IhsAdke.com

एक प्यारे की आत्महत्या के साथ काम करने वाले किसी की सहायता कैसे करें

प्रियजन की मृत्यु के साथ किसी की मदद करने की कोशिश करना अजीब और कठिन है, और जब आत्महत्या की बात आती है तो लाखों बार बदतर है। जो लोग एक प्यार करता था परिस्थितियों इतना दर्दनाक और आत्महत्या के रूप में भयानक में खो दिया है, और अपने कंधों पर एक महान उदासी ले - वे भी लगता है क्रोध, अपराध, भ्रम, सदमा, हॉरर और आघात कि भावनाओं से परे चला जाता "सामान्य" मौत की वजह । उन्हें पता नहीं है कि यह एक प्यार करता था नाखुश था, वे अकेले छोड़ने पर नाराज महसूस कर सकते हैं और आत्महत्या को रोकने में सक्षम नहीं होने के कारण दोषी महसूस कर सकते हैं और खुद से नफरत कर सकते हैं। आत्महत्या करने वाले पीड़ितों को उस व्यक्ति तक ही सीमित नहीं है, जो इस अधिनियम को आत्मनिर्भर करते हैं - आत्महत्या आत्महत्या के साथ जुड़े सभी लोगों के जीवन पर एक लंबा निशान छोड़ती है।

इस स्थिति में खुद को ढूंढते समय बहुत ही दर्दनाक होता है, ऐसे किसी व्यक्ति की मदद करने का प्रयास करना जो इस तरह से अपने प्रियजन को खो दिया है, वह आसान नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति के पास अलग-अलग प्रतिक्रियाएं होती हैं, जो वास्तव में सुविधा प्रदान करने में बहुत मुश्किल बना देती हैं। क्या करना सबसे अच्छी बात होगी, क्या हुआ, इस बारे में बात करें, या व्यक्ति को कुछ और सोचने की कोशिश करें? क्या आपको उसे आश्वस्त करना चाहिए या उससे बचने का प्रयास करना चाहिए? उसे रोना, या उसके अनुरूप बनाने की कोशिश करो? किसी व्यक्ति की आत्महत्या से प्यार करने वाले की मदद करना प्राकृतिक मौत के मामलों में नाजुक और मुश्किल नहीं है, बल्कि यह भी भ्रमित और अक्सर दर्दनाक है - फिर भी यह असंभव नहीं है। किसी ऐसे व्यक्ति का समर्थन करने के मूल तरीके हैं जो किसी मित्र, रिश्तेदार या किसी अन्य प्रिय व्यक्ति की आत्महत्या से निपटने की कोशिश करता है।

