IhsAdke.com

कैसे अपने माता पिता से आ रहा भावनात्मक दुरुपयोग के साथ सौदा करने के लिए (किशोरों के लिए)

भावनात्मक दुरुपयोग कई तरह से हो सकता है, यहां तक ​​कि घर में। यदि आपके माता-पिता चिल्ला, अवमानना, अपमानजनक, अनदेखी, खारिज कर रहे हैं या आपको धमकाते हैं, उदाहरण के लिए, यह इसलिए है क्योंकि वे भावनात्मक रूप से अपमानजनक हैं। अक्सर, इस तरह की स्थिति का शिकार असहाय, चोट या बेकार महसूस हो रहा है - जो कुछ समय लग सकता है सौभाग्य से, आप जो कुछ भी जीवित रहते हैं, उसके लिए प्रतिक्रिया करने के लिए आप कुछ बुनियादी तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। किसी व्यक्ति से बात करें और कहें कि आपको मदद और समर्थन की आवश्यकता है साथ ही, अपने आप को अच्छी तरह से ख्याल रखना और उस सभी से ठीक होने का प्रयास करें जो संभवत: सर्वोत्तम तरीके से पीड़ित है।

चरणों

विधि 1
भावनात्मक दुरुपयोग की स्थितियों का जवाब देना

अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1.पीएनजी
1
अपमानजनक व्यवहार की पहचान करना सीखें यदि आपके माता-पिता कुछ स्थितियों में इस तरह के रवैये को दिखाते हैं, तो आप चीजों को अधिक गंभीर होने से पहले इन परिवर्तनों को ध्यान में रखकर कोशिश कर सकते हैं। तो आप क्या करने के लिए पहले ही तैयार कर सकेंगे
  • उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि आपके माता-पिता में से एक पीता है और नशे में जब अधिक अपमानजनक होता है।
  • आप विशिष्ट स्थितियों में होने वाले कुछ प्रकार के दुरुपयोगों पर भी नजर रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें दूसरों के सामने आपकी आलोचना करने की आदत हो सकती है
  • अपने माता-पिता (किशोरावस्था के लिए) कदम 2. पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    जब आपको दुर्व्यवहार किया जाता है तो शांत रहने का प्रयास करें जब कोई हमें भावनात्मक रूप से हमला करता है, तो हम चिल्लाते हुए, रोने और वापस लड़ते हुए महसूस करते हैं यदि आपके माता-पिता में से कोई भी आपको बहस करना शुरू कर दे, एक गहरी साँस लें और प्रतिक्रिया करने से पहले धीरे-धीरे दस तक गिना। तो आप शांत हो सकते हैं और बेहतर तरीके से सोच सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं या कह सकते हैं।
    • यदि संभव हो तो, प्रतिक्रिया से पहले कुछ पल के लिए पर्यावरण से दूर चले जाओ। यह भौतिक टुकड़ी आपकी भावनाओं और विचारों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • अपने माता-पिता (किशोरावस्था के लिए) कदम 3. पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    अपने माता-पिता के साथ समस्या की चर्चा करें वे जिस प्रकार के दुरुपयोग का अभ्यास करते हैं, उसके आधार पर आप लागू कर सकते हैं और प्रकट कर सकते हैं। स्पष्ट हो और, यदि संभव हो तो, विशिष्ट उदाहरण दें। नाम-कॉलिंग, चिल्लाने, आदि के साथ उसी मुद्रा में भुगतान करने से बचें अपने अनुभव के बारे में बात करना सबसे अच्छा है और यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है।
    • की तरह कुछ या "मैं अगर आप किसी भी विचार है कैसे क्रूर है जब आप पीते हैं पता नहीं है" कहते हैं कि "मैं अपमानित किया जा रहा है पसंद नहीं है। कृपया मुझे अधिक शिक्षा बताओ।"
