IhsAdke.com

कैसे किसी को परेशान किए बिना आपका क्रोध जारी करने के लिए

जब आप चोट लगी, अस्वीकार कर देते हैं, या तनाव से निपटने के लिए गुस्सा या गुस्सा होना स्वाभाविक है हालांकि कई रचनात्मक साधन हैं क्रोध से निपटने के लिए

, पहली प्रतिक्रिया हिंसक या आक्रामक हो सकती है, लेकिन अनियंत्रित रोष जो मौखिक या शारीरिक शोषण का कारण बनता है, वह आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है। सौभाग्य से, कुछ भी नहीं खोया जाता है: आप किसी को चोट पहुँचाने या किसी को चोट पहुंचाने के बिना अभी भी गुस्सा को नियंत्रित कर सकते हैं। अपने गुस्से के स्रोत को समझने और उसे नियंत्रित करने का प्रयास करने के लिए अपने जीवन और आपके भावनात्मक पैटर्न का पुनः मूल्यांकन करें।

चरणों

भाग 1
इस समय गुस्से से निपटना

चित्र लोगों को चोट पहुंचाने के बिना क्रोध का नाम दें चरण 1
1
क्रोध के भौतिक संकेतों पर नज़र रखें संकेत है कि आप परेशान हो रही है और शायद नियंत्रण से बाहर हो जाएगा पर ध्यान दें आपका दिल तेज हो सकता है, आपकी मुट्ठी कसकर बांधती है और आपकी गर्दन और कंधे में तनाव बढ़ता है प्रत्येक व्यक्ति एक अलग तरीके से क्रोध का जवाब देता है, इसलिए पहचानने का प्रयास करें उनके संकेत है।
  • जब आप भौतिक संकेतों को ध्यान में रखते हैं कि आप घबरा रहे हैं, तो अपने आप को शांत करने की कोशिश करें और गुस्से को शांतिपूर्वक प्रतिक्रिया देने के लिए एक मानसिक स्थान बनाएं। ऐसा करने से आपको किसी और को प्रतिक्रिया देने और चोट पहुंचाने से रोकना होगा।
  • छवि को शीर्षक से जाना जाता है चलो जाओ क्रांति के बिना लोग कदम 2
    2
    इसे रोको रोकें जो आप कर रहे हैं जैसे ही आप अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए क्रोध के पहले शारीरिक संकेतों को देखते हैं अपने दिमाग में घबराए हुए नर्वस विचारों पर ध्यान दें और जब आप एड्रेनालाईन की भीड़ आते हैं, तो सब कुछ बंद करो
    • यदि आप किसी के साथ बातचीत कर रहे हैं, तो उन्हें एक ब्रेक लेने के लिए कहें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "देखो, खेद है, लेकिन मुझे एक सेकंड के लिए भाग जाना चाहिए।" यदि आप चर्चा के बीच में हैं, तो सुनिश्चित करें कि जो व्यक्ति बाद में बातचीत जारी रखेगा, वह ऐसा कुछ कहता है, "मैं अभी ध्यान नहीं दे सकता और मुझे 15 मिनट का ब्रेक चाहिए। मैं वापस आऊंगा और जब मैं चला जाता हूं तो हम चर्चा जारी रख सकते हैं शांत "
    • जब आप घबराते हैं, तो शरीर और मन का नियंत्रण हासिल करने के लिए क्रोध नियंत्रण तकनीक की कोशिश करें: रोकें, साँस लें, निरीक्षण करें और शांति से पालन करें।
  • इजाज़े लोगों को बिना परेशानी के लोगों के कदम 3
    3
    एक गहरी साँस लो और देखो। नाक के माध्यम से साँस लें और मुँह के माध्यम से बाष्पीभवन करें, फेफड़ों को भरने से पहले, जब तक आपको दिल धीरे-धीरे धड़कन महसूस न हो जाए शांत रखने के लिए जितनी बार जरूरी श्वास करें अपने शरीर और उसके परिवेश के लिए सावधान रहें! इस समय अपने आप को देखें और अपने क्रोध की पहचान करें आपको परेशान करने के कारणों को ढूंढने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, जब आप देखते हैं कि आपने तंत्रिकाओं के हाथों को बंद कर दिया है, तो उन्हें खोलें और उन्हें कुछ बार बंद कर दें अपने परिवेश को शांत करने के लिए देखें
    • एक गहरी साँस लेने के लिए समय निकालने में आपको आराम मिलेगी और आवेगहीन ढंग से काम नहीं करेगा।
  • लोगों को चोट पहुंचाने के बिना क्रोध का नाम दें चित्र 4
    4
    स्थिति पर वापस जाने के लिए जानबूझकर और शांति से अब जब आपने अपना क्रोध आंतरिक रूप से व्यक्त किया और शांत हो गया, तो तय करें कि आप क्या करेंगे। आप बस स्थिति से दूर जा सकते हैं, इसे बाद में हल करने के लिए या शांत करने के लिए कुछ और छूट तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप स्थिति से दूर रहने के लिए चुनते हैं, तो शांत होने के लिए एक जगह ढूंढें और गुस्से का निर्माण न करें। आक्रामकता के साथ क्रोध पर प्रतिक्रिया करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं है!
