IhsAdke.com

कैसे कम भावनात्मक होना करने के लिए

बहुत भावुक होने के नाते इसका मतलब यह हो सकता है कि आप स्थिति, भावनाओं के बारे में ज्यादा सोचने के बिना क्रोध, दुःख और डर की भावनाओं को बहुत तीव्रता से महसूस करते हैं। एक व्यक्ति जो बहुत भावनात्मक है, वह अक्सर भावनाओं से अतिशयोक्तिपूर्ण और हानिकारक होता है इसलिए, रचनात्मक तरीके से भावनाओं से निपटना सीखना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनात्मक दृष्टिकोण बदलना

चित्रित कम कम भावपूर्ण चरण 1
1
सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करें श्वास आपको शांत कर सकता है जब आप मजबूत भावनाओं को महसूस करते हैं, जैसे क्रोध, लंबे समय तक चलने वाले रोने या बड़ी निराशा यदि आप भावनाओं से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो बंद करो और सांस पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ साँस लेने की तकनीक आपको अपनी भावनाओं को अधिक कुशलतापूर्वक नियंत्रित करने, जटिल स्थितियों से निपटने के लिए तैयार करने में मदद कर सकती है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि जब वे मजबूत भावनाओं से प्रभावित होते हैं, तो वे अपने आप को दूर करते हैं श्वास इस समस्या को दरकिनार कर सकता है और वर्तमान क्षण का सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • श्वास से अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए जानें एक गहरी साँस लेते हुए शुरू करो और महसूस करें कि आप अधिक से अधिक आराम से हो जाएंगे। फेफड़े भरने और पेट बढ़ने और गिरने लग रहा है। धीरे धीरे अपने शरीर, मन और भावनाओं को छूने और महसूस करने पर धीरे-धीरे गणना करें
  • अधिक श्वास व्यायाम देखने के लिए देखें इस अनुच्छेद.
  • चित्रित कम कम भावपूर्ण चरण 2
    2
    से बचें अतीत पर ध्यान रखना. यदि आप अतीत के बारे में बहुत समय बिताते हैं और सोचते हैं "क्या होगा अगर मुझे लगता है ...", हो सकता है कि आप नीचे और उदास रहें। अतीत की गलतियों से सीखना अच्छा है, लेकिन यह आपके विचारों को वर्तमान के मुकाबले अतीत में अधिक ध्यान देने के क्षण से हानिकारक होगा। पिछले चीजों पर निर्भर रहने से, आप नकारात्मक विचारों का पालन कर सकते हैं, जिससे आप अपने या दूसरों को माफ कर सकते हैं।
    • जब आपको यह पता चलता है कि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं, तो कुछ अलग करके अपने मन को साफ करने का प्रयास करें। कुछ व्यायाम करें, एक किताब पढ़िए, या किसी दोस्त को फोन करें (लेकिन आप जिस बारे में बात कर रहे थे उसके बारे में बात मत करो!)
    • अतीत को सीखने के स्रोत के रूप में उपयोग करें, लेकिन इसे पीछे छोड़ना सीखें यदि अतीत के बारे में आपका विचार आपको ऐसी स्थिति के बारे में सोचता है जहां आपने गेंद पर कदम रखा था, तो उसे पीछे छोड़ना सीखना है, क्योंकि आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। इसके बजाय, क्या हुआ से सीखने का प्रयास करें
    • अतीत को हटाने से एक व्यवहार अवसाद से जुड़ा हुआ है। अवसाद आपके लिए पिछला छोड़ने के लिए मुश्किल हो सकता है, जिसे चिकित्सा द्वारा इलाज किया जा सकता है यदि आपको लगता है कि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं, कैसे जानना कि अगर आप उदास हैं और कैसे इसे दूर करने के लिए.
