IhsAdke.com

कैसे अवसाद को रोकने के लिए

अवसाद एक सामान्य मानसिक विकार है जो 121 मिलियन से अधिक लोगों को दुनिया भर में प्रभावित करता है। यह विकलांगता के प्रमुख वैश्विक कारणों में से एक है, लेकिन इस रोग से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि 80% से 90% अवसादग्रस्तताएं ठीक हो जाती हैं यद्यपि कोई गारंटी नहीं है कि अवसाद पूरी तरह से रोका जा सकता है, बीमारी या पुनरुत्थान के विकास की संभावना कम करने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
आपके शरीर की देखभाल

चित्र शीर्षक अवस्था रोकें चरण 1
1
नियमित रूप से व्यायाम करें मानो या न मानो, अभ्यास एक प्राकृतिक विरोधी अवसाद हैं। वास्तव में, हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और कुछ दवाइयों ने इसी तरह के प्रभाव दिखाए हैं। व्यायाम के संयोजन, जैसे कि शरीर सौष्ठव और एरोबिक अभ्यास, केवल एक ही अभ्यास करने से ज्यादा फायदेमंद साबित हुए हैं। अवसाद के उपचार के अलावा, वे उपायों को कम करने में भी मदद करते हैं।
  • 50% लोग जिनके पास अवसाद का एक बड़ा एपिसोड है, वे दोबारा उत्पन्न होंगे, और यदि आपके पास एक से अधिक एपिसोड हों तो संभावना बढ़ जाती है। लेकिन सामान्य आहार में संतुलित आहार और शरीर की देखभाल के साथ शारीरिक अभ्यासों का अभ्यास इस पुनरावृत्ति की संभावना को सीमित करता है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें चरण 2
    2
    सही मात्रा में सो जाओ आपके शरीर को बेहतर कार्य करने में सहायता के अलावा, नींद एक मनोदशा नियामक है, जो मन को शांत करती है। लोग, विशेष रूप से युवा लोग, बहुत कम होने पर अक्सर अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों के शिकार होते हैं। अपने शरीर और दिमाग को आकार में रखने के लिए, प्रति रात 7 घंटे के लिए घड़ी करें, यदि अधिक न हो
    • शोधकर्ताओं ने आपके शरीर को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आठ घंटों की नींद सोची है, लेकिन आज की दुनिया में, यह हमेशा संभव नहीं है। केवल आपको ही पता चल जाएगा कि आपको वास्तव में अच्छा महसूस करने की आवश्यकता है। पता करें कि इस समय क्या है और हमेशा हर रात सोने के इन घंटों के साथ अपने शरीर को प्रदान करने का प्रयास करें
    • यह पता चला है कि सभी दिमाग उत्तेजनाओं के साथ जो आपके मस्तिष्क को हर दूसरे से निपटना है, उन्हें "टोल" की आवश्यकता होती है। दिन के दौरान, मस्तिष्क इतना जानकारी जमा करता है कि यह केवल धीमा पड़ता है हाल ही के शोध से पता चला है कि उचित रात की नींद आने से आपको उन चीजों से छुटकारा मिल जाता है जो आपके मस्तिष्क को सही तरीके से काम नहीं करने देते।
  • चित्र शीर्षक अवस्था रोकें चरण 3
    3
    एक स्वस्थ आहार लें विटामिन, पोषक तत्वों, ओमेगा 3 (मछली में पाए जाते हैं) और फोलिक एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थों में कम भोजन करना आपके मनोदशा को विनियमित और संतुलन में मदद कर सकता है। सब के बाद, आप जो भी खा रहे हैं। यदि आप स्वस्थ चीजें खाती हैं, तो आपको अंदर और बाहर स्वस्थ महसूस होगा।
    • कुछ फसलों में चीनी की खपत बहुत कम है और यह कोई संयोग नहीं है कि इन जगहों के अवसाद के स्तर उन लोगों की तुलना में काफी कम हैं जहां चीनी की खपत अधिक होती है। संसाधित और शक्कर वाले खाद्य पदार्थों से भस्म होने से बचें और आप ज्यादा बेहतर महसूस कर सकते हैं।
    • शराब और ड्रग्स पीने से बचें शराब एक अवसाद है जो आपके ध्यान के बिना मूड बदलता है इसके अलावा, वे लोग जो अवसाद के विकास के लिए प्रवण हैं, वे अल्कोहल पेय पदार्थों के दुरुपयोग और शराब के विकास के उच्च जोखिम पर भी हैं। हमेशा सुरक्षित रहने के लिए, इस प्रकार के पेय पीने से बचें
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि प्रति दिन एक ग्लास रेड वाइन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। 140 मिली का एक कप पर्याप्त है उससे परे कुछ नहीं!
  • चित्र शीर्षक अवस्था रोकें चरण 5
    4
    अपने समग्र स्वास्थ्य की निगरानी करें अवसाद हृदय रोग और मधुमेह के उच्च जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है जो लोग अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों से ग्रस्त हैं वे मानसिक अस्थिरता के बिना शारीरिक बीमारियों को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। यह नियम अन्य तरीकों से भी काम करता है I व्यक्तिगत रूप से अधिक शारीरिक बीमारियां हैं, वे अधिक उदास होने की संभावना है तो अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना
    • नियमित चिकित्सक के लिए नियमित रूप से अपने डॉक्टर से मुलाकात करें यह, एक संतुलित आहार और शारीरिक गतिविधि के अभ्यास के साथ, आपके शरीर और आपके मन के उचित कार्य को सुनिश्चित करेगा।
  • भाग 2
    अपने मन की देखभाल करना

