IhsAdke.com

कैसे ठीक बोलो

अच्छी संचार सफलता की कुंजी है, चाहे आप एक बड़े दर्शकों के सामने बोल रहे हों या किसी नए मित्र के लिए एक दृष्टिकोण को व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हों। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे अच्छी तरह से और आत्मविश्वास से बोलें, तो आपको अपने आप पर विश्वास करना चाहिए, धीरे-धीरे और सावधानी से बोलना चाहिए, और आप क्या कहते हैं, इसके बारे में मजबूत दृढ़ विश्वास होना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि बोलने के दौरान बुद्धिमान और विचारशील कैसे बोलें, तो पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
आत्मविश्वास के साथ बात कर रहे

स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 1 शीर्षक वाला चित्र
1
विश्वास के साथ अपनी राय व्यक्त करें बोलने से पहले, आप यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप वास्तव में क्या भाषण व्यक्त करने के लिए कैसे असाधारण अपने पसंदीदा कलाकार या टिप्पणी की कि ब्राजील में बढ़ रही सामाजिक असमानता हमारे नेताओं की संख्या एक चिंता का विषय होना चाहिए द्वारा नए एल्बम है में विश्वास करते हैं। आप अहंकार ध्वनि करने के लिए देखने के एक बिंदु व्यक्त करने के लिए और प्रदर्शित करने के लिए कि क्या भाषण में विश्वास रखता है, बल्कि केवल मान्यता या दूसरों की मंजूरी की प्रतीक्षा कर की तुलना में जरूरत नहीं है।
  • सब कुछ आप कहते हैं में है। यदि आप "मुझे लगता है कि ..." या "लेकिन, हो सकता है ..." के साथ एक वाक्य शुरू करते हैं, तो आप जो भी कहते हैं, वह उतना शक्तिशाली नहीं होगा जितना कि आपने अभी पुष्टि की है।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आँख से संपर्क करें सबसे पहले, वह दूसरों के लिए विनम्र है फिर भी, आंखों के संपर्क से आपकी सावधानीपूर्वक सोचने में दूसरों की मदद मिलेगी। ध्यान देने के लिए कुछ दोस्ताना चेहरे ढूंढें ताकि आप जितना बोल सकें उतना आत्मविश्वास बढ़े और संदेश अधिक स्पष्ट हो गया। यदि आप नीचे देख रहे हैं, तो आप आत्मविश्वास नहीं देखेंगे, और अगर आप बात करते समय चारों ओर देख रहे हैं, तो लोग सोच सकते हैं कि आप विचलित हो रहे हैं या कुछ बेहतर करने की तलाश कर रहे हैं।
    • उन लोगों से बात करते समय लोगों की आँखों में गौर करें - आप कारण निर्धारित करने के लिए एक क्षण के लिए दूर दिख सकते हैं, लेकिन आम तौर पर उस व्यक्ति की आंखों पर ध्यान केंद्रित रहें जिसे आप से बात कर रहे हैं
    • अगर आपको लगता है कि जब आप बात करते हैं तो किसी को भ्रमित या चिंतित महसूस होता है, तो आप सोच सकते हैं कि यह पर्याप्त स्पष्ट नहीं है। हालांकि, आप एक भ्रमित व्यक्ति को ध्यान से अपने आप से दूर करने की अनुमति नहीं दे सकते।
    • यदि आप एक बड़े समूह से बात कर रहे हैं जहां आँख से संपर्क रखना मुश्किल है, तो इसे दर्शकों के कुछ ही लोगों के साथ रखने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को दैनिक सराहना। इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, जो महत्वपूर्ण है जब आप बात करते हैं। अधिक विश्वास के साथ, लोग आपको अधिक गंभीरता से ले जाएगा। आपको यह सोचने की ज़रूरत नहीं है कि यह आपके लिए ईमानदारी से प्रशंसा करने और खुद को असाधारण व्यक्ति है जो आप वास्तव में हैं जैसे महसूस करने के लिए एकदम सही है। उन सभी महान चीजों को याद रखें जिन्हें आपने हासिल किया है और जिसके लिए आपने इस दिन संघर्ष किया है। आईने में देखो और अपने बारे में कम से कम तीन चीजों का कहना है, या उन सभी महान चीजों की सूची बनाओ जो आप हैं जो आप हैं।
