IhsAdke.com

अपने सबसे अच्छे दोस्त को कैसे बताएं आप अवसाद में हैं

यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो आप अकेले नहीं हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, करीब 1 करोड़ लोग हर साल इस समस्या को विकसित करते हैं। इससे निपटना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब व्यक्ति अकेले और पृथक महसूस करता हो सामाजिक समर्थन प्राप्त करना न केवल आदर्श है, बल्कि वसूली प्रक्रिया पर भी एक प्रासंगिक प्रभाव पड़ सकता है। मित्रों की करीबी से बात करना आपकी मदद की ज़रूरतों में से एक है - हालांकि यह कार्य करना आसान नहीं है और किसी को भी खोलना सौभाग्य से, आप इस लेख में सूचीबद्ध विभिन्न ठोस रणनीतियों का उपयोग अपने आप को तैयार करने के लिए कर सकते हैं और एक संवेदनशील बातचीत का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बातचीत के लिए तैयारी

शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 1
1
स्वीकार करें कि आप इसके बारे में बात करने के लिए तैयार हैं और तैयार हैं। आपके मित्र के साथ साझा की जाने वाली जानकारी महत्वपूर्ण है, इसलिए नर्वस महसूस करना सामान्य है अवसाद को मानसिक बीमारी माना जाता है और, क्योंकि ऐसे विकारों से पीड़ित व्यक्तियों की कई गलत धारणाएं हैं, ऐसे लोग हैं जो निदान के साथ कलंकित महसूस करते हैं। हालांकि, समझते हैं कि हालत के बारे में खुलने पर काबू पाने और ठीक करने की प्रक्रिया में एक कदम है।
  • अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएं शीर्षक से चित्र आप निराश हैं चरण 2
    2
    उस व्यक्ति के बारे में सोचो जिसे आप समस्या को बताएंगे। कई लोगों के पास नहीं है सबसे अच्छा दोस्त, लेकिन कुछ बहुत करीबी दोस्त उस व्यक्ति पर विचार करें जिसके साथ आप यह जानकारी साझा करेंगे और यह आपके लिए अच्छा होगा।
    • यदि आपके पास पहले से ही चिकित्सा या कुछ अन्य उपचार हो चुके हैं, तो किसी मित्र को अपनी समस्या का खुलासा करने की संभावना के बारे में पेशेवर से परामर्श करें।
    • अपने दोस्त एक अच्छा श्रोता,, विचारशील वफादार और विश्वसनीय है, तो आप का न्याय नहीं करता है और आप मानसिक रूप से समर्थन कर सकते हैं, उनकी समस्याओं को सुनने के लिए आदर्श व्यक्ति हो जाएगा। यह आपके जीवन में एक नींव हो सकती है, वसूली प्रक्रिया के दौरान एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य बनाए रखने में आपकी मदद करता है।
  • छवि शीर्षक एचटीटीपी ihsadke.com अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ कि आप निराश हैं
    3
    ब्रेक लें और सोचें कि क्या आपको यकीन नहीं है कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करना चाहते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि क्या अवसाद के बारे में उसे खोलने के लिए या नहीं, तो विचार करें कि आप निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर कैसे देंगे:
    • क्या आपके मित्र अक्सर "पागल लोग" के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करते हैं?
    • क्या आप आम तौर पर शोक करते हैं या लोगों की आलोचना करते हैं?
    • क्या आपकी अपनी अवसाद की समस्या है?
    • क्या आप आमतौर पर असंवेदनशील हैं?
    • आप भावनाओं के साथ अच्छी तरह से सामना कर सकते हैं?
    • गपशप या अफवाहें हैं?
