्येक अभिव्यक्ति में अपने नज़र में अंतर देखते हैं? जब आप मुस्कुराते हैं, तब भी जब आप मुस्कुराते नहीं हैं, तो वही देखने के लिए इस्तेमाल करें।
  • इमेज इन द इन द इन द आई 17
    5
    हमेशा साक्षात्कार में आँख संपर्क करें नौकरी के साक्षात्कार के लिए या किसी भी स्थिति में जहां ध्यान और सम्मान की आवश्यकता होती है, के लिए आई संपर्क और सुनना आवश्यक है। अगर आप नियोक्ता की आंखों की जांच करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो यह उसे दिखाई देगा कि आप कुछ छुपा रहे हैं या नहीं बहुत आत्मविश्वास, जो आपके मौके को कम करता है
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट चरण 18
    6
    बैठकों में आँख से संपर्क करें यह रुचि और सम्मान की बात करता है, किसी भी अच्छे रोमांटिक मुठभेड़ के लिए आवश्यक दो चीजें। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं जिनके लिए आप रुचि रखते हैं, तो अपनी आँखों में इसे जितना संभव हो सके, इसे देखने की कोशिश करें - जो कहा जाएगा, आत्मा की खिड़कियां हैं।
    • अपने साथी के हित को पहचानने के लिए नेत्र संपर्क का प्रतिशोध एक अच्छी मापदंड है - लेकिन इस जल्दबाजी के निष्कर्ष पर न जाएं तथ्य यह है कि उन्हें आंखों में उसे देखकर कठिनाई हो रही है, इसका मतलब यह हो सकता है कि वह घर जाने की अपेक्षा नहीं करता है, बल्कि यह भी कि आप जितना नर्वस हैं
  • नेत्र में लोगों को देखो कदम 19
    7
    जब आप कोई बिंदु साबित करना चाहते हैं तो आंखों के संपर्क को बनाएं जब यह गर्म तर्क या तर्क में दिखता है, लेकिन यह आत्मविश्वास की कमी या अन्य पार्टी का सामना करने से इनकार करता है, तो दो चीजों से बचने के लिए असहमति के दौरान, अपनी आंखों को पार करना एक मुखर भाव है जो आप क्या कह रहे हैं, इस बारे में अपनी आस्था व्यक्त करने में सहायता करता है।
    • जो भी आपको धमकाना चाहता है, वह अभी आपके लिए इंतजार कर रहा है। उसे मानने से इंकार कर उसे निराश: उसकी आँखों में सीधे देखो
  • युक्तियाँ

    • आप उन लोगों के चेहरे की कल्पना भी कर सकते हैं जिनके साथ आप टेलीफोन या इलेक्ट्रॉनिक संदेशों के अनुरूप हैं।
    • यदि आप आँख से संपर्क नहीं रख सकते क्योंकि आप ऊब चुके हैं, तो बातचीत में एक विराम की उम्मीद करें और विषय को बदलने दें।
    • संक्षिप्त लेकिन अक्सर अवधि के लिए आँख संपर्क बनाने से कॉलर की परेशानी को रोकने में मदद मिलती है।
    • वार्तालाप से वापस लेने के लिए एक हार्दिक बहाना का उपयोग करें: "जी, मैंने समय का ट्रैक खो दिया है! क्षमा करें, मुझे दूसरी नियुक्ति पर चलाना होगा
    • अपने आप को जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उस जगह की कल्पना करो और जिनकी आँखें तुम्हारी तलाश में हैं कल्पना कीजिए उसके लिए यह जानना कितना ज़रूरी है कि वह किससे बात कर रही है और उसे वापस देखना है

    चेतावनी

    • यदि आप दूसरे व्यक्ति की भौहें या नाक को देखना चुनते हैं, तो उन क्षेत्रों में देखें अपने चेहरे पर मत देखो, या आप अन्य चीजों के साथ खामियों, मुंह, ब्लैकहैड्स, सनबर्न, विकृति, मौसा, देख रहे होंगे।
    • बस आँखों में दूसरे व्यक्ति को देखो- उनको न देखें! एक बहुत ही तीव्र नज़र से झूठ की धारणा या, इससे भी बदतर, कि आप एक पागल हो! याद रखें: आश्वस्त रहें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com