    चित्र शीर्षक अवसाद रोकें चरण 7
    1
    अपने आप को दोष मत करो अपने कंधे पर सब कुछ लेना और जो कुछ गड़बड़ा हुआ है उसे देखकर आपकी गलती उदासीनता का एकमात्र रास्ता है। इसके बजाय, एहसास है कि दुनिया अविश्वसनीय रूप से बड़ी है, इस पर विचार करने के लिए कई कारक हैं और आप उनमें से सिर्फ एक हैं। क्या बदला जा सकता है यह स्वीकार करना सीखें और आप जो भी कर सकते हैं उसे बदलने का प्रयास करें।
    • नकारात्मक चीज़ों के बारे में सोचना बंद करो अपने आप को बताओ, "मैं कल इसके बारे में सोचूँगा।" तो तुम्हें पता है क्या होता है? कल जो आप सोच रहे थे वो भूल जाते हैं।
    • अवसाद मस्तिष्क की खराबी के साथ जुड़ा हुआ है। और आपके पास इस पर कोई नियंत्रण नहीं है। केवल एक चीज जो आपके नियंत्रण में है वह है कि आप कौन हैं और आप कैसा महसूस करते हैं आपको कुछ और के लिए खुद को दोष नहीं देना चाहिए!
  • चित्र शीर्षक अवसाद रोकें चरण 10
    2
    योग, एक्यूपंक्चर, ध्यान या वीडियो गेम खेलने जैसी गतिविधियों का अभ्यास करके अपने तनाव का ख्याल रखना। आज की दुनिया में, पर जोर दिया जाना बहुत आसान है। यह सभी के लिए महत्वपूर्ण है, न कि केवल अवसाद के खतरे में, तनावपूर्ण आदतों के लिए। अपने तनाव के स्तर में सुधार करने के लिए, योग, पायलट, ध्यान, एक्यूपंक्चर, सम्मोहन, चिकित्सा, या अपने दोस्तों के साथ घूमने पर विचार करें।
    • योग या एक्यूपंक्चर पसंद नहीं है? कोई समस्या नहीं क्रियाकलाप जैसे पढ़ने, क्रोकिंग, खाना पकाने और वीडियो गेम अच्छी तरह से काम करते हैं जब तक आप यह आराम और गैर तनावपूर्ण पाते हैं, तब तक नियंत्रण में तनाव बनाए रखने के लिए वे बहुत अच्छे विकल्प होंगे!
    • अपने दिन "अपने लिए" कम से कम 15 मिनट बिताने की कोशिश करें, भले ही वह सिर्फ कार्यालय की कुर्सी पर बैठे और आराम कर रहे हों विश्राम आलस्य का पर्याय नहीं है - यह सुनिश्चित करना है कि आप अच्छे दिख रहे हैं
  • चित्र शीर्षक अवस्था रोकें चरण 13



