IhsAdke.com

अभिमानी लोग कैसे पहचानें

क्या आप हमेशा अहंकार वाले लोगों, उनके से अलग लोगों के असहिष्णु, अशिष्ट या स्पष्ट रूप से अभिमानी के मार्ग को पार करते हैं? ये लोग महान चिड़चिड़ापन का स्रोत हो सकते हैं, और यह लेख यहां तक ​​कि अहंकारी लोगों से अभिमानी लोगों को अलग करने में आपकी सहायता करने के लिए है

चरणों

चित्र अपने पड़ोसी के साथ डील शीर्षक` class=
1
इन लोगों की बातचीत पर ध्यान दें छुपी मत सुनो, लेकिन जब वे आपसे बात कर रहे हैं या आपके पास कोई है, तो उनकी बात सुनो। क्या यह हमेशा स्वयं के बारे में है? क्या वे गुस्सा या गुस्से में हैं अगर प्रचार एक और व्यक्ति बन जाता है? यह अहंकार के स्पष्ट संकेत हैं।
  • अहंकार और गर्व आम तौर पर सीमित जीवन के अनुभव का प्रतिबिंब और चिंता का विषय है कि अधिक अनुभव वाले लोग "उनसे श्रेष्ठ" हैं। बल्कि पूछ और इसे से सीखने से नई चीजों की खोज करने की मांग की तुलना में (कार्यों उन्हें लगता है कि शो भेद्यता), अभिमानी लोगों को अपने न्यूनतम से सामान्यीकरण और सीमित जीवन के अनुभवों बनाने के लिए और दूसरों पर अपने छोटे दुनिया को देखने को लागू करने के लिए करते हैं ।
  • अपनी उपलब्धियों या आपकी स्पष्ट जीवन शैली की ईर्ष्या, किसी और के बारे में आश्वस्त या अभिमानी महसूस कर सकता है, जो आपके लिए बेहतर है / आपके पास है और आप नहीं करते हैं।
  • अभिमानी लोगों को शीर्ष पर रहने की एक मजबूत आवश्यकता है। जब आप उनके बारे में कुछ बुरा कहते हैं - भले ही यह सबसे हल्का अपराध होता है - वे आपके साथ बहुत नाराज होते हैं यह तब होता है जब आप उनके उपस्थिति, उनकी बुद्धि, उनकी एथलेटिक क्षमताओं, या स्वयं की उनकी छवि से संबंधित कुछ भी प्रश्न पूछते हैं (या प्रश्न पूछते हैं)।
  • एक अवांछित दोस्त चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    अपने विचारों को चुनौती दें आक्रामक न हों - बस संदेहपूर्ण और जिज्ञासु यदि आप नाराज हो जाते हैं, तो अपने गुस्से को मापें अगर यह बहुत बड़ा नहीं है तो संभव है कि वह सिर्फ एक बुरी दिन हो। लेकिन अगर आपको गुस्सा आता है, तो वह सोच सकती है कि आप उसकी "संपूर्ण दुनिया" पर सवाल उठा रहे हैं। और यह प्रतिक्रिया अक्सर अहंकार का संकेत है।
    • कुछ बिंदु पर, ज्यादातर लोगों को पता है कि दुनिया उनके आसपास घूमती नहीं है। अभिमानी लोग ऐसा वातावरण बनाते हैं जो उनके आस-पास घूमता है और गुस्सा आता है अगर कोई उन्हें असली दुनिया से याद करता है।
    • अस्पष्टता अहंकारी लोगों को डराता है क्योंकि यह अपूर्णता, परिवर्तन और अनिश्चितता (वास्तविकता जिसके साथ हम सभी को सर्वोत्तम तरीके से निपटना चाहिए) का सुझाव देता है। इसलिए स्वीकार करने के बजाय कि दुनिया एक यादृच्छिक तरीके से व्यवहार करती है और कभी-कभी पूरी तरह से अपनी पसंद के विपरीत होती है, अहंकारी व्यक्ति सब कुछ और हर किसी को नियंत्रित करने की कोशिश करता है, जो जाहिर है कि एक असंभव मिशन है।
