IhsAdke.com

कैसे एक आक्रामक निष्क्रिय पति के साथ सौदा करने के लिए

जब पत्नियों में से एक निष्क्रिय आक्रामक होता है, तो समस्याएं सुलझाना और राय के मतभेदों से निपटना अधिक मुश्किल हो सकता है। जब कोई गुस्से से फट पड़ता है, तब पहचानना आसान होता है, लेकिन निष्क्रिय आक्रामकता बहुत मुश्किल हो सकती है, खासकर जब व्यक्ति कार्रवाई को नकारता है यद्यपि आप चीजों को बदलने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं, शांत रहें और याद रखें कि आपके पति के संबंध में आपके पास जितना ताकत है

चरणों

भाग 1
आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार तलाशना

चित्र शीर्षक से डील विद ए निष्क्रिय एग्रेसिव पब्स 1 चरण
1
निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को पहचानें इस प्रकार के व्यवहार को पहचानने और समझने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है और न सिर्फ पति के व्यवहार के बारे में निष्कर्ष निकालना महत्वपूर्ण है। निष्क्रिय आक्रामकता का सबसे बड़ा संकेत किसी के कार्यों और व्यवहार के बीच असंगति है, खासकर जब कोई नाराज़ हो जाता है व्यवहार को समझना पहचान करने के लिए क्या शब्द या उसके पति की कार्रवाई में निहित है उपयोगी हो सकता है, और कैसे आप छिपा अर्थ के न केवल स्वयं के व्यवहार को जवाब देते हैं और कर सकते हैं।
  • निष्क्रिय आक्रामकता को रक्षात्मक से भ्रमित नहीं होना चाहिए। यह गणना और उद्देश्यपूर्ण दृष्टिकोण का एक सेट है, जो अक्सर एक पैटर्न बन जाते हैं
  • यह इस तरह की स्थितियों में आना आसान है, और फिर जिम्मेदार या दोषी महसूस करते हैं, जब वास्तव में यह हेरफेर की एक रणनीति है।
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्सड स्टेप 2
    2
    इनकार की तलाश करें एक आक्रामक निष्क्रिय व्यक्ति अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदारी लेने से इनकार करता है। अपने पति आपको यह कहते हुए स्वीकार करने के बजाय झूठ या दोष दे सकते हैं कि आपने उसे चोट पहुंचाई है या नहीं। परिस्थितियों को तर्कसंगत बनाने या कम करने की कोशिश कर रहे बहस बनाना, उसके व्यवहार या अपने कार्यों के प्रभाव को अस्वीकार करने के तरीके हो सकता है।
    • आपका पति खरीदारी करने के लिए "भूल सकता है" या कह सकता है कि आपको स्कूल में बच्चों को लेने की याद नहीं है।
    • वह दिखा सकता है कि उसने कुछ नहीं किया है, जब स्पष्ट सबूत हैं कि उसने किया था।
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पति पति 3
    3
    देखें कि क्या वह शिकार के रूप में काम करता है किसी तरह, कोई फर्क नहीं पड़ता कि, वह अन्य लोगों पर दोष लगाने का एक रास्ता खोजता है, खुद को कभी नहीं। वह आपको नाराज होने और उसे विस्फोट या आक्रामक बनाने के लिए दोषी ठहरा सकता है। वह दूसरों को चोट पहुंचाने के लिए ज़िम्मेदारी और दोष छोड़ने के तरीके ढूंढता है।
    • क्या आपके पति हमेशा अपराध को बचने के लिए सत्य को बिगाड़ने के तरीके खोजते हैं? क्या वह हमेशा आपको सब कुछ गलत करने के लिए दोषी ठहराता है, भले ही आपने कुछ नहीं किया हो?
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    समझ कैसे "प्रतिधारण" काम करता है इसके बजाय कह आप क्या चाहते हैं या जरूरत के लिए, यह एक चर्चा के बीच में गायब हो जाता है आप से बात करना या कह बातचीत समाप्त करने के लिए प्रयास करता है। "मैं भी चर्चा नहीं करेंगे आप हमेशा सही हो।" यह शक्ति को रोकने के एक रास्ते के रूप में पैसे, लिंग या अन्य जैसी चीजों को भी पकड़ सकता है
    • दूर चीजों को फेंकना या दान करना, जो वह नहीं हैं या जो कुछ भी वह जानता है, वह आपके लिए महत्वपूर्ण है, प्रतिधारण को लागू करने का भी एक तरीका है
    • क्या आपका पति अपनी भावनाओं को लोगों को नियंत्रित करने की कोशिश करने के एक तरीके के रूप में दबाने के लिए करता है? क्या वह हमेशा अंतिम निर्णय लेता है?
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक चरण 5
    5
    पुरानी देरी को स्वीकार करें हमेशा देर से होने के कारण निष्क्रिय आक्रामकता व्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है। यह कहने का एक तरीका है "यह मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं है" या "जो मैं कर रहा हूं वह आपके द्वारा नियोजित की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।"
    • आपके पास एक नियुक्ति है, लेकिन टीवी या कंप्यूटर बंद करने और पैकिंग शुरू करने में हमेशा समय लगता है। वह अक्सर काम पर व्यस्त होने या ट्रैफिक में फंसे होने के बारे में बहाने देता है।
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिशर चरण 6
    6
    अक्षमता से सावधान रहें वैसे भी काम करना निष्क्रिय आक्रामकता का एक रूप हो सकता है। यह अंतिम क्षण में सब कुछ करने के लिए छोड़ सकते हैं और अभी भी इतना है कि किसी अन्य व्यक्ति बाद में इसे फिर से करना है, कार्य को पूरा करने के लिए एक बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। यह कहने का एक तरीका हो सकता है, "मुझे इस (या आप) की परवाह नहीं है, और मैं एक अच्छी नौकरी नहीं कर खुद को व्यक्त करेगा।"
    • क्या वह अक्सर कामों को स्थगित करने का प्रयास करता है, क्या उन्हें आधा करना, या खराब काम के लिए बहाने बनाते हैं?
  • भाग 2
    निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार का जवाब देना

    डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 7
    1
    संकेतों का निरीक्षण करें आपका पति अपने आकस्मिक बिना निष्क्रिय आक्रामक होना शुरू कर सकता है। आदर्श नियंत्रण से बाहर निकलने से पहले व्यवहार की पहचान करना है वह धीरे धीरे शुरू हो सकता है, जिम्मेदारियों से बचने की कोशिश कर रहा है, सामान्य से अधिक या अधिक से अधिक कुछ करना या ना कुछ करने के लिए बहाने का इस्तेमाल कर रहा है।
    • जब आप ऐसे संकेतों को देखते हैं, तो संघर्ष से बचें, क्योंकि यह केवल आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार को मजबूत बनाने का कारण बनता है
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 8



    2
    इसे सामना करने की कोशिश मत करो यद्यपि इच्छा शिकायत या लड़ने के लिए है, प्रलोभन का विरोध। आप अपनी मां की भूमिका निभा सकते हैं, जो आप में से किसी के लिए अच्छा नहीं होगा। आप शायद अपनी खुद की पति की मां बनना नहीं चाहते हैं, और उन्हें बाल रिश्ते की भूमिका निभाना नहीं चाहिए।
    • अगर आपको लगता है कि यह विस्फोट करने जा रहा है, तो रोकें और प्रतिबिंबित करें। जिस तरह से आप महसूस करते हैं और आपके दिमाग में क्या सोच रहे हैं, उसके बारे में सोचें। कुछ भी कहने से पहले एक गहरी सांस लें
  • डैल विद ए निष्क्रिय एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 9
    3
    बात करने का प्रयास करें अपना खेल दर्ज न करें स्थिति में शामिल होने से केवल आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार को जारी रखने के लिए, एक चक्र बनाना होगा, जब तक कि दोनों पूरी तरह नाखुश न हों। इसके बजाय, एक अच्छा समय चुनें और उसे बताएं "हमें एक समस्या है जिसे हमें हल करने की आवश्यकता है।"
    • वह पुरानी देरी से ग्रस्त हैं, तो कहते हैं, "हम कठिनाई सही समय पर घर छोड़ने जब हम प्रतिबद्ध क्या आपको लगता है कि हम देरी स्थानों के बिना हम तक पहुंच। पाने के लिए क्या कर सकते हैं कर रहे हैं?"।
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 10
    4
    दृढ़ रहें शायद पूर्व में उसने आपको दोषी महसूस करने या हर चीज के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने में कामयाबी हासिल कर ली है, लेकिन इसे समाप्त करना चाहिए। ये रणनीति अब और काम न करें। जब वह कहते हैं कि वह नाराज नहीं है, लेकिन आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि वह है, उसे ईमानदारी से कहें और उसे बताएं कि वह वास्तव में क्या महसूस करता है। अगर वह कहते हैं, "मैं सिर्फ मजाक कर रहा था," जवाब है कि आपको इस तरह की मजाक पसंद नहीं है
    • डर मत कहो कि उसका व्यवहार आपको चोट पहुंचाता है, खासकर यदि वह पूछता है, "तुम क्यों गुस्सा हो?" कहते हैं, "जब आप मुझसे बात नहीं करते हैं तो यह बहुत निराशाजनक है। मैं जानना चाहता हूं कि आप क्या सोच रहे हैं और महसूस कर रहे हैं।"
  • भाग 3
    संचार में सुधार

