IhsAdke.com

दार चिली को कैसे बंद करें

हर कोई समय-समय पर ऊब जाता है लेकिन अगर आपको जलन हो तो आपको शर्मिंदा करने या कार्रवाई से बाहर निकलने के लिए रोष होने से पीड़ित हो सकता है। आंकड़े बताते हैं कि पांच लोगों में से एक में क्रोध के एपिसोड होते हैं और स्थिति पर नियंत्रण खो देते हैं और ज़ाहिर है, मिर्च होने के बाद कपटपूर्वक अफसोस। समझना और इस बुरी भावना से निपटने के लिए सीखना, जो अचानक उठता है, भविष्य के उन्मुख हमलों को रोकने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
अचानक रोष से निपटना

स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
शारीरिक गतिविधियों करो नियमित रूप से खेल खेलना या जिम जाने से तनावपूर्ण अवसर पर मुकाबला करने या उन लोगों के "पित्ती" के बाद आराम करने में मदद करने के लिए एक रोगाणु हो सकता है अध्ययन बताते हैं कि व्यायाम शरीर को एंडोर्फिन का उत्पादन करने में मदद करता है जो भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को कम करने और मूड में सुधार करने के लिए कम करते हैं। यह शांत होने का एक तरीका है अच्छी खबर यह है कि क्रोध के प्रभावों को कम करने के लिए किसी प्रकार का व्यायाम प्रभावी है आप चलना, नृत्य या तैर सकते हैं क्या आपको सबसे मनोरंजक लगता है
  • दिन के अंत में एक व्यावसायिक मीटिंग के लिए तैयार करने का एक अच्छा विचार, जिसे आप जानते हैं कि सामना करना मुश्किल होगा, उदाहरण के लिए, चलाने के लिए सुबह अलग समय सेट करना है। गतिविधि तनाव और तनाव को कम करती है ताकि वह अच्छी तरह से होने वाली प्रतिबद्धता तक पहुंच सके और जो भी आवश्यक है उसका सामना करने के लिए तैयार हो।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    दस की गणना करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह बहुत अच्छा है क्योंकि आप गुस्सा या गुस्से से विस्फोट होने पर भावनाओं की लय कम कर देंगे। आपके विचारों को ध्यान में रखते हुए, संख्याओं और श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से आपको एक झटके के लिए "तूफान की आंख" छोड़ देंगी। दस अंकों की गणना करें और प्रत्येक अंक में साँस लें इसे धीरे धीरे शांत करने के लिए करें यदि आप अभी भी घबरा रहे हैं तो गिनती जारी रखें
    • जब कोई गुस्सा हो जाता है, तो शरीर एड्रेनालाईन को रिलीज करता है जिससे हृदय को तेज़ी से धराशायी हो जाता है और चेहरे को लाल पड़ता है, साथ ही साथ अन्य भौतिक प्रतिक्रियाएं पैदा होती हैं और व्यक्ति को उत्तेजित हो जाता है।
    • शांत करने के अलावा, गिनती नियंत्रण की भावना में नियंत्रण करती है।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    सांस पर फोकस डायाफ्राम के साथ साँस लेने के लिए जानें, मांसपेशी जो फेफड़ों के नीचे स्थित है। साँस लेने का पूरा चक्र बनाएं पाँच सेकंड में साँस लें, पांच सेकंड के लिए हवा पकड़ो, और फिर पांच सेकंड के लिए श्वास। हाइपरेंटिलेशन से बचने के लिए, डायपर्रैम के साथ वैकल्पिक रूप से अपना साँस लेना जैसे कि आप सामान्य रूप से करते हैं और जब तक आप आश्वस्त नहीं होते तब तक व्यायाम दोहराते हैं।
    • साँस लेने से शरीर को आराम मिलता है, क्योंकि जारी न्यूरोट्रांसमीटर मस्तिष्क को बताते हैं कि आप सुरक्षित हैं।
    • जब हम क्रोध महसूस करते हैं, तो शरीर एड्रेनालाईन को रिलीज करता है जो श्वास को तेज करता है जिससे श्वास में कठिनाई होती है या साँस की कमी महसूस होती है।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    ध्यान। ध्यान एकाग्रता में मदद करता है, तनाव के स्तर को कम करता है, और आत्म-जागरूकता में सहायता करता है ये सभी तकनीकें उन लोगों की मदद कर सकती हैं जो एक भावनात्मक संकट का सामना कर रहे हैं। मानसिक स्वास्थ्य की वसूली में रोजाना 10 से 20 मिनट की अवधि के लिए ध्यान संबंधी अभ्यासों का प्रयोग करना
    • कई प्रकार के ध्यान हैं और आप योग, ताई ची चुआन, पारस्परिक ध्यान और ताओवादी प्रथाओं की कोशिश कर सकते हैं जैसे कि किगोंग।
  • भाग 2
    रेबीज हमलों को रोकना

    स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    समस्या की जड़ खोजें आत्म-जागरूकता इन दिनों तनाव से निपटने के लिए सबसे अच्छा उपकरण है क्या हो रहा है यह समझने में असफलताओं के कारणों की पहचान करने और हमें यह सिखाता है कि इससे कैसे निपटें। निराशा के स्रोत को समझने से आपको स्थिति का नियंत्रण हासिल करने में मदद मिलती है।
    • वह लंबे समय से रेस्तरां में रहे हैं और वेटर ने केवल अपनी मेज को नजरअंदाज कर दिया एक पल के लिए साँस लो और सोचो, "क्या यह मुझे असहज और परेशान करता है?
