IhsAdke.com

एक अवधि से पहले एक ज़ेन रवैया कैसे लें

एक गोलमाल के चेहरे में ज़ेन रवैया होने के कारण, विशेष रूप से हाल के विभाजन के बाद, लगभग असंभव लग सकता है भले ही आप समाप्त करना चाहते हैं, भावनाओं की लहर, नुकसान की भावना और यह सब खत्म हो जाने के लिए संभावित अफसोस आपको चिंतित और जोर दे सकता है आपका सिर जानता है कि आतंक आपको आगे बढ़ने में मदद नहीं करेगा, लेकिन आपके दिल में कुछ अलग कहना है। भावना और अवसाद के लिए शीर्षक के साथ अतिभारित होने के बजाय, विघटन के लिए अधिक ज़ेन और शांतिपूर्ण दृष्टिकोण की कोशिश करें। यह आसान नहीं हो सकता है, लेकिन समय और अभ्यास के साथ, आप उच्च स्तर तक पहुंच सकते हैं और बेहतर महसूस कर सकते हैं।

चरणों

एक ब्रेक अप चरण 1 के लिए ले लो ए ज़ेन एटिट्यूड शीर्षक वाला चित्र
1
ईमानदारी और करुणा के साथ समाप्त करने का कारण जांचें अलग होने के बाद, यह बिल्कुल सामान्य है, न केवल आदर्श से बहुत दूर के संबंधों के संबंध के केवल सही पहलुओं को देखने के लिए। नुकसान की एक परेशानी आपको प्रतिबद्धताओं और नवाचारों में आश्रय की तलाश कर सकती है जो आपके पूर्व के श्रेष्ठ और आपके पास हुए रिश्ते को दिखाते हैं। हालांकि, समय के साथ, कुछ कमियां दिखाई देती हैं, कुछ असंतुलित यादों को छोड़ देते हैं इस समय यह है कि आपको अलग होने के सच्चे इरादों पर ध्यान देना चाहिए ताकि आप अशांति के बीच शांति पा सकते हों। किसी रिश्ते के अंत के लिए सामान्य कारणों में शामिल हैं:
  • बहुत अधिक चर्चाएं रोज़मर्रा के आधार पर किसी के साथ चर्चा और असहमति से न केवल संबंधों के लिए बल्कि आपके मन और आत्मसम्मान के लिए भी तनावपूर्ण हो सकता है। जबकि कुछ जोड़ों ने चर्चा के उत्साह को खिलाया और इसके बाद के कारणों की व्यवस्था की, ज्यादातर लोग थका हुआ हो और जीवन के अन्य पहलुओं पर ध्यान नहीं दिया।
  • कोई शारीरिक या मानसिक आकर्षण नहीं एक स्वस्थ और संतुलित संबंध रखने के लिए, आपको शारीरिक और मानसिक दोनों (या मस्तिष्क) आकर्षण होना चाहिए। व्यक्ति के प्रकटन या व्यक्तित्व की वजह से किसी के साथ रहने के लिए आपको केवल कुछ हद तक लेकर आएगा और अंत में आप अंततः थक गए होंगे या रिश्ते से भटकेंगे। हालांकि, अगर आपको पता है कि यह दोनों पक्षों से है, लेकिन आपके साथी को ध्यान नहीं दिया गया है, तो याद रखें कि आप उस व्यक्ति के साथ रहना चाहते हैं जो मानसिक और शारीरिक रूप से आपकी तरफ आकर्षित हो।
  • संबंध का समय समाप्त हो गया है शायद आपके अनुसूचियों में से एक बहुत व्यस्त था या उनमें से किसी को दूसरे शहर में जाने की जरूरत थी - हालांकि, समय-निर्धारण और स्थान की समस्याओं से संबंधों में अक्सर समस्याएं हो सकती हैं। अंत में पछताए होने के बजाय, इसे स्वीकार करें कि यह क्या है: आपके जीवन में एक नए चरण की शुरुआत। अपनी उदासी को एक उच्च शक्ति में दें और भविष्य में संभावना के रूप में संबंध पर विचार करें। अगर ऐसा है, तो आप फिर से मिलेंगे।