    3
    उन लोगों को रखें जिनसे आप प्यार करते हैं दोस्तों और परिवार के बिना, हम सभी, अवसाद के लिए अतिसंवेदनशील या नहीं, इससे थोड़ा बाहर निकल सकते हैं। दोस्तों के एक नेटवर्क पर निर्भर होने के लिए सुरक्षित और खुश महसूस करने की प्रक्रिया का एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिन लोगों को आप की ज़रूरत होती है, उनसे उन्हें प्यार करते हैं और उन्हें आपकी ज़रूरत होती है।
    • जब आप अकेले होने की तरह महसूस करते हैं, किसी को देखने के लिए नहीं चाहते हैं, फिर भी मिलनसार करने का प्रयास करें। ये क्षण सबसे महत्वपूर्ण हैं जब हम नीचे महसूस करते हैं, तो यह देखना असंभव है कि अन्य लोगों के साथ रहने से हम अपने विवेकपूर्ण मनोदशा को बदल सकते हैं और हमें बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • भाग 3
    एक संतुलित रूटीन है

    चित्र शीर्षक अवस्था रोकें चरण 15
    1
    बहुत अधिक वजन नहीं लेते। ऐसा लगता है कि हर कोई इस समय कुछ नाजुक समय से गुजर रहा है, और ज्यादातर समय इस तरह की स्थिति हानिकारक है। लुप्त होने के बजाय, आपके वजन को सीमित करें नहीं कहो जब आपको करना है कुछ चीजें करने में समय लेना बेहतर होगा और आप अधिक उत्पादक महसूस करेंगे और अपने श्वास को शांत रखने के लिए याद रखें।
    • अपने दोस्तों के लिए पूछने के लिए भी समय नहीं कहना ठीक है। आप एक साथ तीन स्थानों पर नहीं हो सकते हैं और तीन लोगों की समस्याओं से निपट सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप एक ही बार में कई चीजें करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने लिए समय निकालें और आराम करें। यह आपके सभी शरीर की जरूरत है
  • चित्र शीर्षक अवस्था को रोकने के चरण 16
    2
    थेरेपी लें संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (या भाषण चिकित्सा) न केवल लोगों के लिए अवसाद के लिए उपयोगी साबित हुआ है, लेकिन सामान्य रूप से सभी के लिए हम सभी के पास समस्याएं और प्रश्न हैं जिनके बारे में हम बात करना चाहते हैं, और इसके लिए सुनने के लिए एक बुद्धिमान कान की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक होने के बाद अब कोई कलंक नहीं है, इसका मतलब है कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के साथ सक्रिय हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास कोई समस्या है, इसका मतलब यह है कि आप बुद्धिमान हैं और अपने दिमाग के प्रति जागरूक हैं और आप प्रत्येक दिन बेहतर व्यक्ति बनना चाहते हैं।
    • एक चिकित्सा सत्र में शामिल होना बस यही है: आप किस बात के बारे में बात करना चाहते हैं और चिकित्सक आपको संभावित समाधानों के लिए मार्गदर्शित करता है कई लोगों के लिए, सकारात्मक सोच और मस्तिष्क प्रशिक्षण के लिए नए सोच पैटर्न स्थापित करना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं
    • यदि आपको चिकित्सा में कोई दिलचस्पी नहीं है (चाहे लागत, समय की कमी, आदि), तो दो या दो दोस्त बनने की कोशिश करें जिनके साथ आप सबसे कठिन समय पर भरोसा कर सकते हैं। जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब एक कंधे होने के नाते असीम रूप से मूल्यवान है एक अच्छे दोस्त और उन्हें भी एक अच्छा श्रोता होना सुनिश्चित करें!
  • चित्र शीर्षक अवसाद रोकें चरण 17
    3
