IhsAdke.com

अपमानजनक लोगों के साथ काम करना

कठोर और अपमानजनक लोगों से निपटना हमेशा आसान नहीं होता है आप सोच सकते हैं, "क्या मैं उन्हें अनदेखा कर दूंगा? क्या मैं कमजोर महसूस करूंगा अगर मैंने किया? क्या मुझे प्रतिक्रिया चाहिए? यदि हां, तो मुझे यह कैसे करना चाहिए? क्या आप मुझे बदतर की रक्षा करेंगे? "नीचे दी गई सलाह को पढ़ने के बाद, आप उन लोगों से निपटने के लिए और अधिक तैयार महसूस करेंगे जो आपके लिए दिन-प्रतिदिन के आधार पर आपकी कमी महसूस कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन

चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 1
1
निर्धारित करें कि क्या अनुचित व्यवहार जानबूझकर है क्रूड लोग हमेशा परेशान होते हैं और कभी-कभी असहनीय होते हैं। हालांकि, किसी व्यक्ति के रवैये के पीछे की मंशा उस समस्या को बदलती है जिससे वे समस्या से गुजरते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपका सह-कार्यकर्ता आपको हर समय गम चबाने से पागल हो सकता है, या जब आप अपने साथी को सीटी नहीं कर रहे हैं, तो आप घर से काम करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • आप लगभग यह क्योंकि वह क्या, अनुचित व्यवहार होने के लिए अनजान है कि यह pessoa.Estes बुरी आदतों को नकारात्मक रूप से दूसरों को प्रभावित की एक बुरी आदत है का मानना ​​है की खोने जा सकता है, लेकिन लोगों को शायद ही कभी पता ही है, और निश्चित रूप से इसके साथ नहीं कर रहे हैं उसका अपमान करने का इरादा दुर्भाग्य से, आप बस परेशान करने के लिए काफी करीब हो सकते हैं।
  • आपकी प्रतिक्रिया की योजना बनाते समय इसे ध्यान में रखना सबसे अच्छा है
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 2
    2
    निर्धारित करें कि यदि अनुचित व्यवहार व्यक्तिगत है, लेकिन जानबूझकर नहीं है इस मामले में, व्यक्ति को आपको अपमान करने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन आपके कार्यों विशेष रूप से आपके लिए निर्देशित हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक दोस्त आपको कॉफी और पकड़ने के लिए आमंत्रित करता है, लेकिन अपने बारे में अपने बारे में बात करते समय अपना एक बार पूछने पर खर्च नहीं करता।
    • यह व्यवहार स्वार्थी, अनुचित और आप का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन शायद अपने दोस्त उसे नजरअंदाज या उसे intencionalmente.É संभावना है कि वह कैसे बातचीत एकतरफा किया जा रहा है के विचार नहीं था चोट की कोशिश नहीं कर रहा है।
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    निर्धारित करें कि व्यवहार जानबूझकर और अवैयक्तिक है आक्रामक और अनुचित व्यवहार इस तरह की "विनम्रता के उल्लंघन" के रूप में जाना जाता है इस मामले में, हमलावर जानते हैं कि वह वास्तव में क्या कर रहा है, और शायद जानते हैं कि आम सहमति से अपने तरीके repudiates। वह बस परवाह नहीं करता, या नहीं जानता कि उसके व्यवहार पर नकारात्मक कैसे असर पड़ता है।
    • जब कोई व्यक्ति अनुचित और अवैयक्तिक रूप से व्यवहार करता है, तो वह ऐसा करने का इरादा रखता है, लेकिन विशेष रूप से उसे अपमान करने का प्रयास नहीं करता है
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो सुपरमार्केट में एक पंक्ति काटता है वह जानता है कि उसे सम्मान नहीं है, लेकिन वह विशेष रूप से आपके व्यवहार का निर्देशन नहीं कर रहा है वह शायद सोचती है कि उसे कतार का सम्मान नहीं करना पड़ता है, या उसकी सभी जरूरतों को ऊपर और सभी के ऊपर रखता है।
    • एक अन्य उदाहरण है कोई है जो एक público.Obviamente इमारत के सामने धूम्रपान करता है हो सकता है, इस व्यक्ति जानता है कि लगातार यातायात का एक ही स्थान पर धूम्रपान है (और निश्चित रूप से पता है कि तुम कई निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों बना रहे हैं), लेकिन सामाजिक आदर्श का सम्मान करने की परवाह नहीं करता, या खुद को आश्वस्त किया कि वह किसी से परेशान नहीं कर रहा है
    • दोनों मामलों में, आप कार्रवाई के विशिष्ट लक्ष्य नहीं हैं
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 4