    • जब यह प्रकट होता है तो वास्तविकता दुख देती है - तो एक अभिमानी व्यक्ति, दूसरों के विपरीत, शायद ही खुद पर या किसी विश्लेषण का प्रतिबिंबित करता है, इसलिए उनकी अपनी खामियों को नहीं देख रहा है यह दूसरों की परिस्थितियों को स्वीकार करने या परिस्थितियों को स्वीकार करने के बजाय खुद को सकारात्मक उपलब्धियों के लिए अनुचित श्रेय भी दे सकता है।
  • अपने आप के बारे में बेहतर लगने वाला चित्र शीर्षक चरण 17
    3
    उस व्यक्ति की दोस्ती की गुणवत्ता का पता लगाएं नासमझ या गपशप मत बनो, लेकिन यदि वह किसी एक दिन से खुश है और दूसरे पर गुस्सा है, तो उसके पास कई स्वार्थी दोस्त हो सकते हैं। यह अहंकार का संकेत है, क्योंकि स्वयं को केंद्रित किसी के लिए वास्तविक दोस्त बनना बहुत कठिन है। गर्वित लोगों को शीर्ष पर रहने की एक मजबूत आवश्यकता होती है, और आत्मनिर्भर होने के लिए यह एक प्रभावी तरीका है। क्योंकि किसी के साथ दोस्त होने का मतलब अक्सर उस व्यक्ति की सहायता करना होता है, अभिमानी अक्सर एक वास्तविक दोस्ती के विचार को भी समर्थन नहीं करता।
    • विडंबना यह है कि अभिमानी लोग अकसर समझ नहीं पाते हैं कि उनके पास कोई दोस्त नहीं है जो वे पर भरोसा कर सकते हैं और समर्थन कर सकते हैं।
  • चित्र अपने दुश्मन कदम 9 पर ध्यान न दें
    4
    एक उन लोगों से अलग कैसे व्यवहार करता है? दूसरे शब्दों में, यह दुनिया के अलग-अलग विचारों, संस्कृतियों और तरीकों पर कैसे प्रतिक्रिया करता है? यदि यह स्वाभाविक रूप से नकारात्मक है तो यह अन्य व्यक्ति की इन विशेषताओं से अनजान है या उनसे बचने के लिए सर्वोत्तम है ताकि वे अपनी फंतासी दुनिया का विरोध न करें जो कि केवल खुद को चिंतित करता है यह अभिमानी के सामान्य व्यक्तित्व और जिन लोगों के साथ उनका संपर्क होता है, उनके आधार पर यह निर्धारित करें।
    • अक्सर गर्व वाले लोगों का "मेरा रास्ता सही तरीका है" व्यवहार होता है ये झूठी छवि के लिए एक सरल रक्षा तंत्र है या वे कल्पना की दुनिया में रहते हैं जिसमें वे रहते हैं।



  • शीर्षक वाला चित्र अधिक दिलचस्प व्यक्ति बनें चरण 10
    5
    इस व्यक्ति की व्यक्तित्व क्या है? लिखिए कि वह कैसे काम करती है, वह कैसे बोलती है और कैसे वह अपनी सामाजिक स्थिति का उपयोग करती है क्या यह आम तौर पर नियमों को निर्धारित करता है कि कानूनी क्या है और क्या नहीं है? क्या वह बातूनी है? क्या यह कार्य करता है जैसे कि वह जगह की रानी थी, या "शिकारी" के रूप में? क्या आप उस छवि पर गर्व है जो आपके पास है?
