IhsAdke.com

अभिमानी न होने के प्रति मुखर कैसे होना चाहिए

अपनी आवश्यकताओं को ऐसे तरीके से संवाद करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है जो दोनों के लिए उचित है। दुर्भाग्य से, कुछ असुरक्षित लोगों के लिए, मुखर लोग कभी-कभी धमकी, और यह है, उन्हें, अभिमानी स्वार्थी या बेकार के रूप में वर्गीकृत करने के लिए आसान है, जब वे इस सवाल का जवाब "नहीं" या सीमा मुखर व्यक्ति द्वारा बनाई गई हैं जब प्राप्त करते हैं। विशेष रूप से उन, जरूरतमंद और विश्वास मुद्दे हैं जो जोड़ तोड़ कर रहे हैं कुछ अपने स्वयं योजनाओं को नजरअंदाज कि के रूप में मुखर प्रतिक्रियाओं देखते हैं, और एक मुखर व्यक्ति के व्यवहार के नकारात्मक आलोचना का जवाब करने की कोशिश कर सकते हैं। यह वह जगह है जहां नए मुखिया के लिए थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप अभिमानी हो, तो चिंता शुरू करने का कोई कारण नहीं है!

चरणों

दृढ़ता से कदम रखने के बिना मुखर होना शीर्षक चित्र
1
सुनिश्चित करें कि आप मुखर संचार का उचित उपयोग कर रहे हैं यदि आप इस पर नए हैं, या बीमारी, तनाव, आदि की वजह से आपको वही महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आप उन तकनीकों का सहारा ले सकते हैं जो अधिक आक्रामक, निष्क्रिय आक्रामक होते हैं, या उन धारणाएं बना सकते हैं जहां कोई भी नहीं है, । एक त्वरित जांच आपको प्रश्न में व्यक्ति के साथ आपकी टिप्पणियों और आसन के माध्यम से वापस कर सकती है। बातचीत लिखें और पढ़ें: क्या ऐसा लगता है कि आप मुखर हैं या नहीं? ईमानदार रहें - यह आपके बारे में है!
  • अहंकारहीन होने के बिना अपने आप को व्यक्त करने का एक अच्छा तरीका है: अहिंसक संचार अभ्यास करें
  • दृढ़तापूर्ण कदम 2 के बिना मुखर होना शीर्षक चित्र
    2
    संदर्भ की जांच करें कभी-कभी ऐसे कारक जिन्हें समीकरण में नहीं आना चाहिए अंत में आ रहा है रेस, लिंग, विवाहित स्थिति, आयु, विकलांगता, बीमारी, और इतने पर, कभी-कभी एक व्यक्ति यह मान सकते हैं कि उनके पास संचार की एक मुखर शैली की बजाय "रवैया" है। आपको संदेह है कि यह अपनी स्थिति है, तो अपने मुखर संचार के साथ जारी रखने के लिए और विचार करें कि क्या यह चिंता का विषय है कि उनकी स्थिति जो आप अभिमानी होने का आरोप लगा रहे व्यक्ति को नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का कारण बनने को ऊपर उठाने के लायक है, या यह भी हो सकता है अपने कार्यस्थल, स्कूल, आदि में कुछ कारगर हो। पर्यावरण।
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना मुखर होना शीर्षक चित्र
    3
    एक सक्रिय श्रोता बनें लोगों को अपनी सीमाएं और भावनाओं को एक ही समय में पता करें, उन्हें महत्वपूर्ण भावनाओं के बारे में बात करने, चर्चा करने और खोलने की अनुमति दें। मुखरता देने और प्राप्त करने के बारे में है- आप अपनी भावनाओं को स्पष्ट करने और लोगों को सुनने के लिए अपना बहुत समय देने के लिए अपना थोडा समय ले सकते हैं। याद रखें कि एक अच्छा श्रोता एक सपाट है और इस में अहंकार को खोजना मुश्किल है!
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना मुखर रहें चित्र 4
    4
    विनम्र और विनम्र बनें मुखरता और विनम्रता एक अच्छा संयोजन बनाते हैं एक मुखर व्यक्ति को चिल्लाने की जरूरत नहीं है "देखो मैंने क्या किया!" छतों के ऊपर से लोग दावे किया जा रहा फर्म के लिए याद किया जाता है, उनकी जरूरतों और हितों दूसरों के लिए स्पष्ट हैं, और क्योंकि वे confiáveis- हैं भी प्रभावी रूप से जोर की मांग दूसरों के लिए एक मॉडल बन जाते हैं। दिल की भूमिका ले लो, लेकिन घमंड मत करो, या आक्रामक बनें, भले ही कोई भी चालाक, लोकप्रिय, आप सफल हो।



