IhsAdke.com

कैसे शांत और अपने आप को रहो

हम सभी को हमारे जीवन में निश्चित समय पर असुरक्षित या चिंतित महसूस करते हैं। समाज में सह-अस्तित्व के संबंध में, वास्तविकता से एक आम धारणा, गलत और पूरी तरह से बाहर निकलता है, कि सामाजिक चिंता का इलाज करने का एक तरीका यह है कि हम लोग नहीं हैं जो हम नहीं हैं। हालांकि, सामाजिक स्थितियों में अच्छा महसूस करने के लिए, हमें अपने साथ आराम और आराम महसूस करना चाहिए। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको शांत करने और खुद को बताने में मदद करेंगे, बिना किसी ऐसे व्यक्ति का बहाना करने के लिए जो आप नहीं हैं

चरणों

विधि 1
सामाजिक स्थितियों में आराम

चित्र नीचे शांत और अपने आप से कदम शीर्षक 1
1
जब भी आप चिंतित या परेशान महसूस करते हैं, तो साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ सेकंड लें। श्वास गहराई से मौजूद है जो सबसे अच्छा सरल छूट तकनीक है। नाक के माध्यम से गहरा श्वास, तीन सेकंड के लिए पकड़ो और मुंह के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। तीन बार दोहराएं और तनाव को नष्ट करने का अनुभव करें - जब भी आप घबराए या चिंतित हों तब प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इस तकनीक का इस्तेमाल बातचीत के बीच में भी किया जा सकता है।
  • अभ्यास। यह बहुत आसान लगता है, लेकिन गहरी साँस लेने में एक कौशल है डायाफ्राम के माध्यम से सांस लेने का अभ्यास करें, जो रिब पिंजरे के नीचे और पेट के ऊपर है डायाफ्रामिक श्वास श्वास लेने के लिए सबसे अधिक आराम और शांत तरीका है।
  • सांस लेने से अवगत रहें। जब आपको घबराहट या निराश महसूस होता है, तो आप देखेंगे कि आपकी श्वास कम और तेज हो जाती है, और आपका दिल तेज हो जाता है इससे ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के संतुलन में बाधा आ गई है, जिससे चक्कर आना और मांसपेशियों में तनाव जैसी चिंता की समस्या पैदा हो सकती है। जब हम शांत होते हैं, तो हमारी श्वास धीमी और जागरूक है।
  • अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान। शांत जगह में बैठो और अपने श्वास के ताल पर ध्यान केंद्रित करें जब तक कि विचारों को स्वतंत्र रूप से प्रवाह न हो।
  • चित्र नीचे शांत और अपने आप को दो कदम चरण 2
    2
    वर्तमान बातचीत पर ध्यान दें। बहुत बार, हम नकारात्मक सामाजिक संबंधों में रहते हैं या हमारे उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो हमें वर्तमान सामाजिक स्थितियों से विचलित कर देते हैं, जिससे हमें एक नया वार्तालाप शुरू करने के लिए आत्मविश्वास कम हो जाता है।
    • याद रखें कि सामाजिक चिंता आसानी से दिखाई नहीं दे रही है अन्य लोगों को यह जानना संभव नहीं है कि जब तक आप इसे प्रदर्शित न करते हैं तब तक आप नर्वस होते हैं - इसलिए आत्मविश्वास और सुजनता के साथ कार्य करें, और सभी को लगता होगा कि आप आराम से हैं
    • ध्यान से सुनो और सोचें कि आप क्या कह रहे हैं जबकि दूसरे व्यक्ति बोल रहा है। आँख से संपर्क रखें, अपना सिर हिलाएं, समय-समय पर, "सही" या "वाह" का जवाब दें या कुछ वाणी दें। इससे आपको बातचीत के दौरान अधिक आरामदायक महसूस होगा।
