IhsAdke.com

मूल्यवान होने के तथ्यों के साथ कैसे निपटना है

हमारे जीवन की शुरूआत से हमें दूसरों का सम्मान करने और उनके लिए अच्छी चीजें करने के लिए सिखाया गया है। हालांकि, कुछ मामलों में, लोग अपने उदार और दयालु प्रकृति का लाभ लेना शुरू करते हैं, सिर्फ या सही से ज्यादा पूछ रहे हैं। ये लोग बार-बार अनुग्रह मांग सकते हैं और उन्हें बदले में सम्मान प्राप्त किए बिना उनकी मदद करने के लिए बाध्य महसूस कर सकते हैं। जब ये सीमाएं पार हो जाती हैं, तब फिर से मुखर हो जाना मुश्किल हो सकता है यदि आपको लगता है कि कुछ लोग आपका मूल्य नहीं देते हैं, तो अपने आप को बचाने और अपनी सीमाओं को फिर से परिभाषित करने का समय है

चरणों

विधि 1
समस्या का विश्लेषण

चित्रित किया गया कदम, 1 चरण के लिए वांछित कदम के साथ डील शीर्षक
1
यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप अवमूल्यन महसूस कर रहे हैं। जब तक आप अपने अस्तित्व को स्वीकार नहीं कर लेते तब तक आपकी भावनाओं पर कार्रवाई करना या कार्रवाई करना संभव नहीं है। अनुसंधान ने दिखाया है कि आपकी नकारात्मक भावनाओं और विभिन्न शारीरिक और मानसिक लाभों के विश्लेषण के बीच एक संबंध है। भावनाओं को दमन करना ही उन्हें लंबे समय तक खराब कर देगा।
  • आपकी भावनाओं को पहचानने और उन्हें तैयार करने में अंतर है। उन्हें विश्लेषण किए बिना नकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने या उन्हें सुधारने के लिए काम करने से पहले आपको इससे भी बदतर महसूस हो सकता है
  • तस्वीर के साथ डील शीर्षक के साथ लिया कदम के लिए 2 कदम
    2
    पता है कि आपको सम्मान महसूस करने का अधिकार है सामाजिक और सांस्कृतिक दबाव आपको यह विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं कि दूसरों को न बोलना अशिष्टतापूर्ण है। आपको यह भी महसूस करना सिखाया गया है कि आपका काम दूसरों की तुलना में कम है और आप मान्यता के योग्य नहीं हैं। (यह महिलाओं में एक और भी खराब समस्या है, विशेषकर घरेलू सेटिंग में) ये बातें आपको अवमूल्यन कर सकती हैं। हम सभी को सम्मान और मूल्यवान होने का अधिकार है और इस तरह से व्यवहार करने की इच्छा के साथ कुछ भी गलत नहीं है।
    • यह क्रोध या दुख महसूस करना स्वाभाविक है और इन भावनाओं से अभिभूत होना बहुत आसान हो सकता है। दूसरों पर क्रोध को कम करने के बजाय रचनात्मक होने पर ध्यान दें
  • चित्रित चरण के लिए दी जाने वाली डील के साथ चित्र शीर्षक
    3
    आपको इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आपको यह अवश्य जांचना होगा कि आपको क्या लगता है कि आप अवमूल्यन कर रहे हैं। विशिष्ट व्यवहारों और घटनाओं की एक सूची लिखें जो आपको इस तरह से महसूस करते हैं। आप दूसरों के व्यवहार को बदल सकते हैं जिन्हें बदला जा सकता है। आपके खुद के संचार की आवश्यकता हो सकती है - उदाहरण के लिए, आप अपनी सीमाओं को अधिक स्पष्ट रूप से संवाद करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि लोगों को छोड़ने का एक सामान्य कारण "अवमूल्यन महसूस करना" है 81% कर्मचारियों का कहना है कि वे काम करने के लिए और अधिक प्रेरित हैं जब उनका काम उनके मालिकों द्वारा मान्यता प्राप्त है।
    • अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जो लोग अकेला महसूस करते हैं वे अनुचित व्यवहार स्वीकार करते हैं और दूसरों को उनका लाभ उठाने की अनुमति देते हैं। आप अवमूल्यन महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप एक अनुरोध को अस्वीकार करने और उसके लिए अकेला होने से डरते हैं।
