IhsAdke.com

क्रोध और अवसाद को नियंत्रित करना

क्रोध और अवसाद आप जितना सोच सकते हैं उससे अधिक निकटता से संबंधित हैं। गुस्से की भावनाओं को हमला करने के बाद हम अवसाद के खिलाफ एक और अधिक कठिन लड़ाई ला सकते हैं। अक्सर, अवसाद को नियंत्रित करने के लिए सीखना भी इस बात पर निर्भर करता है कि क्रोध कैसे नियंत्रित है।

चरणों

भाग 1
क्रोध और अवसाद से संबंधित

चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 1
1
क्रोध और अवसाद के बीच संबंध को समझें क्रोध और अवसाद अलग-अलग मूड हैं, लेकिन अक्सर ये दोनों इतने दृढ़ता से संबंधित हैं कि उन्हें अलग करना मुश्किल हो जाता है।
  • चिड़चिड़ापन अक्सर नैदानिक ​​अवसाद का लक्षण माना जाता है, लेकिन कनेक्शन गहरा है। असल में, अनियंत्रित क्रोध दोनों अवसाद का ट्रिगर हो सकता है, और इसे गहरा बना सकता है
  • उचित क्रोध, जो आपको सकारात्मक बदलाव की ओर धकेलता है, मददगार हो सकता है, लेकिन अक्सर जो लोग अवसाद के साथ संघर्ष करते हैं, उनके द्वारा मदद करने के बजाय उस भावना से अभिभूत होते हैं। आमतौर पर, क्रोध विस्फोटक है-फिर भी कुछ व्यक्तियों के लिए यह बहुत ही जटिल और शायद ही पहचानने योग्य हो सकता है।
  • यदि क्रोध पर हमला करने से आपको दोषी महसूस होता है, तो यह एक संकेत है कि वे केवल अवसाद पर बल दे रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि शुरुआत में उन्हें सकारात्मक होना चाहिए। अवसाद को नियंत्रित करने के लिए सीखने से पहले इस प्रकार के क्रोध को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 2
    2
    दो भावनाओं को स्वीकार करें नियंत्रित होने से पहले, क्रोध को स्वीकार किया जाना चाहिए। अवसाद की पहचान करना और दूसरे से एक भावनात्मक स्थिति को अलग करना सीखना भी आवश्यक है।
    • अपने भावुक राज्य की इच्छाशक्तिपूर्ण ग्रेडिंग, यह पहचानने कि क्या यह क्रोध या अवसाद है, भावनाओं को मान्यता प्राप्त करने की अनुमति देता है और उन्हें नियंत्रण से बाहर होने से रोकने में मदद करता है
    • यदि आपको क्रोध को दबाए जाने की आदत है, तो यह वास्तव में क्या है इसके लिए परिभाषित करना मुश्किल हो सकता है। क्रोध खुद को प्रेरणा के रूप में छिपाने, जिससे तत्काल प्रतिक्रिया हो सकती है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी ऐसे रवैए को लेना चाहते हैं जो अपने आप को या दूसरों के लिए दर्द (भावनात्मक या शारीरिक) का कारण बनता है, तो शायद इसके पीछे का गुस्सा हो।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 3
    3
    अंतर्निहित प्रश्न की समीक्षा करें। अक्सर, क्रोध बहुत गहरा कुछ का एक लक्षण है। गुस्से को नियंत्रित करने के लिए, आपको इसके कारण का विश्लेषण करना होगा ।
    • क्रोध अवसाद की जड़ से जोड़ा जा सकता है उदाहरण के लिए, पिछला आघात, उदासीनता पैदा कर सकता है या बिगड़ सकता है, साथ ही साथ गुस्से का कारण बनता है क्योंकि आघात के स्मरण को पुनः प्रकट करने की धमकी दी जाती है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप क्रोध और किसी भी पिछले आघात के बीच संबंध स्थापित नहीं कर सकते, तो अभी भी वर्तमान कारण है। यदि आप क्रोध को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको इस समस्या का हल ढूंढना होगा।
  • भाग 2
    शांत हो जाओ

    चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 4
    1
    तुरंत नीचे शांत हो जाओ जैसे ही आपका गुस्सा फट पड़ता है, शांत हो जाओ उचित होने पर क्रोध सहायक हो सकता है, लेकिन गुस्सा को आप पर भरोसा न दें, क्योंकि निम्नलिखित प्रतिक्रियाओं से भी अवसाद हो सकता है।
    • अपने आप को शांत करने के लिए कुछ तत्काल कदम उठा सकते हैं जिसमें गहराई से साँस लेना और सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करना शामिल है। डायाफ्राम से कुछ बार गहन साँस लेने की कोशिश करें। एक बार जब आप अपनी श्वास को नियमित कर लेते हैं, तो कुछ आराम दोहराएं, जैसे "श्वास," "आराम करो," या "सबकुछ ठीक हो जाएगा।" इससे पहले कि आप अपने भावनात्मक स्थिति को खराब कर लें, इससे पहले ये कार्रवाई गुस्सा विचारों को दूर कर सकती है।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 5
    2
    ब्रेक लें क्रोध के कारण से दूर हो जाओ और अपने आप को शांत होने के लिए कुछ समय दें। अपने आप को विचलित करें और नियंत्रित और स्वस्थ तरीके से शक्तिशाली ऊर्जा विस्फोट को छोड़ दें, क्रोध को बाहर ला सकते हैं और आपको इसे और अधिक प्रभावी रूप से नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
    • अत्यधिक ऊर्जा खर्च करने के लिए शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करने पर विचार करें। जल्दी चलना या हल्का जॉग लें - रस्सी कूद या कूदने वाले डंडे कोई भी व्यायाम जो आपके दिल की गति को बढ़ाता है, मदद कर सकता है।
    • वैकल्पिक रूप से, ऐसा कुछ करो जो आपको आराम और विचलित करता है मुलायम संगीत सुनें- एक बुलबुला स्नान ले लो- दोस्तों के साथ बाहर निकलो। ऐसी गतिविधियों का विकास करना जो सकारात्मक ऊर्जा पैदा करती है, आपको वर्तमान नकारात्मक भावनाओं को संतुलित करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 6
    3
    समर्थन प्राप्त करें किसी पर भरोसा करें और अपनी भावनाओं के बारे में बात करें अपने विश्वासघाती परेशान बिना अपने गुस्से को विसर्जित करें दूसरे शब्दों में, क्रोध के बारे में बात करें और इसके कारण क्या होता है, जो कोई भी सुन रहा है पर नाराज न हो।
    • अन्य लोगों के करीब अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त शांत होने की अपेक्षा करें यदि आप उन लोगों के साथ कठोर हैं जो आप मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह रिश्ते को बर्बाद कर सकता है, साथ ही साथ अपराध की भावना पैदा कर सकता है जो संभवत: अवसाद को ईंधन देगा।
    • बातचीत के दौरान, रचनात्मक आलोचना और राय के लिए खुला होना यदि आपका विश्वासपात्र आपको सलाह देता है कि कैसे बेहतर करने या बदलने के लिए, सबसे तर्कसंगत तरीके से संभवतः सब कुछ का विश्लेषण करें।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 7
    4
    अपनी भावनाओं को रिकॉर्ड करें लेखन भावनाओं को संसाधित करने का एक वैकल्पिक तरीका है नाराज अनुभवों और विचारों का रिकॉर्ड रखने पर विचार करें। इस प्रकार, शांत होने के अलावा, लंबे समय में क्रोध को समझना आसान होता है।
    • समय-समय पर डायरी पढ़ें अधिक दिन, कम दिन, आप क्रोध के कारणों और उनकी प्रतिक्रियाओं के बारे में जानकारी एकत्र करेंगे। आप ऐसे पैटर्न देख सकते हैं जो गुस्से से अवसाद को जोड़ते हैं
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 8
    5
    जीवन की हंसी ऐसी स्थिति में अच्छा हास्य होना असंभव लग सकता है, पहले, केवल गुस्से की भावनाओं का कारण बनता है, लेकिन जीवन की पागल और अराजक परिस्थितियों के चेहरे में अच्छा गुस्सा रखने से उन्हें सामना करना आसान हो सकता है।
    • बेशक, आपको अपने आप को ऐसी स्थिति में गुस्सा रखना चाहिए जो बहुत गंभीर है।
    • यदि आप उस स्थिति के मुंह में विनोदी नहीं रह सकते जो गुस्से का कारण बनता है, तो कहीं और राहत ढूंढने की कोशिश करें, अपने विचारों को क्रोध से दूर कर दें और अपने भावनात्मक स्थिति को संतुलित करें।
  • चित्र क्रोन और डिप्रेशन का शीर्षक शीर्षक 9