    • याद रखें कि आपके पास जो शक्ति है वह अपने आप पर है आप जो भी सोचते हैं, उसे नियंत्रित करने में सक्षम हैं।
  • चित्र लोगों को चोट पहुंचाने के बिना क्रोध का नाम दें चरण 5
    5
    आप शांत तरीके से क्या महसूस कर रहे हैं यह व्यक्त करें जब आप गुस्से में हैं किसी को कभी सामना न करें। जब आप शांत होते हैं, तो उस व्यक्ति से संपर्क करें जिसने आपको परेशान किया और आपको जो कुछ भी महसूस कर रहे हैं उसे समझें। माफी मांगने, चिल्लाना या मांग न करें - बस बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और क्यों। स्पष्ट रूप से और शांति से बोलते हुए आपको संचार को सम्मान में रखने में मदद मिलेगी और दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर नहीं डाल पाएगा, जो केवल स्थिति को बदतर करेगी
    • जब भी संभव हो, पहले व्यक्ति एकवचन बोलें "I" में वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करके और दूसरा नहीं, आप व्यक्ति पर आरोप लगाना नहीं लगेगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको फ़िल्मों की फिल्म की शुरुआत याद आती है क्योंकि आपके दोस्त ने घर पर आपको समय पर नहीं चुना है, तो ऐसा मत कहो कि "तुम देर से हो, हमने फिल्म खो दी और अब मुझे नाराज़ हो रहा है!" अपनी भावनाओं पर ध्यान दें और उन्हें स्पष्ट रूप से संवाद करें, क्रोध किए बिना: "चूंकि हम समय पर फिल्मों में नहीं आए थे, इसलिए मुझे नाराज था क्योंकि मैं फिल्म देखने के लिए बहुत उत्साहित थी। मुझे निराश किया गया है क्योंकि ऐसा लगता है कि हम कभी नहीं मिले क्या आपको लगता है कि हम इसके बारे में बात कर सकते हैं? " क्या आप देखते हैं कि बातचीत आपकी भावनाओं पर कितना अधिक ध्यान केंद्रित करती है और "दिखता है" एक अभियोग्य स्वर नहीं मानता है?
