IhsAdke.com

कैसे अपने पिता को अपने पैरों पर चढ़ना बंद करो

यह बहुत तनावपूर्ण हो सकता है कि पिता को हर समय अपने पैरों पर जाना पड़ता है। यह आपको स्कूल, दोस्तों और अपनी पसंद जैसी विषयों से परेशान कर सकता है या आप एक मुश्किल गुस्सा हो सकते हैं और बकवास के लिए आपसे लड़ सकते हैं। यदि आपका पिता अपने पैर को बहुत ज्यादा लेता है, तो आप उसे अनदेखा कर सकते हैं, उसे जवाब देने के लिए रोक या सोचने के लिए कह सकते हैं। आपको इस बारे में अपने परिवार के अन्य सदस्यों, जैसे दूसरे वयस्क या आपकी मां के साथ चर्चा करनी चाहिए अपने पिता के साथ बैठो जब वह शांत हो और उसे सीधे बताएं कि उनका व्यवहार कैसे परेशान करता है। भविष्य में, अधिक खुले संचार के साथ एक स्वस्थ संबंध रखने की कोशिश करें

चरणों

विधि 1
इस समय समस्या को निपटना

शीर्षक से चित्र आपके पिताजी को आप पर रोकना बंद करो चरण 1
1
पर ध्यान न दें। कभी-कभी आपके पैर पकड़ने वाले किसी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका स्थिति को पार कर रहा है आपका पिता आपकी प्रतिक्रिया का लाभ ले सकता है और उसे गुस्से में देखने के लिए मनोरंजक लगता है, इसलिए उसे मनोरंजन न करने का प्रयास करें
  • जब वह अपने पैरों पर संभाल लेता है, तो आपको बहाना नहीं हो रहा है। यदि वह आग्रह करता है, तो जगह छोड़ दें।
  • अधिनियम की तरह आप परवाह नहीं करते अपने पिता को ऊब सकते हैं यदि उसे उसे गुस्से में देखने के लिए हास्यास्पद लगता है, तो उसे नजरअंदाज किए जाने में रुचि खो जाएगी। इसे रोकने के लिए यह एक अच्छा तरीका है।
  • चित्र शीर्षक से अपने पिताजी को आप पर रोकना चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अपने आप को बचाओ और अपने पिता को रोकने के लिए पूछें उसे पता ही नहीं हो सकता कि वह उसे परेशान कर रहा है या शायद इस तरह के व्यवहार से उनका सामना कभी नहीं हुआ है और उसे रोकने का कोई कारण नहीं है। अपने आप को बचाओ और उसे बताओ अपने पैर पर उठा बंद करो।
    • आक्रामक बिना फर्म रहो। अपनी आवाज़ मत उठाएं, लेकिन वह गंभीरता से कहें: "इस तरह मुझसे बात करना बंद करो।"
    • उसे रोकने के लिए कहने के बाद, जगह छोड़ दें।
    • यह एक अच्छी तकनीक है, लेकिन अगर आपके पिता को मुश्किल गुस्सा आता है तो यह काम नहीं करेगा। चीजों को बदतर बनाने के लिए ध्यान रखना
  • चित्र शीर्षक से आपका पिताजी को आप पर रोकना चरण 3 प्राप्त करें
    3
    एक जवाब के बारे में सोचो कुछ कहो जो यह स्पष्ट करता है कि आप भयभीत नहीं हैं यदि आपके पिता अपने बालों का मजाक उड़ाते हैं, तो कहते हैं, "अपनी राय साझा करने के लिए धन्यवाद" और छोड़ने छाप दें कि आप शांत हैं और वह आपको परेशान नहीं कर रहे हैं।
    • अपने पिता का सामना करते समय सावधान रहें यदि वह बुरा क्रोध करता है, तो उसे क्रोधित करने और चीजों को बदतर बनाने का खतरा नहीं है।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका पिताजी को आप पर स्टॉपिंग करना बंद करना चरण 4
    4
    मदद के लिए पूछें अगर आपके भाई-बहन हैं, तो बड़ी संख्या में आपको परेशान होने से रोकना चाहिए। जब आपके पिता घर पर रहते हैं तो अपने भाइयों के करीब रहने की कोशिश करें आप इसे अनदेखा कर सकते हैं या स्वयं का बचाव कर सकते हैं। अगर आपके पास उसके खिलाफ कई लोग हैं तो आपके पिता को असहज महसूस हो सकता है।
  • विधि 2
    परिवार के साथ स्थिति पर चर्चा

