IhsAdke.com

यदि आप धमकाने हैं तो पता कैसे करें

स्कूल में हिंसा के सबसे आम रूपों में से एक है, दुनिया भर में हर साल लाखों छात्रों को धमकाया जा रहा है। स्कूलों के अलावा, बदमाशी भी कार्यस्थल में बहुत आम है इस तरह के आक्रामकता की पहचान करना हमेशा आसान नहीं होता है, खासकर जब आप शिकार होते हैं हिंसा को पहचानने के लिए, भौतिक और मौखिक संकेतों का पालन करें के खिलाफ सहायता प्राप्त करें स्कूल में बदमाशी

या काम पर, अधिकारियों और समर्थन नेटवर्क के साथ मदद की मांग

चरणों

भाग 1
भौतिक संकेतों की पहचान करना

शीर्षक से चित्र बुलेज़ के चरण 7 तक खड़े रहें
1
शारीरिक आक्रामकता देखें बदमाशे के सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक में घूंसे और वार के रूप में भौतिक आक्रामकता है। व्यक्ति अपने हाथों से या किसी ऑब्जेक्ट के साथ शारीरिक हिंसा का उपयोग कर सकता है, या धमकी दे सकता है जिससे शारीरिक क्षति हो सकती है। आक्रमणकारी शिकार को अधिक से अधिक परेशान करता है, समय बीतने के साथ भी ज्यादा हिंसक हो जाता है।
  • कुछ आक्रमणकारी अक्सर शिकार को धक्का देते हैं। यदि आप बदमाशी से पीड़ित हैं, तो व्यक्ति आपको अधिक या कम सीमा तक पहुंच सकता है ताकि अन्य लोग घावों को देख सकें या नहीं देख सकें। वे ऐसा करते हैं ताकि माता-पिता या पर्यवेक्षकों को अविश्वास न लगे।
  • चित्र शीर्षक में खड़े हो जाओ बिना मुसीबत में कदम के बिना खड़े हो जाओ 6
    2
    ध्यान रखें कि व्यक्ति आपकी व्यक्तिगत जगह पर हमला कर रहा है। एग्रेसर्स भी अधिक सूक्ष्म तरीके से शारीरिक असुविधा पैदा कर सकते हैं, जैसे कि एक सतत और अथक तरीके से अपने निजी स्थान पर हमला करते हैं। यदि आप एक कक्ष या कार्यालय में काम करते हैं, उदाहरण के लिए, प्रोपॉटिस्ट आपके डेस्क पर बैठकर या आपके सामने खड़े हो सकते हैं यदि आप स्कूल लाइब्रेरी में अध्ययन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वह आपकी पुस्तकों के ऊपर बैठ सकता है या आपके पास एक कुर्सी खींच सकता है।
    • जो लोग दूसरों को डराने या डराने की कोशिश करते हैं वे अक्सर शारीरिक हिंसा का उपयोग करते हुए व्यक्तिगत स्थान पर आक्रमण करते हैं। वे आपकी व्यक्तिगत जगह पर आक्रमण कर सकते हैं और शारीरिक हमले की रणनीति पर आगे बढ़ सकते हैं।
  • बॉय कवरिंग ईर्स पेज की छवि
    3
    शारीरिक आक्रामकता के बावजूद वे पीड़ितों के बारे में सोचें रोशनी सीधे अपनी आंखों में इंगित करते हुए, या आपके चेहरे पर बुरी चीजों को इंगित करते हुए, बदमाशी माना जा सकता है यदि आप दर्द का कारण बनना चाहते हैं, विशेष रूप से रोकने के आपके अनुरोध को अनदेखा कर उन्हें आपको चोट पहुंचाने की ज़रूरत नहीं है।
    • संवेदी दर्द को किसी अक्षमता के चालक के रूप में समझा जाता है, जैसे कि किसी सहज व्यक्ति के चेहरे पर मजबूत रोशनी रखने या ऑटिस्टिक व्यक्ति को डराते हुए शोर करने के लिए।
    • किसी चोट को खराब करने का प्रयास करना, जैसे कि किसी टूटे हुए हाथ को खटखटाना या किसी व्यक्ति को चोट लगने वाले घुटने को पकड़ने के लिए चीजें दस्तक देना, यह भी संवेदी दर्द पैदा करने के तरीके हैं।
    • इन उदाहरणों के अतिरिक्त, चिकित्सा शर्तों को ट्रिगर करना, जैसे कैफीर फ्लैश का उपयोग करने के लिए मिर्गी वाले लोगों में बरामदगी या डरावना या पोस्ट-ट्रॉमाटिक तनाव विकार वाले लोगों के लिए ग्राफिक्स दिखाने के लिए भी बढ़ रहे हैं।
  • हाई स्कूल चरण 1 पर बड़बड़ाना बंद करो
    4
    अगर आप व्यक्ति की उपस्थिति में शारीरिक रूप से असुविधाजनक महसूस करते हैं तो देखें। शरीर आमतौर पर मनोदैहिक तरीके से बदमाशी के प्रति प्रतिक्रिया करता है - तनाव या मानसिक आघात के कारण होने वाली एक बीमारी। यह असुविधा आक्रामक की उपस्थिति में अत्यधिक मितव्ययिता, चिंता या तनाव के माध्यम से या उल्टी, रेसिंग दिल, गंभीर सिरदर्द और आतंक हमलों जैसे कुछ और शारीरिक रूप से दिखाई दे सकती है।
    • यह असुविधा व्यक्ति की उपस्थिति और समय के दौरान दोनों में महसूस की जा सकती है जब वह आसपास नहीं होती है सबक से पहले रात, उदाहरण के लिए, आप शारीरिक रूप से बीमार महसूस कर सकते हैं, सिर्फ दुर्व्यवहार को देखने के बारे में सोच रहे हैं। या आप काम करने के रास्ते में बीमार और बीमार महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको पता है कि आपको कार्यालय में व्यक्ति का सामना करने की आवश्यकता होगी। ये सभी भावनाएं बदमाशी के लिए मनोदैहिक प्रतिक्रियाएं हैं, और जब आप स्थिति से निपटते हैं तो केवल गायब हो जाते हैं।
  • भाग 2
    मौखिक संकेतों की पहचान करना