  • भाग 2
    क्रोध को नियंत्रित करना

    इजाज़े लोगों को बिना परेशानी के लोगों के कदम 6
    1
    कुछ श्वास व्यायाम की कोशिश करो अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रोजाना दस मिनट अलग रखें। एक शांत जगह पर बैठो, अपने हाथों को अपने पेट पर रखें और अपने शरीर के बारे में जागरूक होने के लिए गहरी श्वास लें। उन बिंदुओं को पहचानें जो तनावपूर्ण हैं और कल्पना करें कि प्रेरित हवा उनको जा रही है। जो कुछ आप सुनते हैं और आपके शरीर के प्रत्येक भाग को कैसे महसूस होता है, उसके बारे में सोचें। हर दिन व्यायाम को दोबारा करने से शरीर को ऑक्सीजन बनाना और नर्वस प्रतिक्रियाओं को थोड़ा नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
    • श्वास लेने के व्यायाम के लिए रोजाना अलग करना शरीर की प्रतिक्रिया को तनाव में सुधार देता है, जैसे कि नकारात्मक उत्तेजनाओं का सामना करने के साथ ही इसे नियंत्रण से बाहर होने से रोकता है। इसके अलावा, आप अपने स्तरों और अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की अपनी क्षमता को मजबूत करेंगे।
    • कुछ समय के लिए मफलर पर फोन छोड़ें और एक अलार्म घड़ी सेट करें, जब व्यायाम खत्म हो जाए। विकर्षणों से बचें
  • छवि को शीर्षक के बिना चलो जाओ क्रांति के लोगों को कदम 7
    2
    चेहरा तनावपूर्ण स्थितियों सिर पर कभी-कभी क्रोध शक्तिहीनता की भावना के प्रति प्रतिक्रिया होती है। एक डायरी सूची स्थितियों को इकट्ठा करें जिससे तनाव या चिंता का सामना हो, जैसे रिश्ते की समस्याएं, पेशेवर कुंठाओं, वित्तीय कठिनाइयों, राजनीतिक और विश्व की चिंताओं, और स्वास्थ्य समस्याओं। कागज़ पर सब कुछ डालने से आप जीवन में बदलाव कर सकते हैं और नियंत्रण में अधिक महसूस कर सकते हैं।
    • चीजें लिखने से आपको उनकी जांच और प्रक्रिया में मदद मिलेगी। अगर आपकी भावनाओं को दूसरों को शामिल करना है, तो उन्हें कागज पर डालने से आप खुद को बेहतर तरीके से सोच सकते हैं, बिना व्यक्ति तक पहुंचने और पहली बात जो मन में आती है। इसलिए जब आप अभी भी अपने क्रोध से काम कर रहे हैं, तो आप किसी को चोट नहीं पहुंचे।
    • याद रखें कि आप यह नियंत्रित करने में सक्षम हैं कि आप सब कुछ कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। यदि आपके नियंत्रण के बाहर तनावपूर्ण स्थितियां हैं, तो आप अभी भी उन पर नियंत्रण करने में सक्षम हैं।
  • चित्र लोगों को चोट पहुंचाने के बिना क्रोध का नाम दें
    3
    प्रकृति में कुछ समय व्यतीत करें पार्कों और उद्यानों के हरे रंग का एक सामान्यीकृत सुखदायक प्रभाव है जब भी संभव हो, हर हरे स्थान पर जाने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि सिर्फ दस मिनट तक। प्रकृति में खो जाना और, जैसा कि आप चलते हैं, क्रोध को दूर करने की कल्पना करें।
    • दुनिया एक बड़ी जगह है, और कभी-कभी उन चीजों के बारे में परिप्रेक्ष्य में बदलाव होता है जो आपको परेशान कर सकता है बहुत उपयोगी हो सकता है
  • चित्र लोगों को चोट पहुंचाए बिना क्रोध का नाम दें 9
    4
    नकारात्मक विचारों को संशोधित करें जब भी आप एक नकारात्मक विचार के साथ आते हैं, तो इसे डायरी में लिखें आप अपने या किसी और के बारे में परेशान थे हर बार की एक सूची बनाओ फिर उन वाक्यांशों को ले लीजिए जो आपने लिखीं और उन्हें हानिरहित वाक्यांशों में बदल दिया। समय के साथ, आप अपने आप को और दूसरों को अधिक संयमपूर्वक और धीरे से देखने में सक्षम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि काम के लिए जाने से पहले आप अपनी शर्ट पर कॉफी खो चुके हैं एक गुस्सा प्रतिक्रिया की तरह हो सकता है: "मैं विश्वास नहीं करता ... मैं एक बेवकूफ हूँ, मैं हमेशा सब कुछ बर्बाद कर रहा हूँ और कुछ भी नहीं काम करता है, क्या एक क्रोध!" इसके बजाय, आप कह सकते हैं, "मैं सिर्फ एक व्यक्ति हूँ जो गलती करता है।"