  • चित्रित कम कम भावपूर्ण चरण 3
    3
    भविष्य के बारे में निष्कर्ष पर कूदने से बचें चिंता से पीड़ित व्यक्ति अपनी भावनात्मक ऊर्जा को चिंता में डाल सकता है उसे डर हो सकता है, जैसे कि चीजें ठीक से नहीं कर रही हैं या रोगाणुओं के संपर्क में बीमार होने से हो सकता है कि व्यक्ति को यह भी पता चले कि उनका डर तर्कहीन है, लेकिन यहां तक ​​कि वह उनके बारे में चिंता करने से रोक नहीं सकती। चिंता पीड़ित व्यक्ति की एक और विशेषता तबाही से डरती रहती है या सभी स्थितियों में सबसे खराब होने की अपेक्षा करती है। यदि आप इन लक्षणों से स्वयं की पहचान कर चुके हैं, तो अपनी चिंता को नियंत्रित करने के तरीकों से सीखें, जैसे कि विज़ुअलाइजेशन की छूट की तकनीकें, और अन्य तरीकों को प्रशिक्षित करना इसे नरम करने की कोशिश करने के लिए.
  • चित्रित कम कम भावपूर्ण चरण 4
    4
    चीजों से निपटने में अपनी रणनीति बदलें यदि आप नकारात्मक भावनाओं के साथ काम कर रहे हैं और उनमें से छुटकारा नहीं पा सकते, तो एक अलग दृष्टिकोण का प्रयास करें आप उसे भूल नहीं सकते हैं लेकिन आप उससे बेहतर तरीके से निपट सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप क्रोध से निपटने के लिए कोशिश कर रहे हैं और इस भावना नहीं बना सकते जाना भी जब क्या यह कारण से दूर, इस तरह चित्रकारी के रूप में गतिविधियों से विचलित होने के लिए प्रयास करें या कुछ व्यायाम करते हैं।
    • संगीत या चलने से विचलित होने की कोशिश करें इसके अलावा अपने पिल्ला के साथ खेलना, एक किताब पढ़ने या कुछ बागवानी करने की कोशिश करें।
  • चित्रित कम कम भावपूर्ण चरण 5
    5
    तनाव से निपटने की कोशिश करने के लिए एक पत्रिका लिखें रिकॉर्ड डायरी परिस्थितियां जो दिन के दौरान तनाव का कारण बनती हैं, यह भी लिखती हैं कि आपने उनसे क्या व्यवहार किया और आपकी प्रतिक्रिया क्या थी आप जिन परिस्थितियों को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम थे और जिनके अधिक जटिल थे, उनका मूल्यांकन करें। भावनाओं से अधिक लगातार निपटने के तरीके खोजने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें जल्द ही पीछे छोड़ सकें।
    • एक डायरी का उपयोग करने में आपको यह पता करने में सहायता मिल सकती है कि कौन-से तरीके बेहतरीन तरीके से काम करते हैं, जिन स्थितियों से आपको सबसे अधिक प्रभावित होता है, और आप प्रत्येक को कैसे प्रतिक्रिया देते हैं
  • भाग 2
    आपकी भावनात्मक स्वास्थ्य की निगरानी

    पिक्चर का शीर्षक कम भावपूर्ण चरण 6
    1
    अपनी अपेक्षाओं को देखें कभी-कभी आपको लगता है कि जिस तरह से आप महसूस करते हैं उससे प्रभावित होता है उदाहरण के लिए, यदि आपको उम्मीद है कि कोई निश्चित फिल्म देखने से आपको दुखी होगा, तो हो सकता है कि उस विचार के कारण वास्तव में ऐसा हो। यदि आप पाते हैं अपने आप को लगातार परिभाषित करने के लिए कैसे यदि आप कुछ करने के बाद लगता है "चाहिए", यह कम करने के लिए और क्या वास्तव में होता है देखने के लिए इंतजार करने की कोशिश अन्यथा आप इस उम्मीद की वजह से कुछ कमी लग सकती है।
  • चित्रित किया जाना कम भावपूर्ण चरण 7
    2