  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी चरण के बिना 5
    5
    दूसरों के साथ अपने संचार पर और आपके उद्देश्य पर ज़ाहिर करें। जबकि मुखरता सुनिश्चित करती है कि दूसरों को आपका सम्मान और आप जीवन में क्या चाहते हैं, जब आप किसी व्यक्ति को भ्रमित करने या धोखा देने के लिए मुखरता तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो आप मुखर संचार बंद रहें, क्योंकि आप बेहतर व्यक्ति या अन्य व्यक्ति की तुलना में बेहतर हैं। मुखर संचार "अपने तरीके खोजने" के बारे में नहीं है आक्रामक संचार तकनीकों में जोर देने की वजह से आपको अभिमानी होने का आरोप लगाया जाएगा। हमेशा अपने संचार के उद्देश्य के बारे में सोचें - क्या यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी आवश्यकताओं को पूरी तरह से संप्रेषित किया जाए और सम्मान किया जाए जबकि अभी भी दूसरे व्यक्ति की जरूरतों का सम्मान किया जाए और उनकी समझ सुनिश्चित हो? ये दो उदाहरण लें:
    • मैं अभिमानी हूँ मैंने पिछले हफ्ते इस आईफोन को खरीदा था यह बेकार है वह मेरे संदेश को घूमता है, उसने मेरी हार्ड ड्राइव को हराया और वह इस ज़ोर से ध्वनि का उत्सर्जन करता है, जो मेरे कुत्ते को पागल बनाता है अब, मैं जानता हूं कि एक आईफोन को इस तरह से व्यवहार नहीं करना चाहिए, लेकिन मुझे संदेह है कि आपकी स्टोर एक्स फैक्टर को निकाल रहा है, जो हेरोड्स सॉफ्टवेयर के डाउनलोड को वैश्विक संरचना में जोड़ा जाने पर ठीक काम करने देती है। मेरा मतलब है, आप सोचते हैं कि आप इतने चालाक हैं, लेकिन मैं एक कदम आगे हूं और आप नीच हैं। मेरा मतलब है, `89 में, मुझे अवधारणा का आविष्कार हुआ, लेकिन यह मेरे से चुरा लिया गया था, इसलिए कुछ भी मुझे फिर से नहीं बचा। यह आपकी दुकान से ग्राहक सेवा का इतना बड़ा उल्लंघन है, कि मैं सिर्फ खुदरा प्रतिनिधि ही नहीं बल्कि प्रबंधक से बात करना चाहता हूं! "
    • मैं "मुखर" हूँ। ओह, मैं देख रहा हूं आप थॉमस हैं - हैलो थॉमस! मुझे लगता है कि हम अभी तक नहीं मिले हैं - मुझे लगता है कि मैंने पहले जोनास की सेवा की थी वैसे भी, मैं पिछले हफ्ते इस आईफोन को खरीदा और यह भयानक लग रहा है वह मेरे संदेश को घूमता है, उसने मेरी हार्ड ड्राइव को हराया और वह इस जोर से आवाज का उत्सर्जन करता है, जो मेरे कुत्ते को पागल बनाता है अब मुझे पता है कि एक iPhone को इस तरह से व्यवहार नहीं करना चाहिए और मुझे आशा है कि आप इसे देख सकते हैं और एक रास्ता खोज सकते हैं, या शायद बेहतर भी, मुझे एक नया एक दें मैं वास्तव में एक नया चाहता हूं, क्योंकि फिर मुझे उसके बारे में फिर से असफल होने की चिंता नहीं होगी। मैंने हमेशा अपने गैजेट को इस स्टोर से खरीदा और हमेशा अपने ग्राहक सेवा का आनंद लिया। थॉमस, क्या आपको लगता है कि आप मेरी मदद कर पाएंगे? "
    • पहले उदाहरण में, अभिमानी अच्छी तरह से शुरू होता है, गलत पथ को नीचे जाता है और आक्रामक हो जाता है। दूसरे उदाहरण में, मुखर भी ध्यान में रखे हुए हैं, लेकिन फिर भी इस बिंदु पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो कि परिचर को इसकी आवश्यकता का संकेत देता है, लेकिन इसे परेशान नहीं कर रहा है। ध्यान दें कि उसने किसने शुरुआत में इसका नाम दिया - व्यक्ति के लिए संचार स्थापित करना, न सिर्फ वह जो करता है, यह वास्तव में मायने रखता है और जब आप मुखर संचार अभ्यास करते हैं तो आपको अभिमानी लोगों को खोजने से रखने के लिए यह एक अविश्वसनीय कुंजी है - दूसरे व्यक्ति को ऐसा मानते हैं जैसे कि यह महत्वपूर्ण है (क्योंकि आपको लगता है कि यह मामला है)