    • अन्य व्यक्ति को प्रेरणा का श्रेय न दें। उदाहरण के लिए: कल्पना कीजिए, अवमूल्यन क्योंकि आप अक्सर सहकर्मी के लिए एक सवारी देते हैं लेकिन जब आपकी कार टूट गई तो उसने एहसान वापस नहीं किया ऐसा लगता है कि कुछ लिखने के लिए "जब मेरी कार खराब हो गई है, और अधिक मैं अक्सर उसे सवारी देना जेसिका मुझे एक सवारी दे दी है," लेकिन जैसे "जेसिका कुछ मुझे कोई आपत्ति नहीं है लिखना क्यों वह मुझे एक सवारी नहीं दिया ठीक है काम भी "उपयोगी नहीं होगा जेसिका से बात किए बिना, आप उसे समझने में सक्षम नहीं हैं कि वह क्या सोचते हैं और काम करने या न करने का कारण
  • चित्रित चरण 4 के लिए दी जाने वाली डील के साथ चित्र शीर्षक
    4
    पहचानें कि रिश्ते में क्या बदल गया है आप उस व्यक्ति द्वारा लगाए गए मूल्य का अनुभव कर सकते हैं जो अब इसे मंजूर करने के लिए लेते हैं। आप अवमूल्यन महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि चाहिए अधिक मान्यता प्राप्त है, लेकिन अन्य व्यक्ति उनकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है। किसी भी कारण के कारण, आपकी बातचीत में जो कुछ बदल गया है उसे पहचानने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और रिश्ते का समाधान पा सकते हैं।
    • जब आप पहली बार दूसरे व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करना चाहते हैं, तो सोचने की कोशिश करें उसने आपको मूल्यवान महसूस करने के लिए क्या किया? क्या मत करो आज क्या होता है जो पहले हुआ था? क्या आपने खुद में कुछ बदल दिया है?
    • आप काम पर नाचीज को महसूस कर सकते हैं, क्योंकि उनके प्रयासों को पुरस्कृत किया प्रतीत नहीं (यदि आप एक उठाने नहीं मिला है या एक परियोजना पर मान्यता दी गई थी नहीं, उदाहरण के लिए) या निर्णय लेने में शामिल नहीं लग रहा है। इस बारे में सोचें कि आपको इस तरह से क्या महसूस होता है और देखें कि कुछ भी बदल गया है या नहीं।
  • चित्रित चरण 5 के लिए दी जाने वाली डील के साथ चित्र शीर्षक
    5
    किसी और के परिप्रेक्ष्य के बारे में सोचो जब आप किसी रिश्ते में अन्याय महसूस करते हैं, तो इसे किसी सहकर्मी या एक प्रेमिका के साथ रखें, अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण को देखने के लिए मुश्किल हो सकता है। आप अपमानित महसूस करते हैं, तो इस तरह के इलाज के लिए कारण समझने की कोशिश क्यों करें? दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को समझने की कोशिश करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि क्या हो रहा है। यह समस्या की समस्या के समाधान के लिए मिलकर काम करने में भी मदद कर सकता है।
    • व्यक्तित्व विकारों या अन्य विकारों की अनुपस्थिति में, लोग बस दूसरों से बुरी तरह से इलाज नहीं करना शुरू करते हैं। किया जा रहा है "गूंगा" या "बेवकूफ" का कोई दोष है, यहां तक ​​मानना ​​है कि उनकी राय उचित है, संभावना अन्य व्यक्ति गुस्से और अनुत्पादक तरीका प्रतिक्रिया करने के लिए कारण होगा।
    • दूसरे व्यक्ति की जरूरतों और इच्छाओं के बारे में सोचो क्या इन चीजों में बदलाव आया है? अनुसंधान से पता चलता है कि व्यक्तियों अक्सर और इस तरह के नहीं लौटने एहसान के रूप में निष्क्रिय दूरी तकनीकों का उपयोग नहीं स्नेह दिखाते हैं, जब वे अब संबंध में रुचि रखते हैं, लेकिन नहीं जानता कि यह कैसे समाप्त करने के लिए।
  • विधि 2
    आपकी भूमिका का विश्लेषण करना

    चित्रण चरण 6 के लिए दी जाने वाली डील के साथ चित्र शीर्षक
    1
    अपने संचार की जांच करें आप दूसरों के व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और जब आप निर्दयी या मतलब हैं, तो आपको अपने आप को दोष नहीं देना चाहिए। हालांकि, आप अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं यदि आप अपमानित या अनदेखी महसूस करते हैं, तो आप संवाद करने और अभिनय के अपने तरीके को बदलकर दूसरों को कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं। ये कुछ व्यवहार और व्यवहार हैं जो दूसरों को आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं:
