IhsAdke.com

कैसे तुम्हारी माँ को बताओ कि तुम एक लड़के की तरह

एक जुनून भावनाओं के बवंडर का कारण बन सकता है: आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि कैसे काम करना है या उस लड़के को क्या कहना है जिसे आप खत्म करना चाहते हैं, या, अगर आप डेटिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आप डर सकते हैं कि आपके माता-पिता क्या सोचेंगे हालांकि, आपकी मां इन सभी भावनाओं से निपटने में मदद कर सकती है, साथ ही घर में डेटिंग के लिए जमीनी नियम स्थापित कर सकती है। एक उपयुक्त समय और जगह का पता लगाएं, बात करने के लिए, सम्मान करें और उसे क्या कहना है सुनें। संघर्ष के मामले में, स्थिति से ठीक से निपटें - गुस्सा या रक्षात्मक होने से केवल बातचीत को बाधित होगा

चरणों

भाग 1
वार्तालाप शुरू करना

शीर्षक वाला चित्र आपको एक लड़के की तरह अपनी माँ को बताएँ चरण 1
1
रिलैक्स। हो सकता है कि आपकी माँ के साथ खुलने का विचार आपको घबराहट देता है, क्योंकि किसी वयस्क के लिए इतनी व्यक्तिगत चीज़ के बारे में बात करना शर्मनाक हो सकती है। इसके अलावा, यह डरना सामान्य है कि वह परेशान है कि आप बड़े हो रहे हैं, लेकिन इसके बारे में बात करने से पहले आराम करने की कोशिश करें।
  • एक वयस्क के बारे में इसके बारे में बात करने से पहले घबराहट पूरी तरह से सामान्य है, और इसे खींचने का मात्र सोचा अजीब लग सकता है लेकिन आपकी मां जब तक जन्म हुई तब तक एक जीवनकाल जी रही थी और आपको कुछ अच्छी सलाह दी जानी चाहिए। माता-पिता आम तौर पर तब खुश होते हैं जब उनके बच्चों को सलाह देने का मौका मिलता है, इसलिए यह परिवार के संबंधों को मजबूत करने का अवसर हो सकता है।
  • उसकी माँ को शायद जब वह छोटी थी, तब वह जुनून थी, और उसे याद रखना चाहिए कि उसकी उम्र कितनी है। वह जानती है कि कभी-कभी बच्चों को वयस्कों के मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए बात करने के लिए शर्म न लगें।
  • ध्यान रखें कि बातचीत के दौरान वह व्यस्त हो सकती है और इसमें कई प्रश्न या आशंकाएं हो सकती हैं, लेकिन इसे अस्वीकृति के टोकन के रूप में नहीं मानें। वह सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहता है कि आप सुरक्षित और खुश रहें।
  • चित्र शीर्षक से अपनी माँ को बताएं
    2
    बातचीत के लिए एक अच्छा समय और उचित जगह चुनें सुनिश्चित करें कि आपकी माँ किसी भी चीज़ से व्यस्त या विचलित नहीं है और समय और जगह ढूंढने का प्रयास करती है जो उसके कार्यक्रम को फिट करती है।
    • यदि आप इसके साथ आराम कर रहे हैं तो बातचीत सार्वजनिक स्थान पर हो सकती है, लेकिन निजी में बोलना आसान हो सकता है अपने कमरे में इस मामले की चर्चा करें, उदाहरण के लिए, या घर के दूसरे शांत वातावरण में।
    • जब आप बात करने के लिए एक पल चुनते हैं तो अपनी मां के एजेंडा को ध्यान में रखें। बुधवार या गुरुवार की रात को बात करने की कोशिश न करें यदि वह सप्ताह के इन दिनों में हमेशा व्यस्त होती है। इसके बजाय, एक दिन चुनें जब वह घर पर है।
  • शीर्षक वाला चित्र आपको एक लड़के की तरह अपनी माँ को बताएँ चरण 3
    3
    क्या आप के बारे में बात करना चाहते हैं पर प्रतिबिंबित इसके बारे में पहले से सोचकर आपको स्थिति के तनाव से निपटने में मदद मिलेगी, इसलिए वार्तालाप शुरू करने से पहले आपको क्या कहना है इसकी योजना के लिए कुछ समय दें।
    • एक सूची बनाना बहुत उपयोगी हो सकता है उन सभी विषयों की सूची बनाएं जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं, साथ ही साथ हाल ही में आपकी भावनाओं का सामना कर रहे हैं। आप एक पत्र या डायरी में ऐसी भावनाओं के बारे में भी बात कर सकते हैं।
    • दर्पण के सामने वार्तालाप का अभ्यास करें यदि आप बहुत परेशान हैं, या अपने आप से ज़ोर से बोलें हालांकि यह मूर्खतापूर्ण लगता है, इससे उसे तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • शीर्षक वाला चित्र आपको एक लड़के की तरह अपनी माँ को बताएं चरण 4
    4
    बातचीत शुरू करें अपनी मां से संपर्क करें और कहें कि आप बात करना चाहते हैं यदि आप घबराए हुए हैं, तो आपके शुरू होने से पहले कुछ गहरी साँस लें।
    • वार्तालाप की शुरुआत जटिल नहीं होती - बस कहना है कि आप बात करना चाहते हैं
    • कुछ कहो, "माँ, क्या हम बात कर सकते हैं?" या "माँ, मैं एक बात कहना चाहता था।"
  • भाग 2
    एक उत्पादक वार्तालाप होने पर

