IhsAdke.com

व्यावसायिक सहायता के बिना अवसाद से निपटना

अवसाद, हालांकि आम, एक गंभीर बीमारी है जो कई लोगों को प्रभावित करती है आदर्श रूप में, इसका इलाज मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है। वित्तीय स्थिति, भौगोलिक कठिनाइयों और सांस्कृतिक मुद्दों जैसे कारक, उदास मरीज को उचित उपचार तक पहुंचने से रोक सकते हैं। हालांकि पेशेवर मदद लेने का सबसे अच्छा तरीका है, यहां कई सरल तकनीकें हैं जो आपको रोग से उबरने में मदद कर सकती हैं।

यदि आप आत्महत्या या अन्य लोगों को घायल होने के विचार खिला रहे हैं, तो एक स्थानीय आत्महत्या सहायता कार्यक्रम से संपर्क करें। ब्राजील निवासियों सीवीवी नंबर, 141- GNR के लिए पुर्तगाल, 800962000- और संयुक्त राज्य अमेरिका राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम (राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम), 800-273-बात करने के लिए फोन कर सकते हैं।

चरणों

व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने के बिना अवसाद के साथ चित्र शीर्षक चित्र 1
1
रोग को समझें अवसाद उदासी हमें लगता है कि किसी प्रियजन की मृत्यु हो जाती है जब, अगर एक नौकरी का चयन करे या जब हम एक तारीख को समाप्त करने की प्रक्रिया में खर्च नहीं नहीं है। इस प्रकार की घटना नकारात्मक भावनाओं (शोक, क्रोध, दूसरों के बीच) उत्पन्न करती है जो समय के साथ चले जाते हैं। लेकिन अवसाद से ग्रस्त व्यक्तियों में, ये भावना एक असामान्य अवधि के लिए चलती है।
  • अवसाद मस्तिष्क के रासायनिक संतुलन को बदल देता है इस स्थिति में शरीर और मन को बाहरी दुनिया पर प्रतिक्रिया देने का तरीका बदल जाता है। कई अध्ययन बताते हैं कि उदास लोगों के मस्तिष्क कनेक्शन उन लोगों में से कुछ भिन्न होते हैं जिनके पास अवसाद नहीं होता है।
  • अवसाद सिर्फ "दुख" नहीं है हालांकि उदास व्यक्ति inconsolably दुख की बात बन सकता है, अवसाद संभवतः अन्य तरीकों से प्रकट होता: चिड़चिड़ापन, क्रोध, शर्म की बात है, अपराध, अनिर्णय और स्तब्ध हो जाना (जो तब होता है जब व्यक्ति किसी भी भावना हासिल करने में असमर्थ रहा है)।
  • डिप्रेशन का अर्थ भी खुश नहीं होने में असमर्थता है। यह रोग गतिशील है, स्थिर नहीं है कुछ दिनों में, मरीज को बुरा लगता है - दूसरों पर, थोड़ा बेहतर।
  • उन सलाह दोस्तों और रिश्तेदारों ( "को खुश!", "काबू") द्वारा वितरित भी अच्छी तरह से अर्थ हो सकता है लेकिन अवसाद के रोगियों के साथ काम नहीं करते। उज्ज्वल पक्ष पर देखने के लिए और सराहना तुम क्या, गलत नहीं है तथापि, एक तपेदिक़ एक गोली खांसी की पेशकश के बराबर है के लिए उदास पूछें: इसके अलावा में समस्या का समाधान नहीं है, तो यह पीड़ा कम करने के लिए एक तरीका है कि व्यक्ति द्वारा गुजर रहा है
  • व्यावसायिक सहायता चरण 2 के बिना मांग के साथ निराशा का शीर्षक चित्र
    2
    दूसरों से मदद करने के लिए खुला रहें अवसादग्रस्त लोग अक्सर दूसरों से बचते हैं, जो कि दुर्भाग्यवश है, उस क्षण की जरूरत के विपरीत है। अवसाद का शिकार खुद को अलग करने के लिए जाता है, इन्सुलेशन अवसाद में वृद्धि करता है, और इस प्रकार एक दुष्चक्र को स्थापित करता है उन लोगों की तलाश करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं। किसी भी बाहरी सहायता के बिना बहुत कम लोग अवसाद से निपट सकते हैं, इसलिए अन्य लोगों के करीब आने की आवश्यकता है।
    • परिवार और दोस्तों आपके पास के लोगों से बात करने में सक्षम होने पर, यदि संभव हो तो आदर्श है ज्यादातर मामलों में, ये लोग आपकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका जानते होंगे। उनको बोझ होने से डरो मत - जरूरत के समय में मित्रों और परिवार की मदद करना सामान्य है।
    • पुजारी। धार्मिक संगठन हमेशा उन लोगों की मदद करना चाहते हैं, जो उचित चिकित्सा उपचार की तलाश नहीं कर सकते। बेशक, धर्मों में अवसाद के बारे में बहुत अलग राय है, लेकिन उनमें से अधिकांश सहायता, सलाह और आवश्यकतानुसार संसाधन प्रदान करेंगे।
    • शिक्षक / तकनीशियन / परामर्शदाता / स्कूल नर्स / अन्य कॉलेज स्टाफ हो सकता है कि आपके उच्च विद्यालय में किसी के साथ खोलने के लिए आपके पास पर्याप्त अंतरंगता है यहां तक ​​कि अगर आपको अब भी पता नहीं है कि आपके मामले में चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, तो किसी से बात करने से कुछ राहत मिल सकती है
    • आत्मघाती या निराश लोगों के लिए सहायता केंद्र यदि आप परिवार, दोस्तों, शिक्षकों, या आपके चर्च के शिष्यों से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो ज्यादातर देशों में उदासीनता की सहायता के लिए नि: शुल्क सेवाएं हैं। स्वयंसेवक दयालु, उदार और प्रशिक्षित होते हैं, जो उन पीड़ितों की सहायता के लिए नकारात्मक भावनाओं के कारण उन्हें पहचानते हैं।
  • व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने के बिना अवसाद के साथ चित्र शीर्षक चित्र 3
    3
    अवसाद साइटों इंटरनेट पर कई समुदायों को अवसाद से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए समर्पित हैं अधिकांश स्वतंत्र और अनाम हैं कुछ विशिष्ट जनसंख्या समूहों को निर्देश दिया जाता है: किशोर, समलैंगिक, माताओं, ईसाइयों, कुछ क्षेत्रों या दौड़, बलात्कार के शिकार आदि।



