IhsAdke.com

आत्महत्या के बारे में सोचने से कैसे रोकें

जब दर्द, निराशा और अकेलेपन असहनीय हो जाते हैं, तो आत्महत्या पीड़ा से मुक्त होने का एकमात्र तरीका हो सकता है। हालांकि, हालांकि अब देखना मुश्किल है, अन्य विकल्प भी हैं जो राहत लाएंगे और आपको एक बार फिर खुशी, प्रेम और स्वतंत्रता महसूस करने के लिए जीवित रहेंगे। आप कुछ कदम बेहतर महसूस करने के लिए शुरू करने के लिए ले जा सकते हैं, कैसे, एक संकट के दौरान सुरक्षित रहने के इस कठिन समय से निपटने और कारण है कि उसे आत्महत्या का विचार करने के लिए नेतृत्व पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक योजना तैयार करने के लिए लग रहे हो।

चरणों

भाग 1
संकट से निपटना

चित्र शीर्षक के बारे में आत्महत्या के बारे में स्टॉप थिंकिंग चरण 1
1
एक आत्महत्या की रोकथाम और सहायता हॉटलाइन को कॉल करें आपको अकेले इस पल के माध्यम से जाने की ज़रूरत नहीं है ब्राजील में, सेंट्रो डी वेलोरिजैका दा विडा - सीवीवी, नंबर 141, 24 घंटे एक दिन फोन करें। पुर्तगाल में, कॉल करें मैत्री फोन, दिन के किसी भी समय 22:00 323 535 या राष्ट्रीय राहत सेवा के लिए नंबर 112 पर, 4:00 बजे से 11:00 बजे तक। अन्य देशों में सहायता लाइनों से परामर्श करने के लिए, यात्रा करें befrienders.org, suicide.org या आईएएसपी वेबसाइट.
  • अगर आप चैट करना पसंद करते हैं, तो सीवीवी यह विकल्प भी प्रदान करता है पुर्तगाल में, आप के साथ चैट कर सकते हैं समर्थन आवाज. अन्य देशों में सेवा ढूंढने के लिए, यह देखें निर्देशिका.
  • ब्राज़ील में, आप अपना संदेश भेजकर सीवीवी ई-मेल कर सकते हैं यहां. पुर्तगाल में, [email protected] पर ई-मेल भेजें
  • यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी, ट्रांससेक्सुअल या अपनी खुद की कामुकता के बारे में प्रश्न हैं, तो प्रोजेक्ट वेबसाइट पर अपने क्षेत्र में सहायता समूह खोजें सब कुछ बेहतर होगा.
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 2
    2
    आपातकालीन सेवाओं के लिए टेलीफोन. यदि आप आत्महत्या के प्रयास की योजना बना रहे हैं, तो अस्पताल जाना या कोई व्यक्ति आपको वहाँ ड्राइव करता है आपको पेशेवर उपचार प्राप्त होगा और एक सुरक्षित जगह पर रहें जहां आप चोट के जोखिम में नहीं रहेंगे। किसी आपातकालीन नंबर को तत्काल कॉल करें यदि कोई भी मौका है कि आप अस्पताल पहुंचने से पहले कुछ भी कोशिश करेंगे, या यदि आपने खुद को गंभीर रूप से चोट पहुंचाई है
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 3
    3
    एक दोस्त के लिए देखो कभी शर्म नहीं, शर्म या डर आपको अपने दोस्तों की मदद करने से रोकते हैं। किसी व्यक्ति को आप पर भरोसा करते हैं और आवश्यकतानुसार उससे बात करते हैं। उस व्यक्ति से पूछें जब तक आपको अकेले रहने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस न हो। कहो कि आप क्या सोच रहे हैं या आप क्या योजना बना रहे हैं - इस तरह, आपका मित्र अनुरोध की गंभीरता को समझ जाएगा।
    • आप अपने मित्र के साथ ईमेल, पत्र, या पाठ संदेश लिखने में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं, भले ही आप उसके पास बैठे हों।
    • एक दीर्घकालिक संकट में, दूसरे दोस्तों के लिए अपनी तरफ से रहने के लिए एक समय निर्धारित करें, या किसी मित्र से अपने लिए यह व्यवस्था करने के लिए कहें
  • स्पीच थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 4
    4
    व्यावसायिक मदद लें जिस तरह एक टूटे पैर के साथ एक चिकित्सक को देखने की जरूरत है, वैसे ही आप एक गंभीर स्थिति से पीड़ित हैं, जिसे किसी विशेषज्ञ द्वारा इलाज की आवश्यकता है। अपने रूटीन डॉक्टर को कॉल करना एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, या शायद समर्थन की पंक्ति ने पहले से ही एक अच्छा चिकित्सक, मनोचिकित्सक, या मनोवैज्ञानिक की सिफारिश की है। एक अन्य विकल्प एक फोन बुक की मदद से या इंटरनेट पर खोज करने के लिए पेशेवर खोजना है।
    • आप उन चिकित्सकों को भी मिल सकते हैं जो ऑनलाइन मिलते हैं - बस खोज करें
    • चिकित्सक आपके साथ मिलकर काम करेगा, जिससे सभी उपचार करने वाले कदमों को विशिष्ट उपचार की पहचान कर आसान बना सकते हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको दवा की जरूरत है तो वह आपको एक मनोचिकित्सक को भी भेज सकता है
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 5
    5
    अपने आप को समय दें मदद के लिए इंतजार करते समय, जब तक संभव हो तो शॉवर लेना, लंबे समय तक भोजन करना, या कोई अन्य गतिविधि जो आपको व्यस्त रखता हो, के लिए विचलित हो। एक गहरी साँस लें और अपने आप से वादा करें कि आप कम से कम 48 घंटों तक आत्महत्या नहीं करेंगे, न कि पेशेवर मदद लेने के बिना। जितना मुश्किल है, दो दिनों के लिए अपनी योजनाओं को स्थगित करने से आपको कुछ आराम और आराम करने का समय मिलेगा। हालांकि इस समय आत्महत्या का एकमात्र विकल्प लगता है, हालात तेजी से बदल सकते हैं तो अपने आप से वादा करें कि बेहतर विकल्प ढूंढने के लिए कम-से-कम दो दिनों में आप खुद को दे देंगे
    • विभिन्न चीजों के रूप में भावनाओं और कार्यों को देखने की कोशिश करें दुःख इतने भारी हो सकता है कि यह हमारी सोच और व्यवहार को विचलित कर लेता है, लेकिन आत्महत्या करने के बारे में सोचने से ऐसा ही नहीं है। आपके पास इस तरह की सोच को व्यवहार में न लगाने का अधिकार है।
  • भाग 2
    दर्द से निपटने के तरीके ढूंढना