    • अगर इन सवालों में से किसी का जवाब है "हाँ" या अगर आप बार याद इस दोस्त के नजरिए और चौंकाने व्यवहार का प्रदर्शन किया है, यह बेहतर हो सकता है बताने के लिए उसे केवल जो कुछ गंभीर समस्याओं से गुजर रहा है, लेकिन वह जूझ रहा है और सुधार करने में सहायता की मांग करना - और यदि आवश्यक हो, तो आपसे संपर्क करेंगे।
    • फिर भी, कभी-कभी हमारे मित्र हमें आश्चर्यचकित कर सकते हैं संबंधित व्यक्ति उनके नजरिए या गलत व्यवहार समाप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह चिंतित है और आप इस रहस्य का पता चलता है, समस्या का मिनट विवरण के साथ शुरू और देखो वह कैसे प्रतिक्रिया करता है को सहज महसूस करते है या नहीं। जब भी आप परेशान हो जाएं या परेशान हो जाएं
  • शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 4
    4
    इस बारे में सोचें कि आप अपने मित्र के साथ किस जानकारी को साझा करना चाहते हैं यह कितने विवरण प्रकट करेगा? समस्या के बारे में बात करना आपके ऊपर निर्भर है, भले ही आपने अभी तक एक पेशेवर निदान प्राप्त न किया हो। क्या आपको लगता है कि व्यक्ति को अवसाद के बारे में सामान्य रूप से और अपने व्यक्तिगत अनुभव के बारे में जानने की जरूरत पर विचार करके प्रारंभ करें। आपके मित्र को किस बीमारी के बारे में पता होना चाहिए? क्या गलत धारणाओं को सही किया जाना चाहिए? इस अनुभव का कौन सा विवरण प्रासंगिक है और क्या गिना जा सकता है?
    • याद रखें कि आपके मित्र के पास एक रिश्तेदार है जो अवसाद से पीड़ित है और इसलिए इस बीमारी के बारे में थोड़ा सा पता है दूसरी ओर, उसे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकती है अपने आप को इस विकार के बारे में पढ़ना और शिक्षित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप दूसरों के मन को उजागर कर सकें, यह आपको कैसे प्रभावित करता है, और ये लोग आपकी मदद कैसे कर सकते हैं। इसके अलावा, अवसाद के बारे में सीखने के अपने स्वयं के लाभ भी हैं!
    • याद रखें कि आपको समझाने की ज़रूरत नहीं है क्यों उदास है अवसाद या उदासी की भावनाओं को सही ठहराने की आवश्यकता नहीं है अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए, उसके साथ ईमानदार रहें कि आपके सिर पर क्या चल रहा है और उससे पूछें कि सुधार करने के लिए क्या आवश्यक है: सहायता, धैर्य, समझ या स्थान
  • शीर्षक वाला चित्र, अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएँ, आप निराश हैं चरण 5
    5
    अपने दोस्त की संभावित प्रतिक्रियाओं की कल्पना करो हालांकि उन्हें सही मानना ​​असंभव हो सकता है, विभिन्न संभावनाओं पर विचार करने से उनकी तैयारी की सुविधा हो सकती है। इसके अलावा प्रतिक्रियाओं के बारे में सोचें आप आप कर सकते हैं और आप क्या महसूस कर सकते हैं अग्रिम में योजना से घटनाओं से बचने और वार्तालाप को जारी रखने में मदद मिलेगी।