    चित्र शीर्षक से आपका पिताजी को आप पर रोकना चरण 5 प्राप्त करें
    1
    समस्या के बारे में किसी अन्य वयस्क से बात करें अगर आपका पिता आपको असहज महसूस कर रहा है, तो इसके बारे में किसी और से बात करना फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपकी मां आपको बेहतर महसूस करने के लिए स्थिति में मध्यस्थता कर सकती है। यदि आप उससे बात नहीं कर सकते, तो किसी चाचा, चाची, या किसी दोस्त के पिता की तरह दूसरे रिश्तेदार से बात करने की कोशिश करें।
    • एक अन्य वयस्क आपकी भावनाओं को समझने में आपकी सहायता करेगा यदि आप अपने पिता के साथ समस्या के बारे में बात करना चाहते हैं, तो दूसरे वयस्क स्वयं को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका बता सकते हैं
    • उस व्यक्ति को बताएं कि आपका पिता आपको परेशान कैसे कर रहा है। आप यह भी बता सकते हैं कि यह व्यवहार आपको कैसा महसूस करता है उदाहरण के लिए: "मुझे यह पसंद नहीं है जब मेरे पिता मुझसे चिल्लाते हैं जब मैं अपना काम नहीं करता जिस तरह से वह मुझसे बात करता है, वह मुझे असुरक्षित और डराता है, और मुझे लगता है कि वह रुक जाएगा। "
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका पिताजी को आप पर छलांग लगाने के लिए चरण 6 प्राप्त करें
    2
    स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए अपने पिता को शांत करने की प्रतीक्षा करें यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास मुश्किल गुस्सा आ गया है। जिस समय वह अपने पैरों पर उठा रहे हैं उस समय उसे सामना करना एक बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। वह नाराज़ हो सकता है और आक्रामकता बढ़ा सकता है। वह शांत होने पर बात करने के लिए रुको।
    • क्या आप जानते हैं कि आपके पिता आमतौर पर एक अच्छे मूड में कब होते हैं? यह उसके साथ बात करने का एक अच्छा समय हो सकता है उदाहरण के लिए, जब वह अपने दोस्तों के साथ गेंदबाजी खेल से घर आता है तो वह हमेशा अधिक उत्साहित हो सकता है
    • उसे बताएं कि आप पहले से बात करना चाहते हैं यदि यह बहुत व्यस्त है, तो आपको वार्तालाप के लिए अलग समय सेट करना पड़ सकता है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "पिताजी, मुझे इस बात के बारे में कुछ हद तक इस बात के बारे में बात करने की ज़रूरत है जो मुझे परेशान कर रही है क्या आप मुझे बता सकते हैं जब आपके पास समय है? "
  • पिक्चर का शीर्षक आपको अपना पिताजी को पिकिंग को रोकना चरण 7
    3



    ईमानदारी से बातचीत शुरू करें उसे बताएं कि वह आपके साथ जिस तरह से व्यवहार करता है, उसके बारे में आपको कैसा लगता है। ईमानदार रहें और सटीक विवरण दें। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पिता इस स्थिति के बारे में आपकी भावनाओं को समझते हैं
    • आरोपों से बचें जैसे कुछ के साथ वार्तालाप को मत खोलो, "पिताजी, मुझे नफरत है कि तुम मुझ पर कैसे झुकाते हो।" यह शत्रुतापूर्ण लग सकता है और आपके पिता रक्षात्मक होंगे।
    • इसके बजाय, कहते हैं, "पिताजी, मुझे नहीं लगता कि हम साथ में भी साथ में आते हैं, और मुझे यह पसंद नहीं है। मैं इस स्थिति को सुधारने के लिए कुछ करना चाहता हूं। "
  • चित्र शीर्षक से अपने पिताजी को आप पर रोकना बंद करो चरण 8
    4
    अपने आप को अभिव्यक्त करने के लिए हमेशा "I" वाक्यांशों का उपयोग करें इस तरह, आप अपनी व्यक्तिगत भावनाओं पर जोर देंगे और कम महत्वपूर्ण दिखाई देंगे। स्थिति के आकलन के आकलन के बजाय, आप बस कह रहे होंगे कि आपको कैसा महसूस होता है।
    • "I" के साथ वाक्यों में तीन भाग हैं वे "मुझे लगता है ..." के साथ शुरू होती है जिसमें आप अपनी भावनाओं की बात करते हैं। फिर आप बता सकते हैं कि क्या कार्रवाई हुई है अंत में, आप समझाते हैं कि आपको ऐसा क्यों लगता है।
    • उदाहरण के लिए, आप शायद यह कहना चाहें, "मेरे ग्रेड के कारण आप मुझसे हर समय लड़ते हैं क्योंकि आपको लगता है कि मैं बेवकूफ हूँ यह वास्तव में मुझे परेशान करता है, क्योंकि आप जानते हैं कि मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं। " यह बहुत विरोधी लगता है और अपने पिता को रक्षात्मक पर तत्काल रख सकता है
    • इस भावना को बेहतर ढंग से व्यक्त करने के लिए "I" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है कि जब आप मेरे ग्रेड के कारण मुझसे लड़ते हैं, तो मुझे बुरा लगता है क्योंकि मुझे लगता है कि मैं बेवकूफ हूं, लेकिन मैं स्कूल में कठोर कोशिश कर रहा हूं।"
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका पिताजी आपको उठाए जाने पर रोकना चरण 9
    5
    उसकी तरफ सुनो। अपने पिता को यह समझने की कोशिश करें कि वह ऐसा क्यों करता है हालांकि आपको कभी भी असुविधाजनक या नाराज महसूस करने का अधिकार नहीं हो सकता है, लेकिन हो सकता है कि आपके पिता इस तरह से व्यवहार करने का कारण हो सकते हैं। इसे बेहतर समझने से सहानुभूति बनाने में मदद मिल सकती है और क्षमा की सुविधा मिल सकती है।
    • सुनो उसे क्या कहना है। उसके पैर पर आने के लिए उसके पास कई कारण हो सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि वह काम से ज़्यादा जोर दिया जाता है या उसे पता ही नहीं होता कि उसके व्यवहार से उसे कैसे प्रभावित होता है उदाहरण के लिए, वह कह सकता है, "मैंने सोचा था कि यह सिर्फ एक मजाक था और मुझे नहीं पता था कि यह आपको कितना अप्रिय करता है।"
    • यदि वह आप क्या कह रहे हैं, तो यह संभव है कि वह माफी मांगने और स्थिति को बताए। तो आप आगे बढ़ सकते हैं और एक स्वस्थ संबंध बना सकते हैं।
  • विधि 3
    एक स्वस्थ संबंध होने के नाते

