IhsAdke.com

जिद्दी और प्रत्यारोपित माता-पिता के साथ कैसे व्यवहार करें

बढ़ते हुए बहुत मुश्किल है, और इसलिए यह समझ में आता है कि बच्चों और किशोरों के माता-पिता के इरादों के साथ इतनी गड़बड़ी होती है जैसा कि संभव नहीं है, ज्यादातर मामलों में, उनकी शिकायतों को दरकिनार करने के लिए, उनके साथ व्यवहार करने के लिए अपने माता-पिता से सहयोग करना बेहतर होता है। जाहिर है, यह अभ्यास में लगता है की तुलना में सिद्धांत में कठिन है: भले ही आप उनके साथ एक अच्छे संबंध का आनंद लेते हैं, उन्हें अपने दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए समझना बहुत मुश्किल हो सकता है जब भी वे आपको कुछ करने के लिए आग्रह करते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका शांत रहना है और उनका अनुरोध विचाराधीन करना है। थोड़ा ठंडा रक्त के साथ, आप भविष्य की बीमारियों को होने से भी रोका जा सकता है!

चरणों

भाग 1
प्रभाव के साथ काम करना

चित्रण नाराजगी और नागिंग माता-पिता के चरण 1 के साथ शीर्षक
1
सुनो उन्हें क्या कहना है जितना परेशान है, उतना ही कारण है कि आपके माता-पिता आप का अनुसरण कर रहे हैं, अगर आप इसे अनदेखा करेंगे तो आप गायब नहीं होंगे। एक साफ सिर के साथ उन्हें सुनने के लिए क्रोध और चिड़चिड़ापन को भूलने की कोशिश करें। जब तक वे उन सभी चीजों के बारे में बात न करें जो वे बात करना चाहते हैं न केवल समस्या को समझने में मदद करने के लिए सुनना - यह सम्मानजनक संकेत भविष्य में आपके माता-पिता के साथ संबंध में कुछ सुविधाएं भी बना सकते हैं।
  • याद रखें कि अब आपके लिए क्या पूछे जाने के कारण आप कितना पीट चुके हैं यदि कार्य छोटा है और पहले से ही डांट के हफ्तों तक चले गए हैं, तो शायद यह आपके माता-पिता का पालन न करने पर जोर देने के बजाय इसे पूरा करना आसान हो सकता है
  • कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 2
    2
    "टूटी डिस्क" तकनीक का उपयोग करें यह दूसरों को दिखाने का एक तरीका है कि हठ और पुनरावृत्ति कुछ भी नहीं लेते हैं जब भी कोई आवर्ती विषय ("क्या आप अपने कपड़े धो सकते हैं?", "क्या आपने अपना गृहकार्य किया है?") उल्लेख किया गया है, एक ही संक्षिप्त और आश्वस्त उत्तर दें। दोहराए जाने वाले प्रश्नों के दोहराए जाने वाले उत्तर की पेशकश करके, आप अपने माता-पिता को दिखाएंगे कि हठीला कैसे परेशान हो सकती है।
    • मान लीजिए कि आपको कचरा उठाने के लिए अनगिनत बार पूछा गया है। एक संभावित उत्तर होगा: "मैं इसे जल्द ही ले जाऊंगा।" संक्षिप्त और अस्पष्ट हो
    • एक अन्य उदाहरण: यदि आपके माता-पिता ने आपको नौकरी पाने के लिए आग्रह किया है, तो कहें, "मैं ऐसा करूँगा जब मुझे लगता है कि यह समय है।"
    • शब्दों की पसंद सभी उत्तरों में समान होनी चाहिए - इसलिए यह अधिक स्पष्ट हो जाएगा कि आप आग्रह से परेशान हैं।
    • एक जुझारू या निष्क्रिय-आक्रामक टोन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है आपका लक्ष्य एक लड़ाई शुरू करना नहीं है: वर्तमान क्षण में सिर्फ आग्रह के साथ सौदा करें
  • चित्र के साथ काफ़ी कष्टप्रद और नागिंग माता-पिता चरण 3
    3
    एक विशिष्ट समय सीमा निर्धारित करें यदि, दूसरी तरफ, आग्रह का कारण एक नया काम है, तो आपके माता-पिता शायद इसे पूरा करने के लिए समय को सीमित नहीं करेंगे। अगली बार जब आप पर एक नया कार्य लगाया जाता है, तो अपने माता-पिता को अपने निष्पादन के लिए अधिकतम समय सीमा दें, शर्त पर कि वे आपके पैर में नहीं आते हैं। सौदे को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए, सुझाव दें कि उन्हें कार्य करना होगा यदि वे आपको फिर से परेशान करते हैं।
    • निर्धारित समय सीमा होने से आपको अधिक स्वतंत्रता के साथ कार्य करने की अनुमति मिलती है, और अब भी अपने माता-पिता को हर समय आपको याद दिलाने की आवश्यकता से मुक्त कर देता है।
  • कोप विद एनयिंग एंड नागिंग मास्टर्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    उन्हें सूचित करें कि उनकी आग्रह आपको परेशान करती है अपने माता-पिता के साथ बैठे और नियंत्रित परिस्थितियों में समस्या पर चर्चा करने से सभी पार्टियों के लिए लाभकारी प्रभाव हो सकता है ऐसी स्थिति में, जहां हर कोई शांत हो, ईमानदार और अपनी शिकायतों को पेश करना, उनके माता-पिता द्वारा दिए गए आदेश से अधिक जोर दिया जाता है और इसे अपने प्रति अपनी मुद्रा में डालता है। कुछ आशा के साथ, यह उन दोनों को समझा जाएगा कि परिवार के साथ संवाद करने के लिए बेहतर तरीके हैं।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं पर ध्यान दें, लेकिन एक ही जानकारी दोहराते हुए हम में से किसी के जीवन में सुधार नहीं होगा।"
    • क्योंकि यह आक्रामक लग सकता है, इसलिए शब्दों को चुनना होगा ताकि वे अपने माता-पिता के प्रति अपमान न हो।
  • भाग 2
    भविष्य में इम्प्लेक्शन को रोकना

    कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स पायथ 5 नामक चित्र
    1
    अपने माता-पिता के साथ एक स्पष्ट संचार रखें अपने पैरों पर वापस आने से अपने माता-पिता को रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके साथ संपर्क में रहें। अक्सर पीसने से पहले बातचीत करने में विफलता होती है, और इसलिए दोनों पक्ष अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, इसलिए कम किया जा सकता है।
    • अगर आपके और आपके माता-पिता के बीच संबंध संचार की कमी और चर्चा के लिए रुचि है, तो खुलेआम संवाद स्थापित करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि पहली बार में स्वाभाविक रूप से ऐसा नहीं होता है तो धैर्य रखें। कहो कि आप क्या महसूस करते हैं, पूछें कि वे आपके से क्या उम्मीद करते हैं, और उन्हें यह बताने दें कि जब कोई आपको परेशान करता है तो वे आपसे बात कर सकते हैं वहां से, सब कुछ समय के साथ व्यवस्थित किया जाएगा।
  • क्रॉफ विद डॉनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 6
    2
    समझाओ कि हठ दोनों पक्षों के लिए हानिकारक है माता-पिता शायद ही कभी बच्चों पर निहितार्थ के हानिकारक प्रभावों पर विचार करते हैं, और फिर भी शायद ही कभी खुद पर होते हैं। यदि डंडे आपके घर में एक गंभीर समस्या है, एक साथ मिलकर और विकल्पों के लिए सहयोग कर रहा है तो निश्चित रूप से सभी को राहत मिलेगी।
  • क्रॉफ विद डॉनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 7
    3
    उनके साथ सीमा निर्धारित करें। एक बार जब हर कोई अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में अधिक सहज महसूस करता है, तो यह दिलचस्प हो सकता है कि हर किसी को सीमाओं की एक सूची तैयार करने के लिए एक साथ आना चाहिए। नियमों का एक नियम लिखना अधिकाधिक नौकरशाही लग सकता है, लेकिन लिखित रूप से उन लोगों को अधिक समर्थन मिलेगा, जो एक नियम टूटने पर नुकसान पहुंचाते हैं।
  • चित्र के साथ काफ़ी कष्टप्रद और नगींग माता-पिता चरण 8