    • अपने दोस्त को समझ में नहीं आ रहा है। जो लोग अवसाद से ग्रस्त नहीं हुए हैं वे लक्षणों से परिचित नहीं हो सकते हैं। इसका मतलब यह है कि कभी-कभी ये समझने में सक्षम नहीं हो सकते कि आप "दु: ख के चलते" या "बिस्तर से बाहर निकल" क्यों नहीं कर सकते। ऐसी प्रतिक्रियाएं सहानुभूति या करुणा की कमी का जरूरी संकेत नहीं करती हैं। वास्तव में, यह हो सकता है कि व्यक्ति आपके बारे में परवाह करता है और आपको बेहतर महसूस कराना चाहता है, लेकिन आप यह नहीं समझते हैं कि बीमारी कैसे प्रभावित करती है
    • एक और संभावना यह है कि यह मित्र महसूस कर सकता है कि उसे "ठीक" करने की ज़िम्मेदारी है उनका मानना ​​है कि यह अवसाद से उसे "मुक्त" करने में मदद कर सकता है। यह व्यक्ति का कार्य नहीं है, क्योंकि इससे प्रत्येक व्यक्ति को दबाव महसूस किया जा सकता है।
    • अन्य संभावित प्रतिक्रियाएं आपके मित्र को हो सकता है कि विषय को अचानक बदल दिया जाए या बातचीत के दूसरे बिंदु पर ध्यान दें, जैसे खुद यह आक्रामक हो सकता है - जैसे कि आपका दोस्त अहंकारपूर्ण होता है और आपके बारे में कोई परवाह नहीं करता है - लेकिन वह शायद यह नहीं जानती कि वह जो जानकारी प्राप्त कर रहा है उसे क्या करना है या यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि वह ऐसी ही स्थिति में है, आपकी समस्या को समझ सकता है
    • इनमें से किसी भी परिस्थिति में, तैयार करें कि क्या करें और बात करें। उदाहरण के लिए, इंगित करने के लिए एक भाषा का प्रयोग करता है, तो प्रकटीकरण के लिए अपने दोस्त की प्रतिक्रिया होती है कि वह "ठीक" करने के लिए आप कहते हैं, कि यह उनका काम नहीं है (के बाद से वहाँ कुछ भी नहीं "टूटे" है) और है कि बस मिलेगा चाहता है समर्थन करते हैं। वह यह समझ में नहीं आ सकते हैं, जैसे "मैं अपने दम पर इस समस्या का समाधान उनके समर्थन मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है की जरूरत है कुछ कहने के लिए योजना बना रहे हैं, लेकिन कुछ भी आप कर सकते हैं नहीं है - .. अधिक मैं चाहता हूँ में मदद के लिए पूछना एक परीक्षा, लेकिन दूसरे के लिए मुझे अध्ययन करने के लिए इंतजार करना: अगर मेरे पास आवश्यक ज्ञान नहीं है, तो मैं अकेले नहीं जाऊंगा
  • शीर्षक वाला चित्र, अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएँ, आप निराश हैं चरण 6
    6
    आप जिस सूचना या प्रतिक्रिया को प्राप्त करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें जिस बातचीत में दोनों अच्छे लगते हैं, लोगों को एक "मध्य जमीन" या एक आम जमीन पर आने का प्रयास करना चाहिए। बातचीत से आप क्या आकर्षित करना चाहते हैं पर विचार करें और आप अपने मित्र को कैसे प्रतिक्रिया दें। वह आपकी मदद करने के लिए तैयार होने की संभावना है। तो, इसे स्पष्ट करने के तरीकों पर विचार करें कि यह कैसे कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए: क्या आपको अपने मित्र को "बस" श्रोता होने की जरूरत है और अपने विचारों को सुनें? क्या आपको उपचार मिलने में मदद की ज़रूरत है? किसी ऐसे व्यक्ति से, जो रोजाना काम करता है जैसे खाना पकाने, घर की सफाई, और कपड़े धोने जैसी?