    चित्र शीर्षक से धमकी देना से व्यक्ति को रोकें चरण 15
    1
    सूचना अगर व्यक्ति आपको चिल्लाता है शाऊल के रूप में मौखिक हमले को भी बदमाशी माना जाता है। व्यक्ति अन्य लोगों की उपस्थिति में या जब आप दो अकेले होते हैं तो उसे अपमानित कर सकते हैं या उसे उत्तेजित कर सकते हैं।
    • शारीरिक दुर्व्यवहार शारीरिक दुर्व्यवहार के रूप में हानिकारक है, क्योंकि शब्द मानसिक और भावनात्मक क्षति के कारण होते हैं। इस तरह के दुरुपयोग का पता लगाने में अधिक मुश्किल है कि क्या एक शांत और निरंतर तरीके से किया जाता है, इसलिए अपराधों के कारण मनोवैज्ञानिक दर्द पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक में खड़े हो जाओ बिना मुसीबत में कदम 7
    2
    रचनात्मक और विनाशकारी आलोचना के बीच में जानने के लिए जानें रचनात्मक आलोचना विशिष्ट और सुधार के लिए अच्छे इरादों से भरा है। इसके माध्यम से, आप समझ सकते हैं कि सुधार करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है, और भले ही ईमानदारी से चोट लगी हो, यह भी बदमाशी का कार्य नहीं है। विनाशकारी आलोचना एक है जिसमें कुछ भी उपयोगी नहीं है, एकमात्र उद्देश्य अपराध करना है
    • रचनात्मक आलोचना का एक उदाहरण: "यह लेख अधिक सामग्री की आवश्यकता है। उस वक्त तक वह थोड़ा सा फंस गया है, आप इसे और अधिक विकसित कर सकते हैं यदि आप समझते हैं कि आपको बच्चे को कैसे आमंत्रित करना चाहिए। "
    • और विनाशकारी आलोचना का एक उदाहरण: "यह लेख बेकार है, यह बेकार है, यह बकवास का एक गुच्छा है। लेखक को स्पष्ट रूप से पता नहीं है कि वह किस बारे में बात कर रहे हैं। "
    • कभी-कभी लोग सलाह देते हैं जो रचनात्मक लग सकता है, लेकिन लक्ष्य आपको बंद करना है, मदद नहीं अनुमान लग सकता है जैसे इसकी नींव है, लेकिन वास्तविक इरादे को आपके सिर से बाहर निकलना या निराश करना है।
  • चित्र शीर्षक से धमकी देने से किसी व्यक्ति को रोकें चरण 1
    3
    यह जानने की कोशिश करें कि क्या आप दूसरों के लिए बीमार बोलते हैं आक्रमणकारियों ने आमतौर पर एक व्यक्ति को दूसरों के सामने बदनाम किया है, झूठ फैल रहा है और अफवाहें या मजाक कर रहा है। वे पेशेवर स्तर पर आपसे बुरा कह सकते हैं, जैसे कि आप समय सीमा को पूरा नहीं करते हैं या आप सभी परीक्षाओं में रहना चाहते हैं या निजी स्तर पर शाप देते हैं, अपने परिवार के रिश्ते, प्रेम या दोस्ती के बारे में झूठ के माध्यम से अपने चरित्र को संदेह में डाल कर।
    • आप इन झूठों के बारे में दोस्तों या सहकर्मियों के माध्यम से मिल सकते हैं, शर्म की भावना और अपराध की भावना ला सकते हैं। याद रखें कि आप प्रोवोकाइटर के व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, और उसका व्यवहार आपकी गलती नहीं है
  • ऑटिस्टिक गर्ल चेस शैडो पेज के शीर्षक वाला चित्र
    4