    4
    अपने माता-पिता को अग्रिम जानकारी प्रदान करें यह उतना आसान है जितना कि लगता है: इससे पहले पूछने की ज़रूरत है कि आपके माता-पिता क्या जानना चाहते हैं, यह बता कर आप उन्हें परेशान करने का कारण निकाल सकते हैं! यदि आपके माता-पिता आपसे जानकारी निकालने की कोशिश करते हैं, तो उनसे परेशान हो जाते हैं, बस उनसे पहले से उन्हें जलन से बचाने के लिए पास करें
    • यह टिप रात के बाहर विशेष रूप से उपयोगी है। अधिकांश माता-पिता जानना चाहते हैं कि बच्चा कहाँ जा रहा है और उसके साथ कौन होगा। इसलिए उन्हें इस जानकारी के साथ एक टिकट देकर उन्हें शांत कर दिया जाएगा।
    • कुछ हद तक, इस टिप भी अपने माता-पिता के आग्रह और घर से कार्य करने के लिए लागू होता है। इसके बजाय वे आपको परेशान करने के शुरू करते हैं, कार्य आगे कर लाभ में आप सामान्य से अधिक काम कर रही बिना डाल देंगे इंतजार कर के, आप अपने माता पिता किसी जिम्मेदार और गतिशील है, जो निरंतर डांट के साथ वितरित की छवि पारित करेंगे।
  • क्रॉफ विद डॉनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 9
    5
    उन्हें पता चलेगा कि क्या फिर से फिर से होता है भले ही कुछ नियम लागू हों, यह आपके माता-पिता के लिए थोड़ी देर में उन्हें भूलने के लिए सामान्य है और आपको फिर से परेशान कर रहा है - वे इंसान हैं, आखिरकार! यदि वे पहले जैसा व्यवहार करते हैं, तो उन्हें शांति से बताएं कि वे जो कर रहे हैं वह आप में से कोई भी अच्छा नहीं करेगा।
  • भाग 3
    इलप्शन को समझना