चरणों

एक प्यारे दोस्त की आत्महत्या के साथ काम करने वाला कोई व्यक्ति
1
चुप रहो यदि आप किसी के साथ हैं जो पीड़ित है और पता नहीं है कि क्या कहना है, तो कुछ भी मत कहो। बोलने के लिए बाध्य मत महसूस करो, क्योंकि आप कुछ बेवकूफ कहकर अपने इरादे के ठीक विपरीत कर सकते हैं। चुप होने के नाते आपको बहुत अजीब लग सकता है, हालांकि, आप जो सबसे बड़ी मदद प्रदान कर सकते हैं वह सिर्फ अपने दोस्त के बगल में बैठकर, अपने कंधे के चारों ओर अपना हाथ रखकर उसे रोने दें। चुप्पी में इस व्यक्ति के साथ आपकी उपस्थिति ऐसे समय में ऐसा कुछ कहती है जो बहुत ही जरूरी है और शब्दों का उपयोग करके आप कभी भी अधिक प्राप्त कर सकते हैं। यह इशारा कहते हैं, "मैं आपको प्यार करता हूँ और आप अकेले नहीं हैं!"
  • एक प्यारे दोस्त की आत्महत्या के साथ काम करने वाला कोई व्यक्ति
    2
    जो व्यक्ति पीड़ित है वह कुछ भी कहें।.. या कुछ भी मत कहो शोक प्रक्रिया के दौरान विभिन्न बिंदुओं पर, आपका मित्र शायद किसी को चिल्लाना चाहेगा पल से पल में यह "कोई" परिवर्तन कौन होगा? वह भगवान पर चिल्लाना चाहती है कि आत्महत्या को रोकने से बचने के लिए नहीं, उसके प्रियजन के साथ, जिसने मदद के लिए पूछने के लिए मर गया, उन सभी लोगों के साथ, जिन्होंने समय में आत्महत्या की पीड़ा का एहसास नहीं किया, खुद सहित )। वह / वह चीजें हैं जो समझ नहीं कर सकते हैं। ऐसे समय में, पास के मित्र और परिवार के पास जरूरी है कि आप इन बातों को बिना किसी निर्णय या सुधार किए जाने के लिए कह सकते हैं। अगर पीड़ित व्यक्ति का कहना है कि कुछ दर्दनाक या गलत या बस असंबद्ध है, तो इसे अपने परामर्श कौशल दिखाने के अवसर के रूप में उपयोग न करें। उदाहरण के लिए एक सरल बयान अधिक उपयोगी होगा: "मैं आपको प्यार करता हूँ। मुझे पता है कि मैं जो समझ सकता हूं उससे परे आप पीड़ित हैं, लेकिन यह जान लें कि जब भी आप की आवश्यकता होती है, तब मैं आपके पक्ष में हूं। और मैं सचमुच विश्वास करता हूँ कि आप इसे खत्म कर लेंगे। "शायद एक शायद जानता है कि वह क्या कह रही है वह तर्कहीन है (और वह शायद इसके बारे में दोषी महसूस कर रही है), इसलिए बिना शर्त स्वीकृति और प्रेम शक्तिशाली एड्स हैं इन क्षणों
  • एक प्यारा व्यक्ति की आत्महत्या के साथ काम करने वाला कोई व्यक्ति सहायता
    3
    अपना फोन चालू रखें जिस व्यक्ति ने आत्महत्या से किसी को खो दिया है, वह सबसे अधिक रात की नींद आना होगा। वह रात के मध्य में जगाएगी - अगर कुछ नींद लेने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली - और अक्सर अकेलापन और उदासी भारी होगी। पहले कुछ हफ्तों के दौरान, यह जरूरी है कि उस व्यक्ति के पास कोई व्यक्ति है जिसे वह दिन या रात के किसी भी समय कॉल कर सकते हैं। वह शर्मिंदा महसूस कर सकती है या कह सकती है कि वह ऐसा नहीं करेगी, लेकिन वह सुबह तीन बजे एक मैत्रीपूर्ण कान की ज़रूरत महसूस कर सकती है, और जब तक आपको लगता है तब तक आप बैठकर उससे बात कर सकते हैं। अंधेरे में अंधेरा बढ़ सकता है अंदर महसूस होता है, किसी को रात में बात करने के लिए एक पीड़ा को अंधेरे भरे पार करने में मदद मिल सकती है जब तक कि उसे याद दिलाने के लिए कि अभी भी आशा है।