    संभव है कि सब कुछ नियंत्रित करें उन घटनाओं के बारे में सोचो जो आपके अंदर मजबूत भावनाओं को उगलते हैं और देखें कि क्या आप उनसे बच सकते हैं या उनके साथ बेहतर व्यवहार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा समय में ले जाया जाता है काम करने के लिए छोड़ने के लिए, अपनी सुबह की दिनचर्या इतना समायोजित करने का प्रयास भीड़ और अगर समस्याओं एक जाम या अन्य अप्रत्याशित घटनाओं के रूप में पैदा होती है समय की एक बहुत छोड़ने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि कोई ऐसे लोग हैं जो आपको बुरी भावनाओं को लेकर आते हैं, तो उनके साथ अपना समय धीमा करें। यदि कुछ है जो आप अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं, तो ऐसा करें
  • पिक्चर शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 8
    3
    चीजों को देखने के अपने तरीके को संशोधित करें यदि आप पाते हैं कि आप लगातार अपने कौशल को निराशावादी देखते हैं, तो अपनी उम्मीदों को बदलने की कोशिश करें आप बहुत पूर्णतापूर्ण हो सकते हैं और सोच सकते हैं कि यदि कुछ 100% सही नहीं है, तो इसे दूसरों के साथ साझा करने के लायक नहीं है खासकर अगर कोई समय सीमा तय की जाए, तो चीजों को अलग-अलग देखने की कोशिश करें ताकि आप भावनाओं के साथ बेहतर व्यवहार कर सकें। आप कह सकते हैं, "भले ही मेरा प्रोजेक्ट 100% सही नहीं है, मुझे इस पर गर्व है और मुझे पता है कि मैंने एक अच्छा काम किया है," उदाहरण के लिए।
    • यदि आप अपने विचारों के साथ उच्च सपने की प्रवृत्ति है, तो उन्हें थोड़ा समायोजित करने का प्रयास करें आप किसी की सहायता के लिए पूछ सकते हैं या ऐसा लक्ष्य चुन सकते हैं जो ऐसा असंभव नहीं लगता है, उदाहरण के लिए।
  • चित्रित कम कम भावपूर्ण चरण 9
    4



    याद रखें कि भावनाएं मान्य हैं, लेकिन हमेशा "सत्य" नहीं हैं। किसी भी भावनाओं को स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन याद रखें कि वे हमेशा वास्तविकता का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं विचारों के लिए यह भी सच है जब आप महसूस करते हैं कि आपको किसी घटना पर प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता है, तो पता है कि आपके पास इसके बारे में सभी आवश्यक जानकारी नहीं हो सकती हैं, क्योंकि इससे आपकी भावनाओं को बदल सकता है कि क्या हुआ है।
    • आपके विचार और भावनाएं लगातार बदलती हैं और परिभाषित नहीं करें कि आप कौन हैं
  • भाग 3
    दूसरों के साथ बातचीत करना

    चित्रित कम कम भावपूर्ण चरण 10
    1
    न्याय करने से पहले सोचें आप निष्कर्ष पर कूद सकते हैं यदि आपको विषय पर सारी जानकारी नहीं मिलती है। ऐसा करने और आवेग पर कुछ पहचानने के बजाय, इसके बारे में अधिक जानने की कोशिश करें कि क्या हुआ। हालांकि यह कर रही है, आगे क्या करना है अगर तुम, एक तर्क में हैं के बाद से इस तरह के मामलों में आदर्श सवाल पूछने और पहचानने से पहले पूरी स्थिति को समझते हैं या किसी महत्वपूर्ण निर्णय लेने की कोशिश करने के लिए है की योजना बना रहा से बचें।
    • यदि आप दुखी हैं, क्योंकि आपका साथी देर से है, उस कारण के बारे में निष्कर्ष पर कूद न आये जिससे उसका कारण हो। इसके बजाय, एक फैसले या अभियोजन पक्ष अपनाने के बिना नम्रता से पूछो।