    स्पीच थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 6
    1
    चेतावनी संकेतों के लिए देखें एक गहन भावनात्मक स्थिति में, हम आत्मिक विचारों को प्रथाओं में डाल देने की अपनी क्षमता को कम करके समझ सकते हैं। भले ही आप कैसे महसूस कर रहे हैं, मदद की तलाश करें अगर आप ध्यान दें कोई पिछली विधि में रिपोर्ट किए गए संसाधनों का उपयोग करते हुए निम्न चेतावनी संकेतों में से एक:
    • सामाजिक अलगाव, मित्रों या परिवार से अलग-थलग, भावनाओं को आप कहीं भी नहीं होते हैं या आप दूसरों के लिए बोझ हैं -
    • स्व-घृणा, निराशा की भावनाएं
    • मूड में अचानक परिवर्तन (सबसे अच्छे के लिए भी), क्रोध के विस्फोट, हताशा के लिए कम सहिष्णुता, बेचैनी या चिंता-
    • शराब या अन्य दवाओं की बढ़ती खपत-
    • अनिद्रा या अन्य गंभीर नींद-
    • आत्महत्या के बारे में बात करना, इसे बनाने या सामग्री बनाने के बारे में बात करना,
    • हालांकि आत्म-विरोधाभास आत्महत्या के समान नहीं है, ये दोनों बहुत ही संबंधित हैं। दीवारों की छिद्रण, बालों को खींचने, या आपकी त्वचा को खरोंचने जैसे व्यवहार जैसे गंभीरता से या लगातार घायल होने पर तुरंत सहायता प्राप्त करें
  • 2
    घर को सुरक्षित बनाएं खतरनाक वस्तुओं तक आसानी से पहुंच आत्महत्या का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आपको अपने मन को बदलने में मुश्किल हो सकती है। उन चीजों को लॉक करें जिनकी आप उपयोग कर सकते थे, जैसे गोलियां, रेज़र, चाकू और हथियार। चाबी को फेंक दो, इसे किसी और को दे, या उस जगह पर रखो जिसे आप आसानी से घर से दूर नहीं पहुंच सकते।
    • शराब और अन्य नशीली दवाओं के इस्तेमाल को कम करें हालांकि वे अस्थायी कल्याण का कारण हो सकते हैं, ये पदार्थ अवसाद बिगड़ सकते हैं या इसे सामना करने में अधिक कठिन बना सकते हैं।
    • अगर आप घर पर सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो कहीं कहीं जाएं जो आपको अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। किसी दोस्त के घर में रहो, किसी समुदाय केंद्र में जाएं या कहीं और भी आप समय को पार कर सकते हैं।
  • स्पीच 8 के बारे में स्टूड थिंकिंग
    3
    उन लोगों से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं कि आप क्या सोच रहे थे। हमारे सामाजिक चक्र बहुत महत्वपूर्ण हैं जब हम आत्मघाती विचारों से पीड़ित हैं। आपको उन लोगों की ज़रूरत है जिन पर आप भरोसा करते हैं और निर्णय लेने के बिना आपको कौन सुन सकता है या आपको सलाह देने की कोशिश कर रहा है जो मददगार से अधिक हानिकारक है। यहां तक ​​कि सबसे नेकनीयत बनाने के एक प्यार करता था दोषी या आत्महत्या के बारे में सोच के लिए शर्म महसूस कर सकते हैं, इसलिए लोग हैं, जो बिना किसी निर्णय के लिए आप को सुनने और देखभाल करेंगे की कंपनी में समय बिताने के लिए प्रयास करें।
    • यदि आप किसी किसी प्रियजन से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो पुरस्कार विजेता परियोजना के बारे में पढ़ें ग्लोबल बडी और इसे भरें प्रपत्र किसी से बात करने के लिए खोजने के लिए हालांकि, ध्यान रखें कि, एक वैश्विक पहल के रूप में, परियोजना की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है।



