IhsAdke.com

किसी को कैसे आत्महत्या करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है

,, जीवन की प्रशंसा के लिए केंद्र 141. बुला पुर्तगाल में से की राष्ट्रीय नंबर पर कॉल - कोई आत्महत्या का विचार है, तो आपका पहला कदम आपातकालीन सेवाओं (192 या 190) या CVV संपर्क करने के लिए किया जाना चाहिए (112), या एसओएस वोज़ अमिगा (213 544 545) तक। दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें जो हम करते हैं, जब कोई प्रिय व्यक्ति आत्मघाती प्रवृत्तियों को प्रदर्शित करता है तो वह व्यक्ति को बताने और रहने के लिए हर समय रहना है। इस विचार से एक व्यक्ति को विसर्जित करने के लिए एक कठिन प्रक्रिया है, इसलिए ऐसे नाजुक परिस्थितियों से निपटने के लिए हमेशा प्रशिक्षित पेशेवरों की सहायता करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
आत्महत्या को रोकना

टकक अकेोन आउट ऑफ़ आत्महत्या चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
तत्काल आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें यदि कोई व्यक्ति आत्महत्या करने वाला है पहले responders को जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी मिलना चाहिए - अगर आपको अपने प्रियजन के साथ रहने की जरूरत है और वह आपको कॉल करने की अनुमति नहीं देगा, तो आपसे किसी और को आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने के लिए कहें। आत्महत्या एक बंदूक पकड़े है, तो एक पुल, या उसके जीवन के लिए खतरे की किसी भी अन्य स्थिति से कूद करने की धमकी दे, अपनी पहली अधिनियम संख्या 192 या ब्राजील में 190 और पुर्तगाल में 112 के लिए एक कॉल होना चाहिए - सौदा करने की कोशिश कभी नहीं अकेले स्थिति के साथ
  • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों, जैसे चिकित्सक और मनोचिकित्सक, को यथाशीघ्र सूचित किया जाना चाहिए।
  • संख्या 141 से सीवीवी पुर्तगाल में,, एसओएस Voz Amiga फोन 213 544 545 डायल करके - व्यक्ति पुलिस से संपर्क करने से आप बंद हो जाता है, तो जीवन की प्रशंसा के लिए केंद्र कहते हैं।
  • आत्महत्या चरण 2 से टॉक अकेून आउट शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूछें कि क्या उसने आत्महत्या करने के बारे में सोचा है। आप व्यक्ति को "विचार" नहीं देंगे - मीडिया में और खबरों में आत्महत्या व्यापक रूप से मौजूद होती है, और शब्द का केवल उल्लेख किसी को अपने जीवन को खत्म करने का निर्णय नहीं लेगा। यदि आप चाहते हैं कि वह आपके साथ उसी तरह कार्य करे, तो दूसरे के साथ सीधे, खुले और ईमानदार रहें।
    • पूछें कि क्या उसके पास एक विशिष्ट योजना है क्या यह हाल ही में कोई विचार है या क्या उसने पहले से ही कार्रवाई की योजना बनाई है? दूसरे मामले में, किसी भी परिस्थिति में अकेले व्यक्ति को न छोड़ें
