IhsAdke.com

आत्महत्या करने वाले व्यक्ति को समाप्त करने का तरीका

एक सामान्य स्थिति में, रिश्ते को समाप्त करना एक नाजुक प्रक्रिया हो सकती है हालांकि, जब आपका साथी आत्महत्या करने या धमकी देने की धमकी देता है, तो चीजें अधिक मुश्किल होती हैं - आप भय और यहां तक ​​कि क्रोध भी महसूस कर सकते हैं। इन मामलों में, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह भावनात्मक ब्लैकमेल है और यह अंत अभी भी आपका सर्वोत्तम विकल्प है। ऐसे उपाय हैं जो ईमानदारी से बातचीत के साथ शुरू होने वाले अपने पूर्व-साथी के जोखिम को कम कर सकते हैं। हमेशा आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखें और आपकी भी, इसके अलावा, अपनी भावनात्मक स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें

चरणों

विधि 1
व्यक्ति से बात कर रहे

चित्र जिसका नाम आत्महत्या करने वाला किसी के साथ टूटना है चरण 1
1
इसे स्पष्ट करें कि आप अपने पूर्व-साथी के बारे में ध्यान रखते हैं समझाओ कि रिश्ते को खत्म करने के लिए भी आपके जीवन में महत्वपूर्ण है और आप नहीं चाहते कि उसे चोट लगी।
  • कुछ कहो, "मैं तुम्हारे बारे में चिंतित हूं और स्थिति के लिए मुझे खेद है" या "मुझे डर लग रहा है जब आप कहते हैं कि आप खुद को चोट पहुँचे हैं। हमारे रिश्ते ने काम नहीं किया हो, लेकिन मुझे लगता है कि आप अविश्वसनीय व्यक्ति हैं। "
  • पता है कि वह शायद आप पर क्या विश्वास नहीं करेंगे। इस बात को ध्यान में रखते हुए, यह स्पष्ट करें कि आप अपने पूर्व-साथी के लिए क्या कर सकते हैं, लेकिन अपनी सीमाओं से अधिक नहीं हो सकते, या कुछ भी जो आपके मूल्यों के खिलाफ हो सकता है
  • चित्र जिसका शीर्षक आत्महत्या करने वाला किसी के साथ टूटना चरण 2
    2
    झगड़े से बचें उसे चुनौती न दें और जब आत्महत्या का विषय उठता है तो उसे उत्तेजित न करें - यदि आपका पूर्व प्रेमी सोचता है कि आप उसे गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो वह इस विचार को केवल यह साबित करने के लिए कह सकते हैं कि वह सच कह रहा था और आप गलत थे।
    • उदाहरण के लिए, "आप गंभीर नहीं हैं" या "आप केवल मुझे यह बुरा महसूस करने के लिए कह रहे हैं" जैसी चीजों से बचें - पसंद करें "यह मुझे दुख की बात है कि आपको लगता है कि आपको ऐसा लगता है।"
    • झगड़े से बचने का एक अच्छा तरीका "मैं," से शुरू होने वाले वाक्यांशों का उपयोग करना है, जैसे कि "आप मुझे खुश नहीं करते हैं" जैसे अभियोक्ता चीजों के बजाय "मैं उस रिश्ते में खुश नहीं हूं" - यह आपके पूर्व साथी को छोड़ सकता है रक्षात्मक और एक और चर्चा शुरू करें
    • कम और सुखद स्वर में बोलें, एक खुले शरीर की भाषा का उपयोग करें, हथियारों और पैरों को आराम से (उदाहरण के लिए, पार नहीं)। अपनी आवाज उठाने और एक डराने वाली आसन (जैसे कि पार कर हथियार और छलनी मुट्ठी) को बनाए रखने से लड़ने के लिए आसान हो जाता है
  • चित्र जिसका शीर्षक आत्महत्या करने वाले किसी के साथ टूटना चरण 3
    3
    अपनी सीमाओं का सम्मान करें अपने पूर्व साथी को सूचित करें कि वह अपना मन नहीं बदलेगा और समाप्त होने के कारणों को दोहराना होगा। बेशक आपको सौम्य होना चाहिए, लेकिन आपको विनम्र होना चाहिए।
    • एक अच्छा विकल्प कहने के लिए होगा, "मैं आपको एक अविश्वसनीय और विशेष व्यक्ति खोजता हूं, लेकिन मैं इस रिश्ते के लिए अपनी दीर्घकालिक योजनाओं का त्याग करने के लिए तैयार नहीं हूं।"
  • आत्महत्या करने वाले किसी के साथ चित्र तोड़ने वाला चित्र चरण 4
    4
    अपने पूर्व-साथी को याद दिलाएं कि उनकी पसंद विशेष रूप से उनकी हैं कहते हैं कि आप क्या कर सकते हैं, आप उसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या खुद को मारने से रोक सकते हैं - यह स्पष्ट कर दें कि ऐसा होने पर आपका दोष नहीं होगा।
    • उदाहरण के लिए, अगर वह कहता है कि "कल मुझे गायब होने पर आप मुझे याद करेंगे" तो कहते हैं, "मैं नहीं चाहता कि आप खुद को मार डालें, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो यह आपकी पसंद है और मेरा नहीं। मैं आप पर नियंत्रण नहीं कर सकता।
  • चित्र जिसका नाम आत्महत्या करने वाला किसी के साथ टूटना है चरण 5
    5
    उसे बताओ कि वह सिर्फ आपके प्रेमी से ज्यादा है इसके गुणों की सूची, प्रतिभाओं की और अद्वितीय रुचियां हैं। उसे बताओ कि उसे आपको या किसी और को विशेष या पूर्ण होने की ज़रूरत नहीं है
    • कुछ कहो "मुझे पता है कि अब यह देखना मुश्किल होगा, लेकिन आप आधे से ज्यादा नारंगी हैं और इसे पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। अगले साल कॉलेज शुरू होता है और आपके जीवन में कई घटनाएं और अच्छे लोग होंगे। थोड़ी देर बाद, आप किसी से मिलेंगे जो आपको बहुत खुश कर देगा। "
    • उसे याद दिलाएं कि अन्य लोग उसके बारे में परवाह करते हैं और इस संवेदनशील समय पर उसे किससे समर्थन दे सकते हैं, इस बारे में बात करने का अवसर लेते हैं।
  • चित्र जिसका नाम आत्महत्या करने वाला है उसके साथ ब्रेक करें शीर्षक 6
    6
    अपने पूर्व-साथी की मदद से स्वयं की देखभाल करने में सहायता करें अपने क्षेत्र में सहायता समूहों और विशेष मानसिक स्वास्थ्य संस्थानों के बारे में बात करें, उन्हें एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक की पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • विधि 2
    दोनों की सुरक्षा के लिए देखभाल