    • यदि आप किसी चीज के बारे में सोच नहीं सकते हैं, तो आप अपने लिए प्रशंसा करेंगे, आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए काम करना होगा। जो आप पर सबसे अच्छा है, अपनी कमजोरियों को मजबूत करने और उन लोगों के साथ अधिक समय बिताने पर अपना ध्यान केंद्रित करके अपना आत्मविश्वास बनाएं, जो वास्तव में आपकी परवाह करते हैं और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करते हैं।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बेहतर बात करने के लिए शॉर्टकट का उपयोग करें संभव है कि आपको कभी-कभी आपकी भूमिका के हिस्से के रूप में सार्वजनिक रूप से बात करनी पड़े। हालांकि यह भयभीत लग सकता है, अच्छी तरह से बोलने में सक्षम होने के फायदे कथित डर से बड़ा है। बेहतर संचारक बनने के लिए, निम्नलिखित रणनीतियों को याद रखें (आसान यादगार के लिए जानबूझकर कम रखा गया है):
    • उचित योजना बनाएं
    • अभ्यास।
    • अपने दर्शकों में शामिल हो जाओ
    • शरीर की भाषा पर ध्यान दें
    • सकारात्मक सोचें और बोलें
    • अपने घबराहट के साथ डील करें
    • अपने भाषणों की रिकॉर्डिंग देखें इससे आप प्रत्येक समय में सुधार करने में मदद करेंगे।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    दर्शकों से मिलो जल्दी आओ, भाषण क्षेत्र के चारों ओर चलो और माइक्रोफोन और किसी भी अन्य दृश्य एड्स का उपयोग कर अभ्यास करें। जानने के लिए कि आप क्या संभाल लेंगे और आपको कहेंगे कि आप कहां होंगे, दर्शक कैसे दिखेंगे, और आप जिस तरह से बोलते हैं, उसके चारों ओर घूमना कैसे महसूस करेंगे, आपको अपने घबराहट को कम करने में मदद मिल सकती है। यह जानने के लिए बेहतर होगा कि आपको बड़ी आश्चर्य की तुलना में सामना करना पड़ेगा - और बड़ी घटना के दिन - आत्मविश्वास का एक बड़ा बूंद।
    • अगर आप वाकई इस जगह को जानना चाहते हैं, तो आप वास्तविक भाषण के पहले दिन भी हो सकते हैं, वास्तव में महसूस करने के लिए कि आपके पास क्या होगा।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    सफलता की कल्पना करें खुद को भाषण देते हुए कल्पना करें कल्पना कीजिए अपने आप को बोलना, जोर से, स्पष्ट और आत्मविश्वास दर्शकों की प्रशंसा को विज़ुअलाइज़ करें - इससे आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलेगा अपनी आंखों को बंद करें और स्वयं के सबसे आत्मविश्वास और अच्छी तरह से व्यक्त किए गए संस्करण की कल्पना करें, जो कि आपके शब्दों से उन्हें प्रभावित करते हैं। या, यदि आप लोगों के छोटे समूह में कुछ कहने के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो अपने शब्दों के साथ दोस्तों के एक छोटे से समूह को प्रभावित करने की कल्पना करें। जिस परिदृश्य को पूरा करना चाहते हैं, उसे विज़ुअलाइज़ करना सफलता के लिए अपने कैरियर में अद्भुत काम कर सकता है।
    • इस तरह, जब यह आपका बड़ा समय है, तो याद रखें कि आपने क्या देखा - आप वहां कैसे पहुंचे?
