IhsAdke.com

कैसे रिश्ते में मुखर होना

रिश्ते में मुखर होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है आपको अपने पार्टनर, मित्रों और सहकर्मियों सहित विभिन्न प्रकार के रिश्तों के साथ समस्याएं आ सकती हैं। हालांकि, यदि आप अपने स्वयं के विश्वासों और राय को परिभाषित करते हैं, तो उनमें से हर एक के मूल्य को स्वीकार करते हैं, और इन्हें सक्रिय रूप से व्यक्त करते हुए इन सभी रिश्तों में एक अधिक मुखर व्यक्ति बन सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रेम संबंधों में मुखर होने के नाते

रिश्ते में चरण 1 के लिए मुखर होना शीर्षक वाली छवि
1
छोटे से शुरू करें अगर आपको बहुत कठोर और अचानक बदलाव करने से डर लगता है तो छोटे कदम उठाइए। रिश्ते की जबरदस्तता को थोड़ा-थोड़ा बढ़ाना, रात भर सब कुछ बदलने के बजाय, अन्यथा शॉक बहुत बड़ा हो सकता है और प्यार वाले के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यह कहकर स्पष्ट करें कि जब आप रात के खाने के लिए बाहर जाते हैं तो आप क्या खाना पसंद करेंगे - दूसरे व्यक्ति को हमेशा यह नहीं चुनना चाहिए कि आप दो खाने के लिए क्या जा रहे हैं। इसके बजाय, एक अलग पकवान का सुझाव दें कि आप प्रयोग करने की तरह महसूस करते हैं, हमेशा एक शांत, सकारात्मक आवाज़ का उपयोग करते हुए।
  • एक रिश्ते में भूमिका निभाने वाली तस्वीर, चित्रा 2
    2
    मानो कि आपकी राय मान्य हैं लोग अक्सर रिश्तों में मुखर होने से बचते हैं क्योंकि वे परित्याग करने से डरते हैं, लेकिन किसी को भी उस स्थिति को स्वीकार नहीं करना चाहिए जहां उन्हें लगता है कि उनकी राय बेकार है। आपकी सभी भावनाएं वैध हैं, और जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं वह उनके बारे में बात करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • अपने आप में अधिक विश्वास करने के लिए, जीवन के हर पहलू में उस मानसिकता को लागू करें। जब आपके पास कुछ के बारे में कोई राय है, या स्थिति के बारे में एक निश्चित भावना है, तो अपने आप से कहें कि यह मान्य है याद रखें कि जब भी वे पैदा होते हैं, आपके विचार और भावनाएं महत्वपूर्ण होती हैं, भले ही आप उन्हें व्यक्त करते हैं या नहीं। समय के साथ, आप अपनी राय के मूल्य में विश्वास करेंगे और उन्हें व्यक्त करने में अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे।
    • जब आप चिंतित हैं या रिश्ते के बारे में भावनाओं को अभिव्यक्त करना चाहते हैं, तो इसे दूसरे व्यक्ति के साथ लाने से पहले अपना स्वयं का मनोबल बढ़ाएं अपने आप से कहो, "मेरी राय मान्य है और अगर मेरा साथी मुझे प्यार करता है, तो मेरी राय वह नहीं बदल पाती है।"
    • यदि कोई व्यक्ति अपनी राय या भावनाओं को स्वीकार नहीं कर सकता है या उसका सामना नहीं कर सकता है, तो रिश्ते की गतिशीलता को फिर से मूल्यांकन करने की आवश्यकता है ताकि दोनों साझेदार समान स्तर पर हैं।
    • बातचीत के दौरान सावधानी बरतें, निष्क्रिय, आक्रामक या निष्क्रिय-आक्रामक न हो। अपनी भावनाओं को दृढ़ता से व्यक्त करें, लेकिन सकारात्मक बने रहें और आरोपों को मत बनें।
  • एक रिश्ते में Beertrive शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    किसी भी अवशिष्ट अपराध से छुटकारा पाएं। एक साथी जो दूसरे को खुश करने के लिए कोशिश कर रहे रिश्ते में बिताए हैं, वे दोषी महसूस कर सकते हैं जब वे अधिक मुखर हो जाते हैं। इस तरह की प्रतिक्रिया सामान्य होती है और कुछ परेशानी पैदा हो सकती है, लेकिन आपको अपनी राय रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए और याद रखना चाहिए कि दोषी महसूस करने का कोई कारण नहीं है।
