IhsAdke.com

कैसे एक ज़ेन रवैया है

ज़ेन रवैया रखने का मतलब है वर्तमान क्षण में जागरूकता का पता लगाना। इससे आपको तनाव, चिंता, निराशा और क्रोध से मुक्त होने में मदद मिलेगी। इसके बजाय, सकारात्मक विचारों और कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको अपने दैनिक जीवन में अधिक संतुलित तरीके से आराम और जवाब देने में मदद करेंगे। एक तरफ छोड़ दो तुम, नियंत्रित नहीं कर सकते क्या उनकी भावनाओं को समझते हैं और समय लेने के लिए अपने आप को मदद मिलेगी के लिए आप जीवन पर एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने।

चरणों

विधि 1
अपने जीवन में शांति खोजना

चित्र है एक ज़ेन रवैया चरण 1
1
आप जो नियंत्रण नहीं कर सकते उसे छोड़ दें आप पूरी तरह से नियंत्रण कर सकते हैं कि एकमात्र संस्था है। आपके विचार, क्रिया और भावनाओं को आप बदल सकते हैं। दूसरे व्यक्ति के कार्यों और विचार, दूसरी तरफ, वास्तव में जो भी आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। अन्य लोगों को क्या सोचते हैं और करते हैं और अपने फ़ोकस को वापस अपने आप पर ध्यान न लेना सीखें
  • लोगों को संदेह का लाभ दे दो अगर आपको लगता है कि आप को गलत या गलत तरीके से लिया गया है, तो स्थिति को तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से मूल्यांकन करें विचार करें कि जिस व्यक्ति ने आपको नाराजगी दी है, वह शायद आप के बारे में नहीं जानते कि आपने क्या किया था। उसे संदेह का लाभ दें और विचार करें कि वह स्थिति के बारे में जानकारी नहीं हो सकती है।
  • वैकल्पिक रूप से, अगर कोई आपको निराश करता है, तो अपनी अपेक्षाओं के बारे में सोचें। वे यथार्थवादी हैं? क्या अन्य व्यक्ति आपकी अपेक्षाओं को जानता है? यह स्पष्ट करने के लिए इस व्यक्ति से बात करना सहायक हो सकता है कि संचार की कमी कैसे हुई।
  • एक ज़ेन रवैया चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामान्य स्थिति को देखो परिप्रेक्ष्य में चीजें डालने से आप जीवन के दृष्टिकोण के तरीके को संतुलित कर सकते हैं। यह उन चीजों से अलगाव के साथ हाथ में जाता है जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते अपने आप से पूछें कि दुनिया में क्या हो रहा है जो एक नकारात्मक स्थिति में योगदान दे सकता है
    • जब एक ऐसे विषय के बारे में सोचते हैं जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते, तो अपने नियंत्रण से बाहर कारकों की एक सूची बनाएं जो इस समस्या पर प्रभाव डालती हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको नौकरी खोजने में समस्या हो रही है, तो नीचे की अर्थव्यवस्था या अपने उद्योग में नौकरियों के आउटसोर्सिंग के बारे में सोचें।
    • यह सोचकर चिंता कम करें कि क्या समस्या अभी भी एक घंटे या एक दिन में महत्वपूर्ण होगी।