    4
    निर्धारित करें कि अगर अनुचित व्यवहार जानबूझकर और व्यक्तिगत हैइन मामलों में, दुर्व्यवहार जानता है कि वह क्या कर रहा है और वास्तव में उसके कार्यों के साथ उस पर हमला करना चाहता है कभी-कभी प्रश्न में व्यक्ति यह स्वीकार करने के लिए तैयार हो सकता है कि वे कठोर या अपमानजनक हैं।
    • उदाहरण के लिए, क्या आपकी मां हर बार अपने खाने के विकल्पों की आलोचना करती है जब आप उसे यात्रा करते हैं? इस तरह का अपमान पूरी तरह से जानबूझकर और व्यक्तिगत है, क्योंकि आपकी मां ने आपको संबोधित किया था और आप जो कह रहे थे वह कहने का पूरा इरादा था।
    • हालांकि, इन मामलों में भी, व्यक्ति को उसे अपमान करने का इरादा नहीं हो सकता है भाग्य के साथ, आपकी मां इस तथ्य पर टिप्पणी नहीं कर रही है कि आपने मिठाई को दोहराया है ताकि आपको बुरा लगे। शायद यह सिर्फ एक वास्तविक चिंता है, एक व्यक्तिगत अपराध नहीं है
  • भाग 2
    अपमानजनक व्यवहार के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना

    चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 5
    1
    निष्कर्ष पर कूद मत। उपरोक्त कदम आपको यह समझने में मदद करेंगे कि दूसरे व्यक्ति कठोर क्यों हो रहा है, लेकिन यह निर्णय करना हमेशा आसान नहीं होता कि क्या व्यवहार जानबूझकर या निजी है इस मामले में, आप संभवतः सबसे खराब संभव मान सकते हैं। ऐसा करने से आपकी हताशा और क्रोध में वृद्धि होगी- यह मत भूलो कि ये विचार हमारी नकारात्मक भावनाओं से निपटना है, उन्हें खिलाने के लिए नहीं।
    • वास्तव में, जब हम यह मानने को तैयार हैं कि वह व्यक्ति हमें हमला करने का इरादा नहीं करता है, तो उसे पूरी मूर्खता के रूप में नहीं सोचना कठिन है बेशक यह सच हो सकता है, लेकिन यह या तो नहीं हो सकता है।
    • जब कोई व्यक्ति आपको यातायात में कटौती देता है, तो आप निश्चित रूप से लापरवाह हैं फिर भी, उसे निंदा करने से पहले, सोचें कि उसे शायद ही भयानक खबर मिली हो और वह अस्पताल जा रही है
    • जितना ज्यादा आपका सहकर्मी आपको गम चबाने के लिए हर समय पागल हो रहा है, ऐसा लगता है कि वह धूम्रपान छोड़ने, या चिंता की समस्या से निपटने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 6
    2
    अपने आप को व्यक्ति के जूते में रखने के लिए क्या कर सकते हैं खराब होने की कोशिश करने के अलावा, यह आपकी सहायता भी कर सकता है। यदि आप कर सकते हैं, तो पता लगाने की कोशिश करें कि क्या व्यवहार के पीछे एक मकसद है।
    • उदाहरण के लिए, यदि वेटर ध्यान देने योग्य नहीं था, जैसा कि वह अपना आदेश लेते समय हो सकता है, चारों ओर देखो और देखें कि क्या रेस्तरां सामान्य से अधिक भरा है या नहीं। वेटर्स सभी रात लंबे समय से चल रहे हैं? यहां तक ​​कि अगर आप कुछ ऐसा नहीं देखते हैं जो बताता है कि क्या हुआ, तो ध्यान रखें कि वेटर का काम बहुत तनावपूर्ण है
    • कोई भी यह नहीं कह रहा है कि सभी अपमानजनक व्यवहारों में औचित्य है, लेकिन थोड़ी समझ आप अपराध से उबरने में सहायता कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि जब आप जानते हैं कि आप जान-बूझकर और व्यक्तिगत तौर पर लक्षित हैं, तो आप अन्य व्यक्ति के जूते में खुद को रखने का प्रयास करते हैं। जितनी ज्यादा उसकी माँ की आलोचना दर्दनाक और असभ्य है, यह समझने की कोशिश करते हुए कि वह इस तरह से काम क्यों करता है, उसका गुस्सा थोड़ी कम कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां अधिक वजन वाली है या आत्मसम्मान के मामले हैं, तो आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि वह आपकी असुरक्षाएं आपके लिए स्थानांतरित कर रही है



  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 7
    3
    यदि संभव हो तो, अपमानजनक व्यवहार को अनदेखा करें। इस बिंदु पर, आप पहले से ही निर्धारित कर सकते हैं कि व्यक्ति जानबूझकर और अवैयक्तिक रूप से काम कर रहा है, उदाहरण के लिए। यदि हां, तो आप इस निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि इसका सामना करने के लिए वास्तव में कोई कारण नहीं है। आखिरकार, आपने तय किया था कि वह आपको व्यक्तिगत रूप से हमला करने की कोशिश नहीं कर रही है, भले ही वह जानती है कि वह क्या कर रही है। कुछ मामलों में, जब अपमान भी जानबूझकर होता है, तो टकराव से बचने के अच्छे कारण होते हैं।
