IhsAdke.com

कैसे स्पष्ट रूप से सोचो

जीवन की तीव्र गति से तनाव और मानसिक थकावट बढ़ जाती है। कार्य या विद्यालय में अच्छे प्रदर्शन की आधा लड़ाई एक ऐसे दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए सीख रही है जो आपको स्पष्ट रूप से सोचने की अनुमति देती है। ऐसा करने के लिए, आपको अच्छी आदतों का विकास करना चाहिए इसलिए जब आपको तनावपूर्ण परिस्थितियों में स्पष्ट रूप से सोचना है, तो आपको समस्याओं को हल करने और गंभीर रूप से सोचने का बेहतर मौका मिलेगा।

चरणों

विधि 1
स्पष्ट दृष्टिकोण विकसित करना

चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 1 सोचो
1
अक्सर ब्रेक ले लो मन की स्पष्ट स्थिति को बढ़ावा देने के लिए, आपको हर दो घंटों के काम या अध्ययन के लिए 20 मिनट की ब्रेक की योजना बनानी चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 2 लगता है
    2
    गहरी साँस लेने की तकनीक जानें जब आप ब्रेक लेते हैं, तो आप अपने रक्तचाप को कम करने के लिए गहरी और धीरे धीरे साँस लेने के लिए तनाव सीखने के स्तर को कम करते हैं। छह सेकंड के लिए श्वास, तीन सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और तीन सेकंड के लिए श्वास।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 3 सोचो
    3
    "मानसिक दृश्य" बनाएं कुछ मनोवैज्ञानिकों और वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि 20 मिनट के लिए ब्रेक लेने का सबसे अच्छा तरीका 20 मिनट के साथ सक्रिय आराम को बढ़ावा देना है, यह सोचकर कि आप शांति और आराम के स्थान पर हैं। अपने इरादे की घोषणा करें, जैसे कि "मैं हवाई में जा रहा हूं" या "मैं छुट्टी लेने जा रहा हूँ" पहले।
    • जब आप एक गहरी साँस लेते हैं तो इस दृश्य के माध्यम से जाओ। जलवायु और पर्यावरण के विवरण पर ध्यान दें, और फिर अपने कुछ पसंदीदा गतिविधियों के माध्यम से खुद को ले लो।
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 4 लगता है
    4
    कुछ शांत संगीत सुनें यह एक सक्रिय बाकी राज्य को खोजने का एक अच्छा तरीका है शांत संगीत आपको अपने श्वास को नियंत्रित करने और शांत स्थान की कल्पना करने के लिए मन की स्थिति में आपकी मदद कर सकता है। आपको सहज महसूस करने के लिए एक गीत या प्लेलिस्ट तैयार करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 5 सोचें
    5
    अन्य समस्याओं को हल करने से पहले वित्तीय समस्याओं का समाधान करें अध्ययनों से पता चलता है कि अत्यधिक वित्तीय तनाव के तहत लोगों को मानसिक कार्यों का सामना करना पड़ता है, जिनके पास कोई वित्तीय समस्या नहीं होती है। इसका मतलब है कि आप वास्तव में बंधक भुगतान करने या पहले अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के बाद अधिक स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 6 सोचो
    6
    अपने खाली समय में रणनीति गेम खेलते हैं। स्पष्ट सोच को अभ्यास की आवश्यकता है और सुडोकू, क्रॉसवर्ड पहेलियाँ, पहेलियाँ, मैज़, और कुछ वीडियो गेम्स जैसे गेम आपको समस्याओं को और अधिक स्वाभाविक रूप से कैसे हल करना सीखने की अनुमति देते हैं
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 7 सोचो
    7
    टीवी देखने के बजाय पढ़ें एक पुस्तक पढ़ना जो आपको कम चुनौतियां देता है, अपनी शब्दावली, कल्पना और ध्यान केंद्रित कर सकता है। यह "सक्रिय आराम" का लाभ लेने का एक और तरीका है, जो मानसिक तीक्ष्णता को बेहतर बनाने के लिए दिखाया गया है।
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 8 सोचो
    8