    • याद रखें कि आपका मित्र केवल छोटे इशारों के साथ आपकी सहायता कर सकता है। तो क्या कहा जा सकता है की एक स्पष्ट धारणा के साथ बातचीत शुरू करने के लिए सबसे अच्छा है। आप उम्मीद कर सकते हैं कि उसे पूछने के लिए कि वह क्या मदद कर सकता है और फिर चर्चा करता है कि अंशदान का कोई रूप है या नहीं। उदाहरण के लिए: अपने अनिद्रा (अवसाद के लक्षणों में से एक) से निपटने के लिए उसे हर रात फोन करने के लिए कहें, पूछें कि उसका दिन कैसा चला गया या यदि आप उसकी दवा लेते हैं तो देखें।
  • शीर्षक वाला चित्र, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 7
    7
    लिखो कि आप उसे क्या कहना चाहते हैं ये नोट्स आपको इकट्ठा करने और विचारों को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं।
    • सब कुछ नीचे लिखने के बाद, दर्पण के सामने ज़ोर से बोलने वाले अभ्यास सूची की सूची बनाएं
  • शीर्षक वाला चित्र, अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएँ, आप निराश हैं चरण 8
    8
    बातचीत सुनें एक भरोसेमंद व्यक्ति से पूछो - और जो पहले से ही स्थिति को जानता है - अपने माता-पिता या चिकित्सक के रूप में, आपके साथ बातचीत का अभ्यास करने के लिए यह रणनीति आपको और तैयार कर सकती है, क्योंकि आप पहले से संभव प्रतिक्रियाओं को देख सकते हैं - आपका साथी आपके मित्र की व्याख्या करेगा।
    • व्यक्ति जो भी कहते हैं, पर प्रतिक्रिया दें, भले ही आपको लगता है कि ये संभावनाएं हास्यास्पद हैं और संभव नहीं हैं। किसी के साथ अभ्यास करने का यह सरल कार्य आपको ऐसे नाजुक वार्तालाप का सामना करने के लिए आत्मविश्वास को ला सकता है।
    • इस परीक्षण से अधिक का लाभ लेने के लिए, वास्तविक रूप से प्रतिक्रिया दें
    • निबंध में गैर-मौखिक संचार के तत्वों को शामिल करना याद रखें कि इशारों, आसन और आवाज स्वरियां बातचीत में महत्वपूर्ण कारक हैं।
    • परीक्षण के बाद, एक के लिए पूछें प्रतिक्रिया यह देखने के लिए कि क्या सबकुछ अच्छी तरह से चला गया है और कौन सा अंक अधिक शोधन की आवश्यकता है, आपके साथी से।
  • भाग 2
    अपने मित्र के साथ संचार करना

    शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 9
    1
    अपने दोस्त के साथ एक आकस्मिक गतिविधि की योजना बनाएं उसे दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करें या एक अच्छी जगह पर चलें। अनुसंधान इंगित करता है कि "हल्के" अवसाद वाले लोगों के मूड में सुधार हो सकता है जब वे कुछ बाहरी द्वारा विचलित हो जाते हैं
    • यदि आप एक अच्छे मूड में हैं, तो आप को खोलना और अपनी भावनाओं के बारे में बात करना आसान हो सकता है। यदि आप कुछ गतिविधि नहीं करना चाहते हैं, तो बाध्य नहीं महसूस करें। घर में या सोफे पर रसोई घर में कॉफी के साथ एक बातचीत पर्याप्त हो सकती है
  • शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 10
    2
    अपनी अवसाद शांति से दृष्टिकोण करें और जब उचित लगता है शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने मित्र को बताना है कि आपके पास उसके साथ साझा करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है - तो उसे पता चल जाएगा कि बातचीत को बेवकूफ़ बनाया नहीं जाना चाहिए।
    • यदि आप अनिश्चित विषय दृष्टिकोण या असहज महसूस करने के लिए कैसे कर रहे हैं, की तरह कुछ कह रही है की कोशिश "मैं महसूस कर रहा हूँ एक छोटे से अजीब / उदास / हाल के दिनों में परेशान। आपको लगता है कि हम इस बारे में बात कर सकते हैं?"।
    • बातचीत में पहले, निर्दिष्ट करें कि क्या आप चाहते हैं कि आपका मित्र चुपचाप सुने या अपनी राय दें और सुझाव दें
  • शीर्षक वाला चित्र, अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएँ, आप निराश हैं चरण 11
    3
    अगर जानकारी गोपनीय है, तो इसे अपने मित्र को स्पष्ट कर दें उन्हें अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि वह क्या सुनेंगे, वह व्यक्तिगत है या अन्य व्यक्तियों को पता चला है।



  • शीर्षक वाला चित्र, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 12
    4
    कहो कि आपने पहले से क्या बात की थी यथासंभव विशिष्ट और प्रत्यक्ष रहें। आप की क्या जरूरत है या आप क्या उम्मीद करते हैं, इसके बारे में बात करने के लिए लपेटें मत। बातचीत के दौरान शब्दों को खोने या शेकने से डरो मत - यह प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा है!