    • जब आप एक सामाजिक स्थिति में होते हैं तो अपने विचारों से अवगत रहें यदि आप खुद को नकारात्मक विचारों में डूब जाते हैं, जैसे "मुझे पिछली बातचीत में ऊब गया" या "कोई मुझसे बात नहीं करना चाहता था," कंपन को बदलना और सकारात्मक लगता है याद रखें कि आप सभी के साथ अच्छी तरह से कैसे बातचीत कर रहे थे या आपकी वर्तमान चैट मज़ेदार है। आखिर, नकारात्मक विचार पूरी तरह गलत धारणाओं पर आधारित होते हैं।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप से हो जाओ चरण 3
    3
    उन जगहों पर सामाजिक संपर्क की तलाश करें जहां आप आराम से महसूस करते हैं, और ऐसे स्थानों पर धीरे-धीरे विश्वास बनाते हैं, जहां आप आराम नहीं करते। इससे आप अधिक आत्मविश्वास में मदद मिलेगी। यदि आप खेल खेलते हैं, समूहों में अध्ययन करते हैं या समुद्र तट पर आराम करते हैं, तो बेहतर महसूस करते हैं, इस प्रकार की गतिविधि देखें यदि आप पार्टियों में कम आराम से महसूस करते हैं, तो दोस्तों के साथ छोटी पार्टियों में जाकर और केवल उन लोगों के साथ बातचीत करें जो आप जानते हैं फिर धीरे-धीरे, पार्टियों में भाग लेना शुरू करें जहां आप अपने आराम क्षेत्र के बाहर हैं।
    • दो प्रकार की सामाजिक स्थिति की सूची बनाएं लोगों और स्थानों को अवरोही पैमाने पर वर्गीकृत करें, सबसे आरामदायक से कम से कम आराम से - ताकि आप अपनी ताकत जान सकें। सूची के शीर्ष पर गतिविधियों का समर्थन करें।
    • फिर, धीरे-धीरे, उन क्रियाकलापों को शुरू करना शुरू करें जो आपके लिए सबसे असहज हैं। कुछ दोस्तों को अपने साथ ले जाएं और यदि आप असहज महसूस करते हैं, तो उन्हें बताना वे आपकी यात्रा पर आपकी सहायता करेंगे।
    • यदि ऐसी गतिविधियां हैं जो आप निश्चित हैं कि आप कभी भी सहज महसूस नहीं करेंगे, तो उन्हें पूरी तरह से बचें
  • छवि नीचे शांत और अपने आप को कदम 4 चरण
    4
    "सुरक्षित व्यवहार" को पहचानें और उनको दूर करने के लिए काम करें। सुरक्षित व्यवहार सामाजिक परिस्थितियों में उपयोग किए गए बैसाखी हैं सबसे आम आत्मविश्वास लेने, नज़र से संपर्क करने से बचने या वार्तालाप व्हील छोड़ने के लिए बहाने बनाने में सबसे आम हैं हालांकि उन्हें उत्पादक रूप से उपयोग किया जा सकता है, वे बहुत हानिकारक भी हो सकते हैं क्योंकि वे आपको अंतर्निहित समस्या से बचने की अनुमति देते हैं।
    • आपके द्वारा उपयोग किए गए सभी सुरक्षित व्यवहारों को लिखें, सूची की समीक्षा करें और देखें कि क्या आप उनमें से किसी का दुरुपयोग करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी सामाजिक समारोह से पहले पीना है क्योंकि आपको असहज महसूस होता है, तो यह एक दुरुपयोग है और उसे रोका जाना चाहिए।
    • अपने भय का सामना करें और सुरक्षित व्यवहार छोड़ दें जो हानिकारक हैं। यदि आप नेत्र संपर्क से बचें, आंखों में लोगों को देखने का प्रयास करें। धीरे धीरे शुरू करो, और दोस्तों के साथ नज़र से संपर्क करें- धीरे-धीरे, अजनबियों के साथ करो।
    • सुरक्षित व्यवहार का उपयोग कब करें सबसे ज़्यादा मुआवजे वाली स्थितियों में वे सबसे अधिक डर हैं। अपने भय का सामना करें, पहले कम से कम, और उन पर काबू पाने के लिए काम करना जारी रखें।
  • चित्र नीचे शांत और अपने आप को कदम शीर्षक 5
    5
    अन्य लोगों को खुश करने की कोशिश करना बंद करो जो आप नहीं हैं। हमारे जैसे लोग हमारे लिए हैं - कोई भी एक ढोंग नहीं चाहता है। यदि आप लोगों को पसंद करना या फिट करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं तो हर कोई ध्यान देगा और आप खुश नहीं होंगे। सबसे पहले, अपनी खुशी पर ध्यान दें और यह दूसरों को भी खुश कर देगा, विकीर्ण होगा!