    • याद रखें कि वाक्यों को दूसरों के रूप में भी दोहराएं। उदाहरण के लिए, यदि वेटर अपनी प्लेट लाने के लिए बहुत लंबा समय ले रहा है, तो एक गुस्सा प्रतिक्रिया दिखाई दे सकती है, "यह वेटर एक गधे है। वह एक साधारण प्लेट भी नहीं दे सकता है।" बंद करो और दयालु रहना याद रखें: "शायद वह काम कर रहा है और संघर्ष कर रहा है। मैं अधिक रोगी हो सकता हूं।"
  • चित्र लोगों को परेशान किए बिना क्रोध का नाम दें 10
    5



    विभिन्न आँखों से अस्वीकृति की समीक्षा करें गुस्सा आम तौर पर एक रक्षा तंत्र है जो हमें सुरक्षित महसूस करने में सहायता करता है जब हम असुरक्षित या डरे हुए होते हैं। दूसरों के द्वारा खारिज होने का अनुभव गुस्से की भावनाओं को उकसा सकता है और चोट लगी है। ऐसी भावनाओं को नरम करने के लिए परिस्थितियों को अलग तरीके से सीखना सीखें और दूसरों पर गुस्सा मत करना। इस तरह की घटनाओं के बारे में आपको ध्यान देने पर ध्यान दें, उनको व्याख्या करने के अन्य तरीकों के बारे में आपको लगता है और लगता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको संभावित रोमांटिक पार्टनर द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है, तो आप ऐसा कुछ सोच सकते हैं, "यह स्पष्ट है कि उसने मुझे अस्वीकार कर दिया, मैं बेवकूफ और हारे हुए हूँ, मैं खुद से नफरत करता हूं!" इस तरह सोच भी बिल्कुल उचित नहीं है! एकल अनुभव के आधार पर सामान्यीकरणों का पता लगाया जा सकता है।
    • अगर आप दुखी होते हैं, तो आप अधिक परेशान हो जाते हैं, खासकर यदि आपको लगता है कि आपको अनुचित उपचार प्राप्त हुआ है। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ सोचने लग सकते हैं, "अगर वह मुझे भी नहीं जानती तो उसने मुझे कैसे नकार दिया?" यह उचित नहीं है! वह एक भयानक व्यक्ति है। "
    • इसके बजाय, मान लें कि आपको अस्वीकृति से चोट लगी है, लेकिन इसे आप को एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करने दें: "अस्वीकार होने के कारण मुझे चोट लगी है, लेकिन मैं काफी मजबूत हूं और कम से कम मैंने अपना चेहरा थप्पड़ दिया। मुझे एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करता है। मैं किसी और के साथ फिर से कोशिश कर सकता हूं। "
  • चित्र लोगों को उकसाने के बिना क्रोध का नाम दें
    6
    मज़ा लो! हँसने, आराम करने और मौज-मस्ती करने के लिए जीवन में एक समय अलग करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक फिल्म देखें, दोस्तों के साथ लटकाएं, अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाएं या बस कुछ खास लोगों से जुड़ें और घर पर टीवी देखते हुए और बकवास बोलते रहें। आपको मज़े करना होगा और जीवन में सरल चीजों का आनंद लेना होगा।
  • चित्र लोगों को परेशान किए बिना क्रोध का नाम दें
    7
    हास्य आपको स्थिति पर एक नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद कर सकता है, खासकर जब आपको लगता है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं जाहिर है, हास्य पर भरोसा करने के लिए गहरी समस्याओं है कि गुस्से पैदा कर रहे हैं की उपेक्षा नहीं करते
  • लोगों को चोट पहुंचाने के बिना क्रोध का नाम दें चित्र 13
    8
    मुझे माफ कर दो यदि आप यह मानने के बारे में परेशान हैं कि किसी ने आपको किसी तरह से नुकसान पहुंचाया है, तो आपको क्रोध और असंतोष को छोड़ने के लिए सचेतन विकल्प बनाना होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि सबकुछ रातोंरात ठीक हो जाएगा, बल्कि आप दूसरों से छूट नहीं लेंगे और न ही दूसरों को छूट देंगे। व्यक्ति को क्षमा करने में, आप दूसरों को चोट पहुंचाने के बिना क्रोध जारी करते हैं और स्थिति का नियंत्रण करते हैं। शिकार मत बनो!
