IhsAdke.com

निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार से निपटना

एक निष्क्रिय-आक्रामक रवैया क्रोध का अप्रत्यक्ष अभिव्यक्ति है, जो किसी व्यक्ति को किसी व्यक्ति को चोट या परेशान करने के लिए उपयोग करता है, लेकिन वह स्पष्ट इरादा नहीं किए बिना ऐसे व्यवहार के साथ समस्या यह है कि जब सामना किया जाता है, निष्क्रिय आक्रामक व्यक्ति आसानी से दिखा सकता है कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया है लोग अक्सर इस तरह से कार्य करते हैं क्योंकि उन्होंने संघर्ष से ठीक से निपटने के लिए कभी नहीं सीखा है, लेकिन आप बातचीत के माध्यम से इस समस्या से निपट सकते हैं और उनके व्यवहार पर प्रतिबिंबित करने में उनकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार की पहचान करना

चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 1
1
रवैये के लक्षण पहचानें निष्क्रिय-आक्रामक. यह व्यवहार एक धोखेबाज प्रकृति है क्योंकि यह आक्रामकता के अपराधी को अपने सच्चे इरादे से इनकार करने की अनुमति देता है। जब सामना किया जाता है, तो वह कह सकता है कि वह नहीं जानता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, या उसे अतिरंजित प्रतिक्रिया देने का आरोप लगाते हैं। अपनी धारणाओं पर ध्यान दें और एक निष्क्रिय-आक्रामक रवैये की पहचान करना सीखें।
  • निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार के कुछ अभिव्यक्तियों टिप्पणियों और व्यंग्यात्मक जवाब, अत्यधिक आलोचना में शामिल हैं, अस्थायी लाइन (व्यक्ति एक विशेष अनुरोध के साथ सहमत हैं, लेकिन यह संयुक्त पूरा करने के लिए जानबूझकर लेता है), जानबूझकर अक्षमता (व्यक्ति अनुरोध के साथ सहमत हैं, लेकिन साधारण या अपर्याप्त), एक निश्चित समस्या को हल करने के उपाय लेने से बचाव के रन (यह खराब हो करने की इजाजत दी और स्थिति की वजह से संकट में खुश), डरपोक और जानबूझकर कार्रवाई का एक साधन के रूप में स्थान पर रखा बदला, अन्याय की शिकायत और मौन के उपचार "मैं पागल नहीं हूं" और "बस मजाकिया" कुछ सबसे लोकप्रिय निष्क्रिय-आक्रामक वाक्यांश हैं।
  • अन्य लक्षण अधिकार आंकड़े, सबसे सफल लोगों और मांग है कि समय और निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति प्रयास, विलंब अन्य लोगों के अनुरोध को पूरा करने की आवश्यकता है, जानबूझकर के साथ एक घटिया काम के संचालन के खिलाफ, यहां तक ​​कि सूक्ष्म है, दुश्मनी शामिल हो सकते हैं किसी तक पहुंचने का लक्ष्य, एक सनकी, उदास या विवादास्पद रवैया और अक्सर शिकायतों कि व्यक्ति को योग्य मूल्य प्राप्त नहीं होता है
  • निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को दूसरों की मांगों पर अप्रत्यक्ष प्रतिरोध के रूप में परिभाषित किया जाता है, और यह भी प्रत्यक्ष टकराव से बचने के साधन के रूप में। यह दूसरी विशेषता सबसे समस्याग्रस्त बिंदु है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 2
    2
    प्रतिबिंबित अगर आप अतिशयोक्ति हो सकती है शायद कोई वास्तव में आप को मारने की कोशिश कर रहा है, लेकिन यह भी संभव है कि आप उस व्यक्ति पर बहुत संदिग्ध हैं और व्यक्तिगत व्यवहार के लिए उसके व्यवहार को समाप्त कर लेते हैं. अपनी असुरक्षाओं पर प्रतिबिंबित करें - क्या कई लोगों ने अपने अतीत में निष्क्रिय-आक्रामक ढंग से काम किया है? क्या आप किसी व्यक्ति या कुछ भी याद करते हैं, जब आप प्रश्न में व्यक्ति से बात करते हैं? क्या वह मानता था कि वह उसी तरीके से कार्य करेगा जिसने दूसरों को पहले काम किया है?
    • अपने आप को व्यक्ति के जूते में रखो इस परिप्रेक्ष्य से, क्या आप मानते हैं कि यदि एक ही परिस्थिति में थे तो एक समझदार व्यक्ति उसी तरह से कार्य कर सकता है?
