IhsAdke.com

प्रभाव कैसे करें

हम सभी को हमारे जीवन में मजबूत, प्रेरक और प्रभावशाली भूमिका मॉडल से घिरा होना चाहते हैं। इन लोगों में से एक होना चाहते हैं? दूसरों से सम्मान और ध्यान देने के लिए आप अपनी छवि, अपने पारस्परिक कौशल, और सम्मान के अपने स्तर को विकसित करना सीख सकते हैं लोगों को प्रभावित करना शुरू करें

चरणों

विधि 1
एक मजबूत छवि बनाना

चित्र शीर्षक प्रभाव 1 चरण
1
सकारात्मक रहें यदि आप एक प्रभावशाली व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आप जल्दी से सीखेंगे कि सकारात्मकता नकारात्मकता से बहुत अधिक काम करेगी। लोग जो सकारात्मक और स्वागत करते हैं, उनसे अधिक प्रभावित होने की प्रवृति रखते हैं, जो महत्वपूर्ण और असभ्य नहीं हैं।
  • यदि आप किसी के काम की आलोचना करने जा रहे हैं, या सुझाव या विकल्पों की पेशकश करते हैं, तो कुछ की तारीफ करके शुरू करें। आलोचना करने के बजाय, "यह एक बढ़िया विचार है, लेकिन क्या होगा अगर हम कुछ अलग कोशिश करें ..."
  • ऐसे वार्तालापों के विषय से बचें, जिनमें शिकायतें और आलोचनाएं हैं। उन चीज़ों के बारे में बात करें, जो आपको पसंद हैं, उन चीज़ों के बारे में नहीं जो आपको परेशान करते हैं। लोगों को ऐसे लोगों के साथ समय बिताने के लिए और अधिक आकर्षित किया जाएगा जो मजा करना चाहते हैं और सकारात्मक चीजों के बारे में बात करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 2 चरण
    2
    अपनी शक्तियों को जानें प्रभावशाली लोग वे हैं जो जानते हैं कि उनकी ताकत कैसे अच्छी तरह से उपयोग करें। क्या आप अच्छी तरह से करते हैं? आप ज्यादातर लोगों से बेहतर क्या करते हैं? व्यक्तिगत संबंधों में अपनी शक्तियों को पहचानना और बल देना दूसरों को प्रभावित करने का एक शानदार तरीका है।
    • यदि आप खुद के एक महान आलोचक हैं, तो दूसरों को क्या कहना है, सुनो। आप अक्सर प्रशंसा क्यों सुनते हैं? क्या आप दूसरों की आंखों में खड़े हैं?
    • उपलब्धियों की एक सूची लिखने की कोशिश करें और हर एक को उन चीज़ों को असाइन करें जो आपको अच्छी तरह से लगता है। यह आपके सबसे मजबूत बिंदुओं की पहचान करने का एक आसान और शानदार तरीका हो सकता है
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 3 चरण
    3
    अपने सार्वजनिक बोल कौशल का अभ्यास करें यदि आप अपने आप से बात करने और संक्षेप में संवाद करने में सक्षम नहीं हैं, तो प्रभावशाली बनना मुश्किल होगा प्रभावशाली लोग संक्षिप्त भाषा में अपने विचारों और विचारों को व्यक्त करना सीखते हैं। आपको समझाने की आवश्यकता है
    • जब आप कुछ कहते हैं, तो इसे ज़ोर से और साफ़ करें, हर किसी का ध्यान कम करने के लिए। दूसरों की तुलना में जोर से मत बोलो, सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे सुनते हैं जब आप गड़बड़ कर रहे हैं तब किसी को भी प्रभावित करना मुश्किल होता है
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 4
    4
    अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनें यदि आप दूसरों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो आपको अपने सकारात्मक शब्द और लोगों को हेरफेर करने की आपकी क्षमता की अपेक्षा अधिक आवश्यकता है। आपको बोलने वाले शब्दों का समर्थन करने के लिए आपके पास कौशल और विशेषज्ञता है। अपने प्रभाव में आपको अधिक मुखर होने की अनुमति देने के लिए आप जो भी कहें वह सब करने में समर्थ रहें