    चित्र जिसका शीर्षक आत्महत्या करने वाले किसी के साथ टूटना 7
    1
    अपने पूर्व साथी के खतरों को गंभीरता से ले लो यह मानने के लिए कि सब कुछ गड़बड़ है, बुद्धिमान नहीं है - हालांकि यह सच हो सकता है, देखने के लिए भुगतान करना एक बहुत ही उच्च जोखिम शामिल है इसे ध्यान में रखते हुए, मत सोचो कि वह मुंह से बात कर रहा है या नाटक कर रहा है।
    • अगर वह किसी विशिष्ट तरीके से आत्महत्या करने की धमकी देता है, तो कहें कि आप उसे आपातकालीन कक्ष में ले जा सकते हैं या सीवीवी को बुला सकते हैं।
    • उसके साथ रहने के लिए एक करीबी दोस्त या रिश्तेदार को बुलाओ।
    • उसे अकेला छोड़ने का कोई अच्छा विचार नहीं है, लेकिन पता है कि आपको उसके द्वारा खड़े होने वाले व्यक्ति होने की जरूरत नहीं है। यह आपको लगता है कि खतरे काम कर रहे हैं और आपका ध्यान प्राप्त करने का यही एकमात्र तरीका है।



  • चित्र जिसका शीर्षक आत्महत्या करने वाले किसी के साथ टूटना चरण 8
    2
    SAMU को कॉल करें यदि आपका पूर्व साथी खुद के विरुद्ध कुछ करने वाला है, तो तत्काल SAMU या पुलिस को कॉल करें माफ करना सुरक्षित रहने के लिए बेहतर है, तो इसे डॉन `टी डरो मत एक संभव अतिशयोक्ति
    • पुलिस को फोन करने से पहले, पता करें कि आपका पूर्व प्रेमी क्या है और उसे यह नहीं बताएं कि आप क्या करने का इरादा रखते हैं - तो वे उस स्थान पर पहुंचेंगे जहां वह सबसे तेज़ है
  • चित्र जिसका शीर्षक आत्महत्या करने वाले किसी के साथ टूटना चरण 9
    3
    व्यक्ति के मित्रों और परिवार से बात करें अगर आपको लगता है कि आपका पूर्व-प्रेमी वास्तव में खुद को मारने की कोशिश कर सकता है, तो उसके करीब किसी से बात कर सकते हैं जो उसके बाद उसकी देखभाल कर सकते हैं। एक रिश्तेदार, मित्र या रूममेट सहायता प्रदान कर सकते हैं और अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आस-पास रह सकते हैं।
    • कहो "हैलो, यह तो-और-तो, ठीक है? मुझे कुछ महत्वपूर्ण बात करने की ज़रूरत है - आज रात मैं साइक्लेन के साथ खत्म होने जा रहा हूं और मुझे डर है कि वह खुद के विरुद्ध कुछ कर सकती है। उसने खुद को मारने की धमकी दी थी और मैं उसके बारे में चिंतित हूं। क्या आप उस पर नजर रख सकते हैं और टूटने के बाद ही उसे अकेला नहीं छोड़ सकते? "
    • घर छोड़ने से बचें, जब तक कि कोई भी आपके पूर्व प्रेमी को कुछ भी करने की कोशिश न करने के लिए आ गया है।
    • उन लोगों को चुनें जिन्हें आप जानते हैं और उनके पास रहने के लिए विश्वास करते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक आत्महत्या करने वाले किसी के साथ टूटना 10
    4
    अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं तो एक सुरक्षित जगह पर जाएं। आत्मघाती खतरा एक संकेत हो सकता है कि व्यक्ति को हिंसा के साथ गंभीर समस्याएं हैं, और अगर आपको लगता है कि आप समाप्ति के दौरान सुरक्षित नहीं हैं, तो आपको तुरंत स्थिति से दूर जाना चाहिए यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो फोन को समाप्त करें