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ आत्ममियाद चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    समस्याओं को सुनें उन्हें हल करने की कोशिश करने के बजाय दूसरे पर। आत्महत्या से बचने के लिए हम सबसे महत्वपूर्ण रवैया ले सकते हैं, केवल अपनी समस्याओं को सुनें। आप कौशल या ज्ञान के लिए "इलाज" आत्महत्या की प्रवृत्ति के साथ एक प्यार करता था की जरूरत नहीं है, तो ऐसा प्रयास नहीं है - बस यह अपनी भावनाओं के बारे हल्का, आत्महत्या करने की इच्छा है, और उसकी सभी समस्याओं अनुमति देते हैं। सरल, सौम्य सवालों से पूछो, "क्या हो रहा है?" "आप ऐसा क्यों महसूस करते हैं?" "आप इसके बारे में कितनी देर सोच रहे थे?" "आप क्या सोच रहे हैं, इसके बारे में मुझे और बताएं।"
    • व्यक्ति के साथ कभी बहस न करें या आत्महत्या करने के लिए उन्हें मनाने की कोशिश न करें। आपको केवल सुनने और प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि आप उसे पीड़ा समझते हैं।
    • कभी ऐसा कुछ न कहें जैसे "आप जीने के लिए इतने सारे कारण हैं" - एक संभावित आत्महत्या पहले ही इस विचार को अस्वीकार कर चुकी है और फैसला किया है मत करो जीने के लिए कारण हैं, और इस तरह की एक प्रतिज्ञान केवल उस विश्वास को मजबूत करेगा
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिइड चरण 4
    4
    कभी अकेले व्यक्ति को छोड़ न दें कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह बेहद नाराज या परेशान है, आत्महत्या की प्रवृत्ति वाले व्यक्ति को कभी भी अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए, यहां तक ​​कि एक मिनट के लिए भी नहीं। यदि आप व्यक्ति में नहीं मिल सकते हैं, तो किसी को अपने स्थान पर रहने के लिए कहें। अब यह सोचने का समय नहीं है कि आत्महत्या के बारे में क्या सोचता है या बंद हो जाता है - आपकी मौजूदगी उसे कठोर रवैया लेने से रोक सकती है और भविष्य में, उस व्यक्ति की सभी देखभाल और देखभाल के लिए आभारी होंगे।
  • टकक एयोन आउट ऑफ़ आत्ममियाद चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    करुणा और सहानुभूति का प्रदर्शन करें संभवतः किसी के जीवन में यह सबसे कठिन समय है, इसलिए व्यक्ति यह नहीं सुनना चाहता है कि "सब कुछ ठीक हो जाएगा" या "यह अपने परिवार को नष्ट कर देगा" - उन्हें सिर्फ यह जानना होगा कि आप मौजूद हैं दिखाएँ कि आप जानते हैं कि "चीजों को अब बहुत ही भयानक होना चाहिए" और यह कि आप इसका समर्थन करने के लिए हैं। स्वीकार करें कि आपके पास समस्याओं का कोई जवाब नहीं है या समाधान है, लेकिन कहते हैं कि आप दूसरे के साथ रहेंगे और वह हमेशा आप पर भरोसा कर पाएंगे। याद रखें कि आपकी नौकरी सुनना और एक अच्छा दोस्त बनना है, आत्मघाती नहीं "ठीक करना"
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 6
    6
    समझें कि किसी की आत्महत्या कभी आपकी गलती नहीं है। बुरी तरह से, आपको लगता है कि आप किसी तरह से असफल रहे हैं या गलत हैं, लेकिन किसी प्रियजन की मौत के लिए खुद को दोष मत दो, या आपको लगता है कि "कुछ करना चाहिए था।" अंत में, आत्महत्या का एक व्यक्तिगत निर्णय होता है और हम किसी को अपने जीवन को समाप्त करने से रोकने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते। संभवत: हजारों कारकों ने उस व्यक्ति को ऐसा निर्णय करने के लिए प्रेरित किया है, और आपको यह विश्वास नहीं होना चाहिए कि आपने स्थिति के नतीजे में निर्णायक भूमिका निभाई है - यह सच नहीं है।
  • विधि 2
    आत्महत्या के विचारों के साथ कोई समझौता करने में सहायता करना

    टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 7
    1
    पूछें कि क्या व्यक्ति आत्महत्या के बारे में सोच रहा है। यह विचार है कि हम "किसी के सिर में आत्महत्या का विचार रख सकते हैं" सिर्फ एक मिथक है - अगर कोई प्रिय व्यक्ति आत्मघाती संकेत दिखाता है, तो आपको उससे बात करनी होगी सरल और सरल रहें, और पूछें कि क्या कोई मौका है कि वह खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा - आपको इसके बारे में एक ईमानदारी से बातचीत करने की ज़रूरत है, हालांकि यह मुश्किल हो सकता है। सवाल पूछने के कुछ अच्छे तरीके शामिल हैं:
    • "क्या आपने कभी खुद को चोट पहुंचाने के बारे में सोचा है?"
    • "क्या आप जानते हैं कि मैं ऐसा कैसे करूँ?"
    • "क्या आप आत्महत्या कर रहे हैं?"
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 8
    2
    एक पेशेवर से बात करें कोई भी इस बोझ को अकेला नहीं ले सकता, या नहीं कर सकता है इसलिए अगर कोई मित्र गोपनीयता के लिए पूछता है, तो आपको वादा तोड़ने और किसी के साथ इस बारे में बात करना होगा, जैसे कि सीवीवी क्लर्क, एक चिकित्सक या विश्वसनीय वयस्क यह जिम्मेदार और पेशेवर लोगों का समर्थन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके मित्र के लिए अधिक कर सकते हैं, आप अब कर सकते हैं।
    • ब्राजील में, इस मुश्किल क्षण के बारे में बात करने और अपने प्रियजनों की सहायता करने के लिए रणनीतियों को जानने के लिए, संख्या 141 के माध्यम से सीवीवी को बुलाओ। पुर्तगाल में, एसओएस वोज अमीगा के समर्थन पर भरोसा करते हैं, 213 544 545 नंबर को बुलाते हैं।
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 9
    3
    चिकित्सा के विभिन्न रूपों का सुझाव दें उसे प्रोत्साहित एक चिकित्सक से परामर्श या एक सहायता समूह में शामिल होने के लिए, एक आत्महत्या की रोकथाम लाइन कॉल करने के लिए। व्यक्ति को एहसास है कि चिकित्सा कोई कलंक नहीं होता मदद और कोई कारण नहीं है शर्म की बात है से मदद के लिए पूछ किया जाना है - आप को समझाने की जरूरत है अपने प्रियजन के किसी, और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को बताने के लिए त्रासदी के इस प्रकार को रोकने के लिए प्रशिक्षित किया गया है ।
    • चिकित्सीय प्रक्रिया के दौरान प्रस्ताव समर्थन नियुक्तियों में उनका पालन करें, चिकित्सकों को अनुसंधान करने में मदद करें, या समूह की बैठकों में लेने के लिए स्वयंसेवक।
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट स्टेप 10 नामक चित्र
    4
    बात करते रहें और संचार करें अपने प्रियजन को यह पूछकर खुलें कि वह कैसा है और कैसे चीजें चल रही हैं, और उत्तर को ध्यानपूर्वक सुनना। उसे वह सबकुछ के बारे में बात करने का मौका दें, और सलाह देने या किसी और को दोष देने की आवश्यकता महसूस न करें - बस वार्तालाप को बहते रहें।
    • दूसरे को अपने आप को जिस तरह से आप आराम से महसूस करते हैं, उसे व्यक्त करें - आपको निर्णय करने या उसके शब्दों और विचारों को सीमित करने की ज़रूरत नहीं है, आपको उसे चोट पहुंचाने से रोकना होगा
  • टकक अकेोन आउट ऑफ़ आत्महत्या चरण 11



    5
    अगर उनके पास आत्महत्या का खतरा आसन्न है तो उनके द्वारा खड़े रहें। व्यक्ति के पक्ष को मत छोड़ो अगर उनके पास सवाल का जवाब है "क्या आप पहले से ही जानते हैं कि आप ऐसा कैसे करेंगे?" एक व्यक्ति जो पहले से ही एक आत्मघाती योजना है, विचारों को प्रथाओं में डालने और लगातार समर्थन की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर आपका दोस्त जल्द ही किसी भी समय आत्महत्या करने की संभावना नहीं लगता है और आपको उसे अकेला छोड़ने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि वह किसी से बात करता है, यहां तक ​​कि फोन पर भी।
    • यह एक और कारण है कि `हमें चाहिए पूछें कि कोई व्यक्ति आत्महत्या के बारे में सोच रहा है - एक सहायता नेटवर्क एक त्रासदी को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है
  • टकक अकेोन आउट ऑफ़ आत्महत्या चरण 12
    6
    अपने घर से खतरनाक वस्तुओं और पदार्थ निकालें सभी बंदूकें, ब्लेड और ब्लैक-स्ट्राइप वाली दवाएं लें- इसके अलावा, व्यक्ति को शराब और अन्य ड्रग्स का इस्तेमाल करने से रोकें, क्योंकि ये पदार्थ एक व्यक्ति को कार्रवाई करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं कि वह शांत नहीं होने पर वह नहीं ले जाएगा। पर्यावरण से उन्हें निकालकर खतरनाक वस्तुओं को खोजने में मदद करने के लिए अन्य मित्रों या परिवार के सदस्यों से पूछें।
  • विधि 3
    चेतावनी संकेत समझना

    टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 13
    1
    आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें अगर कोई कहता है कि आप आत्महत्या करने का इरादा रखते हैं या चोट लगी है। अगर कोई व्यक्ति कहता है कि उसने खुद को मारने के बारे में सोचा है, भले ही वे आपको "किसी को न बताएं" या "आप दोनों के बीच" रखने के लिए कहें, तो भी जल्दी से मदद की तलाश करें - चोट लगने से रोकने के लिए तुरंत एक पेशेवर से संपर्क करें
    • सीवीवी से संपर्क करें - 141 नंबर पर लाइफ वैल्यूएशन सेंटर। आप अपने दोस्त का समर्थन करने में मदद करने के अलावा, आवेदक भी इस विचार से उन्हें अवहेलना करने के लिए आत्महत्या से बात करने में सक्षम होंगे। पुर्तगाल में, एसओएस वोज अमिगा से 213 544 545 नंबर के माध्यम से संपर्क करें।
  • टॉक नॉन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 14
    2
    व्यवहार में किसी भी कठोर परिवर्तन के लिए देखें। आत्महत्याएं अक्सर अचानक और गहन व्यक्तित्व परिवर्तन दिखाती हैं, जब वे आखिरकार अपने स्वयं के जीवन को खत्म करने का फैसला करते हैं। अक्सर इन परिवर्तनों को नकारात्मक हैं, और व्यक्ति है, और अधिक अलग-थलग उदास या आक्रामक हो जाता है - हालांकि, कुछ व्यक्तियों उदासी और थकान प्रतीयमान के महीनों के बाद, विपरीत दिशा लेने के लिए और अचानक शांत और खुश हैं। इसलिए, कठोर और निराधार व्यक्तित्व परिवर्तन पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, न कि विशिष्ट "प्रकार" व्यवहार पर।
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 15
    3
    किसी भी चिंताजनक बयान के लिए अपनी आंख खोलें अक्सर आत्महत्या के कगार पर रहने वाले व्यक्ति अपने दोस्तों और परिवार की मदद के लिए "पूछते हैं", अपनी जिंदगी को समाप्त करने के लिए उदासी और इरादे व्यक्त करते हैं, तो निम्नलिखित टिप्पणियों पर नजर रखें:
    • "अगर मैं गायब हो तो बेहतर होगा। आप बिना मेरे बिना बेहतर रहेंगे।"
    • "जीवन का कोई मतलब नहीं है।"
    • "मुझे फंस गया।" "मैं बाहर निकल नहीं देख सकता।"
    • एक स्थिर या असहनीय दर्द का उल्लेख करें
    • मरने या आत्महत्या करने के तरीकों के बारे में बात करें
    • "अलविदा" कहने या व्यावहारिक मामलों से निपटने के लिए कॉल करें, विशेषकर "अगर मेरे साथ कुछ हुआ" जैसी बातें कह रही हैं
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 16
    4
    अप्रासंगिक और सेमिसुआक्साइड इच्छाओं को रोकें आत्महत्या की प्रवृत्ति वाले कुछ लोग बड़े जोखिम को लेते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि जीवन अब महत्वपूर्ण नहीं है - वे लाल संकेतों पर काबू पाने, शराब और अन्य दवाओं के सेवन, या यादृच्छिक और खतरनाक शौक को अपनाने के लिए शुरू कर सकते हैं। इसलिए, जब आप अपने प्रियजन के पास हैं, तो अच्छे वार्तालाप और सरल और सुरक्षित गतिविधियों को प्रोत्साहित करें।
    • शराब और अन्य दवाओं की तरह पदार्थों का दुरुपयोग अवसाद या आत्मघाती विचारों का एक महत्वपूर्ण लक्षण है - इसलिए एक मित्र पर नजर रखें जो हर रात नशे में पीते हैं
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 17
    5