  • व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने के बिना अवसाद के साथ चित्र शीर्षक चित्र 4
    4
    "आसान समाधान" से सावधान रहें। बहुत कम ही, अवसाद को आसानी से और जल्दी से समाप्त किया जा सकता है, और एक व्यक्ति में काम करने वाला उपचार दूसरे में काम नहीं कर सकता है अवसाद को एक आहार (चिकित्सा, औषधि, अन्य बातों के अलावा) के साथ मुकाबला किया जाता है जो रोगी से रोगी तक बहुत भिन्न होता है विशेष रूप से सावधान करता है, तो "आसान समाधान", बहुत महंगा है कि आप केवल एक व्यक्ति द्वारा दिया जा सकता है, तो अगर यह बहुत रहस्य है रहो ... ये संकेत मिले हैं कि लोगों को अपने जोखिम का लाभ उठा रहे हो सकता है।
  • व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने के बिना अवसाद के साथ चित्र शीर्षक चित्र 5
    5
    यदि संभव हो तो, नई रुचियों को ढूंढें और खेती करें निराश उन चीजों को करने में कठिनाई होती है जो वे खुशी के साथ करते थे। इस के बावजूद, कुछ गतिविधियों को खोजने के लिए समय और ऊर्जा को बुक करने का प्रयास करें जो खुशी लाते हैं।
    • शारीरिक गतिविधियों में अवसाद का सामना करना पड़ सकता है। नियमित व्यायाम आपके मनोदशा और आपके स्वास्थ्य को नाटकीय ढंग से सुधार सकता है।
    • क्रियाएँ कि एकाग्रता और विश्राम की आवश्यकता होती है - ध्यान, योग, प्रार्थना, दूसरों के बीच - और नहीं चीजें हैं जो अतीत में क्या हुआ और भविष्य के बारे में चिंता को नियंत्रित करने के बारे में देखभाल "वर्तमान में" रहने के लिए मदद करते हैं।
    • उचित पोषण एक स्वस्थ आहार गरीब आहार से बेहतर महसूस करता है जब भी आप अपने शरीर की उपेक्षा करते हैं, तो आपका मन समाप्त होता है परिणाम भुगतना अवयवों के साथ खाद्य पदार्थों का उपभोग करना कि आप असहिष्णु या एलर्जी हो सकते हैं, वे अवसाद की तस्वीर खराब कर सकते हैं।
    • अपनी भावनाओं को लिखें एक डायरी रखने, कविताएं लिखना, एक ब्लॉग खोलना - यह सब उन्हें दमन करने के बजाय भावनाओं को पचाने में मदद करता है आप इंटरनेट फ़ोरम पर लिख सकते हैं, एक छद्म नाम के तहत एक ब्लॉग सेट कर सकते हैं, डायरी खरीद सकते हैं ... पसंद आपकी है
  • पेशेवर सहायता प्राप्त करने के बिना अवसाद के साथ चित्र शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने अधिकारों को जानें ज्यादातर देशों में - यह एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न होता है - रोगी को चिकित्सा, दवाएं, प्रक्रियाओं और जैसी तरह से इनकार करने का अधिकार है इसी तरह, आपके पास अपना मन बदलने का अधिकार है, जो आपको उचित नहीं लगता है। किसी भी इंसान की तरह, आपके पास गरिमा, सम्मान और खुशी का अधिकार है।
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ और उनकी समस्याओं के बारे में ध्यान न दें।
    • यथार्थवादी और ठोस लक्ष्य सेट करें की तरह "एक अच्छा व्यक्ति होना" लेकिन "हर सुबह बेकरी से वेट्रेस को देखकर मुस्कुराते हैं" या कुछ भी न चुनें "जस्टिन बीबर को पूरा।"
