IhsAdke.com

वार्तालाप कैसे विकसित करें

संवादात्मक कौशल जीवन के सभी चरणों में महत्वपूर्ण हैं - बचपन से वयस्कता और बुढ़ापे तक। लोगों की भावनाओं के बारे में प्रभावी ढंग से और सम्मानपूर्वक संवाद करने के लिए सीखना एक सबसे महत्वपूर्ण चीजें है जो व्यक्ति खुद के लिए कर सकता है। सौभाग्य से, विषयों खींचने की बात आती है तो आपकी तकनीकों में सुधार करना असंभव नहीं है। कुछ रणनीतियों और कुछ विशिष्ट उदाहरणों के साथ, आप आत्मविश्वास और बिना कठिनाई के साथ बातचीत विकसित करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
वार्तालाप के विकास के लिए स्मार्ट रणनीतियों

चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 1
1
एक सक्रिय श्रोता बनें बहुत से लोग समझ नहीं पाते हैं कि सुनना और ध्यान देना एक अच्छी बातचीतवादी के लिए बहुत महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं। इसके अलावा: शायद कर रहे हैं उन लोगों के लिए सबसे जरूरी चीजें हैं जो बातचीत करना सीखना चाहते हैं। "सक्रिय सुनना" का अभ्यास करने के लिए दो मूल प्रथाओं की आवश्यकता होती है:
  • स्पीकर के बारे में क्या बात कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित यह एक मानसिक क्रिया है - बस के बजाय सुनने के लिए क्या कहा जाता है, आप की आदत में आना चाहिए सोचने के लिए हाथ में विषय पर इस तरह की एकाग्रता पहले मन को टायर कर सकती है, लेकिन यह अभ्यास के साथ आसान हो जाता है।
  • प्रदर्शित करें कि आप सुन रहे हैं यह शारीरिक क्रियाओं का एक सेट है अपना ध्यान दिखाने के लिए स्पीकर पर नजर डालें - जब वह समझता है कि वह क्या कहता है - "अहह" कहें, तो अक्सर यह दिखाते हुए कि वह जो सुन रहा है उससे सहमत हैं - प्रासंगिक प्रश्न पूछें
  • चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 2
    2
    पहल करें यदि आप लोगों को इस विषय को चुनने की उम्मीद करते हैं, तो यह एक अच्छा बातचीतवादी होना कठिन है। अपना आराम क्षेत्र छोड़ने और दूसरों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए आत्मविश्वास होने से आपके संचार कौशल बहुत बढ़ेगा उन लोगों के साथ वार्तालापों में शामिल होकर प्रारंभ करें जिन्हें आप पहले से जानते हैं यहां तक ​​कि कुछ सरल, जैसे "आपका दिन कैसा है?" पर्याप्त हो सकता है
    • जब आप सोचते हैं कि आप मित्रों और रिश्तेदारों के साथ वार्तालाप कर सकते हैं, तो आप नए लोगों से मिलने और उनके साथ बातचीत करने के लिए स्थानों पर जा सकते हैं: सलाखों, नाइट क्लब, बड़ी घटनाएं (जैसे पार्टियां या पसंद) आदि।
    • किसी अजनबी के साथ बातचीत शुरू करने के लिए, "हाय, मेरा नाम ... और तुम्हारा है" कहें। आप भी एक विशिष्ट विषय का अनुभव कर सकते हैं, जैसे "वाह, क्या अच्छा टी-शर्ट! आप इसे कहाँ खरीदते थे?" या "कितना शांत, क्या आप भी पसंद करते हैं (एक बैंड, एक टीवी शो, एक पुस्तक या किसी व्यक्ति के कपड़ों पर दिखाई देने वाली चीज़)?"
  • चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 3
    3
    व्यक्ति को रुचि के विषयों के बारे में बात करें सभी को कुछ चीजें पसंद हैं जब बातचीत चल रही है, तो विशिष्ट विषयों के बारे में बात करके इसे जारी रखें। यदि आप नहीं जानते कि प्रश्न में व्यक्ति क्या चाहता है, तो पूछें! उचित प्रश्नों के साथ अपनी टिप्पणियों का उत्तर दें (जैसे, "आपने इसे कैसे पसंद किया?")
