IhsAdke.com

कैसे शांत करने के लिए नीचे

जब आप पर बल दिया जाता है, उदास होते हैं, या बस क्रोधित हो जाते हैं, तो अब तक शांत होने के तरीकों के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है। अपने आप को शांत करने की क्षमता को सिखाना महत्वपूर्ण है जितनी जल्दी तुम सीखते हो, उतनी तेज़ी से आप ऐसी स्थितियों से निपटने में सक्षम होंगे। इस अनुच्छेद में, आप मजबूत भावनाओं से निपटने और शांत होने के विभिन्न तरीकों की खोज करेंगे। सबसे ऊपर यह जानने के द्वारा शुरू करें कि आप कुछ स्थितियों के अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित कर सकते हैं। केवल संघर्ष या घृणा की प्रवृत्ति में कुछ समायोजन आवश्यक हैं।

चरणों

विधि 1
अपने शरीर को शांत रखें

चित्र नीचे शांत नीचे चरण 1
1
धीरे धीरे में साँसें तीन सेकंड के लिए नाक के माध्यम से साँस लें। पांच सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और हवा को तीन सेकंड के लिए अपनी नाक से बाहर निकालना
  • हवा को अपने डायाफ्राम (पेट क्षेत्र) से बाहर निकालना और न सिर्फ आपकी छाती। यह आपकी शारीरिक प्रतिक्रियाओं को विनियमित करेगा और आपको शांत रहने में मदद करेगा।
  • एक पेपर बैग में श्वास हाइपरेंटिलेशन को नियंत्रित करने और शांति बहाल करने के तरीके के रूप में देखा गया था। आज, विशेषज्ञ मानते हैं कि यह एक खतरनाक अभ्यास है और इसे टाल जाना चाहिए। धीमी और गहरी साँस लेने में काफी बेहतर है - और आपको एक पेपर बैग खोजने की आवश्यकता नहीं होगी!
  • 2
    अपने कंधों पर तनाव जारी करें धीरे-धीरे अपने कंधों को तीन से चार बार वापस घुमाएं, जितना आप कर सकते हैं उतने आंदोलन रेंज का उपयोग कर। फिर, उन्हें आगे बढ़ें। आवश्यक रूप से दोहराएं
  • 3
    रुको अपनी पीठ के साथ झुकाओ सीधे और अपनी आँखें बंद करो आप किसी प्रकार का आराम संगीत सुन सकते हैं या मौन का आनंद उठा सकते हैं।
    • हवा के रिलीज करते समय आराम से शरीर के सभी हिस्सों की कल्पना करो। अपने पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो, और पैर की मांसपेशियों, ट्रंक, हथियार और गर्दन पर चढ़ना जब आप साँस लेते हैं, उन्हें कल्पना करें कि उन्हें पृथ्वी के साथ एक हो या प्रकाश के साथ भरना। अभी भी रहो
  • विधि 2
    अपना मन शांत करो