    • अपने काम को प्यार करो अगर आपको अपनी नौकरी पसंद नहीं है, तो उस व्यक्ति से बात करें, जो आपको आनंद लेते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं। अगर आपकी वर्तमान नौकरी में इस प्रकार की खुशी को प्राप्त करना असंभव है, तो दूसरे को ढूंढने का प्रयास करें अपने जीवन के अपरिवर्तनीय पहलुओं को खत्म करना इससे अधिक मनोरंजक बना देता है
    • जगलिंग एक उत्कृष्ट शौक है मजेदार और सहयोगात्मक के अलावा, यह गतिविधि एकाग्रता और अनुभूति के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के कुछ भागों में ग्रे पदार्थ को पुनर्जन्मित करती है।
    • कुछ महिलाओं में, अवसाद के कारण होता है (या खराब हो गई) कुछ हार्मोन की कमी के द्वारा - आम तौर पर प्रोजेस्टेरोन, जिसका स्तरों अधिक (जैसे छुट्टियों और छुट्टियों के रूप में) महान तनाव के समय में गिरावट की संभावना है। यह पदार्थ शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को रोकता है, और निम्न सेरोटोनिन अवसाद का कारण बनता है। आपका डॉक्टर आपके प्रोजेस्टेरोन स्तरों की जांच कर सकता है और यदि आवश्यक हो, तो प्रतिस्थापन दवा (हालांकि कई डॉक्टर इस हार्मोन और रोग के बीच संबंधों से अनजान हैं) लिखते हैं। प्रोजेस्टोन को बिना पर्ची के अधिग्रहण करना संभव है, जो केवल दवा की सुरक्षा का प्रावधान करता है, बशर्ते वह पैकेज पुस्तिका के निर्देशों के अनुसार उपयोग किया जाता है। मासिक धर्म के दो सप्ताह पहले, रजोनिवृत्ति पर, या जन्म के तुरंत बाद अवसाद के लक्षणों से परेशान होने का संकेत हो सकता है कि आपकी बीमारी कम प्रोजेस्टेरोन से संबंधित है अवसाद-उत्सुकता आमतौर पर अनिद्रा और मिजाज के साथ आता है, और कुछ रोगियों में, सिरदर्द या सिरदर्द। नोट: इस तरह के प्रोवेरा के रूप में सिंथेटिक प्रोजेस्टेरोन,, medroxyprogesterone Depo-Provera और जन्म नियंत्रण लक्षणों को बढ़ा सकती बजाय उन्हें राहत देने के। हम जो मरहम (प्रो-Gest) या राजस्व, कैप्सूल (Utrogestan) के रूप में एक पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है प्रोजेस्टेरोन के प्रतिस्थापन, लेकिन प्राकृतिक हार्मोन, की बात नहीं कर रहे हैं। फार्मेसियों को संभालने से कई प्रकार के प्रशासन में दवा का उत्पादन होता है, उनमें से 50 मिलीग्राम / एमएल लोशन
    • अपने पैसे का ख्याल रखना उदासीन लोगों में आवेग खरीदारी बहुत आम है

    चेतावनी

    • अवसाद एक गंभीर और सामान्य बीमारी है यदि आपको लगता है कि आप कुछ जोखिम पर हैं, चिकित्सा सहायता प्राप्त करें. ऐसा मत सोचो कि आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति हैं, जो इस माध्यम से चलते हैं। उचित होने का प्रयास करें खुद का सम्मान करें अपने जीवन का नियंत्रण लेने की कोशिश करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com