IhsAdke.com

काम पर कैसे शांत हो जाओ

चिंता, संघर्ष, प्रबंधकों, अत्यधिक काम का बोझ और कई अन्य समस्याओं की अक्षमता हताशा और अन्य नकारात्मक भावनाओं को पैदा कर सकता है: कार्यस्थल किसी के लिए भी एक बहुत तनावपूर्ण माहौल हो सकता है। सौभाग्य से, आप शांत करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं - श्वास पर ध्यान देने और शरीर पर ध्यान देने के लिए कुछ समय निकालने शुरू कर सकते हैं। फिर मनोदशा को आसानी से और सकारात्मक रूप से मूड बदलने के लिए प्रोत्साहित करें। अंत में, कार्य दिवस के दौरान अपने आप को अधिक आराम से महसूस करने के लिए कुछ मानसिक परिवर्तन करें।

चरणों

विधि 1
शरीर को आराम देना

पटकथा का काम शट डाउन वर्क चरण 1
1
सांस नीचे धीमा गहरी सांस लेने की आदत शरीर और मन पर एक महत्वपूर्ण आराम प्रभाव पड़ता है, इसलिए पेट पर अपना हाथ रख दिया और पाँच सेकंड के लिए गहरी साँस। हाथ चाल दिख माथे एक पल के लिए हवा धारण करने के लिए बनाने के लिए और फिर पूरी तरह से फेफड़ों खाली छोड़ते पर्याप्त श्वास।
  • अपने नाक के माध्यम से श्वास पर ध्यान दें और अपने मुँह के माध्यम से उछले।
  • यदि आप दूसरों की उपस्थिति में हैं, तो केवल प्रेरणा के दौरान मानसिक रूप से पांच की गणना करें और समाप्ति पर समान गणना दोहराएं।
  • केवल सांस पर ध्यान केंद्रित करें, किसी अन्य विचार को दूर कर दें।
  • पटकथा का काम नीचे ठहराव वाले चरण 2
    2
    चलते रहें. यदि आप कार्यस्थल से बाहर निकलना नहीं कर सकते हैं, उठो और त्वरित खिंचाव कर सकते हैं - आप बैठे हुए अपने सिर, कंधे और टखनों को भी बदल सकते हैं, और मांसपेशियों में तनाव व्यायाम शांत होने में आपकी मदद करने का एक और अच्छा विकल्प है ।
    • एक विशेष पेशी या एक समय में पेशी समूह पर ध्यान दें - उदाहरण के लिए, के बारे में 20 सेकंड के लिए सभी चेहरे की मांसपेशियों का सबसे pursing शुरू करते हैं, उन्हें धीरे-धीरे उसके बाद रिहा।
    • फिर गर्दन पर जाना और इतने पर, जब तक आप अपने पैर की उंगलियों तक नहीं पहुंच जाते
  • पटकथा का काम नीचे शांत चरण 3
    3
    अपने दिल की दर को बढ़ाएं छोटी अवधि के लिए हृदय गति ताल को गति देने की आदत एक अच्छा तनाव-मुक्त उपकरण हो सकता है। हालांकि समस्या के साथ एक बार खत्म नहीं, व्यायाम आप बेहतर प्रबंधन और भावनाओं पर नियंत्रण है, इसलिए मदद, सक्रिय रहते हैं और कम से कम 10 मिनट के लिए बाहर काम सकारात्मक परिवर्तन पर गौर करना प्राप्त करने के लिए होगा।
    • शारीरिक गतिविधि आपको अपने दिमाग को खाली करने में मदद करेगी, जिससे आप काम की समस्याओं को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित कर सकें।
    • दोपहर के भोजन के दौरान कुछ शारीरिक व्यायाम अभ्यास करें
    • यदि संभव हो तो, कंपनी के आग से बच करने के लिए जाने के लिए और करना कुछ जंपिंग जैक - एंडोर्फिन शारीरिक गतिविधि के दौरान शरीर द्वारा जारी मूड पर एक काफी आराम प्रभाव है। एक भी बेहतर विकल्प एक त्वरित आउटडोर चलना है
    • बाहर एक संक्षिप्त चलने से हमें सांस लेने, शरीर को स्थानांतरित करने और एक ही समय में कई इंद्रियों को प्रोत्साहित करने का मौका मिलता है।
  • विधि 2
    इंद्रियों को शामिल करना