    • जब आपको कठिनाई होती है, तब गहरी साँस लें शांति और शांति में साँस लेना और अपराध, शर्म की बात या चिंता को उखाड़ना कल्पना करो
    • उदाहरण के लिए, पहली बार जब आप अपने साथी को बताते हैं कि आप कभी भी किसी खास गतिविधि के प्रशंसक नहीं रहे हैं, तो आप दोनों ने हमेशा एक साथ काम किया है, जैसे मछली पकड़ने, आप पर दोष लग सकता है। हालांकि, इस विषय पर आपकी राय मान्य है और अपराध की भावना पारित होगी। अब जब आप अपनी पसंद को अपनी पसंद को व्यक्त करने में सक्षम बना चुके हैं, तो आप दो ऐसे काम करना शुरू कर सकते हैं, जो वे दोनों मज़ेदार पाते हैं, और वह अकेले मछली पकड़ने या मित्रों के साथ रहना जारी रख सकता है।
  • एक रिश्ते में मुखर होना शीर्षक चित्र 4
    4
    वाक्यों को उचित रूप से तैयार करें विषय खींचते समय, सही तरीके से टिप्पणियों को विस्तृत करने के लिए सावधान रहें - आप इस धारणा को नहीं देना चाहते हैं कि आप नाराज हैं या फैसले कर रहे हैं। इसके बजाय, व्यक्त करें कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप क्या सोच रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है की "तुम स्वार्थी और मेरी राय का तिरस्कार कर रहे हैं," कहते हैं कि "मैं मदद की बहुत सारी की जरूरत है घर और कुत्तों। मैं इसके बारे में बात करने के लिए कभी कभी कोशिश की है रखने के लिए, लेकिन मुझे लगता है कि आप इस मामले पलायन।" आखिरी बयान सबसे पहले उसी बिंदु पर छूता है, लेकिन यह बहुत शांत और सकारात्मक है।
  • एक रिश्ते में मुखर होना शीर्षक चित्र 5
    5
    चुप रहने के बारे में जानें हालांकि मुखरता में विचारों की अभिव्यक्ति शामिल है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी भी कुछ भी नहीं देना चाहिए। रिश्तों को रियायतें की आवश्यकता होती है, और कभी-कभी हम वही नहीं मिलते जो हम चाहते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप मुखर नहीं हैं, लेकिन यह अन्य व्यक्ति की भावनाओं को भी ध्यान में रखता है।
    • कोई भी सही होने या हर समय हर विचार व्यक्त करने की जरूरत नहीं है, खासकर अगर रिश्ते के अच्छे संबंध में स्थिति अप्रासंगिक है।
    • उदाहरण के लिए, यदि दोनों के प्रतिद्वंद्वी टीमों के लिए अलग-अलग राजनीतिक विचार हैं या मोड़ है, तो आपके साथी को उसी राजनेताओं या टीमों को पसंद नहीं करना है जैसे आप करते हैं इस बात पर सहमति दें कि दोनों इस विषय पर अलग-अलग राय रखते हैं और ऐसे व्यवहार से बचकर रिश्ते को चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं करते जैसे गुस्से में रहना या एक लड़ाई को भड़काने के लिए इतना मुखर होना।
    • आप अपने साथी से इस रवैये की अपेक्षा करते हैं, इसलिए यह केवल उचित है कि आप उसी तरह कार्य करते हैं।
    • अधिक बार मुखर होने के नाते, आप आप क्या चाहते हैं और दूसरे व्यक्ति से उम्मीद बारे में अधिक जानने कर देंगे, और पहचान लेंगे जब आप आराम से चुप रहने या कुछ देने लग रहा है, और आप नहीं लग रहा है जब।
  • एक रिश्ते में मुखर होना शीर्षक चित्र 6
    6
    बहुत भावुक होने से बचें प्रेम संबंध भावनाओं से भरे हुए हैं, लेकिन जब आप मुखर होना सीखते हैं, तो आपको उनसे खुद को दूर करने की आवश्यकता होती है, अन्यथा आप एक आक्रामक या निष्क्रिय छवि पास कर सकते हैं। हमेशा स्थितियों और ठंडे सिर के साथ संबंधों को प्रतिबिंबित करें।