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    समाधान खोजें जब आपको लगता है कि आप तंत्रिका टूटने की कगार पर हैं या आप ठंडा करने जा रहे हैं, एक पल प्रतीक्षा करें, कुछ नहीं कहें या जगह छोड़ दें। अभिनय से पहले सोचने का रहस्य, कृत्यों के परिणामों का मूल्यांकन करने का अवसर प्राप्त करना है। एक विकल्प चुनें जो हताशा को कम करेगा और जो कुछ घट रहा है उसे परिवर्तित करें। एक बार जब आपने रणनीति चुनी है, तो योजना को क्रियान्वयन में डाल दें यह काम करना चाहिए
    • इससे पहले कि आप अपने रेस्तरां में शर्मिंदा करें, क्योंकि आप निश्चित रूप से कष्टपूर्वक इस पर पछतावा करेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि प्रबंधक या स्विच तालिकाओं को कॉल करें ऊर्जा को खर्च करने और उससे हल करने के मुकाबले सामने की समस्या का सामना करने के लिए अधिक उपयुक्त है जो कि हल करने में आसान है।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    शांत हो जाओ याद रखें कि आप अपनी भावनाओं के नियंत्रण में हैं क्रोध को खत्म न करें आपको एक पल के लिए स्थिति छोड़नी पड़ सकती है या प्रतिक्रिया देने से पहले थोड़ा सा लगता है।
    • जब तक आप सुनिश्चित हैं कि आप उस क्षण में लोगों के साथ एक उन्मादी संकट के बिना निपटने में सक्षम हैं जब तक स्थिति का सामना करें
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें गुस्से के बारे में बात करना सीखो अगर आपको लगता है कि वह फंस गया या गलत समझा। आपको परेशान करने के बारे में जागरूक होने के कारण आप समस्या से निपटने में भी सहायता करते हैं। सीधे रहें और दूसरे व्यक्ति को समझाएं कि वह आपको परेशान कर रहा है समझाएं कि आप हालात के बारे में कैसा महसूस करते हैं और स्पष्ट रूप से बताते हैं कि आप भविष्य में दोबारा नहीं चाहते हैं। अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित रहें
    • काल्पनिक स्थिति की कल्पना करो, यह वेटर के लिए इंतजार रेस्तरां में है। यह शांत है और भावनाओं को नियंत्रित करने के साथ (एक चिकनी नहीं है) और अगला कदम प्रबंधक से बात करने के लिए पूछना है सेवा के साथ असंतोष बताएं और पूछें कि क्या यह संभव है कि सेवा में सुधार होगा। सुनिश्चित करें कि आप आग्रह करते हुए कि आप चिंतित हैं या पंक्ति खो देते हैं और वेटर या जगह के किसी भी अन्य कर्मचारी को शाप देते हुए आप पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।



  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी उम्मीदों को नियंत्रित करें आकलन करें कि आपकी धारणाएं कैसे हैं क्या आपको अक्सर नकारात्मक विचार होते हैं या क्या आप मानते हैं कि आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया जा रहा है? इस तरह से सोचकर तनावपूर्ण माहौल बनाने और गुस्से की शुरुआत के लिए सहयोग करना समाप्त होता है जिस तरह से आप जीवन के दृष्टिकोण को बदलने के लिए शुरू करें चीजों को सकारात्मक तरीके से देखें या उम्मीदें न बनाएं कि आप विशेष उपचार प्राप्त करेंगे।
    • प्रशिक्षित करने के लिए, दिन के दौरान हुआ तीन सकारात्मक तथ्य लिखें। ये नोट आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपके जीवन में अच्छी चीजें हैं।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 10 नामक चित्र
    6