  • चित्रित किया जाना कम भावपूर्ण चरण 11
    2
    भावनात्मक प्रकोपों ​​पर प्रतिक्रिया से बचें यदि कोई चर्चा में भावनात्मक रूप से तीव्रता से प्रतिक्रिया कर रहा है, तो इस प्रतिक्रिया का अधिक तीव्र एक के साथ जवाब न दें। इसके बजाय, सुनने की कोशिश करो इन मामलों में जवाब देने से स्थिति तेज हो सकती है, जो समस्या के समाधान में कुछ भी योगदान नहीं करती।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई गुस्से में है और आप पर हमला कर रहा है, तो तुरंत एक बचाववादी रुख न लें। इसके बजाय, उसे क्या कहना है और उसके विचारों और भावनाओं को समझें, सवाल पूछें, और शांतिपूर्वक प्रतिक्रिया दें।
  • चित्रित कम कम भावपूर्ण चरण 12
    3
    एक अभियोगात्मक रुख मत लेना ऐसा करने से, आप स्वचालित रूप से दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक बना देंगे, जिससे संघर्ष हो सकता है। इसके अलावा, दूसरे के पास आपको कुछ के बारे में भी आरोप लगाने का एक बड़ा मौका होगा। दूसरों को दोष देने के बिना अपनी भावनाओं के साथ डील करें और आप जो महसूस कर रहे हैं उसके लिए जिम्मेदारी लेने का प्रयास करें। ऐसा करने से, आप अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकेंगे।
    • कोई कह रहा पर दोष डालने के बजाय "आप दिखाई नहीं किया था और मुझे अकेला फिर से छोड़ दिया है, तुम एक बेवकूफ हो," कहते हैं कि "मैं बहुत खेद था कि आप उस रात नहीं दिखा था, मुझे अकेला छोड़ रहा है। मुझे नहीं पता कि आपने मुझे चेतावनी क्यों नहीं दी है कि आप नहीं आ सकते। "
  • भाग 4
    एक सकारात्मक तरीके से भावनाओं से निपटना

    चित्र कम कम भावपूर्ण चरण 13
    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं ताकि आप इन भावनाओं को ठीक से संभाल सकें। आपके शरीर में जो भावनाएं पैदा होती हैं, उन पर प्रतिबिंबित करके शुरू करें। जब आप क्रोध महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, आप जल्दी से सांस लेना शुरू कर सकते हैं, आपकी मांसपेशियों को तनाव और आपकी त्वचा लाल हो सकती है जब आप खुश होते हैं, तो मुस्कुराहट और महसूस करना आसान होता है कि आपका शरीर प्रकाश है। सुनो क्या आपके शरीर कह रही है।
    • प्रत्येक भावना को रिकॉर्ड करें उदाहरण के लिए, "दुःख" पर एक अनुभाग के साथ एक डायरी लिखें और वह सब कुछ लिखें जो आपको इस तरह महसूस करता है। "क्रोध," "आनन्द," "शांति" या जो भी भावनाएं आप बेहतर समझना चाहते हैं, उसी के लिए भी करें।
  • पिक्चर शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 14
    2
    उस संदेश को समझें, जो हर भावना गुजरता है। कभी-कभी हम अपनी भावनाओं को संचार प्रणालियों के रूप में देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप कुछ से डरते हैं, तो आप चिंतित महसूस कर सकते हैं भावनाएं भावनात्मक और शारीरिक तनाव के लक्षणों को ट्रिगर कर सकती हैं जो उन कारकों के कारण हो सकते हैं जो निकट या दूर हैं। जब भावनाएं आती हैं, तो वे संदेशों को समझने की कोशिश करें।
    • यदि आप उदास महसूस कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछें "मुझे क्या याद आ गया है या मुझे क्या लगता है कि मैं हारूंगा?"