    ध्यान दें कि आलोचना लिंग या सामाजिक अल्पसंख्यकों पर आधारित है या नहीं। हमलावर बिजली संबंधों का उपयोग कर सकता है, जैसे किसी विशेष धार्मिक समूह के खिलाफ भेदभाव, आप पर हमला करने के लिए यह आपको पृथक और असुरक्षित महसूस कर सकता है, खासकर जब उस व्यक्ति के पक्ष में भेदभाव का वजन होता है
    • अल्पसंख्यकों में जाति, धर्म, विकलांगता (विकलांगता के लक्षणों सहित), यौन विकल्प, लिंग, आकार, जातीयता, अन्य सभी शामिल हैं।
    • दुर्व्यवहार भी कलंकित समूहों की तुलना करके उन्हें अपमान करने का प्रयास कर सकता है, जैसे कि कहें कि आपके पास एक कामुक है या आपकी आवाज एक विकलांग व्यक्ति की तरह लगती है, भले ही आप उन विशेषताओं के अनुरूप न हों
  • हाई स्कूल चरण 5 में बड़बड़ाना बंद करो
    5
    इस बात पर ध्यान दें कि व्यक्ति आपको किसी समूह में या अन्य लोगों के सामने कैसे व्यवहार करता है प्रोवोकाइटर भेदभावपूर्ण तरीके से कार्य कर सकता है, आप के साथ दुर्व्यवहार कर सकता है और आपको यह भी बताता है कि वह दूसरों की तुलना में आपके साथ अलग तरीके से व्यवहार करेगा। यह आपको बहिष्कृत और अपमानित करने का दूसरा तरीका है।
  • अपसेट गर्ल क्लॉज आइज़
    6
    आपको कैसा महसूस होता है इसके बारे में चिंतन करें शायद आप सामाजिक शक्ति के संबंध से भयभीत महसूस करते हैं और इन लोगों से बात करने से डरते हैं, या उन चीजों को करने के बारे में डरते हैं, जो आपकी पसंद हैं। वार्तालाप आपकी इच्छाओं और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए हानि, हताशा या असमर्थता की भावना पैदा कर सकता है, और आप खुद को उन विचारों के माध्यम से भटक सकते हैं, इन लोगों से निपटने के लिए यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि वे आपसे ऐसा व्यवहार क्यों करते हैं।
    • अपनी भावनाओं को बोलने वाला पहला व्यक्ति समझाने की कोशिश करें एक अच्छा व्यक्ति अपनी भावनाओं को ध्यान में रखता है उदाहरण के लिए, यदि आपको चोट लग जाती है, जब वे आपके उच्चारण का मज़ाक उड़ाते हैं, यह जानने के लिए कि अच्छे लोग बस बंद हो जाते हैं। इस तरह के मामलों में, एक यह जान लेता है कि लोग आक्रमणकारी नहीं हैं, वे केवल अनजान हैं। एक आक्रामक सोचता है कि आपकी भावनाओं में थोड़ी सी भी महत्व नहीं है या कोई मतलब नहीं - जो कुछ भी आपको अवमानना ​​दे सकता है और आपको क्या लगता है।
  • स्लाई वुमन लेश टू टू मासूमेंट महिला
    7
    सूचना अगर व्यक्ति आपको असफल बनाने की कोशिश करता है कार्यस्थल में, यह दिखाने के लिए कि आपके पास शक्ति है, दुर्व्यवहार काम का एक बड़ा बोझ खर्च कर सकता है जिसे आप नहीं संभाल सकते। साथ ही, यह समयसीमा पर दबाव डालने या ग्राहकों को अप्रिय महसूस करने के लिए परेशान छोड़ देता है।
    • यह स्कूल के परिवेश में भी हो सकता है, जिससे आप शिक्षक के साथ परेशान हो सकते हैं और शैक्षणिक समस्याओं या दंडों का सामना कर सकते हैं। अपराधी आपकी प्रगति को रोकने के लिए और आपको अच्छी तरह से करने से रोकता है
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    8
    यदि वे सोचते हैं कि आप बदमाशी से पीड़ित हैं, तो दोस्तों और सहकर्मियों से पूछें। इस विषय पर अलग-अलग दृष्टिकोण इस तरह की स्थिति में मदद कर सकते हैं। अपने सहकर्मियों या करीबी दोस्तों से पूछें, अगर वे आपको जिस तरह से अपराधी मानते हैं, शारीरिक और मौखिक रूप से दोनों के साथ व्यवहार करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास हमेशा एक ही माहौल में आपके साथ कोई व्यक्ति हो, ताकि व्यक्ति आक्रामक के व्यवहार को देख सके। वहां से, आपके मित्र को परिभाषा मिल सकती है यदि आप वास्तव में बदमाशी से पीड़ित हैं।
  • भाग 3
    मदद मांगना