    • यदि आप स्वयं को दूसरे लोगों के वाक्यांशों को दोहराते हैं, तो उन्हें अपनी शब्दावली से हटा दें
    • अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें और बहुत ज्यादा सोचने से बचें बहुत मुश्किल सोचने से आपको केवल बुरा लग रहा होगा इसके बजाय, स्वैच्छिक रूप से कार्य करें यह अधिक संभावना है कि आप बिना सोचा हुए फैसलों और रुख को सामाजिक व्यक्ति की तुलना में अपने सच्चे आत्म दिखाएंगे, जो आप के सामने होने का नाटक कर रहे हैं।
    • कुछ याद रखने के अलावा बातचीत के अवशेष न रखें, जिसे आपने विशेष रूप से अच्छी तरह से किया था
    • याद रखें कि आप मौन के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, न ही यह जरूरी है कि वह बुरा न हो। हर वार्तालाप में मौन के क्षण हैं, और दोनों पार्टियां बातचीत जारी रखने के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप से कदम शीर्षक 6
    6
    जब तक यह सच नहीं है ढोंग करें भले ही आप खुश या आश्वस्त महसूस न करें, मुस्कान करें और आप की तरह आगे बढ़ें - यह आपके मस्तिष्क को विश्वास देगा कि आप खुश और आश्वस्त हैं और जल्द ही यह सच होगा।
    • आईने में मुस्कान इसे हर सुबह और भी हर बार जब आप बाथरूम जाने की कोशिश करो अध्ययन बताते हैं कि मुस्कुराते हुए, भले ही हम खुश न हों, हमें शांत होकर अच्छा लगे।
    • इसी तरह, दर्पण के सामने "शक्ति का ढेर" करो। आगे की छाती, हथियार कप के बगल में फैले हुए, कूल्हों पर हाथ, ठोड़ी आगे बढ़ने लगा। इससे मस्तिष्क का विश्वास होगा कि आप भरोसेमंद हैं। नियमित रूप से मुद्रा का अभ्यास करें, और आप एक आश्वस्त रवैया रखना शुरू कर देंगे।
    • दिनभर अभ्यास करें। अपने कंधों को वापस रखें और आपकी रीढ़ खड़ी हो, और अपने सिर से नीचे न चलें इससे आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
    • सामाजिक और सौहार्दपूर्ण ढंग से कार्य करें, भले ही आप इसे पसंद न करें। तो आदत का निर्माण किया जाएगा और अन्य आपको अधिक मित्रवत और मिलनसार दिखेंगे। उनकी धारणा जल्द ही सच होगी।
  • चित्र नीचे शांत और अपने आप हो जाओ चरण 7
    7
    नए लोगों से मिलो और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ पक्ष दिखाएं आप जिस व्यक्ति से मिलते हैं, वह अपने सच्चे आत्म दिखाने का एक मौका है। अगर वे तुम्हें पसंद नहीं करते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है, क्योंकि आपको उन्हें पसंद नहीं करना है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कोशिश करते हैं अधिक मैत्रीपूर्ण और ज्ञात लोग आप के लिए हैं, अधिक आरामदायक और आत्मविश्वास आपको होगा।
    • पार्टियों और सामाजिक समारोहों में, नए लोगों से मिलना और बातचीत करने पर ध्यान केंद्रित करें। किसी मित्र को आपसे दूसरे लोगों के साथ मिलवाएं ।
    • क्लब और समूहों के साथ संबद्ध, क्योंकि नए लोगों से मिलने का यह सबसे अच्छा तरीका है यदि आप जानते हैं कि कैसे पाल, तो नौकायन क्लब में शामिल हों। यदि आप एक शौकीन चावला पाठक हैं, तो आपका स्थान एक रीडिंग क्लब है।
    • आपसी मित्रों के साथ एक्सचेंज नंबर और एक कॉफी या दोपहर का भोजन बाहर की जाँच करें।
    • उन लोगों के संपर्क में रहें जिन्हें आप कभी-कभी संदेश से मिले हैं
