IhsAdke.com

कैसे असुविधाजनक स्थितियों से मुक्त हो जाओ

असुविधाजनक स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं, जब उन्हें पता न पड़े कि उनका सामना कैसे करना है। हर कोई इस पर कुछ बिंदु पर जाता है, और इसलिए यह पता चलना आदर्श है कि कैसे कार्य करें। उदासीन रूप से विकसित बातचीत, अप्रिय मुठभेड़ों और आकस्मिक अपराधों के उदाहरणों को शांति से हल किया जा सकता है, अच्छी योजना या हास्य भी

चरणों

विधि 1
असुविधाजनक बातचीत से छुटकारा पाएं

  1. 1
    रुको जब तक बातचीत में मौन का एक प्राकृतिक क्षण नहीं है। वे आम तौर पर तब होते हैं जब लोग बातचीत को जीवित रखने के लिए एक नए विषय के बारे में बात करने के लिए जाते हैं, लेकिन ये भी बातचीत खत्म करने का सही मौका है। ट्रांसमिशन शब्द जैसे "तो", "आखिरकार" या "खैर" अलविदा कहने के लिए उपयोग करें।
  2. 2
    वार्तालाप को बंद करने से पहले, अपने मुख्य बिंदुओं को सारांशित करें। इस प्रकार, व्यक्ति को पता चलेगा कि आप चौकस रहे थे और बातचीत के अंत के लिए तैयार रहेंगे। कुछ कहो "यह आपके साथ बहुत अच्छी बात थी। मुझे नहीं पता था कि मुझे विज्ञान कथा भी पसंद है और हम उसी फिल्म का आनंद उठाते हैं!"
  3. 3
    जगह छोड़ने के लिए एक कारण निर्दिष्ट करें इस विषय पर अंतिम टिप्पणी करें और समझाएं कि आपको वापस क्यों लेना है आप सत्य बोलने के लिए बाध्य नहीं हैं, लेकिन यह मकसद प्रशंसनीय और जरूरी होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पुस्तक के बारे में बात कर रहे हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "वाह, मुझे उस किताब को याद नहीं है, मुझे इसे फिर से पढ़ना होगा लोगो! "
  4. 4
    अगर आप बातचीत छोड़ नहीं सकते हैं तो व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति से परिचय कराएं। यदि आप किसी पार्टी में हैं और छोड़ना नहीं चाहते हैं या नहीं, कि इसे दूसरे अतिथि को पेश करते हुए किसी परिचित को ढूंढें और उसे बोलने के लिए कहें, और प्रदर्शन के बाद, उसे बाथरूम में जाने या पीने के लिए कहें।
    • दो लोगों में एक आम हित के बारे में सोचो, उन्हें पेश करने के लिए, "यह मेरा दोस्त मैथस जैसा कुछ कह रहा है। आप बहुत समान हैं! वह सिविल इंजीनियरिंग भी करता है।"

विधि 2
दुर्घटना से किसी को अपमान करने के बाद प्रतिक्रिया

  1. 1
    टिप्पणी के तुरंत बाद स्थिति के बारे में एक मजाक बताएं
    • कहो, "बस मजाक कर! कल्पना करो अगर यह सच हो!" असुविधा को कम करने और पिछली टिप्पणी को खारिज करने के लिए
    • चीजें हल्का करने के लिए, "मेरी कई प्रतिभाओं में से एक यह है कि मैं हमेशा अपने हाथों को अपने हाथों में हर समय कैसे प्राप्त कर रहा हूं" जैसे कुछ कह रहा हूं और तुरंत हँसे।
  2. 2
    स्थिति को उलट करें और कुछ आत्म-आलोचना करें उस व्यक्ति को बताएं जो गलती से नाराज है कि आप मज़ाक कर रहे थे और यह टिप्पणी आपके लिए लायक है। वह विषय छोड़ने की संभावना है यदि आप कहते हैं कि वह अपने व्यक्तित्व के बारे में बात कर रही थी, उसके बारे में नहीं।
    • यदि आप किसी की उपस्थिति को अपमानित करते हैं, तो एक ऐसी कहानी बनाएं, जो उस टिप्पणी को एक व्यक्तिगत कथा में बदल देती है: "मैं हमेशा कैसे दिखता हूं, इस बारे में असुरक्षित रहा हूं, इसलिए मैं दूसरों पर लग रहा हूं।"
  3. 3
    ईमानदारी से स्थिति का सामना करें व्यक्ति से ईमानदारी से क्षमा करें और कहें कि आपने गलत व्याख्या की है। गलती को स्वीकार करें और तारीफ के साथ वार्तालाप समाप्त करने का प्रयास करें
    • आप व्यक्ति कुछ खास तरह का हवाला देते हुए अपमान तो यह है कि यह पसंद नहीं है, ईमानदार हो सकता है और कहते हैं कि "मैं माफी चाहता मैं तुम्हें चोट लगी हूँ। मैं तुम्हें काम पर यहाँ इत्र में एक सा अतिरंजना लगता है, लेकिन शायद मैं गंध का एक बहुत ही संवेदनशील समझ है। मैं अपने दिखता है और प्यार अपने फैशन की भावना! कहाँ अपने कपड़े खरीदने के लिए? "।
    • यदि आप गलत व्यक्ति को एक ईमेल भेजते हैं, तो माफी मांगें और कहें कि संदेश किसी अन्य व्यक्ति के पास जाना चाहिए था लेकिन आपको पाठ के शरीर में किसी भी प्रकार की गंभीर टिप्पणी नहीं करना चाहिए था।