  • एक ज़ेन एटिट्यूड चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन पहलुओं पर नियंत्रण या परिवर्तन करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। जैसा कि आप कुछ चीजों पर नियंत्रण रखने के लिए खुद को सशक्त बनाते हैं, आप एक शांत रवैया बनाए रखने में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह यातायात जलन, बार जब आप सुबह में बाहर जाने के बदलते या सार्वजनिक परिवहन लेने के यातायात के साथ उनकी बातचीत को नियंत्रित करने पर विचार करें। तनाव, क्रोध और हताशा के लिए अपने दिमाग को अधिक कारण न दें। इसके बजाय, इन चीजों को कम करें ताकि आप अपना मन साफ ​​कर सकें।
  • एक जेन रवैया चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्या काम कर रहा है पर फोकस याद रखें कि आपके जीवन में क्या सकारात्मक है और क्या हो रहा है जो आगे बढ़ने में आपकी सहायता करता है।
    • उन चीजों की सूची बनाओ जो आपके लिए अच्छी तरह से चल रही हैं। इस सूची की समय-समय पर समीक्षा करें या इसे अपने रेफ्रिजरेटर में एक अनुस्मारक के रूप में रखें
  • एक ज़ेन एटिट्यूड चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सकारात्मक परिणाम देखें जब आप संभवतः नियंत्रण नहीं कर सकते हैं कि चीजें कैसे होने जा रही हैं, तो संभव है कि आप खुद को समझ सकें कि सबसे सकारात्मक परिदृश्य कैसा होगा। यह नकारात्मक विचारों को भी दूर करेगा, सकारात्मकता की ओर अपना मन फिर से दोहराना होगा।
    • आप क्या चाहते हैं कल्पना करने में मदद करने के लिए एक छवि का उपयोग करें। अगर आपको एक नई या बेहतर कार की ज़रूरत हो, तो डीलरशिप पर अपनी आदर्श कार की तस्वीर लें इसे फ्रिज या बाथरूम मिरर में रखो ताकि आप इसे हर दिन देख सकें।
    • अपने सकारात्मक परिणामों की कल्पना करने में सहायता करने के लिए पुष्टिएं का उपयोग करें ये बयानों आपको क्या हासिल करना चाहते हैं इसकी झलक पाने में आपकी सहायता करेगा। आप कह सकते हैं, "मैं अपने सफल व्यवसाय का प्रबंधन करता हूं और मेरे पास बहुत खुश ग्राहक हैं।" अपना सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में केंद्रित और सकारात्मक रहने के लिए पूरे दिन इस संदेश को अपने लिए दोहराएं। ।
  • एक जेन एटिट्यूड चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    यात्रा का आनंद लें जब आप एक निश्चित परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं, तो यह निराश या निराशाजनक हो सकता है इस घटना के उज्जवल पक्ष की तलाश करें यदि आपको अपनी नौकरी से निकाल दिया गया है, उदाहरण के लिए, आप निराश और नाराज महसूस कर सकते हैं लेकिन इस बारे में सोचें कि यह आपके लिए अन्य अवसरों को कैसे खोल सकता है या आप एक महत्वपूर्ण समय के दौरान अपने परिवार के साथ रहने के लिए अधिक समय कैसे दे सकते हैं।
    • आनुवंशिकता और अनिश्चितता का आनंद और आनंद उठाएं। यह परेशान हो सकता है, लेकिन अगर आप सभी संभावनाओं के लिए खुले हैं, तो आप यह देखना शुरू कर सकते हैं कि सकारात्मक विकास कैसे हो सकता है।
    • कृतज्ञता की डायरी रखें हर दिन आपके आस-पास की चीजें लिख लें कि आप आनंद ले सकते हैं या आपकी वर्तमान जीवन स्थिति यह देखने के लिए कि आपने प्रत्येक सप्ताह के आखिर में क्या लिखा है, यह देखने के लिए कि आपको किसके लिए आभारी होना चाहिए।
  • विधि 2
    आपकी भावनाओं को पहचानना

