IhsAdke.com

कैसे कठिन लोगों को अच्छी तरह से संबंधित है

हम सभी कुछ लोगों को जानते हैं जिनके साथ हमें कठिनाई है कुछ भी मांग या कठोर हैं, जबकि अन्य अभिमानी या भावनात्मक रूप से आक्रामक भी हो सकते हैं किसी भी तरह, एक मुश्किल व्यक्ति के साथ संचार बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, जबकि गलत दृष्टिकोण का उपयोग बातें भी बदतर कर सकते हैं नीचे दिए गए चरणों में मित्र, पारिवारिक सदस्य, सह कार्यकर्ता के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है या कम से कम तनाव और संघर्ष वाले मुश्किल व्यक्ति के साथ एक ही जगह साझा करने में आपकी मदद भी कर सकती है।

चरणों

विधि 1
संबंधों में सुधार

छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 1
1
अच्छा हो कभी-कभी मुश्किल व्यक्ति के साथ आपके संबंध में थोड़ा अधिक दयालुता के साथ सुधार किया जा सकता है मुस्कान और नमस्कार जब भी आप उस व्यक्ति को देखते हैं जिसे आप से संबंधित करने की कोशिश कर रहे हैं। मैत्रीपूर्ण होने के नाते कमजोरी का संकेत नहीं है
  • कभी-कभी एक छोटे से हास्य बहुत मदद करता है अगर आपको पता है कि किसी मजेदार तरीके से मजाक कैसे बोलना है, तो यह दूसरे व्यक्ति के मूड को हल्का करने में बहुत मददगार हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक, मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 2
    2
    प्रशंसा दो। कुछ मामलों में, उस व्यक्ति से निपटना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वह नहीं सुना जा रहा है, मान्यता प्राप्त है या समझा नहीं गया है। जो कुछ वे अच्छे हैं उन्हें पहचानने का प्रयास कर रहे हैं, अंततः आपके रिश्ते को सुधार सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 3
    3
    अपने भीतर देखो यदि आप वास्तव में एक मुश्किल व्यक्ति के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने कार्यों या व्यवहारों के कारण होने वाले तनाव के बीच कितनी हद तक मौजूद हो सकते हैं
    • क्या आप कठोर नहीं हुए हैं या कुछ भी ऐसा किया है जिसने आपको परेशान करने वाले व्यक्ति को परेशान किया हो? यदि हां, तो आदर्श दूसरे पक्षों को आपकी ईमानदारी से माफी मांगने के लिए होगा।
    • यह भी संभव है कि जिस तरह से आप उस व्यक्ति के संबंध में कार्य विचार है कि आप सुनते हैं या अन्य लोगों की जरूरतों और भावनाओं पर ध्यान देना नहीं है पारित करने के रूप में व्याख्या की जा रही हो सकता है। इस मामले में, दोनों पक्षों के बीच गतिशीलता को सुधारना आपके गैर मौखिक संचार के कुछ ही इशारों को बदलने (इशारों और स्वर-शैली, उदाहरण के लिए) अन्य व्यक्ति है कि आप सुनते हैं दिखाने के लिए के रूप में सरल किया जा सकता है समझ में या यहां तक ​​कि इससे असहमत हैं।
  • छवि का शीर्षक, मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 4
    4
    कुछ भी निजी तौर पर न लें अगर, अपने व्यवहार और व्यवहार पर विचार करने के बाद, आप यह निष्कर्ष निकालते हैं कि आप उस व्यक्ति की कठिन अवस्था के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, किसी व्यक्तिगत अपमान के रूप में किसी भी कठोर या अशिष्ट कृत्य का सामना करने की कोशिश न करें। समस्या आपके साथ नहीं है, लेकिन दूसरी पार्टी के आसन के साथ।
    • यहां तक ​​कि जब भी नाराज महसूस करते हैं, दयालु होने की कोशिश करें इस बात को ध्यान में रखें कि वर्तमान में कुछ मुश्किल परिस्थितियों के कारण यह व्यक्ति आपको बुरी तरह से इलाज कर सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस व्यक्ति को अपमानित करना जारी रखना चाहिए। समझने के नाते रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद करता है
  • विधि 2
    संवाद शुरू कर रहा है

