IhsAdke.com

आपातकालीन परिस्थितियों से निपटना

कई आपातकालीन स्थितियों में, किसी के जीवन को बचाने के लिए समय महत्वपूर्ण हो सकता है इन स्थितियों में क्या करना है यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है

चरणों

एक आपातकालीन स्थिति चरण 1 को संभालने वाला चित्र
1
एक गहरी सांस लें आपका मस्तिष्क ऑक्सीजन के बिना ठीक से काम नहीं कर सकता लंबी और गहरी साँस लें यदि आप पेंटिंग शुरू करते हैं, तो यह एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ा देगा। एक गहरी साँस लेने के लिए जारी रखें, जब तक आपको लगता है कि आप स्थिति को संभाल सकते हैं। अगर आपको नहीं लगता है कि आप क्या कर सकते हैं, एक मिनट के लिए श्वास लेने से बहुत मदद मिल सकती है यदि आप अपने आप को यह नहीं समझ सकते हैं कि आप इस स्थिति से निपट सकते हैं, तो कोशिश करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि आप शायद कुछ गलत करेंगे। जब आप खुद को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आपातकालीन नंबर पर कॉल करें। शांत होने में एक मिनट के लिए इंतजार न करें, क्योंकि बहुत देर से देरी से स्थिति बढ़ती है। इन मामलों में, या आप शांत हो सकते हैं या आप नहीं कर सकते, कोई मध्य जमीन नहीं है ध्यान से चुनें
  • एक आपातकालीन स्थिति चरण 2 को संभालना शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता करें कि क्या किया जाना चाहिए और क्या किया जाए ठीक से और एक अच्छा समय में कार्य करना सुनिश्चित करें आपके द्वारा किए गए हर पसंद के परिणामों के बारे में सोचो एक गति पर कार्य न करें जो आपको शांत रहने से रोकता है जल्दबाजी में बिना असत्य फैसलों का कारण हो सकता है, जो केवल समय की अधिक बर्बादी लाएगा। इससे पहले कि आप कुछ भी करें, सुनिश्चित करें कि इसके लायक है एक बार जब आप शुरू करते हैं, तो जारी रखें।
  • एक आपातकालीन स्थिति को संभाल लेते हुए चित्र 3
    3



    अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर को कॉल करें यदि आप स्थिति को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए चुना है, तो आप चाहे कितना भी सक्षम हो, आपातकालीन कक्ष को कॉल करें यदि आप इस जगह के अन्य लोगों के साथ हैं, तो किसी को आपसे कॉल करने के लिए कहें। विशिष्ट व्यक्ति से बात करें, अधिमानतः पहले व्यक्ति को देखें अगर आप किसी से चिल्लाते हैं, तो वे आपको जवाब देंगे। यदि आप हर किसी से चिल्लाते हैं, तो हर कोई मान लेगा कि कोई और ऐसा करेगा।
  • एक आपातकालीन स्थिति चरण 4 को संभालने वाला चित्र
    4
    सभी निर्देशों का पालन करें और फ़ोन बंद न करें। घायल की मदद करें, और कल्पना करें कि यदि आप उनकी स्थिति में थे, तो आपको क्या चाहिए। यदि कई लोग घायल हो गए हैं, तो इससे पहले कि क्या बुरा है अगर आपको पानी या कपड़ों की ज़रूरत होती है, तो दर्शक को लेने के लिए कहें अकेले ज़िम्मेदार व्यक्ति को अकेले छोड़कर न छोड़ें।
  • एक आपातकालीन स्थिति को संभालें
    5
    रिलैक्स। आने के लिए विशेषज्ञों की प्रतीक्षा करें असल में, आप कुछ भी नहीं कर सकते जब आप अपनी पसंद बना लेंगे और आपातकाल से जुड़ा हो। पूरी तरह से लंगड़ा मत बनो, इसलिए आतंक न करें। एक गहरी सांस लीजिए और लगातार अपने आप को स्मरण करें कि आपने जो भी किया हो सकता था। ऐसा मत समझो कि आपको सही निर्णय करना है, क्योंकि विशेषज्ञों को पता चल जाएगा कि वे कब आएंगे।
  • युक्तियाँ

    • शांत रहो
    • अपने दिमाग में ऑक्सीजन भेजते रहें। इससे आपको स्पष्ट रूप से और शांत होने में मदद मिलेगी।
    • समझे कि जब तक आप एक प्रशिक्षित पेशेवर नहीं हैं, स्थिति हमेशा से बदतर दिखाई देगी, खासकर अगर इसमें खून बह रहा है और टूटी हुई हड्डियां शामिल हैं हालांकि यह हमेशा संदेह करना महत्वपूर्ण है कि कुछ गंभीर हो रहा है, याद रखने की कोशिश करें कि स्थिति आम तौर पर इससे बेहतर होती है।
    1. तैयार हो जाओ अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है, तो ऊपर दिए गए किसी भी कदम का उपयोग किसी भी प्रकार का नहीं होगा। प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण से गुजरने के लिए कोई बहाना नहीं है इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके लिए जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर, प्रिय या पूर्ण अजनबी

    चेतावनी

    • यदि आप शांत नहीं कर सकते, तो कुछ भी नहीं करें लेकिन विशेषज्ञों को कॉल करें आप आसानी से एक गलती कर सकते हैं।
    • हालात कितने भयानक लग सकते हैं, अपनी खुद की सुरक्षा / जीवन की कीमत पर अन्य लोगों की मदद न करें। यहां तक ​​कि प्रशिक्षित पेशेवरों को शायद ही कभी ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है जो उनके लिए सुरक्षित नहीं है। यदि आपको चोट लगी तो आप बेकार हो यदि कोई जोखिम है, तो दूर रहें।
    • आपातकालीन स्थितियों में समय बर्बाद मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com