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना मुखर रहें चित्र 6
    6
    याद रखें कि मुखरता तकनीकों को जानने के लिए समय लगता है और कोई भी इसे हर समय नहीं मिलता है। माफी माँगना एक मुखर संचार दोष के लिए एक अच्छी प्रतिक्रिया है, हालांकि, और हमेशा एक बेहतर संचार पोर्ट खोलने का कमरा है देखना कैसे Pesculpas ऑर्डर करने के लिए.
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना दृढ़ रहें चित्र 7
    7
    दिल पर नकारात्मक रिटर्न न लें जब आपको जीवन के सबसे चुनौतीपूर्ण व्यक्तित्वों में से एक का सामना करना पड़ता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे निजी रूप से नहीं लेना है कभी-कभी उनके आत्मविश्वास कम सुरक्षित लोगों के लिए चिंतित का स्रोत होता है, और उनका जवाब आलोचना करने की कोशिश करना है। यह अस्वास्थ्यकर संचार शैली के पुराने पैटर्नों में आने का कोई कारण नहीं है। बस अपने दृष्टिकोण को पुनः दृढ़ करें और इसे छड़ी करना चुनें यह कुछ ऐसा है जो वे संभाल सकते हैं देखें [मुश्किल लोगों के साथ मुकाबला | मुश्किल लोगों के साथ मुकाबला]] और व्यक्तिगत साइड को लेकर बातें कैसे रोकें.
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना मुखर रहें चित्र 8
    8
    मध्य मार्ग के लिए देखो कभी-कभी, यदि आप किसी समूह में विभिन्न बिंदुओं के बीच चयन करना चाहते हैं, तो अस्वीकार किए गए पक्षों पर अहंकार का आरोप हो सकता है। हमेशा तर्क के दोनों पक्षों को पहचानने और समसकों को एक साथ हल करने के लिए मध्य मार्ग खोजने में सक्षम होने पर विचार करें। आपको जरूरी परिस्थिति को हल करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप समूह के लिए एक शक्तिशाली सहायक बन सकते हैं, जो आपके मुखर संचार के माध्यम से आपके विभाजन का उत्तर पाता है। ऐसी परिस्थितियों में, हर किसी को सूचित करें कि स्थिति उनकी गलती नहीं है, ताकि उन्हें दोबारा रोकना और गलती मिलनी चाहिए। इसके बजाय, लोगों को यह देखने में मदद करें कि समझौते के लिए एक मौका है कि उन्हें प्रत्येक के बारे में, या स्थिति के बारे में अनुमान लगाए गए, जबकि अभी भी अपना विश्वास या राय बनाए रखना है और सुझाव देते हैं कि उनके बारे में एक और दृष्टिकोण है, एक समझौते पर आना।
  • युक्तियाँ

    • अभिमान में श्रेष्ठता, अभिजात वर्ग, घबराहट, या अनुमान की भावना शामिल है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी है, तो आप जोखिम वाले संचार और सक्रिय रूप से सुनने के माध्यम से वास्तविक कनेक्शन बनाने की बजाय, अन्य लोगों के प्रति कठोर होने का जोखिम उठाते हैं। यह अधिक संभावना है कि आपके मुखिया आप क्या चाहते हैं, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति के साथ पारस्परिक संबंध बनाने के लिए नहीं, जिसे आप किसी भी कारण से अपने स्तर के नीचे मानते हैं। प्रामाणिकता का अभाव मुखर संचार के उद्देश्य को कम करता है, और इसका मतलब है कि असुरक्षितता, या अभिजात वर्ग के दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करने का समय है, जो कि किसी का ध्यान नहीं ले सकता है। सबसे प्रेरक मुखबिर संचारकों में कमजोरी का एक पल हो सकता है जब वे विस्मृत हो जाते हैं, और उनके पाठ्यक्रम को वापस करने की जरूरत होती है- इसमें कोई शर्म नहीं है, बस ऐसा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com