  • चित्र के बारे में आत्महत्या के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक 9
    4
    अन्य लोगों की कहानियों की तलाश करें पढ़ें, देख सकते हैं या लोग हैं, जो बहुत आत्महत्या के खिलाफ लड़ाई लड़ी की असली कहानियां सुनते हैं महसूस करने के लिए आप अकेले नहीं हैं, नई मुकाबला रणनीति जानने के लिए या लड़ाई जारी रखने के लिए प्रेरित किया। साइट से असली कहानियों के संग्रह को पढ़ने की कोशिश करें लाइफलाइन, या परियोजना रहने के लिए कारण (दोनों अंग्रेज़ी में)
  • स्पीच थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 10
    5
    आत्मघाती विचारों को उठने पर एक सुरक्षा योजना विकसित करना। यह एक निजी स्क्रिप्ट है, जो आपको अपने आप को चोट पहुंचाने के बारे में सोचने से रोकते हैं, जब उन विचारों को असहनीय हो जाते हैं अपनी योजना में क्या शामिल होना चाहिए, यह जानने के लिए नीचे दिए गए उदाहरण को पढ़ें। यह वेबसाइट अंग्रेजी में भी एक सुरक्षा योजना बनाने में आपकी मदद करने के लिए उपयोगी निर्देश हैं यहां एक बुनियादी सुरक्षा रोड मैप का एक उदाहरण है, लेकिन निजी चेतावनी के संकेत और विशिष्ट फ़ोन को जोड़ना सुनिश्चित करें:
    • 1. उन लोगों की सूची से संपर्क करें जिनसे मैं बात कर सकता हूं। पांच या अधिक नामों की सूची लिखें, आत्महत्या रोकथाम लाइनों सहित संकट के दौरान, लोगों को सूची में बुलाएं जब तक आप किसी से बात नहीं कर सकते
    • 2. योजना को 48 घंटे में स्थगित करें। अपने आप से वादा करो कि मैं आत्महत्या नहीं करूँगा बिना पहले मेरे अन्य विकल्पों पर बहुत अच्छी तरह से दर्शाता हूं।
    • 3. किसी से आने के लिए और मेरे साथ रहने को कहो यदि कोई भी उपलब्ध नहीं है, तो उस जगह पर जाएं जहां मुझे सुरक्षित लगता है।
    • 4. अस्पताल जाना अकेले जाओ या किसी के लिए एक सवारी के लिए पूछना (यह इन परिस्थितियों में ड्राइव करने के लिए, जब से तुम आवेगी कार्रवाई कर सकते हैं सिर में करने के लिए "आत्मघाती" वाहन चलाते समय अनुशंसित नहीं है, तो सबसे अच्छा विकल्प एक विश्वसनीय मित्र या एक अभिभावक के रूप में किसी को इस तरह के पूछने के लिए, एक ले अस्पताल की सवारी करें)।
    • 5। आपातकालीन सेवाएं कॉल करें.
  • भाग 3
    जब आप शांत हो जाते हैं तब समस्या की जड़ से निपटना

