IhsAdke.com

अभिमानी होने के बिना प्रार्थना कैसे करें

जब आप किसी चीज को अपने जीवन में चाहते हैं, चाहे आप काम पर पदोन्नति प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हों, किसी को आप पर रोकने का प्रयास कर रहे हों या आप चुनाव जीतने के लिए प्रचार कर रहे हों, तो आपको अपनी छवि और अपनी बिक्री उपलब्धियों। इसी समय, जब आप प्रामाणिक आत्मविश्वास की रेखा को पार करते हैं और पूर्ण अहंकार में पड़ जाते हैं, तो आप तुरंत लोगों को रुचि खो देंगे। जिन चीजों को आप अच्छी तरह से करते हैं, उनके बारे में बर्ताव न करें, जब तक कि आप खुद से परिपूर्ण नहीं होते हैं जानें कि कैसे घमंड इतना है कि लोगों को आप अभिमानी नहीं मिलते हैं।

चरणों

अभिमानी चरण 1 के बिना ब्राग शीर्षक वाला चित्र
1
आत्मविश्वास के साथ शुरू करो, लेकिन अभिमानी नहीं है। अहंकार असुरक्षा की जगह से आता है। अभिमानी लोग अन्य लोगों के ध्यान को आकर्षित करने के लिए अपनी उपलब्धियों या संपत्ति के बारे में जोर से बात करते हैं। हालांकि, वे शायद अपनी भावनाओं को छिपाते हुए नहीं महसूस कर रहे हैं कि वे काफी अच्छा महसूस नहीं करते हैं।
  • जब आप अपने मन में आश्वस्त होते हैं, तो आप सुरक्षित होते हैं क्योंकि आप अपने आप को जानते हैं और पता है कि आपको क्या करना है। आप अन्य लोगों से बेहतर महसूस करने के लिए घमंड करने के लिए प्रेरित नहीं हैं आपको पदोन्नत किया जाता है क्योंकि आप जानते हैं कि आपको क्या प्रदान करना है जो वास्तव में दूसरों को लाभ पहुंचा सकते हैं उदाहरण के लिए: "एक नेता के रूप में मेरा सिद्ध अनुभव मुझे इस टीम के लिए सही व्यक्ति बना देता है।" आप अपने कौशल के बारे में डींग मार रहे हैं, लेकिन साथ ही आप जानते हैं कि आपके कौशल दूसरों को लाभान्वित कर सकते हैं।
  • अपने आप से पूछिए कि आप को बड़ा होना चाहिए यदि आप केवल लोगों को प्रभावित करने या आपसे बेहतर महसूस करने के लिए फुर्ती कर रहे हैं, तो आप अभिमानी हैं आत्मविश्वास वाले लोगों को पता है कि हर कोई उन्हें पसंद नहीं करता है, जबकि वे अनधिकृत आलोचना से परेशान किए बिना उनसे क्या मायने रखता है, उसके बाद भी उनका पीछा करना चाहिए। आप जानते हैं कि जब आप किसी चीज के बारे में बता रहे हैं, क्योंकि आप प्रशंसा पाने का प्रयास कर रहे हैं। जब ऐसा होता है, चुप रहें और मौखिक उत्तेजना के बजाय आंतरिक आत्मविश्वास के विकास पर ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक से ब्रैग के नाम से अभिमानी चरण 2 नहीं है
    2
    अपने बारे में निर्णायक बोलें हम सभी को अन्य लोगों को बताना है कि हमने जो किया है, रहते हैं और हमारे जीवन में क्या हासिल किया है। अगर लोगों को यह पता चलता है कि वे केवल सोचते हैं कि आप केवल कुछ घमंड कर रहे हैं, तो वे आप में कुछ नेता सीखेंगे, तो वे आपके भीतर के नेता को देखेंगे और आपके गुणों की सराहना करेंगे।
    • उद्देश्य की भावना के साथ अपनी उपलब्धियों कास्टिंग करने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने विचारों और दिशाओं को दूसरों को बताएं जो इस तरह से कुछ करना चाहते हैं। इसके बाद आपको अपने सफल तरीकों के पीछे सिद्धांतों को सिखाते हुए थोड़ी सी बात के बारे में सोचने का मौका मिलेगा। उदाहरण के लिए, "मैंने सुना है कि आप विदेश में यात्रा के लिए पैसा जुटाना चाहते हैं। मैं पिछले साल मेरी कंपनी के लिए 30,000 डॉलर जुटा पा रहा था। अगर आप बात करना चाहते हैं, तो मैं यहां मदद करने के लिए हूं।"