    • यदि बातचीत के दौरान अपनी भावनाओं से मुकाबला करने में आपको परेशानी हो रही है, तो इसे अपने मित्र को स्वीकार कर लें। यह स्पष्ट कर दें कि बात करना मुश्किल है क्योंकि आप अपने मन की स्थिति और स्थिति की गंभीरता को समझने में भी मदद कर सकते हैं।
    • यदि आप बातचीत के दौरान थका हुआ महसूस करते हैं, रोकें, एक गहरी सांस लेते हैं और अपने विचारों को पुनर्व्यवस्थित करते हैं
  • शीर्षक से चित्र अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 13
    5
    अपने दोस्त को आराम से मदद करें यदि वह अस्वस्थता महसूस करता है, तो उसकी उपस्थिति के लिए और अपने समर्पण के लिए धन्यवाद करके - या अपना समय निकालने या बोलने में सक्षम न होने के लिए माफी मांगें (यदि ऐसा होता है), तो तनाव को समाप्त करें।
    • निराशा से पीड़ित व्यक्ति अक्सर सभी के बारे में दोषी महसूस करते हैं यह भावना निरंतर हो सकती है, लेकिन इसे प्रबंधित और कम किया जा सकता है अगर आप बातचीत के दौरान ऐसा महसूस करते हैं, तो याद रखें कि विचारों, मत करो तथ्यों (जो आपको सुधारने में मदद कर सकता है) जो आपको लगता है उसे साझा करना आपके मित्र को डूब नहीं पाएगा वह शायद अपने आभारी और उसकी मदद करने के लिए तैयार होने के लिए आभारी होंगे - वह अपनी स्थिति "बोझ" के रूप में नहीं देख पाएंगे।
  • शीर्षक से चित्र अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 14
    6
    अपने दोस्त को बातचीत में शामिल होने दें वार्ता के लिए काम करने के लिए, आपको अपना ध्यान अपनाया जाना चाहिए। किसी के फोकस को पकड़ने के कई तरीके हैं, जैसे इशारों और शरीर की भाषा (जैसे व्यक्ति का सामना करना, हथियार और पैरों को पार करने नहीं) का उपयोग करके आँख से संपर्क करना, स्पष्ट रूप से बोलना और बाहरी विकर्षणों (जैसे शोर, अन्य लोगों, टेलीफोन)।
    • सक्रिय सुनवाई के लक्षणों के लिए देखो जब कोई व्यक्ति अच्छी तरह से सुन रहा है, तो वह स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा है। जिन चीजों के बारे में आप बात कर रहे हैं (जैसे "उहम" की सेवा कर सकते हैं!), जैसे आँख से संपर्क करें, नोड्स, या सार्थक प्रतिक्रियाओं की तलाश करें। वार्तालापों को समझने के लिए योगदान और नोट बनाने के लिए भी आम बात है आपका मित्र आप को सुनना या संक्षिप्त करना, प्रश्न पूछ सकते हैं और बातचीत जारी रखने का प्रयास कर सकते हैं।
    • जब वे समझने या अर्थहीन शब्द प्राप्त करने में विफल रहते हैं, तो लोग कुछ भी कह सकते हैं। ये "बकवास" व्यक्ति के अनुसार अलग-अलग होते हैं - वे वही वाक्यांशों का बार-बार उपयोग कर सकते हैं (जैसे "कैसे रोचक"), खो (उनके विचारों को खत्म करने में विफल रहे, उदाहरण के लिए) या अगर वे बातचीत जारी रखने में असमर्थ हैं