    1. 1
      सकारात्मक रहें एक खुश रवैया पैदा करने से आपको अच्छा समय याद करने और आपके नियंत्रण से परे चीजें छोड़ने में मदद मिल सकती है। याद रखें: आप यहाँ एक व्यवहार या कार्य कर रहा है करने के लिए सब कुछ है और हर किसी में लेने के लिए perfeitos- आप यहाँ हैं अपने व्यवहार और प्रतिक्रियाओं में महारत हासिल करने नहीं कर रहे हैं।
      • याद रखें कि आप एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो जटिल और परेशान परिस्थितियों से निपटता है। दूसरों को भी इसी तरह की भावनाएं महसूस होती हैं क्योंकि वे भय, चिंता और चिंताओं से निपटने की कोशिश करते हैं।
    2. 2
      तनावपूर्ण चीजों से बचें कभी-कभी उस समय का ध्यान रखना मुश्किल होता है जब लोग, विचार या घटनाएं जीवन में तनाव डालती हैं, लेकिन इसके प्रभाव होते हैं अपने आप को दूर कैसे करें:
      • उन लोगों के आसपास के समय को सीमित करने की कोशिश करें, जो आपको "परेशान" करते हैं, खासकर यदि आप दूसरों की भावनाओं और समस्याओं से निपटने के लिए बहुत संवेदनशील हैं यदि आपको एक नियमित आधार पर एक तनावपूर्ण व्यक्ति के आसपास होना है, तो स्थिति का प्रबंधन करने की कोशिश करें - परिवर्तन इसके उनके लिए प्रतिक्रियाएं किसी भी उत्तेजना से चिढ़ न होने का प्रयास करें और जब वे आपसे नाराज हो जाएं,
      • अपने आप को उन लोगों से भरेगा जो आपसे प्यार करते हैं, जो आप का न्याय नहीं करते हैं, और जब तक आप सुनकर खुद को सुनते हैं, तब तक आप सुनेंगे। ऐसे लोग आपकी शिक्षा में योगदान करके आपकी सहायता करेंगे।
      • कुछ लोगों को कायाकल्प (अंतर्मुखी, अत्यधिक संवेदनशील लोगों, आदि) की तलाश में दूसरों से अधिक नियमित रूप से स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। अपने आप को इस तरह की जगह और एकांत को दैनिक रूप से दे दो- एक बेहद मिलनसार व्यक्ति हो सकता है, समय के साथ, एक तनावपूर्ण अनुभव।
    3. 3
      एक नए परिप्रेक्ष्य के लिए देखो एक कोण से तनावपूर्ण स्थिति के बारे में सोचो जो आपको इतनी परेशान नहीं करता है
      • बहाना है कि तुम्हारा एक दोस्त एक ही स्थिति में है। आप उसे क्या सलाह देंगे?
      • अपने आप से पूछें "क्या सबसे खराब है कि हो सकता है है?" यह सवाल लोगों विचार प्रक्रिया भयावह परिणाम (सोचा था कि है कि हम कैसे सब कुछ गलत हो रहा है के बारे में शिकायत और बिगड़ती अंत) के माध्यम से सोचने के लिए मजबूर करने के लिए कई पेशेवरों द्वारा प्रयोग किया जाता है। अपने आप को मजबूर सबसे खराब का सामना करने के, तो आप सिर्फ इस तरह के एक घटना को रोकने के, परिप्रेक्ष्य में चीजों को देखने जा काम करने के लिए मिलता है। संक्षेप में: आप योजना बनाते हैं, इसलिए "सबसे खराब" ऐसा नहीं होता है।
    4. चित्र शीर्षक खाली नीचे चरण 8 नीचे शीर्षक
      4
      ध्यान या प्रार्थना करने की कोशिश करो भले ही आप धार्मिक नहीं हैं, तो आप अपनी चेतना के उद्देश्यपूर्ण चुप्पी पर ध्यान केंद्रित करके महान शांति प्राप्त कर सकते हैं। एक जगह खोजें जहां आप अकेले हो सकते हैं अपने आप पर फोकस कारण और जागरूकता जीवन शैली में एम्बेडेड होने के कारण आपको बहुत तनाव है, जिससे आप तनावपूर्ण घटनाओं से बच सकते हैं, भले ही वे कहीं से भी उभर जाएं। आप स्पष्टता और नम्रता के साथ अपनी समस्याओं से निपटने में सक्षम होंगे।
    5. 5



      प्रकृति के साथ संपर्क में जाओ बड़े प्राकृतिक वातावरण की शांति आपको प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे आपको साँस लेने में जगह मिल सकती है।
      • पानी में एक ध्यान की गुणवत्ता होती है जो आमतौर पर शांत हो जाती है। यदि आप किसी शहर में रहते हैं, तो अपनी आँखें बंद करें और जंगल में पानी की एक धारा के बीच में बैठकर कल्पना करें। फिर धारा में तैरते पत्ते की कल्पना करने का प्रयास करें। इस बारे में सोचें कि यह पत्ता कहाँ जा रहा है यह तनाव के स्तर को कम करने का सरल और आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी तरीका है।
      • एक छोटा सा इनडोर फव्वारा आपके घर या ऑफिस के लिए जलीय शांत की भावना लाने में मदद कर सकता है।
    6. 6
      नियंत्रण रखना खुद को दृढ़ करें कि आप अपनी पसंद और धारणाओं के प्रभारी हैं आपके पास अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की शक्ति है - उस अवसर पर याद मत करो।
      • याद रखें कि तय नहीं करना अभी भी एक विकल्प है - यह विकल्प आपको अपने साथ करना चाहता है।
    7. 7
      दस्तक न करें यदि आपका दिन खराब है, तो आईने में देखो और अच्छी बातें कहें आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए कहते हैं, "आप स्मार्ट, सुंदर" हैं एक छोटे से भोग के साथ उपचार, एक मिठाई, इलाज या यहां तक ​​कि एक शांत समय है, जिसमें एक शौक के रूप में अभ्यास करने के लिए।
      • बावजूद क्या दूसरों हम में से लगता है के बारे में चिंता करने के लिए मजबूर किया जा रहा है, यह आवाज है कि इस तरह की चिंताओं की अनुमति देता है चुप्पी के लिए महत्वपूर्ण है कर रहे हैं भी गहरा - दूसरों आप शोक जाने के लिए नहीं सीख। याद रखें कि लोग दूसरों की अनुत्पादक आलोचनाओं के रूप में अपनी विफलताओं को प्रोजेक्ट करते हैं। दूसरे शब्दों में, इस तरह के आलोचकों पर दया को जानने के लिए उनकी सबसे बड़ी असुरक्षाएं हैं।