    • आप उन सबके लिए हां कहते हैं जो वे पूछते हैं, भले ही अनुरोध अनुचित या असुविधाजनक हो।
    • आप नहीं कहने या व्यक्ति से डर के लिए अपनी अपेक्षाओं की समीक्षा करने के लिए नहीं कह सकते हैं कि वे आपको पसंद नहीं करेंगे या आपको दोष नहीं देंगे।
    • आप अपनी सच्ची भावनाओं या विचारों को व्यक्त नहीं करते हैं
    • आप अपनी राय, जरूरतों या भावनाओं को एक क्षमाप्रार्थी या निकासी के रास्ते में व्यक्त करते हैं (जैसे "यदि यह बहुत काम नहीं है, तो आप कर सकते हैं ..." या "यह सिर्फ मेरी राय है, लेकिन ...")।
    • आप सोचते हैं कि दूसरों की भावनाओं, जरूरतों और विचारों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं
    • आप दूसरों के सामने कम (और अक्सर अकेले)
    • आपको लगता है कि वे केवल आपसे प्यार करेंगे यदि आप ऐसा करते हैं जो आपसे अपेक्षा करते हैं
  • चित्रित किया गया कदम 7 के लिए सही कदम के साथ डील शीर्षक
    2
    अपने आप में अपने विश्वास पर विचार करें मनोवैज्ञानिक ने "तर्कहीन मान्यताओं" का एक सेट परिभाषित किया है जो आपको चोट पहुँचा सकता है अगर आप उन्हें जीवित रख सकते हैं ये विश्वास सामान्यतः दूसरों की तुलना में आपसे ज्यादा मांग करते हैं देखें कि आपके पास निम्न व्यवहार हैं:
    • आप मानते हैं कि आपके जीवन में हर किसी के द्वारा प्यार और अनुमोदन आवश्यक है।
    • जब आप नहीं पहचाने जाते हैं तो आप खुद को "हारे", "बेकार" या "बेवकूफ" मानते हैं
    • आप दावा करते हैं कि आप अक्सर "काम" करना चाहिए, जैसे कि "मुझे जो कुछ भी तुमने मुझसे करने के लिए कहा है" या "मुझे हमेशा दूसरों को खुश करने की कोशिश करनी चाहिए।"
  • चित्र 8 कदम के लिए लिया गया है
    3
    विकृत सोच को पहचानें तर्कहीन मान्यताओं के अतिरिक्त, आप अपने बारे में एक विकृत तरीके से भी सोच सकते हैं। अवमूल्यन होने की भावना से निपटने के लिए, अपने और दूसरों के बारे में इन अयोग्य और विकृत विचारों का सामना करना
    • उदाहरण के लिए, आप मान सकते हैं कि आप सभी की भावनाओं ("आंतरिक नियंत्रण का भ्रम") के लिए जिम्मेदार हैं। यह आम तौर पर आपको अवमूल्यन महसूस करता है: आप दूसरों को चोट नहीं पहुंचाने के बारे में इतना परवाह करते हैं कि आप सभी को हाँ कहते हैं। हालांकि, यदि आप अपनी सीमाओं के साथ ईमानदार नहीं हैं, तो आप स्वयं या अन्य व्यक्ति की मदद नहीं करेंगे। "नहीं" कहने से स्वस्थ और उपयोगी हो सकता है
    • "निजीकरण" एक और आम विरूपण है। व्यक्तिगत करके, आप उस चीज़ का कारण बन जाते हैं जिसके लिए आप जिम्मेदार नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक मित्र ने आपको बच्चा सम्भालना के लिए कहा ताकि वह नौकरी के लिए इंटरव्यू पर जा सकें, लेकिन आपके पास एक महत्वपूर्ण घटना है जिसे पुनर्निर्धारित नहीं किया जा सकता है। इस स्थिति को तैयार करने से आप अपने दोस्त की स्थिति के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं, भले ही यह सच नहीं है। यदि आप उसकी मदद करने के लिए सहमत हैं, तो आप असंतुष्ट हो सकते हैं क्योंकि आपने अपनी आवश्यकताओं का सम्मान नहीं किया।
    • "आपत्तिजनक" तब होता है जब आप किसी स्थिति को अपने नियंत्रण से बाहर निकलने की अनुमति देते हैं उदाहरण के लिए, आप अवमूल्यन महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप कल्पना करते हैं कि यदि आप अपने बॉस का सामना करते हैं, तो वह आपको आग लगा देगा और आप पुल के नीचे रहेंगे। ऐसा होने की संभावना नहीं है!