    • हममें से कुछ सोच सकते हैं कि बुरे व्यवहार का बचाव करना और अस्वीकार करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है कई लोगों ने यह सीखा है कि यह आत्मविश्वास का संकेत है, और कुछ भी करने से कमजोरी या आत्मसम्मान की कमी नहीं दिखाई देती है। कुछ लोग सोच सकते हैं कि अगर वे हमलावरों का सामना नहीं करते हैं, तो उन्हें दंड से मुक्ति के साथ काम करने की हताशा के साथ रहना होगा।
    • वास्तव में, अपमानजनक व्यवहार को नजरअंदाज करना हमारे मानसिक स्वास्थ्य को संरक्षित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। हाल के शोध से पता चलता है कि जो लोग अशिष्ट व्यवहारों की उपेक्षा करने में सक्षम हैं, वे उन लोगों की तुलना में संज्ञानात्मक कार्य करने में सक्षम होते हैं जो आक्रमणकारी का सामना करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। जाहिर है, घृणास्पद लोगों को दूर करना और उनकी अनदेखी करना आपकी मन की शांति को बचाने के लिए एक अच्छी रणनीति है।
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक चित्र 8
    4
    निर्धारित करें कि क्या बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है सभी अनुचित व्यवहार को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। यह एक एक अशिष्ट सर्वर गाया, उदाहरण के लिए अनदेखा करना आसान है, लेकिन अगर अपने सहकर्मियों की प्रवृत्ति जोर में गपशप करना और उनकी आय और उनके समय सीमा पूरा करने की क्षमता को बिगाड़ देता है, हम स्थिति से निपटने के लिए एक रणनीति विकसित करना होगा ।
    • इस बारे में सोचें कि क्या आप समस्या के चारों ओर अपने दिन-प्रतिदिन काम में कुछ बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पति की सीटी आपको परेशान कर रही है, तो क्या शांत कक्ष में जाना या हेडफ़ोन पहनना बहुत कठिन होगा?
    • आपको बदलने के लिए केवल एक ही नहीं होना चाहिए, बल्कि यह जानना कि दूसरों की तुलना में अपने आप को बदलने में बहुत आसान है अधिकांश समाधान व्यक्ति से निपटने के लिए सीख रहा है - इसमें कोई गारंटी नहीं है कि यह किसी बिंदु पर बदल जाएगा।
    • उस ने कहा, अगर हम खुद को इतना परेशान नहीं करना सीख सकते हैं, या स्थान से वापस ले सकते हैं, तो स्थिति को और आसानी से बदला जा सकता है।
    • हालांकि, एक संतुलन की आवश्यकता है: यदि आपको हर समय समझौता करने की आवश्यकता है, खासकर यदि किसी मित्र, पति या सहकर्मी से अपमानजनक व्यवहार आते हैं, तो हमारे जीवन से व्यक्ति को निकालना आवश्यक हो सकता है
  • भाग 3
    आक्रमणकारी का सामना करना

    चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 9
    1
    अब जब आपने खुद का बचाव करने का फैसला किया है, तो आपको देखभाल करने वाले के साथ परामर्शदाता से संपर्क करना होगा। आक्रामकता केवल व्यक्ति को रक्षात्मक रूप से प्रतिक्रिया देगा, जिससे तनाव में और वृद्धि होगी।
    • दूसरे व्यक्ति से बात करते समय, उन पर हर समय आरोप लगाने से बचें अपनी मां की आलोचना से खुद को बचाने की बजाय कि वह एक कुतिया है, कहने का प्रयास करें कि वह अपने गलतफहमी से नाराज थी।
    • जब खुद का बचाव करते हैं, तो cursing से बचें। जितना आपको लगता है कि वेटर एक असभ्य (या इससे भी बदतर) है, इस बात को स्पष्ट करना स्थिति के लिए अच्छा नहीं होगा।
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक चित्र 10
    2
    प्रत्यक्ष और शिक्षित रहें जब लोग आक्रामक या अपमानजनक तरीके से व्यवहार करते हैं, तो उनसे सामना करते हुए, निष्क्रिय-आक्रामक प्रतिक्रियाओं से बचने की कोशिश करें समस्या को स्पष्ट रूप से समझाएं और बताएं कि आपको दूसरे व्यक्ति को क्या करना चाहिए।
    • आप उच्च आहें भरते हर बार अपने पति को उसके काम के माहौल के लिए सीटी बजा खर्च करता हो, वह महसूस कर सकते हैं कि असुविधाजनक जा रहा है, या लगता है कि आप अपने काम (कुछ ही नहीं चलता कि कि कुछ गलत है) के साथ परेशान कर रहे हैं।