    • याद रखें, हालांकि, ये प्रतिक्रियाएं और प्रतिक्रियाएं व्यक्ति के अनुसार भिन्न हो सकती हैं। ऐसे लोग हैं जो सबसे अच्छी सोचते हैं जब वे आँख से संपर्क नहीं करते हैं और इस तरह से वे इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जानबूझ कर बच सकते हैं कि वे क्या सुन रहे हैं। इस बारे में सोचें कि आपका मित्र कैसे बात करता है और कैसे ध्यान देता है कि वह कैसे काम करता है।
  • शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 15
    7
    अगला कदम क्या है यह तय करने के बाद बातचीत समाप्त करें जब कोई व्यक्ति (जैसे आपका मित्र) आपकी मदद करना चाहता है, तो आपको यह जानना होगा कि आप कौन-से कार्य कर सकते हैं यह मानव मनोविज्ञान का हिस्सा है: जब हम किसी और के लिए कुछ करते हैं तो हम अच्छा महसूस करते हैं। सहायक कार्रवाई कुछ गलतियों को भी कम कर सकती हैं, जब वह आपको बुरी स्थिति में देख लेता है तो यह मित्र महसूस कर सकता है। जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, उस बारे में बात करें - हालांकि, यह कुछ दिलचस्प या विशिष्ट के साथ बातचीत को बंद करने के लिए भी दिलचस्प हो सकता है, जिसके साथ आपका श्रोता मदद कर सकता है। याद रखें कि जब आपने वार्तालाप की तैयारी कर रहे थे और अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करते समय आपने मदद मांगने का फैसला किया था।
  • शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं कदम 16
    8
    वार्तालाप को समाप्त करने के लिए एक संक्रमण बनाएं। अपने मित्र और दिमाग की ओर ध्यान दें जिस पर बातचीत चल रही है। जब आप सोचते हैं कि आगे बढ़ने का समय है, तो एक और विषय का सुझाव दें या अपने भाषण को समाप्त करें जैसे "मुझे लगता है कि हमें घर जाना चाहिए" या "आगे बढ़ो, मैं अपना अधिक समय नहीं लेना चाहता हूं।"
    • यह रवैया शायद आप पर निर्भर करेगा, क्योंकि बातचीत के बाद आपका मित्र असहज हो जाएगा।
  • भाग 3
    अपने मित्र की प्रतिक्रिया के साथ काम करना

    अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएं शीर्षक से चित्र आप निराश हैं चरण 17
    1
    विचार करें कि आपका मित्र कैसा महसूस कर सकता है हालांकि आप बातचीत का फोकस होना चाहिए, आपको याद रखना चाहिए कि उसके पास भी भावनाएं हैं - और ये अप्रत्याशित हो सकते हैं (यदि आप चाहें, तो उन संभावनाओं का अध्ययन करें, जब आप ऊपर बताए गए वार्तालाप को पढ़ते हैं)
  • अपने सबसे अच्छे दोस्त को बताए शीर्षक वाला चित्र आप निराश हैं चरण 18
    2
    संभावित नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार रहें आपका दोस्त रोना या नाराज़ हो सकता है ये सामान्य प्रतिक्रियाएं होती हैं जब एक व्यक्ति को दूसरे से परेशान या जटिल समाचार प्राप्त होता है
    • याद रखें कि यह प्रतिक्रिया स्वाभाविक है और यह संकेत नहीं देगा कि आपने कुछ गलत किया है!