    • एक आत्म-विनाशकारी विश्वास जो आपको एक दुष्चक्र में फंस सकता है, वह यह विश्वास करना है कि आपको कुछ अलग नहीं चाहिए अगर आप दूसरों को नापसंद करते हैं तो आप दूसरों को छोड़ देंगे, क्योंकि आप अपने जीवन में ऐसे लोगों को बनाए रख सकते हैं जो आपकी खुशी या विकास के लिए योगदान नहीं देते हैं।
  • चित्रा 9 शीर्षक के साथ दिमाग शीर्षक के साथ दिये गये चित्र
    4
    आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें आप जानते हैं कि आप अवमूल्यन महसूस नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आप क्या चाहते हैं? अगर आप थोड़ा असंतुष्ट महसूस करते हैं लेकिन इसे सुधारने के तरीके के बारे में कोई विचार नहीं करते हैं तो आपकी स्थिति में परिवर्तनों को कल्पना करना मुश्किल हो सकता है। उन चीजों की एक सूची लिखने की कोशिश करें, जिन्हें आप रिश्ते में बदलना चाहते हैं। एक बार जब आप जानते हैं कि आदर्श बातचीत कैसे होगी, तो आप उस कार्रवाई करने में सक्षम हो सकते हैं जो आपको इस पर ले जा सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अवमूल्यन महसूस करते हैं क्योंकि आपके बच्चे केवल पैसे की जरूरत के मुताबिक कॉल करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि कैसे चाहेंगे कि बातचीत हुई। क्या आप चाहते हैं कि आप उन्हें सप्ताह में एक बार कॉल करें? अच्छा दिन बाद? क्या आप पैसे देते हैं जब वे पूछते हैं? आप पैसे देते हैं क्योंकि आप चिंतित हैं कि अगर आपने अस्वीकार कर दिया तो वे आपको वापस नहीं बुलाएंगे? आपको अपनी सीमाओं की जांच करने की आवश्यकता है ताकि आप उन्हें दूसरों के साथ संवाद कर सकें।
  • चित्रित शीर्षक के साथ डील शीर्षक के साथ चित्रित चरण 10
    5
    खुद का सम्मान करें सीमा निर्धारित करें और उन्हें छड़ी। आप अवमूल्यन महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अपनी आवश्यकताओं और भावनाओं को स्पष्ट रूप से नहीं बताते हैं या आप किसी जोड़-तोड़ व्यक्ति के साथ बातचीत कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, ऐसे लोग भी होते हैं, जो दूसरों को जब भी संभव हो वे चाहते हैं कि वे क्या चाहते हैं। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या इलाज अज्ञानता या हेरफेर से निकलता है, ऐसा न मानें कि स्थिति खुद तय हो जाएगी आपको कार्य करना है
  • चित्रित शीर्षक के साथ डील शीर्षक के साथ चित्रित चरण 11
    6
    दूसरों के साथ इंटरैक्शन की अपनी व्याख्याओं को चुनौती दें आप अवमूल्यन महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप इन बातचीतओं के बारे में जल्दी निष्कर्ष निकालते हैं। उदाहरण के लिए, आप मान सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति को चोट या परेशानी होगी यदि आप "नहीं" कहते हैं या मानते हैं कि उसे कुछ भूलने के लिए आपके बारे में परवाह नहीं है। धीरे धीरे जाने की कोशिश करो और स्थितियों को तार्किक रूप से विश्लेषण करें।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने साथी को अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए बहुत सारे उपहार देते हैं, लेकिन वह आपको वापस नहीं उपहार देता है आप अवमूल्यन महसूस करते हैं क्योंकि आप किसी दूसरे व्यक्ति के प्यार को एक विशेष कार्य के लिए जोड़ रहे हैं। हालांकि, वह आपको पसंद कर सकती है लेकिन उम्मीद की गई कार्रवाई के माध्यम से इसे प्रदर्शित नहीं कर सकती है उसके साथ बात करने से आप इस गलतफहमी को साफ कर सकते हैं।