    अपने कमजोरियों को जानें हर कोई मूड झूलों के माध्यम से चला जाता है यदि आप यह पूछ सकते हैं कि जब आप बुरे मूड में होंगे या जब आप कमजोर महसूस करेंगे, तो आप उस पर कार्य कर सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, यह हार्मोनल है, दूसरों के लिए, यह जन्मदिन, पार्टी या मृत्यु के कारण है इन दिनों कमजोरियों को स्वीकार करें और अपने आप को दूसरों के साथ घेरे, योजना बनाएं और उस क्षण तक विचलित न करें जब तक वह क्षण गुजरता नहीं हो।
    • इन स्थितियों को जानने के लिए आप अपने लिए क्या कर सकते हैं सबसे अच्छी बात है इन नाजुक क्षणों में आपको कैसा महसूस होता है यह जानने से इसे आसान करना होगा। इस क्षण को समझने के लिए अन्य लोगों के साथ इसके बारे में बात करना आसान होगा और यह अधिक आसानी से पारित होगा
  • चित्र शीर्षक अवसाद रोकें चरण 18
    4
    यदि आप किसी पतन के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी दवाओं को नहीं लेना बंद करो। यहां तक ​​कि अगर अवसाद के एपिसोड खत्म होते हैं और आप बेहतर महसूस करते हैं, तो डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा को रोकना नहीं है वास्तव में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने शरीर को एक ही दिनचर्या में रखने के लिए छह महीने बाद तक दवा लेते रहें।
    • इस बारे में अपने चिकित्सक से बात करें बहुत से लोग दवा का उपयोग बंद करने के लिए उत्सुक हैं, और जब वे करते हैं, तो पूरे शरीर अलग-अलग तरीकों से प्रतिक्रिया करता है। अपनी सलाह के अनुसार अपनी स्थिति के साथ पेशेवर से बात करें।
    • पुनरुत्थान के थोड़े-थोड़े संकेत पर उपचार की तलाश करें यदि, एक हफ्ते से अधिक समय के लिए, आप जलन और उदासी महसूस करना शुरू करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक या चिकित्सक से परामर्श करें इन एपिसोड आसानी से बचाए जाते हैं जब तुरंत इलाज किया जाता है
      चित्र शीर्षक अवस्था रोकें चरण 1 9
    • याद रखें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितनी बार गिरता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि उठो अपनी भावनाओं की स्थिरता में अपनी सफलता को मापने न करें - आपको बस इतना करना होगा कि वह मजबूत हो और आगे बढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • अपने सभी सकारात्मक सुविधाओं की एक सूची बनाएं
    • आपके आस-पास के उन लोगों का समर्थन दें जो किसी प्रकार के अवसाद से निपट सकते हैं। इन युक्तियों को बांटने के लिए केवल किसी को मदद नहीं मिलेगी, लेकिन उस व्यक्ति के साथ एक मजबूत बंधन भी बना सकता है।
    • काम पर विश्राम या ध्यान के एक समूह को प्रारंभ करें अनुसंधान से पता चलता है कि कई लोगों के साथ काम करने वाला तनाव काम से जुड़ी समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ है। तनाव से निपटने के लिए एक समूह बनाने से टीम को ध्यान केंद्रित करने और हर किसी को अधिक सकारात्मक बनाने में मदद मिल सकती है, और यह पर्यावरण को कम तनावपूर्ण बना देता है
    • आशावादी रहें

    चेतावनी

    • अगर आपको तनाव से निपटना मुश्किल हो, तो निराश मत हो, यह केवल अधिक तनाव का कारण बनता है। अगर आपको लगता है कि आपको समस्या है, तो कृपया अधिक सहायता के लिए अपने मनोवैज्ञानिक या सलाहकार से परामर्श करें।
    • एक ही समय में सब कुछ करने की कोशिश करते हुए खुद से बहुत ज्यादा मांग मत करो। यदि आप कुछ गतिविधियों के आदी नहीं हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे करें सफलता की संभावना अधिक होती है जब आप एक सहज गति से प्रगति करते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • स्वस्थ भोजन-
    • विटामिन और पूरक-
    • एक पत्रिका में लिखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com