  • विधि 2
    अपने आप को सीखना

    छवि शांत नीचे और अपने आप से कदम शीर्षक 8
    1
    एक डायरी रखें अपने जीवन के विचारों और घटनाओं को नीचे लिखे अपने आप से संपर्क करें। यह आत्मनिरीक्षण चिकित्सकीय होगा और आप अपने आप के साथ आराम कर देगा।
    • कुछ भी लिखें, और जो भी आप चाहते हैं लिखना मत गलत है, सिर्फ पहली चीज जो मन में आती है
    • सबसे व्यक्तिगत विचारों और विचारों को नीचे लिखें आप जो लिखते हैं उसके बारे में आत्म-सचेत मत बनो- आप केवल एक ही व्यक्ति होंगे, जो नोट्स देखेंगे।
    • अपने बारे में लिखें अपने विचारों और व्यवहारों को और अधिक अच्छी तरह से जानें अपने व्यवहारों को प्रतिबिंबित किए बिना जीवित रहने के बजाय, सावधानीपूर्वक कार्य और उद्देश्यों को ध्यान में रखें- ताकि आप खुद के बारे में सीख सकें, आप क्या पसंद करते हैं और आपको कैसा लगता है। दूसरी तरफ, आप उन पहलुओं की खोज करेंगे जिन्हें आप प्यार करेंगे!
    • अपनी पसंद की चीजों की सूची बनाएं और अपने बारे में अन्य चीजें जो आप पसंद नहीं करते हैं प्रत्येक अभिलेख के लिए, लिखें कि आप सकारात्मक पहलू को कैसे रख सकते हैं या नकारात्मक को सुधार सकते हैं।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप कदम 9 कदम



    2
    अपने विचारों से अवगत रहें अपने आप में होने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक नकारात्मक विचारों में डुबो देना है, जो कि ज्यादातर समय बेकार और स्व-विनाशकारी हैं। एक बार जब हम नकारात्मकता से अवगत हैं, तो हम इसे दूर कर सकते हैं। इसलिए, सकारात्मक वाले नकारात्मक विचारों को बदलने के लिए कार्य करें
    • नकारात्मक विचारों को लिखते हैं जैसे वे होते हैं। एक बार कागज पर, आप उन्हें बदलने के लिए काम कर सकते हैं।
    • नकारात्मक विचारों का विश्लेषण करें वे क्यों दिखाई देते हैं? क्या वे हमेशा सच्चे हैं? क्या कोई ठोस तथ्यों पर वे आधारित हैं? क्या वे उत्पादक या विनाशकारी हैं? क्या वे लगातार हैं? इन सवालों का जवाब दें और सभी नकारात्मक विचारों के बारे में जो दिमाग में आते हैं आप जल्द ही यह महसूस करेंगे कि वे कितने बेतुका और उल्टा हैं।
    • सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें यह सोचने के बजाय "मैं हमेशा बातचीत से बाहर हूँ," लगता है कि "मैं आज एक महान वार्तालाप में भाग लिया" या "बहुत सारे रोचक और मजेदार बातें कहने के लिए थे, लेकिन नहीं यह करने के लिए चुना है" के बदले "कोई नहीं सोचता है कि मैं स्मार्ट हूँ।"
    • अपने आप पर हँसते हैं हँस वास्तव में सबसे अच्छी दवा है एक बार जब आप नकारात्मक विचारों की पहचान करते हैं, तो आप देखेंगे कि वे कैसे निराधार हैं और कुछ समय बाद, वे मजेदार भी बन सकते हैं जब वह अपने विचारों पर हँसने में सक्षम होता है, तो वह उन्हें हरा देगा।
  • छवि शांत नीचे और अपने आप से कदम शीर्षक 10
    3
