IhsAdke.com

कैसे जानना अगर आप बहुत बोलते हैं तो

सभी को सुनना पसंद है। लोगों को आपकी राय जानना या आप कैसा महसूस करते हैं, इसके बारे में कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि, अपने आप को बहुत अधिक व्यक्त करना एक बुरी चीज हो सकती है और आपके आस-पास के लोगों को परेशान कर सकती है एक अच्छे दोस्त होने का एक बड़ा हिस्सा सुनने में सक्षम है। यदि आप दूसरों को पर्याप्त रूप से नहीं सुनना चाहते हैं, तो यहां पर कुछ सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें यदि आप बहुत अधिक बोलते हैं

चित्र शीर्षक बताओ यदि आप बात बहुत ज्यादा कदम 1.
1
अपनी सामान्य बातचीत का मूल्यांकन करें मान लीजिए कि आप दोपहर के भोजन के लिए मित्र से मिले और आपको लगता है कि आपने वार्तालाप में महारत हासिल की है ... फिर से। एक निष्पक्ष तरीके से, सोचें कि दोपहर का भोजन कैसे था। यह आपको स्पष्ट रूप से देखने में मदद करेगा यदि आप अन्य व्यक्ति की तुलना में अधिक या कम बोलते हैं। अपने आप से महत्वपूर्ण बातें पूछें:
  • "कौन सचमुच बातचीत का नेतृत्व किया?"
  • "क्या मेरे बारे में या मेरे मित्र के बारे में बातचीत अधिक थी?"
  • "मैंने कितनी बार मेरे दोस्त को बाधित किया है?"
  • चित्र शीर्षक से बताओ अगर आप बहुत ज्यादा 2 बात करते हैं
    2
    सिर्फ अपने सामाजिक चक्र में स्थितियों का विश्लेषण न करें। जिस तरह से आप हर किसी से बात करते हैं, उसके बारे में सोचें - लेकिन न सिर्फ - आपके बॉस, सह-कार्यकर्ता, माँ और रेस्तरां कर्मचारी
  • चित्र शीर्षक बताओ यदि आप बात बहुत ज्यादा कदम 3
    3
    जिस तरह से आप वार्तालाप शुरू करते हैं उसका मूल्यांकन करें क्या आप बिना कोई पूछे के अपने जीवन और आपकी राय के बारे में एक मजेदार कहानी के साथ बातचीत शुरू करते हैं? या क्या आप किसी को एक सवाल पूछते हैं और उसे आपको एक कहानी बताते हैं, उसके जीवन और विचारों के बारे में बात करते हैं? वार्तालाप प्रतिभागियों के बीच एक संतुलन है और जब आप दूसरे की तुलना में अधिक बात करते हैं, तो आप वार्तालाप का मकौदा कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप बहुत ज्यादा 4 बात करते हैं
    4
    दूसरों की शरीर की भाषा की ओर ध्यान दें जब आप बात करना शुरू करते हैं, या वे अपने पैरों को बेसब्री से दोहन करते हैं तो क्या लोग अपनी आंखों को रोल करते हैं? लोग `यात्रा` करने के लिए शुरू या जब आप कुछ के बारे में समीक्षा कर रहे हैं विचलित होना दिखाई देते हैं? या बुरा, लोग कभी-कभी यह पूरी तरह से उपेक्षा जब आप अपने मुंह बात करने के लिए खोलते हैं, तो दूसरी तरफ देख रही है और एक व्यक्ति को अगले के साथ वार्तालाप शुरू? जब अन्य व्यक्ति के रूप में "आप बहुत ज्यादा बात करते हैं" और आप से दूर जाने के रूप में सरल कुछ कहता है एक अंतिम संकेत बहुत सरल है। इन उदाहरणों में से सभी अच्छे संकेतक है कि आप बहुत ज्यादा बात करने के लिए परेशान या गुस्सा दिलाती लोगों प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप टॉक बहुत ज्यादा चरण 5
    5
    हर बार जब आप गलती से कहें तो आप जितना कहना चाहते हैं, उतना ज़रुरत करें। क्या आपको जानकारी प्रकट करने की जानकारी समाप्त होनी चाहिए? किसी मित्र की समस्याओं या आपके (कभी-कभी शर्मनाक) समस्याओं के बारे में बात करें? या हो सकता है कि आप अन्य लोगों के बारे में कठोर या आक्रामक राय दें। ध्यान दें कि यह आपके दिन-प्रतिदिन की बातचीत में कितनी बार होता है।
    • यदि यह मदद करता है, तो पास की एक छोटी नोटबुक रखें और क्षणों को लिख दें जब आपको लगता है कि आप गेंद पर कदम बढ़ाते हैं यह आपको मूल्यांकन करने में मदद करेगा कि यह कितना होता है।
  • विधि 2
    कम बोलें, और जानें

