IhsAdke.com

व्यक्तिगत साइड को लेकर बातें कैसे रोकें

क्या किसी दूसरे व्यक्ति के डराने वाला व्यक्तित्व आपको बेकार महसूस करता है? क्या आप सूक्ष्म अपमान के साथ लोगों के चुटकुले को भ्रमित करते हैं? इस आलेख में कुछ तरीकों पर प्रकाश डाला जाएगा जिनसे आप प्रभावित नहीं होंगे कि आप दूसरों के द्वारा कैसे व्यवहार किया जाता है, या तो एक अजीब रूप से, एक उत्तेजक टिप्पणी या एक सीधी आलोचना।

चरणों

पिक्चर का शीर्षक टाईपिंग टाईम्स चीज व्यक्तिगत रूप से चरण 1
1
संदेह का लाभ दे दो यदि आप चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेने की आदत में हैं, तो इसका मतलब यह है कि आप यह मान सकते हैं कि कोई व्यक्ति आपके खिलाफ किसी तरह के आक्रामकता का निर्देशन कर रहा है, जब यह व्यक्ति बस खेल रहा हो या खराब दिन हो। यह भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए आपकी प्रवृत्ति हो सकती है, लेकिन एक दूसरे के लिए रुको शायद यह आपके बारे में नहीं है अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए जानें निष्कर्ष पर कूद मत।
  • पिक्चर का शीर्षक टाईपिंग टाईम्स चीज व्यक्तिगत रूप से चरण 2
    2
    आपका ध्यान फोकस करें जब आप चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेते हैं, तो यह आपके ध्यान से आपका ध्यान बदलता है कि किसी और ने क्या कहा है या आपको कैसा महसूस होता है। जब तक आप उस बिंदु से आगे नहीं जाते हैं, आप नकारात्मक भावनाओं से आगे बढ़ सकते हैं और इसे बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें
    • देखें कि व्यक्ति दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करता है इससे आगे बढ़कर हर किसी को भड़काने या अपमान कर सकता है। कुछ लोग उस रास्ते में विरोध कर रहे हैं
    • व्यक्ति की असुरक्षाओं पर विचार करें क्या वह आपके द्वारा किसी भी तरह से धमकी महसूस कर सकता है? यदि हां, तो एक भयानक व्यक्ति होने के लिए बुरा नहीं लग रहा है इस बारे में सोचें कि आप इस व्यक्ति को अपने बारे में बेहतर कैसे महसूस कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि दूसरे व्यक्ति में कम संचार और भावनात्मक प्रबंधन कौशल हो सकते हैं। कल्पना कीजिए कि एक आंतरिक बच्चा अभिनय है, क्योंकि किसी ने परिपक्व तरीके से चीजों से निपटने के लिए सीखा नहीं है। धैर्य रखने और सहानुभूति महसूस करना बहुत आसान है, जब आप अपने व्यवहार की कमान सीखने वाले बच्चे को कल्पना करते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक व्यक्तिगत रूप से चरण 3 को रोकना
    3



    याद रखें कि आपको किसी की स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है यदि आप विशेष रूप से संवेदनशील हैं कि लोग आपके साथ कैसे व्यवहार करते हैं और अक्सर आप पर ज़्यादा ज़्यादा होते हैं, तो आपके पास अस्वीकृति के लिए एक मजबूत रडार हो सकता है आप चिंता करते हैं कि अगर आप किसी भी प्रकार की नापसंदता को पकड़कर कुछ गलत कर रहे हैं, और आप इसे ठीक करने का प्रयास करते हैं। लेकिन सिर्फ इसलिए कि कोई आपके साथ खुश नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आपने कुछ गलत किया है। कई मामलों में, इसका मतलब यह है कि व्यक्ति खुद से खुश नहीं है और आपको रिक्त स्थान को भरने की उम्मीद है (जो असंभव है)।
  • पटकथा का शीर्षक व्यक्तिगत रूप से चरण 4 को रोकना
    4
    संपर्क। व्यक्ति को पता है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं उसे एहसास नहीं हो सकता कि वह कितना आक्रामक या आक्रामक दिखता है और यह कैसे प्रभावित करती है। "आई" में पुष्टि का उपयोग करें यदि यह आवर्ती है, तो इसे रोकने और किसी भी अंतर्निहित समस्याओं का समाधान करने के लिए अहिंसक संचार का उपयोग करें।
  • पटकथा का शीर्षक व्यक्तिगत रूप से चरण 5 को रोकना
    5
    कर्मचारियों को भी बधाई देना बंद करो यदि आप अपने आत्मसम्मान का आधार कितनी बार लोगों की प्रशंसा और मान्य करते हैं, तो आप दूसरों को यह तय करने की अनुमति दे रहे हैं कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं। अगर कोई आपको तारीफ करता है, तो यह सीधे अपमान की तुलना में व्यक्तिगत नहीं है। यह व्यक्ति केवल वह क्या बोल रहा है, और यह हो सकता है या सही न हो - केवल आप इसका न्यायाधीश बन सकते हैं अगर कोई आपको तारीफ करता है, तो यह आपको बेहतर व्यक्ति नहीं बनाता है, लेकिन यह दूसरे व्यक्ति को एक बेहतर व्यक्ति बनाता है क्योंकि वह समय और सहायक होने के लिए सहायक है। मान अपरिवर्तित रहता है, क्योंकि ऐसा कुछ है जो भीतर से आता है।
  • युक्तियाँ

    • किसी भावना के साथ परेशान होने पर भी भावनात्मक रूप से कार्य न करें। इससे लोगों को आलोचना में विश्वास करने का अधिक कारण मिलता है।
    • कभी-कभी चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेने से लोगों को आपके साथ खेलने से रोका जा सकता है, जिससे अलगाव की भावना हो सकती है। किसी को भी बाहर रहना पसंद नहीं है और लगता है कि दूसरों को उनके आसपास के अंडों पर कदम उठाना पड़ता है ताकि डर होगा कि वह व्यक्ति किस तरह प्रतिक्रिया करेगा।
    • कभी-कभी नकारात्मक आलोचना रचनात्मक आलोचना हो सकती है जो आपको बेहतर और मजबूत बना सकती है।

    चेतावनी

    • जब आप "स्पीक" चरण का पालन करें: ईमानदारी से। यदि आपको एक पैतृक या निहित आलोचक के रूप में देखा जाता है, तो यह दूसरे व्यक्ति में एक आक्रामक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है और आगे की स्थिति को मुश्किल कर सकता है।
    • चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेने से रोकें ताकि किसी भी जिम्मेदारी से खुद को त्याग दें। अगर कोई आपको बुरी तरह से इलाज कर रहा है, तो संभव है कि आपने कुछ गलत किया हो। इस लेख का ध्यान रखना यह याद रखना है कि इसका स्वचालित अर्थ यह नहीं है कि आपने कुछ गलत किया है। आपको स्थिति में अपनी भूमिका का आकलन करने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com