    • मन में, इस तरह के एडीएचडी (ध्यान घाटे विकार) के रूप में कुछ मानसिक विकार की वजह से भी है कि कई लोगों देर रहते हैं या सामान्य से अधिक धीरे धीरे कुछ कार्यों को पूरा कर सकते हैं रखो। तुरंत मान लें कि किसी का व्यवहार आपको निर्देशित नहीं किया गया है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 3
    3
    इस बारे में सोचें कि आप व्यक्ति के बारे में कैसा महसूस करते हैं हम निराश गुस्सा और एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति के साथ बातचीत के दौरान भी निराशा महसूस कर सकते हैं, और लगता है कि हो सकता है कुछ भी नहीं है हम कहते हैं या उसे खुश करने के लिए क्या कर सकते हैं नहीं है।
    • हमें भी चोट लग सकती है क्योंकि हम इस तरह के व्यवहार का लक्ष्य हैं, जैसा कि हम किसी के "बर्फ" प्राप्त करते हैं।
    • आप निराश महसूस कर सकते हैं क्योंकि एक बार लगातार शिकायत करता है, लेकिन किसी की स्थिति में सुधार करने के लिए कभी भी कोई कार्रवाई नहीं करनी पड़ती है। अपनी सहजता के लिए बने रहें
    • ऐसे लोगों की कंपनी आपको थका हुआ या निराश कर सकती है, क्योंकि आप दूसरों के व्यवहार से निपटने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करते हैं।
  • भाग 2
    निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पर प्रतिक्रिया करना

    चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 4
    1
    एक दृष्टिकोण की खेती करें सकारात्मक हर समय सकारात्मक सोच की शक्ति हमें रोजमर्रा की जिंदगी की समस्याओं से निपटने में मदद करती है। निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति उसे नकारात्मकता की एक भंवर में खींचने की कोशिश करेगा। कभी-कभी आप बातचीत के ध्यान में आने के लिए खुद पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देने की कोशिश कर सकते हैं, बिना खुद के लिए इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। उस व्यक्ति को जो वह चाहता है उसे न दें।
    • सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने का मतलब दूसरे व्यक्ति के स्तर तक नहीं जा रहा है, उसी व्यवहार के साथ प्रतिशोध से परहेज करना। अपमान, चिल्लाओ मत करो, या स्पष्ट रूप से चिढ़ न दें निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति के कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना अधिक सकारात्मक रहने के लिए, आपका नहीं। यदि आप परेशान हो जाते हैं तो आप वास्तविक समस्याओं से विचलित हो जाएंगे।
    • सकारात्मक व्यवहार दिखाकर एक उदाहरण सेट करें यह कोई फर्क नहीं पड़ता अगर समस्या बच्चे या वयस्क के साथ होती है, अपने स्वयं के संघर्षों से एक अनुग्रहपूर्वक तरीके से निपटें, यह दर्शाता है कि दूसरों को आपके साथ कैसे इंटरैक्ट करना चाहिए। निष्क्रिय-आक्रामक रुख उदासीनता के एक मुखौटा के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करते हैं इस तरह अभिनय करने के बजाय, अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार, खुला और सीधा होना जब किसी तरह के निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार से सामना किया जाता है, जैसे कि चुप उपचार, वार्तालाप को उत्पादक दिशा में निर्देशित करता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 5
    2
    हर समय शांत रहें इससे पहले कि आप एक परेशान स्थिति से निपटने से पहले शांत हो जाएं (स्पिन लें, आवाज़ बढ़ाएं और नृत्य शुरू करें, अखबार में क्रॉसवर्ड पूरा करें) फिर सोचें कि बातचीत के साथ आप क्या चाहते हैं (उदाहरण के लिए, एक समझदार समाधान के बारे में सोचें जो आपको मन की शांति देता है)
    • कभी एक अतिरंजित तरह से प्रतिक्रिया है, खासकर अगर आप गुस्से में हैं, और निष्क्रिय-आक्रामक होने का कोई दोष नहीं है: यह व्यक्ति सभी जिम्मेदारी से इनकार के लिए करने के लिए और "कुछ है जो नहीं देख रही" दोष या संवेदनशील होना या एक मौका देता बहुत संदिग्ध