    चित्रा का शीर्षक नीचे दिये गये कार्य चरण 4
    1
    कुछ प्रिय प्रिय दृष्टि में रखें एक प्यार करता था या एक व्यक्तिगत वस्तु लाता है कि सुनहरी यादों को सबसे अच्छा विकल्प हैं की तस्वीर - यह बात कहीं दिखाई देने वाली रखने के लिए, ताकि आप इसे देख सकते हैं जब भी आप की तरह लग रहा है। कार्यक्षेत्र पर फूलों का फूलदान भी एक अच्छा उदाहरण है।
    • आप कार्यस्थल में किसी भी वस्तु नहीं कर सकते हैं, एक व्यक्ति या स्थान तुमसे प्यार कल्पना, मानसिक रूप से छवि देख - सरल प्रदर्शन के इस प्रकार उसे शांत करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • पटकथा का काम नीचे ठहराव चरण 5
    2
    एक वोकलाइजेशन करें वोकलाइज़ेशन एक अभ्यास है जो शरीर में तनाव हार्मोन की मात्रा कम करता है, और यह योग चिकित्सकों के बीच बहुत लोकप्रिय है "ओम" के अभ्यास के समान है। तकनीक की कोशिश करने के लिए एक निजी और शांत जगह की तलाश करें।
    • अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ सीधे बैठो और "हू" ध्वनि बनायें, अपने होंठों को चिपकते हुए और अपने दांतों को थोड़ा अलग रखें।
    • हालांकि इस अभ्यास को पहली बार मूर्खतापूर्ण लग सकता है, वोकलन द्वारा लाया जाने वाला श्वास और कंपन आपके चेहरे, हृदय और पेट पर आनन्ददायक सनसनी पैदा कर सकता है।
  • तस्वीर कैप्नेप्स चरण 3 ले लो
    3
    अच्छा संगीत सुनें यदि आप काम के घंटों के दौरान बहुत परेशान या चिंतित हैं, तो शांत होने के लिए कुछ परिवेश संगीत सुनने की कोशिश करें। गायन के साथ गायन या गुनगुन करना भी एक बहुत ही प्रभावी अभ्यास है, लेकिन अपने पसंदीदा गीतों में से एक को सुनने का सरल कार्य पहले से ही काफी फायदेमंद होगा।
    • प्रकृति की आवाज़ के साथ एल्बम भी बहुत आराम कर रहे हैं, और आप एक साधारण इंटरनेट खोज के माध्यम से हवा की आवाज, पक्षियों और समुद्र की तरंगों के कई रिकॉर्डिंग पा सकते हैं।
    • एक भी बेहतर विकल्प काम करने के लिए पानी का एक छोटा सा स्रोत लाने और पानी चलने और बुदबुदाहट की आवाज़ में आराम करना है।
  • पटकथा का काम नीचे ठहराव वाले चरण 7
    4
    गंध, कुछ अच्छा स्पर्श या स्वाद। आनंददायक चीज़ों के साथ अपने अन्य इंद्रियों को उत्तेजित करने से आपको शांत हो जाएंगे, इसलिए जब भी संभव हो तो सुगंधित मोमबत्ती, तनाव-तनाव बॉल या स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक्स रखें।
    • खाने के बीच शांत लाइन के लिए बने रहें और तालू को उत्तेजित करें और भारी तनाव के लिए खाएं - जब भी आपको परेशान होने पर आपको चिप्स के बैग के साथ समाप्त नहीं करना चाहिए, लेकिन एक चबाने वाली गम एक अच्छा विकल्प हो सकता है!