    • यदि आप मित्रों, सहकर्मियों या परिवार के सदस्यों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो काम करने और शौक से संबंधित चीजों के बारे में पढ़ाई और शोध करने के लिए अतिरिक्त समय व्यतीत करें और बात करें। अपने आप को सूचित करें और वक्र के ऊपर रखें, और फिर उस ज्ञान को व्यवहार में डाल दें।
    • जाओ "उच्च और आगे" कार्यालय में आने के लिए सबसे पहले और छोड़ने के लिए अंतिम रहें ओवरटाइम के लिए कार्य दिखाएं, और आपके कार्यों स्वयं के लिए बात करेंगे हर चीज में हमेशा अच्छा रहें जो आप करते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह नहीं है, तो यह प्रयास प्रभावशाली होगा।
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 5
    5
    करिश्माई रहें करिश्मा को प्रभावित करने में बहुत मदद मिलती है यह जानना बहुत मुश्किल है कि किसी को कैसे परिभाषित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसके बारे में बहुत अच्छा लगता है कि आप कौन हैं। करिश्मा विश्वास है तो दूसरों को प्रभावित करने के लिए, आराम से रहें, आश्वस्त रहें कि आप जो कह रहे हैं, आप सही हैं, और जो कुछ आप कहते हैं
    • सांसारिक कुछ दिलचस्प बनाओ स्पैम के Google डिवीजन के प्रमुख ने चहचहाना पर सैकड़ों हजार अनुयायी हैं, क्योंकि स्पैम एक स्वाभाविक आकर्षक विषय नहीं है, बल्कि इसलिए कि वह इस विषय के बारे में एक प्रफुल्लित करने वाले तरीके से ट्वीट करता है।
    • करिश्माई होने के नाते चुप रहने के बारे में जानना ज़रूरी नहीं है। अपने जीवन के बारे में थोड़ा सा रहस्योद्घाटन करें, बातचीत से बाहर रहकर, आम तौर पर आपके योगदान के बजाय, और आपको यह आश्चर्य होगा कि लोग आपके विचारों के बारे में और अधिक उत्सुक कैसे बनेंगे। चुप्पी में प्रभाव
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 6
    6
    विश्वसनीय हो यदि आपके तर्क विश्वसनीय हैं, अच्छी तरह से संगठित और सम्मोहक हैं तो दूसरों को प्रभावित करना आसान है। जिस तरह से आप जिस तरह से बोलते हैं, उस तरीके से आप एक विश्वसनीय व्यक्तित्व की खेती करते हैं।
    • पता है कि कुछ जाने के लिए कब जाना प्रभावशाली लोग यह भी जानते हैं कि कब यह स्वीकार करना है कि वे गलत हैं और एक विचार या तर्क के पीछे छोड़ दें जो काम नहीं कर रहा है। प्रभावशाली होने का मतलब हमेशा सही होने का मतलब नहीं है, या दूसरों को समझाने के लिए कि जो कुछ आप कहते हैं वह सही है, जब ऐसा नहीं है।
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 7
    7
    प्रेरित करते हैं। एक प्रेरक व्यक्ति दूसरों पर भरोसा करता है जिससे वे स्पष्ट कर दे कि वे सभी को विश्वास करते हैं। आपको सबसे तेजस्वी, शोर या सबसे अच्छा होना जरूरी नहीं है, आपको बस दूसरे लोगों को यह महसूस करना है कि वे आपको आसपास होने से लाभ ले रहे हैं। यह काम करना मुमकिन कहा जाता है, लेकिन प्रेरणादायक होने पर अक्सर कई अन्य कौशल का योग होता है जो आपको प्रभावशाली बना देगा। सकारात्मक रहें और अच्छी तरह बोलें, और आप प्रेरणा लेंगे।
  • विधि 2
    दूसरों को प्रभावित करना