    अपने एजेंडे पर सकारात्मक गतिविधियों की योजना बनाएं कुछ शांत छोटी चीजों के बारे में सोचो जो पूरे दिन किया जा सकता है स्वस्थ कुछ चुनें या जो आपके समय का अधिक नहीं लेता है क्रियाकलापों को अनुसूची में फिट करना आसान होना चाहिए, लेकिन आपको खुश और आराम से महसूस करना चाहिए। दिनचर्या में शांत क्षणों को शामिल करना गुस्से की शुरुआत को रोका जा सकता है।
    • एक अच्छी टिप है कि दोपहर के बीच में आराम करने और कैफे में जाने के लिए एक पल लेने के लिए, काम से एक ब्रेक के दौरान अपनी पसंदीदा पुस्तक का एक अध्याय पढ़ा या घर पहुंचने पर स्वादिष्ट बुलबुला स्नान लेना।
  • भाग 3
    अपने संकट और chiliques के बारे में सीखना

    स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    वयस्कों में "क्रोमियम" के कारण को समझें रोष या क्रोध के विस्फोट का हमला असंतोष का एक अभिव्यक्ति है जो वास्तविकता के अनुरूप नहीं है यह किसी को इस स्थिति में नियंत्रण खोने और असहाय महसूस करने का कारण बनता है। जब आप एक बच्चा होते हैं तो क्रिस्चर्स नामक चिमटा, अलग-अलग लोगों में कई कारकों के कारण हो सकते हैं। ऐसे लोग हैं जो क्रोध के विस्फोट के बाद शर्मिंदा हैं, जबकि दूसरों को क्रोध को आघात से मुकाबला करने के लिए एक तंत्र के रूप में अपनाना है। लोगों को अपनी जलन से निपटने के लिए नियंत्रण के विभिन्न स्तर हैं।
    • हैजा के हमले आम तौर पर मौखिक होते हैं और क्रोध के एक प्रकरण से उत्पन्न हो सकते हैं, हालांकि क्रोध के फिट होने पर एक-दूसरे से अलग-अलग कारण हो सकते हैं
    • वहाँ मामूली और अधिक लगातार संकट होते हैं, दूसरों को तीव्र हो सकता है और वर्ष में कुछ समय हो सकता है।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने प्रेरणाओं के बारे में सोचो भावनात्मक ट्रिगर्स नकारात्मक अनुभवों के कारण प्रतिक्रियाओं से गुस्से के फिट बैठते हैं, लेकिन पहचानने में आसान (ट्रैफ़िक या मोटे लोग) या अधिक विचारशील (लाइन में खड़े होने या बेहोशी की टिप्पणी सुनने के लिए) हैं। ऐसे स्थानों, लोगों या परिस्थितियों को पहचानने की कोशिश करें जो सीधे भावनात्मक संकट या विस्फोटों पर आधारित हों। सामान्य चीजों के बारे में सोचें या बिल्कुल क्रोध से क्या हो रहा है व्यवहार के कारण की पहचान करना नकारात्मक प्रतिक्रिया की आशंका है उपाय आपको यह सोचने की अनुमति देता है कि आप ठंड के बिना कैसे प्रतिक्रिया देंगे।
    • आम तौर पर, जब लोग अपमानित, घृणा या अटक जाते हैं, तो लोगों को भावुक विस्फोटों के लिए अधिक संवेदनापूर्ण लगता है। यह समझते हुए कि एक निश्चित सहकर्मी गहरा चिंतित है, आपको अलग तरह से स्थिति से निपटने की आवश्यकता होगी। जब आपको नागरिक से सामना करने से पहले उससे बात करने के लिए मजबूर हो या कुछ विश्राम अभ्यास करें तो बहुत शांत रहें
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक पत्रिका लिखने से आपको अपने ट्रिगर्स का पता लगाना पड़ता है गतिविधि आपकी जलन के भावनात्मक कारणों की पहचान करने में सहायता करती है और याद रखती है कि आपने उनके साथ कैसे व्यवहार किया। मान लीजिए कि समस्या का स्रोत परिवार में है, क्योंकि भावनात्मक विस्फोट आपके रिश्तेदारों में आम हैं और आप उनके साथ शीत करना सीख गए हैं। या, इसके विपरीत, बुरे भावनाओं को छिपाने के लिए बचपन से यह सिखाया गया है और इसलिए यह विस्फोट समाप्त हो गया है। एक बार जब आपके पास भावनात्मक ट्रिगर्स हैं, और वे कैसे काम करते हैं, तो यह समझना आसान है कि आप अमान्य व्यवहार को पहचान और नियंत्रित कर सकते हैं और इसे उत्पादक, सकारात्मक कार्यों के साथ बदल सकते हैं।