  • विधि 3
    निराशा से निपटना

    1. 1
      एक समाधान खोजें कुंठा तब होता है जब हमें लगता है कि हम हम क्या चाहते प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं - काम पर, तो हो सकता है कि वह एक परियोजना का नेतृत्व नहीं कर सकता है या जो एक समय पर ढंग से एक सहयोगी से जवाब नहीं मिला। हालांकि, ध्यान रखें कि हर समस्या का हमेशा समाधान होता है। इन स्थितियों में से एक के दौरान निष्क्रिय रहने के केवल भविष्य में और अधिक तनाव और हताशा का कारण होगा, इसलिए हर दुविधा के लिए एक समाधान की पहचान करने के लिए कदम उठाएं।
      • केवल आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस उदाहरण के लिए, हमारे पास किसी को बदलने की शक्ति नहीं है, लेकिन हम अन्य लोगों के व्यवहार के प्रति प्रतिक्रिया कैसे बदल सकते हैं।
      • अपनी सभी कुंठाओं के साथ एक सूची लिखें और उन पर काबू पाने के सभी संभावित तरीकों के बारे में सोचें।
      • एक संरक्षक या सह कार्यकर्ता से बात करें और उन स्थितियों से निपटने के तरीके के बारे में सलाह लें जो आप सामना कर रहे हैं, लेकिन व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में गपशप या शिकायत न करें - अन्य कर्मचारियों के बारे में अनुपयुक्त तरीके से बात न करें।
    2. चित्र शीर्षक सीमा जोखिम भरा व्यवहार जब आप वयस्क एडीएचडी चरण 14 है
      2
      लोगों को समझने की बात करें एक बातचीत शांत करने का एक शानदार तरीका है, और एक शांत, भरोसेमंद व्यक्ति के साथ आमने-सामने बातचीत विशेष रूप से फायदेमंद होगी स्थिति और खुद के बारे में - एक और विकल्प आप और आपके सहयोगियों अधिक आराम और शांत महसूस करेंगे, कुछ प्रोत्साहन और खेल कार्यस्थल में हर किसी का मनोबल बढ़ाने के लिए, कि जिस तरह से शामिल करने के लिए है। यह आपको अन्य कंपनी के कर्मचारियों के साथ बांड को मजबूत करने में भी मदद करेगा।
      • अन्य कर्मचारियों के साथ अच्छी बातचीत भी महत्वपूर्ण है - एक सहकर्मी से बात करने के लिए समय ले लो जो हमेशा आपको निराश करता है यदि आप अपने सहयोगियों को सहायक नेटवर्क में बदलते हैं तो कार्यस्थल समस्याओं से निपटने के अधिक प्रभावी तरीके जानेंगे, इसलिए "बियांका" की तरह कुछ कहें, हम अपनी अगली परियोजना के बारे में बातचीत करने और सुनिश्चित करें कि सब कुछ दुनिया एक ही पृष्ठ पर है? "
      • निकलने पर सावधान रहें एक और सहकर्मी के साथ दिन दिन की कुंठाओं और समस्याओं के बारे में बात करें, सहायक हो सकता है के रूप में इस नकारात्मक भावनाओं को कम करने के लिए एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा, एक सरल विस्फोट बहुत उपयोगी नहीं होगा यदि आप समस्या को हल करने के लिए ठोस कदम उठाने के लिए नहीं है - हालांकि, शॉट एक पर्यवेक्षक वरना खत्म करता है, तो अपनी शिकायतें सुन रहा उल्टी कर सकते हैं।
    3. चित्र 9 9
      3
      मौखिक रूप से खुद को आश्वस्त करें याद रखें कि दुनिया घबराहट के कारण की परवाह किए बिना समाप्त नहीं हो रही है। खुद को सोचने के लिए कि "यह स्थिति अस्थायी है" मन को शांत करने का आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी तरीका है एक और भी बेहतर विकल्प वाक्यांश को ज़ोर से बोलना है
      • विचार और शब्द हमारे व्यवहार और भावनाओं को प्रभावित करते हैं, इसलिए ये शब्द आपको कार्य दिवस के साथ आगे बढ़ने के लिए एक शांत मानसिकता को अपनाने में सहायता करेंगे।
      • अन्य सरल और आरामदायक बयान में शामिल हैं "मैं ठीक हूं" और "यह काम करेगा"