विधि 3
ऑटोकोरेटोर की वजह से त्रुटियाँ ठीक करें

  1. 1
    स्थिति पर प्रतिक्रिया करने के लिए जल्दी हो अगर फोन के ऑटोकोरेटोर एक पाठ संदेश के साथ मिटता है और उसे शर्मिंदा या आक्रामक रूप में बदल देता है, तो जल्द से जल्द एक और संदेश माफी मांगने के लिए भेजें और यह स्पष्ट कर दें कि आपने छूट दी है। यदि आप इसे बाद में छोड़ देते हैं, तो कंटेनर को लगता है कि कोई गलतफहमी नहीं थी।
  2. 2
    अंत में, मैं हँसे। आज, हर फोन के पास स्वत: चिकित्सक हैं- इसलिए प्राप्तकर्ता अक्सर संदेशों से संबंधित त्रुटियों की उपेक्षा करते हैं। देरी के बिना, स्थिति पर टिप्पणी करने के लिए एक नोट भेजें और मजाक बनाएं।
    • भेजें "क्षमा करें! मेरे सेल फोन का अपना जीवन है"
  3. 3



    यदि संभव हो, तो ऑटोकोरेटोर फ़ंक्शन को अक्षम करें। कई फोन उपयोगकर्ता को यह विकल्प देते हैं। आप अपने संदेश लिखने और फिर भी टाइपो बनाने में अधिक समय ले सकते हैं, लेकिन निराशाजनक परिस्थितियों के माध्यम से नहीं जाएंगे कुछ डिवाइस भी गलत वर्तनी वाले शब्दों को रेखांकित करते हैं ताकि उन्हें मैन्युअल रूप से ठीक किया जा सके।
    • स्वचिकित्सा को निष्क्रिय करने का तरीका जानने के लिए अपने फोन के मैनुअल से परामर्श करें।

विधि 4
एक अप्रिय मुठभेड़ समाप्त

  1. 1
    विषय बदलें। यदि आपका साथी मस्तिष्क और उबाऊ मामलों के बारे में बात करना बंद नहीं करता है, तो एक अन्य विषय पर चर्चा करें। संक्रमण करने से पहले एक सामान्य टिप्पणी करें या मौजूदा विषय के बारे में मजाक कहें।
    • उदाहरण के लिए: "वाह, मैं आपको बता सकता हूं कि बिल्लियों के साथ आकर्षण है!" मेरी इच्छाओं में से एक फुटबॉल है, मैं हर सप्ताह के अंत में खेलता हूं और मैं हमेशा बड़े मैचों के लिए मित्रों को इकट्ठा करता हूं।
    • एक मजाक बताएं, जैसे "सर, कृपया वित्त के बारे में बात मत करो! मैं जानना चाहता हूं कि आप मस्ती के लिए क्या करते हैं!"
  2. 2
    उसे बताओ कि उसे घर आने का समय है कर्फ्यू सिर्फ बच्चों और किशोरों के लिए ही नहीं है - यहां तक ​​कि वयस्कों को अपने घनिष्ठ दिनचर्या और प्रतिबद्धताओं (जैसे पालतू जानवर की देखभाल के लिए) के कुछ घंटों तक घर जाना पड़ता है। घंटों तक घूमने के लिए मुठभेड़ रखने के लिए इस रणनीति का उपयोग करें।
    • यदि आप चाहें, तो अपने साथी को बताएं कि आपको बैठक में शुरुआती समय में घर जाने की ज़रूरत है, और अगर चीजें गलत हो जाती हैं, तो उस बहाने को छोड़ने के लिए उपयोग करें हालांकि, यदि आप सब कुछ सुखद पाते हैं, तो कहते हैं कि आप एक रात के नियम को दरकिनार करने को तैयार हैं।
  3. 3
    बहाना आपको मिलना एक महत्वपूर्ण कॉल है। किसी मित्र से 30 या 40 मिनट की बैठक के बाद आपको फोन करने के लिए कहो, छोड़ने के लिए एक बहाने के लिए चुपचाप फोन बंद करें ताकि व्यक्ति रिंग सुन सके। यदि बैठक को अनप्लग किया गया है, तो कॉल का उत्तर दें और कहें कि "ओह, नहीं! मैं जा रहा हूँ", लटकाए जाने से पहले। कहने के लिए तैयार रहें कि आपको शिक्षा छोड़कर जगह छोड़नी है।
    • जो कुछ आप स्कूल में एक दोस्त के बेटे को लेने के लिए भूल गए बताओ
    • जोड़े को बताएं कि आपके कुत्ते ने भाग लिया है और उन्हें आपको किसी परिचित के घर में लेने की ज़रूरत है
  4. 4
    बहाना आप बीमार महसूस कर रहे हैं बुरे तिथियों को समाप्त करने के लिए यहां एक अच्छा बहाना है बाथरूम जाओ और दस मिनट के लिए वहां रहें। अपना चेहरा धो लें और कागज़ के तौलिया के शीट के साथ अपने बालों को गीला करें और जब आप वापस आ जाएं तो अपना हाथ अपने पेट पर रखें। उसे बताओ कि आप ठीक नहीं महसूस कर रहे हैं और आपको घर जाना है।
    • यदि आप चाहें, तो बैठक के खर्चों में मदद करने के लिए मेज पर धन छोड़ दें (यदि आप दयालु होना चाहते हैं)।
    • जल्दी से जगह से निकल जाओ ताकि आपके साथी को सहायता प्रदान करने का कोई मौका न मिले।