  • किसी एक व्यक्ति की आत्महत्या के साथ काम करने वाला कोई व्यक्ति सहायता शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    ऐसी बातें करें जो दिखाती हैं कि आप केवल प्रतिक्रिया करने के बजाय सोच रहे हैं। जब कोई मौत होती है, सोशल रिवाज के कारण शोक को फूलों से भरा जाता है, फ़ोन और मेल द्वारा शोक संदेश दिया जाता है ये चीजें आवश्यक और सराहना की जाती हैं हालांकि, सभी भावनात्मक आघात के साथ, इनमें से अधिकतर चीजें एक अस्पष्ट स्मृति होगी कुछ महीने बाद, वह शायद याद नहीं रखेगी कि किसने विशेष रूप से एक कार्ड या फूल भेजा या आत्महत्या के बाद पहले कुछ दिनों में बुलाया। वह क्या याद रखेगी, फिर भी, उस मित्र से है, जिसने कुछ किया जो सामाजिक कर्तव्य से परे वास्तविक चिंता का दिखाया। यह प्रत्येक व्यक्तिगत परिस्थितियों के लिए विशिष्ट चीजें हैं, लेकिन नीचे दिए गए सुझाव अनुभाग उन चीजों के कुछ उदाहरण देते हैं जिन्होंने समान स्थिति में दूसरों की मदद की है।
  • एक प्यारे दोस्त की आत्महत्या के साथ काम करने वाला कोई व्यक्ति
    5
    मुश्किल तिथियां याद रखें जागरूक होने के बाद तक आत्महत्या के दिन, अंतिम संस्कार और दफन (यानी - पहले या दूसरे सप्ताह के दौरान), उत्तरजीवी सहानुभूति से घिरा हो जाएगा। हालांकि, "आधिकारिक" सामाजिक औपचारिकताएं पूरी होने के बाद यह भीड़ जल्दी ही नष्ट हो जाती है, जिससे दर्द दूर होने से पहले अकेले शोक में व्यक्ति को छोड़ दिया जाता है। उसे याद दिलाने का एक तरीका है कि वह अकेली नहीं है, कठिन तिथियां याद रखना है। "मासिक तिथियां" पहली बार हैं जो मन में आती हैं यदि 10 अक्तूबर को आत्महत्या हो गई है, तो आपके मित्र को 10 नवंबर, 10 दिसंबर, 10 जनवरी को मुश्किल दिनों का सामना करना होगा, और इसी तरह। पहले 6 महीने से 1 साल का सामना करना मुश्किल होता है (कुछ लोगों के लिए यह समय अधिक लंबा है), और महीने के इन दिनों में एक फोन कॉल या संदेश अधिक से अधिक होगा जो आप उस व्यक्ति के साथ संवाद करने की कल्पना कर सकते हैं वास्तव में परवाह है अन्य मुश्किल तिथियों में मृतक के जन्मदिन, किसी विशेष दिन को साझा किया जाता है (उदाहरण के लिए, चाहे वह एक साथी या पति या पत्नी जो निधन हो गया, शादी की सालगिरह की तारीख), और विशेष छुट्टियां एक तिथि से जुड़ी खुशी जितनी अधिक हो, उतनी ही अधिक उदासी के लिए संभावित अब।
  • चित्र शीर्षक से सहायता किसी को कौन प्यार करता है एक प्यारे एक के आत्महत्या चरण 6
    6
    पता है कि आपको सुपर हीरो नहीं होना चाहिए जागरूक होकर कि आपको हर चीज को ठीक करने की ज़रूरत नहीं है, आप "बचावकर्ता" हो सकते हैं जो आपके जीवन के सबसे खराब दिन के बाद के दिनों के दौरान आपको सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में मदद करता है। इन सुझावों को ध्यान में रखते हुए, आप बहुत से लोग दूर रहेंगे, जो दयालु होंगे, लेकिन जो वास्तव में किसी ऐसे व्यक्ति की आशा की प्रेरणा नहीं देंगे जो शायद महसूस करते हैं कि भविष्य को देखने का कोई कारण नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • जो वास्तव में खड़ा है उस व्यक्ति के लिए काम करना एक बहुत ही व्यक्तिगत प्रक्रिया है तीन उदाहरण:
      • सुनिश्चित करें कि वह अच्छी तरह से खा रही है आप देख सकते हैं कि उस व्यक्ति ने अपनी भूख खो दी है, क्योंकि आप कल्पना कर सकते हैं, स्थिति ने व्यक्ति को अपने शरीर के बारे में चिंता करना बंद कर दिया है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि वह खुद को पर्याप्त भोजन कर रही है - भले ही इसका मतलब है कि उसे थोड़ी देर के लिए तरल भोजन प्रदान करना है।
      • विशेष घटनाओं में विशेष रूप से शामिल होने का प्रस्ताव, विशेष रूप से वह व्यक्ति जिसे मृतक के साथ जाना था उदाहरण के लिए, मान लें कि मरे हुए व्यक्ति मंगलवार की रात को फिल्में चला गया अपने पति या पत्नी के बिना पहली बार जाने के लिए उसके साथ जाने का प्रस्ताव
      • गाने के साथ एक सीडी रिकार्ड करें, विशेष रूप से सभी सवालों के जवाब के बिना उम्मीद की पेशकश करने के लिए चुने गए। इस तरह की चीजें रचनात्मकता और ध्यान की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें कभी भी भुला नहीं जाएगा।
    • फूलों को भेजने या कार्ड भेजने के बजाय, कुछ निजी करें, जैसे व्यक्ति के घर में निम्नलिखित में से कोई भी लेना। यह न केवल कम परिवार की चिंताओं में से कुछ कम हो जाएगा, लेकिन यह भी लागत को कम करने और एक भयानक अवधि के दौरान दूसरों की मदद: बर्फ, प्लास्टिक कटलरी, कागज प्लेटें, एक पाई या केक, सूप कैसरोल के साथ एक स्टायरोफोम बॉक्स, पेय, चाय के बैग का संग्रह (कैफीन के बिना चाय को शांत करना) या हाथ का बना कुछ जो भी आप वापस लौटना चाहते हैं, उस पर आपके नाम के साथ एक टैग होना चाहिए।
    • कठिन कार्यक्रमों को याद रखने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम बहुत मददगार हो सकते हैं। यदि आप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक या अपनी नियुक्तियों के लिए इन प्रोग्रामों में से किसी का उपयोग करते हैं, तो आप कुछ समय के लिए एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, जिसमें आपके मित्र को कॉल करने के लिए याद रखने की आवश्यकता होती है। रिमाइंडर्स को अपने कार्यक्रम में महीने या अन्य महत्वपूर्ण दिनों के कठिन दिनों को याद रखने के लिए और उन दिनों की यात्रा या फोन कॉल करने के लिए रोकना एक सरल बात है जो वॉल्यूम बोलती है।