    • बहुत से लोगों को दूसरों को क्षमा करना कठिन लगता है क्योंकि वे "निष्पक्ष" पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं। पहचानो कि आप उस व्यक्ति को क्षमा करने के लिए क्षमा नहीं कर रहे हैं-आप क्षमा कर रहे हैं, इसलिए आपको अपने साथ क्रोध का बोझ नहीं लेना पड़ता है क्षमाशीलता व्यक्ति की कार्रवाई के लिए माफी मांगने या कह रही है कि वह सही था, उसी तरह नहीं है।
    • आप उन लोगों को भी माफ नहीं करना चाहते हैं जो मानते हैं कि वे आपको फिर से चोट पहुंचाने में सक्षम हैं। माफी के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए अपनी चिंताओं को सीधे व्यक्ति से व्यक्त करें
  • भाग 3
    रोकथाम और क्रोध का इलाज

    छवि को शीर्षक से जाना जाता है चलो जाओ क्रांति के बिना लोग कदम 14
    1
    पता करें कि आपके "ट्रिगर" क्या हैं कई लोगों के लिए, विशिष्ट विचारों, परिस्थितियों या घटनाओं से गुस्सा उत्पन्न होता है एक डायरी लिखना आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि कौन-सी स्थितियों और अनुभवों को आपके क्रोध को बढ़ावा देना है ताकि आप इसे नियंत्रित कर सकें। सामान्य तौर पर, क्रोध से दो श्रेणियों में गिरावट आती है: किसी व्यक्ति ने धमकी दी है या कोई नुकसान पहुंचा रहा है
    • एक ने सोचा कि अक्सर गुस्से का कारण बनने का मानना ​​है कि किसी ने ऐसा कुछ नहीं किया जो "होना चाहिए" (या कुछ किया जो "नहीं होना चाहिए")। उदाहरण के लिए, जब यातायात में कटौती हो रही है, तो आप परेशान हो सकते हैं क्योंकि दूसरे ड्राइवर ने सड़क के कानूनों का उल्लंघन किया है
    • एक और ट्रिगर को यह सोचना है कि कोई आपको किसी तरह से परेशान या परेशान कर रहा है। उदाहरण के लिए, एक इंटरनेट कनेक्शन जो अक्सर गिरता है या किसी के साथ दुर्घटना बहुत गंभीर स्थितियां नहीं हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको किसी तरह से नुकसान हुआ है, तो वे आपको गुस्सा दिला सकते हैं।
    • जब आपको एक नाराज सोचा आ रहा है, तो इसका अच्छा विश्लेषण करें। सोचा कि इससे पहले क्या हुआ और आप को यह जानने के लिए कि आपने क्रोध को किस तरह से ट्रिगर किया है, उसके बारे में क्या हुआ।
  • चित्र लोगों को परेशान किए बिना क्रोध का नाम दें चरण 15
    2
    क्रोध के कारण से परे जाओ यदि आपको लगता है कि आपको नुकसान हुआ है, तो लगातार इसके बारे में सोचने की कोशिश न करें क्या आपको परेशान नहीं सोखें मत! चीजों को वहां छोड़ने के लिए जानें और स्थिति को न देखें, जैसे कि आप पीड़ित थे। क्रोध ले लो, इसे फिर से तैयार करें और जीवन के साथ आगे बढ़ें जाहिर है, यह प्रक्रिया थोड़ी-बहुत समय लेने वाली हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक प्रेमिका ने आपको अतीत में चोट लगी है और आप जो भी हुआ उस पर आप अभी भी नाराज हैं। आप कैसे महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में लिखें, एक गहरी सांस लें और अलग आँखों के साथ स्थिति को देखें। यह स्वीकार करने के लिए बस कोशिश करें कि अंत हो गई है, आपको चोट लगी है, आप ठीक हो जाएंगे और आगे बढ़ेंगे।
  • लोगों को चोट पहुंचाने के बिना क्रोध का नाम दें चित्र 16
    3
    अपने आत्मसम्मान को प्रोत्साहन दें आत्मसम्मान की समस्याएं क्रोध का कारण बन सकती हैं, और आपको अपने आप को जिस तरह से देखते हैं उसे बदलना होगा। अपने नकारात्मक गुणों के कारण खुद को नीचे लाने के बजाय, अपने सकारात्मक गुणों को सुदृढ़ करने की कोशिश करें यह याद रखना याद रखें कि सभी इंसान गलतियां करते हैं। अपनी गलतियों के लिए खुद को माफ़ कर दो और आपको सुधारने के लिए आवश्यक चीजों को ढूंढें।
    • एक पत्रिका में लिखें, सांस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें, और अपनी सोच को सुधारें और अपने आप को और अधिक सकारात्मक रूप से देखना शुरू करें
  • चित्र लोगों को चोट पहुंचाने के बिना क्रोध का नाम दें
    4