    • कई अभिमानी लोगों का झूठा आकर्षण है कि कोई भी नहीं देख सकता है। लेकिन वे उन लोगों को अपनी क्रूर पक्ष दिखाने के लिए बहुत खुश हैं जो उन्हें पसंद नहीं हैं
    • जब वे क्रूर होते हैं, तो उनके दोस्त आमतौर पर उनकी अनदेखी करते हैं या उन्हें रोकने के लिए कुछ नहीं करते हैं क्योंकि वे अपने दोस्तों के साथ दुर्व्यवहार होने से डरते हैं।
  • चित्र अपने पड़ोसी के साथ डील शीर्षक` class=
    6
    उन लोगों का उल्लेख करें जिन्हें आप जानते हैं कि अभिमानी पसंद नहीं करते। विचार एक संघर्ष नहीं बना रहा है, बल्कि अपनी प्रतिद्वंद्विता, दुश्मनी और झुंझलाना को मापने के लिए है। अगर उस व्यक्ति के साथ समस्या उचित है, तो यह संभावना है कि वह अभिमानी नहीं है। अन्यथा यह है।
    • ज्यादातर समय, अभिमानी लोग देखते हैं कि वे अपने आदर्श दुनिया के लिए खतरे की तरह नहीं पसंद करते हैं। जितना अधिक वे किसी से नफरत करते हैं, उतना अधिक खतरनाक यह व्यक्ति उनकी फंतासी भूमि के लिए है। और इसलिए, अधिक से अधिक खतरे, इसकी आलोचना खराब है।
  • चित्र अपने पड़ोसी के साथ डील शीर्षक` class=
    7
    पता करें कि व्यक्ति आपके बारे में क्या कह रहा है यदि यह बुरी चीजें हैं, तो वह शायद आपको पसंद नहीं कर सकती अगर वह तुम्हारे सामने शांत है, लेकिन आप के पीछे अपने बारे में बुरी तरह बात कर रहे हैं, तो उसे शायद गर्व के साथ समस्या है।
    • अभिमानी लोग अक्सर अनजाने में जानते हैं कि उनके पास अच्छे दोस्त नहीं हैं वे इसके लिए क्षतिपूर्ति करते हैं छाप जिनमें से वे कई हैं - का विचार "गुणवत्ता, गुणवत्ता नहीं". इसलिए वे उन दोस्तों का अपमान करते हैं जो वे दूसरों को दिखाना पसंद करते हैं, जब वे नहीं देख रहे हैं।
  • डैल विद आपका हम्सटर डैमल विद पायरे 10
    8
    दयालु रहें बहुत से अभिमानी लोगों का न्याय न करें या आप जितनी बुरी तरह दिख रहे हैं, उतने ही खतरे में पड़ जाते हैं। ऐसे लोग अक्सर कुछ कमजोरियों और भय को छुपाने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर समय, एक मजबूत और निर्विवाद आत्म-छवि की आवश्यकता गहरी दर्द से आता है। जाहिर है, आपको इन लोगों के विचार को भी स्वीकार नहीं करना चाहिए कि वे आपके लिए श्रेष्ठ हैं। निष्पक्ष रहें और अपने सिद्धांतों पर चिपकाएं लेकिन आप उन लोगों के साथ रह सकते हैं और उनके बारे में क्या अच्छा जानते हैं, कड़ी मेहनत वाले लोगों की बजाय उनकी असली प्रतिभा की प्रशंसा कर सकते हैं। कभी-कभी जो अशिष्टता से गुजरता है वह अभिमानी को मुक्त कर सकता है ताकि वह खुद के लिए अधिक सच्चा है और अपने आप को इतनी घनिष्ठता से रोकता है।
