IhsAdke.com

दूसरों को परेशान किए बिना कैसे व्यवहार करें

क्या आप दूसरों की बदमाश की तरह महसूस करते हैं? खुद को थोपने के लिए जानें, लेकिन याद रखें कि आपको अपने विश्वास पर काम करने की ज़रूरत है! एक अन्य महत्वपूर्ण बात सावधान रहना है क्योंकि आप दूसरों की भावनाओं के साथ काम कर रहे हैं। दूसरों के अपमान के बिना आप क्या चाहते हैं, यह प्रदर्शित करने के लिए प्रभावी संचार करें

चरणों

भाग 1
मुखर संचार प्रैक्टिस करना

किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` class=
1
आक्रामकता से आकस्मिकता को अलग करने के लिए जानें मुखर होने के नाते, आपके विचारों और भावनाओं को बढ़ाना और साझा करने के इरादों के बिना दूसरों को जो कहा जाता है उसे चोट पहुंचाए बिना होता है। एकमात्र इरादा अपने आप को समझना है जब कोई यह साबित करता है कि दूसरों को अपमानित करने या घटाने के द्वारा क्या कहा जाता है, तो कोई आश्वस्त नहीं होता, लेकिन आक्रामक होता है।
  • मुखर संचार का उदाहरण: "जोनास, मैं चाहता हूं कि आप मेरी वर्तमान स्थिति को समझें। मेरा भाई बीमार है और मैं पहले की तरह अभ्यास नहीं कर सकता हूं।" क्लिक यहां कुछ सुझाव खोजने के लिए
  • आक्रामक संचार का उदाहरण: "जोनास, आप वास्तव में एक बुरे व्यक्ति हैं, मुझे नहीं पता कि किसी को कितना असंवेदनशील हो सकता है जब किसी और का भाई बीमार हो।
  • किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` class=
    2
    इसके अलावा मुखर शरीर की भाषा को भी बनाए रखें अपनी रीढ़ की हड्डी सीधे और कंधों को वापस रखें एक दीवार के खिलाफ झुकना या दुबला मत। अपना सिर रखो और दूसरों की आंखों में गौर करें। अपनी बाहों या पैर को पार मत करो अपने हाथों को अपने शरीर के पक्षों पर दृढ़ता से रखें और अपने पैर फर्श पर लगाए रखें।
  • किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` class=
    3
    पहले व्यक्ति में वाक्यांशों को प्राथमिकता दें "आप" का उपयोग करने के बजाय, हमेशा "I" से उत्तर दें उदाहरण के लिए: "मैं मुझे चोट लगी जब मैंने मेरी इच्छा "की बजाय"आप हमेशा भूल जाओ मुझे सवारी की आवश्यकता है। "अपने आप पर वाक्यों को ध्यान में रखते हुए, किसी अन्य व्यक्ति पर कोई दोष नहीं डाला जाता है
  • किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` class=
    4
    रक्षात्मक बंद हो जाओ जब जवाब देने की बात आती है, तो तथ्यों पर नज़र रखो और अपना बचाव करने की कोशिश मत करो। उदाहरण के लिए, "जोनास, आप मुझसे अनुचित हैं!" यह कोई अच्छा काम नहीं करेगा। यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि आपको चोट लगी है, लेकिन इरादों और भी महत्वपूर्ण हैं। यह कहने में कोई फायदा नहीं है कि आप दुखी हैं यदि आपको नहीं पता कि क्यों ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें:
    • "मेरा भाई बहुत बीमार है और मेरे परिवार ने उसे अस्पताल में सप्ताह में दो बार दौरा किया है, और मैं टीम को प्रतिबद्ध करना चाहता हूं, लेकिन मेरा भाई अधिक महत्वपूर्ण है, मुझे आशा है कि वह समझता है । "
  • किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` width=
    5
    याद रखें कि केवल एक ही आपके विचारों के मूल्य को मापने में सक्षम है। किसी को भी यह कहने का अधिकार नहीं है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। कोई विचार मान्य है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप हमेशा सही हैं अपने सिर को खुले रखने की कोशिश करें और एक पूरे के रूप में स्थिति पर एक परिप्रेक्ष्य की तलाश करें।
  • किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` class=