  • अपने माता-पिता (किशोरों के लिए) कदम 4. पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    अपने माता-पिता को बताएं कि यह व्यवहार अस्वीकार्य है अपनी खुद की सुरक्षा का बचाव करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप अभी भी खड़े हो तो दुरुपयोग कभी खत्म नहीं होगा। जब आप अपमानित या उपेक्षा कर रहे हैं, तो कहें कि आपको क्या कहना है - शांति से
    • कहो, "मुझे पता है आपको लगता है कि मैं स्कूल में बुरा हूँ, लेकिन आपको मुझे डांटा या मुझे डालना नहीं है। मैं अपनी सबसे कठिन कोशिश कर रहा हूं।"
    • अगर उनमें से एक ने आप पर ध्यान नहीं दिया, तो कहते हैं, "मुझे पता है कि आप मुझसे नाराज हैं, लेकिन हमें बात करने की ज़रूरत है। मैं स्थिति को हल करना चाहता हूं, वहां उसे नहीं छोड़ना है।"
    • हमेशा अपनी सुरक्षा को पहले रखें। यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं या डरते हैं कि आपके माता-पिता हिंसक हो जाएंगे, तो दूसरी रणनीति अपनाएं।
  • अपने माता-पिता (किशोरों के लिए) कदम 5.पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    आपको लगता है कि भावनाओं को व्यक्त करें शायद आप इन परिस्थितियों में क्या महसूस करते हैं, इस बारे में बात कर सकते हैं - चाहे आप असहाय या दुखद हों, उदाहरण के लिए। एक संभावना है कि आपके माता-पिता को वे जो भी कहते हैं, उनका नकारात्मक प्रभाव भी नहीं पता होगा। उनके साथ चर्चा करें या उनके द्वारा किए गए किसी भी टिप्पणी का जवाब दें। हमेशा अपने स्वयं के परिप्रेक्ष्य ("मैं ...") का उपयोग करें और जो कुछ भी सामना करना पड़ रहा है या दूसरों पर आरोप लगा रहा है, उसके बारे में बात करने से बचें।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे दोषी महसूस करना पसंद नहीं है। कृपया मेरी पीठ के पीछे जिम्मेदारी नहीं डालें।"
    • यह भी कहते हैं, "जब मैं तुम्हारे आस पास हूँ और मुझे नहीं पता है कि मुझे क्या करना है, तब मुझे परेशान हो रहा है। मैं भी उदास हूँ जब मैं आपकी उम्मीदों पर नहीं रह सकता।"
  • अपने माता-पिता (किशोरों के लिए) कदम 6.पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    यदि संभव हो तो, माता-पिता के पास जितना संभव हो उतना समय कम करें। कभी-कभी सबसे अच्छा बचाव उस व्यक्ति से बचने के लिए होता है जो दुरुपयोग करता है। हालांकि, यह हमेशा के लिए आसान नहीं है जीवन व्यक्ति के साथ यदि आप कर सकते हैं, तो सबसे अधिक तनावपूर्ण समय पर परिवार के पास बिताने का समय कम करने के तरीके ढूंढें। उदाहरण के लिए, घर पर या उससे भी बाहर एक सुरक्षित स्थान खोजें।
    • उदाहरण के लिए: यदि आपको लगता है कि कोई अपमानजनक रूप से बर्ताव करना शुरू कर रहा है, तो कहें कि आपको विद्यालय या कॉलेज की नौकरी करने की जरूरत है और बेडरूम पर जाना चाहिए।
    • यदि संभव हो तो, घर को थोड़ा छोड़ दें। एक वर्ग पर जाएं, थोड़ा चलो, किसी दोस्त आदि पर जाएं
  • अपने माता-पिता (किशोरों के लिए) कदम 7.jpg से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र
    7
    मदद के लिए पूछें अगर आपको लगता है कि धमकी दी है अगर आपको कुछ संदेह है या शारीरिक रूप से हमला किया गया है, तो तुरंत दूर चले जाएं और एक सुरक्षित जगह पर जाएं आपातकालीन सेवाएं कॉल करें या किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें जो आपकी यथाशीघ्र सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 2
    बाह्य सहायता प्राप्त करना