    चेतावनी

    • आप यह नहीं मान लें कि "पुनर्प्राप्ति" कैसा दिखेगा। एहसास करें कि आपका मित्र कभी भी पहले कभी नहीं मिलेगा। इस त्रासदी द्वारा इसका अस्तित्व स्थायी रूप से बदल दिया गया है यह जरूरी नहीं कि एक पूरी तरह से बुरी चीज है, लेकिन वह व्यक्ति कटुता के साथ जीवन से गुज़र सकता है या खुद को अवसाद के दौर में देख सकता है।
    • एक चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से पेशेवर सहायता की अनुशंसा करने में संकोच न करें - विशेषकर अगर ऐसे लक्षण होते हैं जो "सामान्य" शोक प्रतिक्रिया की विशेषता नहीं हैं इसमें शामिल हैं:
      • मृत्यु के समय किए गए अन्य कार्यों के बारे में दोषी या नहीं।
      • आत्महत्या के विचार
      • बेकार के साथ मोर्बिद अधिग्रहण
      • दैनिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए दीर्घकालिक और चिह्नित हानि।
      • आवाज सुनना, या कभी-कभी, मृत व्यक्ति की छवि को देखकर कल्पना की कल्पना से परे अलौकिक प्रयोग।
    • व्यक्ति कई मौकों पर आपके साथ आक्रामक हो सकता है वह महसूस कर सकता है कि आप "समझ नहीं पा रहे हैं," "वह जो कुछ पीड़ित है, उसे समझ नहीं आ रहा है" या बस बहुत गुस्सा और इस विशिष्ट समय में तर्कसंगत और उद्देश्य से डरने के लिए, जैसा कि पहले समझाया गया था। याद रखें कि वह मन की एक सीमा में नहीं है, जहां आपको अपने शब्दों को ध्यान में रखना चाहिए। अगर वह जगह चाहती है और अकेले कुछ समय बिताना चाहता है, तो उस का सम्मान करने के लिए मत भूलना। लेकिन अगर वह नाराज, कड़वा, नाराज़ या आपसे घृणास्पद लगती है, तो ऐसा मत मानो जैसे आप आम तौर पर होता। सब के बाद, ये सामान्य परिस्थितियों नहीं हैं
    • विशेष रूप से पहले कुछ हफ्तों के दौरान सलाह देने पर बहुत सतर्क रहें किसी ऐसे प्यार वाले व्यक्ति की हानि बचे, जिसने आत्महत्या कर ली है वह बहुत लंबी प्रक्रिया है जो महीने और सालों में ही नहीं, न सिर्फ दिन या सप्ताह। आघात के पहले कुछ हफ्तों में, सलाह या आलोचना प्राप्त करने की क्षमता काफी कम हो जाएगी। यदि आपको सलाह देने की आवश्यकता महसूस हो रही है तो शायद सबसे अच्छी सलाह जो आप दे सकते हैं, ध्यान से उस व्यक्ति को एक पेशेवर चिकित्सक या धार्मिक परामर्शदाता से बात करने के लिए प्रोत्साहित करना है जिसने समान परिस्थितियों में लोगों की सहायता करने में प्रशिक्षण और अनुभव किया है। हालांकि, बार को मजबूर मत करो! हमेशा एक सकारात्मक और उत्साहजनक दृष्टिकोण, कभी महत्वपूर्ण नहीं है
    • ऐसा मत सोचो कि शोक के लिए समय की एक "सही" अवधि है। शोक की प्रक्रिया प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है इस स्थिति से गुजरने वाले अधिकांश लोग आपको बताएंगे कि जीवन को नियमित या "सामान्य स्थिति" के किसी भी प्रकार के पुन: प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 1-2 साल लगते हैं। प्रारंभ से तय करें कि आप अपने मित्र को अक्सर और आवश्यक रूप से लंबे समय तक समर्थन करने के लिए तैयार करेंगे, और उस व्यक्ति को इसे भूल न दें!
    • विभिन्न संस्कृतियों में शोक पैटर्न काफी भिन्न हो सकते हैं यदि वह व्यक्ति आपकी से भिन्न संस्कृति से है, तो व्यवहार और भावनाएं जो आपके लिए असामान्य या अतिरंजित लग सकती हैं, आपके लिए एक सामान्य और अपेक्षित प्रतिक्रिया हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com