IhsAdke.com

संघर्षों से कैसे बचें

साझेदार, रिश्तेदार या सहकर्मी के साथ एक बहस बहुत कुछ हो सकती है: जानकारीपूर्ण, सहायक, विनाशकारी या दर्दनाक ज्यादातर लोग मानते हैं कि संघर्ष थका है। यदि आप संघर्ष से बचने के लिए चाहते हैं, तो कुछ ऐसी कार्रवाइयां हैं जो आप तुरंत लड़ सकते हैं और चीजों को नियंत्रण से बाहर रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लड़ाई रोकना

चित्र शीर्षक से बचें संघर्ष 1 चरण
1
अन्य व्यक्ति की चिंताओं को पहचानें अगर उसने लड़ाई शुरू कर दी है, या उसकी चिंताओं को बेवजह जवाब दिया, तो इस बात का मसौदा उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मुझे पता है कि यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है," या "मुझे पता है कि आपको नहीं लगता कि मेरा विचार अच्छा है, लेकिन मुझे लगता है"।
  • अगर लड़ाई को गर्म या बिगड़ना शुरू होता है, तो खुद को हटा दें कहें कि इन मुद्दों पर फिर से चर्चा करने से पहले आपको कुछ समय चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 2
    2
    अन्य लोगों की चिंताओं के बारे में चुपचाप बात करें इस वार्तालाप को चिल्लाने या आरोपों के बिना यथासंभव भावनात्मक रूप से स्थिर बनाएं। अपनी टिप्पणियों को संक्षेप में और विशेष रूप से बताएं सामान्य व्यक्तियों या आरोपों के मुकाबले अन्य मामलों के मुकाबले किसी अन्य व्यक्ति को जवाब देना आसान होता है।
    • हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, एक या दो प्रमुख मुद्दों पर संघर्ष को सीमित करें आपके रिश्ते या दोस्ती में हर छोटी सी झड़प पर लड़ाई नहीं होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 3
    3
    दूसरे व्यक्ति को बात करने का मौका दें इसका मतलब यह है कि आपको सक्रिय तरीके से कहने के लिए उसे सुनना चाहिए। उसके तर्क या तर्क में कमजोर बिंदुओं पर ध्यान न दें। इसके बजाए, सुनो कि वह वास्तव में आपसे कहने की कोशिश कर रहा है, चाहे आप क्या सुनना चाहते हैं या नहीं।
    • दूसरे व्यक्ति जब वह बोल रही हो तो जल्दी मत आओ। उसे अपनी चिंताओं को अपनी गति से संबोधित करते हुए उसे सम्मान और सुनना होगा।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 4
    4
    सम्मान के साथ उत्तर दें यदि आप जो कह रहे हैं, उसके साथ आप सहमत नहीं हैं, तो उसके साथ चर्चा करने की बजाय अपनी चिंताओं को मान्य करें। जवाब देने से पहले अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ मिनटों के लिए बंद करना उपयोगी हो सकता है। इस तरह आप दुर्घटना से कुछ आक्रामक कहने से बचेंगे। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "अब मैं समझ सकता हूँ कि आप परेशान क्यों थे।"
    • थोड़ा ऊपर उठाने से दूसरे व्यक्ति आपकी चिंताओं को सकारात्मक रूप से जवाब देंगे।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 5
    5
    अपने शरीर की भाषा की योजना बनाएं यह चिल्लाने, शपथ ग्रहण या अपराध से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। एक शरीर की भाषा का प्रयोग करें जो कि बातचीत की इच्छा, जैसे कि खुली बाहों और आराम से मुद्रा का सुझाव देता है। अच्छी आंख का संपर्क संचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • रक्षात्मक शरीर की भाषा से बचें, जैसे कि अपने हथियार को पार करना, उंगलियों की ओर इशारा करते हुए, अपने हाथों को छिपाते हुए या आँख से संपर्क न करें ये व्यवहार बोलने के लिए अनिच्छा को संकेत दे सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 6
    6
    हास्य का उपयोग करें मत सोचो कि चर्चा को पूरी तरह से गंभीर होना चाहिए। यदि आप और विश्वास कर सकते हैं कि अन्य व्यक्ति हास्य के लिए ग्रहणशील है, तो एक मजाक या दो बनाएं यह तनाव को कम कर सकता है और प्रदर्शित करता है कि आप रक्षात्मक नहीं हैं या निजी तौर पर चीजें ले रहे हैं।
    • दूसरे व्यक्ति की कीमत पर कभी मजाक न करें यह संघर्ष को बदतर बना देगा
  • विधि 2
    संघर्ष से बचना