    4. पटकथा का काम नीचे शांत चरण 10
      4
      कागज पर जलन का मकसद रखो। यदि आप घबराहट के लिए विशिष्ट मकसद को संबोधित करने का प्रयास करते हैं तो आप शांत हो सकते हैं, और यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको इन चीजों को पेपर पर डालना है।
      • लिखने का सरल कार्य पहले से ही खुद में आराम कर रहा है, और कागज पर विचारों और भावनाओं को लगाए जाने की प्रक्रिया आपको किसी भी समस्या को दूर करने में मदद करेगी।
      • इसके अलावा, यह अभ्यास आपको यह निर्धारित करने में भी मदद कर सकता है कि हताशा और चिंता के कारणों से निपटना सबसे अच्छा है, जिससे आप इसे पीछे छोड़ सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।
    5. पटकथा का काम शट डाउन वर्क चरण 11
      5
      मजेदार तरीके से निराशाजनक स्थितियों को फिर से लिखना - आप एक कदम वापस ले सकते हैं और तनावपूर्ण अनुभवों को एक और परिप्रेक्ष्य से विश्लेषण कर सकते हैं, जिससे आप अपने आप को हँसते हैं। ऐसा करने के लिए, उन्हें मजाकिया संदर्भों में डालकर निराशा को समाप्त करने का एक तरीका सोचें
      • अगली बार जब उनमें से किसी को होता है, आप थोड़ी देर के चार्ट वस्तुओं में से एक खरोंच हँसते कर सकते हैं - एक विशिष्ट विकल्प के लिए एक बिंगो कार्ड है कि सभी निराशा होती स्थितियों कि costumem काम पर होते हैं शामिल करना है।
    6. 6
      काम कम है, लेकिन चालाक अपनी प्राथमिकताओं को निर्धारित करें और अपने काम के घंटे बेहतर ढंग से प्रबंधित करें ताकि आप कुछ समय के लिए दौड़ने के दबाव में न लगे हों - काम के माहौल में विलंब के कारण बहुत अधिक तनाव हो सकता है, और परियोजनाओं को अंतिम रूप देने पर ध्यान केंद्रित रहने की आदत आपको मदद करेगी, इस समस्या को समाप्त करने के लिए अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करना आपको अधिक उत्पादक महसूस करने में मदद करेगा, अपने काम के साथ संतोष की भावना बढ़ाना।
      • प्राथमिकता स्तर के अनुसार कार्य क्रमबद्ध करें।
      • परियोजनाओं को छोटे चरणों में तोड़ दें ताकि उन्हें अधिक प्रबंधनीय बनाया जा सके।
      • जितनी जल्दी हो सके अपने पीठ से वजन प्राप्त करने के लिए कार्यों को अंतिम रूप दें और अपने तनाव को थोड़ा कम करें।
    7. पटकथा का काम श्लोक नीचे चरण 12
      7
      शांति का बहाना हालांकि यह थोड़ा मुश्किल है, यह अभ्यास वास्तव में काम कर सकता है अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और आप की तरह अभिनय पर ध्यान न दें परेशान नहीं हैं - आपकी मानसिकता आपके व्यवहार के साथ-साथ समय-समय पर बदल सकती है
    8. पटकथा का काम नीचे शांत चरण 13
      8
      एक पेशेवर की सहायता लें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें यदि आप कार्यस्थल में तनाव, हताशा और क्रोध से ग्रस्त होते हैं - आपकी भावनाओं से निपटने में मदद पाने में कुछ भी गलत नहीं है, और आप शांत हो सकते हैं, संतुष्ट और उत्पादक
      • अपने चिकित्सक से बात करें और अपने क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से सिफारिशों के लिए पूछें।
      • वैकल्पिक रूप से सहायता समूहों या ऑनलाइन मंचों को काम से लेकर कुंठा पर चर्चा करने के लिए तलाश करना है - बहुत से लोग इन कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, और आप एक दूसरे को सलाह और एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com