    सकारात्मक रिश्तों का निर्माण और दूसरों के माध्यम से अपने बारे में जानें नए रिश्तों के लिए सक्रिय रूप से देखें और अपने भवन में काम करें, मित्रों या अजनबियों के साथ बातचीत करें। इसके बाद, संबंधों और आपके संचार कौशल और दोषों पर प्रतिबिंबित करें, जिन लोगों के साथ आप संबंधित हैं उन पर पैटर्न का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। फिर उसी विशेषताओं वाले अधिक लोगों के लिए देखें जिस तरह से आप बात करते हैं और बातचीत करते हैं, और अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं, उस पर ध्यान दें।
    • यदि आप सक्रिय लोगों को पसंद करते हैं, जिनके साथ आप स्की या गेंदबाजी खेल सकते हैं, तो आप उन में से एक होने की भी संभावना है जो अभी भी खड़े होना पसंद नहीं करते हैं। सक्रिय लोगों के साथ सामाजिक बैठकों को रखें
    • यदि आप संबंधों को बनाए रखने या बातचीत शुरू करने में परेशानी रखते हैं, तो इन कौशलों को मित्रों के साथ अभ्यास करें। इसके अलावा, सामाजिक कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी होते हैं, आमतौर पर वयस्क शिक्षा केंद्रों पर की जाती हैं, जो बेहद फायदेमंद हो सकते हैं।
    • अपनी ताकत का उपयोग करें यदि आप अपने चुटकुले में हंसते हुए लोगों को नोट करते हैं, तो चुटकुले पर संचार केंद्र पर केंद्रित करें।
    • दोस्तों से पूछें कि वे आपको कैसे देखते हैं अपने व्यक्तित्व के बारे में ईमानदार रहें और पूछें कि क्या बनाए रखा जा सकता है और क्या सुधार किया जा सकता है। अपने बारे में जानने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है दूसरों के माध्यम से
  • चित्र नीचे शांत और अपने आप हो जाओ चरण 11
    4
    युवा स्वयं से संपर्क करें समय के साथ, हम सामाजिक हो जाते हैं और लोग बन जाते हैं कि हम नहीं हैं, और यह हर किसी के साथ होता है लेकिन जब छोटे, सामाजिक नियमों का अभी तक अन्तर्राष्ट्रीय नहीं हुआ है, और हम अब भी स्वयं हैं याद रखें कि यह युवा और स्वतंत्र होने के लिए और अपने आप को शुद्ध रूप से सामाजिक सेटिंग में चैनल जैसा दिखाना है।
    • स्वीकार्य की सीमाओं के भीतर, आवेग पर कार्य करने का प्रयास करें। सहज दृष्टिकोण हमारे बारे में सामाजिक रुख से अधिक कहते हैं।
    • कोशिश करने के बारे में चिंता मत करो बस आप क्या करना चाहते हैं और दूसरों की राय भूल जाते हैं
    • क्षण का आनंद लें अतीत में न रहें या भविष्य में खुद को पेश न करें। हर क्षण का आनंद लें और उससे प्यार करें
    • जब हम जवान होते हैं, तो हम दूसरों की राय के बारे में परवाह नहीं करते हैं, और हमारे सभी व्यवहार हम वास्तव में करना चाहते हैं पर आधारित हैं। उस आत्मा को पीछे छोड़ने का प्रयास करें
    • पुराने पुस्तकों को पढ़ें जिन्हें आप आनंद लेते थे या जिन्हें आप एक बच्चे के रूप में पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, हॉप्सकोच खेलें या रेत का महल बनाएं
  • विधि 3
    आपके शरीर में आराम करना

    चित्र का नाम नीचे शांत और अपने आप से हो जाओ चरण 12
    1
    योग और ध्यान की कोशिश करो साँस और सोच हमारे व्यवहार के लिए जिम्मेदार हैं जल्दी जागते हैं और हर रोज 15 मिनट योग का अभ्यास करते हैं, और जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो एक ब्रेक ले लो और ध्यान करें। ये गतिविधियां बहुत ही आराम से हो सकती हैं जिससे आप अधिक आरामदायक और शांतिपूर्ण महसूस कर सकते हैं।