    एक राजनीतिक या सामाजिक मुद्दे के बारे में एक दोस्त के साथ चर्चा करें अपने वार्तालाप के बीच में स्थितियों को स्वैप करें ताकि आप दोनों तरफ से समस्या देखना सीख सकें। वैकल्पिक रूप से, दो से पांच मिनट के लिए एक समस्या के लिए एक तर्क लिखें और फिर विपरीत दृष्टिकोण से एक अन्य तर्क टाइप करें।
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 9 सोचो
    9
    नियमित रूप से व्यायाम करें यदि आप पुराने तनाव का प्रबंधन नहीं कर सकते, तो स्पष्ट रूप से सोचना मुश्किल है। कम से कम 30 मिनट के एक दिन शारीरिक और मानसिक तनाव को सुधारने के लिए एक उदारवादी तीव्रता में व्यायाम है, जबकि पुराने रोगों की संभावना को कम करने।
  • विधि 2
    दबाव में स्पष्टता के साथ सोच

    चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 10 सोचो
    1
    निर्णय लेने से पहले, अगर संभव हो तो 20 मिनट का ब्रेक लें एक तनावपूर्ण माहौल में जाने से पहले एक गहरी साँस लें और मानसिक अवकाश लें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 11
    2
    आत्म-पुष्टि गतिविधि की कोशिश करें अपने लिए महत्वपूर्ण चीजें, जैसे मित्रों, परिवार, दान, समुदाय या धर्म के बारे में सोचें दो मिनट के लिए लिखिए कि मूल्य आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है I तो, मूल विषय पर वापस जाएं, जिसे आपको इसके बारे में सोचना चाहिए।
    • कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन से पता चलता है कि परीक्षण या महत्वपूर्ण सोच की अवधि से पहले आत्म-दावा प्रदर्शन को बेहतर बनाता है। प्रभाव उन लोगों में सबसे ज्यादा प्रभावशाली थे जो लंबे समय से तनावग्रस्त हैं।
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 12 सोचो
    3
    जब आप ध्यान केंद्रित करते हैं तो चीनी से दूर रहें हालांकि एक नाश्ते में रक्त शर्करा और मानसिक एकाग्रता में सुधार होता है, उच्च शर्करा के स्तर और कार्बोहाइड्रेट के साथ स्नैक्स का परिणाम सिर्फ 20 मिनट में मानसिक विकृति में हो सकता है।
    • पागल खाने, एक प्रोटीन बार या एक ठग लेने का प्रयास करें वसा वाले स्नैक्स आपको फुलर महसूस कर देगा, जिसका मतलब है कि आपको रक्त शर्करा में एक बूंद के कम होने की संभावनाएं कम होगी।
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 13 सोचो
    4
    लिखें क्या अच्छा, बुरा, और दिलचस्प (बीआरआई) है पेशेवरों और विपक्षों की इस सूची के साथ, आप एक समस्या के अच्छे, बुरे और दिलचस्प बिंदुओं को लिखते हैं। इससे आपको अपना मन साफ़ करने और एक रणनीति चुनने में मदद मिल सकती है जो प्रत्येक एंगल को ध्यान में रखती है।
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 14 सोचो
    5
    अपनी सहज प्रतिक्रिया पर विचार करें पहली प्रतिक्रिया हमेशा सही नहीं होती है, लेकिन यह देखकर लायक हो सकता है कि आपको पहले स्थान पर ऐसा क्यों लगा। निर्णय लेने की प्रक्रिया में उन्हें बाहर करने से पहले अपनी प्रवृत्ति को समझें
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 15 सोचो
    6
    सैर करें प्रकृति में अपना 20 मिनट का ब्रेक लें ताजा हवा और नए वातावरण में एक्सपोजर महत्वपूर्ण सोच और कल्पना कौशल को बढ़ा सकते हैं।
  • आवश्यक सामग्री

    • मेरा खाता
    • लेखनी
    • कागज़
    • स्वस्थ नाश्ता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com