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप बहुत ज्यादा 6 बात करते हैं
    1
    समस्या ठीक करें अपने आत्म-विश्लेषण को समाप्त करने के बाद और पता चलता है कि आप बहुत कुछ बोलते हैं, और आप इसके बारे में कुछ करना चाहते हैं, यह आपके बोलने को कम करने का समय है मत सोचो "मैं बदल नहीं सकता।" यदि आप संगीत वाद्य बजाने, कंप्यूटर पर खेलना, खाना पकाने, बागवानी आदि जैसी जटिल चीजें सीखना सीख सकते हैं, तो आप इसके बारे में भी सीख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 7
    2
    अधिक सुनने और कम बात करने के लिए एक सचेत प्रयास करें सुनने से पता चलता है कि आप उस व्यक्ति में रुचि रखते हैं जो दूसरे व्यक्ति को कहना है। वह खुश हो जाएगा क्योंकि चुपके से सभी को स्वयं के बारे में बात करना पसंद है। कोई भी विषय नहीं है जो खुद के अलावा किसी और के लिए मायने रखता है याद रखें, अगर आप उसकी बात करते हैं, तो ओपन-एंड प्रश्न पूछें, उसे बाधित न करें और नज़र से संपर्क करें। यह आपको सोचने में मदद करेगा कि आप कितना कहें बिना वार्तालाप कैसे कर सकते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि पर्याप्त बात करके वे सबसे अच्छा बातचीतवादी हैं इसी तरह, अगर कोई अतिथि पूरे समूह के लिए तैयार की गई मेज पर आधा भोजन लेता है, तो क्या आप उसे एक महान मेहमान मानेंगे? शायद ही - आप शायद उसे कठोर, स्वार्थी, और मिलनसार पाएंगे।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप बहुत ज्यादा 8 बात करते हैं



