IhsAdke.com

क्रोध को नियंत्रित करने के लिए योग का प्रयोग कैसे करें

बहुत से लोग अपने जीवन भर में क्रोध, जलन और निराशा महसूस करते हैं व्यायाम उन भावनाओं को समाप्त करने के लिए एक महान दैनिक उपचार हो सकता है यदि आप गुस्से से अधिक बार गुस्सा हो रहे हैं, तो योग आपको इस काम को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जब आप काम पर या घर पर होते हैं, एक अभ्यास सत्र और दूसरे के बीच। दर्जनों प्रकार के योग हैं, जिनमें से कई क्रोध के इलाज के लिए कई अलग-अलग सुझाव देते हैं। अधिकांश प्रथाओं आपको उस क्रोध को पहचानने के लिए मार्गदर्शन करती हैं जो आप महसूस करते हैं, उस पर काम करते हैं, और आराम करते हैं श्वास योग सत्र में क्रोध नियंत्रण का एक अभिन्न अंग है तो एक शांत स्थान खोजें और इन अभ्यासों को पूरा करने में 15-30 मिनट लगें। यह लेख आपको सिखाता है कि अपने गुस्से को नियंत्रित करने के लिए योग का उपयोग कैसे करें।

चरणों

विधि 1
श्वास व्यायाम 1

प्रैक्टिस योग दैनिक चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
1
एक विशाल स्थान खोजें जहां आप अकेले हो सकते हैं अपने योग चटाई को बढ़ाएं अपने जूते और मोज़े से दूर चलो
  • अपनी पीठ पर लेटें एक आरामदायक स्थिति खोजें जहां आपकी रीढ़ सीधे होती है और आपकी गर्दन आराम से स्थिति में फर्श पर निर्भर करती है। अपने आप को गुस्सा होने की अनुमति दें, क्योंकि योग आपको अपनी भावनाओं को "अनुभव" करने की बजाए उन्हें छुपाने की कोशिश करता है।
  • अपनी आँखें बंद करो और अपनी छाती पर दोनों हाथों को रखें। अपने हाथ सीधे ऊपर उठाएं और उन्हें बंद करें अपने क्रोध को सतह पर लाओ और डायाफ्राम के माध्यम से गहन साँस लें।
  • स्कीनी आर्म्स चरण 5 प्राप्त चित्र का शीर्षक
    2
    अपनी बाहों में मांसपेशियों को टोन करें जैसे-जैसे आप साँस लेते हैं, धीरे-धीरे उन्हें अपनी छाती के करीब लाते हैं, जैसे कि आपके लिए बहुत भारी वस्तु खींच रहे हैं। श्वास के रूप में छाती तक पहुंचें।
  • शुरुआती चरण 7 के लिए चित्र का शीर्षक
    3
    फिर से साँसें और अपने हाथों को अपने ऊपर चढ़ा हुआ मुट्ठी के साथ बढ़ाएं। व्यायाम को दो बार दोहराएं लाश की स्थिति में 1 मिनट के लिए आराम करें और तनाव और क्रोध के अतिरिक्त जारी करें।
  • विधि 2
    श्वास व्यायाम 2

    1. 1
      • अपने हाथों को अपने पक्ष में रखो। फर्श से 15 सेमी ऊपर अपने पैर उठाएं, उन्हें सीधे रखें डायाफ्राम के माध्यम से गहन साँस लेने के लिए शुरू करें
    2. शुरुआती चरण 13 के लिए चित्र का शीर्षक
      2
      यदि आपके पास बहुत अधिक पेट की ताकत नहीं है, तो अपने घुटनों को मोड़ लें और फर्श से 15 सेमी ऊपर अपना पैर उठा लें।
    3. एक मास्टर स्टेप 26 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
      3
      जब आप उस स्थिति को स्थिर कर देते हैं तो "आग सांस" शुरू करें अपनी जीभ बाहर रखो और अपने मुँह, श्वास और exhaling के माध्यम से गहन और तेज़ी से साँस लें। साढ़े 1 1/2 मिनट के लिए
    4. चित्रा शीर्षक दो दिमागपूर्ण ध्यान चरण 2
      4
      अगर यह आपकी पहली बार आग की सांस ले रही है, तो आपको मुश्किल हो सकती है अपनी जीभ से मुंह के माध्यम से श्वास लेने से, छाती या पसलियों में तनाव पैदा किए बिना डायाफ्राम को भरना। हवा को अपने डायाफ्राम से जितनी जल्दी हो सके बल दें। जब तक आप ताल विकसित नहीं करते हैं और प्रत्येक सांस पर ध्यान देना बंद करते हैं, तब तक इस तरह से तेज और तेज साँस लेना शुरू करें। उस श्वास के माध्यम से आपको किसी तरह का ध्यान रखना चाहिए।