विधि 5
किसी का नाम भूलकर प्रतिक्रिया दें

  1. 1
    उसे बताओ कि उसके पास उसके दिमाग में एक रिक्त है यदि आप किसी व्यक्ति के नाम को भूल जाते हैं लेकिन उसे किसी दोस्त को पेश करना है, तो आप पूरी तरह ईमानदार हो सकते हैं और कह सकते हैं कि आप "धीमी" हैं क्षमा करें और कहें कि यह धीमे दिन भी आपको बाधित करता है।
    • हर कोई समझता है कि रेसिंग रूटीन और तनाव सिर में भ्रम पैदा कर सकते हैं। इसलिए, यह रणनीति वैध है
  2. 2
    व्यक्ति को एक मित्र का परिचय दें कुछ कहो "यहां, मैं आपको अपने दोस्त के साथ पेश करना चाहता हूं," उस व्यक्ति के नाम की बात करें, और अंत में दूसरे व्यक्ति को इशारा समाप्त करने की प्रतीक्षा करें।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं आपको अपने दोस्त केटिया में पेश करना चाहता हूं" - अन्य व्यक्ति "हाय, कटिया, आनंद, मारियाना" जैसी कुछ चीज़ों के साथ प्रतिक्रिया देगा।
  3. 3
    उसका नाम याद रखने की कोशिश करने के लिए व्यक्ति की संपर्क जानकारी पूछें। अपने फोन को डिलीवर करें जिससे कि यह अपनी जानकारी को सम्मिलित करे, और जब आप उसे वापस ले लें, तो स्क्रीन पर त्वरित नज़र डालें। यदि आप चाहें, तो इस व्यक्ति के बिजनेस कार्ड के लिए पूछें - जो नाम और फोन जैसे डेटा ला सकते हैं - इसलिए वे संपर्क खोना नहीं चाहते हैं
    • उस व्यक्ति से नाम पूछने के लिए कहें ताकि आप उसे याद न रखें।

युक्तियाँ

  • ईमानदार होने के नाते हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है हालांकि, अगर आपके पास एक अच्छा कारण है, तो आप भरोसा कर सकते हैं थोड़ा झूठ अप्रिय स्थितियों से छुटकारा पाने के लिए
  • असुविधाजनक परिस्थितियों से अभिभूत न हों याद रखें कि वे समय-समय पर हर किसी के साथ होते हैं और वे इतना दुखद नहीं हैं क्षण आते हैं और चलते हैं - एक दिन, आप पीछे देखेंगे और हंसी देंगे।
  • पार्टियों या सम्मेलनों में जाने से पहले, एक परेशानी वाली परिस्थितियों से छुटकारा पाने के लिए एक स्पष्ट कार्रवाई योजना तैयार की जा सकती है।
  • कई सेल फोन एप्लिकेशन में से एक डाउनलोड करें, जो खोले जाने पर, नकली फोन कॉल करें।

चेतावनी

  • यदि आपको बहुत ही असुविधाजनक स्थिति (विशेषकर यदि आपको लगता है कि आपको चोट लग सकती है) से फंस जाता है, तो बस खड़े हो जाओ और चुप्पी में चले जाएं
  • झूठ बोलना मुसीबत ला सकता है आप एक स्थिति से छुटकारा पाने के लिए इस सुविधा का उपयोग करते हैं, तो याद रखें कि व्यक्ति को ढूंढने में खत्म हो सकता है - जो हो सकता है, बारी में, यदि आप एक दोस्ती की लागत।
  • असहज स्थितियों को किसी को छोड़ दें बहुत उत्सुक। वहाँ से बाहर निकलने के लिए सबसे अच्छी रणनीति पर प्रतिबिंब के एक पल के लिए एक गहरी साँस लें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (11)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com