    चित्र शीर्षक से बचें चरण 7
    1
    एक अच्छा श्रोता होने के नाते एक अनम्य राय कभी नहीं पकड़ो इसके बजाए, दूसरों को क्या लगता है या कहने के लिए लगातार और ध्यान से सुनें यदि वह बताता है कि उसे कुछ परेशान कर रहा है, तो उसे गंभीरता से ले जाएं और जवाब दें या माफी मांगें।
    • सक्रिय सुनना और जवाब देना आपके बीच सामान्य संचार की सुविधा प्रदान करेगा # हर समय सही होने का प्रयास न करें यह लोगों के बीच संघर्ष का एक बड़ा स्रोत है हमेशा सही होने की आवश्यकता छोड़ें इसके बजाए, "सही" या "गलत" के बारे में चिंता किए बिना, अपने आप को जाने और संवाद करने के बारे में जानें।
      चित्र शीर्षक से बचें चरण 8
    • संघर्ष के परिणाम को अलग करना शुरू में मुश्किल होगा, लेकिन आप पाएंगे कि तनाव का स्तर बहुत कम होगा हर समय सही होने की आवश्यकता के बिना, आप जीवन का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं और दूसरे व्यक्ति का सम्मान कर सकते हैं।
  • चित्र से बचें संघर्ष से बचें चरण 9
    2



    यदि एक प्रेम संबंध में संघर्ष होता है, तो अकेले कुछ समय बिताना कभी-कभी एक ही व्यक्ति के साथ बहुत अधिक समय खर्च करना तनावपूर्ण हो सकता है अकेले खर्च समय आप दोनों को एक ब्रेक, तनाव को कम करने, और आप अपने समय का एक साथ और अधिक मूल्यवान बना सकते हैं।
    • अपने दोस्तों के साथ समय बिताने से आपकी मानसिक स्थिति में सुधार हो सकता है, इसे और अधिक सकारात्मक और मजेदार बना सकते हैं। अपने साथी को अपने दोस्तों के साथ कुछ समय हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 10
    3
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो इससे आपकी सहानुभूति और समझ में वृद्धि होगी कि वह क्या कर रही है। उसे क्या हो रहा है, इसके बारे में सोचने के लिए लड़ाई की प्रतीक्षा न करें इसके बजाय, दूसरे व्यक्ति की समस्याओं और सुखों को नियमित रूप से समझने की कोशिश करें आप अधिक कनेक्टेड और कम विवादित महसूस करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 11
    4
    महत्वपूर्ण चर्चाओं की योजना बनाएं अगर आपको कुछ परेशान करना शुरू हो जाता है, तो दूसरे व्यक्ति के साथ इस विषय पर संपर्क कैसे करें तय करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं और आप इसे कैसे और कब कहेंगे। अपना विवरण संक्षिप्त और विशिष्ट रखें
    • क्षणों की गर्मी में सतह पर मुद्दों को लेकर या इससे पहले बहुत ज्यादा सोचने से बचें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अन्य व्यक्ति पर आरोप लगा सकते हैं, भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे सकते हैं और लड़ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 12
    5
    चिकित्सा या अभ्यास ध्यान करो यदि आप अभी भी संघर्ष के मुद्दे हैं, तो सहायता प्राप्त करें दूसरे व्यक्ति से पूछें कि वे चिकित्सा करने या आपके साथ ध्यान करने के लिए तैयार हैं। अगर वह नहीं चाहती, तो अपने चिकित्सक की तलाश करने पर विचार करें। यद्यपि यह आपको सभी समस्याओं का समाधान करने में मदद नहीं कर सकता है, यह आपको आपकी स्थिति के बारे में प्रतिक्रिया करने और बेहतर महसूस करने के लिए सीख सकता है।
  • विधि 3
    कार्य परिवेश में संघर्ष को रोकना