    चित्र है एक ज़ेन रसातल कदम 7
    1
    अपने गुस्से को देखें और पता करें अपना गुस्सा देखने के लिए 15 से 30 मिनट का समय लें। एक शांत कमरे में आराम से बैठो जहां आप परेशान नहीं होंगे। अपनी आँखें बंद करो और एक गहरी सांस ले लो। अपने क्रोध के बारे में सोचो आप इसे अपने शरीर में कहां रखते हैं? क्या आपके सिर पर चोट लगी है? क्या आप अपने दांतों को कस रहे हैं? क्या आप अपने कंधे की मांसपेशियों को ठोके रहे हैं? क्या आप अपने गुस्से को कुछ रंग या आकृतियों से जोड़ते हैं?

    • अब अपनी आँखें खोलो नाक के माध्यम से साँस लें उसके बाद मुंह से उछाल।
    • उन चीजों की एक सूची बनाओ जो आपको नाराज कर रहे हैं वे बड़े या छोटे हो सकते हैं - कुछ भी तुच्छ या मूर्खतापूर्ण नहीं है याद रखें, यह आपके लिए समय है कि आप अपने गुस्से का पालन करें और उसका इलाज करें, इसे छिपाए न करें।
    • तीन मुख्य चीजें चुनें जिन्हें आपको गुस्सा आ रहा है और उन तीन रणनीतियों की एक छोटी सूची बनाएं जो उन स्थितियों का समाधान करने में सहायता कर सकते हैं। यह आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण करने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आपको क्या बदला जा सकता है यह बदलने के लिए सशक्त हो।
  • एक जेन एटिट्यूड चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने तनाव पर ध्यान दें लगभग 15 मिनट के लिए एक शांत कमरे में बैठो एक गहरी सांस लें और अपनी आँखें बंद करें इस बारे में सोचें कि आपके शरीर में आपका तनाव कैसा बढ़ा है। क्या आप इसे अपने कंधे पर रख रहे हैं? आपकी गर्दन पर? पैरों में? क्या आप अपनी मुट्ठी भर रहे हैं?
    • यह कहकर अपने तनाव को स्वीकार करें, "मैं अपनी पीठ में तनाव से अवगत हूं।"
  • एक जेन रवैया चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी प्रतिक्रिया नकारात्मक स्थिति में देखें यदि कुछ नकारात्मक हो, तो अपनी भावनाओं को देखें आप गुस्सा, तनाव या उदास महसूस कर सकते हैं, जो सामान्य है लेकिन उन भावनाओं को आप का उपभोग न करें नकारात्मक स्थिति के सकारात्मक कोण को देखना चुनें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बस को याद करते हैं और दूसरे के लिए इंतजार करना पड़ता है, तो कॉफी पाने के लिए अतिरिक्त समय लें।



  • एक जेन रवैया कदम 10 शीर्षक चित्र
    4
    चीजों को निजी तौर पर लेने की कोशिश न करें लोग आपको या आपके लिए अशिष्ट या बुरी चीजें कह सकते हैं ध्यान रखें कि वे यही सोचते हैं, आप नहीं। उनकी दुखी आपको दुखी नहीं होने की जरूरत है
  • चित्र है एक ज़ेन रवैया चरण 11
    5
    जब आप नीचे महसूस करते हैं तो मुस्कान जब आपको नकारात्मक भावनाएं होती हैं, तो उनके बारे में सोचना रोकना मुश्किल है। लेकिन ज़ेन रवैया होने का मतलब है बुरी भावनाओं में फंसना नहीं है मुस्कुराहट खोलकर अपना मूड सुधारने के लिए पहला कदम उठाएं एक बड़ी मुस्कान, क्षणिक रूप से आपके दिमाग को अधिक सकारात्मक सोचने के लिए बेवकूफ़ बना देगा, जिससे आप इसे एक लीक से बाहर निकालने में मदद करेंगे।
  • चित्र है एक ज़ेन रसातल कदम 12
    6
    नकारात्मक विचारों को बेअसर करना जब आप एक नकारात्मक स्थान में प्रवेश करते हैं, तो आपका मन बेतहाशा चलना पड़ता है, एक नकारात्मक सोच को दूसरे के साथ जोड़ता है और नकारात्मकता का निर्माण करता है। अपने मन को अलग-अलग कनेक्शन बनाने में मदद करने के लिए, अधिक सकारात्मक विचारों में शामिल होने, निम्नलिखित अभ्यास का अभ्यास करें:
    • अपने भीतर के विचारों को सुनने के लिए करीब 30 मिनट का समय लें। जैसा कि आपका मन भटकता है, आप एक नकारात्मक आंतरिक वार्तालाप सुनना शुरू कर सकते हैं, जैसे "मैं एक भयानक व्यक्ति हूं मैं अपनी माँ का जन्मदिन भूल गया हूं। " तत्काल, इस वार्तालाप को इस प्रकार से रोकें: "यह सोचा था कि कोई फायदा नहीं है। अलविदा सोचा! "अपने आप को अपने मूल्य और योग्यता को आश्वस्त करने के लिए अपने आप को और अधिक सकारात्मक विचार और दया की परत बताएं मुझे लगता है कि "इस समय मैं इसे पूरा कर रहा हूं। मैं एक सूची बनाऊंगा ताकि मैं विवरण का ट्रैक रख सकूं। "
  • विधि 3
    अपने आप को कुछ स्थान दे