    शीर्षक वाला चित्र आपको एक चरण 5 लड़के की तरह अपनी माँ को बताएं
    1
    ईमानदार रहो जानकारी को मत छोड़ो, मां और बेटी के बीच के रिश्ते परस्पर विश्वास पर आधारित होना चाहिए, खासकर यदि आप तिथि की अनुमति प्राप्त करना चाहते हैं। हमेशा ईमानदार रहें और वह आपके लिए भरोसा और विश्वास करने की अधिक संभावना होगी।
    • उस बच्चे के बारे में बात करें जिसे आप पसंद करते हैं और उसे बताते हैं कि आप उसे कहाँ से जानते हैं और वह कैसा है। किसी भी विस्तार से छिपाना न करें जो आपको लगता है कि उसे पसंद नहीं आएगा, बाद में पता लगाने की तुलना में आप से सुनना बेहतर होगा।
    • याद रखें कि उसे कई कारणों से बच्चे के बारे में आरक्षण हो सकता है, और जब यह निराशाजनक हो सकता है, ईमानदारी हमेशा सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप अभी झूठ बोलते हैं तो आप दोनों के संबंध भविष्य में बाधित हो सकते हैं। यदि आप कुछ विशेष बात करने से डरते हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "मुझे पता है कि आप इसके बारे में खुश नहीं होंगे, लेकिन मार्क मेरे से दो साल पुराना है।"
  • शीर्षक वाला चित्र आपको एक लड़के की तरह अपनी माँ को बताएँ चरण 6
    2
    इस विषय पर चर्चा करें। यह कहने के लिए कि हम क्या सोच रहे हैं मुश्किल हो सकता है, इसलिए शांत रहें मुझे बताओ कि आप इस लड़के के बारे में कैसा महसूस करते हैं और आप उससे इतना प्यार क्यों करते हैं प्रत्यक्ष होने के नाते हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है
    • यदि आप परेशान हैं, तो कुछ गहरी साँस लें। कुछ कहो: "माँ, मैंने मार्कोस को बहुत सोचा था और मुझे लगता है कि मैं उसे पसंद करता हूं।"
    • बातचीत अच्छी तरह से होगी यदि आप अपनी मां को अनुमान लगाएंगे कि क्या हो रहा है, तो इस बारे में गड़बड़ न करें। बस मुझे बताओ कि तुम लड़के को क्यों पसंद करते हो
  • एक शीर्षक 7 शीर्षक से शीर्षक चित्र में अपनी माँ को बताओ
    3
    उसके दृष्टिकोण को सुनें। आप मान सकते हैं कि आपकी मां आपकी उम्र को भूल गई है, लेकिन ऐसा नहीं है। भले ही वह यह न कहें कि आप क्या सुनना चाहते हैं, उसे जो कुछ भी कहना है उसे सुनो।
    • यदि आप असहमत हैं, तो इसे देखने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप हाई स्कूल के अपने पहले वर्ष में हो सकते हैं और यह लड़का पिछले वर्ष पहले से ही है, और आपकी मां के आरक्षण हैं क्योंकि वह बड़े और अधिक अनुभवी हैं। वह अपनी भावनाओं के बारे में चिंतित भी हो सकती है, क्योंकि वह अपने दिल को तोड़ सकता है अगर वह कॉलेज जाने के बारे में है, उदाहरण के लिए।
    • जितना आप बोलते हैं, उतना सुनने की कोशिश करें और अपनी मां को दखल देने से बचें, भले ही वह ऐसा कुछ कहें जो उसे नाराज़ करती है
  • शीर्षक वाला चित्र आपको एक लड़के की तरह अपनी माँ को बताएं चरण 8