    डैल विद ए ए एक्टिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 11
    1
    स्पष्ट रूप से बताएं कि आप क्या चाहते हैं या ज़रूरत है इसे पसंद करने के बजाय, अपनी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं के अनुसार प्रत्यक्ष करें गलतियों को बनाने के लिए उसके लिए जगह नहीं छोड़ें जब आप उसे कुछ करने के लिए कहें, तो स्पष्ट रूप से बताएं कि क्या किया जाना चाहिए और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
    • उन चीजों को लिखने की आदत पैदा करना जिनकी ज़रूरत है अस्पष्टता के लिए किसी भी कमरे को मत छोड़ो आप स्पष्ट हैं, बहाने बनाने का तरीका खोजने के लिए कम संभावना है।
  • डैल विद ए निष्क्रिय एग्रेसिव पति स्टेप 12
    2
    उसे दोष या शर्मिंदा मत करो ऐसा करने से बिल्कुल भी मदद नहीं मिलेगी। आरोपों को पकड़ो और उसे बताएं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। कहें कि आपको क्या परेशान है, यह आपके (और रिश्ते) को कैसे प्रभावित करता है, और स्थिति सुधारने के लिए आप क्या करना चाहते हैं।
    • कह के बजाय "मुझे नफरत है आप चीजों को मैं आपसे पूछा करने के लिए ऐसा नहीं करते हैं जब, मैं विश्वास नहीं कर सकता तुम इतनी आलसी हैं," कहते हैं कि "यह पता चला है कि मैं तुम्हें काम करने के लिए पर भरोसा नहीं कर सकते हैं बहुत बुरा है। मैं जोर देकर कहा महसूस क्योंकि घर और दिनचर्या का आयोजन नहीं होता है। क्या हम एक साथ मिलकर काम करने के लिए एक रास्ता खोज सकते हैं जो घर पर किया जाना चाहिए? "
  • डैल विद ए ए एक्टिव एग्रेसिव पब्लिशर 13
    3
    पता है कि वह शायद परेशान या नाराज महसूस करता है आपके पति को शायद परेशान या नाराज़ महसूस होता है और इन भावनाओं को उतारने का कोई अन्य तरीका नहीं मिल रहा है। इस समस्या से निपटने के अलावा किसी और को छूट देना बहुत आसान है। हो सकता है कि वह उसे क्रोध में विस्फोट करना चाहती है ताकि आप पर अधिकतर अपराध गिर जाए। इस पद्धति को पहचानना सीखना और तय करना है कि यह मूल्य देना है या नहीं।
    • जब दोनों शांत होते हैं, तो समस्याओं के बारे में खुले तौर पर बात करते हैं बताओ कि वह क्या है या आपके लिए काम नहीं कर रहा है, उसके लिए और दो के लिए कुछ के रूप में। अपने स्वयं के असंतोष या क्रोध को व्यक्त करने के तरीकों को खोजें, और उसे वही करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 14
    4
    एक-दूसरे को सुनो एक साप्ताहिक समय पर बात करने के लिए, एक दूसरे को सुनो और सहायता प्रदान करें ये ऐसे कौशल हैं जो समय के साथ विकसित किए जाने की आवश्यकता है, इसलिए शायद यह पहली बार में थोड़ा मुश्किल हो, लेकिन हार न दें अपने पति को दिखाएं कि वह आप के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकता है और आप उसे समर्थन करेंगे। और उसे तुम्हारे लिए भी ऐसा करते हैं।
    • सक्रिय श्रोता की भूमिका को दोहराकर या उनका सारांश बताइए। "तो तुम एक मुश्किल दिन था और पैसे और बिलों के बारे में बात नहीं आज रात, यह है कि?"
    • जब वह भावनाओं को अभिव्यक्त करता है, तो प्रदर्शित करें कि आप उस परवाह करते हैं जो वह महसूस कर रहे हैं। कह रही है "मैं समझता हूँ कि आप निराश कर रहे हैं" या "वाह, तुम इतनी जोर दिया लगते, मैं भी इस तरह से लगता है" कि उनकी भावनाओं के साथ सहानुभूति यह स्पष्ट करने के लिए तरीके हैं।
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पति पंक 15
    5
    व्यावसायिक मदद लें एक चिकित्सक की मदद लेने पर विचार करें यदि स्थिति नियंत्रण से बाहर निकलने लगती है या यदि आप इसे अपने आप को हल नहीं कर सकते एक युगल थेरेपी या यहां तक ​​कि एक व्यक्तिगत चिकित्सक की तलाश करें पेशेवर उन्हें समस्याग्रस्त व्यवहार को संशोधित करने, भावनाओं और भावनाओं के संचार और अभिव्यक्ति में सुधार करने में सहायता कर सकता है।
    • याद रखें कि आप अपने पति को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप जिस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं उसे आप बदल सकते हैं। एक चिकित्सक आपको अलग तरह से जवाब देने में मदद कर सकता है, भले ही आपका पति कभी भी बदले न हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com