IhsAdke.com

अप्रिय लोगों के साथ लेनदेन

हम में से कुछ दिखा सकते हैं कि जीवन बुरा लोगों से भरा नहीं है, लेकिन यह सच नहीं है दूसरों के साथ अप्रिय होने के नाते अक्सर एक रक्षा तंत्र होता है हास्यास्पद, है ना? जब हम गुस्सा या चोट लगीं तो हम इस स्थिति के अधीन होते हैं, लेकिन हमारी प्रतिक्रियाओं को सुधारने के लिए हमेशा कुछ ऐसा होता है।

चरणों

चित्र शीर्षक के साथ डैड विद गंदे लोगों चरण 1
1
स्वीकार करें कि अप्रिय लोग हैं जब तक आप चाँद की दुनिया में नहीं रहते, आपके दिन-प्रतिदिन इनमें से कई लोगों को खोजने की संभावना बहुत अधिक है। आप खुद उनमें से एक कभी कभी हो सकता है इसे रचनात्मक तरीके से निपटने के लिए, वास्तविकता स्वीकार करना पहला कदम है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डैड विद गंदे लोगों चरण 2
    2
    किसी भी समय के लिए एक अप्रिय व्यक्ति के साथ शामिल न करें। जितना अधिक आप किसी व्यक्ति के नकारात्मक व्यवहार की उपेक्षा करते हैं, उतना ही वे उन्हें तीव्र करते हैं। बहस के बजाय, बातचीत छोड़ने के लिए तैयार रहें, जैसा कि अगले चरण में दिखाया गया है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डैड विद गंदे लोग चरण 3
    3



    किसी अप्रिय व्यक्ति के साथ किसी भी बातचीत के दौरान, संक्षिप्त रूप से प्रतिक्रिया करने और बातचीत समाप्त करने के लिए तैयार रहें। आपके उत्तर संक्षिप्त, तथ्यात्मक होने के नाते, संभव के रूप में दयालु होना चाहिए, लेकिन फर्म नीचे दिए गए कुछ उदाहरण आपके लिए काम कर सकते हैं:
    • "वाह, मुझे नहीं पता था कि यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मुझे माफ़ करना अगर मेरी टिप्पणी ने चीजें बदतर की हैं। मैं इसके बारे में बेहतर सोचता हूं और फिर हम बात करेंगे।"
    • "मुझे लगता है कि आपका बुरा दिन हो रहा है, मैं माफी चाहता हूं, मुझे आशा है कि कल सब कुछ ठीक हो जाएगा, मैं आपको बाद में देखूंगा।"
    • "मुझे खुशी है कि आप से पता चला है कि कैसे आप इसके बारे में महसूस कर रहा हूँ। अब मैं बेहतर समझते हैं। मैं आपकी राय से सहमत नहीं है, लेकिन मैं इसके बारे में बाद में लगता है और हम बात की थी।"
    • "मुझे माफ करना? मैं क्या कर रहा हूँ? यही कारण है कि मेरे लिए खबर है ... और पहले से ही मुझे बहुत बुलाया लगता! कोई बात नहीं, मैं जल्दी में हूँ, तो हम इसे हल!"
    • "मैं समझता हूं कि मेरी प्रतिक्रिया आपको इस प्रतिक्रिया के कारण परेशान कर सकती है। चलो बाद में बात करते हैं, मेरे विचारों को पुनर्विचार करने का अवसर मिलने के बाद।"
    • "ठीक है, आपकी राय स्पष्ट करने के लिए धन्यवाद, अगली बार मुझे बेहतर जानकारी मिलेगी।"
    • (जिन लोगों के लिए आप फिर से बातचीत नहीं करना चाहते हैं) "यह टूटे हुए उत्पाद (या खराब सेवा) निश्चित रूप से मेरी समस्या नहीं है। मैं तुम्हारी तरह अधिक बहस नहीं करूँगा- मुझे एक नया उत्पाद चाहिए या मैं जाकर अपने श्रेष्ठ "
  • चित्र शीर्षक के साथ डैड विद गंदे लोगों चरण 4
    4
    रिश्तों को कटाना चूंकि एक व्यक्ति आपके लिए बेवकूफ और अप्रिय था, इसलिए कोई भी अतिरिक्त संपर्क केवल चीजों को बदतर बना देगा। आप बस चले तो नहीं कर सकते और इस व्यक्ति की उपेक्षा (जैसे अगर आप उसे आप एक उत्पाद लाने के लिए के लिए एक वापसी की प्रक्रिया के लिए इंतजार कर इंतजार कर रहे हैं, या), बस चुप्पी में प्रतीक्षा, समय-समय पर और दिखाने के लिए घड़ी को देखकर संभव के रूप में आत्मविश्वास के रूप में
  • चित्र शीर्षक के साथ डैड विद गंदे लोगों चरण 5
    5
    अपने आप को व्यक्ति के जूते में रखने की कोशिश करें ऐसी चीजें याद रखें जो आपको क्षणभंगुर बनें, एक अप्रिय व्यक्ति, जैसे थकावट, भूख, कुछ बीड़ा, तनाव आदि। जब भी संभव हो, मान लें कि व्यक्ति इनमें से कुछ चीजों से निपट सकता है, और यथासंभव अधिक सहानुभूति के साथ प्रतिक्रिया करने का प्रयास करें। हर कोई पहले से ही एक बुरा मालिक था, बिस्तर से बाहर निकलने पर दर्द, एक दोपहर का खाना जो अच्छा नहीं था, आदि।
  • चित्र शीर्षक के साथ डैड विद गंदे लोगों चरण 6
    6
    अपने खुद के शब्दों और कार्यों को मापें क्या आप अप्रिय उपचार के लिए कुछ करना या कहते हैं? कभी-कभी आप जो विनम्र और समझदार समझते हैं, वह दृढ़ता की कमी के रूप में समझा जा सकता है, और यह कई लोगों को परेशान कर सकती है आप बिना शर्त के भी कुछ भी कह सकते हैं (उदाहरण के लिए, यह कहकर कि किसी को ज्यादा काम करना चाहिए, इस व्यक्ति को पहले से ही काम के साथ ओवरलोड किया गया है)। यदि आप एक अप्रिय प्रतिक्रिया के हकदार हैं, यह जानने के लिए एक अच्छा मौका है कि पारस्परिक समझ के माध्यम से बातचीत समस्याओं को कैसे हल किया जाए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com