    6
    शुभकामनाएं आदर्श रूप से, आपको अपने प्रतिद्वंद्वी को अच्छी तरह से काम करने की कोशिश करनी चाहिए, एक सकारात्मक समाधान की उम्मीद करना जिससे दोनों को संतुष्ट किया जा सके। जब ऐसा संभव नहीं होता है, तो स्थिति से विचारों, इच्छाओं और प्रार्थनाओं को निर्देशित करें, जिसे किसी के साथ देखभाल करना आसान हो।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी के दृष्टिकोण से स्थिति को देखने के लिए उसके लिए करुणा महसूस करने के लिए प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर आप सोचते हैं कि वह गलत है, तो उसकी भावनाओं की तीव्रता कम हो सकती है क्योंकि करुणा बढ़ जाती है। यह उस व्यक्ति को भी क्षमा करना आसान बना सकता है जिसने आपको गलत किया है।
    • यदि आप तुरंत अपने प्रतिद्वंद्वी की इच्छा नहीं कर पा रहे हैं, तो उस स्थिति में शामिल नहीं होने वाले किसी को खुशी चाहते हैं। सकारात्मक सोच और किसी को हीलिंग के विचार भेजने से मन को इस भावनात्मक स्थिति से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है और आपको अन्य लोगों के साथ कठोर होने से रोका जा सकता है।
  • चित्र क्रोन और डिप्रेशन का शीर्षक शीर्षक 10
    7
    ऐसे पदार्थों से बचें जो क्रोध और अवसाद बिगड़ते हैं जब आप उग्र या उदास होते हैं, तो शायद आपको शराब या अन्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए प्रलोभन लग सकता है जो आपको गुस्सा और दर्द महसूस करते हैं। हालांकि, परिणाम लाभकारी से कहीं अधिक हानिकारक है।
    • शराब और ड्रग्स आवेग पर अभिनय करने का जोखिम बढ़ा सकते हैं, और यदि आप अभी भी गुस्से में हैं, तो इसका गंभीर नकारात्मक परिणाम हो सकता है।
    • इसके अलावा, शराब या ड्रग्स पर निर्भरता व्यवहार के अस्वास्थ्यकर पैटर्न बना सकती है, जिसके परिणामस्वरूप भविष्य में कठिनाइयां आती हैं।
  • भाग 3
    अवसाद खाने से रेबीज को रोकना

    चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 11
    1
    अफसोस के कारण हो सकता है कि ऐसा करने या बोलने से बचें कोई भी कार्य करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप बाद में पछतावा होने वाली किसी भी प्रतिक्रिया से बच सकते हैं अगर आपको अफसोस होता है कि जब आप गुस्से में थे, तो वह पश्चाताप शायद एक गहरी अवसाद को ईंधन देगा।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 12
    2
    क्रोध के उद्देश्य का मूल्यांकन करें गुस्सा एक सकारात्मक या नकारात्मक उद्देश्य हो सकता है समस्या यह है कि जब क्रोध अवसाद से जुड़ा होता है, तो स्वस्थ पहुंच आसानी से कुछ नकारात्मक में बदल जाती है।
    • क्रोध जो एक सकारात्मक उद्देश्य से कार्य करता है वह आपको विकास और संकल्प की ओर धक्का देता है, और आमतौर पर अवसाद को ईंधन नहीं देता है दूसरी तरफ, एक नकारात्मक उद्देश्य से गुस्से से गुस्सा आंखों को अपर्याप्तता या हानि की भावना से आंखों से निर्देशित किया जाता है। हालांकि, यह जानबूझकर जांच की जा सकती है, इसे एक अवसादग्रस्तता प्रकरण बनाने या बिगड़ने से रोक सकता है
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 13
    3
    परिस्थितियों को स्वीकार करें जैसे वे हैं। यह काम करना मुमकिन कहा जाता है, लेकिन यह जरूरी है कि आप क्रोध के आसपास के हालात को स्वीकार करें और हर चीज के अन्याय के प्रति जुनून को खत्म करें।
    • विचार करें कि आप मूर्खतापूर्ण मांगों को देखते हैं या नहीं, आपको चिंता करने से रोकते हैं
    • एक सामान्य उदाहरण उम्मीद है कि जीवन निष्पक्ष होना चाहिए। यह एक आदर्श दुनिया में सच हो सकता है, लेकिन दुनिया इससे दूर है, और अन्याय प्रत्येक को प्रभावित करता है, अलग-अलग डिग्री करने के लिए जितनी तेज़ी से आप मूल तथ्यों को स्वीकार करते हैं, उतना तेजी से आप इस बात के प्रति अपवाद के बिना अन्यायपूर्ण परिस्थितियों को स्वीकार कर पाएंगे कि वे कितने अनुचित हैं।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 14
    4
    अपनी शिकायतें सुनें जैसा कि आप क्रोध से परिस्थितियों के बारे में शिकायत करते हैं, अपनी शिकायत की प्रकृति से अवगत रहें और यह निर्धारित करें कि वे आपके लिए कुछ अच्छा कर रहे हैं या नहीं।
    • घोषित किए गए अन्य लोगों को परेशान किया यदि शिकायतों से आपको समाधान की ओर काम करने की अनुमति मिलती है, तो वे फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि, वे अक्सर दूसरों पर नकारात्मकता फेंकने और एक समाधान को रोकने के साधन के रूप में ही मौजूद होते हैं जो पाया जा रहा है
    • घोषणाओं ने आपको पीड़ा महसूस किया। इस तरह की शिकायत लगभग हमेशा अवसाद में बदलकर और अपराध की भावना को प्रोत्साहित करके अवसाद का ख्याल रखती है।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 15
    5
    गुस्सा रचनात्मक बनाओ एक बार जब आप शांत हो जाते हैं और आपके भावनात्मक स्थिति का आकलन कर सकते हैं, तो आप संकल्प की ओर बढ़ने के लिए क्रोध के किसी भी प्रकार का उपयोग कर सकते हैं। परिस्थितियों के आधार पर, इसका मतलब यह हो सकता है कि अन्याय के कारण लड़ें जो गुस्से का कारण बनता है या इसके बावजूद आगे बढ़ रहा है।
    • जब भी संभव हो, समस्या से निपटने के तरीकों को खोजने पर ध्यान केंद्रित करें, ताकि क्रोध तब तक जगा न सके। याद रखें कि गुस्सा होने से वास्तव में स्थिति हल नहीं होगी - यदि आप इस मुद्दे का समाधान करना चाहते हैं तो आपको कार्रवाई करना होगा।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 16
    6
    अपने आप को व्यक्त करें क्रोध को दबाकर आप आत्मनिर्भर बना सकते हैं, जो केवल अवसाद बिगड़ता है यह जरूरी है कि क्रोध को शामिल दलों के लिए प्रदर्शित किया जाए, लेकिन जिस तरह से मदद मिलेगी, बिना चोटों के। यदि आप शांत हो जाएं और अपने भावनात्मक स्थिति का आकलन करें तो यह आसान हो जाएगा।
    • यदि आप इसे आप को अपमानित करते हैं तो अवसाद बढ़ सकता है, इसलिए सबमिशन जवाब नहीं है। चाबी अपने आप को शत्रुता के बिना थोपना है और रक्षात्मक नहीं है। शामिल अन्य लोगों के हितों को दबाने की कोशिश किए बिना अपनी रुचियों के लिए लड़ो।
  • चित्र क्रोन और डिप्रेशन शीर्षक 17 शीर्षक
    7
    व्यावसायिक मदद लें क्रोध और अवसाद के लिए चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक मदद लेने से डरो मत। संभवतः उन्हें नियंत्रित करने के लिए एक आवश्यक कदम है।
    • यदि क्रोध और अवसाद से संबंधित समस्याओं को जल्दी से नियंत्रण से बाहर निकलते हैं या आप खुद को स्वयं को नियंत्रित करने में असमर्थ होते हैं, तो पेशेवरों के ज्ञान की तलाश करने का समय आ गया है। आपके डॉक्टर अवसाद को नियंत्रित करने के लिए दवाओं का उपयोग करने की सिफारिश कर सकते हैं। परामर्श चिकित्सा, जैसे संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी, का उपयोग आपकी भावनात्मक स्थिति को प्रबंधित करने में भी किया जा सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com