    • आत्म-विश्लेषण करें और याद रखें कि यदि आप युवा थे या बढ़ रहे थे तो क्रोध के एक एपिसोड से पहले आप पर अत्याचार किया गया था शायद ये लंबे समय तक रहने वाली भावनाएँ आपके सिर में अभी भी जीवित हैं। ऐसा हो सकता है कि एक करीबी परिवार के सदस्य ने कहा कि आप महत्वपूर्ण नहीं थे और अब आपको अतीत में जो कुछ हुआ उसके कारण कमजोर महसूस हो रहा है। और इससे भी बदतर, वह अब भी इसके बारे में बहुत गुस्सा है।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 14 नामक चित्र
    4
    अपने विचारों पर नज़र रखें जब हम निराश महसूस करते हैं तो गुस्सा होने के कई कारण होते हैं और क्रोध सबसे स्वाभाविक प्रतिक्रिया होता है यह एक "बुरी" भावना नहीं है, लेकिन इससे अवांछित या आक्रामक मौखिक या शारीरिक व्यवहार हो सकता है एक भावनात्मक विस्फोट में क्या परिणाम कर सकते हैं पर ध्यान दें कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो, शांत रहना याद रखें और यह अस्थायी है।
    • तत्काल ध्यान दें कि गुस्सा आता है यह ट्रैफ़िक में हो सकता है जब कोई व्यक्ति आपकी कार को दाहिनी ओर से कट लेता है और आप कहते हैं, "मैं विश्वास नहीं कर सकता कि आप इस नाई को अपना चालक लाइसेंस प्राप्त करें !!"
    • अक्सर बोरियत इंतजार अवधि में उठता है। आप सेवा में रहने वाले रेस्तरां में हैं और सोचने लगे, "वेटर कहाँ है? मैं प्यास से मर रहा हूं और काँच अभी भी खाली है?"
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 15 नामक चित्र
    5
    जलन के शारीरिक लक्षणों को देखें। इस क्षण से आप उन विचारों पर ध्यान देना शुरू करते हैं जो क्रोध उत्पन्न करते हैं, आप अपने भौतिक संकेतों को पहचानते हैं वे जिस स्थिति से आप की स्थिति से संपर्क करते हैं, बदलने के लिए चेतावनी के रूप में सेवा कर सकते हैं और समस्या को हल करना शुरू कर सकते हैं। इसलिए आप किसी अन्य मिर्च को रास्ते से दूर कर सकते हैं। रेबीज के शारीरिक लक्षणों में शामिल हैं:
    • बढ़ती दिल की दर-
    • गर्म लग रहा है या लाल-
    • स्नायु तनाव-
    • सिरदर्द।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 16 नामक चित्र
    6
    पेशेवर सहायता प्राप्त करने के बारे में जानें एक चिकित्सक भावनात्मक विस्फोटों को रोकने के लिए और प्रतिक्रियाओं पर नज़र रखने के लिए आपके साथ काम कर सकता है जो हमलों को ट्रिगर करता है। इलाज के लिए एक विकल्प संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) है जो नकारात्मक विचारों के पैटर्न को बदलने और क्रोध से निपटने में मदद करता है जब यह प्रकट होता है तकनीक आपको ऐसी स्थितियों को पहचानने में मदद कर सकती है जो एक संकट को ट्रिगर कर सकती हैं और यह कब आने पर उसका सबसे अच्छा निपट सकता है। यदि आपको इनमें से कुछ समस्याएं आ रही हैं, तो एक विशेषज्ञ से परामर्श करें:
    • दोस्तों और परिवार अपने भावनात्मक विस्फोट से डरते हैं या जब वे सड़क पर आपकी ओर से चिंतित होते हैं
    • स्वास्थ्य ने नकारात्मक भावनाओं के प्रभावों को महसूस करना शुरू कर दिया है और यह हृदय रोग, बुलीमिआ नर्वोसा और एक कार दुर्घटना (यदि आपके पास "सड़क पर रेबीज" प्रकरण है) होने का खतरा है।
    • उनके पागल व्यवहार गंभीर समस्याओं या परिवार के झगड़े का कारण बनता है
    • क्रोध काम पर कठिनाइयों का कारण बन रहा है (आपके बॉस को सहयोगियों से शिकायतें मिली हैं या आपके नकारात्मक व्यवहार के बारे में चेतावनी भेजी गई है)
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com