    चित्र शीर्षक प्रभाव 8
    1
    जिन लोगों को आप को प्रभावित करने के लिए सबसे अधिक आवश्यकता है उन्हें पहचानें यदि आप अपने प्रभाव का विस्तार करना चाहते हैं, तो उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय व्यतीत करना महत्वपूर्ण है, जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं अधिकार की स्थिति में या खाद्य श्रृंखला के नीचे रहें, उन लोगों का चयन करें, जो आपको कोई अंतर बनाने में मदद करें या जिन लोगों को आप और आपके विचारों का पालन करने की सबसे अधिक संभावना है
    • उन लोगों पर समय और ऊर्जा बर्बाद मत करो जिनकी परवाह नहीं है। यह आपकी जिंदगी में हर व्यक्ति को प्रभावित करने का काम नहीं है। यदि आपके सहकर्मी को आप पर अधिकार नहीं है, तो आप कुछ भी साथ सहयोग नहीं करते और आपको परेशान करते हैं, इसे अनदेखा करें।



  • चित्र शीर्षक प्रभाव 9
    2
    ईमानदारी से रहें सच बोलना और हाथ में हाथ जाना जाना। जिन लोगों को आप प्रभावित करना चाहते हैं, उनके साथ आप जितना ईमानदार हो सकते हैं, वह आपका लक्ष्य है। अगर आपको कोई ऐसा विचार नहीं है जिसे आपका कर्मचारी आपको प्रस्तुत करता है, तो ईमानदार रहें और इसे यथासंभव सुखद कहें। असुविधाजनक सत्य को छिपाने न दें, यह सच रहने के लिए एक लक्ष्य है, और लोग आपका सम्मान करेंगे।
    • प्रत्यक्ष होने से कभी-कभी चीजों को बर्बाद कर सकता है, या यह आपको प्रभावशाली बना सकता है फिर भी, कुशलतापूर्वक अभ्यास करना और किसी और को ईमानदार और चोट पहुंचाने के बीच अच्छी लाइन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 10
    3
    संवादात्मक सहानुभूति स्थापित करें व्यक्तिगत रूप से व्यक्तियों के साथ बातचीत करते समय, उनके साथ सहानुभूति का निर्माण और आत्मविश्वास पैदा करना। अच्छा संवादात्मक कौशल सिर्फ सही बात कहने से परे है सहानुभूति बनाने के लिए, सुनिश्चित करें:
    • दूरी रखने के दौरान निजी स्थान का सम्मान करें
    • आंखों में दूसरों को देखो।
    • धीरे-धीरे साँसें और आवाज़ की फर्म टोन रखें।
    • दूसरों के साथ अपनी भाषा को जोड़ो
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 11
    4
    दूसरों की अपेक्षाओं का पूर्वानुमान यदि आप अनुमान लगाते हैं कि इससे पहले कि कोई कहता है, तो आप इसे अधिक आसानी से प्रभावित कर पाएंगे। अपने विचारों को व्यवस्थित करने और समय से पहले आपको क्या कहने की ज़रूरत है, इसके बारे में सोचने पर काम करते हैं, इसलिए आप को सोचने और सोचने की ज़रूरत नहीं है। इससे पहले कि आप यह कहने जा रहे हैं कि आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में सोचकर अन्य लोगों की प्रतिक्रियाओं और प्रतिक्रियाओं का अनुमान लें।
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 12
    5
    सहयोग के लिए तैयार रहें वार्तालाप और मध्यस्थता प्रभावशाली होने के कई महत्वपूर्ण भाग हैं। सर्वोत्तम संभव विचारों को उत्पन्न करने के लिए दूसरों के साथ मिलकर काम करना आपको उन बातों को समझने में मदद करता है जो आप सुनना चाहते हैं। कई परिप्रेक्ष्यों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें और दूसरों को योगदान दें। हमेशा एक टीम के रूप में काम करें
    • दूसरों को आपके विचारों को बताएं यदि आपको आश्वस्त है कि आपके पास सही जवाब है, तो दूसरों को अपने संपूर्ण सोच के माध्यम से मार्गदर्शन करें, लेकिन समाधान न दें जब कोई दिशा निर्देशन करता है जहां चीजें चल रही हैं, तो महान विचार की प्रशंसा करें, भले ही वह आपका हो।
  • विधि 3
    प्रभाव प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक प्रभाव 13
    1
    लोगों के नाम याद रखें छोटी चीजें किसी को भी परेशान करने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन व्यक्ति के नाम को भूलने के लिए, और फिर एक माफी दे, जैसे, "ओह, खेद, मैं नामों से भयानक हूँ।" उस व्यक्ति को मत बनो वह व्यक्ति बनें जिसे सिर्फ एक बार नाम सुनना पड़ता है, और फिर कार्यालय के लड़के से कंपनी के अध्यक्ष को हर किसी के साथ बात करनी चाहिए, जैसे कि उन्हें उन्हें साल के लिए जाना जाता है।
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 14
    2
    सक्रिय रूप से सुनें जब दूसरे बोलते हैं आंखों के लोगों को देखो, जब आप कुछ करने के लिए सहमत हों, तब अपने सिर को हिलाएं और आपके द्वारा किए गए वार्तालाप पर ध्यान दें। ध्यान से संलग्न और सुनो, और आप बातचीत में अधिक सहयोगी और प्रभावशाली होंगे। दूसरों को सच्चाई बताए जाने की संभावना अधिक होगी और यदि आप अच्छे श्रोता हैं तो खुलेगा।
    • आप सुन रहे हैं, वास्तव में सुनो, बहाना मत करो। हमारे पास सभी मालिकों को हिला कर रहे हैं, लेकिन वे जो कुछ भी आप ने कहा है, उसमें शामिल नहीं हो सके। उनके जैसी मत बनो। वाकई ध्यान से सुनो और उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो व्यक्ति कह रहा है। बोलने की अपनी बारी का इंतजार न करें
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 15
    3
    यह लोगों की रचनात्मकता की भावना को अपील करता है हर कोई अद्वितीय महसूस करना पसंद करता है, जैसे जब आपके पास अच्छे विचार होते हैं जो दूसरों के द्वारा सम्मान करते हैं अगर आप किसी को प्रभावित करना चाहते हैं, तो अपने कर्तव्य, प्रतिस्पर्धा या महत्वाकांक्षा की भावना को अपील करके ऐसा न करें - अपने रचनात्मक पक्ष में अपील करें प्रत्येक को नए विचारों और सोच के सृजनात्मक तरीके बनाने का अवसर दें, और इन विचारों का लाभ उठाने का अवसर दें।
    • रचनात्मक अवधारणाओं की प्रशंसा करें, भले ही वे काम न करें। यदि आपके पास एक दोस्त है जो एक छोटे से व्यवसाय के बारे में एक कट्टरपंथी विचार था, जो विफल हो गया, आपके दुस्साहसी की प्रशंसा करें। मामूली खामियां मनाएं
  • चित्र शीर्षक प्रभाव 16
    4
    आप क्या चाहते हैं इसके लिए पूछें यदि आप दूसरों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो उन दिशाओं में मार्गदर्शन करें, जिन्हें आप जाना चाहते हैं। यदि आपका बॉस आपको उठाने में सक्षम है, तो उसे बताएं कि आप उचित समय पर उठाना चाहते हैं। यह तुल्य बनाने के लिए समझ में नहीं आता है सीधे बिंदु पर जाएं और दिल से बोलें। यदि आपके कारण ठोस होते हैं और आपका प्रभाव मजबूत होता है, तो आपके पास जो कुछ भी चाहते हैं, उसको मिलने का अधिक मौका होना चाहिए। अगर आप नहीं पूछते हैं तो आपको कभी नहीं पता होगा
  • युक्तियाँ