    विधि 3
    श्वास व्यायाम 3

    एक मास्टर स्टेप 17 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    1
    अपने घुटनों को अपनी छाती से लाओ और उन्हें अपने हाथों से पकड़ो। अपनी जीभ बाहर छड़ी मुँह के माध्यम से श्वास और नाक के माध्यम से श्वास।



  • डू लंगेस स्टेप 23 शीर्षक वाले चित्र
    2
    2 मिनट के लिए इस स्थिति में रहें
  • विधि 4
    तनाव व्यायाम

    प्रैक्टिस योग दैनिक चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
    1
    सीधे अपने पैरों के साथ बैठो आप के सामने फैला साँस लेना और गहरा साँस छोड़ना अपने शरीर के सभी हिस्सों पर धीरे से टैप करें जिसे आप अपने हाथ की हथेली तक पहुंच सकते हैं।
  • किसी भी गोलियों के बिना 1 सप्ताह में 10 पाउंड खोने वाला पिक्चर चरण 10
    2
    अपने पूरे शरीर तक पहुंचने की कोशिश में 2 मिनट के लिए यह करो। चोट मत बनो - बस अपने शरीर की सतह पर एक पिटाई ताल को पूरा करने का प्रयास करें।
  • विधि 5
    कोबरा मुद्रा

    एक मास्टर स्टेप 16 के बिना दिमाग का शीर्षक चित्र
    1
    चारों ओर मुड़ें और चेहरा नीचे। अपने हाथों को अपनी छाती के आगे रखें धीरे से अपनी पीठ चाप और सांप के आसन में रहें।
  • प्रैक्टिस योग दैनिक चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब सांप के आसन में, अपने पैरों के ऊपर जमीन को छूना चाहिए। आपके पेट की मांसपेशियों को अपनी छाती और पीछे की कंधे को पकड़ना चाहिए। अपने धनुषाकार वापस अधिक समर्थन देने के लिए अपने सामने अपने हाथ रखो, लेकिन उन पर निर्भर न करें।
    • 30 सेकंड के लिए गर्दन को आसानी से ले जाना शुरू करें। ऐसा करना गर्दन में तनाव को दूर करना चाहिए।
  • एक मास्टर चरण के बिना चित्रा शीर्षक ध्यान 1
    3
    30 सेकंड के लिए, पैरों को बारी बारी से, फर्श को कूड़ा। उन्हें लेग कंडेन में आने दो, बाद में उन्हें कम करें दूसरे को कम करते हुए एक पैर उठाओ
  • विधि 6
    लाश की स्थिति

    1. चित्रा शीर्षक से एक मास्टर चरण 10 के बिना ध्यान
      1
      अपनी पीठ के साथ झुकाओ सीधे और अपने हथेलियों ऊपर साँस लेना और गहरा साँस छोड़ना अपने शरीर में हर मांसपेशियों को आराम से कल्पना करना शुरू करें
      • अपने मन को रिक्त करने की अनुमति दें क्योंकि आप अपने शरीर से 5 से 15 मिनट के लिए सभी तनाव दूर करते हैं। शायद आपको एक झपकी लेना पसंद है। इसलिए, अगर व्यायाम करने के बाद आपको कुछ करने की ज़रूरत है, तो एक अलार्म बढ़ाएं।

    आवश्यक सामग्री

    • एक शांत स्थान
    • योग चटाई
    • अलार्म (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com