  • किसी ने देशद्रोह किया है रिश्ते में विश्वासघात एक बड़ा लाल कार्ड है यदि यह आप था जो समझते हैं कि आप पहले अन्य व्यक्ति के साथ बजाय किया जाना चाहिए उसके विश्वास को धोखा धोखा दिया। हालांकि, जो किया गया है वह किया गया है, और आपको जो कुछ भी हुआ है उसे आगे बढ़ना चाहिए। और यदि आप बेवकूफ हो गए हैं तो याद रखें कि आप किसी को अपने प्यार को सौंपना नहीं चाहते हैं, जो किसी दूसरे के हथियार में रोमांस चाहते हैं, जबकि आप के साथ संबंध बना रहे हैं-आप इससे बेहतर कुछ हकदार हैं।
  • यह लालच का एक खेल था हो सकता है कि आप के लिए, लेकिन आपके साथी के लिए-या शायद दो कभी नहीं जानते थे कि क्या वे गंभीरता से समझौता करना चाहते थे। अगर आपको लगता है कि यह रिश्ता सिर्फ मजेदार था, तो यह संभव है कि गहरा संबंध कभी भी नहीं किया जाएगा।
  • एक ब्रेक अप चरण 2 के लिए ले लो ए ज़ेन एटिट्यूड शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को अफसोस करने का समय दें एक ज़ेन राज्य हासिल करने शायद समय लगता है, लेकिन यह अच्छा है क्योंकि आप अपने आप को कुछ है कि आप के लिए मूल्यवान थी काबू पाने के लिए, के बजाय अपने आप को फिर से अच्छा लग रहा है के लिए मजबूर अनुमति दे रहे हैं है। जो लोग एक गोलमाल के दर्द का सामना करने से इनकार करते हैं वे खतरनाक रिश्तों में प्रवेश करते हैं क्योंकि वे पिछले संबंधों के दर्दनाक मुद्दों को दूर नहीं करते हैं और नए साथी में अपने दर्द को पेश करते हैं, नए व्यक्ति के साथ पूर्व की जगह उसे देखकर कि वह कौन है अपने आप को शोक का समय दें, जो कभी-कभार प्रेम के किसी व्यक्ति के लिए शोक के रूप में दर्दनाक होगा जो कि निधन हो चुका है। यह आपके जीवन में एक नुकसान और एक ही रास्ता स्वास्थ्य और शांति उनके शोक की अवधि का सम्मान किया जाता है के साथ इसे से बाहर निकलना है। कुछ मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि दु: ख पांच से सात चरणों से बना है जिसमें शामिल हैं:
    • अलगाव। एक समय जब आपको अकेले रहना पड़ता है और सब कुछ पर प्रतिबिंबित करना पड़ता है आम तौर पर यह पहला चरण ढूढ़ता है जब आप अभी भी सदमे में थोड़ा सा होते हैं। यदि आप ध्यान करना चाहते हैं, तो एकांत के इस चरण के दौरान करें।
    • क्रोध। बार-बार, आप क्रोध को न केवल दूसरे व्यक्ति से, बल्कि आपके और आपके आस-पास की परिस्थितियों से भी महसूस करेंगे। प्रतिबिंब और टुकड़ी के माध्यम से गुस्सा को कम किया जा सकता है, लेकिन आपको पहले उसके अस्तित्व को पहचानना चाहिए।
    • ट्रेडिंग। इस बिंदु पर, आप उस स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर सकते हैं, जिस पर आप इसके साथ निपटाया हो सकता है। विशिष्ट विचारों में शामिल हैं: "यदि मैं उसकी ज़रूरतों के प्रति अधिक ध्यान देता हूं" या "केवल अगर मुझे इसे और अधिक मज़ा मिला।"