    3
    चुप्पी भर मत करो यह एक समूह के वातावरण में विशेष रूप से सच है विराम दूसरे व्यक्ति का बाकी समय है कुछ लोगों को सोचने के लिए एक क्षण लेना और एक प्रतिक्रिया को ध्यान से संगठित करना ऐसा मत सोचो कि आपको हर ब्रेक पर चैट करना, दूसरों को परेशान करना और परेशान करना चाहिए। यदि आप बाकी सभी समय पर माने जाते हैं, तो आप बहुत अधिक बोल रहे होंगे और दूसरों को लगता है कि आप उन्हें दखल दे रहे हैं। 5 सेकंड तक प्रतीक्षा करें और चारों ओर देखो, अगर कोई भी बात नहीं करना चाहता है, राय या बयान दर्ज करने के बजाय एक प्रश्न पूछें सबसे ऊपर, जल्दी मत करो और एक अजीब कहानी के बारे में बात करना शुरू करें, बजाय लोगों को अपने बारे में पूछें
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप बहुत ज्यादा 9 बात करते हैं
    4
    उस विषय के बारे में पूरी कहानी या जिज्ञासा न बताएं जिसे आप किसी के साथ चर्चा कर रहे हैं। यह दूसरे व्यक्ति को एक कॉलेज के पाठ की तरह दिखना शुरू कर सकता है इसके बजाय, एक संक्षिप्त सारांश दें या सीधे एक प्रश्न का उत्तर दें, फिर यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या आप चाहते हैं कि आप इसके बारे में बात करना जारी रखें। यदि वह चाहती है, तो वह आपको और सवाल पूछेंगे यदि नहीं, तो वह केवल "उहम" कह सकती है या यह दर्शाती है कि वह कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • चित्र शीर्षक बताओ यदि आप बात बहुत ज्यादा कदम 10
    5
    याद रखें कि एक अच्छी बातचीत एक पास या समीक्षा की तरह है। अगर कोई आपको एक प्रश्न पूछता है, जैसे "आपकी छुट्टियां कैसी थीं?" संक्षेप में उत्तर देने के बाद, एक सवाल पूछकर, "आप के बारे में क्या है, आप इस वर्ष कहीं न कहीं जाने की योजना बना रहे हैं ? ", या" और आपकी छुट्टी कैसी थी? "
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप टॉक बहुत ज्यादा कदम 11
    6
    किसी वार्तालाप में नामों का उल्लेख न करें अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो "जॉन" आपके पड़ोसी नहीं जानता है, बातचीत के दौरान समझाने के लिए मत भूलना। नाम का हवाला देते हुए श्रोता को निराश करता है क्योंकि इससे आप अज्ञानी महसूस करते हैं या आप निष्कपट प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप टॉक बहुत ज्यादा कदम 12
    7
    इसे आसान ले लो इस पर ज़ोर दिया जाना चाहिए! जो लोग बहुत ज्यादा बोलते हैं, उनकी संख्या बढ़ रही है, संभावित रूप से नई प्रौद्योगिकियों के कारण कभी-कभी लोग उत्साहित होते हैं और एक एकालाप शुरू करते हैं। वे इतने पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि उन्हें क्या कहना है कि वे भूल जाते हैं कि बातचीत करने के लिए दो लोगों को ले जाता है। कभी-कभी शांत होने के लिए केवल एक मानसिक नोट लेता है
    • अपने दोस्तों को इतनी अविश्वसनीय अपनी खबर देने से पहले एक गहरी सांस लें।
    • बोलने से पहले सोचो वास्तव में, यदि आप यह सोचने के लिए समय लेते हैं कि आपके विशेष कहानी का अधिक प्रभाव पड़ता है तो आप इसे कैसे और कैसे कहेंगे।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप बहुत ज्यादा कदम 13 कहें तो
    8
    लोगों में दखल रोकने के बारे में जानें लोगों में दखल एक अशिष्ट और अहंकारपूर्ण आदत है कि दुर्भाग्य से दुनिया की आबादी का सबसे प्रभावित करता है। कई लोग बातचीत के दौरान इस तरह से कार्य करते हैं। वास्तव में, यह एक प्रथा है मूल रूप से कहते हैं कि "मैं यह काफी दिलचस्प नहीं लगता तो मैं कहेंगे मैं क्या कहते हैं क्योंकि मैं और अधिक दिलचस्प रहा हूँ है। यह मानव बातचीत का सबसे बुनियादी नियम का उल्लंघन करती, वह है, सम्मान। तो अगली बार जब आप बातचीत में हों, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह सब क्या है, सुनना सब से ऊपर व्यक्तिगत राय अपने आप को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन कभी भी दूसरे व्यक्ति की भावनाओं की कीमत पर नहीं।
  • चित्र शीर्षक से बताओ अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 14
    9