    • कमजोरियों की एक विस्तृत श्रृंखला अहंकार के तहत छिपी जाती है। यह मुआवजे की ओर जाता है, ताकि यह भेद्यता काफी दबा हो। उदाहरण के लिए, यदि अहंकारी व्यक्ति गरीबी में बड़ा हुआ, लेकिन फिर समृद्ध हो गया, तो वह वह सब कुछ जो वह अब खरीद सकता है, वह ग़लत अतीत को कवर करने के लिए सब्ज़ी बन सकता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा याद रखें कि मुखर होने और अभिमानी होने के बीच एक बड़ा अंतर है। उसी तरह, कुछ लोग अभिमानी की तुलना में अधिक चिंतित हैं, और यह चिंता है जो उन्हें बातचीत पर हावी बनाती है और हमेशा खुद को साबित करने की कोशिश करता है सहानुभूति की तलाश करते समय आप अंतर बता सकते हैं एक मुखर या घबराहट व्यक्ति आपके जवाबों को ध्यान में रखेगा और यहां तक ​​कि सवाल पूछेगा जबकि एक अभिमानी व्यक्ति आपकी आवश्यकताओं को अनदेखा करेगा और अपने परिप्रेक्ष्य का अनादर करना जारी रखेगा।
    • हालांकि मुश्किल, अभिमानी से नफरत नहीं करते हैं वे आम तौर पर एक दर्दनाक अतीत को छिपाने, खुद के कुछ पहलू वे पसंद करते हैं या अन्य लोगों द्वारा बहुत ही बुरी तरह से चोट लगी है।
      • याद रखें कि वे आपके जैसा एक ही चीज से दुखी हैं, लेकिन आपके दर्द से गलत (और अस्वास्थ्यकर) काम कर रहे हैं। इसे पार करने के बजाय, वे इसे छिपाते हैं यह दर्द अहंकार के द्वारा अन्य बातों के अलावा व्यक्त किया जा सकता है।
    • क्या वे मजाक करते हैं कि उन्हें कौन नहीं होना चाहिए? कठिनाइयों का सामना करने वाले किसी से थोड़ा कम करना एक संकेत है कि एक खाली हंसी की तलाश में है और दूसरों की भावनाओं की परवाह नहीं करता है
      • गर्वित लोग दूसरों की भावनाओं की परवाह नहीं करते, क्योंकि उन्हें लगभग हमेशा उन्हें समझना मुश्किल लगता है।
      • कठिनाई वाले लोग अक्सर घमंडी के चुटकुले और अपमान के लक्ष्य होते हैं। लेकिन ये टिप्पणियां केवल उन्हीं लोगों के लिए बनाई गई हैं जो अभिमानी हैं जानना जो उन्हें बर्दाश्त करेगा, हर किसी के सामने नहीं।
    • अहंकार के लक्षणों का सार शामिल है: उनके अलावा अन्य लोगों की असहिष्णुता, अलग-अलग दृष्टिकोण से देखने में असमर्थता, उन लोगों की कठोर आलोचना, जिन्हें वे पसंद नहीं करते, स्थायी रिश्तों को बनाए रखने में असमर्थता, और सामान्य शोक व्यक्तित्व
    • जब यह अभिमानी लोगों से निपटने की बात आती है, तो वे लगभग "हमेशा" की रक्षा के लिए कुछ करते हैं: या तो उनकी स्वयं की छवि या उनके अहंकारपूर्ण ब्रह्मांड अगर उनके पास यह धारणा है कि आप उनमें से किसी पर भी सवाल कर रहे हैं, तो वे आपको पसंद नहीं करेंगे। इसके साथ जीना सीखो, क्योंकि समस्या वास्तव में आप नहीं है - यह आपको नियंत्रित करने में अक्षम है
    • अभिमानी लोग आमतौर पर असली दोस्त नहीं होते हैं इसे याद रखें जब आप "लोकप्रिय" के रूप में वे चाहते हैं।
    • जहाँ तक आप अभिमानी लोगों से कर सकते हैं रहें वे आपके जीवन में बहुत दर्द पैदा कर सकते हैं दूसरी ओर, धीरे-धीरे उनसे निपटना सीखना एक उपयोगी कौशल है जो टीमों के लोगों, खेल, खेल, आदि में बेहतर तरीके से निपटने में आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि आप छोटे व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे। लेकिन बहुत मुश्किल नहीं है और हर किसी को विमुख नहीं, अन्यथा आप अपने जीवन को बर्बाद कर सकते हैं!