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने दर्शकों को जानिए यह जानने के साथ कि आप किससे बात कर रहे हैं आत्मविश्वास से बोलने में बहुत मदद कर सकते हैं। यदि आप बड़े दर्शकों के सामने हैं, तो जानना महत्वपूर्ण है कि वे कहां से आते हैं, वे कितने पुराने हैं, और आपके विषय के बारे में ज्ञान का सामान्य स्तर क्या है। यह आपको शब्दों को और अधिक ठीक से तैयार करने में मदद कर सकता है। आप लोगों के एक छोटे समूह से बात कर रहे हैं, तो उनके बारे में जितना संभव हो उतना पता करने के लिए - अपने राजनीतिक विचारों की तरह, उनके होश विविध humor- आप सही बात बात में मदद कर सकते हैं (और गलत से बचें)।
    • एक वजह यह है कि बहुत से लोग बात करने के बारे में परेशान हैं क्योंकि उन्हें अज्ञात पसंद नहीं है - यही कारण है कि आपको यथासंभव अधिक जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक आत्मविश्वास शरीर आसन है शारीरिक भाषा चमत्कार कर सकते हैं, आपको अविश्वसनीय रूप से आत्मविश्वास महसूस करते हैं। अगर आप विश्वास से भरा शरीर भाषा चाहते हैं, तो आपको यह करना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए:
    • एक महान आसन है
    • झुकने से बचें
    • हाथ मिलाओ मत
    • बहुत अधिक चलने से बचें
    • मंजिल को देखने के बजाय आगे देखें
    • अपना चेहरा और शरीर आराम से रखें
  • स्पीक वेल और स्पिन्जिस्टिकली स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपनी सामग्री को जानिए अपनी रुचि का विषय चुनें और अपने भाषण या वार्तालाप में शामिल एक से अधिक के बारे में अधिक जानें। यदि आप अपने विषय के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, तो आप इसके बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। यदि आपने अभी तैयार किया है, तो इससे पहले रात के बारे में बात करने की आवश्यकता है और आप सवालों की मृत्यु के डर से डरे हुए हैं, तो आपको जवाब नहीं मिलेगा, तो आपका आत्मविश्वास वास्तव में उच्च नहीं होगा। आपके विषय के बारे में 5 गुना ज्यादा जानने से आप बड़े दिन के लिए अच्छी तरह तैयार रहेंगे।
    • यदि आप अपने भाषण के अंत में सवालों के लिए आरक्षित कुछ समय छोड़ते हैं, तो पहले से किसी मित्र को यह कहने का अभ्यास करना संभव होगा - उसे पूछने के लिए कुछ मुश्किल प्रश्न पूछने के लिए कहें, जो कि आ सकता है।
  • विधि 2
    अच्छी तरह से बोलते हुए

    स्पीक वेल और स्पिफेंटली स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    सभी के लिए सुनने के लिए पर्याप्त जोर से बोलें यद्यपि आप चीखना नहीं चाहते हैं, आपको ज़ोर से बात करनी है ताकि कोई भी आपको खुद को दोहराने के लिए नहीं कहने दे। शांति से या धीरे बोलने से लोगों को यह धारणा मिल जाएगी कि आप शर्मीली हैं और आप जो कहते हैं, उसके बारे में आपको कोई भरोसा नहीं है - या आप वास्तव में सुनना नहीं चाहते हैं।
    • यदि आप कम आवाज में बोलते हैं, तो न केवल दूसरों को आपकी बातों के बारे में सुनना होगा, आप विनम्र व्यवहार प्रदर्शित करेंगे, विश्वास के विपरीत सुझाव देंगे।
    • दूसरी ओर, आपको इतनी ज़ोर से बात नहीं करनी चाहिए कि दूसरों की आवाज़ को कुचलने के लिए सिर्फ सुनाई दी जाए अकेले शब्दों को लोगों के ध्यान को आकर्षित करना चाहिए।
  • स्पीक वेल और स्पिफेंटली स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    अपना शब्दावली विस्तृत करें ऑनलाइन समाचार पत्रों से लेकर साहित्यिक पुस्तकों तक जितना संभव हो उतना पढ़ें, जैसे कि अन्ना करेनिना. जितना अधिक आप पढ़ते हैं, जितना अधिक आप जान जाएंगे और आपकी शब्दावली अधिक व्यापक होगी। आप नये शब्द सीख रहे होंगे और नए वाक्यों को समझने के बिना भी इसे समझेंगे, और आप जल्द ही आपके द्वारा बोलने वाले शब्दों का प्रयोग करेंगे। यदि आप वाकई अच्छी तरह से बात करना चाहते हैं तो एक व्यापक शब्दावली होनी आवश्यक है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि हर रोज़ भाषणों या वार्तालापों में आपको हर समय मुश्किल शब्दों को चलाने की आवश्यकता होती है। केवल कुछ "ठाठ" शब्द आपको स्मार्ट समझ सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं लगता है कि आप बहुत कठिन प्रयास कर रहे हैं।