    चित्र शीर्षक के बारे में आत्महत्या के बारे में स्टॉप थिंकिंग चरण 11
    1
    चिकित्सा करना जारी रखें एक योग्य चिकित्सक एक संकट के अंत के बाद भी अवसाद के इलाज में एक महान संसाधन है, और यह भी आपको जीवन में सकारात्मक बदलाव लागू करने में मदद करेगा। नीचे दी गई सलाह आपको पहले कदम उठाने में मदद कर सकती है, लेकिन यह व्यक्तिगत और पेशेवर उपचार की जगह नहीं लेती है।
  • स्टेक थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 12
    2
    क्या हो रहा है पर प्रतिबिंबित जब आप शांत और अधिक आत्मविश्वास महसूस कर रहे हैं, तो क्या हो रहा है इसके बारे में गहराई से सोचें। क्या आपने कभी इस से पहले, या पहली बार पारित किया है? आत्मघाती विचारों के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए स्थिति की जड़ खोजना बहुत जरूरी है ताकि स्थिति को निष्पक्ष रूप से देख सकें और उन्हें रोकने के लिए उपयुक्त उपाय कर सकें।
    • अवसाद, सिज़ोफ्रेनिया, द्विध्रुवी मनोदशा विकार, पोस्ट-ट्रमेटिक तनाव विकार और अन्य मानसिक बीमारियां आत्मघाती विचारों को पैदा कर सकती हैं। अक्सर ऐसी स्थितियों का इलाज चिकित्सा और दवाओं के साथ किया जा सकता है, इसलिए एक चिकित्सक से परामर्श करें और यदि आप मानसिक बीमारी के कारण आत्महत्या करने पर विचार कर रहे हैं तो उपचार के विकल्पों की तलाश शुरू कर दें।
    • यदि आप बेरोजगार हैं या किसी गंभीर बीमारी, गरीबी या किसी प्रिय व्यक्ति के नुकसान से निपटना है, तो आप आत्महत्या के लिए अधिक संवेदनात्मक हैं यदि आप पीड़ित हैं या धमकाता है, धमकाता है या किसी तरह का दुरुपयोग करते हैं। इन मामलों में, उन लोगों का समर्थन करना महत्वपूर्ण है जो एक ही परिस्थितियों में चले गए हैं और जो भी आप सामना कर रहे हैं वह सब समझते हैं। इन सभी स्थितियों में व्यक्तियों के लिए समर्थन समूह मौजूद हैं
    • कुछ घटनाओं या परिस्थितियों लाचारी, अकेलापन के भाव पैदा कर सकता है, या हम दूसरों की पीठ पर एक बोझ हैं कि - अक्सर आत्महत्या के विचार भावनाओं के लिए जिम्मेदार। यहां तक ​​कि अगर आप इसे अब नहीं देख सकते हैं, तो ये सभी परिस्थितियां अस्थायी हैं। चीजें बदलेगी और जीवन में सुधार होगा।
    • आप उनके आत्महत्या के विचार का कारण पता नहीं है, एक डॉक्टर, एक चिकित्सक या एक परामर्शदाता के साथ काम पता लगाने के लिए क्या हो रहा है।
  • स्पीच थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 13
    3
    ट्रिगर्स को पहचानें कभी-कभी आत्मघाती विचारों को कुछ लोगों, जगहों, या अनुभवों से प्रेरित किया जाता है। यह पता लगाने के लिए जब एक ट्रिगर दांव पर है, इसलिए, क्या हुआ के बारे में सोचना और पैटर्न का संकेत हो सकता है कि एक आत्मघाती सोचा कुछ अनुभव के कारण था खोजने की कोशिश हमेशा आसान नहीं है। जब भी संभव हो, भविष्य में ऐसे अनुभवों से बचें। यहां कारकों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आत्मघाती हमले के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं:
    • ड्रग्स और शराब: अक्सर शराब और अन्य दवाओं में पाए जाने वाले रसायनों निराशाजनक विचारों को आत्मघाती विचारों में बदल सकते हैं।
    • अपमानजनक लोग: आत्महत्या के विचार जब हम अपमानजनक व्यक्तियों की कंपनी में समय खर्च करते हैं, चाहे दुरुपयोग शारीरिक या भावनात्मक है उत्पन्न हो सकती है।
    • किताबें, फिल्में या संगीत दुखद यादों का कारण: उदाहरण के लिए, आप फिल्मों पर कैंसर से बचना चाहिए एक प्यार करता था रोग के लिए खो दिया है।