    • अगर आपके पूर्व-साथी के हिंसा का इतिहास है, तो सार्वजनिक स्थान पर या फोन पर बातचीत करना पसंद करते हैं।
    • एक संभावित खतरनाक समय पर, आपको अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देना चाहिए, भले ही आप व्यक्ति के बारे में चिंता करें।
  • विधि 3
    भावनाओं से निपटना

    चित्र जिसका शीर्षक आत्महत्या करने वाले किसी के साथ टूटना चरण 11
    1
    परिष्करण के लिए अपने कारणों को मत भूलना आप रिश्ते को बंद करने के लिए झिझक सकते हैं, लेकिन अपने कारणों को याद रखने की कोशिश करें और एक फंसे हुए रिश्ते में रहने से आपको एक अच्छा भविष्य नहीं मिलेगा - हकीकत में, आप शायद थोड़े समय में फंसने और कड़वा महसूस करेंगे। कभी न भूलें कि आत्मघाती खतरों का इस्तेमाल करने वाले कोई व्यक्ति भविष्य में इसके लिए अन्य तरीकों की तलाश करेगा।
  • चित्र जिसका नाम आत्महत्या करने वाला कोई है उसके साथ तोड़ो
    2
    किसी व्यक्ति के लिए खुद को दोष न दें आपका पूर्व प्रेमी आत्महत्या की धमकियों के साथ आपके भावुकता में हस्तक्षेप कर सकता है लेकिन यह आपका निर्णय नहीं है आप दो अलग-अलग व्यक्ति हैं और आप जो व्यवहार करते हैं वह उसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।
    • एक चिकित्सक से बात करें यदि आप पद के बाद दोषी महसूस करते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक आत्महत्या करने वाले किसी के साथ टूटना चरण 13
    3
    अपना शब्द पूरा करो जब एक संबंध समाप्त होता है, तो पीछे की ओर बिना आगे बढ़ना आवश्यक है। अंत में आप अपने पूर्व प्रेमी को याद करेंगे, लेकिन आपको उसके साथ वापस नहीं जाना चाहिए। दोनों को निजी समय और स्थान की आवश्यकता होगी ताकि वे लंबे समय तक प्रक्रिया को ठीक करने और खींच सकें, कुछ भी सकारात्मक नहीं लाएंगे, वास्तव में, यह केवल सब कुछ कठिन होगा
    • इसे हटाना और सोशल नेटवर्क पर भी इसे ब्लॉक करने का एक अच्छा विचार है
    • अपने पारस्परिक मित्रों से इस बारे में बात न करें।
    • यदि आपको बात करने की ज़रूरत है, तो यह अवैयक्तिक रूप से करें, जैसे कि ईमेल या टेक्स्ट मैसेजिंग
  • द्विध्रुवी विकार (मनोदशाय अवसाद) चरण 12 के लिए सहायता प्राप्त शीर्षक चित्र
    4
    दोस्तों और परिवार के समर्थन पर भरोसा करें आपको अकेले रिश्ते के अंत तक नहीं जाना चाहिए और एकांत के समय में मित्रों और परिवार की तलाश में बहुत मदद मिलेगी। किसी को ढूँढें, पूछें कि कोई चीजें आपसे बात कर सकती है, जब चीजें मुश्किल हो सकती हैं यदि आप रिश्ते को फिर से सोचने के बारे में सोचते हैं, तो विश्वसनीय लोग आपको अपना मन बदल देंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com