    अपने माता-पिता (किशोरावस्था के लिए) कदम 8.पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    क्या आप अनुभव कर रहे हैं के बारे में एक दोस्त के साथ आराम करो। हालांकि वह ज्यादा नहीं कर सकता है, वह कम से कम स्नेह और सहायता का प्रस्ताव देगा। कहो वह क्या है कर सकते हैं मदद करने के लिए करते हैं, भले ही यह समय समय पर आपको पता चलता है कि कैसे चीजें हैं। असली दोस्त, वे लोग हैं जो दूसरों को पहचानने या निंदा करने के बिना सुनते हैं।
  • अपने माता-पिता (किशोरावस्था के लिए) कदम 9.पीएनजी से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    एक विश्वसनीय वयस्क के साथ आराम करो यदि आप किनारे पर हैं और समर्थन या सलाह की ज़रूरत है, तो एक वयस्क - एक रिश्तेदार, शिक्षक, परिवार मित्र आदि का संदर्भ लें। - जो आपको स्थिति का सामना करने के लिए सुझाव दे सकता है या यहां तक ​​कि अधिकार में एक पेशेवर से बात करने में आपकी मदद भी कर सकता है
    • कुछ वयस्क, जैसे कि उनके शिक्षकों, को कानूनी तौर पर बच्चों या किशोरों के दुरुपयोग के अधिकारियों को रिपोर्ट करना आवश्यक है। रिश्तेदार और पसंद, बदले में, नहीं हैं।
    • यदि आप किसी को स्थिति की रिपोर्ट करने के लिए तैयार नहीं हैं या नहीं चाहते हैं कि लोग अपने माता-पिता के साथ इस बारे में बात करें, तो इसे वयस्क से स्पष्ट करें उसे अपनी इच्छा का सम्मान करने और अब के लिए विचारशील होने के लिए कहें।



  • अपने माता-पिता (किशोरावस्था के लिए) कदम 10. पीजीएन से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    अनाम रूप से किसी के साथ विदा यदि आप किसी व्यक्ति से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक आभासी समूह की तलाश करें जहां आप अज्ञात लोगों से बात कर सकते हैं, जैसे फ़ोरम और जैसे
    • आप कुछ गैर-सरकारी संगठन या अन्य संस्था को कॉल करने का भी प्रयास कर सकते हैं। उनमें से कुछ टेलीफोन, इंटरनेट और अन्य माध्यम से सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11.jpg
    4
    स्कूल या कॉलेज में एक चिकित्सक से परामर्श करें ये पेशेवर छात्रों को संकट या व्यक्तिगत समस्याओं से निपटने में मदद करने में सक्षम हैं और आप दुरुपयोग की स्थिति को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, साथ ही यह कैसे प्रतिक्रिया या उससे बचने के लिए। आखिरकार, यदि आवश्यक हो तो वे (अपने माता-पिता या पुलिस के साथ भी) हस्तक्षेप कर सकते हैं
    • चिकित्सकों, समन्वयक और विद्यालय के शिक्षकों को कानूनी तौर पर अपनी सुरक्षा की सुरक्षा के लिए अधिकारियों को स्थिति की रिपोर्ट करने के लिए बाध्य किया जा सकता है
    • जितना स्कूल के चिकित्सक उसे इतने लंबे समय तक मदद नहीं कर सकते, वह अभी भी पता चल जाएगा कि क्या करना है और स्थिति को हल करने के लिए किससे बात करना है।
  • अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 12.jpg
    5
    एक प्राधिकरण से बात करें यदि आपको लगता है कि आप खतरे में हैं या इसे खड़ा नहीं कर सकते हैं, तो एक प्राधिकरण को इसकी रिपोर्ट करें: एक शिक्षक, चिकित्सक, चिकित्सक, नर्स, सामाजिक कार्यकर्ता, पुलिस अधिकारी, आदि। किसी व्यक्ति से बात करें जो किसी जांच को खोल सकता है या कम से कम दूसरों के संपर्क में आ सकता है। तो कुछ भी नहीं निर्दोष होगा।
    • इन स्थितियों की रिपोर्ट करना एक गंभीर मामला है और आप अपने माता-पिता से दूर हो सकते हैं और किसी दूसरे रिश्तेदार के साथ रहना पड़ सकते हैं या हिरासत परिषद में जा सकते हैं।
  • विधि 3
    खुद का ख्याल रखना

    अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    1
    रचनात्मक और उपयोगी लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं जितना समय आप जितना अच्छा कर सकते हैं, उतने समय व्यतीत करें: रिश्तेदारों, भरोसेमंद शिक्षक, खेल टीम के साथी, दोस्तों, पड़ोसियों आदि। जब आपको एक कंधे मित्र की आवश्यकता होती है, तो आप किस पर भरोसा कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें।
    • आपकी आयु के मित्रों के अतिरिक्त, आप इस समर्थन प्रणाली में वयस्क या पुराने लोगों को भी शामिल कर सकते हैं
  • अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 14.jpg
    2
    उठाओ आत्मसम्मान सकारात्मक विचारों और वाक्यांशों के साथ यदि आप वर्षों से अपने माता-पिता के भावनात्मक दुरुपयोग से निपटते हैं, तो आपको गंभीर भावनात्मक अगली कड़ी हो सकती है। अक्सर, इस तरह की स्थिति से पीड़ित को "बकवास" महसूस होता है - जो सच नहीं है। जब भी आप अपने बारे में नकारात्मक विचार करते हैं, तो सकारात्मक विचारों के साथ उनका सामना करने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए: हर बार जब आप अपने आप को सोचते हैं कि "मैं कुछ भी ठीक नहीं करता हूं", तो उसे रोको और याद रखें कि आप अच्छा किया, जैसे कि एक स्कूल परियोजना या एक सफल निजी परियोजना
    • अपने आप को उसी तरह से व्यवहार करें जब आप दुखी होते हैं, जब आप दोस्तों के साथ व्यवहार करते हैं
  • अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 15.jpg
    3
    अपनी रुचियों के बाद भागो आप खेल का अभ्यास, पढ़ना, नृत्य करना, संगीत सुनना आदि का आनंद ले सकते हैं। यह सब करने के लिए समय निकालने का प्रयास करें। स्कूलों में खेल टीमों में भाग लेना शुरू करें या ऐसे लोगों के साथ मिलकर अन्य अवसर तलाशें जिनके समान हित हैं यदि आप रचनात्मक हैं, तो आभासी समुदायों को ढूँढ़ने की कोशिश करें जहां आप अपने उत्पाद का प्रदर्शन कर सकते हैं।
    • जीवन के नकारात्मक हिस्सों से कम तनाव प्राप्त करने के लिए आप एक बहुत ही शांत गतिविधियां कर सकते हैं, जैसे कि एक मूवी देखने या पुस्तक पढ़ने के लिए।
  • अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 16.jpg
    4
    समझे कि आप अभी भी अपने माता-पिता से प्यार कर सकते हैं। एक भावनात्मक दुरुपयोग की स्थिति का सामना करते समय भ्रम या खोया महसूस करना सामान्य है। यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता बुरी तरह से आपके साथ व्यवहार करते हैं, तो आप उन्हें अब भी प्यार करेंगे और उनकी रक्षा करना चाहते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रह रहे हैं जिसके बारे में आप भरोसा करते हैं। यह स्थिति को हल करने देता है और फिर भी परिवार की भलाई का ख्याल रखता है।
    • शायद आप कुछ दिनों में अपने माता-पिता से प्यार करते हैं और दूसरों से नफरत करते हैं किसी के साथ आराम करो और याद रखें कि ये विरोधाभासी भावनाएं हैं।
  • अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुरुपयोग के साथ डील शीर्षक चित्र 17
    5
    योग कक्षाएं ले लो पता करें कि स्कूल, कॉलेज, स्थानीय अकादमी में या पास के प्लाज़ा में कुछ भी ऐसा है या नहीं योग चिंता का स्तर कम कर सकता है और आपको कठिन परिस्थितियों से अधिक शांत और आत्मविश्वास से निपटने में मदद मिलेगी, साथ ही आत्मसम्मान और मनोदशा में सुधार भी होगा।
  • अपने माता-पिता से (किशोरावस्था के लिए) भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 18.jpg
    6
    एक पत्रिका लिखें. यह भावनाओं को समझने और व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है भावनात्मक दुरुपयोग की परिस्थितियों से निपटना मुश्किल और भ्रामक हो सकता है, खासकर जब वे घर पर होते हैं आपको किसी से बात करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है इस मायने में, अपने विचारों और भावनाओं को साफ करने के लिए एक पत्रिका लिखना शुरू करना अच्छा है, इसके लिए क्या हो रहा है, इस बारे में स्पष्ट पता होना और इसी तरह।
    • यदि आप डायरी में अपने माता-पिता के बारे में बात करते हैं, तो इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें जहां कोई भी इसे नहीं खोज सके। यदि संभव हो तो, ताला या अन्य प्रकार के संरक्षण का उपयोग करें ताकि कोई भी लिखा न हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com