    मुश्किल लोगों के साथ मिलकर छवि शीर्षक चरण 5
    1
    शांत रहो एक मुश्किल व्यक्ति से बात करते वक्त, शांत और तर्कसंगत रहें, चर्चा को जीतने के लिए प्रलोभन से बचें। एक लड़ाई में प्रवेश न करें जो आप छोड़ना नहीं चाहते हैं यदि आप शांत और तर्कसंगत रह सकते हैं तो आपको संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी।
    • इससे पहले कि आप पर प्रतिक्रिया दें यहां तक ​​कि अगर किसी को परेशान है या आपके पास करने के लिए बहुत अशिष्ट होना, प्रतिक्रिया करने के लिए हमेशा सबसे अच्छी रणनीति है, यह सीमा लगाता है और एक ही समय में, दूसरे व्यक्ति है कि वह शांत करने की जरूरत के लिए संदेश पहुंचाता है एक शांत रास्ते के बारे में सोच।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 6
    2
    अन्य पार्टी की भावनाओं को स्वीकार करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बहुत से लोग कड़ी मेहनत करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे नहीं सुन रहे हैं या समझ नहीं पा रहे हैं। यह दिखाते हुए कि आप क्या कह रहे हैं के बारे में सुन रहे हैं और उनकी देखभाल कर रहे हैं, इस स्थिति में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
    • यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि व्यक्ति को यह बताना चाहिए कि आप उनकी भावनाओं को पहचानते हैं। ऐसा करने के लिए, अपनी भावनाओं के बारे में अपनी धारणाएं बताएं और चीजों को कहकर अपनी राय मांगें, "ऐसा लगता है कि आप अब बहुत परेशान हैं और मुझे खेद है कि आप ऐसा महसूस करते हैं।" इससे अन्य लोगों के नजरिए को समझने की आपकी इच्छा दिखाई जाएगी।
    • पूछें कि उन्हें क्या परेशान कर रहा है या ऊब? इससे अन्य लोगों की भावनाओं के प्रति सहानुभूति महसूस करने की आपकी इच्छा प्रदर्शित करने में मदद मिलेगी।
    • मान्य आलोचना स्वीकार करें यदि वह व्यक्ति पूरी तरह से आलोचना कर रहा है, तो उस तर्क में सत्य का एक बिंदु खोजने का प्रयास करें और प्रत्येक तर्क की वैधता की पहचान करें, भले ही आलोचना पूरी तरह से उचित या सही न हो। यह धारणा को कम कर देगा कि दूसरे व्यक्ति को चुनौती दी जा रही है, भले ही आप कहें कि वे उचित या सही नहीं हैं
  • छवि का शीर्षक, मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 7



    3
    स्पष्ट रूप से संवाद करें जब एक मुश्किल व्यक्ति से निपटना होता है, तो स्पष्ट रूप से और सीधे संवाद करने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसके लिए गलतफहमी से कई संघर्ष उत्पन्न हो सकते हैं।
    • यदि संभव हो, ईमेल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के उपयोग के बजाय व्यक्ति के साथ आमने-सामने बात करने की कोशिश करें। इससे संचार विफलताओं का खतरा कम हो जाएगा और आप के बीच सहानुभूति भी प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • आप किसी के साथ एक विवाद में आने के लिए की जरूरत है, उसके परिप्रेक्ष्य के लिखित सबूत लाने के लिए और तथ्यों के आधार पर तर्क और भावनात्मक नहीं बयान या केवल किसी अन्य व्यक्ति की राय पर आधारित के माध्यम से चर्चा का नेतृत्व करने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 8
    4
    समस्या पर ध्यान दें और व्यक्ति को नहीं। उस समस्या के मुद्दे पर वार्तालाप को सीधे निर्देशित करें या उस व्यक्ति के बदले उसे सुलझाया जाए जिसका आप काम कर रहे हैं। इससे वार्तालाप को व्यक्तिगत अपराधों पर ध्यान केंद्रित करने से रोका जा सकता है और दूसरे पक्ष द्वारा और अधिक तर्कसंगत विचार भी हो सकता है।
    • यह रणनीति आपकी छवि को समस्या हल करनेवाला के रूप में पेश करने का लाभ भी लाती है, जो वास्तव में फोकस में इस मुद्दे की परवाह करता है और वास्तव में स्थिति को सुधारना चाहता है।
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 9
    5
    मुखर हो, लेकिन आक्रामक नहीं। एक तरीका है कि यह स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करने में अपने विचार और विचारों की स्थिति पर व्यक्त करने के लिए संभव है में संवाद है, लेकिन अन्य पार्टी सायलेंसिंग बिना या यहाँ तक कि उसे लगता है कि आप सुन रहा है या अशिष्ट जा रहा नहीं कर रहे हैं।
    • जब संभव हो, बयानों के बजाय प्रश्न पूछें। मुश्किल लोगों को आम तौर पर मजबूत राय होती है। यदि आप उन्हें गलत कहने के बिना अपनी आर्गुमेंट्स में खामियों को देख सकते हैं, तो आप अनावश्यक संघर्षों से बच सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, विनम्रता की तरह, बातें पूछना "क्या आप इस नजरिए से इस समस्या पर विचार है?" से बस का कहना है कि अधिक उत्पादक हो सकता है "इस विषय पर सोच के अपने तरीके से इस समस्या को हल करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है।"।
    • हमेशा "I" शब्द के साथ एक बयान शुरू करें जब कोई वक्तव्य बनाते हैं, तो इसे दूसरे व्यक्ति के सवाल पर फोकस करें यह इस भावना को दूर कर सकता है कि आप चुनौती दे रहे हैं या अन्य पार्टी को भी दोष दे रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, "मैंने कभी ऐसा ईमेल नहीं प्राप्त किया है", "आपने कभी भी कोई ईमेल नहीं भेजा" की तुलना में कम उत्तेजक है। इसी तरह, "मैं आपकी टिप्पणी से अपमानित महसूस करता हूं" इससे कम उत्तेजक हो सकता है "आप अपने आखिरी जगह में बहुत कठोर थे।"
  • विधि 3
    दूरी रखते हुए

    छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 10
    1
    अपनी लड़ाई चुनने के लिए जानें कभी-कभी यह मुश्किल है कि मुश्किल व्यक्ति मुश्किल बने रहें। कुछ परिस्थितियों में, एक लंबी और गर्म चर्चा शुरू करने की तुलना में एक आक्रामक टिप्पणी करने के लिए यह अधिक उपयोगी हो सकता है
    • बस के रूप में आप एक सहकर्मी ने इस मामले में यह सुधार है में एक विशेष कार्य को विकसित करने में बहुत अच्छा है के लिए हो सकता है आपके सकारात्मक गुणों के फल प्राप्त करने के लिए मुश्किल व्यवहार को सहन।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 11
    2
    अपनी बातचीत को सीमित करें कुछ मामलों में, सबसे अच्छी बात यह है कि किसी भी अनावश्यक संपर्क से बचकर किसी मुश्किल व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत सीमित कर दी जाती है ..
    • उदाहरण के लिए, यदि प्रश्न में मुश्किल व्यक्ति सहकर्मी है, तो आप उसी जगह या समय पर दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाने से बच सकते हैं या इसके लिए छोड़ने से बच सकते हैं खुश घंटे कभी-कभी उनके किसी भी सहयोगी के साथ अप्रिय बातचीत से बचने के लिए।
  • चित्र का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 12
    3
    दूर कदम कभी-कभी सबसे अच्छा विकल्प पूरी तरह से स्थिति से या यहां तक ​​कि रिश्ते से रवाना होता है। यदि यह एक विकल्प है, तो यह विचार करने के लिए वैध हो सकता है
    • एक मुश्किल व्यक्ति द्वारा लाई गई समस्याओं से निपटने का एक अस्थायी तरीका बस कहने के लिए है, "मैं अभी इस बात से निपट नहीं सकता। चलो हम नीचे बैठने के एक घंटे बाद बात करते हैं। "
    • यदि आपके पास एक मुश्किल व्यक्ति के साथ एक व्यक्तिगत संबंध है, तो आपको इसे समाप्त करने पर विचार करना पड़ सकता है। ऐसा लगता है कि मुश्किल, यदि आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं और प्रश्न में व्यक्ति बदलना नहीं खोल रहा है, तो ऐसे रिश्ते को बनाए रखने के साथ-साथ भुगतान न करें।
  • युक्तियाँ

    • जिन लोगों का आप आदर करते हैं या जिनके साथ घनिष्ठ संबंध हैं, वे बदलने के लिए तैयार होने की संभावना अधिक हैं। ये ऐसे लोग हैं, जो टाल दिए जाने के बजाय रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • ध्यान से सोचें कि आप रिश्ते में नकारात्मकता कैसे कायम कर सकते हैं। आप कुछ चीजें भी नहीं जानते हैं जो आप कर सकते हैं ताकि दूसरे व्यक्ति को धमकी दी, चुनौती दी, भ्रमित हो, या चोट लगी हो।

    चेतावनी

    • किसी को चुनौती देना सुनिश्चित करें जो आपको बदमाशी कर रहा है ये स्थितियां नियंत्रण से बाहर निकल सकती हैं और आसानी से खतरनाक हो सकती हैं।
    • अगर जिस व्यक्ति के साथ आप काम कर रहे हैं वह अत्यधिक आक्रामक है, यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि इससे पहले कभी भी उसे चुनौती नहीं दी गई है यह स्थिति और जो लोग बदमाशी के लिए प्रतिबद्ध इस तरह का सामना करना पड़ता है, लेकिन आसपास अगर अन्य पार्टी के आक्रामक व्यवहार आप या दूसरों के लिए खतरनाक हो जाते हैं अन्य लोगों के साथ एक सुरक्षित वातावरण में होना करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए अच्छा है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com