    • चुप रहो चाहे जो कुछ भी हो व्यक्ति को यह एहसास न हो कि आपने इसे प्राप्त किया है, अन्यथा यह निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को सुदृढ़ करेगा और संभावना बढ़ेगी कि वह ऐसा फिर से करेगी।
    • गुस्से या किसी अन्य भावनात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करने की आग्रह का विरोध करें इस तरह, आप दिखाएंगे कि आप इस स्थिति पर नियंत्रण कर रहे हैं और आपको डरा नहीं जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 6
    3
    समस्या के बारे में बातचीत शुरू करें मान लिया जाये कि आप पहले से ही आत्म-सम्मान की भावना है और पहले से ही शांत और भावनात्मक रूप से स्थिर लग रहा है, सबसे अच्छा तरीका स्थिति से निपटने के क्या (उदाहरण के लिए हो रहा प्रतीत हो रहा है के बारे में बात करने के लिए है: "मैं गलत हो सकता है, लेकिन ऐसा लगता है आप परेशान हैं, क्योंकि यह डैनियल की पार्टी के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था। आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं? ")।
    • प्रत्यक्ष और विशिष्ट रहें जब हम बहुत ही अस्पष्ट या सामान्य तरीके से बोलते हैं तो निष्क्रिय-आक्रामक लोग हमारे शब्दों को बिगाड़ने के लिए बहुत कुछ विवरण का उपयोग कर सकते हैं। इस मुद्दे को अपने हाथ में भेजने के बारे में बहुत स्पष्ट हो।
    • टकराव के जोखिमों में से एक बहुत सामान्यीकृत वाक्यांश हैं जैसे "आप हमेशा ऐसा करते हैं!" यह आपको कहीं भी नहीं ले जा रहा है, इसलिए व्यक्ति के विशिष्ट रुख का सामना करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि मूक इलाज आपके तंत्रिकाओं पर चला जाता है, तो समझाएं कि उस समय एक विशेष बिंदु पर आपको कैसा लगा था जब वह व्यक्ति चुप था और जानबूझकर उसे नजरअंदाज कर दिया था
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 7
    4
    उसे स्वीकार करने की कोशिश करें कि वह परेशान है। उसका सामना न करें, लेकिन दृढ़ रहें, जैसे कुछ कह रही है, "अब आप वास्तव में नाराज दिखते हैं" या "मुझे लगता है कि आप किसी चीज़ से परेशान हैं।"
    • मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं उदाहरण के लिए: "जब आप मेरे साथ इतने सूख रहे हैं तो मुझे ध्यान नहीं दिया गया और चोट लगी।" इस तरह, व्यक्ति को आपके व्यवहार के प्रभाव को पहचानना होगा। जिस तरह से आपको लगता है उस पर फ़ोकस करें और निर्णय न करें, या उसे दोषी मानने का प्रयास करें
    • प्रथम व्यक्ति विलक्षण - ईयू में वाक्यांशों का उपयोग करें। "I" से शुरू होने वाले वाक्यांशों का प्रयोग करने का प्रयास करें जब बात करने के लिए किसी के साथ, विशेष रूप से एक संघर्ष के दौरान उदाहरण के लिए, "आप बहुत कठोर हैं" कहने के बजाय, "ऐसा कुछ कहो," जब आप दरवाजे पर दस्तक दे रहे थे तो मैं परेशान था क्योंकि मुझे लगा जैसे तुम मुझे सुनना नहीं चाहते थे। " पहला उदाहरण "आप" से शुरू होने वाला वाक्य है और आम तौर पर इस तरह के वाक्यांशों को अपराध, फैसले, या आरोपों को निंदा करते हैं। दूसरी ओर, पहले व्यक्ति के एकवचन वाक्यांशों से आप अपनी भावनाओं को बिना किसी ओर उंगलियों को इंगित किए बिना व्यक्त कर सकते हैं।
    • एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति बहुत सी स्थानांतरित करता है, इसलिए उसके उदाहरण का पालन न करें। प्रत्यक्ष रहें, लेकिन दयालु हो ईमानदार, लेकिन दयालु भूरे रंग की गोली की कोशिश मत करो, हालांकि, चीजों के रूप में वे कहते हैं।
  • भाग 3
    अपने आप को निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार से सुरक्षित रखें




    चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 8
    1
    सेट सीमाएं हालांकि आप एक तसलीम नहीं करना चाहते हैं, आप किसी के पिंचिंग बैग बनना नहीं चाहते हैं। निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार बहुत हानिकारक हो सकता है, और यह दुरुपयोग का एक रूप है, इसलिए आपको हमेशा सीमा निर्धारित करने का अधिकार है