    जानें कि सहायता कब प्राप्त करें यदि आप क्रोध और आक्रामकता को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आपको बाहरी सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। गुस्सा प्रबंधन उपचार करने के लिए एक चिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की तलाश करें यदि आप चाहें, तो सहायता समूह को यह महसूस करने के लिए देखें कि आप अकेले नहीं हैं! मदद लें अगर:
    • नियंत्रण से बाहर लग रहा है
    • क्रोध अपने जीवन में महत्वपूर्ण समस्याओं के कारण है
    • आपको किसी को चोट लगी है
    • आपका क्रोध आपको या दूसरों को डराता है
    • क्रोध आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों में हस्तक्षेप करता है
    • आपके मित्र और परिवार आपके विनाशकारी प्रवृत्तियों के बारे में चिंतित हैं।
    • आप गुस्से को शारीरिक रूप से या मौखिक रूप से दूसरों में छोड़ देते हैं
  • छवि को शीर्षक के बिना चले जाओ चले गए लोगों के कदम 18
    5
    व्यवहार उपचार की कोशिश करें अपने चिकित्सक से उस उपचार की कोशिश करने के बारे में बात करें जो क्रोध के कारण को नियंत्रित करता है। चिकित्सक निम्नलिखित उपचारों में से किसी के उपयोग का सुझाव दे सकता है:
    • डायैलेक्टिकल व्यवहार थेरेपी (टीसीडी): व्यवहार भावनाओं को नियंत्रित करने और नियंत्रण व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए व्यवहारिक परिवर्तन, ध्यान और मस्तिष्क के अभ्यास को जोड़ता है।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी): उपचार आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपके क्रोध और आक्रामकता समस्याओं के मुख्य कारण क्या हैं। समस्याओं के बारे में जागरूक होने से आपको व्यवहार और सोच पैटर्न बदलने में मदद मिल सकती है
    • पूर्ण चेतना के माध्यम से तनाव को कम करना: चिकित्सा तनाव को दूर करने के लिए शारीरिक छूट तकनीक और ध्यान का उपयोग करती है। यह आपको शांत और कम भावनात्मक बना सकता है।
    • भावनात्मक व्यवहारिक रेंटल थेरेपी (टीआरईसी): उपचार ऐसे तर्कों के बारे में सोचता है, जो उन विचारों के हानिकारक परिणामों की पहचान करने में मदद करते हैं। जागरूकता आपको स्वस्थ संस्करणों के लिए नकारात्मक व्यवहार, विचार और प्रतिक्रियाओं को संशोधित करने में सहायता करेगा।
  • इजाज़े लोगों को बिना परेशानी के लोगों के कदम चरण 1 9 शीर्षक
    6
    अपने रिश्तों को फिर से मूल्यांकन करें यदि आप किसी के बारे में रोमांटिक साथी के रूप में घबराते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको किसी तरह से रिश्ते को बदलना होगा। उदाहरण के लिए, आपको अधिक आजादी या नई सीमाएं की आवश्यकता हो सकती है। कभी-कभी जरूरतों और इच्छाओं को संप्रेषित करने में स्पष्ट होना आवश्यक हो सकता है
    • दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आप जो परिवर्तन करना चाहते हैं और अपने इरादों को स्पष्ट करते हैं उदाहरण के लिए, "मुझे हाल ही में तनाव महसूस हो रहा है क्योंकि मुझे लगता है कि मेरे पास मेरे लिए कभी समय नहीं है। मुझे लगता है कि सप्ताहांत पर एक साथ बिताने का समय का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए मुझे अपने लिए शुक्रवार की रात बनाना होगा।"
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको रोना पसंद है, रोना
    • उस व्यक्ति का सामना न करें जिसके साथ आप घबराए हुए हैं, क्योंकि यह आपके क्रोध को बढ़ाएगा और आपको कुछ करने के कारण आपको अफसोस होगा
    • जब आप गुस्से में होते हैं तो निचोड़ने के लिए एक छोटी रबर की गेंद खरीदें। संचित ऊर्जा को जारी रखने के लिए इसे लगातार दबाएं।
    • एक पत्रिका के रूप में उपयोग करने के लिए हर समय एक नोटबुक लें अपनी भावनाओं को व्यक्त करें और क्रोध को छोड़ दें, चाहे आप जो शब्द लिख रहे हों उसका मतलब क्या है। रखो जो आप पेपर पर महसूस कर रहे हैं और इस समस्या का समाधान खोजने का प्रयास करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com