IhsAdke.com

जब आप नाराज हो जाते हैं तो आप को शांत कैसे करें

क्या आप फिट बैठते हैं? क्या वह शापित, चीजों को लात या अपमानजनक चिल्लाती है, हर किसी को डराता है? क्या आपको लगता है कि खून में अचानक उबाल आती है जब आप यातायात में फंस जाते हैं, किसी भी प्रकार की बुरी खबर प्राप्त करते हैं, या कुछ नहीं सुनते हैं जो आपको पसंद नहीं है? यदि हां, तो आपको अपना क्रोध को नियंत्रित करने का तरीका ढूंढना चाहिए, इससे पहले कि आप अपने जीवन को ले लें। क्रोनिक क्रोध से निपटना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप क्रोध के समय और पूरे जीवन में भी अपने आप को शांत करने के लिए कुछ रणनीतियों को सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
इस समय शांत हो जाओ

चित्र जब आप गुस्सा चरण 1 के नीचे शांत हो
1
सैर करें जिस स्थिति से गुस्सा आ रहा है उससे दूर चलना आपको शांत हो सकता है और क्या हुआ पर प्रतिबिंबित कर सकता है। समय के बाहर खर्च करना, प्रकृति पर ध्यान केंद्रित करना अभी भी फायदेमंद हो सकता है। एक चलने से आपको अपने आप को समस्या से दूर करने में मदद मिलेगी और उस नकारात्मक ऊर्जा को तुरंत जला देगा। यदि आप गर्म चर्चा के बीच में हैं, तो कहने में कुछ भी गलत नहीं है, "मैं चलने के लिए जा रहा हूं।"
  • याद रखें कि अधिकांश स्थितियों को तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है आमतौर पर पर्यावरण से बाहर निकलना और किसी का जवाब देने से पहले अपने सिर को ठंडा करना कुछ समय बिताना संभव है।
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 2 में शांत हो जाते हैं
    2
    पहली आवेग को नियंत्रित करें यदि आप गुस्से में हमलों की संभावना रखते हैं, तो आपका पहला वृत्ति संभवत: सकारात्मक नहीं है। हो सकता है कि आप किसी गाड़ी को चूमना, दीवार बनाना, या किसी पर चिल्लाना करना चाहते हैं इस प्रारंभिक आवेग से दूर होने के बजाय, पूछें कि क्या यह रवैया फायदेमंद और उत्पादक है। एक क्षण सोचो कि आपको कैसे कार्य करना चाहिए और कैसे आप शांत हो सकते हैं
    • अक्सर, यह पहला प्रोत्साहन हिंसक, विनाशकारी और पूरी तरह से तर्कहीन हो सकता है। इस तरह की आवेगों से खुद को दूर करने के कारण चीजें भी बदतर न करें।
  • जब आप नाराज हो जाते हैं तो चित्र नीचे शांत होने पर चित्रित करें
    3
    नृत्य. नृत्य आखिरी चीज है जो रोने के एक पल में आपके सिर पर आ सकता है, और यही कारण है कि आपको ऐसा करना चाहिए। जब आपको गुस्सा आ रहा है, तो अपना पसंदीदा गीत खेलते हैं और गीतों के साथ नृत्य करना और गायन करना शुरू करते हैं। हानिकारक आवेग इस बाह्य प्रोत्साहन से विचलित हो जाएगा
    • यदि यह तरीका काम करता है, तो आप जब भी क्रोध से अभिभूत महसूस करते हैं तो आप खेलने के लिए एक विशिष्ट गीत भी चुन सकते हैं।
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 4 में शांत हो जाते हैं
    4
    एक सांस लेने का अभ्यास करें। सीधे बैठो नाक के माध्यम से गहरा गला, छह की गिनती फिर धीरे से साँस छोड़ दो, आठ या नौ की गिनती एक ब्रेक लें और व्यायाम दो बार दोहराएं।
    • केवल सांस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो, जो कुछ भी आपको परेशान कर रहा है उसके मन को साफ़ करें।
  • जब आप क्रोधित हो जाते हैं तो चित्र नीचे शांत है
    5