    • हमारी सबसे बड़ी गलतियों में से एक है, जो अति-सहिष्णुता है। जब हम निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार करते हैं, तो हम अपने विकल्प खो देते हैं। आपकी बातचीत अनिवार्य रूप से सत्ता के लिए एक लड़ाई है। शांत और सकारात्मक बने रहें, लेकिन यह भी दृढ़ और मजबूत है कि आप कितना बर्दाश्त करने को तैयार हैं
    • परिभाषित सीमाओं का अनुपालन करें इसे स्पष्ट करें कि आप किसी भी अधिक दुर्व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, अगर आप किसी के लगातार देरी से नाराज कर रहे हैं, यह स्पष्ट है कि अगली बार जब उस व्यक्ति ने उसे फिल्मों में पूरा करने के लिए देर हो चुकी है, तो आप उसके बिना फिल्म देखेंगे बनाते हैं। यह दिखाने का एक तरीका है कि हम दूसरों के व्यवहार के लिए बतख का भुगतान नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 9
    2
    समस्या के स्रोत को ढूंढें और पता करें इस तरह के आक्रामकता से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है जितनी जल्दी हो सके किसी भी परिवर्तन का पता लगाने के लिए, और यदि आप समस्या की जड़ पर पहुंच जाते हैं तो आप ऐसा कर सकेंगे।
    • अगर आप आमतौर पर गुस्सा नहीं दिखाते हैं, तो किसी से बात करें जो आपको अच्छी तरह से जानते हैं कि आपको क्या गुस्सा आता है और आप उस तरह के सूक्ष्म संकेतों को कबूल करते हैं।
    • अच्छी तरह से जांच करें और व्यवहार के संभावित कारणों का ईमानदार मूल्यांकन करें। निष्क्रिय-आक्रामक रवैया अक्सर कुछ अन्य व्यक्तिगत समस्या का लक्षण होता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 10
    3
    मुखर संचार का अभ्यास करें आक्रामक संचार, निष्क्रिय संचार और निष्क्रिय-आक्रामक संचार है, लेकिन इनमें से कोई भी मुखर संचार के रूप में प्रभावी नहीं है।
    • इस प्रकार की बातचीत में, एक व्यक्ति मुखर और बचाववादी से दूर रहना चाहता है, साथ ही वार्ताकार के लिए सम्मान बनाए रखना है। आत्मविश्वास का प्रदर्शन करें, सहकारी रहें, और दिखाएं कि आप इस समस्या को ऐसे तरीके से हल करने की आशा करते हैं जो हर किसी के लिए सहायक है।
    • यह भी जानना ज़रूरी है कि कैसे सुनने के लिए और बातचीत में आरोपों या खेल को इंजेक्ट न करें। विचार करें और दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझें। उसकी भावनाओं को मान्य करें, भले ही वह उनके साथ सहमत नहीं हो
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 11
    4
    निर्धारित करें कि जब किसी व्यक्ति से पूरी तरह से बचने के लिए सबसे अच्छा होता है जब कोई व्यक्ति निष्क्रिय-आक्रामक रूप से नियमित रूप से कार्य करता है, तो यह पूरी तरह से स्वीकार्य है। अपना कल्याण सबसे पहले रखें
    • किसी व्यक्ति के बगल में आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय को सीमित करने के तरीकों के बारे में सोचो, और जब वे एक समूह में हों तो उनके साथ बातचीत करने का प्रयास करें क्षणों से दो से बचें
    • अगर कोई केवल नकारात्मक ऊर्जा लाता है और आपके जीवन के किसी भी अन्य सार्थक तरीके से योगदान नहीं करता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या उस व्यक्ति के संपर्क में रहने के लायक है
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 12
    5
    कई व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें जो वह आपके विरुद्ध उपयोग कर सकें निजी विवरण, भावनाओं या विचारों को साझा न करें
    • वह अपने जीवन के बारे में संभवतः निर्दोष या अच्छी तरह से पूछे जाने वाले प्रश्न पूछ सकती है आप उन्हें जवाब दे सकते हैं, लेकिन ब्योरे में शामिल होने से बचें। अस्पष्ट, संक्षिप्त और मैत्रीपूर्ण तरीके से जवाब दें।
    • संवेदनशील विषयों से बचें और व्यक्तिगत कमजोरियों का खुलासा न करें। निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्तियों को आम तौर पर उन सभी चीजों को याद रहता है जो उन्होंने दूसरों से सुना है, यहां तक ​​कि सबसे कमजोर चीजें हैं, और आप के खिलाफ इसका इस्तेमाल करने के तरीके पाएंगे।