    • अपनी ताकत के बारे में बात करें यदि आप अपनी नौकरी, समुदाय या विद्यालय में नेतृत्व की भूमिका निभाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको यह साबित करना होगा कि आप एक मजबूत नेता हैं, जिसकी नौकरी पाने के लिए क्या काम है। बस इस बात को याद रखना याद रखें कि ये ताकतें अपने स्वयं के अहंभाव को दुखी करने के लिए खुद के बारे में बलि चढ़ाने के बजाय अन्य लोगों को कैसे फायदा पहुंचेगी। उदाहरण के लिए: "मेरी शक्तियों में से एक मेरे लिए लोगों को प्रेरित करने की मेरी क्षमता है। अगर आप मुझे इस नौकरी के लिए चुनते हैं, तो आपके पास ऐसा कोई होगा जो दूसरों को हासिल कर लेना चाहे जो हम हासिल करना चाहते हैं।"
  • अभिमानी चरण 3 के बिना ब्राग शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी असुरक्षा दर्ज करें बहुत से लोग अपर्याप्तता की अपनी भावनाओं को कवर करने के लिए घमंड करते हैं यहां तक ​​कि दुनिया में सबसे भरोसेमंद लोगों को कभी-कभी लगता है कि अगर वे ऐसा कर सकते हैं जो उन्हें करना है।
    • जनता में कमजोरियों को दिखाएं, वास्तव में ताकत का संकेत है, खासकर जब आप अपनी भावनाओं को साझा करते हैं, तो आप ऐसे अन्य लोगों की सहायता कर सकते हैं जो आपको उसी संदेह को महसूस कर रहे हैं जो आपको महसूस हुए हैं। इस तरह आप इस बात का एक उदाहरण है कि आप एक उद्यमी और किसी को भी अपनी असुरक्षा को दूर कर सकते हैं, दूसरों को विश्वास दिलाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि वे ऐसा कर सकते हैं।
    • चिंता और घबराहट की भावनाओं को पहचानें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "कई बार ऐसे समय होते थे जब मैं चुनाव जीत सकता था और मैं रात में सो नहीं पाता था। आप शायद इसी तरह महसूस कर रहे हैं, लेकिन जो भी सही है व आप ठीक रहें" । प्रत्येक व्यक्ति को इस विचार से दिलासा मिलता है कि ऐसे लोगों को दर्पण करना भी समय पर असुरक्षित महसूस करता है।
    • जब आप कोई गलती करते हैं तो खुद पर हँसते हैं बहाने बनाकर अपनी गलतियों को कवर न करें लोग अपने आप को ईमानदारी से और अच्छे हास्य के साथ मूल्यांकन करने की आपकी सराहना करेंगे।
  • अभिमानी चरण 4 के बिना ब्राग शीर्षक वाले चित्र
    4
    "आई" को इससे बाहर रखें जब आप अपने बारे में बात कर रहे हों, तो प्रत्येक वाक्य में "I" शब्द का प्रयोग न करें। आप अभिमानी, स्व-केंद्रित और स्वार्थी दिखाई देंगे। आप सब कुछ अपने दम पर नहीं प्राप्त कर सकते हैं और आपको हर अच्छी चीज का श्रेय नहीं मिलना चाहिए जो आपके साथ हुआ। एक व्यक्ति जो एक कारण के पीछे लोगों को एकजुट कर सकता है और अपने काम को पहचान सकता है, उस व्यक्ति की तुलना में कहीं अधिक मूल्यवान है जो सभी के लिए सभी ऋण प्राप्त करता है।
    • "I" के बजाय "हम" का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "हम चैंपियनशिप जीते क्योंकि हम एक टीम के रूप में एक साथ आए थे और मुझे टीम की जीत के भाग में योगदान देने के लिए सम्मानित किया गया था।"
    • दूसरों की प्रशंसा करें जो भी आपने किया, आपने अन्य लोगों की मदद और समर्थन के लिए धन्यवाद किया। उदाहरण के लिए, "मैंने अपना सफल व्यवसाय शुरू किया, लेकिन मेरे दोस्त और परिवार की मदद के बिना मैंने कभी ऐसा नहीं किया हो जिसने मुझे हर कदम का समर्थन किया।"
  • अभिमानी चरण 5 के बिना ब्राग शीर्षक वाला चित्र
    5