    चित्र है एक जेन रवैया चरण 13
    1
    दिन को दाहिने पैर पर प्रारंभ करें सकारात्मक सुबह दिनचर्या होने से दिन के शेष दिन टोन सेट कर सकते हैं। सामान्य से पहले 15 मिनट पहले अलार्म जागें बिस्तर में कुछ मिनट बिताएं, कुछ गहरी साँस लें और सुनिश्चित करें कि आज एक अच्छा दिन होने वाला है। अपने आप से कहें कि यह एक नई शुरुआत के लिए एक अवसर है जो आपको दिन के बाकी हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • चित्र है एक ज़ेन रसातल कदम 14
    2
    अपने दिन में अपने लिए समय बनाओ समस्याओं के बारे में सोचने में आपकी सहायता के लिए दिन के दौरान अवधियों का पता लगाएं (उन्हें उपचार या समाधान के रूप में देखें)। अपने आप का इलाज करने से आपको ज़ेन रवैया बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • चित्र है एक ज़ेन रसातल चरण 15
    3
    आपकी गतिविधियां डिस्सेलरेट करें एक निरंतर भीड़ आपके तनाव में जोड़ देगा और शांत रहने के लिए इसे कठिन बना देगा। खाना पकाने, चलना या लेखन जैसे गतिविधियों का आनंद लेने के लिए समय निकालें यह आपके आस-पास की चीज़ों पर अधिक नियंत्रण में मदद करेगा।
  • चित्र है एक ज़ेन रसातल कदम 16
    4
    दैनिक ध्यान दें ध्यान आपके दिमाग को दैनिक तनाव को संसाधित करने के लिए कुछ आवश्यक जगह देगा। दिनचर्या बनाने के लिए दिन का एक ही समय चुनें यह गतिविधि सुबह में सबसे अच्छा है जब आप दिन के लिए तैयार हो रहे हैं। ध्यान देने में बहुत समय खर्च करना आवश्यक नहीं है, इसलिए आपके लिए क्या काम करता है, इसके लिए समय समायोजित करें। कम से कम 5 मिनट के साथ शुरू करें, 10 से ऊपर और फिर 25 मिनट तक।
    • चुपचाप और आराम से बैठने के लिए न्यूनतम 5 मिनट का समय लें। अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, अपनी नाक से आपके फेफड़ों और पेट में गहरी हवा खींचें। धीरे धीरे और जानबूझकर बाहर साँस। प्रेरणा में 4 तक और 4 में सांस में गिन लें।
    • अपनी आँखें नरम ध्यान के साथ खुली रखें यदि आप अपने लिए अधिक सहज महसूस करते हैं तो आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं
    • जैसे आपका मन भटकना शुरू कर देता है, इसे अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और श्वास की गिनती फिर से शुरू करें।
  • एक जेन एटिट्यूड चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बहुत सारे आराम करो नींद एक प्राकृतिक उपचार तकनीक है जो आपको शांत रहने और दिन का सामना करने के लिए तैयार रहने में मदद करेगी। प्रत्येक रात नियमित समय पर बिस्तर पर जाने की योजना बनाएं और कम से कम 7 से 8 घंटे नींद का लक्ष्य रखें।
  • एक ज़ेन एटिट्यूड स्टेप 18 नामक चित्र है
    6
    अपने तकनीकी उपकरणों को बंद करें विक्रय को बंद करना, जैसे कि आपका सेल फ़ोन या कंप्यूटर, आपको अपना मन शांत करने में मदद करेगा। सोशल मीडिया और ई-मेल आपको लोगों की जरूरतों के जवाब देने और तुरंत और लगातार अनुरोध करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से समय बिताते हुए आपको अपना मन साफ़ करने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • ज़ेन चिंतन (ज़ेज़ेन) की कोशिश करके ज़ेन प्रथाओं के बारे में और जानें। पढ़ें "कैसे करें ज़ेन मेडिटेशन (ज़ज़ेन) में शुरुआत."
    • ध्यान समूहों में भाग लेने के लिए आपके पास एक ज़ेन बौद्ध मंदिर की तलाश करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com