    • योग का अभ्यास करना सीखो, कक्षाओं में भाग लेना या ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से
    • ध्यान करने के लिए जानें शांत स्थान पर श्वास लेने की तकनीक को आराम के माध्यम से
    • कोई भी योग का अभ्यास कर सकता है और कहीं भी, कहीं भी बातचीत कर सकता है। किसी हवाई जहाज़ पर योग को खींचने का अभ्यास करें या कुछ समय के लिए ध्यान करें जब आप किसी पार्टी में परेशान हों।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप से कदम शीर्षक 13
    2
    बाहर काम करते हैं! यह साबित होता है कि शारीरिक गतिविधि तनाव, चिंता और मुकाबला वृद्धि आत्मसम्मान कम करता है।, साथ ही जारी एंडोर्फिन रूप में अच्छी तरह से किया जा रहा की हार्मोन। यहां तक ​​कि सिर्फ एक दिन में व्यायाम करने में 15 मिनट की मदद से आप शांत हो सकते हैं और अच्छा और खुश महसूस कर सकते हैं।
    • शारीरिक गतिविधियों को अकादमियों में जरूरी नहीं करना पड़ता है। आप जॉगिंग जा सकते हैं या दोस्तों के साथ बास्केटबॉल खेल सकते हैं। वास्तव में, दोस्तों के साथ व्यायाम करना अधिक मजेदार और अकेले से फायदेमंद हो सकता है।
    • एक व्यायाम योजना को परिभाषित करें और प्रतिबद्ध करें। निर्धारित करें कि शारीरिक गतिविधि में कब और कितनी बार व्यस्त रहें, सप्ताह में चार बार भारी व्यायाम बनाए रखने की कोशिश करें, और हर दिन हल्का हो।
    • रोजाना व्यायाम करने के लिए ड्राइविंग, पैदल या साइकिल चलाने की जगह एक शानदार तरीका है
    • कसरत करने से आपको अत्यधिक लाभ भी मिलते हैं, जैसे बढ़ती ऊर्जा और एक मजबूत हृदय, जो आपको शांत करने और अधिक आत्मविश्वास में मदद करेगा।
  • पिक्चर का नाम श्लोक डाउन और खुद रहो चरण 14
    3
    पर्याप्त नींद जाओ यह सात से नौ घंटे सोने की सिफारिश की जाती है। जब सोने की कमी हो जाती है, चिंता और अवसाद का अधिक खतरा होता है। दूसरी ओर, जब हम अच्छी तरह विश्राम करते हैं, तो हम सामाजिक घटनाओं पर शांत और नियंत्रित रहने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • अत्यधिक नींद से सावधान रहना 10 घंटे या अधिक सो रही समस्याएं भी बदतर कर सकती हैं
    • कैफीन और चॉकलेट से बचें, क्योंकि वे आपको जागते रहेंगे और उत्तेजक के रूप में कार्य करेंगे, जो चिंता के लक्षणों को बढ़ाते हैं।
  • चित्र नीचे शांत और अपने आप से कदम शीर्षक 15
    4
    धूम्रपान और धूम्रपान में पीने से रोकें निकोटीन उत्तेजक है जो उच्च स्तर की चिंता का कारण बनता है और आत्मसम्मान को कम करता है पीने के बदले में, एक बुराई के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि शराब, हालांकि यह एक अच्छा समाधान लगता है, एक चिंता का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।
    • के लिए एक योजना की स्थापना धूम्रपान छोड़ने के लिए. अपने परिवार और दोस्तों को बताएं कि आप क्या कर रहे हैं और गैर-धूम्रपान समूह बैठकों में जाते हैं। धूम्रपान न करने के लिए निकोटीन पैच का उपयोग करें, अपने आप को जश्न करें और इनाम दें
    • उसी तरह, पीने बंद करो या आप जितना शराब की खपत करते हैं उतनी ही कम करें, और हमेशा आप के बारे में पता चले कि आप कितना पी रहे हैं यदि आपके पास शराब की समस्या है, तो देखें शराबियों बेनामी.