    शीर्षक से चित्र आपके पिताजी को आप पर रोकना बंद करो चरण 10
    1
    अपने पिता से नियमित रूप से बात करें एक अच्छा रिश्ता खुला संचार के साथ किया जाता है एक स्वस्थ रिश्ते रखने की कोशिश करते वक्त, हर दिन उससे बात करें
    • हर दिन बात करने का समय लगाएं, जैसे खाने की मेज पर या काम से घर आने के बाद। यह हमेशा गंभीर नहीं होता है - आप यह बता सकते हैं कि आपका दिन स्कूल में कैसा था।
    • अगर उसने कुछ ऐसा किया जो उससे नाराज हो, तो उसे बताओ उसे पता होना चाहिए कि वह अभी भी अपने पैरों पर उठा रहा है और उसे परेशान कर रहा है।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका पिताजी को आप पर पिकिंग करना बंद करना चरण 11
    2
    अपने माता-पिता से परिवार के उपचार के बारे में बात करें यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है। यह संभव है कि आपका पिता नहीं बदलेगा। उसके पास क्रोध और तनाव नियंत्रण समस्याएं हो सकती हैं, और परिवार के चिकित्सक से परामर्श करने के लिए यह पता लगाना आवश्यक हो सकता है कि समस्या से निपटना और स्वस्थ परिवार की गतिशीलता कैसे तैयार है।
    • अपने माता-पिता से बात करने से पहले स्कूल मनोवैज्ञानिक से बात करें। वह आपको सलाह दे सकता है कि आप परिवार के उपचार के बारे में कैसे बात करें, और आपसे उनके लिए भी बात कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका पिताजी को आप पर रोकना बंद करना चरण 12
    3
    भावनात्मक दुरुपयोग के नोटिस संकेत माता-पिता कभी-कभी गलती करते हैं और गलती से अपने बच्चों को परेशान कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप अपने माता-पिता को नियमित रूप से असुविधाजनक बना देते हैं, तो आप भावनात्मक दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं स्थिति को हल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है।
    • कुछ लक्षण आपको अनदेखा करना है जब आप जिस तरह से वह चाहें व्यवहार नहीं करते हैं, आप पर न देखें या उसे अपने नाम से फोन न करें
    • दुरुपयोग का एक और रूप आपको अपने दोस्तों को देखने से रोकने के लिए है और आप दूसरों से अलग करने के लिए एक सामान्य सामाजिक जीवन नहीं होने देते हैं।
    • एक और व्यवहार आपको एक दर्दनाक तरीके से बात कर रहा है वह उसे उपहास कर सकते हैं, उसे शाप दे सकते हैं और उसे "बेवकूफ" या "बेकार" कहते हैं। आप उन चीजों को भी कर सकते हैं जो आपको डरा देते हैं, जैसे कि खतरनाक स्थितियों में पालतू या एक भाई डालना।
  • चित्र शीर्षक से आपका पिताजी को आप पर रोकना चरण 13 प्राप्त करें
    4
    यदि आपको दुरुपयोग किया जा रहा है तो किसी विश्वसनीय वयस्क की मदद के लिए पूछें दुर्व्यवहार के बारे में किसी को बताना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे लंबे समय तक बहुत नुकसान हो सकता है। भावनात्मक दुर्व्यवहार भी शारीरिक रूप से समाप्त हो सकता है बताएं कि किसी रिश्तेदार, एक दोस्त के पिता, एक विश्वसनीय शिक्षक या स्कूल मनोविज्ञानी क्या हो रहा है। ये वयस्क एक दुरुपयोग की स्थिति को हल करने के लिए आवश्यक संसाधनों को खोजने में सक्षम होंगे।
    • यदि आपके पास कोई वयस्क नहीं है जो आप पर भरोसा कर सकते हैं, तो संरक्षक परिषद को कॉल करें बच्चों और किशोरों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए इस संगठन की जिम्मेदारी है
  • चेतावनी

    • यदि आप महसूस करते हैं कि आप भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार कर रहे हैं तो वयस्क से बात करना बहुत महत्वपूर्ण है इस स्थिति से लंबे समय तक गंभीर मनोवैज्ञानिक क्षति हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com