    अपनी आवाज की आवाज़ से बचें अभिमानी, अहंकारी लोग उनके बारे में बात करते हैं और उनके बारे में और उनके अन्वेषण करते हैं क्योंकि श्रोताओं को बचने के मार्ग के लिए खोज करते हैं।
    • शरीर की भाषा के सुझावों की पहचान करना सीखें, जैसे चमचमाए हुए आँखें, समय पर लोगों को देखते हुए, या वस्त्र उठाते हुए ये युक्तियां आपको दिखा सकती हैं कि आप तनावग्रस्त हो रहे हैं और आपको बव्वा को रोकना चाहिए अपने बारे में बात करना बंद करो और दूसरे व्यक्ति को इसके बारे में पूछें।
    • सुनने की कोशिश करो और एक संक्षिप्त जवाब दें जिससे पता चलता है कि व्यक्ति क्या कहता है। उदाहरण के लिए: "मैंने जो कुछ सुना है, वह था ..." ऐसा करने से उनकी छवि के लिए उत्कृष्ट रूप से उनकी तारीफ होती है सुनना हमेशा लोगों को प्रभावित करता है, खासकर जब आप इसे स्पष्ट करते हैं कि आप समझते हैं
    • संक्षिप्त रहें यदि आप अपने विचार को एक या दो वाक्य के बयान में व्यक्त कर सकते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप जो कहते हैं वह लोगों के दिमाग में रहेगा। यदि आप लगभग 15 मिनट पर घूमते रहते हैं तो लोग आपसे अगली बार जब वे देखेंगे तो आप से भाग जाएंगे क्योंकि उन्हें लगता है कि आप अभिमानी और परेशान हैं।
  • अभिमानी चरण 6 के बिना ब्राग शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए दूसरों की आलोचना करने से बचें अभिमानी लोग सबको नीचे जाने की कोशिश करते हैं, लेकिन उदार लोग एक-दूसरे को खुश करते हैं।
    • उसी तरह दूसरों की आलोचना न करें कि आप अपनी उपलब्धियों का प्रचार करते हैं या गेम प्रतिस्पर्धा करते हैं उस व्यक्ति के बारे में प्रशंसा करें, जिसे आप उसके बारे में बहुत सराहना करते हैं "आप एक महान श्रोता हैं, मुझे आपके साथ लटकाते हुए प्यार है" या "मुझे पसंद है कि आप अपने लिए कैसे खड़े हैं
    • दूसरों के बारे में सकारात्मक या तटस्थ तरीके से अपने विचारों को ध्यान में रखते हुए उनके बारे में बात करते रहें। यदि आप वास्तव में सकारात्मक कुछ भी नहीं कह सकते, तो तटस्थ कुछ कहें। उदाहरण के लिए, "Carmem एक घटिया विक्रेता है" कहने के बजाय, "मैंने पाया है कि कारमेम एक बिक्री लेन-देन के दौरान लोगों के साथ जुड़ने के लिए संघर्ष कर रहा है।"
  • पिक्चर शीर्षक से ब्रैग बिना कुटिल कदम 7
    7
    दूसरों को ईमानदारी से प्रशंसा दें उन लोगों के लिए अक्सर प्रशंसा करें जो वे करते हैं जो आप वास्तव में प्रशंसा करते हैं। कभी भी तारीफ न करें जो गलत है
    • जब कोई व्यक्ति आप की प्रशंसा करता है, तो आप कितना बढ़िया हैं, इस बारे में चर्चा शुरू नहीं करें। नम्र रहें, प्रशंसा स्वीकार करें और "धन्यवाद" कहें अगर आपको कुछ और कहना है, तो ऐसा कुछ कहें, "ध्यान देने के लिए धन्यवाद। यह मेरे जीवन में वास्तव में काम कर रहा है।"
    • यदि आपको कुछ कहना ईमानदार नहीं है तो आपको हमेशा वापस प्रशंसा करने की आवश्यकता नहीं है। एक सरल "धन्यवाद, ऐसा कहने के लिए धन्यवाद" पर्याप्त है
  • अभिमानी चरण 8 के बिना ब्राग शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने आत्मविश्वास का विकास करें आशा में अन्य लोगों के लिए दुल्हन की बजाय कि वे आपको अपने अहंकार को बढ़ावा देंगे, अपने आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के नए तरीके ढूंढें।
    • ध्यान दें कि लोग कितनी बार आपकी प्रशंसा करते हैं यदि आप अपने काम के लिए बहुत सारे प्रशंसा, मित्र या परिवार के सदस्य के रूप में अपने गुण या अपनी रचनात्मकता के लिए मिलते हैं, तो आप तारीफों को अवशोषित कर सकते हैं और आप क्या करते हैं इसके बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं।
    • अन्य लोगों के लिए काम करें दूसरों की मदद करना, मजाक कहाना, रचनात्मक काम करना या किसी का तारीफ करने के दिन बनाना आपको अपने महानता के बारे में बताए बिना खुद के बारे में अच्छा लगेगा
    • उन लोगों के साथ बाहर जाओ जो आप की तरह हैं और आप जिस तरह से हैं, उसकी सराहना करते हैं। बहुत से लोगों को ध्यान में रखते हुए ध्यान देने योग्य व्यक्तियों पर ध्यान दिया जाता है जो सिर्फ उन लोगों पर भरोसा करने के बजाय व्यक्ति को नीचे ले जाते हैं जो उन्हें बिना शर्त तरीके से स्वीकार करते हैं।
    • गर्व लो अपनी प्राथमिकताओं और अपने मूल्यों को निर्धारित करें और प्रशंसा की अपेक्षा किए बिना उनको जीएं। जब आप प्रामाणिक हैं, तो आपको अपने विकल्पों के बारे में अच्छा महसूस करने की जरूरत नहीं है।
  • अभिमानी चरण 9 के बिना तस्वीर का शीर्षक
    9
    अपने कार्यों को अपने लिए बोलें जिस तरह से आप अपने आप का संचालन करते हैं, यदि आप सम्मानजनक हैं, तो कई लोगों के सम्मान प्राप्त होंगे। आपको हर समय घमंड नहीं करना पड़ता है क्योंकि आप जिस तरह से अपने जीवन जीते हैं, उसके लिए हर कोई आपकी प्रशंसा करेगा। यदि आप इसे दर्ज करते समय प्रशंसा के साथ एक कमरा भरना चाहते हैं, तो आपको इसके लायक कुछ करने की ज़रूरत है।
  • युक्तियाँ