    • जब आप नाराज होते हैं, तो अपने आप से पूछें "क्या मुझे लगता है कि मेरे मूल्य प्रभावित हो रहे हैं?" या "क्या मैं कार्रवाई करूँ?"
    • जब आप खुश होते हैं, तो अपने आप से पूछें "मेरे जीवन में क्या बदल गया है?"
  • चित्रित कम कम भावपूर्ण चरण 15
    3
    अधिक है सहानुभूति. सहानुभूति का मतलब है कि आपकी भावनाओं को कम करना और आपके आस-पास के लोग क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में अधिक चिंता करना। यह रवैया अधिक भावनात्मक खुफिया दर्शाता है यदि आप खुद को अपनी भावनाओं के बारे में बहुत ज्यादा चिंतित करते हैं, तो थोड़ा रुको और सोचें कि आपके आसपास के लोग क्या महसूस कर रहे हैं। उनके व्यवहार का निरीक्षण करें और उन भावनाओं को पहचानने का प्रयास करें जो वे प्रदर्शित कर रहे हैं। अपनी सहानुभूति बढ़ाने से दूसरों के साथ और अधिक पहचानने, उनकी भावनाओं का सम्मान करने, और कुछ फोकस आपकी ओर से दूर करने का मतलब है।
    • अपने आप से पूछें, "यह व्यक्ति अभी क्या महसूस कर रहा है?"
  • पिक्चर शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 16
    4
    जागरूक रहें. थोड़ा अधिक ध्यान आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है। अधिक सचेत होने के नाते इसका अर्थ है कि आपको अपने विचारों और भावनाओं को आने की अनुमति देनी चाहिए और फिर उन्हें न्याय न करने पर आप पर प्रतिबिंबित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप उदास हैं, तो ऐसा सोचकर ऐसा महसूस न करें कि "मुझे इसके बारे में अभी भी दुखी नहीं होना चाहिए। मेरे साथ क्या हुआ है?" इसके बजाय, इस तरह से दर्शाते हुए, अधिक उद्देश्य की कोशिश करें, उदाहरण के लिए: "मुझे अभी भी इस घटना के बारे में मजबूत भावनाएं हैं। अधिक जागरूकता प्राप्त करने की कोशिश से आपके मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य के फायदे आएंगे। ट्रेन करने के लिए, आप अपने इंद्रियों (स्पर्श, स्वाद, दृष्टि, गंध, और सुनवाई) का पालन करने की कोशिश कर सकते हैं और उनका विश्लेषण कर सकते हैं। अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और देखें कि आप जिस तरह से महसूस करते हैं उसे कैसे प्रभावित करता है।
  • चित्रित कम कम भावपूर्ण कदम 17
    5
    एक मनोचिकित्सक पर जाएं अगर आपको अपनी भावनाओं को सकारात्मक तरीके से समझने में कठिनाई हो रही है या आप उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते, तो मनोवैज्ञानिक आपकी मदद कर सकता है। इससे आपको अधिक मुश्किल भावनाओं की प्रक्रिया में मदद मिलेगी और एक सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से उन्हें व्यक्त करने के लिए आपको एक अच्छा मौका मिलेगा। यदि आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए वास्तव में बहुत मुश्किल है, निश्चित रूप से एक मनोवैज्ञानिक आपकी मदद कर सकता है।
    • एक मनोचिकित्सक खोजें जो आपको बोलने में सहज महसूस करेगा और आप नियमित रूप से देख सकते हैं। वह उस व्यक्ति का होना चाहिए जिसे आप अपनी सबसे नाजुक और शर्मनाक चीज़ों को साझा करने के लिए भरोसा कर सकते हैं। यदि आप एक पर जाते हैं और ठीक से फिट नहीं होते हैं या आरामदायक नहीं महसूस कर सकते हैं, तो एक और पेशेवर की तलाश करना सामान्य है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com