    • आप यह भी विश्लेषण कर सकते हैं कि आपने किसी विशेष व्यक्ति के अनुरोधों के साथ कैसे व्यवहार किया। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपका बॉस आपको अवमूल्यन करता है क्योंकि वह हमेशा अतिरिक्त सप्ताहांत के कार्य के प्रभारी होते हैं, तो अपने सहकर्मियों से बात करें वे इन अनुरोधों को कैसे प्रबंधित करते हैं? क्या आपने उन नकारात्मक नतीजे का अनुभव किया है जो आपसे होने की उम्मीद करते हैं यदि आप मालिक का सामना करते हैं? आपको केवल एक ही काम करने के लिए अतिरिक्त काम मिल रहा है जिसने इसे करने से इनकार नहीं किया है।



  • वही कदम 12 के लिए लिया जा रहा है
    7
    मुखर होने के बारे में जानें, लेकिन पता है कि यह अभिमानी या अभद्र जैसा नहीं है आप अपनी आवश्यकताओं, भावनाओं और विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए। अगर दूसरों को पता नहीं है कि आपकी ज़रूरतें और भावनाएं क्या हैं, तो वे आपका लाभ उठा सकते हैं, भले ही अनजाने में भी हो। अनुसंधान से पता चलता है कि आप दूसरों को चोट पहुंचाने के बिना भी नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं, बस उन्हें जोरदार अभिव्यक्त करें और आक्रामक रूप से नहीं।
    • अपनी आवश्यकताओं को एक खुले और ईमानदार तरीके से संवाद करें। "मुझे चाहिए ..." या "मैं नहीं चाहता ..." जैसी बातें कहकर वाक्यों का उपयोग करें
    • माफी या कम मत करो "नहीं" कहने में कुछ भी गलत नहीं है और आपको उस अनुरोध को नकारने के बारे में दोषी महसूस नहीं करना चाहिए, जिसे आप विश्वास नहीं कर सकते हैं।
  • वही चरण 13 के लिए दी गई तस्वीर के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    संघर्ष के लिए इस्तेमाल हो जाओ कुछ व्यक्ति हर कीमत पर उनसे बचने का प्रयास करते हैं, या तो क्योंकि वे दूसरों को नाखुश या अपने सांस्कृतिक मूल्यों (उदाहरण के लिए, सामूहिक संस्कृतियों में लोगों को नकारात्मक के रूप में देखते हैं) की वजह से डरते हैं। जब संघर्ष से बचने की आपकी इच्छा का मतलब है कि आपको अपनी जरूरतों और भावनाओं को बंद करना होगा, यह एक समस्या बन जाए
    • आपकी ज़रूरतों को खोलने से कुछ संघर्ष हो सकते हैं, लेकिन यह हमेशा नकारात्मक नहीं होता है अनुसंधान से पता चलता है कि उत्पादक विवाद प्रतिबद्धता, वार्ता और सहयोग जैसे कौशल विकसित कर सकते हैं।
    • मुखर संचार आपको टकराव से बेहतर ढंग से निपटने और अपने आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद कर सकता है। विश्वास करते हुए कि आपकी भावनाओं और जरूरतएं उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी दूसरों के रूप में आप दूसरे व्यक्ति पर हमला करने या रक्षात्मक होने की आवश्यकता महसूस किए बिना टकराव से निपटने में सहायता कर सकते हैं।
  • वांछित चरण 14 के लिए लिया जाने वाला डील शीर्षक वाला चित्र
    9
    सहायता प्राप्त करें क्योंकि अपने आप पर नपुंसकता और अपराध से निपटना मुश्किल हो सकता है। एक बार इन व्यवहारिक प्रतिरूप का गठन कर रहे हैं, यह उन्हें अनदेखा करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप एक व्यक्ति जो आप पर अधिकार की स्थिति में था और है कि उसे लग रहा है जैसे कि वह आदेश हर समय का पालन करने के लिए किया था बनाया के साथ एक लंबे रिश्ते पड़ा है। अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो - इन व्यवहारों को रक्षा तंत्र के रूप में बनाया गया है समस्या यह है कि वे अब आपको अलग-अलग परिणाम प्राप्त करने से रोकते हैं। उन्हें सुधारने के लिए कार्य करना आपको खुश और सुरक्षित महसूस करने में सहायता करेगा।