    • अवसाद या निराशा लगभग सभी जो एक शब्द का अनुभव करते हैं, वे कुछ हद तक अवसाद या निराशा का अनुभव कर सकते हैं। अपनी अवसाद की गहराई से अवगत रहें - यदि आप एक महीने या दो से ज्यादा समय से कमाते हैं और अपने आप को या किसी को चोट पहुंचाने के बारे में सोचते हैं, तो आपको तत्काल मनोवैज्ञानिक सहायता की आवश्यकता है विशेष रूप से सतर्क रहें यदि आप पहले से ही अवसाद से ग्रस्त हैं - इस मामले में, चिकित्सा सलाह लें, यदि आपका मनोदश दो सप्ताह के बाद सुधार नहीं करता है।
    • स्वीकृति। वह राज्य जिसमें आप शांति महसूस करते हैं और शब्द स्वीकार करते हैं। अब यह है कि आप अंततः आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक ब्रेक अप चरण 3 के लिए ले लो ए ज़ेन एटिट्यूड शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक स्वस्थ जीवन पर लगना शराब की एक बोतल में डूब और एक आइसक्रीम बर्तन ब्रेक-अप को संभालने का आदर्श तरीका हो सकता है - हालांकि, शक्कर और अल्कोहल केवल आपको खराब महसूस कर देगा। जुदाई की कमी का सामना कर रहा करके, आप एंडोर्फिन काम करने के लिए आप बेहतर महसूस शुरू करना चाहते हैं। मज़बूत करने के तरीके शामिल हैं:
    • पेंट्री में सभी शराब, चीनी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों को हटा दें यह पागल हो सकता है लेकिन आपको शारीरिक रूप से बेहतर (और मानसिक रूप से) महसूस करना शुरू करने के लिए एक स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है। स्वस्थ भोजन खरीदें और आपको शुरू करने के लिए वास्तव में एक शांत और स्वादिष्ट रसोई की किताब प्राप्त करें।
    • जिम में भारी हो जाओ आप निरुत्साहित करने, एंडोर्फिन को जारी करने, उन महत्वपूर्ण "खुशी हार्मोन" में मदद करने के लिए व्यायाम करें जिससे हमें थोड़ा और स्पष्ट रूप से सोचना पड़ता है और जीवन का और अधिक रोमांचक दृश्य प्रदान कर सकता है।
    • आसपास के अच्छे दोस्त रखें एक दोस्त के साथ अपनी पसंदीदा कॉमेडी फिल्म देख एक दोपहर दुःख में डूबने से आपको बचा सकता है इसके अलावा, दोस्तों के एक समूह के साथ खाने के लिए बाहर जाने से आपको याद दिलाया जायेगा कि आपको प्यार है और आपके पास एक सुरक्षित समर्थन प्रणाली है
  • एक ब्रेक अप करने के लिए ले लो ए ज़ेन एटिट्यूड शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4



    4
    छूट तकनीक का प्रयास करें साँस लेने और मानसिकता की तकनीक आपको ज़ेन राज्य में ले जा सकती है और आपको एक कठिन जुदाई से उबरने में मदद कर सकती है। आपके लिए कुछ छूट तकनीकों का पता लगाने में शामिल हैं: ध्यान, गहरी साँस लेने, मानसिकता, और ब्रेनवॉच चिकित्सा इन तकनीकों का अभ्यास करें जब भी आपको दिन का सामना करने से पहले चिंता हो जाती है या आपको हर सुबह डराता है।
  • 5
    इस संबंध से टुकड़ी का अभ्यास करें बौद्ध विचारों के अनुसार, लगाव और अलगाव की अवधारणा हमारे जीवन के सभी क्षणों पर समान रूप से लागू होती है जिसमें हमने किसी और में अपनी आशाओं को बहुत ज्यादा रखा है और हमें फिर से मिलना होगा, साथ ही साथ हमारे जीवन में उस व्यक्ति के प्रभावों को त्यागना होगा। कुछ लोगों को बौद्ध धर्म की इन अवधारणाओं के बारे में जानने की कोशिश करें और देखें कि उन्हें अपने जीवन में अब से कैसे लागू किया जाए। विशेष रूप से:
    • उनकी भावनाएं देखें कि वे क्या हैं - हम अक्सर आगे बढ़ने से रोकते हैं क्योंकि भावनाओं को स्वीकार करने और उनके साथ व्यवहार करने का हमारे सामान्य तरीके से त्याग देने की तुलना में दर्द और पीड़ा में अधिक आसानी से चलना आसान होता है। अंततः, पीड़ा का कारण समस्या से निपटने के समान नहीं है - यह पूरी वसूली के लिए आपके मौके को नुकसान पहुंचा रहा है।
    • पुराने रिश्ते को पकड़ो मत। यदि आप करते हैं, तो आप कुछ परिचित में, अतीत पर ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश करेंगे, लेकिन अब भ्रामक।
    • उपहार का आनंद लेने की कोशिश करें, पल का आनंद लें
    • खुशी को वापस आने के लिए अलग करें
    • समझें कि उस टुकड़ी को दैनिक प्रतिबद्धता और अपनी प्रतिज्ञाओं का नवीनीकरण की आवश्यकता है-आसान नहीं, लेकिन अगर आप लगातार हो, तो इसके लायक हो जाएगा।
    • इन नकारात्मक क्षणों की पहचान करना और उन्हें रोकना सीखें। जब वे आपको डूबने की धमकी देते हैं, तो खुले तौर पर ऐसे विचारों को स्वीकार करते हैं और उन्हें अलगाव में पुनर्निर्देशित करते हैं। पकड़ने की कोशिश करने पर जोर देते हुए संलग्न रहने का एक प्रयास है - केवल आप ही नियंत्रित करने की कोशिश कर सकते हैं: अपने विचार
    • अपने आप को खारिज करना बंद करो "यदि केवल मैं ..." और "मैं बिना रह सकता हूं ..." के विचार को छोड़ दें। ध्यान दें ये विचार कितने विनाशकारी हैं-वे कल्पनाएं हैं जो आपको सीमा और कैद करते हैं। विश्वास करना आरंभ करें कि आप भविष्य को सामना करने के लिए काफी मजबूत हैं और ऐसे कार्य करते हैं जो इसे अपने आप को दिखाते हैं, जैसे कुछ में नामांकन करना, अपने दोस्तों को देखकर, या किसी उपन्यास में सब कुछ लिखना और उसे पोस्ट करना।
    • अपने आप को बढ़ने की अनुमति दें अपने आप को एक बहते हुए नदी के रूप में कल्पना करो - जिस व्यक्ति को आप डेटिंग के दौरान थे वह चला गया था अब आप अपने अस्तित्व के किसी अन्य चरण में आगे बढ़ रहे हैं, नई खोजों को साकार कर और अपने सच्चे स्व को खोजने के तरीके।
  • 6
    फिर से पूरा हो जाओ रोमांटिक प्रेम का सुझाव है कि हम खुद को दूसरे से जोड़ते हैं और "दो एक हैं"। इस तरह के विचार से न केवल दो व्यक्तियों को एक सह-आश्रित संघ के साथ ही सजाया जाता है, बल्कि यथार्थवादी भी नहीं है। आप दूसरे व्यक्ति को पूरा नहीं करते हैं, जैसे वह इसे पूरा नहीं करता। आप एक पूर्ण व्यक्ति हैं, अलग और वास्तविक, भले ही आपके जीवन में कौन है या नहीं। यदि आप अलग होने के दौरान अपनी संपूर्णता को छोड़ देते हैं, तो इस तथ्य को स्वीकार करके इसे पुनर्स्थापित करें कि आप को पूरा करने के लिए किसी के साथ नहीं होना चाहिए। प्रेम एक दूसरे को बचाने में शामिल नहीं है - बल्कि एक दूसरे की कंपनी का जश्न मनाने में, प्रत्येक व्यक्ति जो अपने भीतर के अन्वेषण और बाह्य करुणा में रहेगा