    कारण / प्रभाव पर विचार करें अपने आप से पूछें कि आप इतनी बातूनी क्यों हैं क्या आपको शायद ही कभी सुनने का मौका मिलता है? क्या आप एक बच्चे के रूप में नजरअंदाज कर रहे थे? क्या आप जगह से बाहर महसूस करते हैं? बहुत कैफीन आपको उत्तेजित करता है? प्रभाव है कि लोग हैं, जो काफी तेजी से बोलते हैं और दूसरे व्यक्ति को खाली हो रही है, बाहर चल रहा है और नहीं जब तक पर पकड़ और विनम्रता से वापस लेने के लिए। जब आप पाते हैं अपने आप को बातें, एक अंतर्दृष्टि के लिए, एक गहरी साँस कोशिश करते हैं और याद रखें कि आप "रीसेट करें" कर सकते हैं उनके भाषण की आदतों, अगर आप को धीमा है और इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताओ अगर आप टॉक बहुत ज्यादा कदम 15
    10
    एक मजेदार तरीके से अपने आप को अच्छी तरह से व्यक्त करना जानें इससे आपकी मदद मिलेगी अगर आपको कहानी कहनी चाहिए, तो विषय को अच्छी तरह से संबोधित करना सीखें, श्रोताओं के हित को बनाए रखने के लिए मज़ेदार और दिलचस्प बनाएं
    • संकल्प एक महत्वपूर्ण कुंजी है यदि आप संक्षेप में कहानी बता सकते हैं, तो आप शायद हँसी पाने या श्रोताओं को रोमांचित करने में सक्षम होंगे।
    • अपनी सर्वोत्तम कहानियों में से कुछ बताएं नाटक कक्षाएं ले लो अपने आप को प्रतिभा दिखाने और खुली घटनाओं में भाग लेने से आप अपना ध्यान दें। यदि आप काफी मज़ेदार हैं, तो लोग इतने परवाह नहीं करेंगे कि आप बातदार हैं और आप ऐसे शर्मीले लोगों को आकर्षित करेंगे, जो बातचीत करने के लिए किसी और को ले जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • किसी को बधाई देने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप हमेशा की तरह "आप कैसे हैं, आपका दिन कैसा था?" जब तक बातचीत विकसित नहीं होती है। व्यक्ति के प्रश्न का उत्तर न दें और कहानियां बताने न दें, दूसरे व्यक्ति को बात करने का अवसर दें। यह, एक तरह से, एक मौखिक "आलिंगन" है और दूसरे व्यक्ति को दिखाता है कि आप उससे बात करने के लिए वास्तव में खुश हैं। आपकी कहानियों के लिए बहुत समय होगा, आपको वार्तालाप को शुरू से खत्म करने की आवश्यकता नहीं है
    • अगर आप बहुत ज्यादा बात कर रहे हैं, तो बस रुको और कहने से डरो मत, "ओह, मुझे खेद है, मैं बहुत बोल रहा हूं, और आपका जीवन कैसा है?" बहुत अधिक बात करने की आपकी प्रवृत्ति के बारे में ईमानदार होने के नाते दूसरों की सहानुभूति उत्पन्न होती है और पता चलता है कि आप इस समस्या से अवगत हैं।
    • माफी माँगने से डरा मत रहें, अगर कोई कहता है कि खुले तौर पर या आसानी से आप बहुत ज्यादा बात कर रहे हैं वास्तव में, अधिक सुनना सीखने का यह एक शानदार अवसर है
    • बुरी आदतों या रिवाजों को तोड़ने में समय लगता है निराश मत हो एक करीबी दोस्त के समर्थन के लिए पूछें यह कोच बनाने के लिए चोट लगी है।
    • भोजन के दौरान, अपने टेबल के साथी पर ध्यान दें। यदि लोग सामान्य दर से खा रहे हैं और उनके डिश के मुकाबले अधिक भोजन है, तो कम बात करने का वक्त है।
    • एक सक्रिय श्रोता बनने के लिए एक सचेत प्रयास करें और अपने साथियों से प्रश्न पूछें।
    • जब आपको पुरानी आदतों को फिर से शुरू करना शुरू होता है, तो एक विश्वासपात्र पर आपको कोड के माध्यम से संकेत करने के लिए गणना करें वास्तविक समय के हस्तक्षेप में आपके द्वारा अनुसरण किए जा रहे पाठ्यक्रम को सही करने में मदद मिलती है।
    • यदि आप एक महिला हैं, तो उन पर ध्यान दो, जो कहते हैं कि आप बहुत ज्यादा बोलते हैं। अगर आप मित्रों और परिवार के सदस्यों से शिकायत नहीं करते हैं, केवल पुरुषों से, आप पुरुषों के लिए इतना समय बिताने के लिए इंतजार कर सकते हैं जब महिलाएं बातचीत करने में बिताएंगी कभी-कभी पुरुष सुनने से ज्यादा बात करना पसंद करते हैं। आप अपने व्यवहार को बदल सकते हैं या नर दोस्तों और परिवार को सच्चाई के साथ बदल सकते हैं, जिससे कि वे जिस तरह से बदल रहे हैं उसे बदलने के लिए कह सकते हैं।

    चेतावनी

    • मत समझो कि आपको पूरी तरह से बात करना बंद करना है। बोलते हुए मनुष्यों के बीच सबसे महत्वपूर्ण और तार्किक रूप से संपर्क होता है बस याद रखें कि यह कम कहानियां और जिज्ञासाओं को बताने के बारे में है, यह मानते हुए कि हर कोई बातचीत में अपनी बारी लेना चाहता है। बातचीत साझा करें और सबकुछ ठीक हो जाएगा। बहुत ज्यादा बात न करें, बस एक व्याख्यान दें, या दूसरे व्यक्ति को असहज महसूस होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com