    4
    पूछें कि वह एक संभावित संबंध के बारे में कैसा महसूस करता है जब डेटिंग की बात आती है तो माता-पिता हमेशा अपने बच्चों से सहमत नहीं होते हैं, और यदि आप उस लड़के की तारीख चाहते हैं, जो आप तारीख में हैं देखो कि वह किसी भी गलतफहमी से बचने के लिए कहती है।
    • यदि आप अभी भी प्राथमिक विद्यालय में हैं, तो आपकी मां पूरी तरह डेटिंग के विरुद्ध हो सकती है या आप रिश्ते के लिए काफी सख्त नियम निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उसे लड़कों के साथ स्कूल की घटनाओं में भाग लेने की अनुमति हो सकती है, जैसे दलों और चैंपियनशिप, लेकिन उसे अकेले उसके साथ बाहर जाने न दें
    • शायद आपकी मां पूरी तरह से डेटिंग करने से मना करती है यदि आप अभी भी प्राथमिक विद्यालय में हैं और हालांकि यह निराशाजनक हो सकता है, याद रखें कि उसे आपकी सबसे अच्छी हित है आप अभी भी जवान हैं और बढ़ने के लिए बहुत कुछ है।
  • शीर्षक वाला चित्र आपको एक लड़के की तरह अपनी माँ को बताएं चरण 9
    5
    समझौता करने के लिए तैयार रहें हो सकता है कि आप दोनों इस मुद्दे पर सहमत न हो, या शायद आपके परिवार के संबंध के लिए सख्त नियम हैं, चाहे सांस्कृतिक या निजी मूल्यों के लिए। हालांकि, यदि आपकी मां पूरी तरह से डेटिंग पर रोक लगाती है तो एक समझौते पर आने का प्रयास करें
    • पूछें कि क्या आप पर्यवेक्षित स्थितियों में बच्चे को देख सकते हैं उदाहरण के लिए, हो सकता है कि वह आपके घर में समय बिताना चाहे, या आप अपने आसपास सार्वजनिक स्थानों में अन्य जगहों के साथ मिल सकें
    • आप यह भी पूछ सकते हैं कि आप लड़के के साथ दोस्ती कर सकते हैं। हो सकता है कि उसके माता-पिता उससे नए दोस्त बनाने के लिए तैयार हों, जब तक कि डेटिंग का फैसला स्थगित नहीं होता।
  • शीर्षक वाला चित्र आपको एक लड़के की तरह अपनी माँ को बताएं चरण 10
    6
    सेक्स के बारे में बात करें यदि आप यौन सक्रिय होने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपकी मां के साथ बातचीत एक अच्छा विचार हो सकती है यहां तक ​​कि अगर आप बस उत्सुक हैं और इस समय सेक्स करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो अभी भी उसके साथ किसी भी सवाल पूछने की सलाह दी जाती है। वह शायद आपके सवालों का जवाब दे पाएगी और खुशी होगी कि आपने इस बारे में बात करने के लिए समय लिया है।
    • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मैं यौन सक्रिय होने की सोच रहा हूं, लेकिन मेरे पास कुछ प्रश्न हैं। क्या आप कुछ सवालों के जवाब दे सकते हैं?" या "मेरे पास इस वक्त यौन सक्रिय होने की कोई योजना नहीं है, लेकिन मुझे इस बारे में कुछ सवाल हैं। क्या आप सेक्स के बारे में कुछ सवालों का जवाब दे देंगे?"
  • भाग 3
    संघर्षों से निपटना