    • जब लोकप्रियता प्रतियोगिता की बात आती है, तो वे लोकप्रिय क्यों होते हैं? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने दोस्तों को अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं या वे बस "ठंडे" के आसपास हैं?
      • एक "कानूनी" व्यक्ति आस पास रहने के लिए जरूरी लोगों के साथ सम्मान का इलाज नहीं करता है जो चीजें जो लोग "शांत" बनाते हैं, वे पूरी तरह सतही हैं: वे समृद्ध, आकर्षक, एथलेटिक, एक अच्छा व्यक्तित्व (जो उनकी दोस्ती मानदंड में फिट बैठता है) या झूठे आकर्षण (जो जल्द ही निकल जाते हैं यदि आप उन्हें परेशान करते हैं निजी क्षणों) अभिमानी लोग इन (और अन्य) विशेषताओं के सभी या मिश्रण हो सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप अहंकारी नहीं है यदि आप कर रहे हैं, तो अपने दृष्टिकोण को पुलिस और स्थिति का विश्लेषण निष्पक्ष रूप से, पक्षों के बिना।
    • अभिमानी लोग भी हैं कठिनाई बहाने को स्वीकार करने के लिए
      • यह विशेष रूप से सच है अगर आपने उनकी कल्पना भूमि या उनकी स्वयं-छवि पर सवाल उठाया है (या पूछताछ की है)।
    • यदि आप अभिमानी लोगों के साथ संलग्न होते हैं और उनके द्वारा चोट लगी है, तो सहायता, पेशेवर या नहीं (लेकिन मत करो घटना फैल गया)

    चेतावनी

    • यदि वे आप को मार सकते हैं, छोड़ सकते हैं या सिर्फ उन्हें अनदेखा कर सकते हैं और आप जो भी कर रहे थे, करते रहें। इन लोगों को किसी भी चीज की तुलना में बहादुर करने के लिए उन्हें नज़रअंदाज़ करना है - उन्हें देकर देने से उन्हें यह जानकर संतोष मिलेगा कि उन्होंने आपको मार दिया था वे अपने स्वयं के अहंकार को बढ़ाना चाहते हैं, और अपमानित करना या उनके साथ बहस करना ऐसा करना होगा। बाहर जाना भी जाता है, हालांकि इतना नहीं वे सभी चाहते हैं, क्योंकि वे असुरक्षित हैं।
      • स्थिति पर निर्भर करते हुए, बाहर जाकर उन्हें बेवकूफ बना सकते हैं वे इसके लिए आपसे घृणा करेंगे, लेकिन कोई भी गधे की कंपनी के हकदार नहीं हैं!