    • अपने मित्र को बताने के लिए इस समय का समय लें कि आप उसे सभी उत्तर देने की उम्मीद न करें और उन्हें सुनने की जरूरत है कि आपको क्या कहना है और उसे समर्थन देना है
    • अस्वीकृति के संकेत के रूप में गुस्सा या रोने पर न देखें आप एक और अवसर पर अपने मित्र से बात करने की कोशिश कर सकते हैं यदि आवश्यक हो, तो किसी और को आप के लिए समय के साथ बात कर सकते हैं ढूँढें।
  • शीर्षक से चित्र अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 1 9
    3
    यदि आपको लगता है कि बातचीत एक अवांछित दिशा में जा रही है, तो एक और रणनीति अपनाएं। यदि आपको अपने मित्र से संपर्क करने या अत्यधिक प्रतिक्रिया होने में परेशानी होती है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें - जो आपको संवेदनशील स्थितियों से निपटने में मदद कर सकता है
    • खोज: एक प्रश्न और एक नोट पूछें कुछ कहो "क्या आप इस बारे में परेशान हैं? मुझे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है।"
    • मान्यता: संक्षेप में बताओ कि आपके मित्र ने क्या कहा यदि आप शांत होने में मदद करते हैं तो आप बातचीत को गहरा कर सकते हैं इस सारांश को करने से उसे महसूस होगा कि वह सुना जा रहा है।
    • सहायता: जब आप अपने दोस्त के दृष्टिकोण को समझते हैं, तो आप आपसी समझ के करीब आ सकते हैं। आपको अवसाद के बारे में क्या सीखा है या इसके बारे में बात करने का मौका लें कि उसके लिए क्या करना उचित है या नहीं। उदाहरण के लिए: "चिंता मत करो, मेरी निराशा का हमारी दोस्ती के साथ कुछ नहीं करना है, आप मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं और एक कारण है जो मुझे हाल ही में मुस्कुराते हैं।"
    • समस्या निवारण: इस स्तर पर, बातचीत को पूरा करने के लिए आपका मित्र शायद शांत होगा। आप जो चाहते हैं उसे बोलें एक चिकित्सक को ढूंढने और नियुक्ति करने या उसके बारे में सुनने के लिए उससे पूछें
    • अगर ये चार चरण काम नहीं करते हैं, तो आप बातचीत बंद कर सकते हैं। आपके मित्र को आपकी जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ समय हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं कदम 20
    4
    अपने दोस्त को भी एक महत्वपूर्ण रहस्योद्घाटन बनाने के मामले में खुद को तैयार करें। ऐसा ही एक व्यक्तिगत अनुभव बताते हुए वह दिखा सकता है कि वह स्थिति को समझता है। इस जानकारी के परिमाण के आधार पर, वार्तालाप पूरी तरह से नया मोड़ ले सकता है। यदि ऐसा होता है, तो अपने दोस्त को मदद (कुछ बिंदु पर अपनी समस्या हल करने की कोशिश करने के लिए भूल)
  • शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 21
    5
    ध्यान रखें कि आपका मित्र स्थिति को "सामान्य" बना सकता है यह तब होता है जब कोई व्यक्ति आपको "सामान्य" (उदाहरण के लिए, "सभी लोगों को जो मैं जानता हूं, निराश हैं" जैसी बातें कह रहा है) बनाने में आपकी सहायता करने की कोशिश करता है
    • अपनी समस्या की अस्वीकृति के रूप में इसे न मानें व्यक्तिगत खुलासे और सामान्य व्यवहार के लक्षण संकेत हैं सकारात्मक, जैसा कि वे बताते हैं कि आपका मित्र आपके साथ जुड़ने और / या प्रदर्शित करने की कोशिश कर रहा है कि आप उनकी स्थिति स्वीकार करते हैं।
    • हालांकि, अपने दोस्त के "सामान्यीकरण" युक्ति को आपको यह कहने से रोक दें कि क्या कहा जाना चाहिए! फिलहाल, वह जानता है कि निराशा की संख्या जानना ज़रूरी नहीं है - क्या बात कह रही है आप लगता है और जी रहा है अंत में वार्तालाप का नेतृत्व करें
  • चित्र शीर्षक से अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं कदम 22
    6
    किसी और से बात करें कोई भी बात न हो कि स्थिति कितनी अच्छी है (या बुरा), अपने सबसे अच्छे दोस्त - जैसे आपके चिकित्सक, एक करीबी दोस्त या आपके माता-पिता से बात करने के बाद दूसरे व्यक्ति की ओर मुड़ें। ये व्यक्ति पिछली वार्तालाप के बारे में एक उद्देश्य राय देने में सक्षम होंगे, जो आपके द्वारा देखी गई प्रतिक्रियाओं पर कार्रवाई करने में मदद करेंगे।
  • चेतावनी

    • यदि आप स्वयं को चोट पहुंचाने या आत्महत्या करने के बारे में सोचते हैं, तो तुरंत किसी से बात करें: एक आपातकालीन हॉटलाइन, एक रिश्तेदार या दोस्त, एक डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com