    • कुछ लोग इन समस्याओं को अकेले या दोस्तों या आकाओं की मदद से निपटने में सक्षम हैं। अन्य चिकित्सकों या मनोवैज्ञानिकों से परामर्श करके लाभ प्राप्त करते हैं जो भी आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं
  • विधि 3
    दूसरों के साथ काम करना

    चित्रण चरण 15 के लिए दी जाने वाली डील के साथ चित्र शीर्षक
    1
    छोटे से शुरू करें क्योंकि आपकी ज़रूरतों को सम्बोधित करने और खुद को जबरदस्ती करना रात भर होने वाली चीजें नहीं हैं। उदाहरण के लिए, बॉस या रोमांटिक साथी के रूप में अधिकार या महत्व की स्थिति में किसी के सामने आने से पहले कम जोखिम वाले परिस्थितियों में अभ्यास करना शुरू करें
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई सहयोगी आपको अपने लिए कॉफी खरीदने के लिए कहता है, जब भी आप स्टारबक्स जाते हैं लेकिन उसे वापस कभी भुगतान नहीं करते हैं, तो आप अगली बार जब वह इसके लिए पूछते हैं, तो आप उसकी लागत का स्मरण कर सकते हैं। उसे अपमान करने की कोई ज़रूरत नहीं है, बस कुछ दोस्ताना और स्पष्ट कहें जैसे "क्या आपके पास पैसा है या क्या आप मुझे कार्ड के साथ भुगतान करना चाहते हैं और आप अगले दौर खरीदते हैं?"
  • अनुच्छेद 16 के अनुच्छेद
    2
    प्रत्यक्ष रहें अगर आपको लगता है कि इसका लाभ या अवमूल्यन किया गया है, तो इसे दूसरे व्यक्ति से संपर्क करें हालांकि, मत आओ और कहते हैं, "तुम मेरा लाभ उठाओ!" हमलों और आरोप संचार के लिए खराब हैं और पहले से ही खराब स्थिति खराब कर सकते हैं इसके बजाय, अपनी असुविधा को समझाने के लिए सरल और वास्तविक दावे करें
    • शांत रहो आप चिढ़, गुस्सा या निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन उन भावनाओं को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है हालांकि आपके भीतर कई नकारात्मक भावनाएं हैं, शांत रहने पर ध्यान केंद्रित करें और दिखाएं कि आप अस्थिर नहीं हैं या आप उस व्यक्ति पर हमला कर रहे हैं, लेकिन आप गंभीर हैं
    • आप पर अपने वाक्य फोकस। यह जाल में गिरना आसान है और "आप मुझे दुखी" या "आप एक बेवकूफ बनाते हैं" जैसी बातें कहते हैं, लेकिन यह केवल दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर छोड़ देगा। इसके बजाय, जिस तरह बातें प्रभाव और इस तरह के "मुझे लगता है", "मैं चाहता हूँ", "मैं की जरूरत है", "मैं क्या करेंगे `और` अब से मैं क्या करेंगे पर के रूप में वाक्यांशों के साथ अपने वाक्य शुरू की व्याख्या यह ... "
    • यदि आप चिंतित हैं कि सीमा को आगे बढ़ाने के लिए यह धारणा है कि आप सहायता नहीं करना चाहते हैं, स्थिति की व्याख्या करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी आपकी मदद मांगता है, तो आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "मैं आमतौर पर इस परियोजना के साथ आपकी मदद करना पसंद करता हूं, लेकिन मेरे बच्चे का गायन आज है और मुझे यह याद नहीं करना है।" स्थापित करें कि आप दूसरे व्यक्ति के बारे में परवाह करते हैं लेकिन सब कुछ के साथ मदद नहीं करते हैं
    • सकारात्मक परिणामों के साथ शत्रुतापूर्ण या जोड़-तोड़ व्यवहार को इनाम न दें जब कोई आपको दुर्व्यवहार करता है, तो "चेहरे की दूसरी तरफ देते हुए" आप केवल इस व्यवहार को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं इसके बजाय, अपनी असंतोष व्यक्त करें