    • यदि आप समस्या को शांत और नम्रता से समझाते हैं, तो आप सबसे अच्छी तरह से सब कुछ हल कर सकते हैं। "मेरे प्यार की तरह कुछ कहो, मुझे पता है कि आपको शायद ध्यान नहीं दिया गया, लेकिन आपका सीटी मेरी एकाग्रता को दूर कर रही है, और मैं अभी एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम में शामिल हूं। जब आप आस-पास हों तो क्या आप ऐसा कर सकते हैं? "
    • यदि आपके सहकर्मियों को एक और गपशप सत्र के लिए शामिल हो रहा है, तो कार्यालय के दरवाजे पर दस्तक देकर उन्हें समस्या को समझ सकते हैं, लेकिन उनमें से किसी के साथ उनके रिश्ते में सुधार नहीं होगा।
    • इसके बजाय, खराब होने के लिए माफी मांगिए, लेकिन कहें कि आपका फोन पर एक ग्राहक है, और यह अच्छा होगा कि वे कैफेटेरिया में बात कर सकें।
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 11
    3
    यदि संभव हो तो, अपराधी के साथ सीधे सौदा। यदि आप एक वेटर से निराश हैं, तो प्रबंधक से मिलने से पहले समस्या को हल करने की कोशिश करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। अन्यथा, आप बढ़ती दुश्मनी के जोखिम को चलाते हैं, जिसके मुताबिक व्यक्ति को आपकी अपेक्षा की तुलना में अधिक गंभीर दंड भुगतना पड़ता है।
    • उतनी ही जितना आपने खुद को सर्वर के रवैया से नाराज किया है, किसी और की तलाश करने से पहले समस्या को हल करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि वेटर एक शब्द के बिना आपके अनुरोध पर कार्य करता है, तो कहें कि वह उदास दिखता है और पूछता है कि क्या आपने उसे अपमानित करने के लिए कुछ किया है
    • आप कितने बुरे पेशेवर हैं, उन्हें शायद आपकी निराशा का कारण समझ न पड़े और यह सोचकर कि आप एक कठिन और अवांछित ग्राहक हैं यदि आप सीधे प्रबंधक से जाते हैं, तो उसे गंभीर रूप से दंडित किया जा सकता है या निकाल भी सकता है।
    • इसी तरह, आप अपने कुछ सहयोगियों के व्यवहार से छुटकारा पाने के लिए अपने मालिक को चालू कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप उनसे पहले बात करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप अपनी समस्याओं को हल करने में असमर्थ व्यक्ति के रूप में देखा जाना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके सहकर्मियों को पता है कि आप शिकायतकर्ता थे, तो कार्यालय में मौसम बेहद अप्रिय हो सकता है।
    • अपमानजनक व्यवहार का सीधा सामना करना हमेशा संभव नहीं होता है आखिरकार, आपको वरिष्ठ अधिकारियों की मदद का सहारा लेना पड़ सकता है जब दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है, तो मामले की स्थिति बढ़ने पर चर्चाओं को रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें।
    • यदि व्यक्ति आपस में शत्रुतापूर्ण है या आपको सम्मान से गुम नहीं रोकता है, तो स्थिति को बेहतर करने के लिए संकोच न करें।
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 12
    4
    कोमल हो अंगूठे का नियम हमेशा दूसरों के साथ व्यवहार करना है क्योंकि हम उनका इलाज करना चाहते हैं। क्यों? यह हमें सबको सम्मान और दया के साथ व्यवहार करने के लिए मजबूर करता है, लेकिन यह हमारे व्यवहार को निर्देशित करने का एक अच्छा तरीका है और जो कुछ हम चाहते हैं उसे पाने के हमारे अवसरों में वृद्धि करते हैं। दया दयालुता उत्पन्न करती है - मुस्कुराहट और एक दयालु शब्द के साथ मोटे और आक्रामक व्यक्ति को जवाब देने की कोशिश करें अक्सर, अप्रत्याशित प्रतिक्रिया आक्रमणकारी को झटका और शर्मिंदा कर सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी आपको काम करने के लिए आपका स्वागत करने के लिए परेशान नहीं करता है, तो उस पर मुस्कुराएं और एक गर्म सुप्रभात दे दो!
    • वह ऐसे प्रकार का हो सकता है जो सुबह में क्रोधी हो जाता है, या सिर्फ एक शत्रुतापूर्ण बेवकूफ बन सकता है। किसी भी तरह से, भले ही वह अधिक दोस्ताना बनना शुरू न करें, अपमानजनक व्यवहार उनकी अच्छी शिक्षा से सिद्ध होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com