    विधि 3
    अपने आप को ध्यान भंग

    1. 1
      छोटे शारीरिक विकर्षण खोजें एक विरोधी तनाव गेंद, स्पंज, या अन्य लचीला ऑब्जेक्ट को 50 बार कस कर रखें। एक पालतू चट्टान के सिर पर हिलाओ ध्यान भंग करने वाली गतिविधियों का पता लगाएं जिनके लिए फ़िक्र करने के लिए फ़ोकस की आवश्यकता होती है।
    2. 2
      10 के लिए गणना कुछ अनुचित कहने से पहले, अपनी आँखें बंद करें और 10 पर भरो। यदि आप इसे जरूरी मानते हैं तो 20 से गणना करें। यदि आप चाहें, तो 100 तक गिनें। यह तनावपूर्ण स्थिति से बचने का एक आसान और कारगर तरीका है।
    3. चित्र नीचे शांत नीचे चरण 17 शीर्षक
      3
      अपने आप को एक डायरी में व्यक्त करें आपको क्या लगता है इस बारे में तर्कसंगत लिखने की कोशिश करें यह आपकी भावनाओं का सामना करने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आपके पास लेखन के लिए एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है यदि विचार गड़बड़ हो जाते हैं, चिंता न करें। कागज की चादर बंद करके उसे फेंक दो। यह विचार और लेखन प्रक्रिया है जो वास्तव में मायने रखती है।
      • एक डायरी भी अतीत पर प्रतिबिंबित करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आपके सृजन ने कैसे दुनिया पर प्रतिक्रिया करने के तरीके को प्रभावित किया? एक बच्चे के रूप में अपने जीवन के बारे में सोचें, पांच और 10 साल के बीच। कुछ महत्वपूर्ण लिखें जो महत्वपूर्ण लगता है आपकी पत्रिका आपको डॉट्स कनेक्ट करने में मदद करेगी।
    4. 4
      जानवरों के साथ समय व्यतीत करें तनावपूर्ण समय के दौरान कुत्तों और बिल्लियों अत्यंत उपयोगी हो सकती हैं एक प्यारे दोस्त को गले लगाने और बातचीत के दौरान उसे पहचानने से बेहतर कुछ भी नहीं है। अपने पालतू जानवरों की चिंताओं को पूर्ववत करें - वे बेकार सुझाव या उपदेश नहीं करेंगे। वास्तव में, वे आपकी किसी भी शब्द को निगल लेंगे आपका दिल की दर शांत हो जाएगी क्योंकि आप छोटे जानवरों को पालतू करते हैं आप फिर से दुनिया के साथ शांति महसूस करेंगे
      • घर पर एक असली पालतू पा सकते हैं? एक आलीशान एक भी सूट या एक चिड़ियाघर, प्रकृति रिजर्व, एक्वैरियम या पार्क पर जाएं जानवरों को अपने दैनिक कार्यों में देखना बेहद आरामदायक हो सकता है।
    5. 5
      एक शौक में सिंक यदि आप आकर्षित करना चाहते हैं, तो आकर्षित करें! यदि आप तस्वीरें लेना चाहते हैं, तो इसे बाहर ले जाओ! क्या आप डूब जाती हैं, जो आपको समय का ट्रैक खो देता है। एक शौक अपने बैटरी को रिचार्ज करने, चिंता से बचने और पूर्णता की भावना के साथ वापस सामान्य होने का एक शानदार तरीका है

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक से पेशेवर मदद लें
    • जब आप क्रोधित हो जाते हैं, तो आप अपने परिवेश को देख नहीं पाएंगे। इसलिए क्षणों का लाभ उठाने के लिए चीजें कताई शुरू होती हैं - उग्र पर जाने के बजाय, एक गहरी साँस लें और जगह से दूर चलें। सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
    • क्रोध के हमलों को रोकने के लिए जब छोटे त्रुटियां होती हैं, अपने आप को समझाने कि गलतियों के बारे में परवाह नहीं करता है - आप और अधिक उन लोगों से जानने के लिए चिंतित हैं, उन्हें फिर से प्रतिबद्ध करने के लिए नहीं तैयार हो रही है।
    • हमेशा आप चीजों को अपना रास्ता नहीं मिलेगा, इसलिए कई उम्मीदें न बनाएं उम्मीद है कि सब कुछ पूरी तरह से हो जाएगा पर योजना मत करो।
    • ताजा हवा ले लो बाहर जाएं, एक खिड़की खोलें ताजी हवा का स्रोत कोई फर्क नहीं पड़ता
    • प्रियजनों के साथ अच्छे समय के बारे में सोचने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • दूसरों पर अपना गुस्सा छूटने के लिए सावधान रहें आपको उस समय से पछतावा होगा जब आप अच्छा महसूस करने के लिए वापस आ सकते हैं।
    • यदि आप वास्तव में परेशान हैं, तो अपने आप को या दूसरों को चोट न दें कहीं अपने आप को शांत करने के लिए जाओ यदि आप नाराज हैं कि आप इस स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो आपको तुरंत सहायता पाने के लिए एक अस्पताल के आपातकालीन विभाग की तलाश करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com