    • भौतिक चीज़ों को जमा करना शुरू न करें ताकि आप उनके बारे में घमंड कर सकें। अगर आपके पास एक शानदार नई स्पोर्ट्स कार और एक रोलेक्स है, लेकिन यह खाली है, तो आप कितना भी गलती करेंगे, आप अपने बारे में अच्छा नहीं लगेगा
    • अप्रत्यक्ष दुल्हन भी ऐसा करने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए, आप एक छोटी सी शिकायत कर सकते हैं जो "विनम्र" है एक तरह से मान लें कि आपके पास एक नया आईफोन है आप कह सकते हैं, "ओह, मैं अपने परिवार के सदस्यों को उनके जन्मदिन पर भी आईफोन प्राप्त करना चाहता था।"

    चेतावनी

    • विभिन्न संस्कृतियों को डींग मारने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। उदाहरण के लिए, अमेरिकियों को मूल्य व्यक्तिवाद के लिए प्रेरित किया जाता है और वे अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करते हैं। अन्य देशों के लोग दूसरों के साथ बहुत विनम्र हो सकते हैं और अपनी उपलब्धियों के बारे में खुले तौर पर बात करने के लिए अजीब लग सकते हैं। इससे पहले कि आप डींग मारना शुरू करने से पहले इन मतभेदों का सम्मान करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com