    पोप के साथ कष्टप्रद और नागिंग माता-पिता चरण 10
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता क्यों व्यवहार कर सकते हैं समस्या की जड़ तक पहुंचने के लिए आपको सावधानी से सुनने की आवश्यकता है, लेकिन प्रभावी संचार उस से अधिक होता है आपको उन सभी परिस्थितियों पर भी विचार करना होगा जो उनके व्यवहार में हस्तक्षेप कर सकते हैं और उनके साथ उनका संबंध हो सकता है। क्या नौकरी सामान्य से अधिक व्यस्त रखती है और क्या उन्हें घर पर ज्यादा मदद की ज़रूरत है? क्या निहितार्थ पुराने या नया है? इस तरह की बात को समझना आपके बीच परस्पर क्रियाओं को सुलझाने में मदद करेगा, खासकर यदि आप लड़ने की संभावना रखते हैं
    • यदि वे आपको एक नया कार्य करने के लिए कहते हैं, तो वे शायद बहुत व्यस्त हैं और उन्हें सहायता की आवश्यकता है, या वे अब आपको बड़ी जिम्मेदारियों के साथ सौंपना चाहते हैं कि आप बड़े हैं
    • यदि वे तुम्हें यह पता करने के लिए परेशान करते हैं कि आप रात में कहां जा रहे हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि वे आपकी सुरक्षा की परवाह करते हैं, और इस अवसर के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए शायद आप अकेले ही छोड़ देंगे
  • चित्रण नाराजगी और नागिंग माता-पिता के साथ कोप शीर्षक 11
    2
    सुनो उन्हें क्या कहना है और उनके साथ सहानुभूति। अपने माता-पिता के दृष्टिकोण से बातें देखने की कोशिश करें। सभी प्रकार के रिश्तों में, लड़ाई होती है, क्योंकि दोनों दलों को अपनी इच्छाओं में दूसरे पर विचार करने के लिए अवशोषित होता है। सुनो अपने माता-पिता क्या कह रहे हैं। रेट करें क्यों उनमें से आप कुछ पूछ रहे हैं अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है, तो प्रश्न पूछें जब आप किसी की प्रेरणाओं को समझते हैं, तो उसकी उम्मीदों को पूरा करना आसान होता है।
    • अपने माता-पिता के साथ बातचीत करते समय शांत रहें यह अधिक महत्वपूर्ण होगा यदि वे पहले से ही चिढ़ हैं। एक तरफ आक्रामकता केवल दूसरे की तीव्रता बढ़ेगा, अतिरंजित अनुपातों की चर्चा करना।
  • चित्रण नाराजगी और नागिंग के माता-पिता के कदम 12
    3
    अपने माता-पिता को शक्ति का भ्रम दें अभिभावकों को केवल अपने बच्चों के नियंत्रण में महसूस होने के बाद ही उनका आश्वासन दिया जाता है, और इसका मतलब यह हो सकता है कि वे इस तरह के नियंत्रण को लागू करने के लिए मिलें। इसलिए, यह प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त है कि आप उनका सम्मान करते हैं ताकि वे अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकें, हालांकि यह जरूरी नहीं कि वास्तविक दुनिया में हो।
    • रिवर्स मनोविज्ञान शक्ति का भ्रम पैदा करने के लिए एक महान उपकरण है। अपने माता-पिता से आपसे कुछ मांगना चाहते हैं जो आप स्वयं से शुरुआत करना चाहते हैं, अपनी गपशप से मुक्त होने और आप जो चाहते हैं, उसे प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है!
  • कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स 13 शीर्षक
    4
    अंत में जाओ जब आप कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं अगर आप कहते हैं कि आप कचरे को बाहर ले जाएंगे या कपड़े धो लें तो ऐसा करें। इन कार्यों को अनदेखा करना आसान है, खासकर अगर कोई ठोस समय सीमा नहीं है और जैसा कि आपने वादा किया था उन्हें न करके, आप अपने माता-पिता के सामने अपने खड़े को कमजोर करते हैं और उन्हें विश्वास करने का कारण बताते हैं कि उन्हें आपको और अधिक शामिल होना चाहिए।
    • वे जान लेंगे कि आप कार्य भूल नहीं किया है (जब तक कि अंतिम तिथि बीत चुकी है) और आप समय में यह करने के लिए प्रेरित महसूस होगा: एक समय सीमा में मदद करता है दोनों आप और आपके माता-पिता की है।
  • कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 14
    5
    याद रखें कि आपके माता-पिता भी इंसान हैं वे आप के रूप में गलती करने के विषय हैं, और समय-समय पर वे करेंगे और उन चीजों को कहेंगे जिन्हें वे बाद में अफसोस करेंगे याद रखें कि एक पिता जो कहता है वह सब कुछ पूर्ण नहीं है, जब वह दोष उत्पन्न करता है तो उसे क्षमा करने का एक तरीका होता है।
    • यदि आप अपने माता-पिता द्वारा आक्रामक या परेशान तरीके से संपर्क कर रहे हैं, तो उन्हें इस व्यवहार को सीधे चुनौती देने के लिए प्रसन्न करना बेहतर होगा। वास्तव में, विषय को छूने से पहले वे शांत होने तक इंतजार करना बेहतर होगा। एक बार जब आपके पास सोचने के लिए कुछ समय लगता है, तो आप पश्चाताप करते हैं कि आपने क्या किया है और खुले तौर पर माफी मांगी है।
    • ध्यान रखें कि इस प्रकार की चर्चा में शामिल होना आपके माता-पिता के लिए उतना ही अप्रिय है जितना कि यह आपके लिए है। इन असहमतियों का समाधान करने और उन्हें भविष्य में होने से रोकना सभी संबंधित मामलों के लिए फायदेमंद होगा।
  • युक्तियाँ

    • लगभग जब भी माता-पिता अपने बच्चे को कुछ नकारते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे पहले से ही एक नई चिंता को लेकर काफी व्यस्त हैं। खुलेआम उनके साथ संचार करके, आप अपने कंधे पर बोझों में से कुछ को राहत देते हैं, जिससे उन्हें आपके अनुरोधों में भाग लेने की अधिक संभावना हो सकती है!
    • अधिकांश परिवार स्थितियों में आपके माता-पिता आपके पक्ष में होंगे आप कितना असहमत हैं, यह याद रखने की कोशिश करो! अनुपस्थिति या झगड़े की उपस्थिति उन प्यार को नहीं बदलेगा जो वे आपके लिए महसूस करते हैं।
    • पूछें कि समस्या को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं जिसके लिए आपको परेशान किया गया है।

    चेतावनी

    • कभी अपनी आवाज़ नहीं बढ़ाएं क्रोध से दूर होकर इस समय सुखद हो सकता है, लेकिन संभवत: यह स्थिति और भी बढ़ेगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com