  • चित्र नीचे शांत और अपने आप से कदम शीर्षक 16
    5
    यदि उपरोक्त तरीकों में से कोई भी वांछित प्रभाव नहीं है, तो एक चिकित्सक की तलाश में या दवा लेने पर विचार करें। लगभग 13% जनसंख्या किसी सामाजिक रूप से चिंता से पीड़ित है, इसलिए आप अकेले नहीं हैं। स्व-सहायता हर किसी के लिए काम नहीं करता है, और इस मामले में और कुछ बिंदु पर, मदद लेने के लिए आवश्यक है
    • सबसे पहले, स्थिति के बारे में परिवार और दोस्तों से बात करें वे मदद करना चाहते हैं, और हो सकता है कि वे आपको एक चिकित्सक के रूप में ज्यादा मदद कर सकें, या इससे भी ज्यादा।
    • स्वयं औषधि न करें एक डॉक्टर की तलाश करें - वह आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजता है जो बीटा-अवरोधक या एंटीडैरेपेंटेंट को सामाजिक चिंता के लक्षणों से निपटने के लिए लिख देगा। हालांकि, दवा अंतर्निहित समस्या से नहीं लड़ेंगे, जो बाधित होने पर पूरी शक्ति से वापस आ जाएगी।
    • सबसे पहले, हमेशा स्वयं सहायता विधियों का प्रयास करें, लेकिन याद रखें कि व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने में कोई शर्म नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • शारीरिक समस्याओं के साथ मानसिक समस्याओं का समाधान किया जा सकता है शारीरिक गतिविधि और ध्यान मानसिक स्वास्थ्य पर महान लाभ है, और एक आराम शरीर आराम से दिमाग की ओर जाता है।
    • स्वयं सहायता पुस्तकों को पढ़ें या फिर नियमित उपन्यास भी पढ़ें पढ़ना चिकित्सीय है, और आप अपने बारे में बहुत कुछ सीखने में मदद कर सकते हैं।
    • मुस्कुराहट आपकी ज़िंदगी में बहुत सारी सफलताएं ला सकती है, और न केवल आपको खुश कर देगा, यह लोगों को भी आपके जैसे और भी अधिक बनाती है।
    • अपने भय का सामना करना - उन्हें टालने से समस्या केवल बदतर होगी

    चेतावनी

    • अपने आत्मघाती विचारों के बारे में किसी को बताने के लिए प्रतीक्षा मत करो पेशेवर मदद की तलाश करें, और अपने परिवार को बताएं।
    • शराब या एंटीडिपेंट्स का दुरुपयोग न करें, क्योंकि आप आसानी से इन पदार्थों के आदी हो सकते हैं। वे समस्याओं को सुलझाने में मदद नहीं करेंगे और स्थिति केवल बदतर हो जाएगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com