    • जब आपको लगता है कि आपकी भावनाएं इस कारण का ख्याल रख रही हैं, तो कुछ गहरी साँस लें और भावनाओं को स्थिति से बाहर निकालने का प्रयास करें। यदि उपाय काम नहीं करता है, तो बातचीत को रोकें या तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप उस व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति के साथ खींचने से पहले अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सफल न हों।
    • इस तरह, आप उन चीजों को कहने का जोखिम नहीं चलाएंगे जो आप वास्तव में नहीं सोचते हैं और अपने प्रियजन को चोट पहुंचाते हैं।
  • विधि 2
    दोस्ती में मुखर होने के नाते

    एक रिश्ते में निष्ठावान होना शीर्षक चित्र 7
    1
    नहीं कहने के लिए जानें आप हमेशा अपने दोस्तों के सुझावों का पालन कर सकते हैं, लेकिन जब आप किसी निश्चित स्थिति में भाग नहीं लेना चाहते हैं या किसी विशिष्ट पक्ष के लिए तैयार नहीं हैं, तो हाँ न सिर्फ दयालु हो। एक शांत और सकारात्मक टोन से इंकार - मुखर होने का मतलब कठोर होने का अर्थ नहीं है, बल्कि परिस्थितियों के बारे में मान्य और सम्मानजनक राय प्रदान करना।
    • उदाहरण के लिए, अगर कोई मित्र उस फिल्म को देखना चाहता है जिसे आप देखने के बारे में नहीं हैं, तो शांति से कहें, "नहीं, मैं यह फिल्म देखना नहीं चाहता हूं।" जगह में एक अन्य शीर्षक या गतिविधि का सुझाव दें, ताकि आप अभी भी एक साथ समय व्यतीत कर सकते हैं, लेकिन कुछ करना जो हर कोई करना चाहता है
  • एक रिश्ते में मुखर होना शीर्षक चित्र 8
    2
    प्रत्यक्ष रहें जब आप मुखर होना चाहते हैं, तो सीधा होना याद रखें - हार न दें, भावनाओं के बारे में बात करने से दूर नहीं रहें। हमारी भावनाओं और इच्छाओं की बहुत स्पष्ट अभिव्यक्ति के साथ गहनता का क्या होना है
    • आरोपों से बचें, और जो भी आप चाहते हैं, व्यक्त करने में बहुत कठोर या अस्पष्ट न हों।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "क्या आप कुछ और मजाक नहीं करना चाहते हैं?" कहो "मैं उस बार जाना चाहता हूं जो कि हर मंगलवार को गिनकानास है।"
  • एक रिश्ते में आभारी होना शीर्षक चित्र 9
    3



    असहमत करने के लिए सहमत हो सकता है कि आप और आपके मित्र किसी खास विषय के बारे में अलग-अलग राय दें, और इसका मतलब यह नहीं है कि दोस्ती नाज़ुक है या किसी की राय वैध नहीं है। इसका मतलब यह है कि आप कुछ बिंदुओं से असहमत हैं, और यह दोस्ती और किसी अन्य प्रकार के रिश्ते में बहुत आम है, क्योंकि दुनिया में दो व्यक्ति बिल्कुल समान नहीं हैं।
    • मतभेद मैत्री को अधिक रोचक और मजेदार बनाते हैं, लेकिन सावधान रहें कि वे आपके रिश्ते को परेशान नहीं करते हैं।
    • एक ही प्रदान की है कि दोनों दलों के विचारों, सकारात्मक और मुखर के शांत तरीके से व्यक्त करते हैं, किसी अन्य व्यक्ति की राय के लिए चला जाता है - यह विचार है कि यह इससे सहमत नहीं करने के लिए सामान्य है, लेकिन आपकी राय अभी भी मान्य है साथ स्थिति का सामना।
    • उदाहरण के लिए, जब आप किसी मित्र की राय से असहमत होते हैं, तो कहते हैं, "मैं आपकी राय का सम्मान करता हूं, भले ही मुझे कुछ और लगता है। चलो बस असहमत हैं और इसे जाने दो।"
  • चित्र में एक रिश्ते में मुखर होना शीर्षक चरण 10
    4
    आप दूसरों से क्या अपेक्षा करते हैं पर विचार करें दोस्तों के साथ ईमानदारी से कहूं तो, तुम्हें पता है कि वास्तव में आप क्या चाहते हैं और उम्मीद करते हैं दूसरों से, जो है, क्या एक दोस्ती है, जो उम्मीद है कि दोस्तों के कर की जरूरत का मूल्यांकन करना चाहिए की जरूरत है, और आप कैसे इन रिश्तों में कार्य करना चाहते हैं।