    6
    सांस्कृतिक अंतरों को समझाओ प्रत्येक चर्चा को हल करने की ज़रूरत नहीं है-कभी-कभी, बस अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करें। असहमति सभी रिश्तों में सामान्य है, यह पर्याप्त है कि आप एक दूसरे को समझते हैं
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका धर्म अल्कोहल पर रोकता है और आप एक मित्र के साथ संयुक्त जन्मदिन की पार्टी में शराब की सेवा नहीं करना चाहते हैं। चाहे आप कितना असहमत हों, अगर आप समझते हैं कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो यह आपके मन को बदल देगा।
  • भाग 2
    दूसरों को सुनना

    किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` class=
    1
    शांत रहो जब भी आप एक संघर्ष में आते हैं, तब गहरी साँस लें। कभी-कभी तुरंत जवाब न दें- जब तक आप तर्कसंगत रूप से बहस करने के लिए पर्याप्त शांत न हो जाएं
    • इसे स्पष्ट करें कि आप इस समय इस मुद्दे पर शांत या तैयार नहीं हैं: "मुझे सोचने में पांच मिनट दें।"
    • जब तक आप डायाफ्राम से गहरी सांस लेते हैं, दस की गणना करें धीरे धीरे बाहर निकालो
  • किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` class=
    2
    दूसरों को बोलने दो संघर्ष के दौरान, बिना किसी दखल के कहानी की दूसरी तरफ सुनो। यहां तक ​​कि अगर आपको अभी भी कदम उठाने और खुद का बचाव करने की ज़रूरत है, तो अब आपको दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को पता चल जाएगा और इससे संचार में मदद मिलेगी।
    • दूसरों के विचारों की उपेक्षा मत करो यह एक आक्रामक और अनुत्पादक व्यवहार है।
    • दिखाएँ कि आप सक्रिय रूप से सुन रहे हैं अपने सिर को हिलाएं और किसी और की तलाश करें साथ ही मौखिक प्रतिक्रियाएं जैसे "समझा", "आह" और "हां" प्रदान करें
  • किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` class=
    3
    सारांश अभी क्या कहा गया है। जब दूसरे व्यक्ति बोलने को खत्म करता है, तब दोहराएं, जो आपने किसी गलतफहमी को रोकने के लिए सुना है। इस प्रकार, आप प्रदर्शित करेंगे कि आप स्थिति के दूसरे पक्ष को देखने के लिए प्रयास कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए: "जोनास, मैं समझता हूं, आपको लगता है कि मैं हमारी टीम में कमजोर लिंक हूं और मैं जितना चाहूं उतना अभ्यास नहीं करता हूं।
  • किसी को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए खड़े हो जाओ चित्र शीर्षक` class=
    4
    पूछो! जब आपके मित्र खुद को समझाते हैं तो आपके पास कोई प्रश्न बताएं प्रश्न बताते हैं कि उनकी रुचि केवल उस बात को स्वीकार करने से परे है जो कहा गया था। इसके अलावा, यदि व्यक्ति बोलने के समय hesitates, अधिक विशिष्ट प्रश्न पूछें:
    • "जोनास, मुझे लगता है कि आप मुझसे निराश महसूस करते हैं। क्या मैंने आपको अपमान करने के लिए कुछ किया है?" वह टीम पर सबसे कमजोर खिलाड़ी होने के बारे में आपको परेशान न करें, लेकिन उनकी आवृत्ति की कमी। टीम के प्रति प्रतिबद्धता की कमी के कारण वह अपने संभावित नाले में नीचे जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको किसी को चोट लगी है, तो तत्काल क्षमा करें
    • कुछ भी मत कहो जिसे आप जानते हैं कि दूसरों को चोट पहुंचा सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com