    • इस गोलमाल को सीखने के अनुभव के रूप में समझें, कि लोगों के लिए केवल थोड़ा सा कैसे पकड़ सकता है हमेशा ऐसा जोखिम होता है कि यदि आप बहुत संलग्न हैं, तो आप अंत पर घुट-फक कर रहे हैं। और यद्यपि एक जोखिम है कि जिस व्यक्ति को छोड़ दिया गया है वह कभी नहीं लौटाएगा, यह आपके लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि आप में फंसने की बजाय आपसे प्रेम करना चुनना है।
  • 7
    अधिक लोगों के साथ बातचीत करें बाहर निकल जाओ और लोगों से मिलें, न कि आप तिथि करना चाहते हैं, बल्कि इसलिए कि आप वाकई दूसरों के साथ जुड़ना चाहते हैं यह "प्रतिस्थापन" की खोज में जाने का समय नहीं है- इसके बजाय, जश्न मनाएं कि आप अन्य लोगों के संबंध में कौन हैं और पता है कि आप किसी व्यक्ति के साथ संबंध नहीं रखते हैं और वहां कई अन्य लोग हैं, जिनकी आवश्यकता है अपने प्यार, प्रेरणा और करुणा का व्यापक रिश्तों के साथ, आप सीखेंगे कि आप कैसे अनियंत्रित तरीके से प्यार कर सकते हैं, चिपटना या कमी कर सकते हैं, ताकि जब सही व्यक्ति किसी दिन आपके जीवन में प्रवेश करे, तो आप पहले से ही एक पूर्ण व्यक्ति हैं, पारस्परिक संबंध बनाने के लिए तैयार हैं ।
  • 8
    डर और अपराध के बजाय शांति के लिए एक सचेत विकल्प बनाएं। आप भविष्य को एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से चुनकर केवल एक फर्क कर सकते हैं और अपने रिश्ते को अपने जीवन में एक सबक के रूप में मान लेना चाहिये, वह बोझ के बजाय जिसे आप सहन नहीं कर सकते। चीजें देखें जो वे थे, टुकड़ी का अभ्यास करते रहें और आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए अपने विकास के लिए एक स्थान बचाओ। अंत में, अपने विचारों में अपने पूर्व के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं और ईमानदारी से - अपने विचारों को ज़ेन बनाएं
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को एक ब्रेक दें यदि आप थोड़ी देर में हर बार दुखी महसूस करते हैं, तो आपको थोड़ी देर के लिए बुरा महसूस करना चाहिए। जब आप नहीं हैं, तो आपको बहाना नहीं है कि आप "अच्छा" हैं।
    • आनंद पाने के एक तरीके के रूप में, इसे खत्म होने के तुरंत बाद किसी अन्य संबंध में दर्ज न करें। शांतिपूर्ण रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप के भीतर खुशी पाएं।
    • जबकि स्वस्थ रहना और सकारात्मक प्रयास करना आगे बढ़ने का एक बढ़िया तरीका है, बदला लेने के इरादे से ये सब करना निर्णायक रूप से ज़ेन नहीं है और यह आपकी टुकड़ी में बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा।

    चेतावनी

    • यदि आप कई महीनों तक समाप्ति से अभिभूत महसूस करते रहें, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें लक्ष्य क्या हो गया है इसे हासिल करना है - यदि आप स्थिर महसूस करते हैं, तो एक चिकित्सक की सहायता से आगे बढ़ने का एक स्वस्थ तरीका ढूंढें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com