    • अगर आप किसी व्यक्ति से पूछते हैं कि वे कपड़े पहनने वाले कुछ चीज़ों में दिलचस्पी रखते हैं और वे कहते हैं, "नहीं, मैंने यह जीता" या "मैंने इसे अच्छा ठहराया है, यही है", निराश मत हो यह समझाने की कोशिश करें कि आपको यह "चीज़" (फिल्म, बैंड, इत्यादि) कैसे जानना चाहिए और आप इसे क्यों पसंद करते हैं।
  • चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 4 बनाएं
    4
    अपने आप को उस बातचीत में प्रेरित करें जो आपने विषय खींचने के लिए सुना है। अच्छे संवादवादी सबसे अनुभवी से सीखते हैं। उन लोगों को उजागर करने के लिए जो बात करना आसान है, सुनो पॉडकास्ट, एक मिल बात शो जानकारीपूर्ण और रोचक या एक ऑनलाइन मंच में भाग लेते हैं (जिसमें बोलने से ज्यादा पढ़ना शामिल है, लेकिन अभी भी मान्य है)।
    • कई लोगों को शामिल होने वाली बातचीत की गतिशीलता पर ध्यान देने की कोशिश करें जब वार्ताकारों का आदान-प्रदान होता है, तो देखें: आमतौर पर यह विराम के दौरान या किसी वाक्य, विचार या चर्चा के अंत के बाद होता है जब कोई दूसरों को बात करने के लिए तैयार है, तो पता लगाने के लिए आप अपनी टोन देख सकते हैं वाक्यों के छोर पर एक एंडनोट की पहचान करने की कोशिश करें, और फिर देखें कि क्या कोई अन्य आपको कुछ फ़ीडबैक देता है।
  • चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 5
    5
    बातचीत समाप्त करने का प्रयास करें से पहले जो ऐसा करने के लिए मजबूर किया जाता है वार्ता का यह अंत महत्वपूर्ण है - और आखिरी चीज जो सामाजिक संपर्क में होती है - इसलिए लोग इसे अच्छी तरह से याद करते हैं। एक अच्छी युक्ति यह है कि जब तक आपको हल्के बेचैनी (या इससे पहले भी) लगता है, तो जल्दी से और विनम्रतापूर्वक बातचीत समाप्त करें। बस समझाएं कि आपको कुछ करना है - "मैं एक पेय लेकर जा रहा हूं" से "मुझे जाना होगा" और "मुझे पूरा करना होगा जो मैं कर रहा था"।
    • अगर आपको लगता है कि वार्तालाप अच्छी तरह से चला गया है, तो यह आपके मौके को व्यक्ति के साथ विचारों का एक और संयोजन "संयोजन" करने का मौका होगा। कुछ कहने की कोशिश करें, "मुझे जाना है, लेकिन मुझे और बात करना अच्छा लगेगा, आपका नंबर क्या है?"



  • चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 6
    6
    अभ्यास। यदि आप कार्रवाई नहीं करते तो आपकी बातचीत तकनीक में सुधार नहीं किया जाएगा सामाजिक घटनाओं पर जाएं और अपरिचित लोगों से बात करने की कोशिश करें। अद्वितीय और विशेष अवसर प्रक्रिया की शुरुआत के लिए आदर्श होते हैं, क्योंकि अगर कोई गलत हो जाता है तो फिर लोगों से मिलने का कोई दबाव नहीं होगा। साप्ताहिक या मासिक समूह उन लोगों के लिए अधिक उपयोगी होते हैं जो इसे इस्तेमाल करते हैं अनुक्रमिक बातचीत दोस्ती बनाने और पोषण करने में सक्षम हैं।
    • नए दोस्त बनाने पर, आपको अभी भी वार्तालापों पर ध्यान देना होगा। उन कौशलों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप विकसित कर रहे हैं। सब कुछ - बातचीत के साथ तालमेल रखने और महत्वपूर्ण मुद्दों पर टिप्पणी करने के लिए भाषण पैटर्न और व्यवहार को स्वीकार करने से - आप मैत्रीपूर्ण कनेक्शन बनाए रखने और अधिक अनुभव उत्पन्न करने में सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 2
    हर रोज बातचीत में डुबकी

    चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 7
    1
    बातचीत शुरू करो इसके लिए, बस कुछ कहना, "हाय, आप कैसे हैं?" यह आपको वार्तालाप शुरू करने का एक तरीका और आपके साथी के जवाब के लिए एक प्रश्न देता है। इसके अलावा, आप असुविधा से बच सकते हैं जो एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के बोलने के लिए इंतजार कर रहा है (जब से आप पहले से ही तुरंत किक शुरू कर देते हैं) उत्पन्न हो सकता है।
    • तैयार हो जाओ - जब आप शुरू करते हैं, तो आपका पार्टनर इस बारे में जानने के लिए सवाल पूछने की संभावना रखता है आप यह है।
  • चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 8
    2
    आसान चर्चा के मुद्दों पर चर्चा करें अग्रिम में पहले से तैयार किए गए एक या दो प्रश्नों के लिए यह सहायक हो सकता है इसलिए बातचीत के दौरान आपको उनके बारे में सोचने के लिए समय बर्बाद नहीं करना होगा। उन विषयों का चयन करने की कोशिश करें जो आपके साथी को दिलचस्पी और सगाई कर सके। अगर यह स्पष्ट है कि उनके पास कुछ हित है, तो चर्चा में निवेश करें। यदि नहीं, तो बस उस पर टिप्पणी करें कि आप इस समय क्या कर रहे हैं और अपनी राय मांगते हैं।
  • चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 9
    3
    बातचीत को जिंदा रखें जैसा कि संवाद विकसित होता है, अंतराल पर इस विषय पर टिप्पणी करना जारी रखता है और व्यक्ति की राय के लिए पूछताछ करता है। तो आप अपने पार्टनर के बारे में अधिक जान सकते हैं और उसके साथ प्राकृतिक वार्तालाप करना आसान होगा - साथ ही आपके पास आगामी मीटिंग के लिए विषयों का अधिक विकल्प है।
  • चित्र बनाओ वार्तालाप चरण 10
    4
    असुविधाजनक चुप्पी से बचने की कोशिश करें यदि आपको लगता है कि स्थिति अजीब हो रही है, विषय को बदलने या बातचीत खत्म करने के बारे में है चुप्पी से बचने के लिए, आपको पल के पास करने के लिए घूमना नहीं होगा (एक आम समस्या) अगर स्थिति अपरिहार्य है, शांत हो जाओ और "आसान" विषय, जैसे एक परिवार, मूवी लॉन्च, या जहां व्यक्ति रहता है, के बारे में एक प्रश्न पूछें। इन प्रकार के मुद्दे आपको "बचाव" कर सकते हैं
    • यदि स्थिति बहुत अप्रिय हो जाती है, तो याद रखो कि आप अभी दूर चल सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • मुस्कान की कोशिश करो, खासकर जब किसी को पहली बार बैठक करते हुए अतिरंजित करने की कोई ज़रूरत नहीं - यहां तक ​​कि विचारशील मुस्कुराहट, छोटे या डरपोक काम इस आदत में मूड में सुधार होता है और किसी को भी और अधिक सहानुभूति देता है, एक अच्छा वार्तालाप विकसित करने की संभावनाओं में सुधार।
    • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे देखो अपने पैरों को देखने की आदत को छोड़ देना मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह लोगों को दिखाने के लिए आवश्यक है कि आप ध्यान दे रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com