  • अनुच्छेद 17 के लिए दी गई तस्वीर के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    व्यक्ति को उसकी समस्या को हल करने के लिए प्रस्ताव सुझाव लोगों का एहसास नहीं हो सकता कि वे आप का फायदा उठा रहे हैं ज्यादातर मामलों में, वे इसे समझने के बाद चीजों को ठीक करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें हमेशा यह नहीं पता कि यह कैसे करना है। सुझाव दें ताकि समस्या ठीक हो जाए और दोनों रिश्ते से खुश हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि उन्होंने आपका फायदा उठाया है क्योंकि समूह प्रोजेक्ट में आपके योगदान को मान्यता नहीं मिली है, तो बताएं कि आपका बॉस स्थिति को कैसे दूर कर सकता है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मेरा नाम प्रोजेक्ट में से केवल एक ही छोड़ दिया गया था, मुझे इसके द्वारा इसका सही मायने नहीं लगा था। भविष्य में आपको सभी टीम के सदस्यों को क्रेडिट करना चाहिए।"
    • एक अन्य उदाहरण: यदि आपको लगता है कि आपका रोमांटिक पार्टनर आपके लिए प्यार करता है क्योंकि आप अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं करते हैं, तो कुछ विकल्प प्रदान करें जो आपको अधिक मूल्यवान महसूस करने में सहायता करेंगे। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मुझे पता है कि आप फूल और चॉकलेट पसंद नहीं करते हैं, लेकिन मैं आपको आराम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए चाहूंगा। दिन के दौरान भी एक पाठ संदेश मुझे अधिक मूल्यवान महसूस करेगा।"
  • तस्वीर के साथ डील शीर्षक के साथ कदम 18 के लिए दी गई है
    4
    दूसरों के साथ बातचीत करते समय सहानुभूति का उपयोग करें दूसरों को न कहने पर झटके लगाने की झंझाइज़ों को व्यवस्थित करने और झटके का ढोंग करने की आवश्यकता नहीं है। यह व्यक्त करते हुए कि आप अन्य व्यक्ति की भावनाओं के बारे में परवाह करते हैं, असहज स्थितियों में तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं और अपनी शिकायतों को सुनने की संभावना अधिक कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर अपने साथी हमेशा बर्तन और कपड़े धोने आप छोड़ देते हैं, एक सहानुभूति बयान के साथ शुरू: "मुझे पता है कि तुम मुझे के बारे में परवाह है, लेकिन मैं हमेशा धोने बर्तन और कपड़े अंत और मैं एक कर्मचारी की तरह अधिक लग रहा है मैं आपसे ये काम करने में मेरी मदद करना चाहूंगा। हम हर दूसरे दिन या एक साथ उनको कर सकते हैं, आपको क्या लगता है? "
  • तस्वीर के साथ डील शीर्षक के साथ दिये गये चरण 19
    5
    आप दूसरे व्यक्ति को क्या कहते हैं, पढ़ाने में सहायक हो सकता है स्थिति या व्यवहार को नीचे लिखें, जो आप को नाराज करते हैं और वर्णन करते हैं कि आप क्या बदलना चाहते हैं। आपको शब्द के लिए शब्द को याद रखने की आवश्यकता नहीं है - विचार को आप जो व्यक्त करना चाहते हैं उसके साथ सहज होना चाहिए ताकि आप स्पष्ट रूप से संवाद कर सकें
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पास एक मित्र है जो हमेशा आपके साथ योजना बनाता है और आखिरी समय में उन्हें रद्द कर देता है। आप नाचीज को, क्योंकि वे विश्वास नहीं करते वह अपने समय का सम्मान करता है लगता है, कुछ ऐसा कहना: .. "जोनास, कुछ परेशान करती है कि मुझे हम हमेशा बाहर जाने के लिए योजना बनाने के बारे में बात करना चाहता था और आप अंतिम समय मैं इस से निराश पर रद्द वजह से नहीं मैं इस तरह के कम समय में अन्य योजनाओं मिल सकती है। मैं की तरह प्रदान करने के लिए यदि आप अपने समय ले लिया है क्योंकि हम हमेशा आप के साथ बाहर जाने के लिए सहमति देते हैं कि मुझे फोन। मैं अक्सर आश्चर्य है कि अगर आप नहीं रोक रहे हैं, क्योंकि वे बाहर जाने के लिए नहीं करना चाहते हैं लग रहा है। अगली बार जब आप कुछ की व्यवस्था , इसे अपने कैलेंडर पर रखें ताकि आप कुछ और डायल न करें। अगर आपको वैसे भी रद्द करना है, तो क्या आप मुझे थोड़ा आगे कह सकते हैं? "