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 13
    6
    एक मध्यस्थ या रेफरी की सहायता के लिए पूछें वह एक निष्पक्ष तृतीय व्यक्ति हो सकता है, एक मानव संसाधन प्रतिनिधि के रूप में, एक करीबी (लेकिन उद्देश्य) रिश्तेदार या यहां तक ​​कि एक आपसी दोस्त भी। कुंजी को निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति की भी मदद करना है, जो कि ट्रस्टों पर भी भरोसा करता है।
    • चर्चा से पहले, मध्यस्थ से बात करें और उन सभी बिंदुओं की एक सूची प्रदान करें जिन्हें आप बढ़ाना चाहते हैं। दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें, समझें कि वह इतना गुस्सा क्यों है अपमानजनक कार्य न करें, या उसके व्यवहार की ओर एक निष्क्रिय-आक्रामक रुख करें, भले ही आप सहायता करने की कोशिश कर रहे हों
    • अकेले व्यक्ति का सामना करना, आप "आराम से, यह एक मजाक" या "आप चीजों को बहुत गंभीरता से लेते हैं" जैसे कुछ सुन सकते हैं। इसलिए, तीसरे व्यक्ति का हस्तक्षेप बेहतर काम कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 14
    7
    निरंतर व्यवहार के परिणाम राज्य। क्योंकि वे भेष में कार्य करते हैं, निष्क्रिय-आक्रामक लोग लगभग हमेशा रक्षात्मक होते हैं, जब उनके अपने व्यवहार से सामना करते हैं। अस्वीकार, माफी, और इंगित करने वाली उंगलियां कुछ सबसे अधिक प्रतिकृतियां हैं।
    • चाहे वह क्या कहती है, यह बताएं कि आप आगे बढ़ने और इसे पीछे छोड़ने के लिए तैयार हैं। बहुत महत्वपूर्ण: व्यक्ति को अपने व्यवहार पर पुनर्विचार करने के लिए मनाने के लिए एक या अधिक परिणाम बताएं।
    • स्पष्ट परिणाम को पहचानने और छोड़ने की क्षमता ऐसे लोगों के साथ "सबसे ज्यादा ताकतवर हथियार" का उपयोग करने के लिए हम सबसे शक्तिशाली हथियारों में से एक है। जब प्रभावी रूप से व्यक्त किया जाता है, तो इसका परिणाम यह है कि व्यक्ति बंद हो जाता है, अपने स्वयं के दृष्टिकोणों पर पुनर्विचार करता है, और सहयोग को रुकावट से बदलाव करता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 15
    8
    अच्छे या उचित व्यवहार को मजबूत करें व्यवहारिक मनोविज्ञान के संदर्भ में, सुदृढीकरण कुछ ऐसा होता है जो हम करते हैं या करते हैं, जब किसी व्यक्ति को एक निश्चित तरीके से कार्य करता है, ताकि इस प्रकार के व्यवहार की आवृत्ति में वृद्धि हो।
    • सुदृढीकरण का मतलब उस व्यवहार के लिए एक पुरस्कार है जिसे हम स्थायी बनाना चाहते हैं, या खराब व्यवहार के लिए सजा जिसे हम समाप्त करना चाहते हैं हालांकि, यह करने के बजाय बात करना आसान हो सकता है, क्योंकि नकारात्मक दृष्टिकोण सकारात्मक लोगों से ज्यादा स्पष्ट हैं। इसे सुदृढ़ करने के लिए हर अवसर लेने के लिए अच्छे व्यवहार से अवगत रहें।
    • उदाहरण के लिए, जब कोई निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति अपनी भावनाओं को खुलेआम और ईमानदारी से कहता है ("मुझे लगता है कि आप मेरे उद्देश्य पर मतलब हैं!"), यह अच्छी बात है इस तरह के व्यवहार को सुदृढ़ करके कहें, "मुझे बताए जाने के लिए धन्यवाद कि आप कैसा महसूस करते हैं। मुझे बहुत खुशी होती है जब आप मुझे बताएं कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं।"
    • इस तरह के जवाब व्यक्ति के अच्छे व्यवहार (भावनाओं की अभिव्यक्ति) पर ध्यान आकर्षित करेंगे। वहां से, आप एक और अधिक खुली संवाद बनाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप शिकायत करते हैं, क्रोध करते हैं या नाराज़ हो जाते हैं, साथ ही साथ अन्य लोगों को अपनी जिम्मेदारियों से इनकार करने के लिए अधिक बहाने और तोपखाने प्रदान करते हैं, तो आप संघर्ष को बढ़ाते हैं।
    • आप निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को प्रोत्साहित करते हैं जब आप दूसरे व्यक्ति के खेल को दर्ज करते हैं या खेलते हैं
    • बहुत निष्क्रिय-आक्रामक लोगों को अक्सर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम होने में एक निश्चित गर्व महसूस होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com