    उन मित्रों से बात करें जिन्होंने अपने व्यवहार को बदल दिया है या अलग हो गए हैं। सामाजिक जीवन को हटाने आत्मघाती व्यवहार की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं है, खासकर अगर यह पुराने शौक और जुनूनों के लिए अचानक उदासीनता के साथ है। कई आत्महत्याएं खुद को अपनी दुनिया में अलग करती हैं, यह महसूस करते हुए कि वे अन्य लोगों के समय के योग्य नहीं हैं। इसलिए, अगर आपको लगता है कि कोई मित्र बहुत अनुपस्थित है, तो उसे ढूंढने के लिए पहल करें और देखें कि क्या इस तरह के व्यवहार को उचित ठहराने का कोई अच्छा कारण है, या आपको चिंता होनी चाहिए।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है या यह निर्धारित नहीं कर सकते कि कोई मित्र सत्य कह रहा है, तो जितनी बार संभव हो उससे उससे बात करने की कोशिश करें। आप इसे पहचानना आसान पाएंगे कि क्या इस पर प्रेम करने की जरूरत है अगर वे उसके बगल में अधिक समय बिताना शुरू करते हैं
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट स्टेप 18
    6
    एक आत्महत्या योजना के संकेतों को पहचानें इच्छा में परिवर्तन या परिवर्तन करना, बहुमूल्य सामग्री की संपत्ति का दान करना, और आश्चर्यजनक रूप से गंभीर या गहराई से गोलीबारी - ये सभी मजबूत संकेत हैं कि कोई व्यक्ति आत्महत्या करने वाला है अगर एक स्वस्थ व्यक्ति मित्र और परिवार के लिए धन और भौतिक वस्तुओं को अलग करके संभव मौत की तैयारी कर रहा है, तो अब मदद लेने का समय है।
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    7
    निर्धारित करें कि यदि कोई दोस्त चोट लगने के तरीकों की तलाश कर रहा है। ध्यान दें कि यदि व्यक्ति कैसे को मारने या हथियार के कुछ प्रकार प्राप्त करने के लिए पर ऑनलाइन खोजों किया है। यादृच्छिक खरीदारी चाकू और बंदूक, या होने वाली मौतों और आत्महत्याओं पर अनुसंधान मजबूत संकेत मिले हैं कि किसी को चोट लगी है, तो आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करना चाहता है।
  • टकक अोनोन आउट ऑफ़ स्पिडेंट चरण 20
    8
    जोखिम कारक पहचानें कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में आत्महत्या की प्रवृत्ति होने की अधिक संभावना होती है, जो वे जीवन जीते हैं और उनका निर्माण कैसे किया जाता है इसके आधार पर। निम्न जोखिम वाले कारकों को जानने से यह तय करने में आपकी मदद मिलेगी कि क्या यह आपके मित्र की सुरक्षा को सुनिश्चित करके सहायता प्राप्त करने का समय है:
    • आत्महत्या के पूर्व प्रयास
    • मानसिक विकार, दुर्व्यवहार या आत्महत्या का पारिवारिक इतिहास
    • शारीरिक या यौन दुर्व्यवहार, या चरम हिंसा के संपर्क के मामले
    • गंभीर बीमारी (शारीरिक या मानसिक), पुरानी दर्द सहित
    • क़ैद।
    • रिश्तों या अन्य आत्महत्या पीड़ितों के संपर्क में
  • युक्तियाँ

    • जीवन संवर्धन केंद्र भावनात्मक समर्थन और आत्महत्या की रोकथाम के ब्राजील रेखा है। आप आत्महत्या जाना जाता संकेत या एक प्यार करता था, 141 के माध्यम से सीवीवी संपर्क के कारण चिंतित हैं तो पुर्तगाल संपर्क एसओएस संख्या 213 544 545 के माध्यम से अनुकूल आवाज फोन में नंबर, 912 802 669 या 963 524 660 ( दैनिक 16:00 से 00:00 तक)

    चेतावनी

    • किसी व्यक्ति को आत्महत्या करने से रोकने के लिए आपके पास ज़िम्मेदारी नहीं है। अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन सहायता के लिए तुरंत पूछने के लिए एक पेशेवर को बुलाएं - कभी नहीं मानिए कि आप इस समस्या को अपने दम पर व्यवस्थित कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com