    • एक शब्दावली पत्रिका रखें उन सभी नए शब्द लिखें जिन्हें आपने पढ़ा था, और उन्हें परिभाषित करते हैं।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    3



    कठबोली का अत्यधिक उपयोग से बचें यदि आप अच्छी तरह से बात करना चाहते हैं, तो आप बहुत अधिक मौका के सामान्य उपयोग के साथ नहीं जा सकते। बेशक, अगर आपका दर्शक कमजोर है, तो आप शायद औपचारिक या कठोर दिखना नहीं चाहते हैं, लेकिन आपको "ड्यूड" जैसे भवनों से बचना चाहिए, "अरे!", "कैसे पागल!" या किसी भी अन्य वाक्यांश जो कि आजकल आपकी संस्कृति में उपयोग में हैं
    • बेशक, अगर तुम सिर्फ दोस्तों के लिए बात कर रहे हैं, खिचड़ी कुछ सामान्य रूप से हालांकि, यदि आप एक अधिक परिपक्व दर्शकों को लक्षित और अच्छी तरह से बात करना चाहते हैं कर रहे हैं, तो आप उन्हें बचने की जरूरत है।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    रोकें मत डरो। कुछ लोग कमजोरी के संकेत के रूप में विराम को देखते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से मामला नहीं है। विचारों को व्यवस्थित करने के लिए रोकना सामान्य है और आप आगे क्या कहेंगे इसके बारे में चिंतन करना इससे भी बदतर भी बहुत तेजी से बात कर रही है और आप की तरह दिखते हैं, घबरे हुए हैं, या फिर कुछ कह रहे हैं जो आपको बाद में अफसोस करेंगे। धीमा करने और हल्के ढंग से बात करने का एक हिस्सा इसका मतलब है कि आपके भाषण में होने वाले विवादों को स्वाभाविक रूप से ध्वनि मिलेगी
    • यदि आप बोलते समय मौखिक विराम (जैसे "उम" या "उह") का उपयोग करते हैं, तो इसके बारे में बहुत चिंता मत करो विचारों को व्यवस्थित करने का यह एक स्वाभाविक तरीका है, और यहां तक ​​कि महान नेताओं को इस टूल का उपयोग करके देखा जा सकता है। यदि आप सोचते हैं कि आप उन पर दबाव डाल रहे हैं, तो आप उनकी राशि कम करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ऐसा मत समझो कि उन्हें पूरी तरह से बचने के लिए जरूरी है।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 14 शीर्षक वाला चित्र
    5
    इशारों का उपयोग केवल तभी करें जब आवश्यक हो बात करने के दौरान इशारा करते हुए एक दृष्टिकोण को व्यक्त करने और अपने शब्दों पर जोर देने का एक शानदार तरीका है। लेकिन अपने हाथों या इशारा बहुत ज्यादा उपयोग नहीं करें, या आप बहुत परेशान होंगे, जैसे कि आप इस तथ्य के मुआवजे के लिए उनका उपयोग कर रहे हैं कि आपके शब्द पर्याप्त नहीं हैं इसके बजाय, अपने हाथों को अपने शरीर के करीब रखते हुए और भाषण के दौरान केवल महत्वपूर्ण क्षणों पर उनका उपयोग करने से आपको इस बिंदु को अधिक कुशलतापूर्वक व्यक्त करने में मदद मिलेगी।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 15 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अधिक संक्षिप्त रहें अच्छी तरह से बोलने का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा क्या जानना है मत करो बोलते हैं। आप सोच सकते हैं कि आपको किसी विशेष बिंदु को साबित करने के 10 कारण दिए जाने की ज़रूरत है, लेकिन वास्तव में, आपको एक या दो की आवश्यकता हो सकती है, और आपके विचार अधिक दृढ़ता से आ जाएगा, क्योंकि आपने सभी मजबूत गेमों को नहीं चुना है स्वयं को व्यक्त करने के लिए दर्शकों को सिंक में यदि आप भाषण दे रहे हैं, तो प्रत्येक शब्द को बताना चाहिए कि अगर आप सिर्फ दोस्तों से बात कर रहे हैं, तो यह अभी भी सबसे अच्छा है कि आप झड़पों से बचें।
