IhsAdke.com

भ्रमित विचारों से निपटना

हर कोई, उनके जीवन में कुछ बिंदु पर, भ्रमित और परेशान विचारों से सामना कर रहा है जो तनाव और चिंता का कारण बन सकता है क्या सही है और हमें किस तरह का व्यवहार करना चाहिए, यह तय करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन मन को तैयार करने और समीक्षकों को सोचने के लिए समय लेना आपको ऐसे विचारों का सामना करने की अनुमति देगा।

चरणों

भाग 1
मन की तैयारी

पटकथा का वजन तेजी से बढ़ाएं (लड़कियों के लिए) चरण 6
1
बाहर काम करते हैं। शारीरिक गतिविधि में चिंता कम हो जाती है और मस्तिष्क को नई यादें बनाने में उत्तेजित होता है। अभ्यास ध्यान केंद्रित करने की हमारी क्षमता को बढ़ाता है और हमारे दिमाग को वर्तमान कार्य पर केंद्रित रखता है। किसी भी शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करें, जब तक आप अपना हृदय गति बढ़ाते हैं और आपको पसीना करते हैं। समस्याओं का समाधान करने की हमारी क्षमता में सुधार के लिए केवल 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि पर्याप्त हो सकती है।
  • एक लैब लिखो ऊपर कदम 4 कदम शीर्षक चित्र
    2
    सकारात्मक आत्म-प्रशंसाओं का अभ्यास करें एक संक्षिप्त आत्म-कथन अभ्यास तनाव को कम कर सकता है और समस्याओं को हल करने की हमारी क्षमता में सुधार कर सकता है। आप के लिए सबसे महत्वपूर्ण मूल्यों को लिख लें - उदाहरण के लिए: परिवार और दोस्तों, व्यापार, पैसा, स्वतंत्रता, रचनात्मकता, संगीत, राजनीति, धर्म, हास्य, दया, आदि .. तो फिर इन मूल्यों महत्वपूर्ण हैं लिख सकते हैं और एक विशिष्ट समय का उल्लेख जिसमें उन्होंने अपने जीवन में एक फर्क पड़ता है यह अभ्यास आपके परिप्रेक्ष्य में विस्तार करने और आपको वास्तव में क्या मायने रखता है, इसका एहसास करने का अवसर प्रदान करता है।
    • अपने परिप्रेक्ष्य का विस्तार करने से आप भ्रमित विचारों से कम अभिभूत महसूस कर सकते हैं और निर्णय लेने का तरीका पहचान सकते हैं।
  • चित्र में आराम से बिस्तर चरण 17
    3
    मानसिक अवकाश ले लो आराम करने के लिए 20 मिनट की बुकिंग करें, मन नए विचार प्रदान कर सकते हैं। एक आरामदायक स्थिति में बैठो और अपनी आँखें बंद करें एक गहरी सांस लीजिए और आपको आराम करने का समय लगता है जो आपने अनुभव किया है। सभी इंद्रियों का उपयोग करें जैसे आप इस आराम स्थान पर जाते हैं। अपने आप को दोहराना उपयोगी हो सकता है, "मैं छुट्टी पर जा रहा हूं।"
    • धीरे-धीरे छह सेकंड के लिए साँस लें, तीन सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और फिर धीरे-धीरे दूसरे छः सेकेंड्स के लिए श्वास लें।
  • चित्र वजन कम करने के लिए (लड़कियों के लिए) कदम 11
    4
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें जब मन बहुत उत्तेजित हो जाता है, तो हमें अपने विचारों को शांत करने और अपना ध्यान बदलने की आवश्यकता होती है, और प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट हमारे लिए यह एक प्रभावी रणनीति है। एक शांत जगह पर जाएं जहां आप बाधित नहीं होंगे। प्रत्येक पेशी समूह को पांच सेकंड के लिए तनाव दें और फिर 30 सेकंड के लिए आराम करें। एक बार फिर प्रक्रिया को दोहराएं और फिर अगले मांसपेशियों के समूह में चले जाएं।
    • अपने पैर की उंगलियों पर प्रारंभ करें और अपने सिर तक जाएं इस अभ्यास के दौरान साँस लेने के लिए मत भूलना
  • चित्रा शीर्षक से एक योग मास्टर चरण 4 की तरह श्वास
    5
    गहराई से साँस लें. डायाफ्राम के साथ एक गहरी साँस लेने से शरीर को आराम करने में मदद मिलती है। सीधा और सीधे वापस बैठो धीरे धीरे श्वास, हवा के पेट को भरने चार सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और धीरे-धीरे दूसरे चार सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। इस प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं
  • भाग 2
    विचार के साथ काम करना