    • एक संपूर्ण दोस्त के गुणों की एक सूची बनाएं, और फिर उनमें से प्रत्येक पर विचार करें और प्रत्येक गुण का आप कितना मतलब है ऐसी गतिविधि आपको उन दोस्तीओं के बारे में जानने की उम्मीदों को समझने में मदद करेगी, और दोस्तों से उन मांगों को उचित तरीके से पहचानने में मदद करेगी।
    • जितना अधिक आप एक मित्र से क्या उम्मीद करते हैं, उतनी ही समझ में आता है कि उन जरूरतों को एक शांत और सकारात्मक तरीके से संवाद करने में आसानी।
    • मैत्री को उस बिंदु से ही सुधारना होगा, क्योंकि हर कोई एक ही पृष्ठ पर होगा।
  • विधि 3
    व्यावसायिक संबंधों में नियंत्रण का प्रदर्शन

    एक रिश्ते में बोध मुखर शीर्षक वाली छवि 11
    1
    एक शांत और मैत्रीपूर्ण तरीके से सहकर्मियों से बात करें। मुखर होने का मतलब दुर्भावनापूर्ण या आक्रामक नहीं होने वाला है - विश्वास और मुख्य बातें व्यक्त करते समय एक सकारात्मक और सक्रिय दृष्टिकोण होता है। सहकर्मियों के साथ काम करते समय, हमेशा अपनी राय व्यक्त करते हुए हमेशा शांत और सकारात्मक कार्य करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रदर्शन निष्पादन के बारे में परेशान हैं, तो अपने मालिक या पर्यवेक्षक के लिए ठंड से बात करें आप आकलन के बारे में क्या कहना चाहते हैं और किसी सकारात्मक और सुगम तरीके से किसी भी चिंता को व्यक्त करने के बारे में सोचें। पर्यवेक्षक आपको गंभीरता से ले जाने की अधिक संभावना रखेंगे यदि आप आरोप नहीं बनाते हैं या आक्रामक रूप से कार्य करते हैं। कुछ कहकर शुरू करो "मैं अपने अंतिम आकलन के बारे में बात करना चाहता हूं। मुझे लगता है कि कुछ विसंगतियां हैं और मैं उनके बारे में बात करना चाहता हूं।"
    • चीखें न करें या जलन दिखाएं या स्थिति से बचने की कोशिश करें। आक्रामकता आपको गंभीरता से नहीं ले जाएगी और स्थिति से बचने के लिए काम करने में असफल रहने से आपकी प्रतिष्ठा पर नकारा ही प्रतिबिंबित होगा।
    • सुपरवाइजर की आँखों में देखो, जैसा कि आप उससे बात करते हैं, अपने हथियार को पार करने से बचें या एक और रक्षात्मक आसन ग्रहण न करें, अपनी आवाज़ मत उठाएं, और बातचीत के दौरान आंदोलन दिखाने से बचें।
  • एक रिश्ते में 12 भूमिका निभाने वाली छवि
    2
    अपने कौशल पर भरोसा करें मुखर होने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अपने स्वयं के विचारों और रायओं पर विश्वास करके है यदि आप अपने आप में विश्वास नहीं करते हैं तो आप सुझावों को साझा नहीं करना चाहते हैं, इसलिए दिन-प्रतिदिन के कार्यालय में अधिक विचार व्यक्त करने का प्रयास करें, या कम से कम जब कोई सहयोगियों या कर्मचारियों की राय पूछता है
    • अपने स्वयं के विचारों और क्षमता में विश्वास करते हैं - अपने मालिक के साथ एक बैठक में आप एक भविष्य परियोजना या एक लेख आप लिखना एक शांत और सकारात्मक स्वर के साथ यह संवाद करना चाहते हैं के लिए एक बहुत अच्छा विचार है, जब।
    • बस पहले से तैयार रहना और प्रत्येक विचार पर अच्छा प्रदर्शन करना याद रखें
  • एक रिश्ते में भूमिका निभाने वाली तस्वीर 13
    3
    सक्रिय रूप से सुनो निष्ठा में भी अच्छे निर्णय लेने और बुद्धिमान टिप्पणियां और सुझाव बनाने की क्षमता शामिल है, और जब हम दूसरों को सावधानीपूर्वक सुनते हैं तो हम इसे प्राप्त करते हैं किसी सह-कार्यकर्ता को अपने स्वयं के विश्वासों या विचारों को व्यक्त करने में बाधा न दें, या कहा जा रहा है कि क्या उपेक्षा। इसके बजाय, स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें।