    • एक अन्य उदाहरण है: "सोफिया, मैं के बारे में बात करने की जरूरत है बच्चे के बैठने के कुछ सप्ताह पहले आप मुझसे पूछा कि क्या मैं अगले सप्ताह अपने बेटे की देखभाल कर सकता है और मैंने कहा हाँ मैं राजी हो गया क्योंकि मैं हमारे दोस्ती महत्व देते हैं और मैं आपको बताना चाहता मैं यहाँ हूँ चाहते हैं .. मैं इस महीने कई बार आपके लिए बच्चा सम्भालना कर रहा हूं और मुझे शोषण महसूस हो रहा है। आप सिर्फ मुझे ढूंढने के बजाय अन्य लोगों की सहायता मांग सकते हैं? "
  • अनुच्छेद चरण 20 के लिए दी जाने वाली तस्वीर के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    मुखर शरीर की भाषा का उपयोग करें यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका शब्द और व्यवहार किसी अन्य व्यक्ति को गलत धारणा न दे सके। यदि आपको किसी आवेदन को अस्वीकार करने या सीमा को लागू करने की आवश्यकता है, तो किसी अन्य व्यक्ति को यह समझने में मदद करने के लिए मुखर शरीर की भाषा का उपयोग करें कि आप इसका मतलब है
    • आँख से संपर्क करें और सीधे आकृति रखें। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे देखो
    • एक फर्म और विनम्र आवाज में बोलो सुनने की कोई बात नहीं है।
    • हंसी मत करो या चेहरे न करें ये रणनीति इनकार से "नरम" लग सकती है, लेकिन वे आपसे क्या कहना चाहते हैं, उनसे संवाद करने में मदद नहीं करते हैं।
  • चित्र 21 वां कदम के लिए लिया गया है
    7
    सुसंगत रहें और इसे स्पष्ट करें कि "नहीं" का मतलब नहीं है छेड़छाड़ या अपराध में मत देना लोग अपनी सीमाओं का परीक्षण कर सकते हैं, खासकर यदि आप अतीत में मांगों को पूरा करते थे। अपनी सीमाओं के बारे में लगातार और शिक्षित रहें
    • अपने कार्यों को ढोंग करने के लिए बहुत ज्यादा न्यायसंगत नहीं दिखाना यदि आप बहुत अधिक समझाते हैं या अपने परिप्रेक्ष्य पर जोर देते हैं तो आप एक अभिमानी छवि पर गुजर सकते हैं, भले ही वह आपका इरादा नहीं है
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई पड़ोसी हमेशा उपकरण उधार लेता है लेकिन उन्हें वापस नहीं करता है, तो उसके पास से एक अनुरोध को अस्वीकार कर निजी अधिकारों के भाषण के लिए आवश्यक नहीं है। विनम्रता से कहो कि जब तक वह जो उधार लेता है, तब तक आप कुछ भी उधार नहीं लेंगे।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप सभी की जरूरतों का सम्मान करना चाहते हैं। खुद को थोपने के लिए दूसरों का फायदा उठाना आवश्यक नहीं है
    • दूसरों के लिए बलिदान न करें, जब तक कि आपके पास समय न हो, प्रयास, पैसे आदि। अन्यथा, आप व्यक्ति को परेशान कर सकते हैं।
    • मुखर और दोस्ताना रहें विनम्र होना मत भूलना, क्योंकि अशिष्टता केवल दूसरों को और अधिक शत्रुतापूर्ण बनाता है
    • तर्कसंगत सोच और शांत आप एक महान सौदा मदद कर सकते हैं यदि आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं जो आप रिश्ते को खोने के डर से पूछते हैं। तर्कसंगत सोच आपको दूसरे व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं के भय के आधार पर निर्णय लेने में मदद करती है
    • पूछो कि दूसरे व्यक्ति क्या सोच रहा है और महसूस कर रहा है कुछ भी अनुमान न करें

    चेतावनी

    • ऐसे व्यक्ति का सामना न करें जो हिंसक हो सकता है। यदि आपको डर है कि व्यक्ति हिंसक तरीके से प्रतिक्रिया कर सकता है और आप उससे दूर नहीं जा पाएं, तो बाहरी सहायता प्राप्त करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com