    • शब्दों को एकदम सही दुनिया में प्रोत्साहित न करें, जिसमें अभिमानी जीवित रहते हैं। यह केवल आपको ईमानदार रहने में मदद नहीं करेगा, बल्कि यह व्यक्ति को चीजों को अलग तरह से देखने में भी मदद कर सकता है।
      • न करें आक्रमण व्यक्ति की कल्पना भूमि इसके बजाय, "मैं इसके साथ सहमत नहीं हूं" या "इसके बारे में एक अलग राय है।" यह आपको गुस्सा कर सकता है, लेकिन संभावना है कि अगर आपने सीधे अपने संपूर्ण विश्व पर सवाल उठाया है तो उससे छोटी संभावनाएं हैं
      • कहने के बजाय "शायद, यदि आप इतने आत्म-केन्द्रित नहीं थे, तो आप चीजों को देख सकते हैं", "यह कहने की कोशिश करें कि आप क्या कहते हैं?" या "आपको यह राय क्यों है?" यह व्यक्ति को प्रत्यक्ष, वास्तविक प्रश्न का उत्तर देने के लिए मजबूर करता है।
    • यदि आप किसी को अभिमानी पर उतारना है, तो ऐसा केवल अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ करें जो किसी और को नहीं बताएंगे। यदि आपका क्रोध आता है, तो यह एक संघर्ष शुरू कर सकता है
      • एक अच्छा मौका है कि गर्व व्यक्ति समझ नहीं पाएंगे कि आपको उसकी पसंद क्यों नहीं है। बस अपने कठोर व्यवहार की उपेक्षा करें और यदि आवश्यक हो, तो संक्षिप्त, सीधे उत्तर दें।
    • आप किसी व्यक्ति को कुछ सच्चाई कहना चाहते हैं, कोई बात नहीं कहें! यह कोई अच्छा काम नहीं करेगा। लम्बे समय से समझाकर बाहर मत जाओ, अहंकार गलत है। उसे तुरंत जवाब दें और उसे समझें कि आप उसे अपने जीवन में नहीं चाहते हैं- मुखर होने का मतलब जरूरी नहीं कि वह छोटी और मोटी हो। उस व्यक्ति से बेहतर रहें, वह जितना चालाक है।
      • अगर उसने आपको पीठ पर चाकू मार दिया है, तो इस तथ्य को इंगित करें कोई नहीं - अभिमानियों के "सबसे अच्छे दोस्त" भी नहीं - इस व्यवहार की सराहना करेंगे।
    • किसी भी असामाजिक व्यक्तित्व विकार (जैसे मनोचिकित्सा और समाजशास्त्री) के लक्षणों में से एक है अहंकार और दूसरों के अधिकारों के लिए अनादर. यह अभिमानी लोगों का एक खतरनाक पहलू है - यदि आपको इस तरह से किसी के साथ रहना है, सहायता प्राप्त करें.
      • यही कारण है कि कुछ अभिमानी अपराधियों के लिए निकलते हैं।
    • विडंबना यह है कि यदि आप एक लड़ाई या तर्क जीतते हैं, तो वे "पीड़ित" को देना शुरू कर देंगे और अपने "दोस्तों" से समर्थन प्राप्त करना न केवल बेहतर महसूस कर पाएंगे, बल्कि यह भी करना होगा आप बुरा होना
      • यदि घमंडी लोगों को कई लोगों द्वारा "कानूनी" माना जाता है, तो शिकार बनकर आपको फिर से भर्ती किया जा सकता है एक बड़े दल के साथ कानूनी लोगों का सामना करते हुए सावधानी से कार्य करें
    • ध्यान रखें कि कुछ मनोवैज्ञानिक समस्याएं अहंकार की तरह दिख सकती हैं (दूर या बंद या असुरक्षित हैं और स्वयं की गलत धारणा के साथ) कुछ मामलों में, यह समस्या द्विध्रुवी विकार, सीमा व्यक्तित्व या एक समाजशास्त्री हो सकती है। कारण कई चीजें हो सकती हैं, जैसे कि दुर्व्यवहार, बीमारी या धमकाने का इतिहास कुछ लोगों को यह नहीं पता है कि उनका व्यवहार दूसरों की नजरों में अप्रिय बनाता है और उन्हें मित्र बनाने से रोकता है सोचें कि जब भी किसी को "अभिमानी" कहते हैं, ऐसा करने में आप अपनी प्रतिक्रियाओं, उसकी, पर्यावरण की स्थिति और जीवन की परिस्थितियों पर विचार कर रहे हैं। कभी-कभी लोग जो कहते हैं और करते हैं उनके साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है यह मानने के लिए सावधान रहें कि वे इस तरह से कार्य करते हैं विशेष रूप से आपको परेशान या परेशान करने के लिए। उनसे ज्यादा चालाक हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com