IhsAdke.com

गंभीर बीमारी के कारण अवसाद से बचें कैसे?

यदि आप एक पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपका शारीरिक स्वास्थ्य जोखिम में एकमात्र काम नहीं है। दुनिया भर के लाखों लोग भी अपनी बीमारियों के साथ आने वाली कठिनाइयों के कारण निराशा से निपटते हैं यदि आप अपनी स्थिति की वजह से अवसाद के विकास से डरते हैं, तो आप अपनी बीमारी का सामना करने से सक्रिय रह सकते हैं और तब तक सक्रिय रहेंगे जब तक आप अपने मानसिक स्वास्थ्य की विशेष देखभाल न करें, जो अवसाद के विकास को रोक सकें । अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

विधि 1
बीमारी के खिलाफ मजबूत रहना

चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 1
1
अपने दिनों का ढांचा प्रत्येक दिन के लिए एक योजना तैयार करना आपके मन को नकारात्मक विचारों से दूर रखने में मदद कर सकता है जब आपका दिन सकारात्मक बातों से भरा होता है जो अपना समय लेता है, तो आपके पास अपनी स्थिति में रहने और उदास महसूस करने के लिए कम समय है। योजना तकनीक जो आप लागू कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • खाने और नींद के लिए एक कार्यक्रम तैयार करें जो आपको सामान्य घंटे बनाए रखने में मदद कर सकता है। पुरानी बीमारी से निपटना एक बड़ा विचलन हो सकता है - ठीक से खाने और पर्याप्त नींद लेने के लिए याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है
  • हमेशा ऐसी चीजें शामिल करें, जो आपको पसंद हैं और दिन के लिए आपकी योजनाओं में कुछ प्रकाश व्यायाम करते हैं। दोनों बातें मनोबल बढ़ा सकती हैं (हम इसके बारे में भाग 2 में बात करेंगे)
  • छोटे कार्य चुनें जो आप प्रत्येक दिन आसानी से कर सकते हैं और यह आपको पूरा करने में मदद करेगा।
  • अनियोजित समय से बचने का प्रयास करें, जो नकारात्मक विचारों के क्षणों या घंटों में बदल सकता है।
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 2
    2
    अपनी स्थिति के बारे में जितना हो सके उतना जानें ज्ञान कुछ ऐसा है जो आपको अधिक शक्तिशाली और स्थिति के नियंत्रण में महसूस कर सकता है। लोग आम तौर पर उनसे डरते हैं जो उन्हें समझ नहीं आते हैं। इसलिए, अपनी स्थिति के बारे में अधिक जानने के लिए आपको शांत हो जाना, नियंत्रण में अधिक महसूस करना और अपने सकारात्मक विचारों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।
    • अपने चिकित्सक से बात करें - या सर्जन, यदि आप सर्जरी कर रहे हैं - अपनी स्थिति के बारे में और आप जिस उपचार योजना से गुजर रहे हैं
    • अपनी स्वयं की ऑनलाइन शोध, पुस्तकालय में, या नर्सों और अन्य योग्य पेशेवरों से बात करके
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 3
    3
    अपनी बीमारी को स्वीकार करने पर कार्य करें इसमें थोड़ी देर लगेगी, लेकिन यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण बात है। डिनालियल एक बेकारकारी मुकाबला करने वाला तरीका है जो अवसाद से हो सकता है। इस वजह से, उनकी हालत को स्वीकार करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि आपके साथ क्या हुआ है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और अपने लिए एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण बना सकते हैं, जिससे आपको निराश होने से बचने में मदद मिलेगी।
    • पता है कि कुछ दिनों में आपको दूसरों की तुलना में आपकी स्थिति को स्वीकार करना अधिक कठिन लग सकता है यह सामान्य है याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि ये दिन गुजरेंगे और अगले दिन आपको सिरदर्द की स्थिति का सामना करने की ताकत मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 4
    4
    अपने आप को दोष मत करो पुरानी बीमारियों वाले लोगों में एक आम सोचा यह है कि बीमारी किसी प्रकार की गलती है। आपको इस विचार से दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे अवसाद हो सकता है किसी पर दोष लगाने की कोशिश करना, इसे स्वयं या कोई और हो, आपकी बीमारी का इलाज नहीं करेगा और आपको बेहतर महसूस नहीं करेगा। आपकी ऊर्जा को सकारात्मक सोच में निवेश करने के लिए यह बहुत स्वस्थ अभ्यास है
    • "यह मेरी गलती" या "मैं कुछ अलग कर सकता था" जैसे विचारों से बचने के लिए जितना मुश्किल हो उतना काम करें। इस प्रकार की सोच में अवसाद का परिणाम होता है। तो जब भी आप इस तरह से सोचने लगेंगे, एक विशाल "रोक" चिह्न की कल्पना करें और विचार को दूर भेजें। यदि स्टॉप साइन काम नहीं करता है, तो अपनी स्वयं की छवि का आविष्कार करें, जैसे कि आप अपने बॉक्स को पुनः लोड करने के लिए बॉक्स में विचार को दबाए रखें।
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 5
    5
    अपने लिए एक समर्थन प्रणाली बनाएं अन्य लोगों के करीब होने के नाते, जो आपको खुश कर लेते हैं, आप अपनी स्थिति को कैसे देखते हैं, इस पर बहुत सकारात्मक प्रभाव हो सकता है। अवसाद अक्सर अकेले महसूस करने का नतीजा हो सकता है इसलिए लोगों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है, जो आपको पसंद हैं। उन्हें दिखाएं कि आपके समर्थन का मतलब आपके लिए बहुत कुछ है
    • आप एक ऐसे समर्थन समूह में भी शामिल हो सकते हैं, जो आपके द्वारा एक ही चीज़ के माध्यम से जाने वाले लोगों से मिलते हैं। ऐसी चुनौतियों का सामना कर रहे लोगों या उन चुनौतियों का सामना करने वाले लोगों से बात करते हुए, आप अपनी लड़ाई से निपटने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सक्रिय रहना

    चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 6
    1
    शारीरिक गतिविधि के माध्यम से अवसाद से लड़ो आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य कई तरह से जुड़े हुए हैं जब आप चारों ओर चिपकते हैं, उदासीन और कुछ नहीं करने के साथ, आप उदास महसूस करने के लिए ज्यादा प्रवण हैं दूसरी ओर, जब आप सक्रिय हैं - व्यायाम के माध्यम से किया जाए या बस कुछ तुमसे प्यार करते हैं - इस तरह के एंडोर्फिन के रूप में शरीर विज्ञप्ति हार्मोन है, जो आपकी मदद करेंगे और अधिक खुश और सकारात्मक लग रहा है।
  • शीर्षक से चित्रण गंभीर बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 7
    2
    अपनी बीमारी के आसपास एक व्यायाम दिनचर्या का ढांचा बनाएं हालांकि कुछ पुरानी बीमारियां आपको मैराथन चलाने की अनुमति नहीं देती हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको व्यायाम करना चाहिए अवसाद से निपटने के लिए व्यायाम एक बहुत महत्वपूर्ण तरीका है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर एंडोर्फिन और डोपामाइन को रिलीज करते हैं, जो दोनों ही आपको खुश महसूस करते हैं और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं। एक व्यायाम दिनचर्या बनाएं जो आपकी स्थिति के अनुरूप है। उदाहरण के लिए:
    • यदि आप व्हीलचेयर में हैं, तो आप वजन उठाने या एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश कर सकते हैं जो विशेष रूप से ऊपरी भाग में है।
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 8
    3
    जिन चीज़ों को आप आनंद लेते हैं, क्या करें आपके लिए जिन चीजों को आप प्यार करते हैं, वे भी अपनी पुरानी बीमारी का सामना करना भी महत्वपूर्ण है। प्रदर्शनों और प्रोजेक्ट्स द्वारा सामान्य प्रदर्शन को बनाए रखने से आप खुश हो सकते हैं, अवसाद के खिलाफ बफर के रूप में कार्य कर सकते हैं। यदि आप चित्रों या हवाई जहाज के मॉडल बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ ऐसी चीज़ें करने के लिए व्यवस्था करनी चाहिए जिससे आप खुश हो जाएं। आप नई गतिविधियों की भी कोशिश कर सकते हैं जो आप हमेशा अभ्यास करना चाहते हैं कुछ सुखदायक लेकिन बहुत आनंददायक गतिविधियां जो आप कोशिश कर सकते हैं शामिल हैं:
    • चित्रकारी।
    • बागवानी।
    • एक पत्रिका में लिखें
    • पाक कला।
    • एक उपकरण खेलें या गाओ
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 9
    4
    दूसरों की मदद करने के लिए समय निकालें आपकी अपनी स्थिति को परिप्रेक्ष्य में रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आप की तुलना में दूसरों को कम भाग्यशाली बनाना किसी अन्य व्यक्ति के जीवन में सुधार करके, आप अपना खुद का आनंद पा सकते हैं आप विचार कर सकते हैं:
    • किसी सार्वजनिक रसोई या किसी अन्य प्रतिष्ठान में स्वयं की सहायता कर रहे हैं जो भोजन नहीं करते हैं उन्हें खिलाती है।
    • जानवरों के शरण (या यहां तक ​​कि आप के साथ घर ले जाने के लिए अपनाने के लिए) में जानवरों के साथ समय व्यतीत करें।
    • किसी गैर-लाभकारी संगठन को सहायता या दान करें जिसके कारण आप समर्थन करते हैं।