    • आप जो हासिल करना चाहते हैं उसे स्थापित करें क्या आप चाहते हैं की एक स्पष्ट योजना बनाओ
    • सभी मानसिकता के तीन श्रेणियों में से एक हैं: दृश्य, श्रवण और kinesthetic ऐसे सुराग हैं जो आपको एक विचार दे सकते हैं दृश्य लोग कुछ ऐसा कहते हैं जैसे "क्या आपने खबर देखी है?", जबकि ऑडिओलोलॉजिस्ट कह सकते हैं, "क्या आपने समाचार सुना है?" एक kinesthetic व्यक्ति कहेंगे "मुझे लगता है ..." जब भावनाओं पर चर्चा ये सुराग उन लोगों को प्रभावित करने के लिए अलग-अलग लोगों से बात करने की युक्तियां दे सकता है।
    • मिल्टन मॉडल भाषा पैटर्न का उपयोग करने की कोशिश करें भाषा पद्धतियों की दो मुख्य श्रेणियां इस प्रकार हैं: कारण और प्रभाव और प्राप्तियां
    • किसी को भी बेचने के लिए खोजें अगर आप किसी को चुनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, एक लिफाफा, आप इसे उस व्यक्ति की तरफ खींच कर इसे और अधिक आकर्षक बना सकते हैं जब वह दिखता है, जिससे उसे लगता है कि उसने इसे चुना है
    • आप एक जगह भी छोड़ सकते हैं, और जब आप कहते हैं कि वह लिफ़ाफ़ा नंबर जिसे आप चुनना चाहते हैं, तो थोड़ा ज़ोर बोलें।
    • जब आप किसी के साथ सहमत होने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, मंजूरी लोग इसे ध्यान नहीं देते, लेकिन उनके अवचेतन, हाँ।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com