    • ध्यान के साथ सभी को सुनो और एक-दूसरे के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें।
    • इस तरह, जब आप स्थिति के बारे में अपनी खुद की राय बनाने की बात आती है, तो आप एक स्मार्ट निर्णय लेने में सक्षम होंगे।
  • रिश्ते में 14 वें भूमिका निभाने वाली छवि
    4
    पहले व्यक्ति एकवचन में बोलें जब आप मुखर होना सीख रहे हैं, तो आपको यह विचार करना होगा कि आप क्या चाहते हैं, आप क्या महसूस करते हैं और आपको क्या चाहिए, और आपके बयानों को इन सभी कारकों को प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी बहुत अस्पष्ट होने या दूसरों को दोष देने के बजाय, प्रत्येक वाक्य "I" के साथ शुरू करें या अपने आप को प्रत्येक के मुख्य घटक के रूप में रखें
    • उदाहरण के लिए, एक सहकर्मी से मत पूछो, "क्या होगा अगर हम कार्यालय की आपूर्ति पर पैसे बचाने के लिए आपूर्तिकर्ता बदल गए हैं?" इसके बजाय, कहते हैं, "मेरा मानना ​​है कि कंपनी को कार्यालय की आपूर्ति के लिए पैसे बचाने के लिए आपूर्तिकर्ता बदलना चाहिए।"
  • रिश्ते में 15 वें भूमिका निभाने वाली छवि
    5
    आश्वस्त रहें हमेशा अपने विचारों को सुरक्षित रूप से व्यक्त करने का प्रयास करें, इस तरीके से आप अधिक मुखर हो जाएंगे और आप इस धारणा को प्राप्त करेंगे कि आप वास्तव में जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। हालांकि, सावधान रहना यह ज़्यादा नहीं है और दृढ़ और अभिमानी देखो
    • उदाहरण के लिए, अगली बैठक में, एक शांत आवाज, विश्वास की एक हवा और एक तटस्थ या सकारात्मक चेहरे की अभिव्यक्ति के साथ अपने विचार प्रस्तुत करते हैं, और उनके मालिकों और उनके सहयोगियों अधिक आप को गंभीरता से लेने के लिए की संभावना होगी।
  • एक रिश्ते में भूमिका निभाने वाली छवि 16 में कदम
    6
    तनाव से अभिभूत मत बनो मुख्य कारण हम काम पर मुखर नहीं हैं में से एक है हर परिस्थिति से संबंधित तनाव - यदि आप एक स्थिति है जहाँ आप मुखर होना का मौका है की संभावित परिणामों के बारे में इतना तनाव नहीं कर सकते अवसर खोने अंत करने के लिए। ऐसा होने से रोकने के लिए कम तनाव की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ऐसे प्रोजेक्ट के लिए एक महान विचार है जिसे आप दूसरे सहकर्मियों के साथ मिलकर कर रहे हैं, तो सुझाव शांतिपूर्वक और सकारात्मक रूप से करें इसके बारे में ज्यादा मत सोचो और खुद को तनाव न दें।
  • एक रिश्ते में मुखर होना शीर्षक छवि 17
    7
    दुर्व्यवहार की शिकायत अगर आपको लगता है कि कोई आपकी का लाभ ले रहा है, तो समस्या की बात करें और अपनी राय व्यक्त करें कोई भी नहीं, लेकिन हम समझ सकते हैं कि हमें दूसरों के द्वारा कैसे व्यवहार किया जाता है। इसलिए यदि आपको लगता है कि एक पर्यवेक्षक आपको गलत तरीके से व्यवहार करता है, तो इस मामले पर एक शांत और तर्कसंगत बातचीत करें।
    • अनुचित या अपमानजनक उपचार के विशिष्ट उदाहरण पेश करने की कोशिश करें, इसलिए आपका केस अधिक संगत होगा और वास्तविक जीवन के साक्ष्य पर आधारित होगा।
    • चिल्लाने या अभद्रता से अभिनय से बचें, यह केवल एक बुरा प्रभाव देगा हमेशा आक्रामकता के बजाय आकस्मिकता के साथ परिस्थितियों पर नज़र रखें।
  • युक्तियाँ

    • आप रातोंरात मुखर होना सीखना नहीं होगा। हमें जीवन के हर क्षेत्र में सक्रियता को शामिल करने के लिए अभ्यास और धैर्य चाहिए।
    • यदि आप अपनी प्रगति का ट्रैक रखना चाहते हैं, तो एक पत्रिका में मुखर व्यवहार लिखें और समय-समय पर पुराने रिकॉर्ड पढ़ें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com