    • यदि आप भाषण दे रहे हैं, तो इसे लिखकर और जोर से बोलें। अपने स्वयं के शब्दों को पढ़ना आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि कहां पुनरावृत्ति है, और आप किस चीज काट करना चाहते हैं
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 16 शीर्षक वाला चित्र
    7
    मुख्य बिंदु दोहराएं आप सोच सकते हैं कि प्राथमिक अंक की पुष्टि केवल एक बार पर्याप्त है और दर्शकों को आपके भाषण में मुख्य बिंदु को बनाए रखा जाएगा। ठीक है, यही वह जगह है जहां आप गलती करते हैं अगर आपके पास कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जो आप वास्तव में प्राप्त करना चाहते हैं, चाहे आप किसी दर्शक से बात कर रहे हों या किसी मित्रतापूर्ण चर्चा में कोई राय व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हों, मुख्य बिंदुओं को एक बार फिर दोहराएं, शायद बातचीत या भाषण के अंत में, आपकी मदद करेंगे संदेश और अपनी राय को स्पष्ट करें
    • भाषण लिखने के बारे में सोचें आपको प्रत्येक पैराग्राफ के अंत में मुख्य बिंदुओं को दोहरा देना होगा और यह भी निष्कर्ष पर, क्या आप नहीं करते हैं? ठीक है, बात करना बहुत अलग नहीं है
  • स्पीक वेल और स्पिन्जन्सिलीली स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    8
    दर्शकों को लुभाने के लिए ठोस उदाहरणों का उपयोग करें। ठोस उदाहरण किसी भी भाषण या बातचीत से मक्खन के साथ रोटी है चाहे आप उसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करने के लिए या मित्र को साबित करने की कोशिश कर रहे हों कि उसे कुछ करना होगा, आपको लोगों का ध्यान प्राप्त करने के लिए कुछ कच्ची, कच्ची सच्चाई पेश करने की आवश्यकता होगी। आँकड़े, उपाख्यानों या कहानियों को चुनें जो आपकी बात को सबसे अधिक प्रभावी ढंग से व्यक्त करेंगे। याद रखें, यह दर्शकों की ओर लाखों आँकड़ों को फेंकने के बारे में नहीं है - यह कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं का उपयोग करने के बारे में है जो वे वास्तव में याद रखेंगे
    • एक कहानी या दो बताओ यदि आप भाषण दे रहे हैं, तो शुरुआत या अंत में एक कहानी आपको अपने अंकों को अधिक मानवीय तरीके से प्रस्तुत करने में मदद कर सकती है।
  • विधि 3
    ऊपर एक कदम चढ़ाई

    स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 18 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक आराम दिनचर्या विकसित करें दर्शकों से बात करना शुरू करें इससे आपको समय लगेगा और आपकी नसों को शांत करेगा। कुछ भी कहने से पहले रोकें, मुस्कान करें और तीन को गिन लें। उत्साह में तंत्रिका ऊर्जा को चालू करें यह जानने के लिए कि क्या आपके लिए काम करता है शायद एक टकसाल चाय और पुदीना पीने से पहले भाषण पर्याप्त है एक बार जब आप यह पता लगाएंगे कि क्या काम करता है, तो इसके साथ रहें
    • मित्रों से बात करते समय आप एक नियमित भी विकसित कर सकते हैं जब आप एक भाषण के बारे में परेशान होते हैं, तो क्या आपको शांत हो जाएगा, चाहे वह आपके कोट की जेब में एक टेनिस बॉल को फैलाएगा या थोड़ा और मुस्कुरा रहेगा
  • स्पीक वेल और कॉन्फिडेंटली स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास आप उपयोग करने की योजना बना रहे सभी उपकरणों के साथ जोर से सुनाएं यथासंभव आवश्यक समीक्षा करें शब्दों की मात्रा को कम करने के लिए कार्य - अभ्यास, रोकें, और साँसें। टाइमर के साथ अभ्यास करें और अप्रत्याशित घटनाओं के लिए समय दें। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना अधिक प्राकृतिक और अच्छी तरह से व्यक्त किया जाएगा जब आप बात करने के लिए समय लगेगा। और फिर भी, बेहतर होगा कि आप क्या कहने से डरते हैं और जितना अधिक जरूरी होगा जब आपको इसकी आवश्यकता होगी।