    संख्या 50 से नीचे गणना ज़ोर से गिनती या नंबरों को फुसफुसाते हुए आपको एक मिनट से भी कम समय में शांत कर सकते हैं ऐसा करने के दौरान अपने शरीर को शांत रखने की कोशिश करें, न केवल संख्याओं के बारे में चिंता करें इस सरल और ठोस कार्य को ध्यान में रखते हुए आपको इस क्षण से अभिभूत होने से बचाएगा और आपको स्पष्ट दिमाग से इस समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप अभी भी घबराते हैं, तो व्यायाम को दोहराएं या 100 से भरोसा करें
  • जब आप गुस्सा हो
    6
    ध्यान. ध्यान आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है। तो अगर आपको लगता है कि आप स्वभाव पर नियंत्रण खो रहे हैं, तो मानसिक मानसिक अवकाश लेने के लिए ध्यान का उपयोग करें। अपने आप को उस स्थिति से अलग कर दें जो क्रोध की ये भावनाएं पैदा कर रहा है: इमारत से बाहर निकलें, आग से बचने या बाथरूम में भी जाएं
    • धीमा और गहराई से साँस लें यह शायद आपके दिल की दर को कम कर देगा प्रेरणा के दौरान पेट को विस्तारित करने के लिए श्वास काफी गहरा होना चाहिए।
    • जैसा कि आप श्वास लेते हैं, प्रकाश और सुनहरा प्रकाश की कल्पना करें जिससे शरीर को भरना और दिमाग को आराम करना। जब आप साँस छोड़ते हैं, तो आपके शरीर को छोड़कर अंधेरे या अपारदर्शी रंग की कल्पना करें।
    • सुबह की आदत में ध्यान की ओर इशारा करते हुए, जब आप नाराज नहीं होते हैं, तो आपको समग्र रूप से एक शांत व्यक्ति बना देगा।
  • जब आप गुस्से में हो
    7
    एक शांतिपूर्ण सेटिंग की कल्पना करो अपनी आँखें बंद करो और पूरी दुनिया में अपनी पसंदीदा जगह की कल्पना करें, जैसे समुद्र तट की तरह जहां आप अपने बचपन की छुट्टी या झील जहां आप अपने किशोरों के दोपहर बिताए थे खर्च करते थे। यह एक ऐसा स्थान हो सकता है जहां आप कभी नहीं रहे, एक जंगल, फूलों का क्षेत्र या लुभावनी परिदृश्य। ऐसे वातावरण का चयन करें जो आपको तुरन्त शांत और शांत बनाता है, और श्वास सामान्य रूप से सामान्य रूप से वापस आ जाएगी
    • परिदृश्य के हर छोटे से विस्तार पर ध्यान दें अधिक जानकारी जो आप कल्पना करते हैं, जितना अधिक आप नाराज विचारों से दूर हो सकते हैं
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 8 के नीचे शांत हैं
    8
    एक आराम गीत सुनें अपने पसंदीदा बैंड की आवाज़ को आराम से आपको शांत करना और आपको सही मूड में डाल देना चाहिए। यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि संगीत में जिस तरह से हम महसूस करते हैं और सतह पर यादें लाते हैं, उस पर प्रभाव डालने की शक्ति है। चिढ़ या परेशान लोगों को भी शांत कर सकते हैं, भले ही झुंझलाहट के स्रोत की पहचान करना असंभव हो। शास्त्रीय संगीत और जैज़ बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं जब किसी को शांत करने की बात आती है, लेकिन आपको वह चीज़ मिलनी चाहिए जो आपके लिए काम करती है।
  • जब आप क्रोधित हो जाते हैं, तो चित्र 9.9
    9
    सकारात्मक विचारों पर ध्यान दें सकारात्मक विचारों पर अधिक स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करके, आप क्रोध की भावनाओं को कम कर सकते हैं। अपनी आँखें बंद करें, कम से कम तीन सकारात्मक चीजों को ध्यान में रखें और मानसिकता आने वाली सभी नकारात्मक विचारों को अस्वीकार करें।
    • ये सकारात्मक विचार उन हालात से संबंधित हो सकते हैं जो आपको परेशान कर रहा है या बस कुछ ऐसा इंतज़ार कर रहा है जो आपको खुश कर देता है
    • कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
      • यह पास हो जाएगा
      • मैं इसे संभालने के लिए काफी मजबूत हूं
      • चुनौतीपूर्ण स्थितियां विकास के लिए अवसर हैं
      • मैं हमेशा के लिए गुस्सा नहीं होगा, यह एक अस्थायी भावना है
  • भाग 2
    दृश्य के बिंदु को बदलना

    जब आप क्रोधित हो जाते हैं, तो चित्र नीचे शांत है
    1
    संज्ञानात्मक पुनर्गठन का अभ्यास करें इसका मतलब है कि जिस तरह से आप चीजों का दृष्टिकोण रखते हैं उन चीजों पर बहुत ध्यान देना आसान हो सकता है जो आपको गुस्सा दिलाते हैं, उस बिंदु पर जहां आप तर्कहीन चीजों में विश्वास करना शुरू करते हैं, जैसे कि सोचते हुए कि जीवन में सब कुछ खराब है संज्ञानात्मक पुनर्रचना आपको तर्कसंगत, सकारात्मक विचारों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है ताकि आपके जीवन में क्या होता है इसका अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण ले सकें।
    • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "केवल बुरी चीजें मेरे साथ होती हैं!" लेकिन सभी घटनाओं के बारे में तर्क से सोचने के लिए, आपको लगता है कि जीवन में अच्छे और बुरे होती हैं: कार टायर, छड़ी सकता है आप जमीन पर एक दस असली मिल सकती है, काम पर एक समस्या है और एक मिल उसी दिन एक दोस्त से आश्चर्यजनक उपहार यह अच्छे और बुरे कामों का संयोजन है, और यदि आप अच्छे भाग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो आप जीवन के बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं।
    • सकारात्मक लोगों के साथ नकारात्मक विचारों की जगह का एक और उदाहरण बदल रहा है "यह हमेशा मेरे साथ होता है, मैं इसे अब और नहीं ले सकता!" "यह हाल ही में बहुत कुछ हो रहा है, लेकिन मैं इस समस्या से प्रभावी रूप से निपटने में सक्षम हूं।
  • चित्र जब आप क्रोधित हो जाते हैं तो नीचे दिमाग का शीर्षक चरण 11
    2



    एक पत्रिका में क्रोध को रिकॉर्ड करें क्रोध की इन भावनाओं के बारे में विस्तार से लिखें यदि कोई स्थिति या घटना आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए खो देता है, तो इसे अपने जर्नल में लिखें याद रखें कि आपने जिस तरह से महसूस किया था, उसमें क्रोध का कारण क्या था, आप किसके साथ थे और किस तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त की गई और आपने बाद में कैसे महसूस किया।
    • कुछ समय के लिए डायरी को रखने के बाद, लोगों, जगहों या चीजों की पहचान करने के लिए अलग-अलग रिकॉर्ड के बीच आम अंक प्राप्त करना शुरू हो जाता है जो क्रोध को भड़काने लगते हैं।
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 12 में शांत हो जाते हैं
    3
    उन चीजों के साथ डील करें जो आपको गुस्सा दिलाते हैं। जब आप गुस्सा हो जाते हैं, शांत होने के लिए सीखने के अलावा, उस भावना को समझने की कोशिश करें जिससे कारकों को ट्रिगर किया जाए और उग्र प्रतिक्रियाओं को कम करने का प्रयास किया जा सके। बहुत से लोग यह महसूस करते हैं कि जब वे गुस्से के कारणों की पहचान करते हैं और वे इतने नाराज हो जाते हैं तो भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को कम करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 13 के बाद शांत हो जाते हैं
    4