    एक सफल फ्रीलान्स लेखक बनें चित्र जब आप बच्चे हैं कदम 19
    1
    कागज पर विचारों को नीचे लिखें सिर से इन धारणाओं को लेना और उन्हें कागज के एक टुकड़े पर रखने से आपको उन्हें अधिक निष्पक्ष रूप से देखने में मदद मिलेगी। विचारों को संपादित न करें या आप जो लिख रहे हैं, उसके बारे में किसी भी तरह के फैसले न करें, और लिखते समय स्वयं के साथ ईमानदार रहें। लेखन मानसिक अवरोधों को दूर करने और मन के रचनात्मक अंग को रिलीज़ करने में मदद करता है।
    • वर्तनी, विराम चिह्न या व्याकरण के बारे में चिंता न करें
    • 20 मिनट के लिए लिखने का प्रयास करें।
  • चित्रा शीर्षक से चरण 4 सोचो
    2
    अपने विचारों को निष्पक्ष रूप से अध्ययन करें, तथ्यों के बजाय उन्हें राय के रूप में व्यवहार करें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको लगता है कि कुछ भी सच है, भले ही यह नहीं है। याद रखें कि विचार कुछ ऐसा होने की हमारी धारणा है जो हो रहा है और जरूरी नहीं कि वास्तव में क्या हो रहा है। अन्य दृष्टिकोणों पर विचार करना शुरू करें यदि आपके विचार किसी विशेष निर्णय या समस्या के चारों ओर घूमते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि क्या समस्या का समाधान करने के लिए एक दोस्त क्या करेगा या आप उसी स्थिति में किसी को क्या सलाह देंगे।
    • इस प्रक्रिया के दौरान नकारात्मक विचार होने सामान्य है - सकारात्मक सोचने के लिए दबाव महसूस न करें। इसका उद्देश्य है कि मस्तिष्क लचीला होना और रचनात्मक.
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 10



    3
    विचारों को स्पष्ट करें प्रत्येक विचार के विश्लेषण की प्रक्रिया शुरू करें एक बिंदु बताएं, अधिक विवरण दें, और उसके बाद अपने जीवन अनुभवों के साथ गर्भाधान को जोड़ने का प्रयास करें। कहो, "मुझे लगता है ..." शुरू करें, फिर "दूसरे शब्दों में ..." कहें और "उदाहरण के लिए ..." के साथ समाप्त करें। यदि आप आरामदायक महसूस करते हैं, तो आप किसी और से बात करके ऐसा कर सकते हैं समझाते हुए कि हम किसी अन्य व्यक्ति को एक समस्या कैसे समझते हैं, यह हमारे विचारों को स्पष्ट करने का एक अच्छा तरीका है।
    • आप क्या कह रहे हैं या अपने आप से जोर से बोलने का ट्रैक रखते हुए प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं।
  • माफी माँगने वाला चित्र चरण 17
    4
    तथ्यों की जांच करें अपने विचारों को समझने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें खुद के लिए इन सवालों में से कुछ है: - "? - मुझे कैसे पता चलेगा कि यह जानकारी सही है कि क्या जानकारी अपने विचार आधारित कर रहा हूँ पर" - "मैं सवाल का जवाब देने या इस गंदगी को समाप्त करने में सक्षम होने की जरूरत है" "वहाँ किसी भी जानकारी है कि की उपेक्षा की और आपको क्या ध्यान रखना चाहिए? ";" विषय के लिए कौन सी जानकारी प्रासंगिक है? "
    • हमेशा जानकारी के स्रोत को ध्यान में रखें आपको यह विचार नहीं करना चाहिए कि अगर स्रोत अविश्वसनीय है या जानकारी किसी और के मत पर आधारित है
    • तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करने से आप केवल अपनी भावनाओं पर निर्भर होने से रोक सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` width=
    5
    अपनी मान्यताओं पर विचार करें अक्सर, हमारे विचार विश्वासों पर आधारित होते हैं, जिन्हें हम तुरंत पहचान नहीं सकते हैं धारणा आमतौर पर दिमाग के अवचेतन या बेहोश स्तर पर होती है, और यह जांचना महत्वपूर्ण है कि इनमें से कौन से विचार खिला सकता है। पता लगाने के लिए, अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें आप उन्हें अपने मन में जवाब दे सकते हैं, उन्हें कागज पर लिख सकते हैं या एक भरोसेमंद व्यक्ति के साथ इस बारे में बात कर सकते हैं।
    • क्या धारणा इस निष्कर्ष पर मुझे प्रेरित?
    • क्या मैं कुछ नहीं घटाऊंगा जिसे मैं नहीं करना चाहिए?
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` class=
    6
    परिणामों के बारे में सोचो शायद आपके विचारों के कारण कार्रवाई होगी आपके द्वारा किए गए फैसले से अलग-अलग परिणाम और परिणाम उत्पन्न होते हैं, और उनके बारे में अग्रिम रूप से सोचकर आपको एक विकल्प चुनने में मदद मिल सकती है जो आपको सहज बनाती है। फिर, आप इस तरह के मुद्दों पर अपने मन में चर्चा कर सकते हैं, उन्हें कागज़ पर लिख सकते हैं या अपने बारे में विश्वास करने वाले दोस्त के बारे में बात कर सकते हैं।
    • अगर मैं एक्स करता हो तो क्या हो सकता है?
    • अगर मैं एक्स नहीं करता तो क्या हो सकता है?
    • यदि कोई निर्णय करता है तो सबसे अधिक संभावनाएं क्या हैं?
  • किसी एक चरण 1 में रिनेबल ट्रस्ट शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    विश्वासघाती विचारों से बचें हर कोई समय-समय पर स्वयं के विचारों के द्वारा बनाए जाल में फंस जाता है। आप जाल से बचने नहीं कर सकता है, लेकिन आप को पहचान सकते हैं जब आप एक में हैं और ठीक बातें। सबसे आम नुकसान, सबसे खराब स्थिति देखने जल्दबाजी में निष्कर्ष बनाने में शामिल हैं, तथ्यों के रूप में भावनाओं को देख सकते हैं या एक मानसिकता "आठ या अस्सी" है.अगर इन जाल में से एक में लेने के लिए, इस तरह के विचारों को दूर तो उन्हें पहचान बनाए रखें। अपने आप से कहो कि वे बिल्कुल भी मदद नहीं करते हैं और उन्हें पीछे छोड़ देते हैं
    • जब हम निष्कर्ष पर कूद जाते हैं, तो हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि किसी भी तथ्य या सबूत पर निर्भर किए बिना क्या होगा। शायद आपको लगता है, "मैं इस पार्टी में नहीं जा रहा हूं क्योंकि मुझे पता है कि मैं मजा नहीं कर रहा हूं।"
    • जब हम सोचते हैं कि कैसे चीजें गलत हो सकती हैं, तो हम जब भी ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा सोचते हैं, तो हम सबसे खराब स्थिति को देखते हैं। शायद आपको लगता है, "मुझे स्कूल में अस्वीकृत कर दिया जाएगा क्योंकि मैंने होमवर्क पूरा नहीं किया है।"
    • जब हम "आठ या अस्सी" मानसिकता पैदा करते हैं, तो हमारा एकमात्र विकल्प बहुत चरम है। उदाहरण के लिए, "मेरा जीवन बर्बाद हो जाएगा यदि मुझे पता नहीं है कि अब क्या करना है।"
    • जब हम भावनाओं को तथ्यों के साथ व्यवहार करते हैं, तो हम सोच सकते हैं, "मैं असुरक्षित महसूस करता हूं, इसलिए मैं सही निर्णय नहीं ले सकता।"
  • भाग 3
    एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त करना

    चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 11
    1
    किसी और से बात करें इन विचारों का विश्लेषण करने में सक्षम होने के लिए विश्वसनीय दोस्त या यहां तक ​​कि एक पेशेवर सलाहकार से बात करें यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से बात करें, जिसकी आपको एक ही अनुभव है किसी और की रिपोर्ट सुनकर आपको अकेले परिणामों के बारे में सोचने से अधिक विचार मिलते हैं अन्य लोग उन सुझावों को प्रस्तुत करने में सक्षम होंगे, जिन पर आप अपने विचार नहीं करेंगे या केवल आपकी बात ध्यान से सुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार करें चरण 1 9
    2
    ब्रेक लें टहलने के लिए बाहर निकलें, खाना पकाना या किसी अन्य गतिविधि को करने के लिए जरूरी है कि आपके दिमाग की पूर्ण भागीदारी हो। जब तक आप व्यस्त रहते हैं, मस्तिष्क आपकी समस्याओं के साथ बेहोश तरीके से काम करता रहेगा जब आप इस मुद्दे की फिर से जांच करते हैं, तो आप चीजों पर एक अलग परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं या स्थिति से निपटने के नए तरीके पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वॉक फास्ट चरण 11
    3
    घर छोड़ो प्रकृति में कुछ समय खर्च करने से रचनात्मकता बढ़ सकती है फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स और किसी अन्य तकनीकी उपकरण को अलग छोड़ दें प्रकृति में समय बिताए तर्क, समस्या हल करने और कार्य प्रबंधन के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के हमारे हिस्से को पुनर्स्थापित करता है।
  • युक्तियाँ

    • भ्रमित विचारों का विश्लेषण एक समय लेने वाली प्रक्रिया है ब्रेक लें और बाद में वापस आएं अगर आप निराश महसूस करना शुरू करें।
    • एक विशेष समस्या के लिए हमेशा एक से अधिक विकल्प या हल होता है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनें।
    • जब आप भ्रमित महसूस करते हैं तो निराश मत हो। अक्सर, यह एक ऐसा संकेत है कि आप कुछ पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसलिए इसमें जारी रखने से बहुत संतुष्टि मिलेगी।
    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो, हम सब भ्रमित महसूस करते हैं।
    • किसी विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें अगर आपको लगता है कि आपको सहायता चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com