  • शीर्षक से चित्रण गंभीर बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 10
    5
    एक पालतू खरीदें पशु प्यार और करुणा के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं। वास्तव में, जब आपको पुरानी बीमारी का सामना करना पड़ रहा है तो एक प्यारे दोस्त समर्थन का सबसे अच्छा स्रोत हो सकता है। अपने खुद के पालतू खरीदने पर विचार करें, इसका ध्यान रखें और इसके द्वारा प्यार करें। एक जानवर के बिना शर्त प्यार करने के लिए घर आने से बेहतर कुछ भी नहीं है।
    • पालतू जानवर भी प्राकृतिक तनाव reducers हैं दूसरे से स्नेह प्राप्त करना आपके सेरोटोनिन स्तर को बढ़ाता है (जो आपको खुश करता है) और कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है (जो आपको बल दे सकता है)।
  • विधि 3
    आपकी मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल

    चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 11
    1
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी उदास महसूस नहीं करते हैं, यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इस माध्यम से कभी भी न जाएं अपनी भावनाओं पर अधिक ध्यान देकर। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह दुख की बात है, गुस्से में है और एक पुरानी बीमारी से भ्रमित है। और इन भावनाओं को सही ढंग से व्यक्त करने के लिए और भी ज़रूरी है, ताकि वे आपके भीतर चुप्पी में न बढ़ें और सड़ सकें।
    • अपनी भावनाओं को स्वीकार करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि कुछ दिनों में आप दूसरों की तुलना में खुश महसूस करेंगे
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 12
    2
    आपसे क्या हो रहा है, इस बारे में किसी से बात करें। जिन भावनाओं को आप अनुभव कर रहे हैं उन्हें पहचानने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप जिस किसी पर भरोसा करते हैं उससे बात करना यह एक मित्र, परिवार के सदस्य या एक चिकित्सक भी हो सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी भावनाओं को बाहर निकालना और गेम प्लान के साथ आना है, जब आप नीचे महसूस कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 13
    3
    ध्यान, प्रार्थना करने या चुपचाप करने और सोचने के लिए समय निकालें सोचने के लिए कुछ समय व्यतीत करना या ध्यान के बिना ध्यान के मामले में, आपकी स्थिति के साथ शर्तों में आने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अगर आप धार्मिक हैं, तो आप पर विचार कर सकते हैं कि आप इस चुनौती को पूरा करने के लिए अपने उच्च स्व क्या चाहते हैं कि आपको आराम मिले। यदि आप धार्मिक नहीं हैं, तो बस चुपचाप बैठकर, बहती रहना, अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करना, आपको स्पष्टता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 14
    4
    संज्ञानात्मक-व्यवहारिक चिकित्सा (सीबीटी) पर विचार करें। यह एक प्रकार की चिकित्सा है, जो आपके विचारों और कार्यों के बीच संबंधों पर केंद्रित है - आपके सोच पैटर्न आपके द्वारा किए जाने वाले तरीके को प्रभावित करते हैं। नकारात्मक विचार, जैसे "यह मेरे साथ हमेशा क्यों होता है?" नकारात्मक अनुभव और व्यवहार में परिणाम, जैसे अवसाद का शिकार सीबीटी का उद्देश्य जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाने में आपकी सहायता करना है।
    • सीबीटी का लक्ष्य है कि आप कहने में सक्षम होने में मदद करें, "हां, यह स्थिति सबसे आसान नहीं है, लेकिन मुझे हार महसूस करने के बजाय, मैं खुश महसूस करने के लिए क्या कर सकता हूं?"
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 15
    5
    सकारात्मक मनोचिकित्सा की कोशिश करो यह दृष्टिकोण, जैसा कि नाम से पता चलता है, जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर केंद्रित है। वह समस्या को तुरंत खत्म करने की कोशिश नहीं करती है, लेकिन यह उसके जीवन के अनुभवों के व्यापक अर्थों में अर्थ खोजने में मदद करती है। संक्षेप में, यह सकारात्मक पक्ष या सभी की "अच्छी तरफ" चाहता है, यहां तक ​​कि उन परिस्थितियों में भी जो केवल नकारात्मक लगता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप उदास महसूस कर रहे हैं, तो यह उपचार तुरंत ही अवसाद से छुटकारा पाने की कोशिश नहीं करेगा, परन्तु इस पर विचार करें कि यह आपकी गहराई और भावनात्मक रूप से आपके आसपास क्या हो रहा है।
  • विधि 4
    लक्षण और जोखिम कारक को पहचानना

    चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 16
    1
    अवसाद के लक्षणों के बारे में जानें यदि आप डरावने के विकास से डरते हैं क्योंकि आप पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो लक्षणों और लक्षणों को जानना अच्छा है जिन्हें आपको देखना चाहिए। इन लक्षणों में शामिल हैं:
    • अत्यधिक उदासी या बुरे मूड
    • अनिद्रा।
    • थोड़ा भूख
    • दोषी लग रहा है
    • आत्मघाती विचार
    • कम आत्मसम्मान
    • आनंद या खुशी की भावना का अभाव
    • आशा की कमी
    • जानकारी को त्वरित रूप से प्रोसेस करने में असमर्थता
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 17
    2
    अवसाद विकसित करने की बात आती है जब जोखिम कारकों से अवगत रहें कुछ कारक और स्थितियां आपको अवसाद विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। यदि आप इसे विकसित करने की आदत में हैं, तो यह जानना उपयोगी है कि आपके विकास के बावजूद, अन्य कारक आपको प्रभावित कर सकते हैं या नहीं। इसमें शामिल हो सकते हैं:
    • अत्यधिक वित्तीय बाधा
    • सामाजिक समर्थन और अलगाव का अभाव
    • एक व्यक्तित्व जो मानसिक बीमारी के नकारात्मक और इतिहास के बारे में सोचना है।
    • दूसरे व्यक्ति पर अत्यधिक निर्भरता
    • स्वतंत्रता का अभाव
    • स्वास्थ्य और कामकाज में लगातार गिरावट
    • पुरानी बीमारी से जुड़े लगातार पुराने दर्द
  • चित्र शीर्षक क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चरण 18
    3
    अगर आप इन लक्षणों को महसूस करना शुरू करते हैं तो किसी को बताएं यदि आपको लगता है कि आपको पिछले चरण में सूचीबद्ध कुछ या सभी लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको एक पेशेवर या चिकित्सकीय चिकित्सक से बात करनी चाहिए कि आप अपनी ज़रूरत की मदद प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आप इन लक्षणों का अनुभव नहीं कर रहे हैं लेकिन निराश होने से डरते हैं, तो आपको एक पेशेवर से बात करनी चाहिए जो आपको अवसाद की भावनाओं से बचने में मदद कर सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप अवसाद से पीड़ित हैं या आत्मघाती विचार कर रहे हैं, तो आपको तुरंत एक पेशेवर से बात करनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com