    सकारात्मक संचार का अभ्यास करें पहली बात जो मन में आती है, आपको और भी परेशान कर सकती है, दूसरे व्यक्ति को परेशान कर सकती है और स्थिति वास्तव में उससे भी ज्यादा खराब हो सकती है। जब आप किसी चीज से चिढ़ हो जाते हैं, तो इस क्रोध के स्रोत के बारे में सोचकर एक क्षण बिताओ, और फिर कहें कि आप वास्तव में क्या महसूस कर रहे हैं।
    • सकारात्मक संचार का एक रूप raiva.Em समय की मुखर अभिव्यक्ति एक निष्क्रिय रास्ते में गुस्सा व्यक्त करने के लिए है (नर्वस हो रही है, लेकिन कुछ भी नहीं कह रही है) या आक्रामक (स्थिति की गंभीरता के अनुपात में विस्फोट), लगभग assertiva.Para संवाद करने के लिए कोशिश ,, (आदेश के बजाय) दूसरों के लिए अनुरोध संवाद करने के लिए (भावना के साथ उन्हें अतिशयोक्ति के बिना) स्थिति के विषय में तथ्यों का उपयोग हमेशा एक सम्मानजनक ढंग से।
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 14 में शांत हो जाते हैं
    5
    पता करें कि सहायता कब पूछें बहुत से लोग अपने आप से गुस्से को संभाल सकते हैं हालांकि, यदि आप निम्नलिखित बयानों के साथ खुद को पहचानते हैं, तो आपको क्रोध से निपटने के लिए एक पेशेवर की मदद की आवश्यकता हो सकती है:
    • छोटी चीजें उसे बहुत गुस्सा होती हैं
    • जब आप नाराज होते हैं तो आप आक्रामक होते हैं, जैसे चिल्ला, चिल्ला या छिद्रण
    • समस्या पुरानी है, यह हर समय होता है
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 15 में शांत हो जाओ
    6
    एक क्रोध प्रबंधन कार्यक्रम में भाग लें I इस प्रकार के कार्यक्रम में आमतौर पर अच्छे परिणाम होते हैं गुणवत्ता कार्यक्रम आपको इस क्रोध को समझने में मदद कर सकते हैं, इसके साथ निपटने के लिए अल्पकालिक रणनीतियों का निर्माण कर सकते हैं और भावनात्मक नियंत्रण विकसित कर सकते हैं। कई विकल्प उपलब्ध हैं और आप अपने केस के लिए सबसे उपयुक्त कार्यक्रम चुन सकते हैं।
    • आपका क्षेत्र आयु वर्ग के समूहों, व्यवसायों या विशिष्ट वास्तविकताओं के समूहों के लिए उपलब्ध व्यक्तिगत कार्यक्रमों पर भरोसा कर सकता है।
    • एक उपयुक्त क्रोध प्रबंधन कार्यक्रम खोजने के लिए, शहर, क्षेत्र या राज्य के नाम के साथ "क्रोध प्रबंधन पाठ्यक्रम" के लिए ऑनलाइन खोज का प्रयास करें आप अन्य शर्तों को भी शामिल कर सकते हैं, जैसे कि "किशोरों के लिए," अपने विशिष्ट मामले के अनुरूप किसी समूह को ढूंढने के लिए।
    • उपयुक्त कार्यक्रम खोजने का एक अन्य तरीका एक चिकित्सक या चिकित्सक से परामर्श करना है, या एक सामुदायिक केंद्र में स्वयं सुधार पाठ्यक्रमों की मांग कर रहा है।
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 16 में शांत हो जाते हैं
    7
    एक उपयुक्त चिकित्सक खोजें। शांत रहना सीखना सबसे अच्छा तरीका है समस्या की जड़ पहचानने और संबोधित करना। एक चिकित्सक आपको परेशान करने वाली स्थितियों से निपटने के लिए छूट की तकनीक का सुझाव दे सकता है और आप संचार कौशल और भावनात्मक नियंत्रण विकसित करने में भी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, (जैसे कि उपेक्षा या बचपन में दुर्व्यवहार के रूप में) रोगी के अतीत की समस्याओं को सुलझाने में एक विशेषज्ञ विश्लेषक अतीत की घटनाओं से संबंधित क्रोध की भावनाओं को कम मदद मिल सकती है।
    • आप एक चिकित्सक जो क्रोध प्रबंधन में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं यहां.