  • स्पीक वेल और कॉन्फिडेंटली स्टेप 20 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    माफी नहीं मांगे यदि आप घबराए हुए हैं या गलती से गलती करते हैं, तो इसके लिए लोगों का ध्यान माफ कर दो। बस उस बात को जारी रखें जो आपको कहने की जरूरत है और लोग जो कुछ हुआ उसे भूल जाएंगे। "मुझे खेद है, दोस्तों, मैं बहुत घबरा रहा हूँ" या "ओह, यह अजीब था" कहकर यह केवल और अधिक असुविधाजनक और असुविधाजनक होगा हम सभी गलतियां करते हैं, और खुद को पहचानने की कोई आवश्यकता नहीं है जब तक कि आप अपने आप को अनुग्रह बनाने में वास्तव में अच्छा न हों।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 21 शीर्षक वाला चित्र
    4
    संदेश पर फोकस करें - संचार के माध्यम से नहीं। अपनी चिंताओं से दूर आपका ध्यान केंद्रित करें और संदेश और दर्शकों पर ध्यान केंद्रित रहें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने तथ्यों को व्यक्त करें, और अपने भाषण में स्टीव जॉब्स की तरह न देखें। यदि आप अपने आप पर कम ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको कम स्व-जागरूक और दूत की तरह अधिक महसूस होगा, और यह मौजूदा दबाव के बहुत अधिक को समाप्त करेगा। बोलने से पहले, याद रखें कि आप किस संदेश को एकजुट करना चाहते हैं और क्यों इसे पारित करना महत्वपूर्ण है यह आपको बहुत तेज़ी से बोलने या पसीना से ज़ोर से बात करने के बारे में चिंता करना बंद कर देगा
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 22 शीर्षक वाला चित्र
    5
    लाभ अनुभव मुख्य रूप से, आपका भाषण आपको प्रतिनिधित्व करना चाहिए - अधिकार के रूप में और एक व्यक्ति के रूप में अनुभव विश्वास बनाता है, जो प्रभावी भाषण की कुंजी है एक स्पीकर क्लब आपको एक अनुकूल वातावरण में आवश्यक अनुभव के माध्यम से प्राप्त करने में सहायता कर सकता है। केवल भाषण देने या सार्वजनिक रूप से बोलने की आदत होने से आपको सफल होने में मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि अगर आप अपने दोस्तों या अजनबियों के सामने आत्मविश्वास से बात करना चाहते हैं, तो जितना अधिक आप करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप ऐसा कर सकें। यह किसी भी अन्य कौशल की तरह है
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 23 शीर्षक वाला चित्र
    6
    एहसास है कि लोग आपको सफल होना चाहते हैं ऑडियंस आपको दिलचस्प, उत्तेजक, सूचनात्मक और मनोरंजन से भरा होना चाहते हैं। वे आपके लिए चल रहे हैं सकारात्मक रूप से सोचें कि आपके शुरू होने से पहले क्या किया जाना चाहिए और आपको पता होना चाहिए कि कोई भी आपको ठोकर नहीं लगाना चाहता है, अपने शब्दों पर गिर सकता है या भूल सकता है कि आपको क्या कहना है। हर कोई आपके लिए सर्वोत्तम चाहता है, और आपको यह भी चाहिए। बात करना डरावना हो सकता है, चाहे आप किसी लोगों के स्टेडियम के सामने या कक्षा के आगे व्याख्यान कर रहे हों, लेकिन हर कोई आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहता है
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास वास्तव में पूर्णता लाता है। यदि आप भाषण दे रहे हैं, तो इससे पहले से पढ़कर आपको बड़ी दिन पर स्पष्ट और अधिक आत्मविश्वास प्रकट करने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • अपने विचारों को व्यक्त करने के अलावा, अन्य लोगों की भी सुनने के लिए मत भूलें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो कई लोग आपको स्वयं को केंद्रित करेंगे, और आप अपने मूल्यवान राय का लाभ खो देंगे।
    • याद रखें कि विश्वास और अहंकार के बीच एक करीबी रेखा है। ट्रस्ट के अतिरंजित राशि को प्रदर्शित न करें, या आप अभिमानी और अतिसंवेदनशील दिखाई देंगे। सोचा था कि आपके विचार हर किसी की तुलना में बेहतर हैं, ऐसे में एक दूसरे से ज्यादा कुछ भी बुरा नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com