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 14
    4
    अगर आप आवाज सुनते हैं, तो उसे संभालना सीखें कुछ लोग आवाज, या कई आवाज सुनते हैं, उन्हें बताते हैं कि उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए। परंपरागत रूप से, इस स्थिति का एक मानसिक बीमारी के लक्षणों में से एक के रूप में निदान किया गया है जिसे केवल भारी दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है, लेकिन हाल के दिनों में, मानसिक स्वास्थ्य संगठनों और जो लोग आवाज सुनते हैं, वे इस मुद्दे से निपटने के लिए वैकल्पिक तरीकों की सिफारिश कर रहे हैं । दीर्घकालिक मुकाबला करने के तरीकों को खोजने में सहायता करने के लिए सहायता समूहों की तलाश करें जो लोग अंग्रेजी समझते हैं वे अंतरराष्ट्रीय संगठनों की सहायता से भी भरोसा कर सकते हैं INTERVOICE और सुनवाई आवाज़ें. अल्पावधि में, निम्न उपाय मदद कर सकते हैं:
    • अपने दिनों को उस समय की योजना बनाते हैं जब आप अक्सर आवाज सुनते हैं कुछ लोग इस समय स्नान या आराम करने के लिए पसंद करते हैं, जबकि अन्य लोग स्वयं पर कब्जा करना पसंद करते हैं।
    • सकारात्मक संदेश (यदि कोई हो) पर ध्यान केंद्रित करते हुए आवाज़ें सुनते समय चयनात्मक रहें।
    • उन्हें तटस्थ बनाकर और उन्हें पहले व्यक्ति एकवचन में रखकर अप्रिय बयान दोहराएं। उदाहरण के लिए, परिणत करें: "हम आपको छोड़ना चाहते हैं" में "मैं छोड़ने की सोच रहा हूँ।"
  • स्पीच थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 15
    5
    मदद की जरूरत है और देखभाल की जरूरत है आत्मघाती विचारों की उत्पत्ति के बावजूद, आवश्यक उपचार प्राप्त करने के लिए कदम उठाना ही उन्हें रोकने का एकमात्र तरीका है। पल की गर्मी में एक संकट है, और अपनी भावनाओं की पहचान करने और परिस्थितियों के बदलने में मदद मिलेगी आप बेहतर महसूस करने के लिए लंबी अवधि के प्रयास से निपटने के लिए एक कार्य योजना। अगर आपको यकीन नहीं है कि कहां आरंभ करना है, तो सीवीवी को # 141 पर कॉल करें और अपने पास संसाधनों को ढूंढने में सहायता के लिए कहें।
    • उपयुक्त उपचार योजना तलाशना हमेशा आसान नहीं होता है आपको एक चिकित्सक के साथ एक कनेक्शन विकसित करने की जरूरत होगी जिसे आप बातचीत कर रहे हैं और एक कुशल दृष्टिकोण है, और आपको वैकल्पिक दवाओं या नशीली दवाओं के संयोजन का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि अस्थायी रूप से इस समस्या को कम किया जा सके। तात्कालिक परिणाम प्राप्त न करने में कुछ भी गलत नहीं है - सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोशिश करना जारी रखना है जितनी बार आवश्यक हो और आपकी सुरक्षा योजना को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें।
    • कुछ लोगों में, आत्मघाती विचार पूरे जीवन में प्रकट होते हैं और गायब होते हैं हालांकि, आप अभी भी उनसे निपटने और किसी भी चीज की परवाह किए बिना एक पूर्ण और सुखी जीवन प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों को बताएं कि तर्कसंगत तर्कों के इस्तेमाल से आत्मघाती विचारों को खारिज नहीं किया जा सकता है, और इस तरह की "मदद" कुछ लोगों को स्वयं के साथ और भी नाराज़ महसूस करने का नेतृत्व कर सकती है।
    • याद रखें कि हमेशा कल होगा, और कल एक और दिन है। आत्महत्या एक विकल्प नहीं है बस ज़िंदगी जीते रहो

    चेतावनी

    • आत्महत्या एक है समाधान एक स्थायी के लिए समस्या अस्थायी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com