  • भाग 3
    एक शांत जीवन जी रहे

    चित्र जब आप गुस्सा चरण 17 के नीचे शांत शीर्षक
    1
    सकारात्मक तत्वों के साथ अपने आप को आस-पास करके अपने लिए एक सकारात्मक वातावरण बनाएं चाहे वह सुगंधित मोमबत्तियां, कमरों वाले पौधों या दोस्तों और परिवार के फोटो हों, अपने आप को उन चीजों से घेर लें जो आपको खुश करते हैं अपने घर या कार्यस्थल को सकारात्मक, अव्यवस्था से मुक्त रखना और अच्छी तरह से जलाए जाने से दिन-प्रतिदिन के आधार पर आप अधिक सकारात्मक और आराम महसूस कर सकते हैं।
    • माहौल कम गड़बड़ है, दिन के कार्यों को पूरा करने के लिए यह आसान होगा। यदि आप आसानी से आपकी ज़रूरतों को आसानी से पा सकते हैं, तो आपको गुस्सा होने की संभावना कम होगी।
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 18 में शांत हो जाते हैं
    2
    अपने आप को उन चीजों को समर्पित करने के लिए समय बनाएं, जो आपको पसंद हैं। आपको नाराज होने के कारणों में से एक यह हो सकता है कि आपको लगता है कि आपको कभी खुद का समय नहीं है और आप कई चीजें कर रहे हैं जो आप नहीं चाहते हैं। इसलिए यदि आप पेंट करना, पढ़ने या चलाने के लिए प्यार करते हैं, तो अपने दैनिक या साप्ताहिक कार्यक्रम में इस गतिविधि के लिए समय लें। आपको गुस्सा होने की संभावना कम होगी क्योंकि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो आप वास्तव में करना चाहते हैं।
    • यदि आपके पास कोई जुनून नहीं है या कोई चीज जो आपको सचमुच खुश करती है, तो जो कुछ भी आपको शांति के साथ अपने आप को छोड़ देता है उसकी तलाश करें
  • चित्र जब आप क्रोधित हो जाते हैं, तो नीचे दिमाग का शीर्षक
    3
    संतुलित आहार बनाए रखने के लिए याद रखें। बहुत से लोग भूख लगी है जब वे भूखे रहते हैं इस समस्या से बचने के लिए, स्वस्थ भोजन, प्रोटीन, फलों और सब्जियों से भरा बनाने के लिए याद रखें। इससे आपको भूख नहीं लगने और रक्त शर्करा में एक बूंद से बचने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्वस्थ नाश्ते हैं जो आपको बाकी दिन का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 20 के नीचे शांत हो
    4
    रात से सात से आठ घंटे सो जाओ यदि आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो आपको रात में बहुत अधिक नींद की ज़रूरत है नींद की कमी emoções.Dormir काफी मदद कर सकते हैं तनावपूर्ण स्थितियों में शांत रहना साथ पर्याप्त रूप से निपटने के लिए असमर्थता सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं, के लिए योगदान कर सकते हैं।
    • अगर आपको नींद में कठिनाई हो रही है, तो संभव आहार और जीवनशैली में परिवर्तन के बारे में पूछताछ करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें जो नींद की गुणवत्ता में योगदान कर सकते हैं। आप अनिद्रा उपचार के लिए प्राकृतिक उपचार लेने की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • चित्र जब आप गुस्सा चरण 21 में शांत हो
    5
    हंसना जब भी संभव हो यह मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आप बहुत गुस्से में हैं, लेकिन अनुसंधान से पता चलता है कि मुस्कान और हंसी उसे एक छोटे से खुश कर सकते हैं, तब भी जब आप गुस्से में हैं। इसके अलावा, हँसी अब हर दिन हँस आप नहीं मदद कर सकते हैं खुद को इतनी गंभीरता से लेने के लिए और यह आसान हास्य कठिन परिस्थितियों खोजने के लिए कर शरीर raiva.Passar की अनुभूति के लिए जिम्मेदार के रासायनिक प्रक्रियाओं बदल सकते हैं।
    • आप मजाकिया वीडियो देख सकते हैं, कुछ चुटकुले पढ़ सकते हैं, या जब आप थोड़ी बेहतर महसूस कर रहे हैं, तो कुछ ऐसे दोस्तों की तलाश करें, जो आपको हंसते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक पुस्तक पढ़ें पढ़ना आपको जल्दी से नीचे शांत कर सकता है, खासकर यदि आप समझ रहे हैं कि आप क्या पढ़ रहे हैं।
    • जल्दी झपकी ले लो, इससे क्रोध को दूर करने और स्थिति को अपने मन से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप अपने क्रोध को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या यदि आपके विचार और क्रिया हिंसक हो जाते हैं, तो तत्काल पेशेवर मार्गदर्शन प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com