    चित्र शीर्षक से अपनी माँ को बताएँ
    1
    अपने भाइयों के साथ तुलना न करें। संभवत: आपके भाई-बहनों के लिए आपके परिवार के अलग-अलग नियम हैं क्योंकि बच्चे समान नहीं हैं, इसलिए आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए अगर आपको अलग तरीके से व्यवहार किया जाता है उदाहरण के लिए, आपके बड़े भाई को तिथि की अनुमति दी जा सकती है और हो सकता है कि आप न हो।
    • एक रक्षात्मक मुद्रा ग्रहण न करें मत कहो, "लेकिन आप मार्सेलो की तिथि क्यों करते हैं, मैं क्यों नहीं कर सकता?" यह बहस करने का इरादा प्रदर्शित करेगा, जो आपकी मां को परेशान कर सकता है
    • अपने भाई-बहन को आप दोनों के रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करके जितना संभव हो, चर्चा से बाहर चलो।
  • चित्र शीर्षक से अपनी माँ को बताएँ
    2
    बहस या शिकायत मत करो इस प्रकार का व्यवहार केवल उसकी माँ को निराश करेगा और समस्या के किसी भी समाधान के बारे में सोचने में उसकी मदद नहीं करेगा। यदि वह कुछ नियमों में नहीं देना चाहता है, तो स्वीकार करें और आगे बढ़ने का प्रयास करें।
    • लड़ना यह आसान नहीं होगा। यहां तक ​​कि अगर आप अपने अनुचित मां की राय पर विचार करते हैं, तो लड़ाई शुरू करने से वह आपकी तरफ देखने में मदद नहीं करेगा। सबसे अधिक, वह निराश महसूस करेंगे और आपको लगता है कि आप पर्याप्त परिपक्व नहीं हैं, सख्त नियम बना सकते हैं।
    • बहस के बजाय, परिपक्वता के साथ कार्य करने का प्रयास करें कुछ कहो, "ठीक है, मैं सहमत नहीं हूँ, लेकिन मैं आपकी दृष्टि का सम्मान करता हूं।" आप भविष्य में फिर से इस मुद्दे को हल करने का प्रयास कर सकते हैं, और कुछ समय बाद वह उसके दिमाग को बदल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से अपनी माँ को बताएँ
    3
    एक असहमति के लिए प्रशंसनीय समाधान खोजें। सहमति संभव है, लेकिन आपको यथार्थवादी उम्मीदों को विकसित करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता बेहद धार्मिक हैं और आपको डेटिंग से मना करते हैं, तो उन्हें इस तरह के नियम को छोड़ने की उम्मीद नहीं है, लेकिन स्थिति से निपटने के अधिक यथार्थवादी तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • परिपक्व हो जाओ ऐसा कुछ कहो, "हमारे पास निश्चित रूप से इस पर एक ही दृष्टिकोण नहीं है, आप क्या सोचते हैं हमें क्या करना चाहिए?"
    • नियमों में छोटे बदलावों के लिए पूछने की कोशिश करें। मान लीजिए कि आप 13 साल के हैं और केवल 16 साल की उम्र में डेटिंग शुरू करने की अनुमति दी गई है। उस मामले में, 14 या 15 साल की उम्र में डेटिंग शुरू करने की कोशिश करें।
  • शीर्षक वाला चित्र आपको एक लड़के की तरह अपनी माँ को बताएं चरण 14
    4
    इस तथ्य से डील करें कि आपकी मां आपके जुनून को स्वीकार नहीं करती है हमेशा यह संभावना रहेगी कि वह उस लड़के को पसंद नहीं करता है जिसका आप मतलब है, क्योंकि कई अलग-अलग कारणों से वह उपन्यास को अस्वीकार कर सकते हैं। यदि हां, तो स्थिति से निपटने के लिए कुछ कदम उठाएं।
    • उसे देखने की दृष्टि समझने की कोशिश करें आपकी मां का जन्म एक समय में हुआ था, और इसलिए अलग-अलग मूल्य हो सकते हैं। तो उसे देखने की बात की आलोचना न करें, अगर वह आपकी छेड़खानी की आलोचना करती है।
    • एक तरफ से बचें। यह आपके माता-पिता को अस्वीकार करने वाले व्यक्ति की तरह सामान्य है, लेकिन रिश्ते विशेष रूप से युवाओं में अल्पकालिक हो सकते हैं तो ऐसी स्थिति में पक्ष लेने की आवश्यकता महसूस न करें। बस अपनी मां की भावनाओं को स्वीकार करते हैं, जबकि इस लड़के के लिए पोषण देने वाली भावनाओं को स्वीकार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपनी माँ को बताएँ
    5
    अपने परिवार के रिश्ते को छिपाना न करें यह एक बुरा विचार है, और आपके माता-पिता यह जानना चाहते हैं कि आप कितने समय के साथ खर्च कर रहे हैं। यदि आप कुछ चीजें छिपाना शुरू करते हैं तो उन्हें छोड़ दिया जाएगा। आप किसी को पसंद करते हैं और आप डेटिंग शुरू करना चाहते हैं, भले ही आपकी मां अस्वीकृत हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • अपनी मां से पूछने का प्रयास करें कि वह आपको अपने पहले प्रेम के बारे में कहें। हो सकता है कि उन भावनाओं से निपटने के लिए उनके पास कुछ अच्छे सुझाव हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com