    चित्र शीर्षक से बचें चरण 13
    1
    पता समस्याओं से पहले वे झगड़े बन जाते हैं यदि आप किसी सहकर्मी के साथ समस्याएं शुरू करते हैं, तो तुरंत इस संबंध को ठीक करना शुरू करें समस्या को स्वयं को हल करने की अपेक्षा न करें, यह एक संघर्ष का स्रोत बढ़ा और बन सकता है
    • समस्याओं की प्रतीक्षा और फिक्सिंग सिर्फ उन्हें बदतर बना देती है इससे पहले कि आप यह जानते हैं, स्थिति में विस्फोट हो जाएगा और अनुपात से बाहर हो जाएगा, यह हल करने के लिए कठिन बना।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 14
    2
    व्यक्तिगत रहें व्यक्तियों में बोलना समस्याओं को हल करने का एक विचारशील तरीका है, खासकर जब ईमेल और पाठ संदेश की तुलना में। समस्याओं या चिंताओं के साथ व्यक्तिगत तौर पर डील करें इलेक्ट्रोनिक वार्तालाप के माध्यम से कुछ आक्रामक या महत्वपूर्ण कहने के लिए यह बहुत आसान है
    • यदि आप इलेक्ट्रॉनिक संचार से बच नहीं सकते हैं, तो अपने टोन और शब्दावली के बारे में पता चलेगा, जैसे कि अन्य कारक, जैसे कि शरीर की भाषा, आपके इरादों के व्याख्या के लिए इस्तेमाल नहीं की जा सकती
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 15
    3
    अपनी लड़ाई चुनें यह एक बहुत अच्छी तरह से ज्ञात टिप है अक्सर, कई लोगों के साथ कार्यस्थल में, संघर्ष अनिवार्य है कई मुद्दों से दैनिक विवाद, असहमति और चर्चा उत्पन्न हो सकती है आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आपके और आपकी नौकरी के लिए क्या ज़रूरी है अपने करियर और आपके काम के माहौल को नुकसान पहुंचने से पहले संघर्षों को हल करें
    • छोटी समस्याएं बस परेशानी हो सकती हैं इन समस्याओं को अनदेखा करना सीखें इससे पहले कि वे आपको इकट्ठा करना और परेशान करना शुरू करें।
  • चित्र से बचें संघर्ष से बचें चरण 16
    4
    अपने मतभेदों को हल करें, पूरी तरह से परेशान मत रहें उसी समय आपको एक समस्या का सामना करना पड़ना चाहिए, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप संकल्प से संतुष्ट हैं सुनिश्चित करें कि आप और आपके सहकर्मी एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और दोनों ही संघर्ष के समापन से संतुष्ट हैं।
    • याद रखें कि आपको दूसरे व्यक्ति के साथ एक पेशेवर संबंध बनाए रखने की आवश्यकता है। एक बार समस्या हल हो गई है, इसे पीछे छोड़ दें पिछले समस्याओं पर ध्यान न दें या वे आपके पेशेवर रिश्ते को प्रभावित करते रहेंगे।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 17
    5
    एक मध्यस्थ की मदद के लिए पूछें मदद के लिए मानव संसाधन विभाग से पूछने से डरो मत। कभी-कभी एक तिहाई व्यक्ति तनाव को दूर कर सकता है और संघर्ष को कम भावनात्मक रूप से चार्ज कर सकता है।
    • आपको सीधे एचआर पर जाने की जरूरत नहीं है। यदि आप दोनों एक प्रबंधक या किसी अन्य सहकर्मी से बात करना पसंद करते हैं, तो पहले इसे आज़माएं मुख्य बात ये है कि आप आराम से और बात करने के लिए तैयार महसूस करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com