    चित्र शीर्षक से धमकी देना से व्यक्ति को रोकें चरण 2
    1
    एक शिक्षक या पर्यवेक्षक से बात करें अगर आपको लगता है कि आपको धमकाया जा रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि स्थिति को एक गुप्त न रखें और उन लोगों से छिपाना न करें जो आपकी सहायता कर सकें। आक्रामक की प्रतिक्रिया के डर से, किसी सहयोगी को अस्वीकार करने या अपने चारों ओर के लोगों से सामाजिक रूप से अलग महसूस करने के लिए किसी को डरने के लिए डरना सामान्य है क्योंकि आपको नहीं लगता कि किसी को आपकी परवाह है हालांकि, आक्रमण की रिपोर्टिंग व्यक्ति को आघात से उबरने में मदद पाने से रोकने में पहला कदम है।
    • यदि कोई भी शिक्षक आपको भरोसा है, तो उसे बताएं कि क्या हो रहा है कक्षा शुरू होने से पहले बोलें या तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह खत्म हो जाए, तो कमरे में कोई और नहीं है और आप अकेले उससे बात कर सकते हैं
    • कार्यस्थल में, अगर कोई पर्यवेक्षक है जिसके साथ आपका अच्छा संबंध है, तो समस्या के बारे में बात करें एक निजी बैठक सेट करें ताकि आप अधिक आसानी से बात कर सकें।
  • चित्र स्टॉप बुलियों चरण 12
    2
    एक परामर्शदाता या चिकित्सक खोजें स्कूल काउंसलर इस प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित व्यक्ति है और आप को क्या करना चाहिए पर पेशेवर सलाह प्रदान कर सकते हैं। इसी तरह, यदि आप नियमित रूप से एक चिकित्सक से परामर्श करते हैं, तो आप हमलों का समाधान कर सकते हैं और बदमाशी को रोकने के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं।
    • अगर आप स्कूल काउंसलर से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप डिक्के 100 से संपर्क कर सकते हैं या वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं https://humanizaredes.gov.br/ouvidoria-online/.
  • महिला कोंफोर्ट्स मैन पेज शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने माता-पिता, पति या पत्नी, भाई, शिक्षक, या आपके करीबी किसी से बात करें। माता-पिता हमेशा से नहीं जानते हैं कि बच्चे के माध्यम से क्या हो रहा है, और वे केवल यह जानते हैं कि जब बच्चा इस बारे में बात करता है। समस्या के समाधान को खोजने के साथ-साथ यह आसान हो जाता है और स्थिति खत्म होने से पहले इससे भी बदतर हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा व्यक्ति आपकी परवाह करता है जब आप कहते हैं कि आपको चोट लगी है या कुछ आपको परेशान कर रहा है, और आपके द्वारा लगाए गए सीमाओं को ध्यान में रखेगा। एक आक्रमणकारी इनमें से कोई भी नहीं करेगा (या बहस करेगा, लेकिन बदमाशी को जारी रखेगा)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com